ऑल-इन-वन वीडियो गेम कैसे बनाएं

वीडियो गेम डिजाइन करना एक तुच्छ उपक्रम नहीं है, लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा विचार है जो एहसास न करने के लिए बहुत अच्छा है, तो तुरंत कोशिश करना शुरू करना बेहतर है। स्वतंत्र विकास के प्रभावशाली विकास के लिए धन्यवाद, एक गेम बनाना इतना आसान या सस्ता नहीं रहा है डिजाइन करने और अपने सपने के खेल को बनाने और उसके बाद इसे दुनिया के साथ साझा करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

भाग 1

फाउंडेशन बिल्डिंग
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अपना लिंग चुनें हालांकि हर सफल खेल अपने तरीके से अद्वितीय है, हालांकि उनमें से लगभग सभी एक विशिष्ट शैली में आते हैं। तय करें कि आप किस प्रकार का खेल बनाना चाहते हैं, और उस शैली के अन्य खेलों का अध्ययन करें। यहां कुछ सामान्य प्रकार हैं:
  • आर्केड
  • शूटर
  • पहेली
  • मंच
  • कार दौड़
  • साहसिक कार्य
  • अनंत दौड़
  • रोल प्ले
  • पहले व्यक्ति शूटर
  • प्रमुख मंगा में भूमिका खेल खेल
  • टॉवर रक्षा
  • डरावना
  • युद्ध
  • कॉमेडी
  • उत्तरजीविता
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    अपना प्लेटफ़ॉर्म चुनें जिस प्लेटफ़ॉर्म पर आप अपना गेम विकसित करने के लिए चुनते हैं, उसका विकास ही स्वयं पर बड़ा असर होगा। यह जिस तरह से खेल स्मार्टफ़ोन के लिए checked- खेल, उदाहरण के लिए है का निर्धारण करेगा टचस्क्रीन का लाभ और फोन के अंदर gyroscopes ले, पीसी के लिए उन कीबोर्ड और माउस के लिए तैयार कर रहे हैं और शान्ति के लिए उन एक जॉयस्टिक के साथ नियंत्रित किया जाता है।
  • इन नियमों के अपवाद हैं, लेकिन एक विशेष नियंत्रण पद्धति के लिए गेम को डिज़ाइन करना आमतौर पर आसान होगा।
  • अगर आप आईफोन के लिए गेम बनाना चाहते हैं, तो आपको इसे मैक कंप्यूटर से एप्पल स्टोर में पेश करना होगा।
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    प्रारंभिक ड्राफ्ट लिखें गेमिंग अनुभव के दिल का वर्णन करने के लिए कुछ पन्नों को पर्याप्त होना चाहिए जो आप बनाना चाहते हैं। अपने गेम की बुनियादी अवधारणाओं को लिखें और समझने का प्रयास करें कि क्या आपका विचार वीडियो गेम के लिए वास्तव में उपयुक्त है।
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    बुनियादी दर्शन से प्रारंभ करें यह सिद्धांत खेल के लिए एक प्रेरणा शक्ति के रूप में काम करेगा। ये बहुत सरल वाक्यांश हैं जो खेल का सार तलाशते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेम अभी भी इन लक्ष्यों को पूरा करता है, उन्हें अक्सर पुन: पढ़ें। बुनियादी दर्शन के कुछ उदाहरण:
  • यह गेम एक अंतरिक्ष स्टेशन की अर्थव्यवस्था का उदहारण करता है
  • यह गेम आपको जीवित कार की तरह खेलने की अनुमति देता है।
  • इस गेम को खिलाड़ी के सजगता का परीक्षण करना होगा।
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    खेल की विशेषताओं को लिखें विशेषताएं तत्व हैं जो आपके गेम को समान शैली के अन्य लोगों से अलग करती हैं। अपने विचारों और अवधारणाओं को सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें इन अवधारणाओं को वाक्यों में बदल दें जो खेल की कार्रवाई का वर्णन करते हैं। 5-15 सुविधाओं को सूचीबद्ध करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए:
  • अवधारणा: अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण
  • फ़ीचर: अपना स्वयं का अंतरिक्ष स्टेशन बनाएं और प्रबंधित करें
  • अवधारणा: क्षुद्रग्रहों से क्षति
  • फ़ीचर: ऐसे क्षुद्रग्रह, सौर तूफान और धूमकेतु जैसे पर्यावरणीय खतरों से बचने के लिए संघर्ष।
  • पहले सुविधाओं को लिखना आपको परियोजना दस्तावेज़ में बाद में उन्हें सम्मिलित करने और विकसित करने की अनुमति देगा। उन्हें इस शुरुआती चरण में सूचीबद्ध करने से आपको परियोजना पर ध्यान केंद्रित रहने की अनुमति मिलेगी और बाद के चरणों में विचारों को जोड़ने के लिए जारी रखने से बचेंगी।
  • जब तक आप संतुष्ट न हों तब तक इन सुविधाओं को बदलने के लिए जारी रखें और आपको विश्वास नहीं होगा कि वे उस खेल का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आप करना चाहते हैं
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    ब्रेक लें एक दराज में प्रारंभिक डिजाइन रखो और इसके बारे में एक या दो सप्ताह के लिए मत सोचो। आपको उन्हें एक नए परिप्रेक्ष्य से भविष्य में देखना होगा। इस तरह से आप समझ सकेंगे कि क्या यह आपके प्रोजेक्ट के विकास के लिए वास्तव में मूल्यवान है, या यदि आपको कुछ तत्वों की समीक्षा करने की आवश्यकता है।
  • भाग 2

