आरपीजी मेकर एक्सपी पर वीडियोगेम कैसे बनाएं

यह गाइड सामान्य कदम उठाएगा यदि आप आरपीजी निर्माता एक्सपी नामक कार्यक्रम के साथ एक आरपीजी (रोल प्लेइंग गेम) बनाने में रुचि रखते हैं, जिसे आरएमएक्सपी भी कहा जाता है, जो जापानी कंपनी एंटरब्रेन द्वारा निर्मित है। आप यहां सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं: https://rpgmakerweb.com/product/rpg-maker-xp

आप 30 दिनों के लिए एक परीक्षण संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं या $ 29.99 के लिए कार्यक्रम खरीद सकते हैं। आप देखेंगे कि डाउनलोड में दो ऑब्जेक्ट शामिल होंगे: आरपीजी निर्माता कार्यक्रम और आरटीपी (रन-टाइम पैकेज) फ़ाइल आरटीपी फ़ाइल, व्यावहारिक रूप से, खेल सामग्री का संग्रह है जो आरपीजी निर्माता द्वारा लोड किया जाएगा।

दो अतिरिक्त सुझाव: सबसे पहले, यह मार्गदर्शिका आपको सीखने में मदद नहीं करेगा कि कैसे अनुशंसित चरणों को पूरा किया जाए। उदाहरण के लिए, नक्शा बनाने के तरीके पर सलाह नहीं दी जाएगी। इसका उद्देश्य सामान्य कदमों का वर्णन करना है यदि आप एक वीडियो गेम बनाने की प्रक्रिया के साथ शुरुआत कर रहे हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर आप कई ट्यूटोरियल, साथ ही विषय के साथ कई फ़ोरमों को ढूंढ सकेंगे: आप विशेष रूप से इस विषय को गहरा करने के लिए निश्चित रूप से इस आलेख से अधिक उपयोगी होंगे। पेज लिंक के निचले हिस्से में इन बाहरी संसाधनों के लिए बनाया जाएगा।

दूसरे, सीखने की अधिकतर प्रक्रियाओं के लिए स्वयं को विभिन्न चरणों के संचालन को समझना आवश्यक है। इस कार्यक्रम में इतनी छोटी छोटी जटिलताएं हैं कि इन लेखों में विस्तार से उन्हें समझा जाना संभव नहीं होगा आप केवल अन्वेषण और प्रयोग करके और सीखेंगे, यह देखते हुए कि यह एक साधारण प्रोग्राम है, अपेक्षाकृत बोल रहा है, इसे निपटने के लिए बहुत जटिल नहीं होना चाहिए।

चेतावनी: नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट आरपीजी निर्माता वीएक्स ऐस के साथ आरपीजी मेकर एक्सपी के साथ नहीं किए गए हैं। वे केवल विभिन्न चरणों को सामान्य रूप से वर्णन करने के लिए काम करते हैं इंटरफेस काफी समान हैं, इसलिए आप आसानी से अपने आप को उन्मुख कर सकते हैं

