मसूर को कैसे बढ़ाएं

मसूर को एक माना जाता है "सुपर खाना" प्रोटीन में बहुत समृद्ध - संभावित माली के भाग्य के कारण, वे भी बढ़ने और बनाए रखने में आसान होते हैं गुणवत्ता वाले बीज या सूखे दाल का चयन करके और बर्तन में या बगीचे के एक क्षेत्र में अंतराल का चयन करें, जो बहुत अधिक धूप और भरपूर पानी प्राप्त करता है थोड़ा भाग्य के साथ, आपको लगभग 100 दिनों में उन्हें एकत्र करने में सक्षम होना चाहिए।

कदम

भाग 1

अंतरिक्ष चुनें
1
बीज या सूखे दाल प्राप्त करें स्थानीय नर्सरी या उद्यान केंद्र में मसूर बीज पैक ढूंढना मुश्किल हो सकता है - आपको एक किसान के पास जाना होगा या ऑनलाइन स्टोर में कार्बनिक बीज खरीदना होगा। हालांकि, यदि आपका लक्ष्य इस शराब के पौधे को रोकेगा, तो आप सुपरमार्केट में किसी भी प्रकार के पूरे और सूखे मसूर का उपयोग कर सकते हैं।
  • टूटे हुए खेती के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए पूरे लोगों को लेने के लिए सुनिश्चित करें
  • 2
    कुल्ला और बीज का चयन करें उन्हें एक कोलंडर में रखो और उन्हें थोड़ा पानी से कुल्ला, सावधान रहना और उन टूटे हुए, टूटना या अंधेरे को दूर करना।
  • 3
    उन्हें शुरुआती वसंत में तोड़ना मार्च के शांत माहौल और कुरकुरा वायु के साथ दाल ठीक हो जाते हैं, जिसके बाद वे गर्मियों में तापमान बढ़ने पर परिपक्वता तक पहुंच जाते हैं। बीज को जीवित रखने के लिए आपको उन्हें मिट्टी में दफनाने के लिए 4 डिग्री सेल्सियस का न्यूनतम तापमान हालांकि, अगर किसी भी बाद में ठंढ नहीं है, तो चिंता न करें, क्योंकि पौधों को लगभग हमेशा इन जलवायु परिस्थितियों से जीवित रहना पड़ता है, हालांकि उन्हें जड़ से फिर से बढ़ना शुरू करना चाहिए।
  • अगर आप अधिक लचीला खेती तकनीक पसंद करते हैं, तो पता है कि आप मसूर के अंदर घर में लगा सकते हैं, जब तक कि कमरे के तापमान में लगभग 20 डिग्री सेल्सियस रहता है - कूलर के मौसम में कुछ लोग लगातार तापमान बनाए रखने के लिए ग्रीनहाउस लैंप का उपयोग करते हैं।
  • 4
    एक धूप स्थान और एक अच्छी तरह से नाली मिट्टी चुनें दालियां बगीचों और बर्तनों में अच्छी तरह से बढ़ती हैं - महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें सूर्य के प्रकाश के बहुत से सुनिश्चित करना है यह उन्हें कम पौधों के बगल में खेती करने के लिए भी उपयोगी है, ताकि उन्हें छाया में न रखा जाए - यह सुनिश्चित करें कि मिट्टी शुष्क हो लेकिन सतह पर स्थिर पानी के बिना, अन्यथा जड़ें सड़ सकें।
  • यदि आप उन्हें फूलदान में विकसित करने का फैसला करते हैं, तो कम से कम 20 सेंटीमीटर गहरे कंटेनर का चयन करें ताकि जड़ें पूरी तरह से विकसित हो सकें।
  • यदि आपको डर है कि मिट्टी बहुत अम्लीय या क्षारीय है, तो बागवानी दुकानों पर उपलब्ध पीएच को मापने के लिए एक परीक्षण प्राप्त करें - दाल में 6.0 और 6.5 के बीच पीएच के साथ एक मिट्टी को पसंद करते हैं।
  • भाग 2

    मसूर का पौधा
    1
    एक inoculant उत्पाद के साथ बीज Pretreat इससे पहले कि आप को दफनाने, तो आप उन्हें स्प्रे और उन्हें स्वस्थ बैक्टीरिया, inoculant उत्पाद है, जो आप एक सामान्य उत्पाद (सेम या मटर) Shop- के लिए केंद्र पर खरीद सकते हैं के रूप में जाना का एक मिश्रण के साथ छिड़के को यह भी दाल के लिए अच्छा है। इस निवारणीय उपचार में कट्टरपंथी पिंडों की एक बड़ी संख्या के विकास को बढ़ावा देता है, इस प्रकार, मृदा को जलवायु परिवर्तन के लिए प्रतिरोधी और बेहतर फसल प्राप्त करना।
  • 2
    बीज को कम से कम 2.5 सेमी गहरी बीज दें। यदि मिट्टी नम है और अच्छी हालत में, यह आदर्श गहराई जहां अगर interrarli- सतह पर अधिक सूखी है है, तो आप 6.5 सेमी की एक अधिकतम करने के दफनाने सकता है, लेकिन से परे नहीं है, अन्यथा पौधों को विकसित करने में विफल ।
  • 3
    उचित व्यवस्था का पालन करें। यदि आप उन्हें फूलदान में डालते हैं, तो कम से कम 2.5 सेमी की दूरी पर बीज लगाएं - यदि आप उन्हें पंक्तियों में लगाते हैं, तो एक ही मानदंड रखें, प्रत्येक दूसरे से 15 सेंटीमीटर की दूरी पर पंक्तियाँ बनायें। इस वितरण के लिए धन्यवाद आपको प्रत्येक 30 मीटर के लिए आधा किलो सूखे दाल प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए2 वनस्पति उद्यान का
  • भाग 3

