कैसे एक वीडियो गेम प्रोग्राम करें

आजकल, स्मार्टफोन, टैबलेट, इंटरनेट ब्राउज़र, कंप्यूटर और कंसोल के लिए वीडियो गेम लोकप्रियता और लोकप्रियता के एक उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं, जो एक ऐसी घटना है जो अतीत में कभी नहीं हुआ है। आज एक वीडियो गेम बनाने के लिए आपके पास हजारों ट्यूटोरियल्स हैं, डिजाइनिंग और बनाने और विशेषज्ञ सलाह के लिए सॉफ्टवेयर, जो कि अतीत में संभव नहीं था। वीडियोगेम के विकास के लिए उत्कृष्ट कौशल और धैर्य का एक बड़ा सौदा जारी रखना आवश्यक है, लेकिन एक संसाधन प्रोग्रामर को पूरा करने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं, उसके स्तर पर ध्यान दिए बिना।

कदम

भाग 1

प्रारंभ
एक वीडियो गेम चरण 1 कार्यक्रम का शीर्षक चित्र
1
ग्राफिक इंजन का उपयोग करने के लिए मुद्रा कुछ वीडियो गेम डेवलपर्स पर समय बर्बाद कर देते हैं "पहिया को रेइनवेट करें", जो अपने स्वयं के ग्राफिक इंजन से खरोंच से पैदा करना है जिस पर गेम का विकास आधारित होगा। यह उनकी पहली रचना के मामले में सबसे ऊपर होता है। यदि आप समय बचाने के लिए चाहते हैं, तो तुरंत अपने आप को रचनात्मक प्रक्रिया में विसर्जित करें, लेकिन अभी भी अपना कोड लिखने की क्षमता है, एक उत्कृष्ट समाधान मौजूदा ग्राफिक्स इंजन का उपयोग करना है आम तौर पर इन प्रकार के कार्यक्रमों में 3 डी मॉडल को संशोधित करने के लिए आवश्यक सभी उपकरण शामिल हैं, लेकिन अपने खुद के प्रोग्रामिंग कोड बनाने की संभावना को छोड़कर, ईवेंट के प्रबंधन के लिए स्क्रिप्ट लिखना और विकास के लिए उपयोगी अन्य एप्लिकेशन शामिल हैं।
  • सबसे अधिक उपयोग किए गए कुछ सॉफ़्टवेयर में शामिल हैं "एकता", "UDK", "अवास्तविक इंजन 4" और "CryEngine"।
  • यदि आपका प्रोग्रामिंग अनुभव सीमित है, तो जैसे प्रोग्रामों का उपयोग करने पर विचार करें "GameMaker", योओ खेलों द्वारा बनाई गई यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आप की तरह सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है "खींचें और ड्रॉप" और कोड की एक पंक्ति लिखने के बिना वीडियो गेम बनाने के लिए, जबकि अभी भी डेवलपर एक शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा तक पहुंच प्रदान करते हैं जैसे ही वह उस चरण के लिए तैयार हो जाता है
  • एक वीडियो गेम चरण 2 प्रोग्राम का शीर्षक चित्र
    2
    उपलब्ध चौखटे और अन्य टूल का उपयोग करें ढांचा गेम इंजन की तुलना में निचले स्तर पर है, लेकिन उपकरण और एपीआई का एक सेट प्रदान करता है ("एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस") जो कि आपको अपना समय बचाने और अपने प्रोजेक्ट कोड को अनुकूलित करता है। अपने पहले वीडियो गेम के निर्माण के लिए कार्यक्रमों के इस सेट पर विचार करें कि मास्टर को न्यूनतम और मालिक के लिए उपयोग करें। भविष्य में, आपको अपने प्रोग्रामर के रूप में शुरू करने या वीडियो गेम इंजन के संचालन के पीछे छिपे हुए पहलुओं को देखते हुए, अपने आप को शुरू करने में आसानी महसूस करना चाहिए। फ्रेमवर्क और / या चुने गए ग्राफिक्स इंजन के आधार पर, आप 3D ग्राफिक्स बनाने के लिए विशिष्ट एपीआई जोड़कर एक कदम आगे बढ़ना चाहते हैं, जैसे कि "ओपन"।
  • "Polycode", "Turbulenz" और "एकल" वे 2 डी और 3 डी विडियो गेम के विकास के लिए बनाए गए चौखटे के उदाहरण हैं।
  • एक वीडियो गेम चरण 3 पर कार्यक्रम का शीर्षक
    3
    एक IDE पर भरोसा करने का प्रयास करें एक "एकीकृत विकास पर्यावरण" एक संकलक है जो एक संकुल को सरल बनाने के लिए एक परियोजना से जुड़े सभी स्रोत फाइलों को एक स्थान में जोड़ता है। आईडीई का उपयोग करना, आपके गेम के लिए कोड प्रोग्रामिंग बहुत सरल और कुशल होगी, खासकर अगर यह ऑडियो और वीडियो सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने के लिए एकीकृत फ़ंक्शन प्रदान करता है।
  • "विजुअल स्टूडियो" और "ग्रहण" वे विकास के वातावरण के दो उदाहरण हैं, लेकिन कई अन्य उपलब्ध हैं एक आईडीई खोजें जो कि एक प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करता है जिसे आपने पहले से अनुभव किया है।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    एक प्रोग्रामिंग भाषा जानें पिछले चरणों में सूचीबद्ध अधिकांश टूल लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं पर आधारित हैं, इसलिए उन ट्यूटोरियल को शामिल करने के बाद उनका प्रारंभ करना एक शानदार जगह है। यद्यपि आप किसी भी पर्याप्त शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा के उपयोग में एक वीडियो गेम बना सकते हैं, सबसे अधिक इस्तेमाल किया प्रकार हैं: सी ++ या प्रोग्रामिंग के लिए सी # डिवाइस के किसी भी प्रकार पर, फ्लैश ActionScript या एचटीएमएल 5 इंटरनेट ब्राउज़र और जावा या उद्देश्य सी के लिए के लिए वीडियो गेम बनाने के लिए मोबाइल उपकरणों पर प्रोग्रामिंग ये सभी उपयोगी प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं, ये जानने के लिए कि आपका लक्ष्य किसी मौजूदा सॉफ़्टवेयर हाउस द्वारा लिया जाना है, लेकिन यह पता है कि कई स्वतंत्र वीडियो गेम ("इंडी गेम्स") पायथन, रूबी या जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर बनाया जाता है।
  • भाग 2

