जीवन का आदर्श कैसे बनें

जीवन के मॉडल को प्रेरित करना, शिक्षित करना और एक अच्छा उदाहरण देना चाहिए। चाहे आप अपने बच्चों के मूल्यों को सिखाने की कोशिश कर रहे हों या अपने छात्रों को शिक्षा में कैसे व्यवहार करें, आप सबसे महत्वपूर्ण चीज ईमानदार, विचारशील और सुसंगत हो। जीवन के मॉडल को सही नहीं होना पड़ता है, लेकिन उन्हें यह दिखाना होगा कि हर कोई गलती करता है और उनके लिए जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। आप प्रेरणा और शिक्षा का एक उदाहरण होगा, जब तक आप उन लोगों का ख्याल रखते हैं जो आप पर भरोसा करते हैं।

कदम

भाग 1

अपने बच्चों के लिए जीवन का एक मॉडल बनें
इमेज का शीर्षक
1
अपनी शिक्षाओं को अभ्यास में रखें यदि आप अपने बच्चों के लिए एक उदाहरण बनना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा स्थिरता है बेशक, कुछ नियम बच्चों पर लागू होते हैं, न कि आपको - आपका होमवर्क या कर्फ्यू नहीं हो सकता है - लेकिन आपको यह दिखाने के लिए जरूरी है कि कैसे व्यवहार करें। आपके बच्चे आपके व्यवहार से प्रेरित होंगे, इसलिए आपको यह दिखाने की जरूरत है कि आप उनसे क्या देखना चाहते हैं।
  • यदि आप उन्हें दयालु होने के लिए कहते हैं, तो एक नौकरानी का अपमान करते हुए पकड़े मत बनो।
  • यदि आप उन्हें अच्छा व्यवहार सिखाना है, तो पूर्ण मुंह से बात न करें
  • अगर आप चाहते हैं कि वे अपने कमरे को साफ रखें, तो आपको साफ रखें
  • यदि आप हमेशा अपने बच्चों से स्वस्थ खाने के लिए पूछते हैं, तो उन्हें दिखाएं कि आप फ्राइज़ को सलाद पसंद करते हैं, हर बार अक्सर
  • छवि शीर्षक
    2
    जब आप कोई गलती करते हैं तो उसे क्षमा करें। अपने आप को एक निर्दोष और अचूक माता पिता होने पर दबाव डालना न दें। यह असंभव है हालात हमेशा सही तरीके से नहीं जाते हैं, और ऐसा हो सकता है कि आप घबराहट की पकड़ में कहते हैं या ऐसा कुछ करते हैं जिसे आप पछताते हैं। यह बिल्कुल सामान्य है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने व्यवहार को पहचानते हैं और अपने आप को बहकाते हैं, ना दिखाते हैं कि कुछ भी नहीं हुआ। यदि आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं और कालीन के नीचे सब कुछ छुपाने की कोशिश करते हैं, तो आपके बच्चे सोचेंगे कि वे ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आपने कुछ गलत किया है, तो अपने बेटे के साथ बैठो, उसे आंखों में देखें और उसे अपनी नाराजगी दिखाएं। सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि आप गंभीर हैं, ताकि वे समझ सकें कि वह जब गलती खुद कर लेता है तो माफी मांगने का तरीका।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    जोर से सोचो आपके बच्चे को आपको उस व्यक्ति के रूप में देखने की ज़रूरत नहीं है जिसके पास सभी जवाब हैं। वास्तव में, आप कुछ स्थितियों में सही उत्तर ढूंढने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जिससे आप जोर से सोच रहे हैं और प्रक्रिया में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। जब एक कठिन परिस्थिति उत्पन्न होती है, तो आप पेशेवरों और विपक्षों को उनके साथ मिलकर, और निर्णय लेने की प्रक्रिया में संलग्न कर सकते हैं। इस तरह से वे समझेंगे कि आप इंसान हैं और जब आप "नहीं" कहते हैं, तो आप इसे स्पष्ट रूप से नहीं करते हैं, लेकिन क्योंकि आपने इसके बारे में