    प्रोजेक्ट डॉक्युमेंटेशन बनाएं
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    विवरण में नीचे जाओ प्रोजेक्ट प्रलेखन आपके गेम का रीढ़ है। इसमें मैकेनिक्स, प्लॉट, सेटिंग, सौंदर्य डिजाइन और आपके गेम के अन्य पहलुओं के विस्तृत विवरण शामिल हैं। इस दस्तावेज़ का प्रारूप उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना इसकी सामग्री।
    • दस्तावेज़ीकरण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप प्रोग्रामर और कलाकारों की एक टीम का प्रबंधन कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि इसे उनसे संबोधित किया गया है और अंत उपयोगकर्ता पर नहीं। अस्पष्ट होने से बचें, और हर खेल मैकेनिक के कामकाज को विस्तार से बताएं।
    • सभी गेम प्रदान नहीं किए जाते हैं, और कोई दो समान दस्तावेज़ नहीं हैं। इन चरणों का उपयोग दिशा-निर्देशों के रूप में करें, लेकिन अपनी इच्छा के अनुसार अपने दस्तावेज़ को व्यवस्थित करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
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    सामग्री की तालिका तैयार करें खेल के हर एक पहलू को सामग्री की तालिका में सूचीबद्ध होना चाहिए। केवल एक चीज जो आपको दर्ज करने की ज़रूरत नहीं है वह कहानी है, जब तक कि कहानी गेम के यांत्रिकी से बहुत गहराई से जुड़ी नहीं होती है।
  • सामग्री की मेज पर जाएं जैसा कि आप गेम अनुदेश मैनुअल के साथ करेंगे। बड़े अनुभागों से प्रारंभ करें, जैसे कि चरित्र निर्माण, मुकाबला, और मुख्य इंटरफ़ेस, और फिर उप-खंड वाले इन सभी अनुभागों को गहरा करते हैं।
  • खेल की एक योजना के रूप में सामग्री की तालिका के बारे में सोचो। आपको टेबल पर प्रत्येक आइटम के लिए बहुत अधिक विवरण प्राप्त करना होगा।
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    दस्तावेज़ के प्रत्येक अनुभाग को भरें तालिका तैयार करने के बाद, वह यांत्रिकी का वर्णन करने के लिए शुरू होता है। प्रोग्रामिंग के दौरान भ्रम से बचने के लिए विवरणों पर समय व्यतीत करें। हर मैकेनिक को पूरी तरह से समझाया जाना चाहिए, भ्रम से बचने के लिए जब इसे लागू करने का समय है।
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    दस्तावेज़ को टीम में किसी अन्य व्यक्ति को पढ़ा है। आपके दृष्टिकोण के अनुसार, गेम का डिज़ाइन बहुत सहयोगी प्रक्रिया हो सकता है। दूसरों की सलाह आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकती है, और आप इन पहलुओं की समीक्षा कर सकते हैं।
  • भाग 3