    वीडियोगेम बनाएं
    एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    1
    वीडियोगेम विकास योजना बनाएं शुरू करने से पहले, वीडियोगेम को परिभाषित करें जिसे आप छोटे विवरण में बनाना चाहते हैं। ऐसी शैली, सेटिंग, संभव प्लॉट और यांत्रिकी जिस पर गेमप्ले आधारित है, जैसे जानकारी शामिल करें। प्रोजेक्ट के पीछे विचार का स्पष्ट विचार करने से पहले कोड लिखना शुरू करने के लिए, आपको सबसे ज्यादा संभावना है कि आप को खरोंच से फिर से शुरू करना होगा, हवा से बाहर बहुत काम फेंकना ऐसी परिस्थिति किसी भी स्थिति में हो सकती है, लेकिन एक सटीक और विस्तृत विकास योजना होने से आपको इस घटना की संभावना कम करने में मदद मिलेगी।
    • अधिकांश वीडियो गेम के आधार पर अनुभव को सीखने की अवस्था कहा जाता है, इसलिए आपके विकास की योजना शुरू करने के लिए यह एक शानदार जगह है। आम तौर पर खेल के भीतर प्रगति निम्नलिखित पहलुओं से तंग आ चुके हैं: खेल वातावरण, साजिश, पात्रों के बारे में अधिक जानकारी की खोज, निर्णय है कि घटनाओं के पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, के माध्यम से अपने चरित्र के विकास बनाने के लिए होने `अतिरिक्त कौशल प्राप्त करना या स्तर बढ़ाना, खेल के नए क्षेत्रों की खोज करना या अधिक कठिन पहेलियाँ सुलझाना
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    2