कदम

आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 1 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
एक अच्छा विचार प्राप्त करें और इसे विस्तृत करने का प्रयास करें। संकल्पनात्मक रचना हमेशा किसी भी रचनात्मक गतिविधि का पहला चरण होना चाहिए, क्योंकि कम से कम मूलभूत बिना बिना किसी प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू करना असंभव है। यह एक कदम है जो संभवतः मजेदार होगा क्योंकि, सभी संभावनाओं में, आपके पास पहले से ही बहुत सारे विचार आपके सिर पर चल रहे हैं फिलहाल, हालांकि, यह संभावना है कि वे सरल विचार कर रहे हैं: आग में बहुत से मांस प्राप्त करने और सबसे दिलचस्प विचारों को गहरा करने की कोशिश करें। सभी पात्रों, सेटिंग्स, दुश्मन, वस्तुओं, हथियार, कौशल और आप जो कुछ भी सोच सकते हैं उसे डिजाइन करने का प्रयास करें। कार्यान्वयन की प्रक्रिया बहुत आसान होगी यदि आप एक ठोस नींव पर काम करते हैं, तो छोटे दिमागों को जोड़ने के बजाय आपको दिमाग में आना होगा।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 2 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    पटकथा लिखें विस्तार का स्तर आपके पर निर्भर करता है, लेकिन एक अच्छा गेम के लिए पटकथा होना महत्वपूर्ण है, जिसमें दोनों संवाद और मुख्य घटनाओं का विवरण शामिल है। पिछले चरण की तरह, कागज़ पर हर चीज को फैलाने से आपको केवल शेष खेल को बनाने का एक स्पष्ट विचार नहीं मिल जाएगा, लेकिन यह प्रक्रिया को बहुत आसान बना देगा, क्योंकि आप केवल स्क्रिप्ट से प्रोग्राम को कॉपी और पेस्ट करते हैं। । पटकथा, पहले चरण में बनाए गए मसौदे के साथ संयुक्त, आपके सबसे महत्वपूर्ण संसाधन होंगे।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 3 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    सबसे पहले, मानचित्र बनाएं मैप को तुरंत बनाने के लिए सलाह दी जाती है कि यह आपको दुनिया की बेहतर कल्पना करने में मदद करेगी। ऐसा करने से आप संभावित रूप से अपना मन बदल सकते हैं और वीडियो गेम के सभी पहलुओं को परिष्कृत कर सकते हैं। नक्शे बनाने शुरू करने के लिए, नक्शा पैनल में प्रारंभिक मानचित्र पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें, बस नीचे "tilesets", अर्थात्, इमेज फाइलें जो ग्रिड में प्रोग्रामर द्वारा अलग-अलग ऑब्जेक्ट्स और विभिन्न वातावरणों को प्रस्तुत करती है। आप खेल में जो कुछ हासिल करेंगे वह एक ग्रिड पर आधारित होगा - प्रत्येक वर्ग चरित्र के एक आंदोलन का प्रतिनिधित्व करेगा। इन वर्गों में आप चयनित टाइलसेट का एक टुकड़ा रख सकते हैं। आप भी घटनाओं को बनाने में सक्षम होंगे, एक प्रक्रिया जिसे बाद में चर्चा की जाएगी। यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपना नक्शा बनाने के लिए तीन स्तरों का उपयोग कर सकते हैं, विशेष रूप से दीवारों, छतें और जो कुछ भी आप भू-स्तर से ऊपर चाहते हैं, बनाने के लिए उपयोगी हैं। आप टाइलसेट में प्रत्येक स्क्वायर को संशोधित भी कर सकते हैं ताकि इसमें अलग-अलग विशेषताएं हों, जैसे पार करने की संभावनाएं और निर्देश जिनमें से यह करना संभव है। आप इन परिवर्तनों को डेटाबेस में Tileset टैब से बना सकते हैं, हालांकि इस चरण को बाद में समझाया जाएगा।
  • यदि आप उप-नक्शे बना रहे हैं जो बड़े नक्शे के साथ एक साथ रहना होगा, उदाहरण के लिए जंगल में एक छोटी सी गुफा, इसे बड़े नक्शे पर क्लिक करके और नक्शे के माध्यम से जाने के बजाय इसके अंदर एक छोटे से एक बनाकर इसे एक उप-नक्शा बना दें दुनिया का इस तरह, नक्शे की सटीक स्थिति को देखने के लिए बहुत आसान होगा।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 4 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    गेम की वस्तुओं को बनाएं अगले चरण में बहुत समय लगेगा और बहुत सारे काम होंगे यह डाटाबेस में पूरी तरह से महसूस होगा। प्रोग्राम के शीर्ष पर स्थित स्क्रीन, व्यावहारिक रूप से, प्रदर्शन करने के लिए चरणों की सूची होगी। आप उन्हें एक के बाद एक से गुजरना होगा, सुनिश्चित करें कि उन्हें मुख्य पात्र, हथियार, चरित्र की क्षमताओं, वस्तुओं, राज्य प्रभाव, राक्षस, वे जो अनुभव देते हैं, वे एक इनाम के रूप में प्रदान किए गए आइटम और जाहिर है, वे समूह जिसमें वे आपकी पार्टी पर हमला करने के लिए अलग हो जाएंगे। आपको अपने कब्जे में अलग-अलग टाइलसेट संशोधित करने की आवश्यकता होगी। दूसरे शब्दों में, आपको खेल के लिए एक आधार बनाने की आवश्यकता होगी। अभी तक स्क्रीन के बारे में चिंता मत करो "आम घटनाक्रम" या "प्रणाली"। आपको कई बार डाटाबेस में वापस जाना होगा क्योंकि आपने जांच की है कि आपने कितना बनाया है, लेकिन कुछ समय के लिए, सिर्फ एक ही बनाएं "प्रारंभिक मसौदा"।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    अपने ईवेंट बनाएं यह मार्ग वीडियो गेम निर्माण प्रक्रिया का फ़ोकस है। एक घटना बनाने के लिए, "ईवेंट" स्तर चुनें मानचित्र बॉक्स पर डबल-क्लिक करें विकल्प अनंत हैं, लेकिन सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले विकल्प आपको एक एनपीसी (गैर-खिलाड़ी चरित्र, जैसे गांव के निवासी) को जगह देने की अनुमति देते हैं, जिनके साथ आप बात कर सकते हैं, वर्णों के बीच वार्तालाप कर सकते हैं, या लड़ाई शुरू कर सकते हैं। आप इन घटनाओं की शुरुआत को अलग-अलग तरीकों से समायोजित कर सकते हैं, जैसे कि जब कोई अक्षर शारीरिक रूप से बॉक्स को छूता है या अंतरिक्ष बार (बटन "चुनना" डिफ़ॉल्ट रूप से) बॉक्स के पास या स्वचालित रूप से जैसे ही आप नक्शे में प्रवेश करते हैं एक घटना शुरू करने वाले बक्से बनाने में अनुकूलन की कई संभावनाएं हैं, उन्हें पता चलता है कि वे मज़े का हिस्सा हैं।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 6 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज



