लंबैगो का इलाज कैसे करें

कम पीठ दर्द या कम पीठ दर्द

यह पश्चिमी देशों की वयस्क आबादी के बीच काफी आम है और लगभग 80% पीड़ित जल्दी या बाद में इस विकार तथ्य यह है कि वापस (लम्बर स्पाइन कॉल) के इस भाग को ट्रंक का समर्थन करना चाहिए की वजह से है, जब चल रहा है चलने और दबाव ensues है कि जोड़ों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है intervertebral डिस्क पर, वहाँ siede- है, स्नायुबंधन और नसों पर पीठ के निचले हिस्से में हल्के से बहुत तीव्र होने की वजह से तीव्र तीव्रता का हो सकता है, लेकिन आमतौर पर कुछ दिन या सप्ताह रहता है। इन एपिसोड को घर पर प्रबंधित करना संभव है, भले ही सबसे गंभीर मामलों में चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो।

कदम

विधि 1

घर पर काठ का दर्द प्रबंधित करें
कैरेफ़िन चरण 8 के साथ एडीएचडी का इलाज करें
1
आराम करो और धैर्य रखें। रीढ़ की हड्डी एक जटिल हिस्सा है, जिसमें कई जोड़ों, तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाएं हैं इसलिए कई संरचनाएं हैं जो गलती का कारण बन सकती हैं यदि आप गलत तरीके से आगे बढ़ते हैं, एक आघात से पीड़ित हैं या ज़्यादातर क्षेत्र पर दबाव डालते हैं। हालांकि, कम पीठ दर्द (भले ही गंभीर हो) इलाज के बिना जल्दी से फीका पड़ता है - अक्सर कुछ दिनों के भीतर। मानव शरीर वास्तव में ठीक करने की शक्तिशाली क्षमता है और पीठ दर्द की स्थिति की वजह से होती है "असंतुलन" और वास्तविक क्षति से नहीं। यदि आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है, तो धीरज रखो, किसी भी गतिविधि को रोक दें जिससे आपकी शारीरिक स्थिति बिगड़ जाए और देखें कि यह अपने आप पर गायब हो गया है या नहीं।
  • कम पीठ दर्द के अधिकांश मामलों में, बिस्तर पर आराम की सिफारिश नहीं की जाती है। डॉक्टर मानते हैं कि कम से कम कुछ हल्का व्यायाम अभ्यास (चलना, चढ़ाई सीढ़ियों) इस प्रकार की असुविधा के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, साथ ही साथ अनुमति देता है "अनलॉक" कशेरुकाओं के जोड़ों और परेशान रीढ़ की हड्डी नसों।
  • यदि व्यायामशाला में शारीरिक गतिविधि के कारण दर्द हो रहा है, तो शायद आपने बहुत गहन तरीके से या गलत तरीके से प्रशिक्षित किया है - सलाह के लिए प्रशिक्षक से पूछें
  • यह आपके काम समारोह से संबंधित है तो आपके प्रबंधक या अपने मालिक के साथ चर्चा ताकि आप हल्का कर्तव्यों पर भरोसा करते हैं या अपने कार्यस्थल बदल - उदाहरण के लिए, फर्श पर एक गद्देदार पैड को स्थापित करने या आप काठ का समर्थन के साथ एक कुर्सी देता है।
  • छवि शीर्षक से पीछे हटने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 13
    2
    तीव्र दर्द के लिए ठंड चिकित्सा का लाभ उठाएं जब आप आराम करते हैं और कुछ दिनों के लिए धैर्य पहनते हैं, तो शीत चिकित्सा का उपयोग करने पर विचार करें। क्योंकि यह दर्द के एहसास को सुन्न और सूजन कम कर देता है एक आइस पैक या तीव्र पेशीय-कंकाल विकार (अचानक या नया) के लिए एक जमे हुए जेल पैक लागू करें, एक प्रभावी उपाय है। आपको कुचल बर्फ, क्यूब्स में, एक जमे हुए जेल पैक या जमी हुई सब्जियों का एक पैकेट 10-15 मिनट के लिए हर घंटे तक पीड़ित होना चाहिए जब तक पीड़ित नष्ट नहीं हो जाती। जब स्थिति में सुधार होता है, तो आवृत्ति को एक दिन में तीन बार कम करें।
  • ठंड और त्वचा की जलन से बचने के लिए हमेशा अपनी पीठ पर रखने से पहले एक पतली कपड़े में ठंड के स्रोत को लपेटें।
