कैसे एक निवेश सलाहकार बनें

लगभग हर दिन लोग और कंपनियां बांड, स्टॉक, स्टॉक और म्यूचुअल फंड में अरबों यूरो का निवेश करते हैं। निवेश सलाहकार वाणिज्यिक एजेंट हैं जो अपने ग्राहकों, व्यक्तियों या व्यवसायों को अपने पैसे को बौद्धिक रूप से निवेश करने के लिए सहायता करते हैं इसके अलावा, वे अपने ग्राहकों की ओर से प्रतिभूतियों को खरीदने और बेचने के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, इससे पहले कि निवेश सलाहकार निवेशकों की सहायता करना शुरू कर सकता है, उन्हें इस नौकरी और इसके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षित करना होगा।

कदम

विधि 1

जब आप विश्वविद्यालय में हैं
एक निवेश बैंकर बनें वाला छवि, चरण 1
1
बैंकिंग क्षेत्र से संबंधित डिग्री प्रोग्राम चुनें एक निवेश सलाहकार बनने के लिए कोई स्नातक की डिग्री नहीं है, इसलिए आपको इस क्षेत्र से जुड़े पाठ्यक्रम का चयन करना होगा, जैसे वित्त, अर्थशास्त्र, व्यवसाय या लेखा। इस तरह के किसी भी डिग्री कार्यक्रम ठीक होना चाहिए।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    जैसा कि आप पाठ्यक्रमों का पालन करते हैं, आपके अकाउंटिंग और प्रस्तुति कौशल को फिर से परिभाषित करें। इस काम के लिए संख्याओं के लिए एक निश्चित गड़बड़ी की आवश्यकता है। अभ्यास के लिए इस तरह के वर्ग उत्कृष्ट हैं
  • स्प्रैडशीट्स के साथ प्रस्तुतीकरण बनाना सुनिश्चित करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और पावरपॉइंट का इस्तेमाल करना सीखना आवश्यक है। वैकल्पिक कार्यक्रमों के साथ बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    गर्मियों में इंटर्नशिप लें स्नातक होने से पहले निवेश सलाहकार कंपनी में गर्मियों में इंटर्नशिप पूरा करने के लिए आप इस तरह की नौकरी पाने के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं।
  • आपको निश्चित रूप से बड़ी निवेश परामर्श कंपनियों पर कोशिश करनी चाहिए, कुछ सबसे प्रसिद्ध न्यूयॉर्क और लंदन में हैं छोटे निवेश बैंक में इंटर्नशिप करना उतना ही अच्छा है इन व्यवसायों को "बुटीक निवेश बैंक" कहा जाता है और कई शहरों में मौजूद हैं।
  • कई कारण हैं कि इंटर्नशिप के लिए एक छोटे बैंक आसानी से पहुंच सकता है। सबसे पहले, आप अपने शहर में एक हो सकता है। यह एक ऐसी कंपनी भी हो सकती है जो आपके काम में माहिर है (उदाहरण के लिए, हम आपको एक एयरलाइन पर इंटर्नशिप करने का ढोंग करते हैं।) अगर आपके शहर में कुछ बुटीक कंपनियां हैं जो विमान अनुबंधों के साथ लगभग विशेष रूप से सौदा करती हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा समाधान) इसके अलावा, प्रतियोगिता कम हो सकती है। कई छात्रों ने बुटीक कंपनियों के बारे में कभी नहीं सुना है