    6
    नक्शे के भीतर राक्षसों को व्यवस्थित करें एक बार जब आप राक्षस समूह बनाते हैं, तो आपको उन्हें संबंधित नक्शे पर सही जगह पर रखना होगा। आप इसे मेनू मेनू में, मेनू पैनल पर दायाँ क्लिक करके और फिर पर कर सकते हैं "नक्शा गुण"। यहां से आप उन राक्षसों का समूह चुन सकते हैं, जिन्हें आप नक्शे पर दिखाना चाहते हैं और आप इसे कितनी बार दिखाना चाहते हैं
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएँ शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    7
    संगीत चुनें एक जीडीआर एक साउंडट्रैक के बिना क्या होगा? संगीत असली चीज़ है "वायुमंडलीय रीढ़ की हड्डी" वीडियोगेम का आपके द्वारा चुने गए साउंडट्रैक उन लोगों की यादों का हिस्सा होगा जो आपके वीडियो गेम को खेलेंगे। आप किसी भी प्रकार के संगीत को पसंद कर सकते हैं, जो आपके पसंद के एक एमपी 3 में कार्यक्रम में शामिल पटरियों से, नक्शे, लड़ाई, बॉस लड़ाइयों, फिल्मों या अपनी पसंद के किसी भी तत्व के अनुसार इसे अनुकूलित कर सकते हैं। संगीत वीडियो गेम के हर पहलू का माहौल बना देगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह उस प्रकार की घटना से मेल खाता है जिसे आप इसके साथ जोड़ते हैं। आप मेनू से मानचित्र संगीत का चयन कर सकते हैं, जिससे आप राक्षसों के समूह सेट भी कर सकते हैं, जबकि युद्ध संगीत को डाटाबेस में चुना जाता है, जैसे कि खेल के अधिक सामान्य पहलुओं जैसे संगीत, जैसे कि शीर्षक स्क्रीन और गेम । आप किसी ईवेंट का उपयोग करके अपने अवकाश पर एक गीत भी शुरू कर सकते हैं।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    माध्यमिक quests जोड़ें यह कदम वैकल्पिक है, लेकिन दृढ़ता से अनुशंसित है। बेशक, मुख्य कहानी सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन हर कोई अच्छा माध्यमिक quests प्यार करता है - वे खेल बहुत कम रैखिक बनाते हैं आप अपने पात्रों को मौलिक हथियार प्राप्त करने के लिए एक वैकल्पिक राक्षस द्वारा मारे गए, एक विशेष तहखाने को पूरा कर सकते हैं जो अंततः एक बड़ी राशि प्रदान करता है, लेकिन किसी भी विचार को दिमाग में आता है।
  • आरपीजी मेकर एक्सपी चरण 9 में एक गेम बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    9
    वीडियो गेम जांचें हर समय व्यक्तिगत भागों और लड़ाइयों का बार-बार परीक्षण न करें, लेकिन खेल को एक पूरे के रूप में, क्योंकि यह एक अच्छा संतुलन (यानी, कठिनाई का स्तर) और एक अनूठा अनुभव बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अच्छा विचार यह हो सकता है कि आपका मुख्य खेल बचाने के लिए इसका इस्तेमाल पूरी तरह से करें और फिर समय-समय पर लड़ाई को बदल दें, उस स्तर के आधार पर एक सामान्य पार्टी के पास उस बिंदु पर आना चाहिए था। सब कुछ बहुत सावधानी से जांच लें, क्योंकि हर जगह कीड़े होंगी और कई लोग कूदना आसान हो जाएगा। कुछ लोग जुआ खेलने के अनुभव को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं, जैसे कि एक दरवाजा, जो इतिहास में आगे बढ़ना जरूरी है, जो खुले नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप पहले व्यक्ति में बनाए गए वीडियो गेम को खेलें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सही है बधाई हो, आपने अभी अपना पहला वीडियो गेम बनाया है! इस बिंदु पर कुछ भी नहीं बचा है, लेकिन इसे किसी और को खेलते हुए, सही है?
