अपने भय से निपटने के लिए

हमारे डर को नजरअंदाज करना आसान है और उम्मीद है कि वे गायब हो जाएंगे। दुर्भाग्य से, हालांकि, वे शायद ही कभी पालन करते हैं। जब भय हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करना शुरू करते हैं, तो हस्तक्षेप करना आवश्यक है। हम उनसे कैसे सामना कर सकते हैं? सोच के सही तरीके से! लेख पढ़ें, आपको आश्चर्य होगा कि आपने पहले क्यों नहीं अभिनय किया!

कदम

भाग 1

खैर हमें प्रतिबिंबित करें
1
अपने भय की एक सूची बनाओ गंभीरता से। अब इसे करो, कागज का एक टुकड़ा और एक कलम पकड़ो। अपने भय की सूची वे क्या हैं? वे कहाँ से आते हैं? उनके मूल क्या हैं? वे कब प्रकट होते हैं? किस परिस्थितियों में वे हल्के होते हैं? वे आपको कैसा महसूस करते हैं? शीट पर सूची के माध्यम से मनाया, अपने और अपने डर से निकाले जाने से, आपको अपने डर के बारे में थोड़ी अधिक तार्किक और उद्देश्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • डर की डायरी शुरू करना एक विजेता विचार है जब भी आपको डर आ रहा है, तो अपनी डायरी को ढूंढें और अपनी भावनाओं को लिखें। न केवल यह आपकी भावनाओं को उजागर करने का एक शानदार तरीका है, यह आपको अपने पैरों को जमीन पर रखने में मदद कर सकता है, और आपको याद दिला सकता है कि आप स्थिति का नियंत्रण लेने का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • 2
    भय का एक पैमाने बनाएँ एक डर चुनें जिसे आप हावी करना चाहते हैं। सीढ़ी के शीर्ष पर, लिखिए कि यह क्या है। अब हमें इसे छोटे अंश में विभाजित करना होगा - पैमाने के निचले हिस्से में, एक छोटे से कदम के बारे में सोचें जो आप इसे से निपटने के लिए ले सकते हैं। प्रत्येक खूंटी के साथ, एक ऐसी क्रिया जोड़ें जो आपको लक्ष्य के करीब ले लेती है, जहां आप अपने सिर के साथ उच्च आयोजित करेंगे।
  • यहां एक उदाहरण है: मान लें कि आप उड़ने (या बेहतर, गिरने) से डरते हैं। यहां तक ​​कि एक हवाई जहाज़ के आने से आपको घबराहट होती है अपने पैमाने लिखने के निचले हिस्से पर लिखिए "हवाई अड्डे पर जाएं", यह आपका पहला कदम होगा आपको बस एक हवाईअड्डे पर जाना होगा, और कुछ नहीं। इसके बाद, आपको एक विमान के पीछे छिपे गतिशील अध्ययन का अध्ययन करना होगा (पंख किसी भी जादुई द्वारा समर्थित नहीं हैं!) अब यह एक दोस्त के साथ एक छोटी 30 मिनट की उड़ान की बुकिंग करने का समय है। कुछ कदम आगे, आप अकेले 4-घंटे की उड़ान के लिए बोर्ड करेंगे क्या आप समझते हैं कि यह कैसे काम करता है?