सोचा है। हालांकि, सावधान रहें इस अवधारणा को ज़्यादा न करें - आप हर समय अपनी तर्क को समझने के लिए समाप्त नहीं करना चाहते हैं, या यह थकाऊ हो सकता है और अपनी शक्ति खो सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपको अपने दोस्तों के साथ खेलना चाहता हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप विज्ञान परियोजना को पहले पूरा करें। पिछली बार याद रखें कि आप एक परियोजना को पूरा करने के लिए पूरी रात रात को कितने थकाऊ थे? मैं चाहता हूं कि आप मज़ा आने से पहले काम करने के लिए इस्तेमाल करें। "
  • जब आप बच्चों को अपने तर्क समझाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में सुन रहे हैं क्योंकि वे वास्तव में रुचि रखते हैं।
  • छवि शीर्षक
    4
    अपना मन मत बदलो माता-पिता का जीवन का एक मॉडल होने का एक और कर्तव्य है जो कहा जाता है उसका सम्मान करना है। अगर आप अपनी बेटी को बताएं कि वह अपना होमवर्क खत्म नहीं कर ले, तब तक नहीं जा सकती है, जो आपने कहा है, या आप कमजोर दिखेंगे। मुश्किल यह हो सकता है कि आप अपने बच्चों के बहाने, अपील या शिकायतों को "ऐसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन हर कोई बाहर निकल सकता है!" आपको अपने नियमों और विश्वासों से विचलित कर सकते हैं। बेशक, आपको हमेशा अपने बच्चों की बात सुननी चाहिए और उनके बारे में पहले सोचने के बिना नियम बनाने से बचना चाहिए, लेकिन एक बार आपने कुछ स्थापित किया है, तो आपको अपने बच्चों के सम्मान को कमाने के लिए तदनुसार कार्य करना चाहिए।
  • अपने बच्चों को देखते हैं जिन्हें आप अपने शब्द का सम्मान नहीं करते, वे इसे भी ऐसा ही करने के लिए उचित है, जब यह कहना है कि वे घर पर काम करना होगा आता है लगता है, या वे एक निश्चित समय पर वापस हो जाएगा।
  • यदि आप कहते हैं कि आप उन्हें एक समय में प्राप्त करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वहां हैं। यदि आप देर से हो, तो विश्वास के साथ माफी मांगें आप उन्हें नहीं सोचना चाहते कि वे आप पर भरोसा नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक
    5
    सम्मान के साथ किसी को भी अपने बच्चों सहित व्यवहार करें यदि आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण बनना चाहते हैं, तो आपको उन लोगों के साथ सम्मान करना चाहिए, श्रमिकों से पड़ोसियों तक। आप अपने बच्चों को हर किसी के लिए अच्छा नहीं बता सकते हैं और फिर जब आप किसी मित्र के बारे में बात कर रहे हैं, फ़ोन पर विक्रेता पर चिल्लाना है, या आप एक खजांची पर बुरी तरह से जवाब देते हैं। आपको अपने बच्चों के प्रति भी बुरा होना चाहिए या उनके प्रति उदासीन नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे निश्चित रूप से उस व्यवहार को सीखेंगे।
  • यदि वे आपको एक नौकरानी को चोट पहुंचाईते हैं, तो उदाहरण के लिए, वे अपने व्यवहार को अनुकूल करेंगे और लगता है कि यह स्वीकार्य है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप किसी सहकर्मी के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो इसे बहुत अधिक दिखाई नहीं दें, खासकर यदि आप नाराज हैं आप उन्हें यह नहीं सोचना चाहते कि गपशप एक अच्छी बात है
  • इमेज का शीर्षक
    6
