अच्छा पिता कैसे बनें

किसी ने भी नहीं कहा कि एक अच्छा पिता बनना आसान है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बच्चों की आयु कितनी है या कितने हैं, लेकिन आपको यह जानना होगा कि पिता का काम कभी समाप्त नहीं होता है। एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको उपस्थित होना चाहिए, एक अच्छा अनुशासन और व्यवहार का एक मॉडल लागू करना और अत्यधिक बिना बच्चों की आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक अच्छे पिता बनना है, तो इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

वर्तमान रहें
छवि शीर्षक 89756 1
1
अपने बच्चों पर समय व्यतीत करें वे परवाह नहीं करते हैं कि क्या आपके पास कंपनी में एक बड़ा पदोन्नति है या यदि आपके पास बाज़ार में सबसे महंगा घर नहीं है। अगर आप उन्हें रविवार के बेसबॉल गेम में लेते हैं और यदि आप उस फिल्म की रात के लिए उपलब्ध हैं, तो उन्हें क्या पसंद है या नहीं, आपको रात के खाने के लिए घर आने का समय है या नहीं। यदि आप एक अच्छे पिता बनना चाहते हैं तो आपको हर दिन अपने बच्चों के लिए या कम से कम हर हफ्ते आरक्षित करना पड़ता है - चाहे आप कितने व्यस्त हों।
  • अपनी डायरी में इस समय दर्ज करें मंगलवार, गुरुवार और रविवार को शायद आपके बच्चों के लिए सबसे अच्छी शाम है उन दिनों के दौरान अतिरिक्त समय लें और अन्य प्रतिबद्धताओं को अपने रास्ते में न दें।
  • यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, तो आपको व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक बच्चे के साथ समय बिताना चाहिए, ताकि आप प्रत्येक एक के साथ व्यक्तिगत संबंध विकसित कर सकें।
  • यदि आप अपने बच्चे को बास्केटबॉल में लाने में सक्षम नहीं होने के इतने थके हुए हैं, तो उसके साथ कुछ और करें, जैसे कि किसी स्पोर्ट्स मैच या बास्केटबॉल-थीम्ड मूवी को देखना। यह महत्वपूर्ण है कि आप मानसिक रूप से और साथ ही शारीरिक रूप से भी हो।
  • छवि शीर्षक 89756 2
    2
    मील के पत्थर के लिए उपस्थित रहें यद्यपि की योजना "पिताजी का समय" हर हफ्ते अपने बच्चों के लिए अपने रिश्ते को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है, आपको उनके जीवन के महत्वपूर्ण चरणों के लिए भी प्रयास करना चाहिए। अपने काम के कार्यक्रम को व्यवस्थित करें ताकि आप अपने बेटे के स्कूल के पहले दिन अपने बेटी के बैले के साथ या उनके हाईस्कूल डिप्लोमा के लिए पहले प्रदर्शन के लिए उपस्थित रहें।
  • आपके बच्चे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इन क्षणों को याद करेंगे और उन्हें वहां के साथ रखेंगे, बहुत मतलब होगा
  • आप भी बहुत व्यस्त होंगे जब आपके बच्चों में से एक मील का पत्थर तक पहुंचने वाला है, लेकिन यदि आप मौजूद नहीं हैं, तो आप इसे बाद में पछाड़ देंगे
  • छवि शीर्षक 89756 3
    3
    अपने बच्चों को महत्वपूर्ण सबक सिखाना आपको अपने बच्चों को सिखाने के लिए भी उपस्थित होना चाहिए कि जीवन की सबसे बुनियादी गतिविधियां कैसे करें। आप अपने बच्चे को शौचालय का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं, अपने दांतों को ठीक से ब्रश कर सकते हैं और समय आने पर ड्राइव कर सकते हैं। आप अपने बच्चों को अच्छी तरह से स्वच्छता बनाए रखने और बनाए रखने के लिए भी सिखा सकते हैं। आपके बच्चों को महान जीवन सबक, साथ ही साथ छोटी दैनिक गतिविधियों को सीखने की आवश्यकता होगी।
  • अपनी पत्नी के साथ इन सबक को विभाजित करें आपको दोनों को अपने बच्चों को उन महत्वपूर्ण कामों को सिखाना चाहिए जिनके बारे में पता होना चाहिए।
