एक अच्छा ऑल-राउंड छात्र कैसे बनें

कक्षाएं सुनना और भागना, दो गतिविधियां हैं जो आपको उत्कृष्ट छात्र बनाती हैं। यदि आपका लक्ष्य स्कूल में उत्कृष्टता प्राप्त करना है और अच्छे ग्रेड प्राप्त करना है, तो निम्न युक्तियां आपके लिए आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आसान हो जाएंगी।

कदम

विधि 1

संगठित होने के नाते
इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 1
1
एक वैध छात्र बनने के लिए, एक प्रमुख क्षेत्र में काम करने के लिए संगठन है इस तत्व के बिना, मामले, पुस्तिकाओं और नोटों को खोजने के लिए आपके पास एक से अधिक समस्याएं हैं!
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 2
    2
    अपने नोट्स, होमवर्क और परीक्षण / क्विज़ रखने के लिए एक बाइंडर खरीदें। विभिन्न विषयों को अलग करने के लिए, रंगीन टैब खरीदें या उन्हें खुद बनाएं एक और विकल्प यह है कि फ़ोल्डर्स खरीदने और प्रत्येक अनुशासन के लिए हर एक का उपयोग करें या बाइंडर में संगठन को बेहतर बनाने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 3
    3
    एक मामला खरीदें और अपने सभी लेखन उपकरणों को अंदर डाल दें। सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा एक अतिरिक्त पेंसिल होता है, जब आप जो उपयोग कर रहे हैं उसे खो देते हैं। यदि आप यांत्रिक पेंसिल पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त खान भी हैं।
  • यदि आपके कक्षा में पेंसिल शीशोवर तक पहुंच नहीं है, तो एक छोटी सी एक लीजिए। चिप बॉक्स के साथ एक सिफारिश की है, और सुनिश्चित करें कि यह बहुत ज्यादा शोर नहीं करता है!
  • गणित के सबक के लिए तैयार करने के लिए, बॉक्स में एक छोटा कैलकुलेटर भी लगाएं। यदि यह बहुत बड़ा है, तो एक पंक्ति भी जोड़ें
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 4
    4
    नौकरी की समय सीमा, परीक्षण की तारीख और प्रमुख परियोजनाओं को ध्यान में रखने के लिए एक डायरी या डायरी खरीदें इस तरह, जब दोपहर घर आते हैं, तो आप अपने कार्यों को व्यवस्थित कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि कौन-से व्यक्ति पहले और कब कुछ बातें करनी चाहिए। एक अच्छी प्राथमिकता है जो इस क्षेत्र में लेती है।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि बैकपैक साफ और संगठित है उसे कुछ बेकार पत्रक खाली करें: फाइल में या फ़ोल्डर्स में सबकुछ डाल दें - इसे कुछ भी नहीं बल्कि आवश्यक सामान के साथ भरें, क्योंकि आपको उनकी आवश्यकता नहीं होगी, और फिर सफाई करना अधिक असहनीय होगा, विशेष रूप से वर्ष के अंत में
  • घर पर, आपको पुस्तकों की पुस्तकों को अपने सबक के क्रम के अनुसार या ढेर पर ढेर करना चाहिए तो, आप आसानी से आपको आवश्यक ग्रंथों को ले जायेंगे और फिर उन्हें अगले दिन स्टैक के निचले हिस्से में डाल देंगे!
  • विधि 2

    सादगी के साथ पोशाक
    इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 6
    1
    सजावटी और सुंदर, आदर दिखा रहा है उन कपड़ों के टुकड़े से बचें जो बहुत छोटी या बहुत बड़ी हैं यदि आपके पास एक वर्दी है, तो इसे अच्छी तरह से पहनें, अपनी पतलून में शर्ट डालें और सुनिश्चित करें कि यह साफ और इस्त्री है।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 7
    2
    सीमाओं को पार किए बिना, अपने स्कूल के ड्रेस कोड का पालन करें यदि यह एक संस्था है जो आपको वर्दी के बदले अपने कपड़े पहनने की अनुमति देती है, तो इसके लिए आभारी महसूस करें, क्योंकि आपको अपनी शैली को व्यक्त करने का अधिक मौका मिलेगा, लेकिन सीमाओं का सम्मान करें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 8
    3
    यदि आप अपने कपड़े के सामान जोड़ते हैं, तो निम्नलिखित नियम को मत भूलना: बाहर निकलने और एक से छीनने से पहले मिरर
  • विधि 3

