घर का बना सूप कैसे तैयार करें

सूप का पहला प्रलेखित स्वरूप 6000 ईसा पूर्व वापस तिथियाँ है। सबसे आसान व्यंजनों में से एक के अलावा, आप घर पर तैयार कर सकते हैं, कल्पना की चुटकी के साथ भी सबसे अच्छा में से एक बन सकता है। सिद्धांत रूप में, यह व्यंजन दो श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है: शोरबा (जैसा कि शोरबा

और consommé) और मोटी सूप (मसला हुआ आलू के रूप में, सूप और मख़मली) हालांकि अनगिनत व्यंजन हैं, प्रक्रिया और दिशानिर्देश आम तौर पर समान होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप घर पर सूप तैयार करते हैं तो आप तय कर सकते हैं कि कौन सा अवयव उपयोग करने के लिए और यह कैसे तैयार करें।

कदम

विधि 1

एक स्टॉक तैयार करें
होममेड सूप चरण 1 बनाने वाला इमेज
1
संगठित हो। यदि आपने अपने जीवन में सूप तैयार नहीं किया है, तो बुनियादी बातों को जानने के लिए पहले सूप खाना पकाने का प्रयास करें। वास्तव में, यह पकवान अधिक सरलीकरण की विशेषता है। शुरू करने से पहले, तय करें कि आप किस प्रकार का स्टॉक बनाना चाहते हैं पर्याप्त सब्जी का स्टॉक? एक खनिज समृद्ध हड्डी शोरबा? शुरू करने से पहले इसे स्थापित करने से आपको सभी तनावों और संदेहों से बचने में मदद मिलेगी जो आपको बाद में हो सकती है।
  • होममेड सूप स्टेप 2 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    2
    सामग्री तैयार करें हालांकि संपूर्ण नहीं, स्टॉक को तैयार करने के लिए सबसे उपयुक्त सामग्रियों में से कुछ को जानने के लिए निम्न सूची एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • आलू, मटर, लाल बीन्स और गाजर एक पोषक तत्व युक्त शोरबा के लिए बिल्कुल सही हैं। कटा हुआ सब्जी, टमाटर और मक्का जैसे अन्य सब्जियां और सब्जियां, तैयारी के स्वाद को तेज कर सकती हैं।
  • उनके तीव्र स्वाद, लहसुन, प्याज और अन्य खुशबूदार जड़ी बूटियों के लिए धन्यवाद अत्यधिक की सिफारिश की है। छोटे टुकड़े, अधिक स्वाद बाकी शोरबा स्वाद होगा।
  • एन्जिल के बाल शोरबा के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि यह अन्य अवयवों के स्वाद को अवशोषित करने के लिए प्रेरित करता है। पास्ता विशेष रूप से तैयारी के लिए अनुशंसित है कि अन्यथा कोई ठोस घटक नहीं होगा
  • यदि आप मांस जोड़ना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पहले से ही पकाया गया है और छोटे टुकड़ों में काट दिया गया है। इसके अलावा, इसे अन्य अवयवों के साथ अच्छी तरह से शादी करनी चाहिए।
  • यदि आप फलियां का प्रयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें तैयार करने से पहले भिगो दें, ताकि वे अन्य सामग्रियों के साथ मिलकर समान रूप से पकाना सकें।
  • होममेड सूप स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    रसोई की पृष्ठभूमि तैयार करें ऐसा करने के कई तरीके हैं, यह सब आप के लिए शोरबा के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, एक विधि में पूरे रात तक सॉसपैथी में शोरबा की हड्डियों को उबालने के द्वारा खाना पकाने का आधार तैयार करना शामिल है। यह खनिजों और स्वाद की निकासी की अनुमति देता है, यह सुनिश्चित करने के साथ कि तैयारी में पौष्टिक और पर्याप्त आधार होता है। सामान्य तौर पर, चिकन और बीफ़ हड्डियों का उपयोग किया जाता है, लेकिन प्रत्येक प्रकार की हड्डी एक विशेष स्वाद प्रदान करती है
