एक पीसी गेम कैसे बनाएं

आपका पसंदीदा समय वीडियो गेम खेल रहा है, अपने वर्चुअल दुश्मनों को हराकर या अपने दिमाग की कल्पनाशील गहराई पर ब्रह्मांड को बनाने के लिए नई रणनीति की कोशिश कर रहा है? ऐसे कई उपकरण हैं जो आपको अपने कंप्यूटर वीडियो गेम बनाने की अनुमति देते हैं, आपको विशेष कौशल या प्रोग्रामिंग कौशलों के बिना, साथ काम करने के लिए कई और विकल्प दिए जाते हैं। माउस और कीबोर्ड को पकड़ो और बनाना शुरू करें

सामग्री

कदम

भाग 1

टूल ढूंढें
1
टेक्स्ट वीडियोगेम बनाएँ यह संभवतः वीडियो बनाने के लिए सबसे आसान प्रकार का वीडियो गेम है, भले ही सभी उपयोगकर्ता वीडियो गेम में रुचि रखते हों, जिनके पास संपूर्ण शरीर वाला चार्ट न हो। अधिकांश पाठ गेम एक साजिश, पहेली या साहसिक कार्य पर आधारित होते हैं जो कि कहानी, अन्वेषण और पहेली को सुलझाने के लिए जोड़ती है। यहां कुछ मुफ्त उपकरण दिए गए हैं:
  • रस्सी यह इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से शोषण करने के लिए एक सरल और तेज़ उपकरण है।
  • StoryNexus और Visionaire गेमप्ले और स्थिर छवियों के लिए अधिक विकल्प जोड़ें।
  • Inform7 यह उपयोगकर्ताओं के बड़े समुदाय द्वारा समर्थित एक अधिक शक्तिशाली उपकरण है।
  • 2
    2 डी ग्राफिक्स के साथ वीडियोगेम बनाएँ GameMaker और stencyl वे दो उत्कृष्ट विकल्प हैं, जिनका इस्तेमाल सभी प्रकार के गेम बनाने में किया जा सकता है। इन दोनों उपकरण आपको अवधारणाओं को जानने के बिना प्रोग्रामिंग का लाभ लेने का अवसर प्रदान करते हैं स्क्रैच! एक अन्य टूल है जिसे आप वीडियो गेम बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो कि एक इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है।
  • 3
    3D वीडियो गेम बनाने का प्रयास करें इस प्रकार के आवेदन को बनाने में 2 डी ग्राफिक्स के साथ वीडियोगेम बनाने की तुलना में एक बड़ी चुनौती है। तो एक बहुत ही लंबी परियोजना पर काम करने के लिए तैयार रहें जिससे कि बहुत सारे काम पूरा हो जाएंगे। स्पार्क और खेल गुरु कार्यक्रम के बिना आपको खेल की दुनिया बनाने की इजाजत देने के लिए, थोड़ी मेहनत बचाने के लिए अनुमति दें। यदि आपके पास पहले से प्रोग्रामिंग कौशल है या कोड लिखना सीखना शुरू करना चाहते हैं, तो उपयोग करने का प्रयास करें एकता, वीडियो गेम के लिए एक व्यापक ग्राफिक गेम इंजन
  • आप के बजाय कार्यक्रम द्वारा प्रदान की चूक का उपयोग कर के अपने खेल के भीतर उपयोग के लिए 3D मॉडल अपने आप के लिए बनाने के लिए, चाहते हैं, आप इस तरह के 3DS मैक्स, माया या ब्लेंडर, जो आप मॉडल बनाने के लिए अनुमति देता है के रूप में उपयुक्त सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहिए 3 डी खरोंच से शुरू
  • 4
    एक दृष्टिकोण से प्रारंभ करें जो व्यापक रूप से प्रोग्रामिंग का शोषण करता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक प्रोग्रामर के रूप में अनुभव नहीं है, तो अपने पहले गेम के निर्माण के लिए, आप ऊपर वर्णित ग्राफिक्स इंजन में से एक का उपयोग करना चाह सकते हैं। आपको किसी दूसरे प्रकार के दृष्टिकोण को चुनने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए क्योंकि यह बहुत मुश्किल है कुछ लोग खरोंच से एक वीडियो गेम के निर्माण द्वारा उपलब्ध कराए गए नियंत्रण के चरम स्तर से बहुत खुश हैं। आदर्श रूप से, एक एकीकृत विकास पर्यावरण (आईडीई, एकीकृत विकास पर्यावरण) का प्रयोग करके इस कार्यक्रम का खेल, जैसे कि ग्रहण, एक साधारण पाठ संपादक का उपयोग करने के बजाय इस तरह आप एक ही परियोजना में गेम के सभी पहलुओं का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप लगभग किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा, सीखने और शोषण का उपयोग कर वीडोगेम कोड बना सकते हैं सी ++ आप अपने निपटान में एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही कई ट्यूटोरियल और संसाधनों के साथ ऑनलाइन उपलब्ध कोड के विकास की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2

