शून्य से शुरू करना एक वीडियोगेम कैसे बनाएं

वीडियो गेम उद्योग अब उभरते हुए उद्योग नहीं है: यह एक अच्छी तरह से स्थापित वास्तविकता है वे पहले से कहीं अधिक लोगों को खेलते हैं, और इसका मतलब है कि इस दुनिया में प्रवेश करने और असाधारण बनाने के लिए एक जगह है। आप इसे भी कर सकते हैं! लेकिन यह कैसे करना है? गेम बनाना बहुत ही जटिल है, लेकिन आप इसे कुछ मदद या पैसे से कर सकते हैं। यह मार्गदर्शिका आपको मूलभूत चीज़ों को दिखाएगा, जिन्हें आपको एक उत्कृष्ट गेम बनाने पर विचार करना होगा। नीचे चरण 1 से प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

सफलता के लिए तैयार
स्क्रैच चरण 1 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
जुआ के विचार को समझें यदि आप प्रक्रिया को अबाधित बनाने के लिए चाहते हैं तो आपको सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं के बारे में सोचना और सोचना होगा। आप किस तरह का गेम बनाना चाहते हैं (आरपीजी, शूटर, प्लेटफ़ॉर्म, आदि)? क्या मंच पर खेला जाएगा? आपके गेम की अनूठी और स्पष्ट विशेषताएं क्या होंगी? प्रत्येक उत्तर में संसाधन, कौशल और नियोजन के एक अलग सेट की आवश्यकता होती है, और इस खेल के विकास पर एक बड़ा असर होगा।
  • स्क्रैच चरण 2 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक अच्छा खेल डिजाइन करें डिजाइन चरण बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको खेल बनाने के लिए शुरू करने से पहले उस पर काम करना चाहिए। खेल में खिलाड़ियों की प्रगति कैसे होगी? वे दुनिया के साथ कैसे बातचीत करेंगे? आप खिलाड़ियों को कैसे खेलेंगे? आप किस तरह का ध्वनि और संगीत संकेतक का उपयोग करेंगे? वे सभी बहुत महत्वपूर्ण पहलू हैं
  • स्क्रैच चरण 3 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    यथार्थवादी रहें यदि मस प्रभाव जैसी गेम बनाना आसान था, तो सभी लोग ऐसा करेंगे। आपको समझना होगा कि आप बड़े प्रोग्रामिंग स्टूडियो और अपने निपटान में अनुभव के वर्षों के बिना क्या कर सकते हैं। आपको यथार्थवादी होना और समझना होगा कि आप उचित समय पर क्या कर सकते हैं। यदि आपके पास यथार्थवादी अपेक्षाएं नहीं हैं, तो आप जल्दी से निराश हो जाएंगे और आप हारेंगे हम ऐसा नहीं करना चाहते!
  • स्क्रैच चरण 4 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अच्छा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्राप्त करें एक ऐसा गेम बनाना जो मोबाइल उपकरणों के लिए समर्पित नहीं है, को उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटर की आवश्यकता होती है। यदि आप एक पुरानी प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं, तो आप पाएंगे कि आप अपने कंप्यूटर पर गेम का काम नहीं कर सकते। आपको गेम बनाने के लिए शक्तिशाली और विशिष्ट कार्यक्रमों की भी आवश्यकता होगी। कुछ प्रोग्राम मुफ्त या सस्ता हैं, जबकि अन्य को बहुत सारा पैसा लगता है। हम निम्नलिखित खंड में सॉफ्टवेयर पर चर्चा करेंगे, लेकिन अब मान लें कि आपको 3 डी मॉडलर, छवि संपादक, टेक्स्ट एडिटर्स, कंपाइलर आदि की आवश्यकता होगी।
  • आपको कम से कम एक शक्तिशाली प्रोसेसर (कम से कम एक क्वाड कोर, और अधिमानतः एक नया i5 या i7 में से), बहुत सारे रैम और एक उच्च प्रदर्शन वीडियो कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    अपनी टीम बनाएं
    स्क्रैच चरण 5 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    अकेले छोटे खेल बनाएं, अन्य लोगों के साथ शानदार गेम यदि आप ग्राफिक घटकों और सरल कार्यक्रमों के साथ एक मोबाइल गेम बनाना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। अकेले काम करने के लिए यह एक बढ़िया परियोजना है, क्योंकि आप इसे भविष्य में नियोक्ता और निवेशकों को दिखाने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आप कर सकते हैं। यदि आप एक और गंभीर गेम बनाना चाहते हैं, तो आपको अन्य लोगों से सहायता प्राप्त करनी होगी। स्वतंत्र खेल आमतौर पर केवल लगभग 5-10 लोगों (जटिलता के आधार पर) की टीम द्वारा किया जाता है और सबसे महत्वपूर्ण खेलों में कई सौ लोगों के सहयोग की आवश्यकता होती है!