  • एक लोचदार पट्टी या कांटेदार बेल्ट के साथ पीछे की परत को संपीड़ित करने से सूजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।
  • याद रखें कि शीत चिकित्सा सामान्यतः पुरानी (लंबी-स्थायी) दर्द के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि यह लक्षणों को बढ़ती है - इन मामलों में नम गर्मी अधिक लाभ प्रदान करती है।
  • लव बिग नंगे चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    गीला गर्मी लागू करें जब कम पीठ दर्द गंभीर है। यदि आप लगातार दर्द महसूस करते हैं, जो कई महीनों या वर्षों के लिए गायब हो जाता है और फिर से प्रकट होता है, तो गर्मी का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि यह क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति का समर्थन करता है, अनुबंधित मांसपेशियों और अन्य कोमल ऊतकों को आराम देता है। नमक गर्मी का एक अच्छा स्रोत माइक्रोवेव में गर्म होने के लिए हर्बल बैग द्वारा दर्शाया जाता है, विशेषकर उन लोगों को जो अरोमाथेरेपी के आराम वाले उत्पादों जैसे कि लैवेंडर आवश्यक तेल के साथ संचार करते हैं। कुछ मिनटों के लिए माइक्रोवेव में एक बैग रखो और फिर करीब 20 मिनट के लिए बैठे या झूठ बोलते समय इसे काठ का क्षेत्र पर रखें। बैग को अलग करने के लिए कपड़े को कवर करें और इसे जल्दी से ठंडा करने से रोकें।
  • वैकल्पिक रूप से, कम से कम 20 मिनट के लिए एप्प्सम नमक के साथ गर्म स्नान में अपने आप को विसर्जित कर दें, जब तक कि लक्षण कम नहीं होते हैं। एप्सम नमक में मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों को आराम देता है और सूजन को नियंत्रित करता है।
  • सुनिश्चित करें कि जल जलने के लिए बहुत गर्म नहीं है और अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए याद रखें - एक नमक स्नान त्वचा से तरल पदार्थ निकालता है और आपको डिहाइड्रेट करता है
  • नम्र गर्मी को लागू करने या तीव्र कम पीठ दर्द से पीड़ित होने पर गर्म नमकीन स्नान करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि यह रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है और सूजन को बढ़ावा देता है।
  • इन्सुलेशन अस्पेन सी चेस्ट पेन चरण 8
    4
    ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें इस तरह के इबुप्रोफेन (Brufen, पल), नेपरोक्सन Aleve (), या एस्पिरिन जैसे विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAID) बिक्री के लिए उपलब्ध, क्योंकि वे सूजन और दर्द से लड़ने के गंभीर मामलों के लिए अल्पावधि में प्रभावी समाधान कर रहे हैं। पुराने दर्द, तथापि, सबसे अच्छा जैसे acetaminophen (टाइलेनोल) के रूप में काउंटर दर्दनाशक दवाओं, की धारणा को, प्रतिक्रिया करता है, क्योंकि वे दर्द के मस्तिष्क धारणा बदल देते हैं।
  • एनएसएडीएस पेट और गुर्दे के लिए हानिकारक हो सकता है, अगर लंबे समय से और उच्च मात्रा में (कुछ महीनों से अधिक) लिया जाता है - तो सावधान रहें और लीफलेट को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
  • पेरासिटामोल पेट और गुर्दे को महत्वपूर्ण नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन इसमें एक यकृत प्रभाव हो सकता है - इसका उपयोग मॉडरेशन में करें।