  • अपने बच्चों को उनकी गलतियों से सीखने में मदद करें यदि उन्होंने कुछ गलत किया है, तो आपको उन्हें समझने में सहायता करनी चाहिए और भविष्य में व्यवहार को कैसे टालना चाहिए, बस उन्हें दंडित करने और आगे बढ़ने के बजाय, उनके बारे में बात करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 89756 4
    4
    यह एक गहन संचार विकसित करता है अपने बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण क्षणों में उपस्थित होना जरूरी है, साथ ही जब आप उनके साथ हैं, तो अपने बच्चों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के साथ ही आपको हमेशा अपने बच्चों से रोमांचित करने की ज़रूरत नहीं है कि आप अपने साथ बाहर निकलने के लिए खुश हों - आपको सिर्फ उनसे संवाद करने में सक्षम होने और उनकी चिंताओं को समझने पर ध्यान देना होगा और वे क्या कर रहे हैं।
  • हर दिन अपने बच्चों से बात करना सुनिश्चित करें, ताकि आपको पता हो कि उन्हें क्या परेशान है, उस सप्ताह में उन्हें क्या इंतजार है और उनके दिमाग में क्या है
  • उपेक्षा मत पूछो "दिन क्या था?" वास्तव में जवाब जानने के लिए बिना।
  • यदि आपके बच्चे किशोर या व्यस्त कॉलेज के छात्र हैं, तो वे आपके साथ अपने दिनों के विवरण पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं बस उनको अक्सर यह पता करने के लिए पर्याप्त रूप से जांच करें कि आप घबराहट महसूस किए बिना उनके बारे में परवाह करते हैं
  • छवि शीर्षक 89756 5
    5
    अपने बच्चों के साथ यात्रा की योजनाएं एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको अपने बच्चों के साथ यात्राएं करने के लिए समय लेना चाहिए - बिना या बिना माँ आप हर साल मछली के साथ अपने बच्चों के साथ यात्रा कर सकते हैं, अपनी बेटी के साथ समुद्र तट की यात्रा कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक शिविर यात्रा भी कर सकते हैं जो बच्चों को कभी भी नहीं भूलेंगे जो कुछ भी है, उसे साल में एक बार कम से कम एक बार दोहराकर इसे विशेष और यादगार बनाने की कोशिश करें ताकि पिता पर केंद्रित मज़ेदार दिनचर्या को विकसित कर सकें।
  • यदि बच्चों की मां यात्रा के दौरान मौजूद होती है, तो संभव है कि बच्चों के साथ अकेले रहना।
  • इन यात्राओं की योजना दो महीने पहले अग्रिम में आपके बच्चों को कुछ मजेदार और अलग दिखेंगे।
  • छवि शीर्षक 89756 6
    6
    अपने आप पर समय बिताएं यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों के साथ हैं, तो आपको कुछ निजी क्षणों को तैयार करने की कोशिश करनी चाहिए, जब संभव हो, रविवार की दोपहर में अपनी खुद की बात करें, हर सुबह आधे घंटे चलने या एक अच्छी किताब के साथ आराम करने के लिए समर्पण करना हर रात बिस्तर पर जाने से पहले आपको अपने बच्चों के हितों को सब कुछ के सामने रखना चाहिए, लेकिन अपने खुद के उपेक्षा के बिना।
  • अगर आप अपने लिए एक क्षण नहीं लेते हैं, तो आप आराम करने में सक्षम नहीं होंगे, अपनी बैटरी रिचार्ज कर लेंगे और अपने बच्चों को वह समय और ध्यान दें जो वे योग्य हैं।
  • आपके घर में एक विशेष कक्ष या कुर्सी हो सकती है, जहां बच्चों को पता है कि उन्हें आपको परेशान नहीं करना चाहिए उन्हें स्वयं के लिए समय के विचार के लिए उपयोग करने में मदद करें और उनसे समझाएं कि आप थोड़ी देर के लिए अपने सामानों को समर्पित करेंगे - जब तक कि उन्हें आपकी ज़रूरत नहीं है
  • विधि 2

    उचित अनुशासन
    छवि शीर्षक 89756 7
    1