    लगातार रहें अपने बच्चों के लिए एक आदर्श मॉडल बनने के लिए एक और चीज घर पर व्यवस्था बनाए रखने के लिए संगत रहना है। एक नियम जब तक वे सभी अपने होमवर्क किया है दोस्तों के साथ खेलने के लिए अपने बच्चों को बाहर के लिए प्रतिबंध लगाने की है, तो आप इसे हर बार लागू करने के लिए, के बजाय कितना बाहर जाकर खेलना चाहते हैं के आधार पर अपवाद बनाने का है। यदि आप उन्हें बताते हैं कि उन्हें केक खाने से पहले सब्जियों को खत्म करना है, तो हार न दें क्योंकि वे रोने लगते हैं। बहुत सारे अपवाद बनाकर, आपके बच्चे भ्रमित हो जाएंगे और लगता है कि यह उनके लिए एक अच्छी बात है कि उनके रवैये के अनुरूप न हो।
  • उस ने कहा, ऐसे अवसर होंगे जब आपको नियमों को अनुकूलित करना होगा और अपवाद बनाना होगा, विशेष स्थितियों में यह ठीक भी है, और यह आपके बच्चों को सिखाएगा कि वे सब कुछ काले और सफेद में न देखें उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी का एक महत्वपूर्ण नृत्य है, तो कुछ घंटों के लिए कर्फ्यू बढ़ाने का एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन केवल इसलिए कि यह एक विशेष अवसर है।
  • यदि आपके पास एक भागीदार है, तो एकजुट होना महत्वपूर्ण है। आप अपने साथी के साथ खराब पुलिस पुलिस खेलना नहीं चाहते, और अपने बच्चों को विश्वास करें कि उनके सवालों के जवाब ही नहीं होंगे।
  • इमेज का शीर्षक
    7
    अपने साथी का सम्मान करें साथी के साथ आपका संबंध, यदि आपके पास है, तो आपके बच्चे की आंखों में सबसे महत्वपूर्ण हो सकता है। यद्यपि कोई भी सही संबंध नहीं है, आपको अपने बच्चों को दिखाना चाहिए कि दो लोग एक-दूसरे से प्यार करने, समझौता करने और एक-दूसरे के रूप में बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं। आप सोच सकते हैं अपने व्यवहार के लिए अपने बच्चों पर कोई प्रभाव नहीं है कि, विशेष रूप से छोटे से, लेकिन वे क्या देखा, जब वे एक रिश्ते में उद्यम में सक्षम हो जाएगा के आधार पर उनके व्यवहार को आकार होगा।
  • ऐसा होगा कि आप नाराज होंगे और अपना आवाज उठाएं। अगर ऐसा होता है, तो आपको कुछ भी ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप जानते हैं कि आपके बच्चों ने सुना है, तो आप यह समझा सकते हैं कि आपने एक पल के लिए नियंत्रण खो दिया है, लेकिन आप अपने व्यवहार पर गर्व नहीं कर रहे हैं।
  • भाग 2

    अपने छात्रों के लिए जीवन का एक मॉडल बनें
    इमेज का शीर्षक
    1
    प्राथमिकताएं नहीं हैं बेशक, यह एक छात्र है जो सो एक है कि आपके हर शब्द पर लटका हुआ है की तुलना में हर समय गिर जाता है या पाठ संदेश भेजता है के साथ एक कक्षा में दूसरे के लिए एक को पसंद करते हैं, लगभग असंभव हो सकता है। जब यह ग्रेड देने की बात आती है, तो छात्रों को उचित मूल्यांकन किया जाएगा, लेकिन कक्षा में छात्रों के साथ बातचीत करके, आपको कक्षा में सकारात्मक माहौल बनाने के लिए अपने पूर्वाग्रहों को छिपाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी होगी।
    • सबसे अच्छी तारीफ किए बिना, सभी छात्रों को उसी तरह प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, अन्यथा दूसरों को काट दिया जाएगा।
    • यदि आप उस छात्र की उपेक्षा करते हैं जिसने आपको प्रभावित नहीं किया है, तो आप को बदलने के लिए प्रेरित नहीं किया जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक
    2