    अपने कलात्मक संसाधनों को इकट्ठा करें गेम में सभी बनावट, प्रेत, आवाज़ें और ग्राफिक टेम्पलेट बनाएं या समूह बनाएं वेब पर कई मुफ्त संसाधन हैं जो आप इस उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं, इसलिए आपको थोड़ा शोध करना होगा। यदि आप 2 डी वीडियोगेम बना रहे हैं और आपके पास डिज़ाइन में मदद करने के लिए कोई रचनात्मक नहीं है, तो आप चुन सकते हैं अपने आप को सभी सुविधाओं को अपने आप आकर्षित करें.
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि शीर्षक 7
    3
    खेल में डालने के लिए स्क्रिप्ट बनाएं लिपियों कोड के टुकड़े हैं जो ग्राफिक्स इंजन को विशिष्ट समय पर कुछ कार्य करने के लिए बताती हैं। यदि आप एक ओपन सोर्स ग्राफ़िक्स इंजन का उपयोग कर रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि इसमें एक स्क्रिप्टिंग भाषा शामिल है और इसका उपयोग करने के तरीके के बारे में एक ट्यूटोरियल भी है। यदि आपने अपने ग्राफिक्स इंजन को खरोंच से बनाया है, तो आपको एक स्क्रिप्ट प्रबंधन भाषा बनाने की आवश्यकता होगी किसी भी मामले में आपको निम्नलिखित घटकों को बनाने की आवश्यकता होगी:
  • मुख्य चक्र हमेशा चल रहा है जो उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए इनपुट की जांच करता है। प्रयोक्ता विकल्पों से संबंधित परिणाम उत्पन्न करने के लिए प्रयुक्त प्रक्रियाएं खेल में अन्य घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाएं स्क्रीन पर क्या प्रदर्शित होना चाहिए और वीडियो कार्ड पर भेजा जाना चाहिए से संबंधित गणना करना। यह सब कम से कम 30 बार प्रति सेकंड होना चाहिए।
  • लिपि "सक्रिय श्रोता" कि नियंत्रण घटना खेल में उत्पन्न है और वह उचित जब आवश्यक जवाब उदाहरण के लिए, एक पहली स्क्रिप्ट को खिलाड़ी के खेल में उपस्थित दरवाजे के साथ-साथ बातचीत करने के लिए नियंत्रण रखना होगा और आवश्यक होने पर खोलने के एनीमेशन खेलना शुरू करना होगा, बाद में इसे बनाना होगा "निराकार" खिलाड़ी इसे माध्यम से पारित करने के लिए अनुमति देते हैं। एक दूसरी स्क्रिप्ट को उस घटना का प्रबंधन करना होगा जिसमें खिलाड़ी, पारंपरिक तरीके से दरवाजा खोलने के बजाय, खेल में उपलब्ध हथियारों के साथ ऐसा करने का फैसला करता है और तदनुसार दरवाजे के विनाश से संबंधित एनीमेशन शुरू करता है।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि शीर्षक 8
    4
    गेम स्तर बनाएं क्या कहा जाता है "स्तर डिजाइन" खेल में सभी स्तरों को डिजाइन करना शामिल है (उदाहरण के लिए "स्तर 1", "स्तर 2", आदि।), अर्थात, उन सभी क्षेत्रों में जो कि खिलाड़ी खोज या पहुंच सकता है खेल की प्रकृति के आधार पर, यह भी "स्तर डिजाइन" अलग होगा (उदाहरण के लिए एक में "लड़ाई" संरचना के निर्माण का प्रतिनिधित्व करेगा जो व्यक्तिगत झगड़े के बीच उपयोगकर्ता को मार्गदर्शन करेगा)। वीडियो गेम डेवलपमेंट के इस चरण में ऐसे कौशल की आवश्यकता होती है जो प्रोग्रामिंग से संबंधित नहीं हैं। एक सरल स्तर बनाकर प्रारंभ करें कि उपयोगकर्ता गेम मोड से परिचित होने के लिए उपयोग कर सकता है। ऐसा करने के लिए, वीडियो गेम के प्रकार से संबंधित इस सरल लाइनअप का अनुसरण करें जिसमें अलग-अलग वातावरणों को स्थानांतरित करने और तलाशने की आवश्यकता होती है:
  • खेल क्षेत्र की बुनियादी संरचना बनाएं।
  • यह निर्धारित करें कि उपयोगकर्ता के खेल के क्षेत्र में जाने के लिए मूल पथ क्या होगा। जिस तरह से खिलाड़ियों के साथ-साथ अग्रिमों को भी शामिल किया जा सकता है, उन चीजों को शामिल करते हुए चुनौतियों को दूर करें, जिनके साथ इन कठिनाइयों पर काबू पाने के लिए वह या उसके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले लाभों को भी शामिल करें। तेजी से उत्तराधिकार में घटनाओं को ध्यान में रखते हुए वातावरण और एड्रेनालाईन को जीवित रखें। इसके विपरीत, यदि आप प्रत्येक के लिए एक आराम और मजेदार वीडियो गेम बनाना चाहते हैं, तो दूर करने के लिए चुनौतियों की संख्या कम करें।