  • आरपीजी मेकर एक्सपी में एक गेम बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    वितरण। जब आप अंत में खेल खत्म कर लेते हैं और किसी और को यह करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपके पास अपने निपटान में कई संभावनाएं हैं। सबसे आसान और सबसे तात्कालिक तरीके, यदि आपके पास इस विषय में रुचि रखने वाले कोई मित्र हैं, तो उन्हें सीधे अपने कंप्यूटर से और आरएमएक्सपी कार्यक्रम के माध्यम से खेलने दें। हालांकि, आप फ़ाइल को आसानी से डिस्क पर स्विच कर सकते हैं और इसे किसी को खेलने के लिए दे सकते हैं।
  • खेल डेटा संकुचित करें स्क्रीन पर जाएं "फ़ाइल" और पर क्लिक करें "गेम डेटा संकुचित करें"। आपको गंतव्य फ़ोल्डर (या सीडी) के लिए कहा जाएगा। संपीड़ित फाइलों में ऑडियो फाइलों और ग्राफिक्स को छोड़कर गेम को काम करने की सभी जानकारी शामिल होगी। आरटीपी फ़ाइल के बारे में लेख की शुरुआत में जो उल्लेख किया गया था उसके साथ पुन: कनेक्ट करना संभव है। यदि गेम का उपयोग करने वाले लोग कंप्यूटर पर आरटीपी फ़ाइल स्थापित करेंगे, तो वे इस संकुचित फ़ाइल के साथ खेल शुरू कर सकते हैं। आपको आरएमएक्सपी स्थापित करने की आवश्यकता नहीं होगी
  • आरटीपी फ़ाइल को अलग से डाउनलोड करने के लिए, इस लिंक पर जाएं: https://rpgmakerweb.com/download/run-time-package
  • यदि आपने आरटीपी फ़ाइल स्थापित नहीं की है, तो आपको संकुचित डेटा के साथ ऑडियो और ग्राफिक्स फ़ोल्डरों को शामिल करना होगा: फाइल का भार इतना बढ़ सकता है। खेलने के लिए बस फ़ाइल पर दो बार क्लिक करें "खेल"।
  • टिप्स

    • सबसे पहले, मज़ेदार याद रखना!
    • यदि आप अधिक उन्नत विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, तो आप रूबी प्रोग्रामिंग भाषा के साथ एक स्क्रिप्ट संपादक को डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको आवश्यक ज्ञान (या Google पर खोज करने की क्षमता) जानने के बाद भी, संभावनाओं से परे खेल के सभी पहलुओं को बदलने के लिए आपको अनुमति देगा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम आप युद्ध स्क्रीन, विशेष मौसम, हल्का प्रभाव और बहुत कुछ का एक पक्ष दृश्य जोड़ सकते हैं!
    • सभी संभावनाओं का अन्वेषण करें विकल्प और विकल्प वास्तव में अनंत हैं और उन्हें खोजना अनुभव का हिस्सा है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि अक्सर यह होता है कि लोगों को तंग आकर परियोजना छोड़ दें क्योंकि इसमें बड़ी संख्या में काम शामिल है यदि आप स्वीकार्य लंबाई का गेम बनाना चाहते हैं, तो आपको बहुत सी काम की आवश्यकता होगी। इस परियोजना में बहुत समय बिताने के लिए तैयार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com