  • यदि आप एक शाकाहारी विकल्प पसंद करते हैं, तो बारीक कटा हुआ सब्जियां पानी के एक बर्तन में उबाल लें। इस पद्धति की मदद से आप एक अच्छा सब्जी पाककला पृष्ठभूमि प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास मितव्ययी जीवन शैली है, तो आप उन सब्जियों और सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अन्य व्यंजनों से उन्नत कर चुके हैं। उन्हें ठंडे पानी में डाल दें और उन्हें उबाल लें ताकि प्रत्येक घटक अपने स्वाद को छोड़ सकें।
  • कुछ पोषण विशेषज्ञ 12-48 घंटे के लिए कम गर्मी पर हड्डियों को पकाने की सलाह देते हैं। जाहिरा तौर पर, एक लंबे समय से खाना पकाने से हड्डियों को विघटित करने, पोषक तत्वों और खनिजों को विसर्जित करने की सुविधा मिलती है, कोलेजन, जिलेटिन और ग्लूकोसोमाइन के पाचन को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।
  • ऑक्सटेल हड्डियों का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • यदि आपके पास उनको हटाने के लिए कोई हड्डियों या मांस नहीं है, तो कसाई से पूछने का प्रयास करें कि आप रसोई के नीचे अधिक पौष्टिक बनाने के लिए कुछ स्क्रैप्स दें।
  • क्या आप यह कदम छोड़ना चाहते हैं? आप सुपरमार्केट में हमेशा तैयार स्टॉक खरीद सकते हैं
  • होममेड सूप चरण 4 बनाओ चित्र
    4
    कम गर्मी के ऊपर खाना पकाने पर, आप जो मसाले चाहते हैं उसे जोड़ें। इसके अलावा इस मामले में यह करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। समुद्री नमक का एक बड़ा चमचा, काली मिर्च के एक चम्मच और मुट्ठी भर अजमोद सभी बहुमुखी मसालों हैं जो शोरबा के लिए एक मसालेदार नोट देते हैं।
  • धीमी खाना पकाने के दौरान, आप 1 या 2 कौवा के पैर भी जोड़ सकते हैं। बेशक, वे स्वादिष्ट नहीं लगते हैं, लेकिन आप एक सुखद जिलेटिन स्थिरता बनाने की अनुमति देते हैं।
  • घर का बना सूप चरण 5 बनाम छवि
    5
    एक बार जब आप इसे उबला जाता है, तो सामग्री को जोड़ने शुरू करें यदि आपने हड्डियों के साथ स्टॉक तैयार किया है, तो उन्हें कवच के साथ हटा दें। सब्जियां काटें, अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो क्या आप उस सामग्री का उपयोग करने जा रहे हैं जिसे पहले सुझाया गया था? आलू और गाजर क्यूब्स में काट रहे हैं, ताकि वे शोरबा में समरूपता को नरम कर सकें। घटते क्रम में सबसे छोटी से सबसे छोटी (उदाहरण के लिए, आलू और मांस से शुरू करें, फिर मटर और मक्का पर जाएं) में जोड़ें। इस तरह आगे बढ़कर, सभी सामग्रियों को अपेक्षाकृत एक समान तरीके से पकाया जा सकता है।
  • होममेड सूप चरण 6 को बनाएं
    6
    कम से कम आधे घंटे के लिए उबाल लें या जब तक बड़ी सब्जियों को नरम न हो जाए। एक इष्टतम स्थिरता प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से हिलाओ। खाना पकाने के समय शोरबा को स्वाद दें अगर आपको लगता है कि आप कुछ याद कर रहे हैं, तो नमक और काली मिर्च का समायोजन, यह स्वादिष्ट बनाने का आसान और प्रभावी तरीका है।
  • होममेड सूप चरण 7 को बनाएं
    7
    इसे परोसें और आनंद लो! कढ़ाई की मदद से कटोरे में शोरबा को फैलाएं यदि आप इसे सारी रात को उबाल लें, तो तैयारी व्यावहारिक और लंबे समय तक होगी, लेकिन थोड़ा धैर्य और प्रयास के साथ आप एक पौष्टिक और स्वादिष्ट पकवान का आनंद ले सकते हैं।
  • होममेड सूप चरण 8 को बनाएं
    8
    फ्रीजर में बचा हुआ बचाओ। फ्रीज़र में रखने के लिए ब्रॉथ सबसे आसान व्यंजनों में से एक है। यदि आप 1 या 2 दिनों के भीतर बचा हुआ खाने की योजना नहीं बना रहे हैं, तो आप उन्हें लंबे समय तक फ्रीजर में छोड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    एक मोटी सूप तैयार करें
    होममेड सूप चरण 9 को बनाएं
    1