    अपने बच्चों को उचित रूप से इनाम दें अनुशासन को अपनाने का मतलब केवल आपके बच्चों को दंडित करने का मतलब नहीं है, जब उन्होंने गलती की। यह उन लोगों को पुरस्कृत करने के बारे में भी है, जब वे उस व्यवहार को दोहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ अच्छा करते हैं। अगर वे अच्छे थे - उदाहरण के लिए, उन्होंने एक छोटे भाई को एक मुश्किल काम के साथ मदद की थी या एक लड़ाई से भागने के लिए पर्याप्त परिपक्व साबित हुआ - आपको उन्हें अपने पसंदीदा रेस्तरां में ले जाकर या उन्हें बस इतना करना चाहिए उन्हें पता है कि आप उनके सही व्यवहार का कितना महत्व देते हैं
    • जब बच्चे छोटे होते हैं, उन्हें अपने स्नेह के साथ पुरस्कृत करते हैं, तो आप उन्हें समझ सकते हैं कि आप उनमें से कितने गर्व है।
    • यद्यपि कभी-कभी बच्चों को एक इनाम या नए खिलौने की पेशकश करते हैं, जब वे अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं तो सही व्यवहार को सुदृढ़ कर सकते हैं, उन्हें केवल प्रोत्साहन नहीं होना चाहिए। उन्हें प्रेरित किया जाना चाहिए क्योंकि आपने उन्हें यह जानने में सिखाया है कि क्या गलत है से सही है।
    • अपने बच्चों को उन चीज़ों के लिए इनाम न दें जिनसे आप अपेक्षा करते हैं, जैसे घर का काम करना या साफ रखना यदि ऐसा हुआ है, तो यह केवल आपको एक एहसान करने के लिए प्रतीत होता है
  • छवि शीर्षक 89756 8
    2
    अपने बच्चों को उचित तरीके से कास्ट करें। उचित अनुशासन को लागू करने के लिए, आपको उन्हें गलती करने पर उन्हें सज़ा देना चाहिए। इसका अर्थ यह नहीं है कि शारीरिक या मानसिक रूप से क्रूर होना - इसका अर्थ यह है कि उन्हें गलती करने के बाद उन्हें समझने की अनुमति मिलती है और दिखाती है कि उनके कार्यों के लिए परिणाम हैं। जब बच्चा उसे समझने के लिए पर्याप्त है, तो उसे एहसास होना चाहिए कि वह एक गलती करता है
  • सुनिश्चित करें कि आप और आपकी पत्नी बच्चों के लिए सजा पर सहमत हो परिणाम समान होना चाहिए, भले ही मां या पिता कार्रवाई देख रहे हों या नहीं। इससे आप के शासन से बचने में मदद मिलेगी "अच्छा पुलिस, बुरा पुलिस अधिकारी"।
  • छवि शीर्षक 89756 9
    3
    लगातार रहें संगत होने के नाते, दंड और पुरस्कार की व्यवस्था के रूप में महत्वपूर्ण है। यदि आपके बच्चे का गलत व्यवहार है, तो परिणाम हर बार होना चाहिए, भले ही यह असहज हो, या आप थका हुआ हो या सार्वजनिक रूप से बाहर हो। और अगर आपका बच्चा कुछ अच्छा करता है, तो यह विशेष रूप से महसूस करने के लिए मत भूलें, चाहे कितना भी थका हुआ हो या आप पर बल दिया हो।
  • यदि आप लगातार व्यवहार नहीं करते हैं, तो बच्चों को पता चल जाएगा कि आपके मूड से प्रतिक्रियाओं पर असर पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक 89756 10
    4
    चीख मत करो यहां तक ​​कि अगर आप अपने बच्चों के व्यवहार पर गुस्सा महसूस कर सकते हैं, तो चिल्लाने का समाधान नहीं है अगर आपको चीखना पड़ता है, तो जब आप अकेले हों, स्नान में या ओश के खिलाफ चिल्लाने की कोशिश करें अपने बच्चों में चीखने की कोशिश न करें, चाहे कितनी भी गंभीर स्थिति हो। आप आवाज की मात्रा को थोड़ा बढ़ा सकते हैं ताकि उन्हें पता हो कि उन्होंने गलती की है, लेकिन यदि आप चीख या रोते हैं, तो वे आपसे डरेंगे और आपसे संपर्क नहीं करना चाहते हैं।
  • यद्यपि यह मुश्किल हो सकता है, आपको अपने बच्चों को यह देखने नहीं देना चाहिए कि आपको नियंत्रण खो देते हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 11
    5