  • स्क्रैच चरण 6 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी टीम बनाएं आपको ज्यादातर खेलों के लिए कई कौशल की आवश्यकता होगी। आपको प्रोग्रामर, मॉडलर, ग्राफिक डिजाइनर, खेल या स्तर के डिजाइनरों, ऑडियो विशेषज्ञों, साथ ही निर्माता और विज्ञापनदाताओं की आवश्यकता होगी।
  • स्क्रैच चरण 7 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक प्रोजेक्ट दस्तावेज़ लिखें इसे अपने खेल के लिए एक फिर से शुरू और एक युद्ध योजना के बीच आधे रास्ते के रूप में सोचो एक प्रोजेक्ट दस्तावेज़ में आपको खेल डिजाइन के बारे में सब कुछ लिखना होगा: खेल की शैली, यांत्रिकी, पात्रों, साजिश आदि। यह उन सभी को दिखाने के लिए तैयार होगा, जो कि किए जाने की जरूरत है, यह कौन करेगा, उम्मीदें क्या हैं, और सभी तत्वों को पूरा करने के लिए सामान्य समय सीमाएं परियोजना दस्तावेज़ बहुत ही महत्वपूर्ण है न केवल आपकी टीम को सही रास्ते पर रखने के लिए, बल्कि संभावित निवेशकों को लुभाने के लिए भी।
  • आपको प्रोजेक्ट दस्तावेज़ को अनुभागों में विभाजित करना चाहिए और एक विस्तृत सूचकांक शामिल करना चाहिए।
  • सामान्य वर्गों को कवर गेम इतिहास, मुख्य और नाबालिग वर्ण, स्तर डिजाइन, खेल शैली, ग्राफिक और कलात्मक डिजाइन, खेल ध्वनियां और संगीत, साथ ही साथ उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस नियंत्रण और डिजाइन का विश्लेषण शामिल किया जाना है।
  • मसौदा दस्तावेज में अकेले पाठ नहीं होना चाहिए आमतौर पर आप डिजाइन, अवधारणा कला और फिल्मों या ऑडियो नमूनों जैसे तत्वों के ड्राफ्ट पा सकते हैं।
  • अपने प्रोजेक्ट दस्तावेज़ के स्वरूपण के बारे में सीमित मत महसूस करें। इसमें शामिल होने के लिए आवश्यक कोई मानक प्रारूप या तत्व नहीं है। सिर्फ एक गेम बनाएं जो आपका गेम फिट बैठता है
  • स्क्रैच चरण 8 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैसे के बारे में सोचो हमें एक गेम बनाने के लिए पैसे चाहिए। कम से कम, उपकरण महंगे हैं और यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें बहुत समय लगता है (जो आप अन्य नौकरियों और कमाई करने के लिए उपयोग नहीं कर सकते हैं)। लागत में शामिल लोगों की संख्या और तैयारी के स्तर के साथ, जो कि अधिक जटिल खेलों के लिए अधिक होना होगा, के साथ बढ़ जाएगा। आपको यह पता लगाना होगा कि पैसा कहाँ लेना है और आपको अपने निवेशकों के साथ चर्चा करना होगा, वास्तविक काम शुरू होने से पहले कितना और कितना भुगतान किया जाएगा।
  • एक गेम बनाने का सबसे सस्ता तरीका, अपने आप से सब कुछ 100% पर करना है यदि आपके पास आवश्यक कौशल नहीं है, और कई आवश्यक हैं, तो यह मुश्किल है। यदि आप एक अनुभवहीन व्यक्ति हैं जो अकेले काम कर रहे हैं, तो आप एक प्रतिलिपि मोबाइल एप्लिकेशन से अधिक नहीं बना पाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप खुद को एक खेल बना सकते हैं, तो आपको अभी भी ग्राफिक्स इंजन लाइसेंस, ऐप स्टोर और अन्य बिक्री प्लेटफार्मों की लागत का भुगतान करना चाहिए। राजस्व करों के बारे में मत भूलना