    अपने नियमों का पालन करें यह काफी स्पष्ट है। यदि आप समय पर छात्रों को बताते हैं, तो देर मत करो यदि आप मोबाइल फोन के उपयोग पर रोक लगाते हैं, तो कक्षा में फोन बंद करें यदि आप बच्चों को बताते हैं कि आप कक्षा में नहीं खाते हैं, तो कक्षा के दौरान सैंडविच खाने से बचें। यदि आप इन व्यवहारों में पड़ जाते हैं, तो आपके छात्र आपको एक पाखंडी के रूप में देखेंगे और वे आपकी अब और सम्मान नहीं करेंगे। इसके अलावा, आप नियमों के उल्लंघन के लिए अनुकूल रुख को प्रोत्साहित करेंगे
  • यदि आपने अपने नियमों में से एक को तोड़ा है, तो माफी मांगने पर जोर दें।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    इस विषय में रुचि दिखाएं चाहे आप जैविक रसायन विज्ञान या व्याकरण पढ़ाएं, अगर आपको कोई दिलचस्पी नहीं है, तो कोई भी नहीं होगा। आपको पूनीक युद्धों, दिव्य कॉमेडी, आंशिक समीकरणों या दिन के विषय के लिए जो भी उत्साह दिखाना चाहिए। आपका उत्साह संक्रामक होगा और छात्रों को दिखाएगा कि आप जो सीखते हैं उसका ध्यान रखना कितना महत्वपूर्ण है। यदि आप सामान्य सामग्री के साथ ऊब या तंग आते हैं, तो छात्र ऐसा ही करेंगे।
  • एक शिक्षक के रूप में अपने लक्ष्यों में से एक, छात्रों को दिखाने के लिए होना चाहिए कि वे कुछ के लिए जुनून रखने के बारे में कैसा महसूस करते हैं। आपका उत्साह भी आपके विषय के बारे में उत्साहित हो सकता है, और यह एक महान परिणाम होगा।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें यह थोड़ा जटिल है आप चाहते हैं कि छात्रों को आप सभी उत्तरों के साथ व्यक्ति के रूप में देख सकें, चेक के धारक। हालांकि, यह कोई बात बिगड़ जाए ऐसा होता है - हो सकता है सबक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भूल जाते हैं, एक सवाल अप्रासंगिक था, या एक निश्चित तिथि के अनुसार कार्य सही करने के लिए वादा किया है और न यह किया है है। इन मामलों में, आपको अपनी गलती को स्वीकार करना चाहिए और वहां से शुरू करना चाहिए। 30 सेकंड के लिए गर्व को अलग करने से लंबे समय तक फल लगेगा, क्योंकि वे देखेंगे कि वे भी विफल हो सकते हैं।
  • बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको छात्रों को वोट देने का प्रयास करने के लिए अपने प्रत्येक कदम पर सवाल पूछने या कार्यों के प्रत्येक अल्पविराम का विश्लेषण करने की अनुमति देनी होगी। गलतियों को स्वीकार करने और अपने हर इशारे पर सवाल पूछने के बीच संतुलन का पता लगाएं।



  • छवि शीर्षक
    5
    पूर्व छात्रों से टिप्पणियों के लिए पूछें यद्यपि तीसरे ग्रेड के बारे में पूछे जाने पर कि वे अपने कार्यक्रमों के बारे में क्या सोचते हैं, हमेशा अच्छे परिणाम नहीं ला सकते हैं, आप पूर्व छात्रों को अपने शिक्षण और अपने कार्यक्रमों के बारे में एक राय पूछकर बेहतर शिक्षक और अच्छा जीवन मॉडल बन सकते हैं। यदि आप विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं, उदाहरण के लिए, पाठ के अंत में फीडबैक आपको अगली बार बेहतर काम करने में मदद कर सकता है, और अपने छात्रों को दिखा सकते हैं कि आपके विचारों को पत्थर पर नहीं लिखा गया है और आप लचीले हैं