    योजना शुरू करना
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    एक मोटर पर फैसला इंजन खेल का आधार है। इसमें कई विकास उपकरण शामिल हैं जो खेल के निर्माण को सरल करते हैं। यह एक मौजूदा इंजन से एक गेम बनाने के लिए बहुत कम समय लगता है और कम जटिल है जो कि एक स्क्रैच से बनाता है स्वतंत्र डेवलपर्स के लिए कई इंजन तैयार किए गए हैं
    • इंजन ग्राफिक्स, ध्वनियों और कृत्रिम बुद्धि का हेरफेर बहुत आसान बनाता है।
    • कई इंजनों में अलग-अलग शक्तियां और कमजोरियां हैं कुछ 2 डी ग्राफिक्स के लिए बेहतर अनुकूल हैं, जबकि अन्य 3 डी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कुछ इंजनों को दूसरों की तुलना में प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में बहुत अधिक ज्ञान की आवश्यकता होती है वीडियो गेम के लिए कई विकास उपकरण हैं, जिनका उपयोग आप कोड और भाषाओं के किसी भी अनुभव के बिना कर सकते हैं। यहां स्वतंत्र विकास इंजन के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • गेममेकर स्टूडियो - सबसे अधिक इस्तेमाल किया 2 डी इंजनों में से एक
    • एकता - इसकी पोर्टेबिलिटी और उपयोग में आसानी के लिए एक 3 डी इंजिन प्रसिद्ध है
    • आरपीजी निर्माता वीएक्स - एक स्क्रीप्टिंग इंजन जिसे 2 डी आरपीजी (जेआरपीजी के लिए पारंपरिक शैली) के लिए बनाया गया है
    • अवास्तविक विकास किट - एक 3 डी इंजन जो कई तरह के उपयोग के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
    • स्रोत - एक बहुत ही लोकप्रिय 3 डी इंजन जो अक्सर अद्यतन और संशोधित होता है
    • प्रोजेक्ट स्पार्क - औसत उपयोगकर्ता के लिए अनुकूलित एक 3 डी ग्राफिक्स इंजन।
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    अपने इंजन को जानने के लिए जानें, या किसी को पता है जो इसे जानता है। आपके द्वारा चुना गया इंजन के आधार पर, आपको प्रोग्रामिंग का एक अच्छा सौदा सामना करना पड़ सकता है यहां तक ​​कि सरलतम इंजनों को यह जानने के लिए समय लगता है कि उन्हें हेरफेर कैसे करना है। अगर प्रोग्रामिंग आपकी क्षमताओं से परे है, तो आपको किसी को कैसे करना है या कैसे करना है यह जानने की आवश्यकता होगी।
  • यह टीम के निर्माण चरण की शुरुआत होगी। यदि आप प्रोग्राम नहीं कर सकते हैं, तो आपकी पहली धारणा एक प्रोग्रामर की होनी चाहिए। आप बाद में ग्राफिक्स और ध्वनि के बारे में चिंता करने में सक्षम होंगे- आपको परियोजना जारी रखने से पहले एक कामकाजी प्रोटोटाइप बनाने में सक्षम होना होगा।
  • स्वतंत्र डेवलपर्स का एक बड़ा समुदाय है जहां आपको प्रवेश करना चाहिए। लोग हर तरह की प्रेरणा और मुआवजे के लिए परियोजनाओं में भाग लेने के लिए सहमत होते हैं। यह विशेष रूप से इस मामले में है कि यह आपके लिए उत्कृष्ट प्रोजेक्ट दस्तावेज़ संकलित करने के लिए उपयोगी होगा, क्योंकि आप सभी को यह समझेंगे कि आपका विचार आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है
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    एक प्रोटोटाइप बनाओ जब आप अपने द्वारा बनाए गए इंजन से परिचित होते हैं, तो गेम का एक प्रोटोटाइप बनाएं यह प्रोटोटाइप खेल के मौलिक कार्यात्मकताओं के मूल परीक्षण के रूप में काम करेगा। आपको ऑडियो या ग्राफिक्स की आवश्यकता नहीं है, बस साधारण स्टाइलिश क्यूब्स या आंकड़े और एक छोटा परीक्षण क्षेत्र।
  • यह मजेदार है यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रोटोटाइप का परीक्षण और परिष्कृत करें। जो कुछ भी काम नहीं करता है या उसे पसंद नहीं करता है, उसमें ध्यान दें और इसमें शामिल यांत्रिकी पर पुनर्विचार करें। यदि प्रोटोटाइप मज़ेदार नहीं है, तो संभवतः यह समाप्त खेल या तो नहीं होगा।
  • हमेशा ऐसी विशेषताएं होंगी जो सरल या व्यवहार्य लग रही थीं, जो गेम बनने पर काम नहीं करेगा। जैसा कि आप त्रुटियों को ठीक करते हैं, संभवतः आपको प्रोटोटाइप को कई बार संशोधित करना होगा
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    नियंत्रणों को परिशोधित करें किसी भी तरह के नियंत्रण के लिए गेम की सबसे बुनियादी कार्यक्षमता उपयोगकर्ता इंटरैक्शन है यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोटोटाइप का उपयोग करें कि नियंत्रण यथासंभव सटीक हो।
  • खराब कार्यान्वयन वाले नियंत्रण खिलाड़ियों को हताशा के लिए नेतृत्व करेंगे। सही नियंत्रण वाले गेम खिलाड़ियों को अपनी क्षमताओं पर जोर देने की अनुमति देगा।
  • भाग 4