  • पेट, जिगर या गुर्दे को परेशान किए बिना दर्द से राहत पाने के एक अन्य तरीके से एक क्रीम या जेल एनएसएआईएस, पेरासिटामोल या मेन्थॉल और कैप्सैसिन जैसे प्राकृतिक दर्दनाशक दवाओं के साथ लागू होते हैं।
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    उस स्थान को बदलें जहां आप सोते हैं आप जिस बिस्तर पर बिस्तर और / या पर्यावरण लेते हैं, उस स्थिति में आप सो सकते हैं या पीठ दर्द कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्लीपिंग प्रवण, कांच का रीढ़ बहुत ज्यादा बनाता है, तंत्रिकाओं और जोड़ों को संकोचन और परेशान करता है। पीठ दर्द है कि लेटा हुआ हैं उत्तेजक बिना नींद के लिए सर्वोत्तम स्थान (पक्ष, भ्रूण के समान है, लेकिन कूल्हों और घुटनों तुला के साथ) और लापरवाह (पीठ पर और एक तकिया पर उठाया पैरों के साथ)। दोनों पीठ के निचले हिस्से जोड़ों पर दबाव को राहत देते हैं, जिससे जलन और दर्द का अंतर कम हो जाता है।
  • उस वातावरण को बदलना जिसमें यह सामान्य रूप से निर्भर करता है इसका मतलब यह पता होना चाहिए कि गद्दे और शुद्ध रीढ़ की हड्डी का समर्थन करते हैं। सामान्य तौर पर, बेड जो बहुत नरम होते हैं, वे पीठ के निचले हिस्से में दर्द करते हैं, जबकि सबसे मुश्किल अस्थिभंग वाले पीठ दर्द की घटनाओं को कम करते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति थोड़ा अलग होता है, इसलिए अपने बिस्तर का मूल्यांकन करने के लिए एक अच्छी पद्धति यह है कि क्या आप पीड़ित हो या नहीं यदि आप सुबह के दर्द में दर्द से पीड़ित हो जाते हैं, तो स्थिति जब आप सोते हैं या पर्यावरण एक स्थिति है जो स्थिति को बढ़ाती है। दूसरी तरफ, यदि आप शाम की ओर अधिक दर्द महसूस करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि वह जिम्मेदार व्यक्ति काम, शारीरिक गतिविधि या आपके द्वारा किए गए कार्य हैं।
  • याद रखें कि ज्यादातर फोम गद्दे और उन स्प्रिंग्स के साथ जो लगातार 10 साल तक लगातार उपयोग करते हैं, हालांकि शरीर का वजन भी निर्णायक भूमिका निभाता है। अपने जीवन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से गद्दे घुमाएं और फ्लिप करें (हर बार जब आप शीट धो लें)।
  • ड्रग्स विद बैक पेन रिवॉस्ट ड्रॉड्स स्टेप 4 नामक छवि
    6
    मुद्रा में सुधार एक स्थान जो बैठे या खड़े होने पर भी हड़बड़ी होती है, पीठ पर पीठ के कारण परेशानी या दर्द होता है। अनुकूलन मुद्रा, आप अपनी पीठ पर वजन कम करने और मौजूदा दर्द से राहत प्राप्त करने में सक्षम हैं - इस तरह आप पुनरावर्ती को भी कम कर सकते हैं। हालांकि, यह एक कठिन काम है जिसके लिए दैनिक प्रतिबद्धता और समर्पण की आवश्यकता होती है।
  • ट्रंक मांसपेशियों को सुदृढ़ करने के लिए आसन सुधारने के लिए एक आदर्श रणनीति है। यह पेट के निचले हिस्से और कमर जो सभी रीढ़ की हड्डी या श्रोणि के लिए और एक ही में जुड़े हुए हैं की काठ का मांसपेशियों किसी तरह एक सीधे बैठने की स्थिति बनाए रखने के लिए योगदान है।
  • खड़े होने पर सही स्थिति बनाए रखने के लिए: दोनों पैरों पर शरीर का वजन वितरित करना और घुटनों से बचने के लिए - पीठ सीधा पहनने वाले जूते रखने के लिए पेटी और नितंबों को समायोजित करें जो अच्छे समर्थन की पेशकश करते हैं और मांसपेशियों में थकान को कम करते हैं एक पैर या मल पर समय-समय पर विश्राम करना
