सॉफ़्टवेयर कैसे विकसित करें I

सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने से आपको एक अच्छी तरह से भुगतान किया जाने वाला कैरियर मिल सकता है। वास्तव में, ये बेहद माँग हैं-कर्मियों के बाद लेकिन यह वास्तव में क्या काम है? क्या आपके पास एक अच्छा उत्पाद विकसित करने के लिए जनता के साथ तकनीकी कौशल और क्षमता है? आप इसे अच्छे विचारों और इस गाइड की मदद से कर सकते हैं!

कदम

भाग 1

मूल बातें जानें
छवि विकसित करने वाला सॉफ्टवेयर, चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप किस तरह के सॉफ्टवेयर विकास के हितों का मूल्यांकन करेंगे विकास के दो बुनियादी क्षेत्र हैं: अनुप्रयोग विकास और सिस्टम विकास. अनुप्रयोग विकास उपयोगकर्ता बनाने की जरूरतों को पूरा करने वाले प्रोग्राम बनाने पर केंद्रित है। वे मोबाइल फोन एप्लिकेशन से लेकर उच्च-स्तरीय वीडियो गेम तक, व्यवसायों के लिए लेखा कार्यक्रम तक कर सकते हैं। सिस्टम विकास ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने और बनाए रखने पर केंद्रित है। यह विकास अक्सर नेटवर्क परिचालन और डेटा सुरक्षा के साथ काम करता है।
  • छवि विकसित करने वाला चित्र, सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 2
    2
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें किसी को भी कोई विचार हो सकता है, लेकिन एक डेवलपर इन विचारों को कुछ कंक्रीट में बदलने में सक्षम होगा। यहां तक ​​कि अगर आप केवल सॉफ्टवेयर के डिजाइन पहलुओं पर काम करना चाहते हैं, तो आपको प्रोग्रामिंग से परिचित होना चाहिए और मूल प्रोटोटाइप बनाने में सक्षम होना चाहिए। कई प्रोग्राम हैं जो आप स्वयं से सीख सकते हैं इनमें से कुछ सबसे उपयोगी और सबसे महत्वपूर्ण शामिल हैं:
  • 3
    सी - अभी भी उपयोग में सबसे पुरानी भाषाओं में से एक है, और इस सूची में लगभग सभी अन्य कार्यक्रमों का आधार है। सी का इस्तेमाल कम-स्तरीय प्रोग्राम विकसित करने के लिए किया जाता है, और कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ मिलकर काम करता है
  • सी ++ - यह सी के ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड वर्जन है, और यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषा है। क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, फोटोशॉप और कई अन्य कार्यक्रम जैसे सी ++ में लिखे गए हैं वीडियो गेम के लिए यह बहुत ही प्रयोग की जाने वाली भाषा है सी + + डेवलपर्स हमेशा मांग में हैं
  • जावा - यह सी ++ भाषा का विकास है और इसका उपयोग पोर्टेबिलिटी के लिए किया जाता है। लगभग सभी सिस्टम जावा वर्चुअल मशीन चला सकते हैं, और परिणामस्वरूप जावा में सॉफ़्टवेयर। इसे व्यापक रूप से वीडियो गेम और कंपनियों के लिए उपयोग किया जाता है, और अक्सर एक अनिवार्य भाषा के रूप में इसकी सिफारिश की जाती है
  • सी # एक विंडोज़ आधारित भाषा है जो कि माइक्रोसॉफ्ट। नेट फ्रेमवर्क का हिस्सा है। यह जावा और सी ++ के समान है, और अगर आप इन भाषाओं में से एक सीखते हैं, तो सी # को संक्रमण तेजी से होगा यह भाषा विंडोज या विंडोज फोन के साथ काम करने वाले डेवलपर्स के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।
  • उद्देश्य-सी - यह एक अन्य सी भाषा चचेरे भाई है जो विशेष रूप से एप्पल सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह बहुत ही iPhone और iPad अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है यह एक महान भाषा है, यह जानने के लिए कि क्या आप एक स्वतंत्र डेवलपर हैं
  • पायथन - यह जानने के लिए एक बहुत ही आसान भाषा है पायथन मुख्य रूप से वेब विकास के लिए उपयोग किया जाता है।