    निर्धारित करें कि आप किस तरह का सॉस तैयार करना चाहते हैं मैश, या सब्जियों की एक क्रीम, सबसे व्यापक किस्मों में से एक है। इस प्रकार की तैयारी में, मुख्य सामग्री के रूप में मोटा होना पदार्थ (मक्खन की तरह) का महत्व वही है। यदि यह पहली बार है कि आप इस तरह एक डिश कोशिश, आप इसे एक सरल मैश के साथ की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप इसके बजाय कुछ और करने की हिम्मत करना चाहते हैं, तो क्रीम का प्रयोग करें: आप देखेंगे, यह आपके घर में तैयार किए गए सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों में से एक होगा।
    • हालांकि सामग्री का चयन एक शोरबा के रूप में विविध है, ध्यान रखें कि मोटे सूप का आधार किसी भी घटक से मेल नहीं खाता है। अगर आपको यह नहीं पता कि यह कहां या कैसे तैयार किया जाए, तो व्यंजनों को ऑनलाइन देखें उदाहरण के लिए, मशरूम क्रीम व्यापक और प्यार है
  • होममेड सूप चरण 10 को बनाएं
    2
    सूप के आधार तैयार करने के लिए सब्जियों को पास करें। ज्यादातर मामलों में सब्जियों को पार करने वाले सूप का आधार प्राप्त करना संभव है। जिन लोगों का आप उपयोग करना चाहते हैं उन्हें उबालें। फिर, इसे एक भोजन प्रोसेसर या विसर्जन ब्लेंडर के साथ पास करें जब तक कि एक पतला क्रीम प्राप्त न हो। पानी को उबाल लें और क्रीम अंदर डालें। एक सजातीय प्यूरी प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह हिलाओ
  • यद्यपि वांछित घनत्व की मात्रा के अनुसार अनुपात भिन्न होता है, शुरू में यह 1 ग्राम पानी में 500 ग्राम सब्जी का उपयोग करना संभव है।
  • सूप भी मांस आधारित (चिकन की तरह) हो सकता है पतले मांस को छील कर दें या एक पास बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें यह संस्करण आपको सामान्य से अलग सूप तैयार करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, मांस आधारित बदलाव शाकाहारियों से अधिक स्वादिष्ट क्रीम प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • पास लेने के लिए आवश्यक नहीं है वैकल्पिक रूप से, आप बाद के समय में एक मोटा द्रव्य का उपयोग करके शोरबा को स्थिरता दे सकते हैं। इस मामले में एक घर या खरीदा मांस या सब्जी शोरबा ठीक हो जाएगा। हालांकि, कुछ सामग्री (जैसे मशरूम) आपको पेस्ट बनाने के बिना उत्कृष्ट क्रीम तैयार करने की अनुमति देते हैं।
  • होममेड सूप चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप पसंद करते हैं सब्जी और जड़ी बूटी जोड़ें जैसा कि ऊपर बताया गया है, बड़े तत्वों को अब खाना पकाने के समय की आवश्यकता होती है। एक परिणाम के रूप में, वर्दी खाना पकाने को प्रोत्साहित करने के लिए, दूसरों से पहले उन्हें जोड़ना आवश्यक है लहसुन और प्याज जैसे सामग्री क्रीम तैयार करने के लिए बहुत बढ़िया हैं
  • होममेड सूप स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक जोड़ें मोटा होना पदार्थ. मोटी सूप या क्रीम तैयार करने के लिए यह एक निर्णायक कदम है। मोटाई का विकल्प अन्य अवयवों पर निर्भर करता है। आप कई तरह से आगे बढ़ सकते हैं:
  • एक का उपयोग करना रॉक्स , आटा के बराबर भागों और एक फैटी पदार्थ (जैसे मक्खन) से बना पदार्थ। जब तक आटा पूरी तरह से मक्खन में शामिल नहीं किया जाता है, तब तक उन्हें मध्यम पैन पर एक सॉस पैन में मिलाएं। यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा समाधान है जो एक क्रीम के बजाय मोटी सूप तैयार करना चाहते हैं। मक्खन को खाना पकाने के तेल या चरबी के साथ बदल दिया जा सकता है।