  • 3
    अपने विचारों का सामना करें अब जब आपका मस्तिष्क आपके डर पर केंद्रित है, तो आप समझ गए हैं कि वे कहां से आते हैं। आपने उन्हें छोटे चरणों में विभाजित किया है, और आप उन्हें तर्कसंगत तरीके से विश्लेषण करने के लिए तैयार हैं। अपने डर का निरीक्षण करें, और समझें कि यह केवल सोच का एक तरीका है डर न तो ठोस है और न ही एनिमेटेड है, यह सिर्फ एक अनियंत्रित न्यूरॉन है जो आपको बचाना चाहता है वास्तव में यह थोड़ा न्यूरॉन है चलाया हुआ. यह करना आसान है, यह खुद का सामना करने के लिए पर्याप्त है, वास्तव में
  • इस अवधारणा को पूरी तरह से विश्लेषण करने के लिए कुछ समय निकालें। आपके मन में जो कुछ भी आपके पास है वह एक समय या किसी अन्य समय में आपके द्वारा बनाया गया है। सचमुच, आपको कुछ भी या किसी को भी सामना नहीं करना पड़ेगा, आपको बस डराने के बारे में सोचने के अपने तरीके की समीक्षा करनी होगी। जब आपको पता चलता है कि बाधा वास्तविक नहीं है, तो आप महत्वपूर्ण प्रगति करना शुरू करेंगे
  • 4
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें यदि आप सार्वजनिक बोलने से डरते हैं, तो यह आवश्यक नहीं होगा, ज्यादातर लोग आपके भय को साझा करते हैं। लेकिन अगर आप अपनी अलमारी में छिपे हुए छोटे हरे रंग के लोगों से डरे हुए हैं और आप पर हमला करने के लिए तैयार हैं, तो आपको शायद मदद की ज़रूरत है शायद आप जानते हैं कि आपका डर तर्कहीन, कमजोर और भक्षण है। इस मामले में, एक चिकित्सक को बदलने के विचार पर विचार करें। यह आपके भय को सफलतापूर्वक सामना करने में मदद करेगा, चाहे वे हों
  • मनोविज्ञान के क्षेत्र में एक्सपोजर तकनीकों के लिए महान प्रगति हुई है, जिसमें व्यवस्थित desinsitization, बाढ़, implosive थेरेपी, और vivo में स्नातक उपाधि शामिल है। और जानने के लिए एक लक्षित खोज करें।
  • 5
    अपने विशिष्ट भय का अध्ययन करें आप संभवतः उनको कोशिश करने के लिए केवल एक ही नहीं हैं यदि हजारों लोग अपनी खुद की भावनाओं का अनुभव नहीं करते तो हजारों हो सकते हैं। वे अपने भय को कैसे दूर करते हैं? आधुनिक तकनीक का उपयोग करना खोजें और विकी के लेखों में खोज करने के लिए मत भूलना! शायद यह आपको पढ़ने में मदद कर सकता है:
  • कैसे इंजेक्शन के डर से उबरने के लिए
  • भाग 2

    विजय क्षेत्र दर्ज करें
    1
    सफलता देखें. अपने आप को सुरक्षित और पूरी तरह डर-मुक्त देखें। यह आप के लिए विचित्र लग सकता है, और यह है, लेकिन यह काम करता है। कम से कम यह आपको सकारात्मक सोच के सही तरीके से प्राप्त करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। अपने आप को स्थिति में नेत्रहीन कल्पना करो यह दृष्टि, बदबू आ रही है, उत्तेजना और स्पर्श करता है, फिर नियंत्रण लेता है स्थिति आपके दिमाग में असली होगी क्योंकि यह वास्तविकता में है हमारा मस्तिष्क सचमुच अद्भुत है ना?
    • यह अभ्यास ले जाएगा प्रारंभ में, 5 मिनट की छोटी अवधि के लिए प्रदर्शन जब यह सरल हो जाता है, तो इसे 10 तक बढ़ा दें। उसके बाद, जीतने वाले क्षेत्र को देखने के लिए जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करें। यह ध्यान की तरह एक तकनीक है, यद्यपि जीवन की ओर एक और सकारात्मक नोट के साथ। जिस दिन आप अपने डर को जीतेंगे, आप आश्चर्यचकित नहीं होंगे क्योंकि आप पहले से ही अपने मन में इसे अनुभव कर चुके हैं!
  • 2
    अपने शरीर को आराम करो समय-समय पर, जब आप बिस्तर पर झूठ बोल रहे हो, इन अभ्यासों को करें: अपनी सांस पकड़ो, अपने मुट्ठी को पकड़ो, और अपने शरीर के हर हिस्से को फैलाने के लिए जल्दी, आप उस तनाव को महसूस करने में सक्षम होंगे। आपका मन आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तरह भी व्यवहार करेगा अच्छी खबर यह है कि यह प्रक्रिया भी रिवर्स में काम करती है। अपने शरीर को आराम से आप मन के तनाव को दूर करने में सक्षम होंगे। अपने आप को अनुभव!