    संयंत्रों की देखभाल करें


    1
    परिपक्व पौधों के लिए एक ट्रेली तैयार करें। पूरी तरह से विकसित लोग 75 सेमी ऊँचाई तक पहुंच सकते हैं - यदि वे थका, फूल और बीज फली जमीन को तोड़ सकते हैं या स्पर्श कर सकते हैं। फिर आपको एक ट्रेली स्थापित करनी चाहिए जो पौधों को समर्थन दे सकती है और उन्हें मार्गदर्शन कर सकती है ताकि वे ढांचे के चारों ओर बढ़ सकें- वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें कपास के रस्सियों का उपयोग करके बांस के खंभे में बाँध सकते हैं।
    • जल्दी से एक ट्रेली का निर्माण करने के लिए, कुछ बांस पाइप लें, उन्हें पौधों के आगे जमीन में चिपकाएं और कपास के रस्सियों का इस्तेमाल करके उन्हें समर्थन में बाँध लें - बाद में, कपास के रस्सी के साथ एक दूसरे के साथ रीड्स टाई लें या नायलॉन।
  • 2
    पानी दो बार एक सप्ताह में। अन्य पौधों की तरह, जो गर्म जलवायु के पक्ष में हैं, दालें अच्छी तरह से सूखे को अच्छी तरह से सहन करती हैं - हालांकि, वे बेहतर फसल प्रदान करते हैं अगर वे उन्हें नम बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्नान करते हैं यदि आप जमीन में एक उंगली दबाते हैं, तो आपको लगता है कि यह नम है, लेकिन पानी बाहर आना और जमीन को कुचलने नहीं चाहिए।
  • 3
    मादा को नियमित रूप से निकालें और पौधों को साफ करें। मसूर को मादा द्वारा मार डाला जा सकता है जो एक ही पोषक तत्व को अवशोषित करता है और जो उन्हें विकास और बढ़ने से रोक सकता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, प्रत्येक सप्ताह थोड़ी देर के लिए बगीचे से सभी मातम को फाड़ डालो। इसके अलावा, यदि दाल एकत्र भीड़ में बढ़ती है, तो इन फलों की अंतिम फसल की रक्षा के लिए इन अवसरों का लाभ उठाएं।
  • अधिक हवा परिसंचरण, कवक और अन्य बीमारियां जो आम तौर पर स्थिर पानी से मिट्टी में होती हैं प्रदान करके कम विकसित होती हैं।
  • 4
    हर परजीवी को हटा दें विशेष रूप से, एफिड्स - छोटे नाशपाती के आकार की कीड़े जो चूसते हैं - मसूर को सूखा सकते हैं और उन्हें खा सकते हैं। आप उन्हें अपनी योजनाओं पर देखते हैं, तो एक स्प्रे बोतल या एक बगीचे नली हो और cadono- जब तक पानी के साथ उन्हें बंद धोने अगर वीविल्स कि आपके खेती पर आक्रमण किया है के बजाय जाना जाता है, उन्हें पीड़ित पौधों से हटाने और जल्दी से उन्हें दूर फेंक देते हैं।
  • यदि जंगली जानवर दाल के क्षेत्र में प्रवेश करना शुरू करते हैं, तो आपको पौधों पर एक बाड़ लगाने या हल्का शुद्ध रखना होगा।
  • 5
    बुवाई के 80-100 दिन बाद फलियां लीजिए। खेती के क्षेत्र दर्ज करें और जमीनी स्तर पर पौधों को काटने के लिए जब आप हिला जब फली के निचले तीसरे एक tremulous ध्वनि का उत्सर्जन करता है एक छोटे से `और जब फली खुद को एक पीले-भूरे रंग के रंग इन संकेतों के दोनों संकेत मिलता है कि दाल हैं पर ले परिपक्व। इस बिंदु पर, फली को खोलें, बीज को हटा दें और उन्हें थोड़े समय के लिए हवा में सूखने से पहले उन्हें धोया जाए।
  • जब तक आप उनका उपयोग करने का निर्णय नहीं लेते, तब तक आप एक वायुरोधी कंटेनर में एकत्र मसूर को रख सकते हैं।
  • टिप्स

    • आप कई सारे सलाद और स्वादिष्ट सूप सहित इन फलियां का उपयोग करके कई व्यंजन तैयार कर सकते हैं - यदि आप खेती शुरू करने से पहले मिट्टी में पीसते हैं और उन्हें मिट्टी में मिलाते हैं तो मिट्टी को समृद्ध करने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

    चेतावनी

    • दाल बेहतर हो जाते हैं यदि वे खीरे या अन्य स्वादिष्ट गर्मी की सब्जियों के पास लगाए जाते हैं - उन्हें प्याज या लहसुन जैसे सुगन्धित पौधों के बगल में दफन नहीं करते, क्योंकि ये उनके अंतिम स्वाद को बदल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com