  • एक मध्यम गुणवत्ता वाले इंडी गेम बनाने के लिए, आपको सैकड़ों हजार यूरो की आवश्यकता होगी बड़ा खिताब को अक्सर विकास के लिए करोड़ों यूरो की आवश्यकता होती है
  • भाग 3

    सच कार्य
    स्क्रैच चरण 9 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    योजना शुरू करना आपको अपने गेम के लिए एक इंजन चुनना होगा। खेल इंजन सॉफ्टवेयर का वह हिस्सा होता है जो गेम के सभी छोटे विवरणों को नियंत्रित करता है (जैसे एआई, भौतिक विज्ञान, आदि)। इंजनों को उपकरण की आवश्यकता होती है, जो कुछ मामलों में शामिल होते हैं, लेकिन दूसरों में उन्हें खरोंच से बनाया जाना चाहिए, जिससे आप इंजिन के साथ खेल से बातचीत कर सकते हैं और खेल बना सकते हैं। एक बार जब आप इस समस्या का समाधान कर लेते हैं, तो आपको उस व्यक्ति को ढूंढना होगा जो उस इंजन के साथ स्क्रिप्ट बना सकता है। स्क्रिप्टिंग वह हिस्सा है जहां आप गेम इंजन को ऑर्डर देते हैं। इस परियोजना के चरण में अच्छे प्रोग्रामिंग कौशल की आवश्यकता है।
  • स्क्रैच चरण 10 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सामग्री बनाएं आपको सच्चे खेल की सामग्री भी बनाना शुरू करना होगा। इसका अर्थ है वर्णों को मॉडलिंग करना, गेम प्रेइट्स बनाना, वातावरण बनाना, सभी ऑब्जेक्ट्स जिसके साथ खिलाड़ी इंटरैक्ट कर सकता है आदि। इस चरण में, 3 डी और ग्राफिक्स कार्यक्रमों के लिए उत्कृष्ट कौशल की आवश्यकता है। यह सब कुछ विस्तार से करने के लिए भी उपयोगी होगा।



  • स्क्रैच चरण 11 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    खेल की बीटा प्रतियां बनाएं आपको उन लोगों की ज़रूरत होगी जो आपके सृजन को खेलते हैं। गलतियों को खोजने के बारे में चिंता मत करो: लोगों को यह जानने के लिए कि उन्हें लोग कैसे देखते हैं और खेल की व्याख्या करते हैं, उनसे लोगों को खेलने के लिए पूछना होगा। आपके लिए सहज ज्ञान युक्त कुछ ऐसा किसी और को भ्रमित कर सकता है। एक ट्यूटोरियल या इतिहास का तत्व गायब हो सकता है। आप नहीं जान सकते कि समस्याओं का क्या होगा। यही कारण है कि बाहरी राय प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • स्क्रैच चरण 12 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रयास करें, प्रयास करें और प्रयास करें एक बार जब आप खेल बनाते हैं, तो आपने अभी तक नौकरी खत्म नहीं की है। आपको सब कुछ करना होगा सब. आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सभी गेम परिदृश्यों का प्रयास करना होगा कि कोई गलती नहीं है। यह समय और श्रम लेता है परीक्षण चरण के लिए एक लंबा समय ले लो!
