कैसे एक चिकन फार्म शुरू करने के लिए

ताजा मांस और अंडे प्राप्त करने के लिए कुछ मुर्गियां लगाने से असली चिकन खेत खोलने से पूरी तरह से अलग है। आप न केवल एक ब्रीडर, बल्कि एक उद्यमी भी बनेंगे, जिस पर आप लक्ष्य करना चाहते हैं और चिकन खेती उद्योग का टुकड़ा है, जिसमें आप खुद को सम्मिलित करना चाहते हैं। चिकन प्रजनन उद्योग में दो मुख्य क्षेत्रों हैं: बिछाने मुर्गियाँ, अर्थात् अंडे के उत्पादन के लिए पैदा हुए और बढ़े मुर्गियां, और ब्रोइलेरों का, जन्म और कत्तल करने के लिए उठाए गए। इस क्षेत्र के बावजूद, आपको अपने चिकन खेत को एक लाभदायक व्यवसाय में बदलने के लिए जिम्मेदार प्रबंधकीय और वित्तीय विकल्प बनाना होगा।

कदम

1
एक व्यवसाय योजना विकसित करें पूरे ऑपरेशन के भाग के रूप में यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। आपकी व्यावसायिक योजना यह निर्धारित करती है कि आप किस उद्देश्य का पीछा करना चाहते हैं, जिस तरह आप उन तक पहुंचना चाहते हैं और प्रत्येक पहलू (व्यवसाय रणनीति, उत्पादन, विपणन, मानव संसाधन, गुणवत्ता, नियंत्रण) पर विचार करना चाहिए। यह एक ऐसी परियोजना भी है जो न केवल निर्माता के दृष्टिकोण से, बल्कि बैंकरों, वकील, अकाउंटेंट और यहां तक ​​कि मजदूर के दृष्टिकोण से भी अपने व्यवसाय का प्रबंधन करने का इरादा रखता है।
  • 2
    भूमि, पूंजी और उपकरण प्राप्त करें आप इन बुनियादी आवश्यकताओं के बिना प्रजनन गतिविधि, या यहां तक ​​कि एक साधारण खेत को शुरू या समर्थन नहीं कर सकते। क्या आप उन्हें उगाहने का इरादा रखते हुए मुर्गियों, जैसे शेड या छोटे कुक्कुट घरों की जगह की सुविधा की आवश्यकता होगी: परंपरागत या आउटडोर केज प्रजनन? धरती को संरचनाओं को बनाने और पौधों को खेती करने के लिए आवश्यक है जो कि मुर्गियों को खिलाने के लिए फ़ीड प्रदान करेगा। बीमार या मृत जानवरों के निपटान, खेतों को खेती करने आदि के लिए उपकरणों और मशीनों को साफ करना आवश्यक है।
  • 3
    तय करें कि आपके मुर्गियां नस्ल का सबसे अच्छा तरीका क्या है उनके प्रजनन के लिए दो मुख्य तरीके हैं: पारंपरिक प्रजनन मुर्गियों में शेड या इसी तरह की संरचनाओं कि तापमान क्षेत्रों और आउटडोर खेतों में चमक controllata- गठन में ही सीमित हैं, मुर्गियों को स्थानांतरित करने के लिए स्वतंत्र हैं और सबसे प्राकृतिक तरीके से आम तौर पर रहते हैं ।
  • 4



    पोल्ट्री उद्योग के क्षेत्र चुनें, जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। अनिवार्य रूप से, दो प्रकार के मुर्गियां चुनने के लिए हैं: ब्रॉयलर मुर्गियां, जो कत्तल के लिए पाले गए हैं, और मुर्गियां बिछाने हैं, जो अंडे लगाने के लिए उठाए गए मुर्गियां हैं हालांकि, उद्योग के अन्य क्षेत्र हैं जो आपको रुचि दे सकते हैं अंडे जो मानव उपभोग के लिए बाजार में नहीं डाले जाते (जो मुर्गी और मांस दोनों मुर्गियों से आ सकता है) ऊपरी होती हैं और रची जाती हैं - जो पैदा हुए हैं, वे तब तक पाले जाते हैं जब तक वे उपयुक्त उम्र तक पहुंचने तक नहीं पहुंचते खेतों के लिए और फिर ovaioli या मांस मुर्गियों के रूप में पाला हो। अंडा ऊष्मायन और चिक प्रजनन अक्सर वयस्क चिकन खेत से अलग हो जाते हैं। एक अन्य व्यवसाय अभी भी ब्रोइलर का वध है, जो कि एक ऐसा क्षेत्र है जो आपकी दिलचस्पी कर सकता है
  • कई पोल्ट्री खेतों (मुख्य रूप से अपरंपरागत) चिकन प्रजनन उद्योग के एक से अधिक क्षेत्र को कवर करते हैं। चाहे आप सभी क्षेत्रों में काम करना चाहते हों या केवल एक या दो में, यह आपकी पसंद है।
  • 5
    यदि संभव हो तो बाजार की जगह का पता लगाएं यदि आप जिस क्षेत्र में हैं तो किसी अन्य प्रकार की तुलना में एक प्रकार की प्रजनन के मुकाबले अधिक आम है (उदाहरण के लिए, यह बाहरी से ज्यादा आम है), यह एक आला बाजार के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है मुर्गियों में दिलचस्पी रखने वाले ग्राहकों ने सड़क के बाहर या एक पारंपरिक तरीके से उठाए हुए बजाय एक जैविक तरीके से पालन किया।
  • 6
    संभावित ग्राहकों और उपभोक्ताओं के बीच विज्ञापन दें बस अपने लोगों को बताएं कि आपके पास अंडे या मांस बेचने के लिए आपके व्यवसाय को बढ़ावा देना है। शब्द-मुंह विज्ञापन अक्सर स्थानीय कागजात में अच्छी तरह से सशुल्क विज्ञापन की तुलना में एक सस्ता और अधिक लोकप्रिय उत्पाद विज्ञापन करने का एक तरीका होता है जिसे केवल कुछ लोगों द्वारा पढ़ा जा सकता है। इसके बावजूद, यह आखिरी सड़क की कोशिश करने के लिए भी चोट नहीं लगी, क्योंकि इससे आपके उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए वेबसाइट बनाने में कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है।
  • 7
    अपने व्यवसाय के रिकॉर्ड और लेखांकन को अद्यतित रखें इस तरह आप हमेशा जान सकते हैं कि आप पैसे कमा रहे हैं या नहीं।
  • 8
    हमेशा स्थानीय, राष्ट्रीय और यूरोपीय कानूनों के अनुपालन में अपने पालतू जानवरों को नस्ल।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com