    हिंसक मत बनो। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना नाराज हैं: अपने बच्चों को मारने, चोट पहुंचाने या पकड़ने से बचें यह उन्हें शारीरिक और भावनात्मक रूप से नुकसान पहुंचाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वे हर कीमत पर आप से बचना चाहते हैं। यदि आपके बच्चे समझते हैं कि आप हिंसक हो सकते हैं, तो वे स्थिर हो जाएंगे और आपके आस-पास नहीं होना चाहते हैं। यदि आप अपने सम्मान अर्जित करना चाहते हैं तो अपने बच्चों या उनकी मां के साथ हिंसक होने से बचें।
  • छवि शीर्षक 89756 12
    6
    डर रहो और प्रिय। बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि वे एक कठोर अनुशासन अपना रहे हैं और वे आप का मजाक नहीं बना सकते हैं, लेकिन यह उतना ही महत्वपूर्ण है कि वे आपका प्यार और स्नेह चाहते हैं और वे कुछ अद्भुत क्षणों को आपसे मिलते हैं। एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको कठिन सबक लागू करने का सही साधन खोजना होगा और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके बच्चों को प्यार और सराहना हो।
  • यदि आप भयभीत होने के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित हैं, तो आपके बच्चों को आपके साथ खुलने के लिए पर्याप्त महसूस नहीं हो सकता है
  • यदि आप प्यार करने के बारे में भी चिंतित हैं, तो आपके बच्चे आपको एक आसान शिकार के रूप में देख सकते हैं जो निर्देशित नहीं कर सकते हैं।
  • विधि 3

    एक अच्छा मॉडल बनें
    छवि शीर्षक 89756 13



    1
    उदाहरण दें यदि आप चाहते हैं कि वे आपके उदाहरण के लिए आपका अनुसरण करें, आपका आदर्श वाक्य होना चाहिए "जैसा कि मैं कहता हूँ और मैं यह कैसे करूँ"तो आपके बच्चे जान लेंगे कि आप एक कपटी के तौर पर काम नहीं कर रहे हैं, जब आप उन्हें सही और गलत के बीच भेद करने के लिए सिखाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने वाले तरीकों से कार्य करें, तो आपको सबसे पहले अपने सकारात्मक व्यवहार को देखना चाहिए। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं, जिन्हें आप एक उदाहरण सेट कर सकते हैं:
    • यदि आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे धूम्रपान करें या ज़्यादा पीयें, उदाहरण के लिए, तो आपको इन चीजों को उनके सामने नहीं करना चाहिए - या हर कोई
    • यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे दयालु और सम्मान वाले लोगों का इलाज करें, तो उन्हें यह देखना चाहिए कि आप लोगों के साथ सम्मान करते हैं, वेटर से अपने स्थानीय रेस्तरां में एक विक्रेता के पास।
    • यदि आप अपने बच्चों से लड़ना नहीं चाहते हैं, तो अपनी मां के सामने उनकी तरफ से लड़ें मत।
  • छवि शीर्षक 89756 14
    2
    सम्मान के साथ अपने बच्चों की मां का इलाज करें यदि आप एक आदर्श भूमिका निभाना चाहते हैं, तो आपको सम्मान के साथ अपने बच्चों की माँ का इलाज करना होगा। यदि आप उससे विवाहित हैं, तो आपको उन्हें देखना चाहिए कि आप उससे कितना प्यार करते हैं, उसकी मदद करें और उसकी कंपनी का आनंद लें। अगर, दूसरी तरफ, आप अपनी पत्नी के साथ छोटी हैं, बच्चे समझेंगे कि माँ या अन्य लोगों के साथ बुरा होना ठीक है, क्योंकि पिता यह करते हैं।
  • अपने बच्चों की मां के सम्मान के साथ व्यवहार करने का मतलब घर के कामकाज को साझा करना और उसके साथ बच्चों की देखभाल करना।
  • अपने बच्चों को दिखाएं कि वे अपनी मां को गर्व करते हैं, उसे वह सब प्यार और स्नेह देकर, जो वह योग्य है।
  • आपको न केवल अपने बच्चों की मां को सम्मान के साथ मानना ​​चाहिए, बल्कि उन्हें प्यार भी करना चाहिए और प्यार, मज़ेदार और पूरा करने वाले रिश्ते की खेती करना चाहिए। अगर आपके बच्चों की मां खुश है, तो बाकी सभी भी हैं