  • खरोंच से वीडियो गेम बनाएं शीर्षक से चित्र चरण 13
    5
    अपना गेम दिखाएं जब यह खत्म हो जाए तो लोगों को गेम दिखाएं। वे उन कंपनियों को दिखाते हैं जो वे निवेश कर सकते हैं और उन लोगों को दिखा सकते हैं जो उनके साथ खेल सकते हैं! एक वेबसाइट और विकास ब्लॉग बनाएं, स्नैपशॉट्स, वीडियो गाइड, ट्रेलरों और अन्य सामग्री को प्रकाशित करें ताकि लोगों को यह दिखा सकें कि आपका खेल कैसा है। लोगों के हित को बढ़ाने से आपके गेम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।
  • स्क्रैच चरण 14 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    गेम प्रकाशित करें आप अपने खेल को कई प्लेटफार्मों पर प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए यह आपके द्वारा बनाए गए गेम के प्रकार पर निर्भर करेगा। फिलहाल, ऐप स्टोर और स्टीम एक स्वतंत्र डेवलपर के लिए सबसे अधिक सुविधाजनक सेवाएं हैं। आप स्वतंत्र रूप से एक निजी वेबसाइट पर अपना खेल जारी कर सकते हैं, लेकिन होस्टिंग की लागत बहुत अधिक होगी। आपको थोड़ा दृश्यता भी होगा।
  • भाग 4

    संसाधन खोजें
    स्क्रैच चरण 15 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    शुरुआती खेल निर्माण कार्यक्रमों का प्रयास करें ऐसे कई उत्कृष्ट प्रोग्राम हैं जो सरल गेम बनाने के लिए हर किसी के द्वारा उपयोग किया जा सकता है। सबसे प्रसिद्ध शायद खेल निर्माता और आरपीजी निर्माता हैं, लेकिन एटमॉफ़िर और गेम्स फैक्ट्री अच्छी गुणवत्ता के हैं। आप बच्चों के लिए प्रोग्रामिंग टूल का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसे एमआईटी स्क्रैच ये आपको आवश्यक कौशल जानने के लिए बेहद उपयोगी कार्यक्रम हैं।
  • स्क्रैच चरण 16 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभिन्न ग्राफिक कार्यक्रमों के बारे में जानें। यदि आप एक पेशेवर किराया नहीं करना चाहते जो ग्राफिक्स का ख्याल रखता है, तो आपको बहुत कुछ पढ़ना होगा। आपको कई जटिल ग्राफिक्स प्रोग्रामों का उपयोग करना सीखना होगा ... लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं! फ़ोटोशॉप, ब्लेंडर, जीआईएमपी, और पेंट.नेट शुरू करने के लिए अच्छा कार्यक्रम हैं यदि आप अपने गेम के ग्राफिक्स बनाना चाहते हैं।
  • स्क्रैच से वीडियो गेम बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 17
    3
    एक पेशेवर बनने पर विचार करें यदि आपका अनुभव, एक योग्यता और आपके नाम से संबंधित एक ज्ञात गेम है, तो एक सफल गेम बनाने और निवेशकों को खोजने के लिए यह बहुत सरल होगा। इस कारण से शायद अकेले अपने भाग्य की कोशिश करने से पहले एक पारंपरिक और ज्ञात विकास घर के लिए काम करना एक अच्छा विचार है। ऐसा करने के लिए आपको एक विश्वविद्यालय की डिग्री या कौशल हासिल करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन याद रखें कि इससे आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्क्रैच चरण 18 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    इंडी समुदाय दर्ज करें इंडी गेम्स का विकास समुदाय मजबूत, खुला और आपकी मदद करने के लिए तैयार है। यदि आप अपनी परियोजनाओं में दूसरों को समर्थन देने, प्रचार करने, चर्चा करने और उनकी सहायता करने के इच्छुक हैं, तो आपको एक ही इलाज मिलेगा। अन्य डेवलपर्स से बात करें, उन्हें जानना सीखें और उन्हें पता करें आप इस बात से हैरान होंगे कि आप समुदाय की सहायता से क्या हासिल करेंगे।