  • सबसे अधिक संभावना है, यहां तक ​​कि आपके डर के बारे में सोचने से आपको थोड़ा परेशान हो सकता है एक सुरक्षित स्थान चुनें और अधिक आराम से रहने पर ध्यान केंद्रित करें सामने से शुरू करो और नीचे जाओ। अपने दिल की धड़कन, अपनी मुद्रा और किसी भी शरीर के तनाव के बारे में सोचो जब आपका शरीर सतर्क नहीं होता है, तो यह भय महसूस करने में शायद ही मुश्किल होता है।
  • 3
    साँस लेना. घबराहट या डरने का एक बड़ा हिस्सा साँस लेने में संलग्न है। जब सांस तेज हो जाती है, हमारे दिमाग नियंत्रण खोना शुरू करते हैं। चाहे वह असली हो या नहीं, हम आस पास खतरा मानते हैं। एड्रेनालाईन पंप शुरू होता है और आपको कुछ करना है (एक आतंक हमले से बचने के लिए) समाधान है साँस लेने के लिए याद रखना. आप सांस स्वेच्छा से धीमा कर सकते हैं ऑक्सीजन की अधिक मात्रा में आपकी नसों को शांत करने में मदद मिलेगी।
  • गहराई से साँस लें बहुत सारे में हम सिर्फ छाती के साथ साँस लेते हैं, डायाफ्राम से परे अप्रयुक्त फेफड़ों में से अधिक छोड़ते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आपका पेट फैलता है जैसे आप श्वास लेते हैं, केवल इसलिए कि आप सही तरीके से साँस लेंगे!
  • 4
    पल में रहें अधिकांश आशंका भविष्य के बारे में हैं दैनिक आधार पर हम उन चीजों से पहले से निपटने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो कभी नहीं हो सकते हैं। विंस्टन चर्चिल ने कहा, ""जब मैं इन सभी चिंताओं पर वापस सोचता हूं, मुझे याद आती है कि बूढ़े आदमी की कहानी जो उसकी मौत के बिस्तर पर बताती है कि जीवन में उन्होंने कई समस्याओं का सामना किया है, जिनमें से कई कभी नहीं हुआ .." इसलिए जब आपको डर बढ़ने लगता है, तो वर्तमान क्षण के बारे में सोचें। गंध पर ध्यान दें, उनकी आवाज़ें और जो आप अपनी उंगलियों से छू रहे हैं अपनी त्वचा पर कपड़े महसूस करें और ध्यान दें कि आपके शरीर का कौन सा हिस्सा ठंडा है। क्या आपके टकटकी को आकर्षित कर रहा है? खुद को यहाँ और अब पर केंद्र में देखें
  • कल्पना कीजिए कि आप भाषण देने वाले हैं और आप सार्वजनिक बोलने से डरते हैं। आपको लुभाने, हकलाना और दर्शकों की हंसी का शिकार होने के बजाय, लॉबी में उस भयानक कालीन पर ध्यान केंद्रित करें। सैंडविच के बारे में सोचो, जो आपने दोपहर के भोजन के लिए खाया था और उत्तेजना महसूस करते हैं जो आपके पेट में होता है। छत के पास की दीवार से आती पेंट को देखो समय आ गया है, और आपने एक नकारात्मक पथ पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है जो अस्तित्व में नहीं है। Vittoria।
  • 5
    अपनी पिछली सफलताओं के बारे में सोचो यह सरलतापूर्ण लग सकता है, लेकिन हमारे लक्ष्यों को पुनर्जीवित करना (भले ही आपने बाइक की सवारी करना सीख लिया हो) बहुत शक्तिशाली हो सकता है आप जिस प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए कर चुके हैं, सबसे अच्छे काम क्या हैं? क्या करने में सक्षम होने के बारे में सुनिश्चित करने के दौरान आपने क्या किया है? क्या आप को बेहतर बनाने के बजाय आप को नष्ट कर दिया?