  • सही स्थिति में रखने के लिए, जबकि बैठा: अधिमानतः के साथ, एक तगड़ा कुर्सी चुनें braccioli- अपनी पीठ सीधा रखें और कंधे rilassate- अपनी पीठ के पीछे एक छोटा सा तकिया डाल lombare- क्षेत्र के प्राकृतिक वक्रता बनाए रखने के लिए अपने पैरों मजबूती से पक्षपाती टिकी हुई है मंजिल पर और यदि आवश्यक हो तो एक फुटस्ट्रैस्ट का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक से पीछे हटना दर्द स्वाभाविक चरण 23
    7
    सही उठाने की तकनीक का पालन करना सुनिश्चित करें यद्यपि इसके बारे में कुछ असहमति है कि विधि किस प्रकार से सबसे अच्छी है, क्योंकि यह परिस्थितियों के अनुसार भिन्न-भिन्न है, वहां कई बुनियादी नियम हैं जिन्हें आपको सम्मान करने का प्रयास करना चाहिए।
  • वजन का मूल्यांकन करें ताकि किसी भारी या अस्थिर लोड से हैरान न करें। यदि आपके कौशल के लिए वजन अत्यधिक है, तो सहायता मांगें
  • इसे ऊपर उठाने से पहले जितना संभव हो उतना लोड के बारे में बताएं और उसे परिवहन करते समय शरीर के करीब रखें।
  • अपनी कमर को मोड़, खिंचाव या बारी बारी से न करें - अगर आपको घूमने के लिए, अपने पूरे शरीर को स्थानांतरित करना है
  • एक वजन उठाने के लिए उचित स्थान नहीं हैं: एक तले बिताया है, तुला (अपने पैर सीधे रखने और पीठ arching बिना कमर के स्तर पर आगे धड़ झुकने) और कहा कि (जबकि रीढ़ सीधे रहता घुटनों और कूल्हों मोड़कर) "मुफ्त शैली" (अर्ध-स्क्वेटेड जो आपको अपने जांघों पर लोड को आराम करने की अनुमति देता है)
  • विधि 2

    वैकल्पिक उपचार
    इमेजोर दर्द और भावनाओं का शीर्षक चित्र 6
    1
    एक हाड वैद्य के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यह एक विशेषज्ञ है, कभी-कभी एक डॉक्टर, जो मुख्य रूप से रीढ़ और अन्य जोड़ों की देखभाल पर केंद्रित होता है यह प्राकृतिक तरीकों से पीठ की समस्याओं का इलाज करने में सक्षम है, उदाहरण के लिए रीढ़ की हड्डी में हेरफेर के माध्यम से। यह एक तकनीक है, कभी कभी के रूप में रीढ़ की हड्डी संरेखण में जाना जाता है, जो आप को अनलॉक करने या कि थोड़ा गलत संरेखित कर रहे हैं और सूजन के रूप में भी तीव्र दर्द के कारण रीढ़ की हड्डी के जोड़ों का स्थान बदलने के लिए अनुमति देता है।
    • एक एकल हेरफेर सत्र कम पीठ के दर्द से बहुत लाभ प्राप्त कर सकता है, लेकिन वास्तव में बेहतर महसूस करने के लिए आमतौर पर तीन से पांच उपचार होते हैं।
    • कायरोप्रैक्टर्स मांसपेशियों के मोचों और बंधन के मस्तिष्क के इलाज के लिए विस्तृत चिकित्सा का भी उपयोग करते हैं - ये तकनीक आपकी समस्याओं के लिए अधिक उपयुक्त हो सकती हैं। स्नायु इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन, अल्ट्रासाउंड और टीएनएस उपचार इस श्रेणी में आने वाले सभी उपचार हैं।
    • कुछ मामलों में दर्द का इलाज करना संभव है, पीठ को कर्षण के साथ या उलटा पीठ के साथ खींचकर। कुछ पेशेवर इस उपकरण का उपयोग करते हैं जो आपको ऊपरी शरीर को चक्कर लगाने की अनुमति देता है, ताकि गुरुत्वाकर्षण की शक्ति कशेरुक को विघटित कर सके।



  • बैट पीय दर्द के चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    एक काठ मालिश से गुजरना जैसा कि पहले ही वर्णित है, सभी पीठ की चोटें जोड़ों से संबंधित नहीं हैं कुछ मामलों में दर्द तनाव या मांसपेशियों के मोचलों के कारण होता है। तने तब होता है जब मांसपेशियों के छोटे तंतुओं को दर्द, सूजन, ऐंठन और घावों की रक्षा के लिए एक गलत स्थिति के कारण आंसू आती है। एक गहरी ऊतक मालिश हल्के और मध्यम खींचने के लिए एकदम सही है, क्योंकि यह संकुचन को शांत करता है, सूजन कम करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। एक योग्य फिजियोथेरेपिस्ट द्वारा 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करें, उसे श्रोणि पर ध्यान केन्द्रित करने और पीठ के काठ के अंग पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए कहें।