    ग्राफ़िक और ध्वनि तत्व बनाएं
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    अपनी परियोजना की जरूरतों पर विचार करें आपके प्रोजेक्ट के आकार के आधार पर, आपकी कलात्मक ज़रूरतें बहुत भिन्न होंगी कुछ गेम केवल सरल आकार और रंगों का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य कलाकारों और ध्वनि इंजीनियरों की महान टीमों द्वारा बनाई गई जटिल दुनिया प्रदान करते हैं। यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें और तदनुसार ग्रहण करें।
    • ज्यादातर स्वतंत्र गेम छोटी टीमों द्वारा बनाई जाती हैं, जो अक्सर एक व्यक्ति से बना होते हैं। यदि आप पूरी परियोजना खुद करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको बहुत समय की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप सभी ग्राफिक्स स्वयं बनाने के लिए जा रहे हैं
    • इंटरनेट पर कई मुफ्त आइटम हैं जो आप विकास समुदायों में पा सकते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जो उपयोग कर रहे हैं वह किसी के कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं करता है
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    ड्राफ्ट तैयार करें गेम के दृश्य पहलुओं का मूल्यांकन शुरू करने के लिए, आपको अपने प्रोटोटाइप में ग्राफिक्स लागू करने की आवश्यकता होगी और फिर वास्तविक गेम में प्रोटोटाइप विकसित करना शुरू कर दें।
  • आप कई अलग-अलग शैलियों का उपयोग कर सकते हैं पिक्सेल ग्राफिक्स (जानबूझकर रेट्रो) स्वतंत्र डेवलपर्स द्वारा उपयोग की जाने वाली सबसे आम शैलियों में से एक है। इसका कारण यह है कि पिक्सेलटेड ग्राफिक्स आमतौर पर सबसे तेज़ और कम से कम महंगे होते हैं जो अब भी एक अच्छी लग रही गेम के लिए अनुमति देता है।
  • यदि आपके पास अधिक समय और संसाधन हैं, तो आप 3 डी का उपयोग करने पर भी विचार कर सकते हैं। 3 डी मॉडलिंग केवल एक व्यक्ति के साथ भी संभव है, लेकिन अधिक जटिल विवरण प्राप्त करने में बहुत समय लगता है। ध्यान रखें कि 3 डी मॉडल को भी टेक्स्टुरिज्ड होना चाहिए।
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    खेल की दुनिया या संरचना का डिजाइन करें। जब आपके पास उपयोग करने के लिए ग्राफिक्स हैं, तो आप गेम को स्वयं बनाना शुरू कर सकते हैं। आप जिस तरह का खेल बना रहे हैं उसके आधार पर, आपको स्तर बनाने या खेल क्षेत्र बनाना पड़ सकता है। यदि आप कोई पहेली बना रहे हैं, तो आप अपने पहेली को डिजाइन करना शुरू कर सकते हैं।
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    अपने विकास के दौरान गेम में ग्राफिक्स को जोड़ते रहें। आपके द्वारा चुनी गई शैली के आधार पर, कई सॉफ्टवेयर हैं जो आप विकास के लिए उपयोग कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय में से कुछ में शामिल हैं:
  • ब्लेंडर - शायद 3 डी मॉडलिंग के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है गहराई में इसका उपयोग करने के लिए जल्दी से जानने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल के एक मेजबान हैं।
  • फ़ोटोशॉप - यह बनावट के निर्माण के लिए एक आवश्यक कार्यक्रम है और 2 डी कला का एक बड़ा हिस्सा है। यह महंगा सॉफ्टवेयर है, लेकिन यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो उपयोग करने पर विचार करें GIMP, फ़ोटोशॉप के नि: शुल्क और खुले स्रोत विकल्प जीआईएमपी में अपने एडोब समकक्ष की लगभग सभी कार्यक्षमताएं हैं
  • Paint.net - यह पेंट शॉप प्रो का खुला स्रोत विकल्प है और आपको 2 डी कला आसानी से निःशुल्क बनाने के लिए अनुमति देता है। यह सॉफ्टवेयर विशेष रूप से पिक्सेल कला के लिए उपयुक्त है
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    ऑडियो तत्वों को रिकॉर्ड करें ऑडियो डिजाइन गेमिंग अनुभव का एक अनिवार्य घटक है संगीत की पसंद या अनुपस्थिति, पसंद और ध्वनि प्रभाव और संवाद का उपयोग करने का तरीका उपयोगकर्ता और गेम के बीच संबंध को प्रभावित कर सकता है।
  • आप ऑडियो रिकॉर्डिंग और इंटरनेट पर संगीत बनाने के लिए कई शक्तिशाली मुफ्त कार्यक्रम पा सकते हैं। यदि आप बड़े बजट में नहीं हैं या यदि आप स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं
  • अपने घर पर मौजूद आइटम के साथ अपना स्वयं का ध्वनि प्रभाव बनाएँ
  • भाग 5