  • यदि आप और बच्चों की मां तलाक दे दी है, तो आपको उन्हें कभी अपनी मां के बारे में कुछ भी नकारात्मक नहीं कहना चाहिए, भले ही आप सबसे अच्छे रिश्तों में न हों। उन्हें अपने माता-पिता के साथ निश्चित रूप से अपने रिश्ते को देखने की इजाजत नहीं देनी चाहिए जिससे उन्हें तनाव और भ्रमित किया जा सके।
  • छवि शीर्षक 89756 15
    3
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें आपको एक आदर्श भूमिका मॉडल के रूप में परिपूर्ण होना जरूरी नहीं है वास्तव में, यह बेहतर है यदि आप सही नहीं हैं, क्योंकि बच्चों को यह समझा जाएगा कि कोई भी सही नहीं है और हर कोई गलती करता है यदि आप गलत थे - उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को सही समय पर स्कूल में ले जाना भूल गए या अपना गुस्सा खो दिया - आपको माफी मांगनी चाहिए और स्वीकार कर लें कि आपने गलती की है
  • यदि आप अपने बच्चों के सामने अपने गर्व को निगल सकते हैं, तो वे समझ जाएंगे कि उनके लिए वे कुछ गलत किया है, यह ठीक है।
  • गलत होने पर स्वीकार करने से आपको अधिक चरित्र की आवश्यकता होती है "सही काम करो" हर एक बार
  • छवि शीर्षक 89756 16
    4
    घर पर सहायता यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे घर पर आपकी मदद करें, तो आपको घर के कामकाज में भी मदद करनी चाहिए, भले ही आपका काम कितना अक्षम नहीं है उन्हें आप बर्तन धोने, टेबल की सफाई और कालीन को खाली करने के लिए देखें और वे भी मदद करना चाहते हैं। अगर उन्हें लगता है कि सफाई सिर्फ एक माँ की नौकरी है, तो समय कम होने में सहायता करने की संभावना बहुत कम होगी।
  • घर में मदद करने से आपकी पत्नी को केवल खुश नहीं होगी, बल्कि बच्चों को यह भी समझने में मदद मिलेगी कि आप और आपकी पत्नी एक टीम के रूप में काम करते हैं और उन्हें भी भाग लेना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 89756 17
    5
    अपने बच्चों के लिए सम्मान कमाएं सम्मान अर्जित किया जाता है, यह नहीं दिया जाता है और आपको अपने बच्चों के लिए पिता के रूप में सम्मान करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। यदि आप कभी घर नहीं आते हैं, तो उनकी मां पर चिल्लाना या आप कभी-कभार उन्हें मूड में डालते हैं, तो वे आपको सम्मान नहीं करेंगे क्योंकि आप पिता हैं आपको अपने बच्चों के लिए सराहनीय, ईमानदार और सुसंगत तरीके से काम करना है ताकि आप यह देख सकें कि आप एक आदर्श पिता हैं और उनकी प्रशंसा के योग्य व्यक्ति हैं।
  • आपके बच्चों को आपकी पूजा नहीं करना चाहिए और आपको लगता है कि आप सही हैं - उन्हें समझना चाहिए कि आप केवल इंसान हैं और आप उन्हें अच्छा करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 18
    6
    अपने बच्चों को प्यार और स्नेह के साथ भरें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि एक अच्छा रोल मॉडल होने का मतलब है कि थोड़ी दूर रहना, लेकिन हमेशा सही काम करना है, इसका मतलब वास्तव में `जुड़ा हुआ` होने का मतलब है कि वे अपने बच्चों को चुंबन और गले लगाए और उन्हें पता चले कि उनका आप कितना मतलब है। एक दिन बिना किसी कहे बिना गुजरते हैं "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ"अपने बच्चों को शारीरिक स्नेह प्रदान करके और उन्हें यह बताएं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं
  • आपके बच्चे आपसे प्यार और स्नेह चाहते हैं, चाहे वे जो भी उम्र में हों।
  • अपने बच्चों की प्रशंसा करें और उन्हें बताएं कि आपका जीवन उनके बिना समान नहीं होगा।
  • विधि 4

    व्यापक रहें
    छवि शीर्षक 89756 19
    1