  • स्क्रैच चरण 1 9 से एक वीडियो गेम बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि आप वास्तव में गेम बनाना चाहते हैं तो भीड़-फंडा का लाभ उठाएं यदि आप एक पेशेवर गेम बनाना चाहते हैं जो वास्तविक गेम के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है, तो आपको बहुत सारा पैसा चाहिए। यह अन्यथा संभव नहीं है सौभाग्य से, पिछले कुछ वर्षों में, जन-सहयोग, अर्थात्, इसे खरीदने वाले लोगों को सीधे खेलने के लिए धन का अनुरोध करने की प्रथा ने कई स्वतंत्र डेवलपर्स के लिए उत्कृष्ट गेम बनाने के लिए इसे संभव बना दिया है। किकस्टर्टेर और समान साइटों के बारे में जानें हालांकि, विचार करें कि आपको एक सफल अभियान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, जिसे यथार्थवादी लक्ष्यों, उत्कृष्ट पुरस्कार और निरंतर संचार की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • अपने पहले गेम को एक मील का पत्थर होने की उम्मीद न करें जो वीडियोगेम उद्योग को क्रांति लाएगा। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो ऐसा हो सकता है, लेकिन यह संभावना नहीं है। हार न दें, और लोगों से पूछें कि उन्हें क्या पसंद है और जो उन्हें पसंद नहीं था। अपने दूसरे गेम में पसंद किए गए आइटम को लागू करें और पहले के नकारात्मक तत्वों में सुधार करें या निकालें।
    • सीखना जारी रखें अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो इसके लिए पूछें आपके पास खेल बनाने में सहायता के लिए अरबों लोग तैयार हैं, इसलिए पूछने में डर नहींें। और याद रखें, हमेशा सुधार के लिए जगह है, इसलिए पढ़ाई रखें और सीखें कि गेम्स कैसे बनाएं।
    • कोशिश करें। कोशिश करें। कोशिश करें। अपने खेल को नष्ट करने वाले पहलुओं में से एक यह है कि इसके प्रकाशन के बाद त्रुटियों, मुनाफे और महत्वपूर्ण बगों की उपस्थिति है। अपने स्टेडियम गेम के लिए जैसे बनाएँ "विकास" (अभी भी उत्पादन में), "अल्फा" (प्रारंभिक परीक्षण चरण), "बंद बीटा" (आमंत्रित या चुने हुए लोगों के लिए आरक्षित प्रकाशन से पहले एक परीक्षण चरण) ई "खुला बीटा" (प्रकाशन के पहले जनता के लिए एक परीक्षण चरण खुला) बंद अल्फा और बीटा चरणों के लिए सही लोगों को चुनें और जितने संभव हो उतने टिप्पणियां और आलोचना एकत्र करें। अपने गेम को बेहतर बनाने और प्रकाशन से पहले जितना संभव हो उतना बग को ठीक करने के लिए उनका उपयोग करें। नोट: एक जोड़ें "के पूर्व" या "संस्करण xx.xx" अपने स्टेडियमों पर उन्हें बेहतर परिभाषित करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट है कि इन विकास संस्करण हैं
    • अपनी फ़ाइलों की बैकअप प्रतिलिपि को अक्सर सहेजना याद रखें आपको कभी नहीं पता होगा कि आपका कंप्यूटर टूट जाएगा।
    • उम्मीद कीजिए और खेल को विज्ञापित करें। आप केवल एक ही नहीं हैं जो वीडियोगेम निर्माता बनना चाहता है। आप एक गेम को रिलीज कर सकते हैं और इसे तुरंत नए या बेहतर गेम से ढंक दिया जा सकता है इस प्रभाव का सामना करने के लिए, अपने आउटगोइंग गेम के बारे में सभी संभव तरीकों से फैल गया। समय-समय पर कुछ विवरण जारी करें। एक रिलीज की तारीख तय करें ताकि लोग अधीर हो जाएं। यदि यह मामला है, तो आप विज्ञापन के लिए भुगतान कर सकते हैं