    वीडियोगेम बनाएं
    1
    एक विचार चुनें अपनी पहली परियोजना के लिए, वीडियो गेम के एक छोटे उदाहरण को विकसित करने का विकल्प, जो आप के बारे में भावुक हैं, एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। एक मंच या भूमिका खेल खेल से शुरू करें शुरू करने से पहले, आपके वीडियो गेम को किस प्रकार दिखना चाहिए से संबंधित सभी विचारों को कागज पर लिखें और निम्न प्रश्नों के उत्तर जोड़ें:
    • गेमप्ले का मुख्य घटक (गेम का फ़ोकस) क्या है? यह दुश्मनों की भीड़ से लड़ने, पहेली को हल करने या अन्य पात्रों से बात करने के बारे में हो सकता है।
    • किस मैकेनिक्स पर आप अपने गेम के गेमप्ले पर आधारित होना चाहते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप एक कार्रवाई खेल है जहाँ आप दुश्मन के समूहों के खिलाफ लड़ाई के रूप में आप लड़ पाए जाते हैं करना चाहते हैं का चयन किया: नियंत्रण का उपयोग वास्तविक समय में या बारी आधारित सामरिक निर्णय है कि एक रणनीति के उपयोग के संकेत। वाइडओगम्स, संवाद के आधार पर, खिलाड़ी को अपने फैसले के माध्यम से साजिश का विकास करने की अनुमति देते हैं या खेल की दुनिया के बारे में अधिक जानकारी और उस वर्ण को वर्णित करने के लिए अनुमति देते हैं।
    • उपयोगकर्ता में वीडियोगेम द्वारा उत्पन्न मन की स्थिति क्या होनी चाहिए? डर, आनन्द, रहस्य, उत्तेजना?
  • 2