    स्वीकार करें कि आपके बच्चे आप नहीं हैं यद्यपि आप चाहते थे कि आपका बच्चा परिवार की गतिविधियों को जारी रखेगा, अपने विश्वविद्यालय में भाग लेंगे या आपके जैसे हाई स्कूल में सॉकर स्टार हो, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि बच्चे अलग-अलग लोगों की अपनी जरूरतों और इच्छाएं हैं जिनके साथ मेल नहीं हो सकता है अपने। आप सोच सकते हैं कि आपका रास्ता आनंद का एकमात्र रास्ता है, लेकिन, एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि अपने बच्चों को एक अलग विचार हो सकता है कि उनका जीवन कैसे संभाल सकता है
    • यहां तक ​​कि अगर आप इस पर विश्वास कर सकते हैं कि आप अपने बच्चों को बताते हैं कि आप क्या कर रहे हैं या अपने जीवन जीने के लिए क्या कर रहे हैं, तो आप वास्तव में उनकी आजादी को कम कर रहे हैं क्योंकि आप उन्हें नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • अपने बच्चों की इच्छाओं को स्वीकार करने में समय लगता है। अगर आपको तुरंत समझ में नहीं आता है कि आपका बेटा एक चिकित्सक बनना चाहता है, तो जब आप एक चिकित्सक बनना चाहते हैं, तो उसे समझाने और कुछ समय बिताने और समझने के लिए कहें।
    • यदि आप अपने बच्चों को बहुत अधिक नियंत्रण करने की कोशिश करते हैं, तो वे आपको परेशान कर सकते हैं और आपके साथ खोलना बंद कर सकते हैं
    • अपने बच्चों को स्वतंत्र और खुले दिमाग की अनुमति देकर अपने स्वयं के निर्णय लेने दें। यहां तक ​​कि अगर आप बेसबॉल बजाते हैं, तो विभिन्न गतिविधियों के लिए साइन अप करें और उन्हें यह तय करने दें कि वे सबसे अधिक पसंद करते हैं।
  • छवि शीर्षक 89756 20
    2
    बदलते समय से अवगत रहें। एक अच्छे पिता बनने के लिए, आपको यह समझना चाहिए कि आप ऐसे वातावरण में नहीं बढ़ रहे हैं जो आप में उठाए गए थे - भले ही आप एक ही युग से हो। वैश्वीकरण के साथ, आज के समाज में सोशल मीडिया और परिवर्तन की राजनीति का प्रभाव, बच्चों की तुलना आप की तुलना में कमजोर होने की संभावना है, लेकिन आज की दुनिया में समस्याओं और परिवर्तनों के बारे में अधिक जानकारी है।
  • इसके अलावा, आपको यह जानना होगा कि शरीर भेदी, शादी से पहले सेक्स और दुनिया जैसी चीजें आज एक बार से ज्यादा आम हैं। स्वीकार करें कि आपके बच्चे समय के उत्पाद हैं और वे आपके द्वारा दुनिया की तुलना में अधिक तलाश करना चाहते हैं।
  • यह आपको लगता है कि दुनिया को कैसे ठीक करना चाहिए, लेकिन आपको अपने बच्चों को स्वयं को व्यक्त करना और अपने दृष्टिकोणों को अपने साथ साझा करना है।
  • छवि शीर्षक 89756 21
    3
    अपने बच्चों की गलतियों को स्वीकार करें यदि आप एक सहानुभूति वाले पिता बनना चाहते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि, आपके जैसा, आपके बच्चे सही नहीं हैं और उन्हें भी गलती करने की आवश्यकता है। जीवन गलतियों से भरा है जो बच्चों को सीखने में मदद करता है और आपको यह स्वीकार करना है कि कई सबक आवश्यक हैं - यदि आपका बच्चा एक कार दुर्घटना करता है, तो वह परीक्षा नहीं पास करता है क्योंकि वह पढ़ाई नहीं करता है या गलत लड़की के साथ बाहर जाना जब उसे यह महसूस करना चाहिए।
  • अगर आप बच्चों को थोड़ी देर में गलत नहीं होने देते हैं, तो वे कुछ भी नहीं सीखेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप उनकी रक्षा करना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी गलतियों को बनाने की इजाजत देने से उन्हें अधिक सूचित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी।
