अंतिम संस्कार में कैसे व्यवहार करें

सामान्यतः अंतिम संस्कार सामान्यतः निगरानी या चिंतन के कुछ दिन बाद होता है। चाहे आप पहली बार या साल के लिए भाग लेते हैं, अंतिम अंतिम संस्कार समारोह के बाद से आप पारित हो गए हैं, कुछ सामान्य नियम और निर्देशों का सम्मान किया जाना है। जल्दी, अंधेरे कपड़े आने और परिवार को संवेदना देने के लिए याद रखें- यदि आप एक धार्मिक समारोह में जाते हैं जहां आप रिवाज नहीं जानते हैं, तो समारोह के दौरान अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए कुछ शोध पहले ही करें।

कदम

भाग 1

अंतिम संस्कार प्राप्त करें
1
विनम्रता से पोशाक। जब आप इस प्रकार के समारोह में भाग लेते हैं, तो आपको हमेशा शांत कपड़े चुनना चाहिए- आकर्षक, तीव्र, ढीला कपड़े, ब्लाउज या कम कट वाले कपड़े न पहनें। आपको जरूरी नहीं कि काले कपड़े पहनना पड़ता है, लेकिन नीले, हरे और भूरे रंग जैसे गहरे रंग का चयन करें - एक सामान्य नियम के रूप में, एक नज़र चुनें आकस्मिक व्यवसाय जब आप अंतिम संस्कार में शामिल हों
  • 2
    जल्द ही आता है अनुसूचित समय से लगभग 10 मिनट पहले सहमति के साथ रहने का प्रयास करें - इस तरह, आपको शोक पुस्तक पर बैठने और उस पर हस्ताक्षर करने का एक स्थान मिल सकता है, पहले नाम लिखने के लिए ख्याल रखना और फिर अंतिम नाम - कुछ मामलों में, आप भी कर सकते हैं उस रिश्ते को लिखिए जो आपको मृतक-मित्र, सहकर्मी, टीममेट और इतने पर जोड़ता है।
  • 3
    सामने की पंक्तियों में बैठो मत। वे आम तौर पर परिवार के सदस्यों, करीबी रिश्तेदारों और करीबी दोस्तों के लिए आरक्षित होते हैं, जो इन श्रेणियों में से किसी एक से संबंधित नहीं हैं, केंद्रीय या पश्च क्षेत्र में बैठते हैं।
  • भाग 2

    समारोह के दौरान
    1
    व्याकुलता के सभी स्रोतों को बंद करें आपको अपने मोबाइल फोन की रिंग टोन को अपनी जेब या पर्स में बंद करना चाहिए या इसे पूरी तरह से बंद करना चाहिए - आपको फोन बजने के साथ फ़ंक्शन को बाधित करने की ज़रूरत नहीं है।
    • सोशल मीडिया पर सर्फिंग, जैसे कि Instagram, Twitter, Facebook या Snapchat, अंतिम संस्कार के दौरान खराब स्वाद के रूप में माना जाता है - आपके आभासी दोस्त प्रतीक्षा कर सकते हैं।
    • फोटो लेना एक व्यवहार है, जब तक स्पष्ट रूप से अधिकृत नहीं।
  • 2
    अपने परिवार को संवेदना दीजिए यह एक उचित और स्वागत अभ्यास है - आगे बढ़ने के कई तरीके हैं, लेकिन पारंपरिक पद्धति फूलों को लाने या भेजने या मौखिक रूप से अपने परिवार को दर्द में आपकी भागीदारी को व्यक्त करना है - महत्वपूर्ण बात यह है कि सामान्य तरीके से व्यवहार करना है।
  • फूल लाए जाने से पहले, परिवार या अंतिम संस्कार घर को सूचित करें जो समारोह का आयोजन करते हैं यदि यह उचित इशारा है।
  • आप अपने संवेदना व्यक्त कर कह सकते हैं: "मैं अपने नुकसान के लिए वास्तव में खेद है" या: "मैं तुम्हारे और आपके परिवार के लिए यहां हूँ, अगर आपको कुछ चाहिए"। यदि आप शब्दों को याद करते हैं, तो आलिंगन तक सीमित होता है या बस कहें: "मेरी संवेदनाएं"।
  • 3
    अपने दर्द को दिखाने से डरो मत। अंत्येष्टि में रोने के लिए यह बिल्कुल सामान्य है, यह एक अच्छी प्रतिक्रिया है - हालांकि, अगर आप इसे अनियंत्रित तरीके से करना शुरू करते हैं, तब तक माफी मांगते हैं और जब तक आपके पास पुन: संयत नहीं किया जाता है।