  • इसमें समय लग सकता है, लेकिन यादें दिखाई देंगे क्या आपने स्कूल खत्म कर दिया? क्या आप एक विजेता टीम का हिस्सा हैं? क्या आपने कुछ पकाया / पेंट / बनाने / लिखना अच्छा किया? क्या आप ड्राइव करने के लिए सीखते हैं? क्या आप एक उपकरण खेल सकते हैं? ये सभी चीजें हैं जिन्हें आप गर्व कर सकते हैं!
  • 6



    अगले 20 सेकंड के बारे में सोचो केवल अगले 20 सेकंड के लिए जब आपको अपने डर का सामना करना पड़ता है, तो अगले 20 सेकंड में ध्यान केंद्रित करें और कुछ नहीं। दांव आपके जीवन या बाकी दोपहर नहीं हैं आपको केवल अगले 20 सेकंड की ज़रूरत है यदि आप उन्हें प्रबंधित कर सकते हैं, तो आप अपने गंतव्य तक पहुंच गए हैं। क्या आप जानते हैं कि यह कितना छोटा है, 20 सेकेंड्स?
  • शर्मनाक साहस के 20 सेकंड लालची स्वाद के 20 सेकंड अदम्य आश्चर्य के 20 सेकंड क्या आप उन्हें संभालने का प्रबंधन कर सकते हैं ना? क्या आप एक मिनट के 1/3 के लिए बहाना कर सकते हैं? क्योंकि उन पहले 20 सेकंडों के बाद, सब कुछ बीत चुका है, अब यह सब नीचे है
  • भाग 3

    अपने डर पर हमला
    1
    Esponiti। अपने डर से खुद को उजागर करना ऐसा करने का एकमात्र तरीका है आपको उस सीढ़ी को ऊपर की तरफ यात्रा करना होगा एक पालतू जानवर की दुकान पर जाएं और उन सांपों पर गौर करें या कुछ भी करें जो आपको अपने भय को निर्यात करने में मदद करता है। आप इस क्षेत्र में हैं, आपने उत्कृष्ट प्रगति की है।
    • साँप को देखने और आरामदायक महसूस करते समय एक कदम आगे बढ़ाएं। और अगले दिन, एक और बनाओ जब तक आप मामले को छू नहीं सकते तब तक चलें। एक दिन, अपना हाथ ग्लास पर आराम रखो। अगले दिन, कांच पर एक उंगली ले जाएँ समय के साथ, यहां तक ​​कि इसे साकार करने के बावजूद, आप साँप को लाद रहे होंगे या इसे अपनी ताकत के प्रतीक के रूप में भी खरीद लेंगे।
    • यह सिर्फ एक उदाहरण है, लेकिन आप जिस चीज से डरे हुए हैं उसके साथ साँप को बदल सकते हैं। इस मामले में यह जरूरी नहीं कि `डर` के लिए आपके डर के लिए जरूरी नहीं होगा
  • 2
    सबक सीखा आप एक बार में बैठे हैं और आप अपने कैप्पुकीनो का आनंद ले रहे हैं, कोई बच्चा बिना किसी विशेष कारण के लंबे समय तक आपके पास प्रवेश करता है और झलकता है, वह कुछ भी नहीं कहकर आपको मुस्कुराता है। कुछ वर्षों में वह ऐसा करने से डरेंगे ये हमारे वयस्क भय हैं जब हम छोटे होते हैं, हम नहीं जानते कि हमें डर होना चाहिए। फिर जब हम बड़े होते हैं, हम सीखते हैं कि हमें कुछ चीजों से डरना चाहिए। हमें दूसरों को ठीक करने का डर है हम कुछ कपड़े पहनने से डरते हैं हम रोलर कोस्टर से डरते हैं। बहुत पहले, यह भय हमारे पास नहीं था।
  • यदि आपका डर सामाजिक है, तो यह विश्लेषण विशेष रूप से प्रभावी होगा।
  • 3