  • आप एक सामान्य बैंक (एक निवेश बैंक नहीं) पर ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप भी प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके उद्देश्य के लिए उपयोगी नहीं है, लेकिन फिर भी आपको बहुत अधिक लाभ प्रदान करेगा।
  • एक निवेश बैंकर बनें छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    क्षेत्र के नेटवर्क में और सोशल नेटवर्क पर एक नाम बनाएं जैसा हर जगह होता है, सही लोगों को काम खोजने के लिए जानना उपयोगी है।
  • यदि आपके विश्वविद्यालय में एक है, तो एक निवेश सलाहकार क्लब में शामिल हों। संभावित नियोक्ताओं के साथ नेटवर्क करने का यह एक शानदार तरीका है
  • लिंक्डइन पर निवेश सलाह के लिए समूह में शामिल हों
  • अपने विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों से बात करें, जिन्होंने हाल ही में क्षेत्र में काम किया है। आप लिंक्डइन, रेडबल या फेसबुक के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं। दोपहर के भोजन के लिए उन्हें आमंत्रित करें (यदि वे इस क्षेत्र में रहते हैं) या कॉल करें तो वे दूर रहें
  • यात्रा करने और लोगों से मिलने के लिए किसी अन्य शहर तक पहुंचने से डरो मत, बशर्ते ये आपकी नई संभावनाएं तलाशने में मदद करे।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    जब आप साक्षात्कार में जाते हैं तो जागने की कोशिश करें बैंक चाहते हैं कि लोग इस भूमिका को खेलने में सक्षम हों।
  • आपको कक्षा में एक औपचारिक और अपेक्षाकृत पुरानी शैली में ड्रेस होना चाहिए। लेकिन आपको फैशन से बाहर देखना नहीं है
  • यदि आपको साक्षात्कार के लिए एक अलग देश में जाना है, तो उस शहर के बारे में अपने क्षेत्र में कपड़ों की सबसे व्यापक शैली के बारे में जानें जो आप जा रहे हैं। किसी भी मामले में, औपचारिक होने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    जब आप विशेषज्ञ
    एक निवेश बैंकर बनें छवि शीर्षक 6
    1
    यदि आप व्यवसाय प्रशासन में मास्टर की डिग्री का पालन करते हैं, तो निवेश सलाहकार बनने का कार्य आसान है। कई बैंक विश्वविद्यालय में खुद को भर्ती करने के लिए छात्रों की तलाश कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप नेटवर्किंग करते हैं जैसे कि कोई कल नहीं था, जब बैंक आपकी संस्था पर जाएं। विज़िटिंग कार्ड तैयार करें और उन लोगों को कॉल करें जिनसे आप मिलते हैं।
  • एक निवेश बैंकर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    बुटीक बैंकों के लिए खोजें छोटे बैंक अक्सर विश्वविद्यालयों की यात्रा नहीं करते हैं अपने पसंदीदा सोशल नेटवर्क के माध्यम से उन्हें खोजें याद रखें, इस क्षेत्र में यह जानना ज़रूरी है कि कैसे बेचें, इसलिए वे आपका सम्मान करेंगे और आपकी प्रशंसा करेंगे अगर आपके पास आगे बढ़ने की हिम्मत है