    कक्षा में अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए
    इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छे विद्यार्थी चरण 9
    1
    सुनिश्चित करें कि आपने अपना गृहकार्य किया है और कुछ ले लिया है नोट उपयोगी और स्पष्ट है, जिसे आप फिर से पढ़ सकते हैं हर चीज को आखिरी क्षण में आगे बढ़ाए, जब चीजें करने के बजाय आपको परेशानी होनी चाहिए और सफ़ेद में रातों को कड़ी मेहनत करने के लिए जाना चाहिए। यदि आपको तीन सोमवार के बीच एक रिपोर्ट देना है, तो आपके पास तीन हफ्ते हैं, डिलीवरी की तारीख से पहले रविवार तक इंतजार न करें। निबंध समाप्त होने तक एक घंटे तक हर दिन काम करने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 10
    2
    प्रदर्शित करें कि आप सक्रिय रूप से भाग लेते हैं और आप सीखना चाहते हैं। अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो स्पष्टीकरण के लिए प्रोफेसर से पूछने से डरो मत। जब आपके पास साझा करने के लिए कुछ है, तो अपना हाथ बढ़ाएं
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 11



    3
    कक्षा में चिह्नित अध्याय को न सिर्फ पढ़िए, अपने क्षितिज का विस्तार करें। यदि आप कक्षा में सबसे पहले होना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी (कभी-कभी शिक्षक आपको अतिरिक्त रीडिंग नहीं करना चाहते हैं, इसलिए यह हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है, प्रत्येक विषय के लिए एक अलग रणनीति का उपयोग करें)। अध्ययन मार्गदर्शिकाएं पूरी करें, यदि आपको उनके साथ प्रदान किया गया है, या बेहतर तरीके से अध्ययन करने के लिए अपना स्वयं का मार्गदर्शक बनाएं।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 12
    4
    अध्ययन करने के लिए ताजा और जाग महसूस करना एकदम सही शर्त है। विकर्षण केवल अध्ययन के लिए समर्पित घंटे कम प्रभावी होगा वे टीवी, लोग बात कर रहे हैं, रेडियो, संगीत, आदि, संक्षेप में, जो कुछ भी आपके मन से आपको क्या करना है, उससे दूर ले जाता है
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 13
    5
    सीखने की मंशा के साथ स्कूल जाओ! यदि आपको लगता है कि कक्षा में अगले कार्य एक आपदा होगा, तो सोचने का तरीका बदलें! जब आप कुछ नया सीखते हैं, तो आप अधिक से अधिक बुद्धिमान बन जाते हैं।
  • विधि 4