  • जब भी आप गलती करते हैं, तब भी आपको अपने बच्चों को उचित तरीके से उठा कर लेना चाहिए, लेकिन आपको इन्हें समझा जाना चाहिए कि उन्होंने क्या किया है, बस उन्हें डांटने के बजाय।
  • छवि शीर्षक 89756 22
    4
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपके बच्चे संघर्ष कर रहे हैं यदि आप एक अच्छे पिता बनना चाहते हैं, तो आपको अवश्य पता होना चाहिए कि उन्हें विशेष रूप से कठिन समय कब हो और अपनी आवश्यकताओं के प्रति ध्यान रखें। शायद आपका बच्चा संकट में है क्योंकि आप एक नए शहर में गए हैं और आपके पास कोई मित्र नहीं है या आपकी बेटी किसी रिश्ते में अपनी पहली ब्रेक के माध्यम से जा रही है और भावनात्मक रूप से जांच की जाती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने बच्चों के दूर या भावनात्मक व्यवहार को पूरी तरह से बहस नहीं कर सकते हैं, तो आपको उनके सिर में क्या हो रहा है, इस बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप अधिक समझदार हो सकें और उनसे बात कर सकें जब वे मुसीबत में हों
  • बस कहें: "मुझे पता है कि आपके पास एक कठिन समय है क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?" आपके बच्चों को यह समझने में मदद करेंगे कि आप कितनी देखभाल करते हैं
  • अपने बच्चे के जूते में खुद को रखने की कोशिश करें अपनी मंशा को समझना आपको उसके व्यवहार को समझने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक 89756 23
    5
    अपने बच्चों पर अनुचित अपेक्षा न रखें। एक बच्चे का जीवन भाई-बहनों, सहपाठियों, शिक्षकों और कोचों के दबाव से भरा हो सकता है। अपने बच्चे को अपनी इच्छाओं को समझने में मदद करें और अपने कौशल और सीमाओं का मूल्यांकन करें। उसे प्राप्त लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता करें उन्हें अपनी पूर्ण क्षमता को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन क्या पूरा करने के लिए उन पर अप्रत्यक्ष रूप से जीने से बचें आप आप तक पहुंचने की आशा रखते हैं
  • छवि शीर्षक 89756 24
    6
    एहसास है कि एक पिता का काम कभी खत्म नहीं हुआ है। विश्वास न करें कि आपका काम खत्म हो गया है जब आपके बच्चे अपने बिसवां दशा में हों या वे स्नातक होंगे। यद्यपि बच्चों को आर्थिक और भावनात्मक रूप से स्वतंत्र होने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन्हें यह बताने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि आप उनकी देखभाल करेंगे, उन पर विचार करें और उनके लिए हमेशा वहां रहें।
  • टिप्स

    • अपने बच्चों के साथ जो कुछ भी करते हो उसे धीरज रखो
    • हमेशा उन्हें सुनें
    • वह हमेशा उन्हें `के साथ` बोलता है और नहीं `उन्हें` के लिए।
    • अभ्यास करें कि आप बहाना के बिना एक उदाहरण के रूप में प्रचार करते हैं।
    • शैक्षिक सज़ा का उद्देश्य बच्चे को प्रदर्शित करना है कि व्यवहार अपर्याप्त और अस्वीकार्य है इस प्रयोजन के लिए बल का उपयोग शायद ही कभी (या कभी) आवश्यक है, चाहे बच्चे की उम्र के बावजूद। अक्सर अन्य उपाय अधिक प्रभावी होते हैं, जैसे कि उन्हें किसी वस्तु के से वंचित करना जिससे वह परवाह करता है, और यह लंबे समय से चलने से उसे आत्मसम्मान बनाए रखने में मदद करेगा और माता-पिता के रूप में आपके विचार पर विचार करेगा। एक बच्चे को यह सिखाने के लिए कि जो प्रक्रिया सही नहीं है, उससे एक प्रक्रिया है। अनुशासनात्मक तरीके जो तत्काल परिणामों की ओर ले जाते हैं, वे लंबे समय तक नकारात्मक परिणामों का सामना कर सकते हैं।
    • समय के लिए अपने बच्चों का समर्थन करें





    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com