  • बेशक, यह एक नाजुक संतुलन है आपको पता होना चाहिए कि आपके छात्रों के लिए सबसे अच्छा क्या है, भले ही यह सबसे दिलचस्प विषय नहीं है, और जो सबक बेकार हैं, क्योंकि छात्र कुछ भी नहीं सीखते हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    उत्साहजनक रहें उदाहरण के लिए, आपको अपने छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ करने और स्कूल में अधिक शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। यदि वे संघर्ष करते हैं, तो कक्षाओं, अतिरिक्त सामग्री या कार्यों में गहन टिप्पणियों के बाद उनकी मदद करने के लिए उनको सुधारने में सहायता करें। जब वे सुधार दिखाते हैं, तो उनकी प्रशंसा करना सुनिश्चित करें क्योंकि वे योग्य हैं। यह तकनीक सुधार को पहचानने में मदद करता है और अपने आप को सुधारने की संभावना को दर्शाता है - आम तौर पर सर्वश्रेष्ठ छात्रों को प्रोत्साहित करता है और जो सबसे ज्यादा संघर्ष करते हैं उन्हें तोड़ते हैं, आप गलत विश्वास पैदा करेंगे कि यह सुधारना असंभव है।
  • एक अच्छा उदाहरण होने के लिए, आपको छात्रों को खराब सत्यापन के लिए बुरा महसूस नहीं करना चाहिए, या सबसे अच्छे विद्यार्थियों की प्रशंसा करना चाहिए। इसके बजाय, आपको इस बात के बारे में बात करनी चाहिए कि विषय कितना जटिल हो सकता है और प्रश्नों के लिए जगह छोड़ सकता है ताकि छात्रों को किसी भी संदेह को स्पष्ट किया जा सके।
  • अपने विद्यार्थियों की प्रगति को प्रोत्साहित करने से आपको एक मॉडल का पालन करना पड़ेगा क्योंकि उन्हें अपनी कक्षा में सफल होने के लिए धक्का देना अन्य संदर्भों में दृढ़ संकल्प को लागू करने में भी मदद कर सकता है।
  • कृपया यह भी ध्यान रखें कि दुर्भाग्य से सभी छात्रों को घर पर सहायता या प्रोत्साहन प्राप्त नहीं होता है। प्रोत्साहन के माध्यम से जीवन का एक सकारात्मक मॉडल प्रदान करके, आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों में आशा पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने छोटे भाइयों के लिए जीवन का एक मॉडल बनें
    इमेज का शीर्षक
    1
    माफी मांगो जब आप अपने भाई या बहन की भावनाओं में टक्कर करते हैं गर्व बहुत कठिन हो सकता है, विशेषकर जब आप अपने भाइयों के नियंत्रण में होते हैं हालांकि, यदि आपने कोई गलती की है, तो आप वास्तव में उनकी भावनाओं को चोट पहुँचा सकते हैं, या आपने अभी कुछ किया है जिसे आप के लिए खेद है, यह आगे बढ़ना और माफी मांगना बहुत ज़रूरी है न केवल आप यह दिखाएंगे कि आप वास्तव में परवाह करते हैं, लेकिन आप सुझाव देंगे कि आप रिवर्स पार्ट्स के लिए ऐसा करना चाहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप आश्वस्त हैं और ऐसा न करें क्योंकि आपको बताया गया है। आप कहते हैं कि "मैं आपके लिए क्या माँग करता हूँ" के बजाय "मुझे अफसोस है कि आपके पास यह मेरे साथ है", यह दिखाने के लिए कि आप अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेते हैं।
  • इमेज का शीर्षक 465993 15
    2
    सबसे परिपक्व भाई बनें यदि आप एक उदाहरण बनना चाहते हैं, तो आप ऐसा नहीं हो सकते जो आपके तंत्रिकाओं को उड़ाने, दीवारों को किक करने या माता-पिता पर चिल्लाती रहती है। आपके छोटे भाई आप की तरह बनना चाहते हैं, और यह आप पर निर्भर है कि आप परिपक्व होने और बड़े होकर बच्चे की तरह व्यवहार करने के बजाय यद्यपि आप हमेशा परिपक्व और उचित नहीं हो सकते हैं, आप एक अच्छी मिसाल स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं, ताकि आपके भाई जान सकें कि कैसे व्यवहार करना चाहिए। यदि आप अपने भाई के साथ बहस कर रहे हैं, तो उसे उपनाम या रोना शुरू करने के द्वारा अपने स्तर पर कम न करें, और अधिक परिपक्व ढंग से व्यवहार करें।
