निवेश करने के लिए बड़ी कंपनियों को कैसे खोजें

क्या आपने कभी सोचा है कि सफल इक्विटी निवेशक अपने बड़े व्यवसायों का चुनाव कैसे करते हैं? बड़े निवेशकों जैसे कि वारेन बफेट, बेंजामिन ग्राहम और पीटर लिंच जैसे निवेश रणनीतियों से प्रेरित होने के लिए यहां कुछ नियम दिए गए हैं।

कदम

स्टेप 1 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियां खोजें
1
अपने क्षेत्र के विशेषज्ञता में रहें आप अपने विशिष्ट अनुभव के क्षेत्र में विजेता कंपनियों की पहचान करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप खुदरा क्षेत्र में काम करते हैं, तो आप नवीनतम बायोटेक कंपनी की बजाय वॉलमार्ट, टारगेट, बेस्ट बेचे आदि जैसी कंपनियों में निवेश करना तय करने के लिए अधिक योग्य होंगे।
  • स्टेप 2 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियों का पता लगाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    ईएम (आर्थिक मोट - एक आर्थिक लाभ जो किसी कंपनी के अपने उद्योग प्रतिद्वंद्वियों से अधिक है) की खोज पर जाएं। ऐसी कंपनियां हैं जो अपने क्षेत्र में वास्तविक एकाधिकार बनने का प्रबंधन करती हैं। इन वर्षों में, इन कंपनियों ने अपने आसपास का निर्माण करने में सक्षम बना दिया है "खाई" प्रतियोगिता को दूर रखने के लिए व्यवहार में, वे एक स्थायी प्रतिस्पर्धात्मक लाभ का आनंद लें. यहां प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • ब्रांड: हार्ले डेविडसन, कोका कोला या बीएमडब्ल्यू के बारे में सोचो। ये ब्रांड हैं जो आम मेमोरी में अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ के रूप में अंकित हैं। ये कंपनियां अपने ब्रांड के आधार पर कीमतें बढ़ा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च मुनाफा हो सकता है।
  • उच्च संक्रमण लागत: पिछली बार जब आप बैंक बदल गए थे? या टेलीफोन ऑपरेटर? या, यदि आप एक धूम्रपान करने वाला, सिगरेट ब्रांड हैं? अब क्या मतलब स्पष्ट है? ऐसी कंपनियां जिनकी उच्च संक्रमण लागत होती है, वे अपने ग्राहकों पर निर्भर नहीं कर सकते हैं जो नहीं करते हैं।
  • कम उत्पादन लागत: जो कंपनियां अपने उत्पादों का उत्पादन करती हैं और उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में असाधारण कम लागत पर बेचती हैं, वे स्वचालित रूप से ग्राहकों को आकर्षित करते हैं - और कुछ नहीं। बशर्ते गुणवत्ता की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं किया गया है। वॉलमार्ट और डेल ने इस अवधारणा को एक विज्ञान बना दिया है
  • औद्योगिक रहस्य: पेटेंट के साथ बड़ी दवा कंपनियों, कॉपीराइट के अधिकार, ड्रिलिंग अधिकार, खनन अधिकार आदि। वे वस्तुतः अपने विशिष्ट क्षेत्र में विशिष्ट उत्पादक या उत्पादक हैं। फिर, ऐसी कंपनियां अपने ग्राहकों को खोने के डर के बिना कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप बड़े मुनाफे होते हैं
  • अनुमापकता: यह एक ऐसा उत्पाद या सेवा है जो नेटवर्क बनाने और समय के साथ नए उपयोगकर्ताओं को जोड़ने की क्षमता रखता है एडोब वास्तव में प्रकाशन मानक, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल है जो स्प्रैडशीट्स का है। ईबे एक उपयोगकर्ता नेटवर्क का एक बढ़िया उदाहरण है। नेटवर्क पर हर नए उपयोगकर्ता का खर्च कंपनी के पास नहीं है। नेटवर्क के विस्तार के रूप में आने वाली अतिरिक्त राजस्व सीधे लाभ की पंक्ति में जाता है