    • अंत में, हार कभी नहीं। एक गेम बनाना एक थकाऊ, थकाऊ और निराशाजनक प्रक्रिया हो सकता है। कुछ मामलों में आप को छोड़ देना चाहिए और कुछ और करना ऐसा मत करो कुछ दिनों के लिए ब्रेक लें जब आप वापस आ जाएं तो आपको फिर से आवश्यक आत्मविश्वास मिल जाएगा।
    • याद रखें, एक टीम हमेशा एक व्यक्ति की तुलना में बेहतर काम कर सकती है। आप अपनी टीम को ग्राफिक्स और प्रोग्रामिंग में विभाजित करके वर्कलोड और समय को कम कर सकते हैं, और फिर लेखन, संरचना, आदि जैसे डिवीज़न में। इस मामले में आपको उस कार्यक्रम के आधार पर चुनाव करना होगा जो कि आप उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि ग्राफिक निर्माण सॉफ्टवेयर जैसे बीजीई, यूनिटी और यूडीके ग्रुप वर्क का समर्थन नहीं करता है।
    • एक कार्य योजना बनाएं यदि यह आपका पहला गेम है जो गेम बनाने की कोशिश कर रहा है, तो आप प्रयोग कर सकते हैं और कार्य योजना नहीं बना सकते लेकिन एक योजना आपको ट्रैक पर रहने में सहायता कर सकती है, और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है अगर आपने पहले से ही एक एक्जिट डेट सेट कर दिया हो

    चेतावनी

    • कॉपीराइट पर ध्यान दें! अपने गेम के लिए मूल विचार खोजें यदि आप पूरी तरह से मूल विचार नहीं पा सकते हैं, तो आप खेल तत्वों को उधार ले सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं। यदि आप आवश्यक रूप से कॉपीराइट गेम तत्वों जैसे कि प्लॉट्स, वर्ण या संगीत शामिल करते हैं, मूल रचनाकारों का हवाला देते हैं। अवधारणाओं (खेल शैलियों, कोड लेखन आदि) को कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं किया जा सकता है, भले ही पात्रों के नाम और कथा दुनिया हैं।
    • अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के लाइसेंस का सम्मान करना सुनिश्चित करें कई मालिकाना सॉफ्टवेयर (जैसे यूनिटी) व्यावसायिक उपयोग को रोकता है (यानी आप उस प्रोग्राम से निर्मित गेम को नहीं बेच सकते हैं) अगर आप महंगे लाइसेंस का भुगतान नहीं करते हैं इस मामले में, व्यावसायिक उपयोग के लिए खुला स्रोत कार्यक्रम बहुत उपयोगी हो सकते हैं। खुला स्रोत कार्यक्रमों पर ध्यान दें "copyleft" हालांकि। इस प्रकार के लाइसेंस और जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस का एक उदाहरण। आवश्यक है कि आप अपने गेम को उसी लाइसेंस के तहत रिलीज़ करें। यह अभी भी गेम बनाने की अनुमति देता है जो आप ग्राफ़िक्स और अन्य तत्वों पर अधिकार रखने के लिए बेच सकते हैं। हालांकि, यदि आप गैर-ओपन सोर्स लाइब्रेरी जैसे एफएमओडी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको कानूनी समस्याएं हो सकती हैं इसके अलावा - खासकर यदि आप एक अच्छे प्रोग्रामर हैं, तो आपको स्रोत कोड तक पहुंच प्राप्त होगी ताकि आप प्रोग्राम डिबग कर सकें या अपनी पसंद की सुविधाओं को भी जोड़ सकें आप ओपन सोर्स पर अधिक जानकारी पा सकते हैं "मुफ्त सॉफ्टवेयर" आंदोलन के संस्थापक से) इस लिंक में.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com