    सब कुछ एक साथ रखो
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    जितना संभव हो उतना अपना गेम खेलते हैं। जैसे ही आप खेल के हर पहलू को बनाते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अभी भी मजेदार और सुसंगत है, खुद को आज़माएं। यदि कोई क्षेत्र या विचार कमजोर या खराब तरीके से लागू होता है, तो इसे परिष्कृत करें या इसे समाप्त करें। जब सभी स्तरों, पहेलियाँ या खेल क्षेत्रों को पूरा किया जाता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि गेम मज़ेदार है, शुरू से खत्म करने के लिए
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    अपने अंतर्निहित दर्शन पर केंद्रित रहें। विकास प्रक्रिया के दौरान, आपको हमेशा यह देखना चाहिए कि आपका गेम उस दर्शन का सम्मान करता है सुनिश्चित करें कि आप सुविधाओं की सूची का सम्मान करते हैं, और बहुत अधिक परिवर्धन के साथ इस परियोजना को जटिल नहीं बनाते हैं।
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    लगातार खेल को परिष्कृत करें कम समझाने वाले पहलुओं को सुचारू बनाने और अपनी परियोजना के विशिष्ट लक्षणों को उजागर करने के लिए हमेशा ग्राफिक्स, ध्वनियों और गेम यांत्रिकी को पुनर्जीवित करें। जल्दी से खेल खत्म करने की क्षमता आपके द्वारा चुने गए ग्राफिक्स की शैली से काफी प्रभावित होगी।
  • भाग 6

    खेल का परीक्षण करें
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    कीड़े की खोज शुरू होती है। एक बार जब आप एक गेम बनाते हैं जो शुरू से खत्म करने के लिए काम करता है, तो उसे कम से कम जांच करने के तरीके तलाशने का समय आ गया है। अपने गेम में कीड़े ढूंढना और उन्हें ठीक करना आवश्यक सर्वोत्तम योग्यता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।
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    कुछ चीजें जो आप आम तौर पर नहीं करते कोशिश करें आपको हर संभावित तरीके से ध्यान देना होगा जिसमें उपयोगकर्ता खेल के साथ बातचीत कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके गेम के नियमों को खराब खिलाड़ियों द्वारा बाईपास या टूटा नहीं जा सकता है।
  • बग की खोज के लिए खेल का सृजन करने के लिए आवश्यक लगभग बराबर लग सकता है। अधिक लोग आपकी खोज में सहायता कर सकते हैं, आप जितनी अधिक समस्याएं पा सकते हैं और सही कर सकते हैं।
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    बग फिक्स को सही प्राथमिकता दें। यदि आपके पास बग की एक लंबी सूची है, और उन्हें ठीक करने के लिए केवल थोड़े समय हैं, तो गम्भीर बगों से निपटने के लिए सुनिश्चित करें जो गेमिंग अनुभव को पहली बार नष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई बग होता है जो एक खिलाड़ी को अंक-आधारित गेम में अनंत अंकों की कमाई करने की अनुमति दे सकता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बग तुरंत तय हो गया है
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    अन्य लोगों को खेलना देखें अपने दोस्तों को आमंत्रित करने के लिए कुछ गेम आमंत्रित करें देखें कि वे आपकी चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं, और वे आपकी दुनिया के साथ कैसे सहभागिता करते हैं। वे शायद उन चीजों को करने की कोशिश करेंगे जो आपने कभी नहीं सोचा था।
  • भाग 7