  • 4
    सम्मान के साथ स्तवन सुनें यद्यपि यह एक आम बात है, सभी अंत्येष्टि समारोहों की भविष्यवाणी नहीं होती है - उदाहरण के लिए, रोमन कैथोलिक और एंग्लिकन संस्कार में, प्रशंसा निराश होती है। हालांकि, यदि आप उस समारोह में भाग लेते हैं, जिसके दौरान कोई व्यक्ति स्वयं को उस अर्थ में व्यक्त करना चाहता है, तो आपसे क्या कहना है, इस बात से सम्मान की बात करें - अगर आप विचलित हो जाते हैं, तो अन्य लोग नाराज हो सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, हँसी स्वीकार्य नहीं माना जाता है, जब तक उचित नहीं। एक अवसर जब आप हँसते हैं, स्तम्भ के दौरान, जब वक्ता मृतक के बारे में एक अजीब स्मृति को बता सकता है - हालांकि, गलतियों को न करने के लिए, परिवार की प्रतिक्रियाओं का पालन करें
  • 5
    यदि आप इसे महसूस करते हैं तो केवल खुले कास्केट को ढूंढें कुछ कार्यों के दौरान ताबूत खुला रहता है - अगर आपको असहज महसूस होता है, तो जान लें कि आपको मृतक को देखने के करीब आने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इसके बजाय इसे करना पसंद करते हैं, लेकिन आप एक भावनात्मक टूटने का डरते हैं, तो आपसे किसी के साथ जाने के लिए कहें।
  • भाग 3

    एक धार्मिक अंतिम संस्कार में भाग लें
    1
    समारोह में भाग लेने से पहले धार्मिक रीति-रिवाजों के बारे में जानें। ऐसा हो सकता है कि आपको एक धार्मिक समारोह में भाग लेना है, लेकिन इसकी परंपराओं को नहीं पता है और "लेबल"- शर्मनाक या अनुचित स्थितियों से बचने के लिए, कुछ शोध पहले से करें उदाहरण के लिए, यह एक यहूदी अंतिम संस्कार के लिए फूल लाने के लिए प्रथागत नहीं है - कैथोलिक अंत्येष्टि के लिए, यह सांप्रदायिकता के धार्मिक-थीम वाला कार्ड भेजने की परंपरा है।
  • 2
    क्या अन्य प्रतिभागियों को करते हैं अगर आपको ठीक से व्यवहार करने का तरीका नहीं पता है, तो अन्य लोगों के इशारों की प्रतिलिपि बनाएं- जब सब लोग बैठते हैं और बैठते हैं तो बैठो। इस मामले में, दूसरों के उदाहरण का पालन करने के लिए पिछले कुछ फाइलों में बैठना अच्छा है
  • 3
    धर्म के रीति-रिवाजों से नाराज़ मत महसूस करो याद रखें कि आपको ऐसा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है जो आपको असुविधाजनक बनाता है - यदि आप एक बयान के अंतिम संस्कार में शामिल होते हैं जो आप नहीं होते हैं, तो आपको प्रार्थना या हर किसी के साथ गाते नहीं है चीन के बजाय सम्मानजनक तरीके से बॉस जैसे वे प्रतिबिंबित थे।
  • टिप्स

    • बच्चों को अंतिम संस्कार में ले जाएं उन्हें आगाह कर लें कि क्या होगा - लेकिन यदि वे बहुत छोटे बच्चे हैं, तो शायद उन्हें किसी के साथ रहने के लिए किराए पर लेना चाहिए, जब आप समारोह में हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com