    सरल खेल स्तर बनाएँ वीडियो गेम बनाने के लिए एक ग्राफिक्स इंजन या विकास के वातावरण का पहला उपयोग, थोड़े प्रयोग करने का एक शानदार अवसर है, और आपके पास उपलब्ध सभी सुविधाओं का ज्ञान गहरा है। जानें कि कैसे सेटिंग्स बनाने के लिए पृष्ठभूमि और वस्तुओं और वर्णों को सजीव करना होगा। यदि संभव हो, तो ऑब्जेक्ट बनाएं जिससे अंतिम उपयोगकर्ता इंटरैक्ट कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, सॉफ़्टवेयर द्वारा प्रदान किए गए तैयार-किए गए ऑब्जेक्टों की जांच करें ताकि वे उपयोगकर्ता के साथ इंटरैक्ट कर सकें।
  • यदि आपको नहीं पता कि एक निश्चित चीज़ कैसे करें, सीधे सॉफ़्टवेयर निर्माता की वेबसाइट पर खोज करें या एक खोज इंजन का उपयोग करें
  • समय के लिए, कण प्रभाव, प्रकाश और अन्य उन्नत ग्राफिक पहलुओं के बारे में चिंता न करें।
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो गेमप्ले प्रबंधन के पीछे सिस्टम को डिज़ाइन करें। इस कदम में गेम बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए सॉफ़्टवेयर में मामूली बदलाव शामिल हो सकते हैं, या अधिक जटिल सिस्टमों का इस्तेमाल जो कि स्क्रैच से बनाया जाना चाहिए। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • यदि आप एक प्लेटफ़ॉर्म बना रहे हैं, तो आप चाहते हैं कि चरित्र को डबल-कूद या अन्य प्रकार का आंदोलन करना चाहिए "विशेष"? कूदने की ऊँचाई के अनुसार टेस्ट करें कि चरित्र प्रदर्शन कर सकता है और नियंत्रण का प्रबंधन करने के बारे में आपको जवाब देना चाहिये: कूद बटन के मामूली दबाव के बाद क्या होना चाहिए या यदि प्रश्न में बटन दबाया जाता है। यह भी चुनिए कि क्या खिलाड़ी को कई छलांग या विभिन्न प्रकार के कूद करने का अवसर देना है या नहीं।
  • यदि आप एक क्रिया, भूमिका निभाना या हॉरर गेम बना रहे हैं, खिलाड़ी किस प्रकार के हथियार हैं? 2-3 हथियारों का चयन करें कि खिलाड़ी खेल के दौरान विकसित हो सकते हैं और उन्हें बाहर की कोशिश कर सकते हैं। खेल के दौरान सभी हथियारों के उपयोग को दिलचस्प बनाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, एक हथियार अधिक नुकसान का सामना कर सकता है, यह एक से अधिक दुश्मन को मार सकता है, या इसे कमजोर कर सकता है (उदाहरण के लिए पैसे / ऊर्जा के मामले में हथियार दे रही है एक बहुत ही उच्च लागत कि एक भी हथियार पूरे खेल के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, या इस तरह की घटना को लागू करने के लिए मुश्किल बनाने सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें, या यह एक के बाद से चंगा कर सकता निर्धारित समय या स्ट्रोक के एक निश्चित संख्या के बाद)।
  • एक संवाद-आधारित गेम में, क्या आप चाहते हैं कि खिलाड़ी को स्क्रीन पर कई पाठ विकल्पों में से चुनकर या अक्षरों के बीच वार्तालाप को सुनना और अगली बातचीत तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक विशिष्ट कार्य करने के लिए बातचीत करना चाहिए? क्या आप चाहते हैं कि खेल को पूरी तरह से खेल के पूरे साजिश की खोज करें ताकि आप रैखिक रूप से कार्य कर सकें या क्या आप गेम के अंत को प्रभावित करने के लिए कई विकल्प चुनना चाहेंगे?
  • 4
    खेलने के कुछ स्तर बनाएँ जब आपके पहले वीडियो गेम की बात आती है तो तीन से पांच सरल गेम स्तर एक अच्छा लक्ष्य हो सकता है, भले ही आपके पास इसे बाद में विस्तार करने का मौका भी हो। खेल के मुख्य यांत्रिकी को ध्यान में रखते हुए, खेल का स्तर बनाते हैं जिसमें एक दूसरे से थोड़ा अलग चुनौतियों का सामना होता है। आप विभिन्न स्तरों को एकसाथ डिज़ाइन कर सकते हैं, जिस क्रम में उन्हें प्रस्तुत किया जाता है, या उन्हें अलग से बनाने का विकल्प चुन सकते हैं और उन्हें अंत में ही विलय कर सकते हैं। वह विधि चुनें, जो आपके लिए सरल है।
  • एक मंचर, आगे की तरफ, आम तौर पर मोबाइल प्लेटफॉर्म और / या तेज दुश्मन जैसे नए पहलुओं का परिचय देता है
  • एक एक्शन गेम कई अन्य शत्रुओं के समूह को प्रस्तुत कर सकता है, एक बहुत शक्तिशाली दुश्मन और विरोधियों के प्रकार जिन्हें केवल कुछ हथियारों या रणनीति के इस्तेमाल से हराया जा सकता है