  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 8
    3
    यदि आपने एक विशेषज्ञ की डिग्री हासिल की है, लेकिन मास्टर डिग्री नहीं है, तो आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं! ऐसे बैंक ऐसे प्यार वाले लोग जागते हैं, भले ही उनके पास एमबीए नहीं हो।
  • अपने विश्वविद्यालय के करियर मार्गदर्शन केंद्र से संपर्क करें और इसका लाभ लें क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण संसाधन हो सकता है! वे देखने के लिए सही घटनाओं को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपको अपने व्यवसाय कौशल का प्रयास करना है और यह भूमिका निभानी है। यदि आप सामाजिक विज्ञान में डिग्री कोर्स कर रहे हैं, तो यह प्रदर्शित करने के लिए तैयार रहें कि आप स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि आप एक अकाउंटिंग विज़ार्ड थे।
  • विधि 3

    किसी अन्य उद्योग से आओ या एक डिग्री न करें
    एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 9
    1
    आपको पता होना चाहिए कि, सामान्य तौर पर, बैंक उन लोगों को नहीं भर्ती करते हैं जिन्होंने अध्ययन के एक निश्चित पाठ्यक्रम का पालन नहीं किया है। अगर आपके पास कोई विशिष्ट डिग्री नहीं है तो एक निवेश सलाहकार के रूप में नौकरी पाने में मुश्किल है, लेकिन आप इसे सही रणनीति के साथ कर सकते हैं
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    2
    शिक्षा में अपनी समयरेखा को जस्टिस करें यदि आपके पास पूरी तरह से अलग पृष्ठभूमि है, शाम या अंशकालिक में मास्टर की डिग्री उपयोगी हो सकती है आम तौर पर, बैंकों को यह मालिकों को बहुत पसंद नहीं है, लेकिन आप अपनी कहानी बता सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप वास्तव में कैरियर बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक निवेश बैंकर बनें छवि शीर्षक 11
    3
    एक इंटर्नशिप करने के लिए आवेदन करें या ऑफ़र करें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन निवेश बैंकों लोग हैं, जो उन लोगों के साथ एक इंटर्नशिप किया है, लेकिन अभी तक स्नातक की उपाधि प्राप्त नहीं किया है किराया करना चाहते हैं, और यह भी एक व्यक्ति जो एक अलग काम आयोजित के साथ काम कर सकते हैं।
  • एक निवेश बैंकर बनें चित्र का शीर्षक चरण 12
    4
    मुखर नेटवर्किंग करें निवेश सलाहकारों को कॉल करें (शायद दोस्तों के मित्र) और उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करें ताकि वे आपको सलाह दे सकें।
  • विधि 4

    एक निवेश बैंक में शामिल होने के बाद
    एक निवेश बैंकर के नाम से छवि चरण 13
    1
    आपको पता होना चाहिए कि निवेश बैंकों में आमतौर पर आरंभ करने के लिए गहन प्रशिक्षण पाठ है। कठिन अध्ययन करें और एक अच्छा प्रभाव बनाओ! जिस बैंक पर आप काम करते हैं उसके आधार पर, आपको कुछ परीक्षाएं पास करना होगा। कुछ देशों में, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपके पास व्यवसाय पेश करने के लिए लाइसेंस होना चाहिए। उस मामले में, एफआईएनआर को अधिक जानकारी के लिए देखें
    • अमेरिका में, आपको सीरिज 79 परीक्षा भी लेनी पड़ सकती है, जो कि उन लोगों के लिए है, जो कंपनी के अधिग्रहण, पुनर्वित्त और अन्य पहलुओं से निपटना चाहते हैं।
    • यूएस में भी, वित्तीय मध्यस्थों के लिए जरूरी श्रृंखला 7 परीक्षा भी है। यह एक बहुत ही व्यापक परीक्षा है, जो छह घंटे तक अच्छा रहता है।

    टिप्स

    • एक निवेश सलाहकार को सफल होने के लिए कुछ गुण और कौशल की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति के पास उत्कृष्ट पारस्परिक और संचार कौशल, एक टीम के साथ काम करने की क्षमता या स्वतंत्र रूप से और उत्कृष्ट गणितीय कौशल होना चाहिए। आत्मविश्वास और एक अच्छा काम नैतिक जैसे महत्वपूर्ण हैं आत्मसम्मान जरूरी है क्योंकि ग्राहकों के साथ काम करके एक निवेश सलाहकार का बहुत अधिक बेकार है।
    • कई निवेश सलाहकारों में एक से अधिक लाइसेंस हैं
    • यू.एस. में, सीरीज़ 63 और सीरीज़ 65 परीक्षा नामक यूनिफ़ॉर्म सिक्योरिटीज एजेंट्स स्टेट लॉ परीक्षा और यूनिफ़ॉर्म इनवेस्टमेंट एडवाइजर लॉ परीक्षा जैसे परीक्षाएं पूरी करने के लिए कई राज्यों में अनिवार्य हो सकता है।
    • एक निवेश सलाहकार जो परीक्षा उत्तीर्ण की है उचित लाइसेंस प्राप्त करने या जगह है, जिसमें वह रहता है ग्राहक की ओर से खरीद और बिक्री शुरू करने के लिए सक्षम है के नियमों के अनुसार शीर्षक प्राप्त किया है।

    चेतावनी

    • नियोक्ताओं को आपको नए वित्तीय सेवाओं और उत्पादों के बारे में सूचित करने और उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए सेमिनारों और सम्मेलनों में भाग लेने के लिए आवश्यक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com