  • PHP - यह एक सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट भाषा नहीं है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि क्या आप वेब डेवलपमेंट में रुचि रखते हैं। PHP डेवलपर्स को बहुत काम मिलते हैं, भले ही यह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसे लाभदायक क्षेत्र न हो।
  • छवि विकसित करें
    4
    आपको सीखने में सहायता करने के लिए संसाधन खोजें अधिकांश पुस्तकालयों में प्रोग्रामिंग के लिए समर्पित पूरे खंड होते हैं, और अमेज़ॅन और अन्य वेबसाइटों पर हजारों मात्रा उपलब्ध हैं। एक अच्छी तरह से लिखा प्रोग्रामिंग पाठ शायद आपका सर्वश्रेष्ठ संसाधन होगा, और परियोजनाओं पर काम करते समय आप तुरंत इसे से परामर्श कर सकते हैं।
  • पुस्तकों के अतिरिक्त, नेटवर्क गाइड और ट्यूटोरियल का एक अप्रतिम स्रोत है। कोड, बेंतो, उदासीटी, उडेमी, खान अकादमी, डब्ल्यू 3 स्कूल, और कई अन्य जैसे साइटों पर आपके द्वारा चुनी गई भाषा मार्गदर्शकों के लिए खोजें।
  • छवि विकसित करने वाला सॉफ्टवेयर, चरण 4
    5
    पाठ्यक्रमों का पालन करें यहां तक ​​कि अगर आपको सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट इंडस्ट्री में प्रवेश करने की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, तो पाठ्यक्रम लेना आपको चोट नहीं पहुंचेगा। आपको निजी सबक लेने का अवसर मिलेगा, और आप उन समस्याओं के अधीन होंगे जिन्हें आपने नहीं सोचा होगा अगर आपने स्वयं से सीखा था
  • सबक लागत पैसे, तो उन वर्गों की सदस्यता लें, जो आपको जानने में मदद करेंगे कि आप क्या जानना चाहते हैं।
  • यद्यपि कई डेवलपर्स केवल अपनी क्षमता के आधार पर उद्योग में प्रवेश करने में सक्षम हैं, यदि आप कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, तो आप इसे अधिक जोर देने में सक्षम होंगे। एक योग्यता आपको गहन ज्ञान और गणित और तर्क जैसे उपयोगी सबक तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • छवि विकसित करने वाला शीर्षक, सॉफ्टवेयर चरण 5
    6
    छोटे परियोजनाओं पर काम करना कार्यशील दुनिया में अपने प्रोग्रामिंग कौशल का उपयोग करने से पहले, अपने लिए कुछ परियोजनाओं पर काम करें कार्यक्रमों का उपयोग करते हुए समस्याओं को हल करने के लिए चुनौती दी गई यह आपको न केवल अपने कौशल में सुधार लाने में मदद करेगा, बल्कि आपके फिर से शुरू का विस्तार भी करेगा।
  • उदाहरण के लिए, अपॉइंटमेंट्स को सॉर्ट करने के लिए कंप्यूटर कैलेंडर का उपयोग करने के बजाय, स्वयं बनाने का प्रयास करें!
  • यदि आप वीडियो गेम के विकास में दिलचस्पी रखते हैं, तो सरल गेम पर काम करें जो ग्राफिक्स या जटिल यांत्रिकी पर ध्यान केंद्रित न करें। इसके बजाय, मौलिकता और मजेदार को महत्व देते हैं। आपके द्वारा बनाए गए छोटे गेम का एक संग्रह आपके पुनरारंभ पर एक अच्छी छाप देगा।
  • छवि विकसित करने वाला सॉफ्टवेयर, चरण 6
    7
    प्रश्न पूछें इंटरनेट अन्य डेवलपर्स के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है यदि आप अपनी किसी एक परियोजना पर फंसे हो जाते हैं, तो स्टैकवॉवरफ्लो जैसी साइटों पर सहायता मांगें बुद्धिमान प्रश्न पूछें और पहले से संभव समाधानों का प्रयास करने का प्रयास करें।
  • छवि विकसित करें, जिसका विकास सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 7 है
    8
    हर दिन अभ्यास करें हर रोज अपनी निजी परियोजनाओं पर काम करें, यहां तक ​​कि सिर्फ एक घंटे तक। यह आपको सक्रिय रहने और हमेशा नई तकनीक सीखने में मदद करेगा। प्रत्येक दिन एक भाषा से निपटने के लिए आपको इसे बेहतर ढंग से सीखने में मदद मिलेगी।
  • शेड्यूलिंग के लिए समर्पित करने के लिए दिन का एक घंटे तय करें, या एक समयसीमा निर्धारित करें जिसे आपको सम्मान करना चाहिए। सप्ताह के दौरान हर दिन अपनी परियोजनाओं पर काम करने की कोशिश करें, ताकि आप सप्ताहांत में आराम कर सकें।