    सामाजिक जीवन
    इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 14
    1
    यह एक तथ्य है कि जो लोग तीन से पांच अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों के बीच अभ्यास करते हैं, वे स्कूल में बेहतर होते हैं, लेकिन एजेंडा को अधिभार नहीं देते। इसके अलावा, असामाजिक न हो क्लबों में शामिल हों और विभिन्न विद्यालयों, अभिनय और अन्य दृश्य कलाओं के साथ-साथ खेलों और प्रतियोगिताओं जैसे विभिन्न गतिविधियों में अपने हाथों का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छे छात्र चरण 15
    2
    यदि आपका साथी नवागंतुक के साथ बुलेट की तरह बर्ताव कर रहा है, तो उसका बचाव करें मुझे आप को एक महान दोस्त और एक अच्छे इंसान होने के लिए जानते हैं और लोग आपका सम्मान करेंगे। इसके अलावा, अगर दूसरों को आपकी मदद की ज़रूरत होती है, तो आप भी उनके साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 16
    3
    यदि आपका साथी दुखी हो और एक तरफ खड़ा हो, तो उससे संपर्क करें और उससे पूछें कि क्या हो रहा है उसे तुम्हारे साथ बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें यदि कोई व्यक्ति दोपहर के भोजन पर अकेले बैठता है, तो उन्हें आमंत्रित करें कि आप के साथ बैठें या अपनी मेज पर जाएं शायद यह व्यक्ति बहुत असुरक्षित है या कोई दोस्त नहीं है मित्र बनाकर, आप कम से कम आत्मसम्मान हासिल करने में उसकी मदद कर सकते हैं। अगर वह अकेली है क्योंकि उसके पास कोई दोस्त नहीं है, उसके साथ बात करें, उसे आप और आपके समूह के साथ शॉपिंग करने के लिए आमंत्रित करें या मूवी देखें।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छा छात्र चरण 17
    4
    जब आप एक वार्तालाप का मनोरंजन करते हैं, तो अपने बारे में केवल बात करके इसे पर हावी न करें याद रखें: लगभग सभी लोग पाते हैं कि सबसे दिलचस्प विषय उनका जीवन है। अगर आप दूसरों को बात करते हैं, तो वे अपनी भावनाओं को महसूस करेंगे और दुखी और अकेलापन के आगे रहने के बजाय दूसरों के सामने खुद के बारे में खुश और अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास एक अच्छा छात्र चरण 18
    5
    कक्षा अध्यक्ष और / या छात्र परिषद में प्रवेश के लिए आवेदन करें। संक्षेप में, अपने आप को राजनीति में रखें
  • इमेज का शीर्षक सभी के आस पास अच्छे विद्यार्थी चरण 1 9
    6
    धैर्य रखें! अपना होमवर्क करना समाप्त हो गया, जो आपको शांत करता है उसे समर्पित। टेलीविज़न देखें या सदियों से नाइटस्टैंड पर आपके पास किताब पढ़ना शुरू करें
  • टिप्स