    गेम जारी करें
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    संकलित कार्यक्रमों के रिलीज के बारे में अपने इंजन के नियमों की जांच करें। प्रत्येक इंजन विशिष्ट प्लेटफार्मों का समर्थन करता है, और कुछ को प्रत्येक प्लेटफार्म पर रिलीज के लिए अलग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, गेम स्टूडियो के साथ, आप मानक संस्करण के साथ विंडोज और मैक ओएस एक्स पर गेम जारी कर सकते हैं, लेकिन आपको प्रो संस्करण में अपग्रेड करना पड़ेगा और मोबाइल उपकरणों के लिए संस्करण रिलीज करने के लिए अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अपने खुद के वीडियो गेम को शीर्षक वाला चित्र, चरण 28
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    उच्च उम्मीदें बनाएं रिलीज की तारीख के करीब, वह ध्यान आकर्षित करने के लिए शुरू होता है सबसे लोकप्रिय मंचों पर आपके गेम के कुछ स्क्रीनशॉट और वीडियो रिलीज़ करें विशेष वेबसाइटों से संपर्क करें और इसे ज्ञात करें कि आपका गेम रिलीज होने वाला है (मूल्य के बारे में जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें, जहां आप इसे खरीद सकते हैं और गेम क्या है)।
  • उत्पादन के दौरान एक कंपनी की वेबसाइट बनाएं ताकि आप का पालन करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या बहुत अधिक हो सके। अपना वीडियो गेम फोरम रखने के लिए प्रशंसकों को खेल के बारे में बात करने के लिए जगह बनाने के लिए एक शानदार तरीका है - नियमित रूप से अद्यतन साइट को रखने से आपको अधिक ध्यान देने में मदद मिलेगी।
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    वितरण सेवा का फैसला कुछ स्वतंत्र डेवलपर्स अपनी वेबसाइट पर अपने गेम की मेजबानी करते हैं, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि एप्लिकेशन आपको लागतों की लागतों में बहुत खर्च कर देगा और कुछ होस्टिंग सेवाएं एक सफल गेम के लिए आवश्यक लोड का समर्थन नहीं करती हैं। पीसी और मैक ओएस एक्स पर स्वतंत्र खेलों की रिहाई के लिए कई लोकप्रिय प्लेटफार्म हैं:
  • भाप
  • Desura
  • विनम्र स्टोर
  • गोग
  • पोर्टेबल डिवाइसों के लिए खेल को विशेष रूप से संबंधित दुकानों (एप्पल ऐप स्टोर, Google Play Store, आदि) में रिलीज़ करना होगा। कंसोल गेम (Xbox लाइव, प्लेस्टेशन नेटवर्क, आदि) के लिए भी यही सच है।
  • अलग-अलग सेवाएं आपके गेम की बिक्री पर अलग-अलग प्रतिशत बनाए रखती हैं। उनमें से प्रत्येक पर शोध करें ताकि आप के लिए सबसे अच्छा एक चुन सकें। अधिकांश सेवाओं को आपके निपटान के प्रतिनिधियों में रखा जाएगा जिनके साथ आप सीधे डेवलपर के रूप में बोल सकते हैं।
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    अपने खेल का समर्थन करें खेल जारी होने के बाद, बग फिक्स और अतिरिक्त सामग्री के साथ जितना संभव हो, इसका समर्थन करें। डिजिटल वितरण गेम को पहले से कहीं ज्यादा तेज़ी से अद्यतन करने की अनुमति देता है। अपने गेम को खेलने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही मौका होगा कि कुछ कीड़े खोजी जाएंगी। जितनी जल्दी हो सके इन त्रुटियों को ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • गेम बनाने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है एक सिंहावलोकन के रूप में इस गाइड के बारे में सोचो, और आपके लिए सही प्रक्रिया का चयन करें।
    • ऐसे कुछ लोग होंगे जो आप पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन अगर आप अपनी प्रतिबद्धता को गंभीरता से लेते हैं तो याद रखें कि आप ऐसा कर सकते हैं।
    • एक दिन से अगले दिन लाखों अर्जित करने की अपेक्षा न करें। खेल बनाना आपका जुनून होना चाहिए - कमाई एक बोनस होगा

    चेतावनी

    • आपको शायद समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, लेकिन निराश मत हो एक अच्छा खेल बनाना एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक लंबा समय लेता है, लेकिन अंतिम परिणाम प्रयास के लायक हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

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