    अपने आप को विचलित। इस संकेत को आगे स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है आपका मस्तिष्क एक समय में केवल एक चीज के बारे में सोच सकता है, इसके बाद कई उत्तेजनाओं के साथ बौछार कर सकता है, नकारात्मक और भयावह सूचनाएं कहीं और स्थानांतरित कर दी जाएंगी। हवाई अड्डे पर प्रतीक्षा करते समय, अपने आइपॉड को अपने साथ रखें, उन मीठे जाम सत्रों की ज़रूरत हो सकती है विकीर्णता।
  • संगीत एक अच्छी विधि है, लेकिन कई अन्य हैं अपने आप को एक चुटकी दे दो एक मसालेदार खाना खाओ मछली के कम से कम 10 नामों की सूची दें यहां तक ​​कि चीजें जो बहुत आसान लग सकता है प्रभावी हो सकता है
  • 4
    एक समर्थन समूह बनाएं इस प्रक्रिया से निपटने के लिए एक दोस्त होने के कारण बड़ा अंतर हो सकता है। यह आपको हाथ से लेने के लिए पर्याप्त होगा! ऐसा करने में परेशानी के बिना वयस्कों को समय-समय पर सहायता की आवश्यकता होती है एक दोस्त आपको अपने पैरों के साथ जमीन पर रहने में मदद करेगा, और आपको विचलित और बचाव करेगा।
  • किसी मित्र या परिवार के सदस्य की मदद के लिए पूछें वे आप पर गर्व होगा! अपनी योजनाओं को साझा करें, उनसे समझाएं कि आप अपने डर को दूर करने के लिए कैसे योजना बनाई है, और अपनी यात्रा के दौरान उन्हें उपस्थित होने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आपके संभावित प्रतिक्रियाओं क्या होंगे और आपको क्या आवश्यकता होगी। वे आपकी मदद करने में सक्षम होंगे यदि उन्हें पता है कि आपकी सहायता कैसे किया जाए।
  • 5
    अपने डर के बारे में बात करें कभी-कभी, जब हम उन्हें जोर से नहीं कहते हैं, तो चीजें हमारे लिए समझदार लगती हैं। जबकि जब हम उन्हें शब्दों में बताते हैं तो हम महसूस करते हैं कि वे कितने हास्यास्पद हैं। यह भी भय के साथ हो सकता है! एक भरोसेमंद व्यक्ति के साथ अपने डर के बारे में बात करें, ऐसा करने से आप वास्तव में वापस लाने में सक्षम हो सकते हैं!
  • मान लीजिए कि आप अपने मालिक को बढ़ाने के लिए पूछने से डरते हैं। आपका मित्र आपको पूछता है कि आपका डर क्या है आप कहते हैं, "क्या होगा अगर उसने मुझे आग लगाने का फैसला किया?" ... अच्छी तरह सोचो सभी संभावित उत्तरों में, कितने अवसर होते हैं कि आप खुद को आग लगाने का निर्णय लेते हैं? आप जितनी वृद्धि चाहते हैं, आपका बॉस मना कर सकता है, आपको पता हो सकता है कि आपको ये क्यों नहीं मिलेगा और आपको अलग जवाब कैसे मिल सकता है। लेकिन निकाल दिया जा रहा है? वास्तव में नहीं कभी-कभी यह अपनी अव्यवस्था को महसूस करने के लिए जोर से एक अवधारणा को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त है।
  • 6
    नाटक। हालांकि यह थोड़ा उपयोगी सलाह की तरह लग सकता है, यह काम करता है। बहुत से लोगों ने ऐसा होने का नाटक करके स्वयं के बारे में सुनिश्चित किया है दूसरों ने मुखर होना सीख लिया है अन्य लोग अभी भी उन्हें जीतने का नाटक करके अपने भय को दूर करने में कामयाब रहे। यह काम कर सकता है! उपन्यास केवल आपके सिर में ही होगा, आप के अलावा कोई भी नहीं पता कि वास्तविकता क्या है क्योंकि दूसरों की दुनिया में आप अपने डर को दूर करेंगे।