  • भाग 2

    एक कार्यक्रम का विकास
    छवि का शीर्षक छवि विकसित सॉफ्टवेयर चरण 8
    1
    विचारों के बारे में सोचो एक अच्छा कार्यक्रम एक कार्य करता है जो उपयोगकर्ता के लिए जीवन को आसान बनाता है। उस कार्य के लिए वर्तमान में उपलब्ध प्रोग्रामों को अनुसंधान करें जिन्हें आप करना चाहते हैं और इस प्रक्रिया को आसान या स्पष्ट करने के तरीकों की जांच करें। एक सफल कार्यक्रम उपयोगकर्ता को कई उपयोगिता प्रदान करता है
    • आप कंप्यूटर पर हर दिन काम करते हैं की जांच क्या एक तरीका है कि आप एक प्रोग्राम के साथ इन कार्यों के एक हिस्से को स्वचालित कर सकते हैं?
    • हर विचार लिखें यहां तक ​​कि वे जो मूर्ख या बेतुका दिखते हैं, क्योंकि वे कुछ उपयोगी या शानदार जीवन दे सकते हैं
  • 2
    अन्य कार्यक्रमों का अध्ययन करें वे क्या करते हैं? उन्हें कैसे सुधार किया जा सकता है? क्या गायब है? इन सवालों के जवाब देने से आपको विचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि विकसित करें
    3



    एक प्रोजेक्ट दस्तावेज़ लिखें यह दस्तावेज़ आपके प्रोजेक्ट की विशेषताओं और उद्देश्यों का वर्णन करेगा। विकास के चरण के दौरान आप प्रोजेक्ट दस्तावेज़ को संदर्भित कर सकते हैं, ताकि एकाग्रता नहीं खोना और मूल विचार से विचलित न हो। ।
  • छवि विकसित करें
    4
    एक प्रोटोटाइप बनाएं यह प्रोटोटाइप होगा जो आप को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। एक प्रोटोटाइप एक तेज कार्यक्रम है, और जब तक आप किसी डिज़ाइन को काम नहीं करते हैं, तब तक उसे ठीक करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप कैलेंडर के लिए एक कार्यक्रम बना रहे हैं, तो आपका प्रोटोटाइप एक साधारण कैलेंडर होगा (सही तिथियों के साथ!) और इसके लिए ईवेंट जोड़ने का एक तरीका।
  • आपके प्रोटोटाइप अक्सर विकास चक्र के दौरान बदलेगा जब आपको समस्या से निपटने के लिए नए तरीके मिलेंगे या एक ऐसे विचार के बारे में सोचें जो आप कार्यक्रम में एकीकृत करना चाहते हैं।
  • वास्तव में, ग्राफिक्स और डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अंतिम चीजों में से एक होना चाहिए। कैलेंडर उदाहरण का फिर से उपयोग करना, आपके प्रोटोटाइप में केवल टेक्स्ट शामिल होना चाहिए।
  • छवि विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर का शीर्षक चित्र 11
    5
    कार्यक्रम की जांच करना जारी रखें। कीड़े हर डेवलपर की बर्बादी हैं कोड और अप्रत्याशित उपयोगों में त्रुटियां समाप्त उत्पाद में कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं। जैसा कि आप अपने प्रोटोटाइप पर काम करना जारी रखते हैं, उतना संभव के रूप में इसका परीक्षण करें। कार्यक्रम में त्रुटियों को खोजने के लिए आप सब कुछ कर सकते हैं और फिर भविष्य में गलतियों से बचने का प्रयास करें। मित्रों और परिवार के लिए प्रोग्राम को आज़माएं और उन्हें पूछें कि वे क्या खोज चुके हैं। सभी टिप्पणियां आपको विकास प्रक्रिया में मदद करेंगे।
  • अजीब तारीखें दर्ज करने का प्रयास करें यदि आपका कार्यक्रम तिथियों के साथ काम करता है कुछ बहुत पुरानी तारीखें या दूर के भविष्य में कार्यक्रम में अजीब प्रतिक्रियाएं भड़क सकती हैं।
  • गलत प्रकार के चर दर्ज करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक ऐसा मॉडल है जिसके लिए उपयोगकर्ता की उम्र की आवश्यकता होती है, इसके बजाए कोई शब्द दर्ज करें और देखें कि कार्यक्रम क्या होता है
  • यदि आपके प्रोग्राम में एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस है, तो सब कुछ पर क्लिक करें क्या होता है जब आप पिछली स्क्रीन पर वापस आते हैं, या गलत क्रम में बटन क्लिक करते हैं?