  • एक आधे घंटे का सत्र दुःख कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है, लेकिन अक्सर अन्य सत्रों के लिए महत्वपूर्ण परिणामों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है जब दर्द गंभीर है, यह एक घंटे की मालिश से गुजरना है, जिसमें पीठ और पैर के मध्य भाग में कुछ उपचार शामिल हैं।
  • एक मालिश के बाद बहुत सारे प्राकृतिक जल पीने से शरीर द्वारा भस्म होकर सूजन से छुटकारा मिलता है। अन्यथा, आपको मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और हल्के मतली का अनुभव हो सकता है।
  • एक पेशेवर मालिश के विकल्प के रूप में, काठ का क्षेत्र के नीचे एक टेनिस की गेंद डाल दीजिए और 15 मिनट तक धीरे-धीरे इस पर कुछ हद तक चलें, जब तक कि दर्द कम नहीं हो जाता है।
  • इन्सुलेशन अस्पेन सी चेस्ट पेन चरण 22
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह एक प्राचीन चीनी चिकित्सा तकनीक है जिसमें दर्द और सूजन को कम करने के लिए त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं में ठीक सुई डालना शामिल है। पीठ दर्द के खिलाफ एक्यूपंक्चर बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर यह तब होता है जब लक्षण तीव्र होते हैं (अपेक्षाकृत नया)। ऐसा लगता है कि यह तकनीक कुछ पदार्थों के रिलीज को ट्रिगर करती है, जिसमें सरेरोटोनिन और एंडोर्फिन शामिल हैं, जो दर्दनाक सनसनी को कम करते हैं।
  • कुछ शोध है जो पुरानी कम पीठ दर्द के खिलाफ एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता को दर्शाता है - हालांकि, परिणाम चर हैं
  • पीठ दर्द से राहत प्रदान करने वाले बिंदु दर्दनाक क्षेत्र के करीब नहीं होते हैं - कुछ भी शरीर के कुछ हिस्सों में, जैसे कि हाथ से, कहीं भी पाया जा सकता है।
  • कई स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया जाता है, यहां तक ​​कि डॉक्टरों द्वारा भी। हालांकि, क्योंकि यह परंपरागत चिकित्सा का हिस्सा नहीं है और अभी तक अच्छी तरह से विनियमित नहीं है, केवल एक विश्वसनीय पेशेवर को देखें
  • एक शख्सियत खाने की विकार के लिए सहायता खोजें शीर्षक शीर्षक 11
    4
    रेट करें संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा (टीसीसी). यह चिकित्सीय दृष्टिकोण मरीज की नकारात्मक मान्यताओं और विचारों की पहचान करना और उन्हें सकारात्मक लोगों के साथ बदलने की तलाश करता है। विशेष रूप से, पीठ दर्द का इलाज करने के लिए अभ्यास किए जाने वाले टीसीसी ने आपको ध्यान देने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए कि आप कैसे दर्द या अनुभव करते हैं। यह कई रोगियों में पुराने दर्द और तनाव को कम करने में प्रभावी साबित हुआ है।
  • टीसीसी हो सकता है "अंतिम समुद्र तट" काठ के दर्द के लिए, जब कोई अन्य समाधान वांछित परिणाम न हो।
  • परिवार के डॉक्टर को सलाह प्राप्त करें, मनोवैज्ञानिक, या यदि आप निजी स्वास्थ्य बीमा है, अपनी नीति के आरोप में बीमा एजेंट चिकित्सक जो शहर जहां आप रहते हैं में TCC लागू की कुछ नाम है। तय करने से पहले जो एक पूछने के लिए पहले कुछ पेशेवरों के साथ बातचीत करने पर विचार करें।