  • मन बुरा चुटकुले खेल सकते हैं क्या आपने कभी ज़बरदस्ती मुस्कान करने की कोशिश की और फिर महसूस किया कि आप खुश हैं? क्या आपने कभी जंभाकर मजबूर किया है और फिर थका हुआ महसूस किया है? तर्क समान है यदि आप डराता है कि आपको डराता है, तो आपको जल्दबाजी में डर नहीं पड़ेगा।
  • 7
    आप अधिक चाहते हैं फैसला कभी-कभी हम मनुष्य को आसानी से सामग्री के लिए लाया जाता है हम अभी भी खड़े हैं जहां हम बहुत आसानी से हैं, जब तक कि परिवर्तन पूरी तरह जरूरी नहीं है तब तक रहने पर। सौभाग्य से, यह प्रक्रिया पूरी तरह आपके नियंत्रण में है। पल तब आती है जब आप इसे आने के लिए चाहते हैं पल तब होता है जब आप डरने के बजाय अधिक चाहते हैं। अचानक, डर अब उपलब्ध विकल्प नहीं होगा, हम इसे दूर करने की इच्छा डर से ही ज्यादा होगी।
  • यह प्रक्रिया रोज़मर्रा की जिंदगी में आपको डर से प्रभावित करती है। यदि आप अफ्रीकी टूरकन्स से डरते हैं, तो संभवत: किसी धीरज के किसी बिंदु तक नहीं पहुंचना पड़ेगा। लेकिन आप भीड़ से डरते हैं, इच्छा ठोस हो सकती है। महसूस करने पर ध्यान दें इसे अपने पक्ष में प्रयोग करें समय लगता है कि डर लगाना इसके लायक नहीं है। अपने लाभ के लिए अपने लाभ का उपयोग करें
  • 8
    पुरस्कृत। हर बार जब आप सफलतापूर्वक थोड़ा डर से निपटते हैं या सीढ़ी कदम पर चढ़ते हैं, तो खुद को इनाम दें अपने आप को एक मिठाई के लिए इलाज! शॉपिंग जाओ! एक झपकी ले लो आप इसके लायक हैं आपने ऐसा किया जो ज्यादातर लोग नहीं कर सकते अपने आप को पीठ पर पॅट दे दो और सभी को पता चले। आपको इसके बारे में गर्व होना चाहिए!
  • जब आप डर जीतते हैं, तो अपने आप को उचित रूप से इनाम दें। अधिक से अधिक डर, इनाम बड़ा होना चाहिए। पहले से कुछ योजना बनाएं, हम सभी को प्रेरित करने की आवश्यकता है। जब आप खुद को पुरस्कार प्रदान करते हैं और किसी के साथ अपनी प्रगति साझा करते हैं, तो आप सफल होने के इच्छुक हैं। सकारात्मक सोचें और आप इसे पहुंचेंगे।
  • टिप्स

    • डर पर काबू पाने के लिए अन्य लेख पढ़ें, अधिमानतः दैनिक अपने जीवन से डर को दूर करने के लिए अपने आप को सही मानसिक दृष्टिकोण में विसर्जित करें।

    चेतावनी

    • जब आप कहते हैं कि आप अपने भय का सामना करते हैं तो आप अपने आप को खतरनाक स्थितियों में शामिल करने का इरादा नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप शार्क से डरते हैं, तो उनके साथ सागर में तैरना नहीं चलें। सावधान और बुद्धिमान तरीके से अपने भय का सामना करना।
    • कभी-कभी आप कठिनाई महसूस कर सकते हैं और आज के लिए योजनाबद्ध कदम का सामना नहीं कर सकते हैं। यह सामान्य है, अपने आप को निराश न होने दें। कल छोड़ने के लिए तैयार रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com