  • छवि विकसित करें
    6
    अपनी परियोजनाओं को परिशोधित करें यहां तक ​​कि अगर किसी न किसी परियोजना को एक प्रोटोटाइप और विकास के चरण के लिए पर्याप्त है, यदि आप अन्य उपयोगकर्ताओं को इसका उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे पूरा करने के लिए कुछ समय बिताना होगा। इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि मेनू तार्किक रूप से जुड़ा हुआ है, यह कि उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का उपयोग करने में आसान और आसान है, कोई स्पष्ट या गंभीर कीड़े नहीं हैं, और यह भी कि ग्राफिक्स का ध्यान रखा जाता है
  • इंटरफ़ेस डिजाइन बहुत मुश्किल और जटिल हो सकता है ऐसे पेशेवर हैं जो केवल प्रोग्रामिंग के इस पहलू के लिए समर्पित हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपकी निजी परियोजना का उपयोग करना आसान है और आंखों को प्रसन्न करना। पर्याप्त व्यय और डेवलपर्स की एक टीम के बिना एक पेशेवर इंटरफ़ेस बनाना संभव नहीं हो सकता है।
  • यदि आपके पास धन उपलब्ध है, तो आप अपने लिए इंटरफेस बनाने के लिए एक ग्राफिक डिजाइनर को किराए पर ले सकते हैं। यदि आपने एक महान परियोजना बनाई है जो एक सफल प्रोग्राम बन सकता है, तो एक अच्छा डिजाइनर ढूंढें और उसे टीम में शामिल होने दें।
  • Image Developer Software 13
    7
    GitHub पर अपनी प्रोजेक्ट प्रकाशित करें GitHub एक खुला स्रोत समुदाय है जो आपको दूसरों के साथ अपना कोड साझा करने की अनुमति देता है यह आपको अपने कोड पर युक्तियां प्राप्त करने और उन अन्य लोगों की सहायता करने की अनुमति देगा जो आपके द्वारा मिल चुके समाधान ढूंढ रहे हैं। GitHub सीखने और अपने पुनरारंभ में सुधार के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है।
  • छवि विकसित करें, जिसका विकास सॉफ्टवेयर सॉफ़्टवेयर चरण 14
    8
    अपने सॉफ्टवेयर को वितरित करें जब आपके पास एक तैयार उत्पाद है, तो आप तय कर सकते हैं कि आप इसे वितरित करना चाहते हैं या नहीं। आपके द्वारा बनाए गए प्रोग्राम के प्रकार के आधार पर ऐसा करने के कई तरीके हैं
  • छोटी टीमों या स्वतंत्र डेवलपर्स द्वारा सर्वाधिक इस्तेमाल किए गए तरीकों में से एक यह है कि एक निजी वेबसाइट पर सॉफ्टवेयर प्रकाशित करना। सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम की सभी सुविधाएं अच्छी तरह से प्रलेखित हैं, और छवियां और गाइड शामिल हैं। यदि आप अपने प्रोग्राम को बेच रहे हैं, तो एक डिजिटल भुगतान प्रणाली प्रदान करने और उस सर्वर का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिससे इसे वितरित करना है
  • यदि आप एक विशिष्ट उपकरण या ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर विकसित कर रहे हैं, तो आप कई डिजिटल स्टोरों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी एंड्रॉइड डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण कर रहे हैं, तो आप Google Play Store, अमेज़ॅन एप स्टोर, या आपकी व्यक्तिगत वेबसाइट के माध्यम से अपना ऐप बेचना सकते हैं।
  • भाग 3

    नौकरी खोजना
    छवि विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर का शीर्षक चरण 15
    1