    • अपने बैग को रात से पहले व्यवस्थित करें: इससे आपको बहुत मदद मिलेगी!
    • यदि आप अभी कड़ी मेहनत नहीं करते हैं, तो ज़्यादा या बाद में आपको परिणाम भुगतने होंगे!
    • यदि आपको एक महीने में एक निबंध देना है, तो इसे लिखने के लिए अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा न करें। कुछ शोध करें और इसे रोज़ दिन लिखें: काम हल्का हो जाएगा! इसके अलावा, यदि आप कक्षा में कोई कार्य कर रहे हैं, तो एक लक्ष्य का प्रस्ताव लें (उदाहरण के लिए, "इस बार मैं 9 ले लूँगा")। दबाव का एक चुटकी अच्छा लग रहा है, लेकिन अगर आप चिंतित या तनाव शुरू करते हैं, तो एक शिक्षक या माता-पिता से बात करें
    • क्या आप जानते हैं कि एक परीक्षा आ रही है? उन्होंने कहा कि अध्ययन करता है। यदि आप निरंतर हैं, तो इसमें 10 मिनट लगेंगे!
    • हर सुबह एक अच्छा नाश्ता करें खाद्य ईंधन के साथ शरीर को आपूर्ति, आप पूरे दिन ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए। भोजन छोड़ने की बुरी आदत से बचें
    • अच्छे नोट लेने के लिए, उन्हें साफ और पूर्ण रखें वह सब कुछ लिखें जो आपको महत्वपूर्ण लगता है नोटबुक को विषय से अलग करें और हर बार जब आप अपनी पढ़ाई की गई सभी चीज़ों को याद रखना सीखें और अपने काम की आसानी से समीक्षा करें, तो एक सूची बनाने के विकल्प का मूल्यांकन करें। आप दो व्यायाम पुस्तकों, स्कूल के लिए और एक घर के लिए भी विचार कर सकते हैं, इसलिए यदि आपको एक याद आती है, तो आपको दूसरा एक मिलेगा
    • उचित योजना खराब प्रदर्शन को रोकती है। अपने विद्यालय जीवन और निजी जीवन के संदर्भ में आपको क्या करना चाहिए, इसका नज़रिया रखने के लिए Google कैलेंडर का उपयोग करें। ऐसी सेवाओं है जो ईमेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से अलर्ट भेजती हैं, जो आपको महत्वपूर्ण चीजों की याद दिलाती हैं, जो आपको भूलने से रोकती हैं।
    • जब आप अपना होमवर्क करते हैं और जब आप एक परीक्षा लेते हैं, तो आप दोहराते हुए आप क्या लिखते हैं और किसी भी त्रुटि को ठीक करने के लिए अंतिम समीक्षा करें।
    • वर्ड में आपको नोट्स ले कर और पाठ्यपुस्तकों को पढ़कर पूरा किया गया। यहां तक ​​कि अच्छी समीक्षा आपकी सहायता कर सकती है Google विद्वान आपको उपयोगी समीक्षा के निबंधों को ढूंढने में सहायता कर सकता है। विद्यालय के वाईफाई या एक पुस्तकालय कंप्यूटर (चाहे आप किसी सार्वजनिक या स्कूल की लाइब्रेरी में हों) का प्रयोग कर आप जस्टोर तक पहुंच सकते हैं, एक विशाल डेटाबेस जिसमें अकादमिक कागजात हैं, जो आपको निबंध लिखने या लिखने में सहायता कर सकते हैं।
    • यदि, एक वर्ग असाइनमेंट करते समय, आपको एक सवाल मिलता है जो आप जवाब नहीं दे सकते, बाकी का परीक्षण पढ़ें आम तौर पर, आप अन्य सवालों के कुछ सवालों के जवाब पा सकते हैं, जो आमतौर पर, शीट के एक अलग हिस्से में स्थित हैं।
    • प्रश्न पूछें: यही कारण है कि प्रोफेसरों को भुगतान मिलता है! वे आपकी मदद के लिए हैं, इसलिए चिंता न करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास पठनीय वर्तनी है और परीक्षा के दौरान सही लेखन उपकरण का उपयोग करें। गुलाबी कलम या रंगीन पेंसिल का प्रयोग करके आप अंक खो सकते हैं।
    • अपने बालों को एक साफ और सुशोभित तरीके से तैयार करें, इसे गन्दा या गंदा नहीं पहनें।
    • किसी भी चीज़ से हतोत्साहित न करें, याद रखें कि आप दूसरों को देख सकते हैं और जब आप सबक और दोपहर के भोजन से ब्रेक लेते हैं तो अन्य चीजें करते हैं
    • अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो एक ट्यूटर से संपर्क करें: वह आपकी स्थिति को सुधारने का तरीका जान जाएगा।
    • आप अपने साथी के साथ अध्ययन कर सकते हैं, ताकि आप एक दूसरे के प्रश्न पूछ सकें और अगली कक्षा के काम के लिए तैयार हो सकें। इस तरह, आप अपनी तैयारी का मूल्यांकन करेंगे। परीक्षण की क्विज़ बनाएं और उनका आदान-प्रदान करें - बेहतर और बेहतर अध्ययन करने के लिए पहेली और गेम के साथ अभ्यास करें हालांकि, सावधान रहें: किसी मित्र के साथ अध्ययन करना आपको दोनों को विचलित कर सकता है।
    • याद रखने वाली चीज़ों को याद करने के लिए मेमनिक ट्रिक्स का प्रयोग करें (उदाहरण के लिए, सौर मंडल ग्रहों के नाम: कई गेम को एक बौना बोलते हुए निकाला जाता है)।

    चेतावनी

    • कक्षा में बात न करें यह प्रोफेसर के लिए असभ्य है और दूसरों को भी बीच में आता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप सभी नोट्स लेते हैं वे आपको अंतिम परीक्षा और राष्ट्रीय / राज्य / प्रांतीय / क्षेत्रीय परीक्षणों के लिए एक संदर्भ बिंदु रखने का मौका देंगे।
    • लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने न रहें क्योंकि आप मिओपीक बनने के जोखिम को चलाते हैं, और इसलिए चश्मा पहनने की जरूरत है। वे सहज नहीं हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने कभी उन्हें नहीं लाया है।
    • उठो और अध्ययन या काम के आधे घंटे के 10 मिनट बाद चलें। यह आपकी दृष्टि और पीठ के लिए अच्छा होगा
    • कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों को हमेशा शीर्ष अंक प्राप्त करने के लिए बहुत दबाव महसूस होता है, क्योंकि वे एक छात्रवृत्ति आधारित कार्यक्रम का अनुसरण कर रहे हैं। आपको सबसे अच्छा देने के लिए उन्हें एक उदाहरण के रूप में लें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्कूल के लिए सामग्री
    • पानी
    • पेंसिल
    • रबर
    • पेनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com