  • एक पहेली खेल है, सामान्य रूप से, हल करने के लिए पहेली की एक ही प्रकार पर आधारित है, तथापि, यह और अधिक कठिन या नए उपकरण या नए बाधाओं को शुरू स्तर ऊपर उठने के रूप में, खिलाड़ी की ओर से अधिक सोच की आवश्यकता होती है हो जाता है।
  • 5
    मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्य दर्ज करें अक्सर हम इन तत्वों को संदर्भित करते हैं "माध्यमिक यांत्रिकी" या "माध्यमिक गेमप्ले" । मुख्य खेल के इस तरह के रूप में कूद यांत्रिकी, के उपयोग के माध्यम से, खिलाड़ी जैसे सिर या एकत्र तत्वों पर कूद कर दुश्मनों को खत्म करने के लिए माध्यमिक खेल यांत्रिकी के लिए उपयोग होगा। यह, इस तरह के स्तर को पूरा करने के रूप में लंबे समय तक खेलने के लक्ष्यों, की उपलब्धि को बढ़ावा मिलेगा चरित्र या हथियारों के कुछ पहलुओं को विकसित करने के लिए या खेल ही के पूरा होने तक पहुँचने के लिए पैसा जमा।
  • जैसा कि आप उदाहरणों से देख सकते हैं, आपने पहले से ही इन सभी तत्वों को बिना साकार किया है। यह केवल खिलाड़ी को तुरंत खेल के साथ लक्ष्य हासिल करने की उपस्थिति का एहसास करने की कोशिश करता है। अगर, दस मिनट के लिए आपका वीडियो गेम खेलकर, उपयोगकर्ता को यह पता चलता है कि एकमात्र उद्देश्य उन दुश्मनों पर शूटिंग करना जारी रखना है, जो जल्द ही बोर हो सकते हैं , तो पहले प्रतिद्वंद्वी विदेशी मुद्रा में एक सिक्का प्राप्त होगा साफ करने के बाद, एहसास होगा कि वे एक नया लक्ष्य है (पैसे जमा एक इनाम खरीदने के लिए) है कि खेल खेल में ही की मुख्य गतिशीलता का लाभ लेने में आगे बढ़ रहा दिखाया जाएगा।
  • 6
    अपने काम का परीक्षण करें हर स्तर पर और फिर से जांचें दोस्तों या परिचितों से सहायता प्राप्त करें विभिन्न तरीकों का उपयोग करके गेम को जांचने का प्रयास करें, जिसमें आपने खेल नहीं देखा है, उदाहरण के लिए गेम की दुनिया में खेलने और अंतिम मालिक को सीधे चलने की गतिविधियों की अनदेखी करने के लिए। या हथियारों और उप-अपरिवर्तनीय सुधारों का चयन करके खेल को समाप्त करने की कोशिश कर रहा है। यह एक बहुत ही लंबी प्रक्रिया है कि निराशा हो सकती है, लेकिन यह पहचान करने और त्रुटियाँ ठीक करें और यह सुनिश्चित करें कि खेल के लायक खेला जा रहा है बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और यह मजेदार और सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुखद है।
  • जिन खिलाड़ियों को खेल शुरू करने के लिए बस पर्याप्त जानकारी का परीक्षण करने की आवश्यकता है उन्हें दें। परीक्षकों को केवल यह जानना चाहिए कि उन्हें विकसित होने वाले किसी खेल का परीक्षण करना होगा और चरित्र के बुनियादी नियंत्रणों को पता होना चाहिए। उन्हें किसी और चीज़ से अवगत नहीं होना चाहिए।
  • परीक्षकों को उनकी टिप्पणियों के लिए एक फ़ॉर्म दें, ताकि आप उन सारी जानकारी का ट्रैक रख सकें जो वे आपको दे देंगे और उन्हें जल्दी और आसानी से एक्सेस करेंगे। यह उपकरण आपको गेम के उन हिस्सों से संबंधित विशिष्ट प्रश्नों को तैयार करने की भी अनुमति देता है जो आपको चिंता करता है
  • वीडियो गेम परीक्षक जो इस प्रयोजन के लिए सबसे अधिक उपयोगी होते हैं वे लोग हैं जो आपको नहीं जानते हैं, और जो आपके द्वारा बनाई गई वीडियो गेम के लिए आपको बधाई देने के लिए बाध्य नहीं हैं
  • 7
    ग्राफिक और ध्वनि क्षेत्र को ऑप्टिमाइज़ करें यहां तक ​​कि वेब पर मुफ्त गेम की उपलब्धता बहुत व्यापक है, हर समय आपको अपनी रचना का अनुकूलन करने, आवश्यक सभी चीजों को संशोधित करने या आवश्यक सुधार करने के लिए आवश्यक है। यदि आप अपने गेम के 2 डी ग्राफिक्स को अनुकूलित करना चाहते हैं, पिक्सेल कला सीखना या यदि आप एक बहुत ही महत्वाकांक्षी 3D प्रोजेक्ट के साथ काम कर रहे हैं तो ओपनजीएल जैसे कार्यक्रमों का लाभ उठाएं। परिदृश्यों और झगड़े को बढ़ाने के लिए प्रकाश प्रभाव और कण प्रभाव जोड़ें। सब कुछ यथार्थवादी दिखने के लिए एनिमेटेड बैड्रॉप्स को भी जोड़ें इसके अलावा कदम, झगड़े, कूद और सभी कार्यों की ध्वनि प्रभाव के साथ कब्जा कर लिया जो वास्तविकता में एक ध्वनि का उत्सर्जन करता है। यद्यपि परिष्कृत और परीक्षण का काम हमेशा के लिए हो सकता है, लेकिन जैसे ही ग्राफिक्स और ध्वनि क्षेत्र आपके मानकों पर पहुंच गए हैं, आपकी उत्कृष्ट कृति को रिलीज के लिए तैयार करने के लिए कहा जा सकता है। बधाई!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com