    परियोजना का काम ढूंढिए यहां तक ​​कि अगर वे पूर्ण समय की नौकरियों के रूप में अच्छी तरह से भुगतान नहीं करेंगे और कम विश्वसनीय हैं, तो आप परियोजना अनुबंधों की एक श्रृंखला को पूरा करके अपना फिर से शुरू करने में काफी विस्तार कर सकते हैं। काम खोजने के लिए एलांस या ओडीस्क जैसी साइटों की कोशिश करें यद्यपि एक अनुबंध ढूंढना मुश्किल हो सकता है, जब आपको पहले मिलेगा तो यह आसान हो जाएगा
    • हेकर न्यूज परियोजना अनुबंधों और फ्रीलांसरों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है अनुभाग देखें "पूछना"।
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक अनुबंध पाने के लिए कम वेतन मांगने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, तो अपनी सेवाओं को अवमूल्यन न करें न केवल आप अपने आप के लायक होने से बहुत कम काम करेंगे, लेकिन आप अपने सहकर्मियों के क्रोध को भी उकसाएंगे, और आप उनके साथ संबंधों को बर्बाद कर देंगे।
    • प्रोजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट पर अच्छा काम कुछ मामलों में पूर्णकालिक रोजगार के लिए आगे बढ़ सकता है हमेशा दाहिने पैर से शुरू करो!
  • छवि विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर का शीर्षक चित्र 16
    2
    संभव के रूप में कई कार्य रिपोर्टों को आकर्षित करें आप सभी सम्मेलनों और सम्मेलनों में हिस्सा ले सकते हैं। इससे आपको प्रोग्रामिंग समस्याओं के नए समाधान मिलेंगे और आप इस उद्योग में अन्य लोगों से मिलेंगे। पूर्वाग्रह के बावजूद आप प्रोग्रामर पर रख सकते हैं, जो अपने तहखाने में अकेले काम करते हैं, अधिकांश पूर्णकालिक डेवलपर एक टीम के भाग के रूप में काम करते हैं और काम के रिश्तों को इस क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण है।
  • छवि विकसित करने वाला शीर्षक छवि सॉफ़्टवेयर चरण 17
    3
    पूर्णकालिक रोजगार के लिए आवेदन करें जब आप कुछ प्रोजेक्ट कॉन्ट्रैक्ट पूरा कर लेते हैं, तो आप पूर्णकालिक नौकरी ढूंढने के लिए बड़ी कंपनियों को अपना फिर से शुरू करना शुरू कर सकते हैं। राक्षस और वास्तव में, कई अन्य डेवलपर-विशिष्ट कार्यस्थल हैं जिन्हें आप प्रयास करना चाहिए, जैसे कि गिटहूब जॉब्स, स्टैक ओवरफ्लो और जॉब बोर्ड, एंजेलिलिस्ट, क्रंचबोर्ड, हिरेलाइट और हैकर न्यूज।
  • छवि विकसित करने वाला शीर्षक छवि स्टेप 18
    4
    अपने कौशल में विविधताएं एक अच्छा सॉफ्टवेयर डेवलपर अक्सर एक से अधिक भाषा जानता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी नौकरी के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे, अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए अपने खाली समय का एक हिस्सा लेंगे और किसी अन्य भाषा या दो की बुनियादी जानकारी सीख लेंगे। यह आपको नई परियोजनाओं में आसानी से स्थानांतरित करने और आपको अधिक आकर्षक उम्मीदवार बनाने में मदद करेगा।
  • छवि विकसित करने वाला शीर्षक छवि सॉफ़्टवेयर चरण 1 9
    5
    वेतन के बारे में चिंता मत करो पहले डेवलपर की सभी नौकरी छह अंकों की संख्या नहीं देगी। वास्तव में, उनमें से कोई भी आपको ऐसा शुल्क नहीं देगा हालांकि, इस काम के माहौल का सकारात्मक पहलू यह है कि श्रम बाजार बहुत मजबूत है। अगर आपको लगता है कि आप पर्याप्त नहीं कमा सकते हैं, तो एक नई कंपनी में नई स्थिति ढूंढने में काफी आसान है (यदि आपके पास कौशल है)। अपनी सेवानिवृत्ति योजना पर ध्यान देने के बजाय एक आवश्यक अनुभव के रूप में अपनी पहली नौकरी पर विचार करें।

  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com