  • स्ट्रैकाइड पदार्थ का प्रयोग करना, जैसे कि एक कच्चे आलू का उपयोग स्ट्रिप्स में कम होता है। खाना पकाने के दौरान सीधे सूप के अंदर इसे भूनें। वांछित स्थिरता प्राप्त करने में 5-10 मिनट लगने चाहिए।
  • मक्खन या दूध का उपयोग करना क्रीम के लिए मक्खन एक आवश्यक घटक है यह सुनिश्चित करने के लिए कि दूध नहीं खा रहा है, पहले इसे माइक्रोवेव ओवन में गर्मी। इसमें 1 कप मक्खन या 1 कप दूध का 1 एल सूप के लिए ले जाना चाहिए। यदि आपने एक क्रीम तैयार करने का फैसला किया है, तो बर्तन को सेवा देने से पहले ही जोड़ें।
  • एक जर्दी का उपयोग करना प्रत्येक 250 मिली सूप के लिए पर्याप्त होना चाहिए। जब तक एक सजातीय समाधान प्राप्त नहीं किया जाता है, तब तक इसे मारो। इसे सीधे तरल में न जोड़ें इसके बजाय, सूप को पीट की जर्दी पर डालकर इसे पॉट में डालने से पहले इसे गरम करें। इस तरह से यह सूप के साथ ठीक से मिश्रण होगा।
  • आटा का उपयोग करना हालांकि यह वनस्पति सूप के लिए अनुशंसित नहीं है, मांस की सूप को मोटा करने के लिए कुछ चम्मच जोड़ें।
  • होममेड सूप चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक घंटे के लिए उबाल रहें समान रूप से स्वाद फैलाने के लिए इसे नियमित रूप से मिलाएं। समय-समय पर सूप को स्वाद दें। यदि आपकी पसंद नहीं है, तो स्वाद को थोड़ा सुधारने के लिए नमक और काली मिर्च के साथ समायोजित करें। इस संबंध में अजमोद और काली मिर्च जैसे मसालों को भी और अधिक प्रभावी कर रहे हैं।
  • होममेड सूप चरण 14 को बनाएं
    6
    सील के साथ प्लेट को पूरा करें आप किसी भी घटक का उपयोग कर सकते हैं जो आपको स्वाद या सूप को सजाने की अनुमति देता है। यह छोटा सा विवरण आपको असली शेफ के डिश तैयार करने में मदद कर सकता है! सील विशेष रूप से सौंदर्य प्रयोजनों के लिए जोड़ा जा सकता है। जैसा कि पहले कहा गया है, हर कोई प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र है क्योंकि वह पसंद करता है। यहां कुछ विचार हैं:
  • रोटी या मकई का एक टुकड़ा का टुकड़ा आप डिश उत्कृष्ट सौंदर्य बनाने के लिए अनुमति देता है, लेकिन यह भी व्यावहारिक है। सूप के स्वाद को अवशोषित करने के अलावा, यह आपको चबाने के लिए एक ठोस भोजन करने की अनुमति देगा।
  • सूप के स्वाद को तेज करने के लिए प्रोस्सिट्टो या अन्य ठंडे कटौती बहुत ही अच्छे हैं।
  • कृत्रिम स्वाद बनाने के लिए ग्रेटेड परमेसन उत्कृष्ट है। इसके अलावा, यह आंखों के लिए उन्हें और अधिक सुंदर बना देगा।
  • एक पूरी तरह से सब्जी का सूप तैयार करने के बावजूद ताजा सब्जियों के साथ इसे सजाने के लिए एक असामान्य तरीके से स्वाद ले सकते हैं और इसकी स्थिरता को समृद्ध कर सकते हैं।
  • घर का बना सूप चरण 15 बनाम छवि
    7
    सेवा और इसे स्टोर करें। ब्रॉथ एक साधारण पकवान है, जबकि एक मोटी क्रीम या सूप अधिक परिष्कृत किया जा सकता है, भले ही यह घर पर बना हो। यदि आप मक्खन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे जोड़ें और क्रीम की सेवा करने से पहले उसे हल करें। आम तौर पर, एक मोटी सूप एक शोरबा के रूप में लंबे समय तक संग्रहीत नहीं किया जा सकता है, खासकर अगर क्रीमयुक्त बदन का प्रयोग किया जाता है। इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए, फ्रीजर में संग्रहीत करने के लिए भागों को मोटाई जोड़ने की सिफारिश नहीं की गई है: केवल इसे defrosting के बाद उपयोग करें
  • टिप्स