  • स्टेप 3 में निवेश करने के लिए ग्रेट कंपनियों का पता लगाएं शीर्षक
    3
    कंपनी प्रबंधन की गुणवत्ता की जांच करें कंपनी के प्रशासक कितने सक्षम हैं? इससे भी महत्वपूर्ण बात, कंपनी, ग्राहकों, निवेशकों और कर्मचारियों पर ध्यान केंद्रित कैसे किया जाता है? बड़े पैमाने पर कॉर्पोरेट लालच के इस युग में, कंपनी का प्रबंधन शोध करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है। ऐसी सूचना प्राप्त करने के लिए वार्षिक कॉर्पोरेट रिपोर्ट्स और साथ ही अखबार के लेख या पत्रिकाएं अच्छी शुरुआती बिंदु हैं।
  • यहां तक ​​कि एक बड़े व्यवसाय को ओवरवल्यूड भी किया जा सकता है। बजट की व्याख्या करना और उन कंपनियों को ढूंढने के लिए बुनियादी विश्लेषण करना सीखें जो बाजार द्वारा उचित या कम करके आंका गया है।
  • मूल्य / कमाई का अनुपात 20 से नीचे होना चाहिए। यदि मूल्य अधिक है, तो कंपनी को इसके मुनाफे के लिए ओवरवल्यूड किया गया हो सकता है। बेंजामिन ग्राहम महान अवसाद के बाद इस आर्थिक सूचक को फैल गया।
  • नीचे मूल्य / पुस्तक मूल्य अनुपात 2 खरीदें। मूल्य / बुक वैल्यू एक ऐसी कंपनी के बाजार मूल्य द्वारा दी जाती है जो उसकी पूंजी के कुल मूल्य से विभाजित होती है। कम अनुपात इंगित करता है कि कंपनी के शेयर सस्ते होते हैं।
  • टिप्स

    • उन व्यवसायों के बारे में सोचना शुरू करें जिनसे आप इस तस्वीर के प्रकाश में दैनिक सामना करते हैं।
    • कंपनी की वेबसाइट और ऑनलाइन वित्त साइटों पर जाएं, जो आपको विभिन्न प्रकार के अंतर्दृष्टि और सूचनाओं जैसे कि विकीव्हेंस्ट डॉट कॉम और मॉर्निंगस्टार की दुनिया पर जानकारी प्रदान करते हैं।
    • वित्तीय वक्तव्यों को पढ़ने के लिए बुनियादी बातें जानें इसके बाद, यह देखने के लिए जांचें कि आप जिन कंपनियों में रुचि रखते हैं, वे लाभदायक हैं। अपने ऋण की स्थिति की जांच करें देखें कि क्या वे लगातार बढ़ रहे हैं

    चेतावनी

    • जब तक आप व्यापक शोध नहीं करते हैं, तब तक कॉर्पोरेट प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए जल्दी मत करो
    • कार्यों के क्षेत्र में सलाह से दूर रहें यह केवल किसी के महान सिद्धांत है कि कैसे अमीर जल्दी से या एक विक्रेता जो किसी स्टॉक को फुलाए जाने के लिए भुगतान किया जाता है ताकि कंपनी को पहले से न सोचा निवेशकों के शेयरों को डाउनलोड करके पैसा बनाने की अनुमति मिल सके। वॉरेन बफेट कहते हैं कि उनके पास एक अच्छा समय है कि उच्च आईक्यू के साथ सीईओ कैसे एक दूसरे की मूर्खता से नकल कर रहे हैं। वॉरेन यह भी कहता है कि कभी भी अच्छे विचारों को दूसरों के सुनने से नहीं मिलता।
    • जब आपको उन कंपनियों में निवेश करना चाहिए, जिन्हें आप जानते हैं, तो अपने आप को सिर्फ एक या दो क्षेत्रों तक सीमित न करें। विभिन्न उद्योगों में अनुसंधान कंपनियों और अपने इक्विटी पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए भी प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com