  • ग्राफिक्स जोड़ना शुरू करें मुख्य खेल पथ के साथ प्रकाश स्रोतों को स्थानांतरित करने के लिए उपयोगकर्ता का अनुसरण करने के लिए उसे लुभाने के लिए, साथ ही द्वितीयक पथ या कम महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर बल न दें।
  • खेल के गेमप्ले, शैली और सेटिंग्स को उचित रूप से मिलाएं और संतुलित करें। उदाहरण के लिए, एक में "अस्तित्व हॉरर"आश्चर्यजनक हमलों के साथ अन्वेषण के क्षणों में दखल देने से रहस्य बढ़ाना सामना करने के लिए दुश्मनों से मिलकर एक लहर, यह देखते हुए कि मुकाबला चरण सावधान सामरिक योजना बना की आवश्यकता खिलाड़ी के एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ाने और, एक ही समय में भावनात्मक रूप से आरोप लगाया माहौल है कि वीडियो गेम के इस तरह की विशेषता को मोड़ने के कर सकते हैं।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाला छवि 9 कदम
    5
    अंतिम परिणाम का परीक्षण करें अब यह आपकी कड़ी मेहनत के फल की जांच करने का समय है। किसी भी दोष को खत्म करने के लिए सावधानी से हर एक स्तर का खेल करें मुख्य रूप से आपके वीडियो गेम को उन तरीकों का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करें जो कि आप आमतौर पर उपयोग नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, कई कठिनाइयों वाले क्षेत्रों के लिए तुरंत सिर सबसे अच्छा विकल्प, परियोजना के बाहर के लोगों की मदद का उपयोग करना है, जिन्हें आपके वीडियो गेम खेलना होगा और आपको यथासंभव अधिक फीडबैक देना होगा।
  • अपने गेम का उपयोग करते हुए किसी को देखें, लेकिन इसके साथ कोई भी सलाह न दें, जब तक कि यह मूल प्रारंभिक ट्यूटोरियल नहीं है, तब तक मूल गेमप्ले जानकारी अंतिम शीर्षक में शामिल नहीं की गई है। खिलाड़ी की ओर से निराशा होती त्रुटियों का पुनरावृत्ति या उन बिंदुओं में ठोकरें, जिनसे आगे बढ़ना असंभव है, उपयोगकर्ता को बेहतर निर्देश देने की आवश्यकता को उजागर करना असंभव है, या स्तर संरचना के लिए कुछ परिवर्तन किए जाने चाहिए।
  • जब खेल (या कम से कम एक स्तर) पूरा हो गया है, तो अंतिम परिणाम की जांच करने के लिए किसी अजनबी की बाहरी सहायता पर भरोसा रखें। दोस्तों को भी आशावादी होना चाहिए, प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए एक आदर्श तत्व है, लेकिन यदि आप भविष्य के खिलाड़ियों की प्रतिक्रियाओं का अनुमान लगाने का प्रयास करना चाहते हैं तो थोड़ी मदद की ज़रूरत है।
  • एक वीडियो गेम प्रोग्राम शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    6
    अगले स्तर पर जाएं यदि आपकी परियोजना समाप्त हो गई है, तो आप इसे मुफ्त या भुगतान के लिए उपलब्ध कराने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप उपयोग किए गए सभी प्रोग्रामों और सॉफ्टवेयर के लाइसेंस प्राप्त उपयोग के अनुबंधों को पढ़ते हैं। चाहे आपने अपना वीडियो गेम समाप्त कर दिया हो या न ही आप की योजना बनाई हो, आप एक अधिक महत्वाकांक्षी परियोजना बनाने के लिए कुछ संसाधनों और विचारों का उपयोग कर सकते हैं या आप सीखे गए सबक से सीख सकते हैं और खरोंच से शुरू कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • भविष्य में आपको क्या जरूरत पड़ सकती है, इसके बजाय आपको तुरंत विचारों और उपकरणों की याद रखें
    • समय बर्बाद मत करो "पहिया बदलते हुए"। यदि आपकी मौजूदा ज़रूरतों के लिए आप कार्य या कार्यक्रमों की मौजूदा पुस्तकालय का उपयोग कर सकते हैं, तो बिना किसी हिचकिचाहट के लाभ उठाएं। अन्यथा यह सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी कोड को खरोंच से लिखने का बहुत अच्छा कारण है

    चेतावनी

    • यदि आप अपना वीडियो गेम बेचने जा रहे हैं, तो आपको एक ओपन सोर्स ग्राफ़िक इंजन का उपयोग करना होगा, जो आपके द्वारा सीधे बनाया गया है या बाजार में उन में से एक का उपयोग करने के लिए लाइसेंस खरीदना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com