  • यह मुश्किल हो सकता है, खासकर उम्र में मामूली अंतर के मामले में। फिर भी, जब आप घबराते हैं तब भी अधिक परिपक्व होने की कोशिश करें, और आपके भाई भी ऐसा करने की कोशिश करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    दिखाएं कि आप सही नहीं हैं यदि आप एक बड़े भाई हैं, तो आप अपने छोटे भाइयों के लिए हमेशा चमचमाते और अनूठे उदाहरण बनने के लिए समझ सकते हैं। हालांकि कुछ मामलों में यह सच हो सकता है, आपको कम दबाव डालना चाहिए और यह समझना चाहिए कि आप बस इंसान हैं। जब आप कुछ गलत करते हैं, तो आप अपने भाई से अपने व्यवहार के बारे में बात कर सकते हैं और यह समझा सकते हैं कि अगर ऐसा होता है तो क्या नहीं होता। चाहे आप अपनी मां या किसी फुटबॉल मैच में दुर्व्यवहार पर चिल्लाए हों, आप अपने भाई को कहानी के बारे में बता सकते हैं और अपने पश्चाताप दिखा सकते हैं।
  • आप अपनी गलतियों को छिपाना नहीं चाहते हैं और व्यवहार करते हैं जैसे कि आप हमेशा सबसे अच्छे होते हैं, अन्यथा आपका भाई सोचता है कि जब वह गलती कर लेता है तो उसे हमेशा ऐसा करना चाहिए। जीवन में आपको हमेशा अपनी गलतियों से सीखना चाहिए, और अपने भाइयों के साथ इस बारे में बात करना महत्वपूर्ण है।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    जब उपयुक्त हो तो अपनी गतिविधियों में अपने भाइयों से जुड़ें बेशक, कई बार जब आप अपने दोस्तों के साथ अकेले रहना चाहते हैं और अपनी छोटी बहन को घर पर छोड़ना चाहते हैं, और वह बहुत अच्छा है। हालांकि, यदि आपके पास कमीशन है, तो आप टीवी देखते हैं या कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपके छोटे भाई बहुत परेशान किए बिना काम करेंगे, यदि संभव हो तो उन्हें शामिल करना महत्वपूर्ण है। आप समावेश और परिवार की एकता का भी एक मॉडल बनना चाहते हैं, ताकि आपके भाई आप को अपने भविष्य के जीवन से अलग न करें।
  • यह अकेले समय बिताने के लिए भी अच्छा है, हालांकि न केवल यह सभी के लिए अच्छा है, लेकिन अकेले समय बिताने से आपके भाइयों को दिखाया जाएगा कि उन्हें भी यह करना चाहिए, बढ़ने और प्रतिबिंबित करना।
  • इमेज का शीर्षक
    5
    यदि आप स्वतंत्र रूप से कुछ करना चाहते हैं, तो क्यों समझाएं आप थोड़ी देर के `के लिए अकेले रहना चाहते हैं या सिर्फ अपने दोस्तों के साथ होना चाहते हैं, तो बस अपने भाई नहीं बताया smammare- बल्कि, उसे कुछ बताना की तरह "मैं अपने दोस्त जूलिया के साथ अकेले कुछ समय बिताना चाहते हैं। यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ थे, तो आप मुझे अपने पैरों पर नहीं चाहेंगे? यह कुछ खास नहीं है और हम बाद में खेल सकते हैं। " न केवल रिश्ते को मजबूत बनाया जाएगा, लेकिन यह आपके भाई को दिखाएगा कि आप क्रूरता के बिना लोगों को उचित स्पष्टीकरण दे सकते हैं।
  • ज़रूर, आपको अकेला छोड़ने और दरवाजा बंद करने के लिए, खासकर अपने दोस्तों के साथ चिल्लाने से आपको और अधिक शांत महसूस होगा, लेकिन आप एक भयानक उदाहरण देना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    प्रतिस्पर्धा मत करो ऐसा होने की संभावना है कि आपका छोटा भाई बात करना, तैयार हो जाना और आपके जैसा बनना चाहता है यह चापलूसी और आराध्य हो सकता है, और यह केवल कुछ को संभाल सकता है। हालांकि, आपको उसके साथ एक प्रतियोगिता बनाने से बचना चाहिए, जो शारीरिक रूप, ग्रेड या स्पोर्ट्स कौशल को प्रभावित करते हैं। आप उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपलब्ध होना चाहते हैं, उसे विचलित नहीं करने के लिए। यदि आप अपने भाई के साथ अपने संबंध में एक प्रतियोगिता स्थापित करते हैं, तो यह पूरे जीवन में जारी रहने की संभावना है, और अप्रिय परिस्थितियों को जन्म दे सकता है