  • विधि 3

    चिकित्सा देखभाल
    एक टूटा वास स्नायु के चरण 5 निदान करें
    1
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें अगर पीठ दर्द के लिए धैर्य, घर के उपचार और वैकल्पिक उपचारों में मदद नहीं मिली है, तो आपको क्लिनिक में एक नियुक्ति करना चाहिए। डॉक्टर अगर दर्द इस तरह के एक हर्नियेटेड डिस्क, एक संकुचित तंत्रिका, हड्डी के संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), हड्डियों की कमजोरी, तनाव फ्रैक्चर, गठिया जा रहा है के रूप में, एक गंभीर रीढ़ की समस्या से उत्पन्न होता है आप यह निर्धारित करने की जांच करेंगे उन्नत या कैंसर चिकित्सक दर्द को नियंत्रित करने के लिए मजबूत NSAIDs या दर्दनाशक दवाओं लिख सकता है।
    • रीढ़ की हड्डी की समस्याओं का निरीक्षण और निदान करने के लिए, रेडियोग्राफ, हड्डी की स्कंटिग्राफी, चुंबकीय अनुनाद, गणना टोमोग्राफी, और तंत्रिका चालन अध्ययन का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण का अनुरोध कर सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप संधिशोथ या रीढ़ की हड्डी से ग्रस्त नहीं हो (मेनिन्जाइटिस या ऑस्टियोमाइलाइटिस)।
    • आपको अधिक स्पष्टता के साथ समस्या की पहचान करने के लिए एक विशेषज्ञ (आर्थोपेडिक, न्यूरोलॉजिस्ट या रियूमेटोलॉजिस्ट) को भी भेजा जा सकता है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड चरण 25 के नकारात्मक प्रभावों से बचें छवि शीर्षक
    2
    एक अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट का नाम प्राप्त करें सभी संभावना में आप की आवश्यकता होगी - पीठ दर्द क्रोनिक (कई महीनों या वर्षों के लिए दर्द का अनुभव) है, मांसपेशियों में कमजोरी, एक गरीब मुद्रा और / या एक अपक्षयी संयुक्त रोग (टूट-फूट से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस), आप रीढ़ की हड्डी में भौतिक चिकित्सा का मूल्यांकन करना चाहिए से संबंधित है एक चिकित्सक की चुनौती भौतिक चिकित्सक आप विशिष्ट खींच और पीठ के निचले हिस्से अभ्यास है कि, समय के साथ, दर्द से राहत मिल जाएगी मजबूत बनाने सिखा देगा। आम तौर पर यह सिफारिश की जाती है कि वह तीन साप्ताहिक सत्रों को 4-8 सप्ताह तक ले सकें, पुरानी कम पीठ के दर्द के खिलाफ सम्मानजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए।
  • रीढ़ की हड्डी का पुनर्वास करने के लिए, फिजियोथेरेपिस्ट आमतौर पर विभिन्न स्विस गेंदों, अलग-अलग वज़न, लोचदार प्रतिरोध बैंड, मांसपेशी उत्तेजना और / या अल्ट्रासाउंड उपकरणों के साथ चिकित्सा गेंदों का उपयोग करते हैं।
  • काठ का मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रभावी अभ्यास और आप केवल अकेले प्रदर्शन कर सकते हैं: तैराकी, कुछ योग पद, वापस एक्सटेंशन और रोवर को प्रशिक्षण।
  • क्रैक किसी और को क्रैक शीर्षक वाला चित्र`s Back Step 19
    3
    मायोफेसियल नोड्स के उपचार की कोशिश करो या ट्रिगर बिंदु. मांसपेशियों की चोट या एक ट्रिगर बिंदु आंसू के कारण पीठ दर्द कम हो सकता है जो सीधे इलाके में दर्द का कारण होता है या शरीर के दूसरे हिस्से में फैलता है। इस कारण से, यहां तक ​​कि अगर निचले हिस्से में दर्द होता है, तो ट्रिगर पॉइंट दूसरे क्षेत्र में हो सकता है।
  • एक चिकित्सक खोजें जो मायोफेसियल दर्द का निदान और उपचार कर सकता है। यह ट्रिगर बिंदु को भंग करने के लिए कई तकनीकों का उपयोग कर सकता है।