    • सप्ताह में एक बार सूप की बड़ी मात्रा तैयार करना समय बचाता है।
    • अन्य व्यंजनों के साथ, गैस्ट्रोनॉमी सटीक विज्ञान नहीं है पहली सूप की उम्मीद से कम स्वादिष्ट होना चाहिए अगर निराश मत हो। सिफारिश की गई सामग्री के साथ गलती करना मुश्किल है हालांकि, यदि अंतिम परिणाम आपको संतुष्ट नहीं करता है, तो आप अपनी गलतियों से जो कुछ भी सीख चुके हैं, वह भविष्य में सुधार करने में आपकी सहायता करेगा।
    • रचनात्मक तरीके से आलोचना की गई जब आप पहली बार सूप का स्वाद लेते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि क्या गायब है और जहां आपने अतिरंजित किया है, इस तरह भविष्य में आपके पास अधिक निश्चितताएं होंगी।
    • हालांकि सूप के अनुसार विशिष्ट अंश अलग-अलग होते हैं, सिद्धांत रूप में यह प्रति व्यक्ति लगभग 350 मिलीलीटर की सेवा करने की सिफारिश की जाती है।
    • आप ऑनलाइन हजारों मुफ्त व्यंजनों पा सकते हैं अगर कुछ नहीं तो आपको व्यक्तिगत सूप तैयार करने के लिए कुछ सुझाव मिल सकते हैं।

    चेतावनी

    • सूप गर्म है, इसलिए यह सावधानीपूर्वक सेवा करना महत्वपूर्ण है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपनी वरीयताओं के अनुसार चुना सब्जियों और अन्य मिश्रित सामग्री
    • कम गर्मी के ऊपर खाना पकाने के लिए एक बड़ा बर्तन
    • सूप पकाने के लिए स्टोव
    • एक चम्मच और एक लडल, क्रमशः मिश्रण और सूप की सेवा
    • कटोरे और / या प्लास्टिक कंटेनरों को सूप तैयार करने या स्टोर करने के लिए तैयार
    • एक भोजन प्रोसेसर या विसर्जन ब्लेंडर (मोटी सूप्स के आधार को तैयार करने के लिए)
    • ऐच्छिक: गलना (आलू को सजाने के लिए सूप या पनीर को गहरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है)
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com