  • याद रखें कि, वृद्ध होने के कारण, चीजों को तेजी से करना और मजबूत या अधिक कुशल होने के लिए स्वाभाविक रूप से आसान है। इसे इंगित करने के बजाय, अपने भाई को सुधारने में मदद करें, और जितना आप कर सकते हैं उसे प्रोत्साहित करें।
  • इमेज का शीर्षक
    7
    स्कूल में लगे आपको अपने भाई के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट करने के लिए बेवकूफ होना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको अपने शिक्षकों और स्कूल का सम्मान करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे स्कूल समझ में नहीं आता है, यदि सभी शिक्षकों में बेवकूफी थी और अगर आप परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने या पाठ छोड़ने की परवाह नहीं करते, तो आपके भाई भी ऐसा करेंगे। आप एक उदाहरण सेट नहीं करना चाहते हैं जिसमें आपका भाई सोचता है कि यह स्वीकार्य नहीं है कि स्कूल जाने या अच्छी तरह से जाने के बारे में चिंता न करें-इस तरह की सोच आपके भाई के जीवन को नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकती है।
  • दूसरी ओर, यदि आप एक अनुकरणीय छात्र हैं, जबकि आपका भाई संघर्ष कर रहा है, तो आपको अपने ग्रेड या ट्राफियां भी नहीं दिखाना चाहिए। यदि वह आपके स्तर पर नहीं है, तो अपने भाई को हताशा न करें। बल्कि, एक संरक्षक के रूप में कार्य करें और होमवर्क का अध्ययन करने और उसे करने के लिए जितना संभव हो सके उसकी सहायता करें।
  • इमेज का शीर्षक
    8
    अपने भाइयों पर दबाव डालना, जिनके लिए वे अभी तक तैयार नहीं हैं। यदि आप कुछ वर्षों से छोटी हैं, तो जब आप सिगरेट पीते हैं, बीयर पीते हैं या अपने दोस्तों के साथ कुछ और "महान" करते हैं, तो वे आपसे जुड़ने का मोहक हो सकते हैं आपके भाई सख्ती से आपकी मंजूरी की तलाश कर सकते हैं, और आपको लगता है कि आपको अशिष्ट मजाक बनाने या कानून तोड़ने में आपकी मदद करना अच्छा है, लेकिन आप वास्तव में एक खतरनाक सड़क पर उन्हें डाल रहे हैं यदि आप अपने दोस्तों के साथ पीना चाहते हैं, या ऐसा कुछ करें जिसके लिए आपके भाई अभी तक तैयार नहीं हुए हैं, तो उन्हें धक्का न दें
  • इसे स्पष्ट कर दें कि आपका भाई स्वायत्त व्यक्ति है और आपको क्या चाहिए, इसके आधार पर निर्णय कभी नहीं करना चाहिए। यदि आपका भाई महसूस करता है कि उसे आपकी आवश्यकताओं को पूरा करना है, तो वह उन लोगों के अधीन हो सकता है जो इसका फायदा उठाना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप उस व्यक्ति के प्रकार नहीं हैं जो उदाहरण सेट करता है, तो खुद को तनाव न दें! आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, लेकिन आप अभी भी कुछ चरणों का पालन कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसा होता है कि लोग असुरक्षित होते हैं और अनिश्चितता के स्तर पर खींचने की कोशिश करते हैं। वे क्या हैं उसके लिए उनकी कार्रवाइयों को अनदेखा करें और स्वीकार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com