  • बैट पीय दर्द के चरण 13 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के साथ कम पीठ दर्द का इलाज करने के लिए मुद्रा। कहाँ पर्चे और / या पुनर्वास पर मजबूत दर्द निवारक अप्रभावी, corticosteroid जल्दी से दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं अधिक तरल पदार्थ आंदोलनों के लिए अनुमति देता है पीठ के निचले हिस्से में संयुक्त, मांसपेशियों, tendons या स्नायुबंधन में सीधे इंजेक्शन हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड मानव प्राकृतिक हार्मोन से बने होते हैं जो तेज-क्रियात्मक विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। चिकित्सकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे सामान्य हैं पदननिस्ोलोन, डेक्सामाथासोन और त्रैमासिकोलोन परिवार चिकित्सक सबसे अधिक संभावना एक आर्थोपेडिक सर्जन की सिफारिश करेंगे इन इंजेक्शन से गुजरना अगर वह उन्हें उपयोगी समझता है।
  • संभावित दुष्प्रभाव हैं: स्थानीय संक्रमण, अत्यधिक रक्तस्राव, निस्तारण के कमजोर, पेशी शोष, जलन या तंत्रिका क्षति और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में कमी।
  • स्टेरॉयड इंजेक्शन द्वारा प्रदान किया गया राहत कुछ हफ्तों से कई महीनों तक रह सकता है। डॉक्टर आम तौर पर एक वर्ष में दो से अधिक काटने के लिए इच्छुक हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन कम पीठ दर्द के खिलाफ अच्छे परिणाम पेश करते हैं, तो आपको डॉक्टर के साथ सर्जरी की संभावना का मूल्यांकन करना चाहिए (कई अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं), अंतिम उपाय के रूप में
  • टिप्स

    • कठोर फोम के एक टुकड़े पर रोलिंग पीठ के निचले हिस्से को मालिश करने और दर्द से राहत पाने के लिए एक अच्छी तकनीक है। योग प्रशिक्षक, फिजियोथेरेपिस्ट या हाड वैद्य से आपको फोम के रोल देने या खेल स्टोर से खरीदने या खरीदने के लिए कहें या सुपरस्टोर.
    • फोम रोल के अतिरिक्त, आप निचले हिस्से के पेशी के नोड्स पर काम करने के लिए एक साधारण टेनिस या लैक्रोस गेंद का उपयोग कर सकते हैं। कांच के हिस्से के नीचे एक गेंद रखो और जब तक आप घबराहट नहीं पाते तब तक उसे रोल करें। इसे कुछ सेकंड के लिए छोड़ दें और फिर अगले दर्दनाक क्षेत्र पर जाएं। इस अभ्यास को हर दिन दोहराएं जब तक कि दर्द कम हो जाए।
    • विश्राम, अभ्यास, जैसे ध्यान, पायलट और साँस लेने के व्यायाम कम पीठ दर्द को रोकने या कम करने में मदद करते हैं।
    • धूम्रपान बंद करो, क्योंकि इस आदत को कम बैक और अन्य मांसपेशियों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति को कम करके रक्त परिसंचरण बदल जाता है।
    • अपने आप को अपेक्षाकृत फिट रखने की कोशिश करें, क्योंकि पीठ के निचले हिस्से को अधिक वजन या आबादी से बाहर आबादी में ज्यादा आम है।

    चेतावनी

    • यदि दर्द हो तो तुरंत परिवार चिकित्सक को जाएं:
    • यह पीठ से पैर तक फैली हुई है;
    • जब आप आगे झुक जाते हैं या घुटनों को मोड़ते हैं तो यह बिगड़ जाती है;
    • रात में खराब;
    • यह एक अस्पष्टीकृत बुखार और अचानक वजन घटाने के साथ है;
    • यह अचानक मूत्र और मस्तिष्क असंयम के साथ मिलकर प्रकट होता है;
    • यह स्तब्ध हो जाना या पैर की कमजोरी के साथ जुड़ा हुआ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com