कैसे माहवारी के दौरान अच्छा रहने के लिए

मासिक धर्म हर महिला के जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है कुछ मामलों में उन दिनों में तनावपूर्ण और निराशा होती है, जबकि अन्य में आप दर्द या असुविधा का अनुभव भी कर सकते हैं। मासिक धर्म चक्र के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होने के कारण यह दुर्भाग्य कम करने में मदद कर सकता है। अपने शरीर की देखभाल करने और लक्षणों को प्रबंधित करने से, आप मासिक धर्म के दौरान अच्छी तरह से जीने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1
माहवारी के लिए तैयार

आपकी अवधि के साथ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने मानसिक दृष्टिकोण की समीक्षा करें कई महिलाएं मासिक धर्म के आगमन से डरते हैं क्योंकि वे उन्हें थकाऊ अवधि के साथ जोड़ती हैं। मासिक धर्म चक्र के दौरान, आपके मस्तिष्क में वर्तमान में हार्मोन बदल जाता है और आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकता है, लेकिन आप इस मासिक नियुक्ति पर विचार करने के तरीके को बदलने के लिए एक सचेत प्रयास कर सकते हैं। स्त्रीत्व के प्रतीक के रूप में माहवारी के बारे में सोच, जो एक महिला के रूप में आपके जीवन का एक अभिन्न और प्राकृतिक भाग है, आपको उनको सामना करने के लिए मन की सही स्थिति में डाल सकता है।
  • पहले मासिक धर्म, "रजोदर्शन" चिकित्सा शर्तों में, उन्हें अक्सर ऐसे समय के रूप में मनाया जाता है जब कोई बच्चा एक महिला बनकर वयस्कता में प्रवेश करता है सोचते हुए कि मासिक धर्म चक्र मनाने के लिए एक घटना है, शायद आप इसे डराने से रोक देंगे और आप इसे अधिक शांति के साथ सामना करने में सक्षम होंगे।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    तारीखों को एजेंडे पर लिखें मासिक धर्म चक्र के दिनों का ध्यान रखना न केवल आवश्यक है कि अगली बार कब शुरू हो जाए: यह तब भी पहचानना उपयोगी हो सकता है जब आप उपजाऊ होते हैं और आप गर्भवती हो सकते हैं यदि मासिक धर्म में अप्रत्याशित रूप से आया, तो यह संभव है कि आप विस्थापित और तनावग्रस्त महसूस करेंगे। आप कैलेंडर पर, स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध एक डायरी में या किसी एक सुविधाजनक ऐप में, कैलेंडर के आरंभ और समाप्ति दिनों को नोट कर सकते हैं
  • याद रखें कि चक्र के पहले वर्ष के दौरान, मासिक धर्म अनियमित हो सकता है और इसलिए भविष्यवाणी करना कठिन होता है। वे कुछ महीने भी छोड़ सकते हैं, यह पूरी तरह से सामान्य है पहले वर्ष के बाद, हालांकि, चक्र अपेक्षाकृत अधिक नियमित और आसान होना चाहिए।
  • मासिक धर्म चक्र के चरणों में महिला से महिला भिन्न होती है सामान्य तौर पर, मासिक धर्म का प्रवाह 2-7 दिनों तक रह सकता है और एक मासिक धर्म के बीच हो सकता है और दूसरे दिन में 16 दिन खर्च कर सकते हैं। आपके मामले में मासिक धर्म हर महीने इसी अवधि में नियमित और वर्तमान हो सकता है, या वे असंतोषजनक हो सकते हैं।
  • जब मासिक धर्म शुरू होता है और समाप्त होता है, उस पर ध्यान रखना, यदि आपके पास संभोग है यदि आप गर्भवती होने से बचना चाहते हैं तो यह निर्धारित करना अधिक आसान होगा कि आप कितनी दिनों में सबसे उपजाऊ हो, महत्वपूर्ण जानकारी - परन्तु यदि आप बच्चा भी चाहते हैं
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    आपकी उंगलियों पर हमेशा शोषक होने के लिए बेहतर होता है अपनी कार, बैकपैक या बैग में कुछ पैंटी लाइनर्स और बाहरी या आंतरिक पैड लगाएं। इस तरह, यदि मासिक धर्म अप्रत्याशित रूप से पहुंच जाना चाहिए, तो आप शांत और संरक्षित महसूस करेंगे। यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी होती है जब मासिक धर्म अनियमित या सटीक रूप से भविष्यवाणी करना कठिन होता है।
  • उपलब्ध तौलिए होने के बाद भी आप उन्हें सहयोगी या दोस्त को प्रदान कर सकते हैं, आवश्यकता के मामले में
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं गर्भधारण के दौरान, जो मासिक धर्म की शुरुआत के लगभग 12-16 दिन पहले लेता है, आपका शरीर संभव गर्भावस्था के लिए तैयारी कर रहा है। शरीर को दो प्रकार के अलग-अलग हार्मोन, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जारी करने के लिए, शरीर को यह बताएं कि यह संभव गर्भावस्था के लिए तैयार होना चाहिए। इस चरण के दौरान चयापचय तेजी से बढ़ता है, इसलिए आपको सामान्य से अधिक कैलोरी की मात्रा लेनी होगी। लोहे से समृद्ध पदार्थ खाने से मासिक धर्म के पहले और दौरान दिनों में आप क्या खो देंगे, उसे बहाल करने के लिए कार्य करता है।
  • मांस, सेम, दाल, अंडे और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां लोहे के सभी उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • आपको माहवारी के दौरान भी लोहे युक्त खाद्य पदार्थ खा जाना चाहिए। ऐसा करने से चक्र के कुछ लक्षण, जैसे ऐंठन और थकान, को कम करने के लिए सेवा प्रदान की जा सकती है।
  • भाग 2
    दर्द और असुविधा कम करें

    आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें कई महिलाएं शिकायत करती हैं कि वे चक्र के दौरान सूजन और असहज महसूस करते हैं। बहुत से तरल पदार्थ लेने से सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आपको कैफीन, शराब और मीठा पेय की खपत को सीमित करने का प्रयास करना चाहिए। बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से, विशेष रूप से पानी, सूजन के खिलाफ एक वैध उपाय है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    दर्दनिवारकों का उपयोग करें कई महिलाओं के मासिक धर्म के लिए दर्दनाक है, अधिक या कम दबाव। आम तौर पर दर्द गर्भाशय की दीवारों के संकुचन के कारण ही ऐंठन के माध्यम से प्रकट होता है। आप एनाल्जेसिक एक्शन के साथ एक दवा ले सकते हैं, उदाहरण के लिए, एब्राप्रोफेन, पेरासिटामोल या एसीटिस्लालिसिस एसिड (बेहतर एस्पिरिन के रूप में जाना जाता है) के आधार पर, ऐंठन को खा जाने पर। फार्मेसी में सलाह के लिए पूछें और पैकेज पुस्तिका पर दिए गए खुराक के दिशानिर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • यदि ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दर्द से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    एक गर्म सेक के साथ दर्द को कम करने की कोशिश करें गर्मी पेट की मांसपेशियों को छूट देने के पक्ष में है, जब आप ऐंठन से ग्रस्त होते हैं। यदि आपके पास गर्म पानी की बोतल नहीं है, तो आप एक साधारण प्लास्टिक की बोतल भर सकते हैं और पेट पर रख सकते हैं, जहां आपको दर्द महसूस होता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक शॉवर या गर्म स्नान लेने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपने पेट को कोमल, परिपत्र आंदोलन के साथ भी मालिश करने से दर्द कम हो सकता है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    सही भोजन खाएं माहवारी के दौरान, आप विशेष रूप से स्वादिष्ट और स्वादिष्ट भोजन के लिए आकर्षित हो सकते हैं। दुर्भाग्य से, सभी जो नमक, चीनी और पैक वाले खाद्य पदार्थों में समृद्ध होते हैं, वे आम तौर पर ऐंठन के कारण दर्द को बढ़ा सकते हैं। उन दिनों में पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से बेहतर होता है जो शरीर को ऊर्जा के साथ प्रदान कर सकता है जिसे इसे स्वयं पुनः स्थापित करने की आवश्यकता होती है। आप चॉकलेट या आइसक्रीम जैसे कुछ विशेष रूप से स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए आकर्षित हो सकते हैं, और खुद को थोड़ा देने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन सावधान रहना इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
  • केले और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ, प्राकृतिक तरीके से सूजन का विरोध करने में मदद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा कैल्शियम से समृद्ध पदार्थ, जैसे बीन्स, बादाम और डेयरी उत्पादों का समर्थन करें।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    मतली से छुटकारा पाएं मासिक धर्म के दौरान कई महिलाएं मतली से ग्रस्त हैं यह एक लक्षण है जो विशेष रूप से परेशान हो सकता है। हार्मोन के स्तर में होने वाले बदलाव से जठरांत्र संबंधी विकार हो सकते हैं - इसके अलावा, मतली भी ऐंठन या सिरदर्द के कारण हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अस्वस्थ होने की भावना के कारण बहुत कम भूख है, तो पेट की परेशानी कम करने के लिए कुछ प्रकाश खाने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए सफेद चावल, एक सेब या टोस्ट अदरक मतली के खिलाफ एक मूल्यवान प्राकृतिक सहायता है: आप इसे ताजा या एक पूरक या हर्बल चाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • ओवर-द-काउंटर एंटीमैटिक ड्रग्स के साथ मतली का इलाज करें, उदाहरण के लिए, एंटीहिस्टामाइन एक्शन जैसे डिफेनहाइडरामाइन



  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम दर्द के खिलाफ एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय है जब आप अपने शरीर को एंडोर्फिन रिलीज करते हैं, जो मूड पर सकारात्मक कार्य करते हैं। प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में, दर्द कम हो जाता है और मन में मासिक धर्म के कारण बीमारी से विचलित करने का अवसर होता है। यदि दर्द मजबूत है, तो आप अपनी सामान्य कसरत की तीव्रता को कम कर सकते हैं या हल्का शारीरिक गतिविधि चुन सकते हैं।
  • एक अनुशासन का अभ्यास करके, जो आपको अत्यधिक प्रयास किए बिना मुख्य मांसपेशियों को गर्म करने की अनुमति देता है, जैसे योग, आप सूजन को भी कम करने में सक्षम होंगे।
  • जिम को छोड़ने के लिए बेझिझक महसूस करें यदि आप व्यायाम करने में सहज महसूस नहीं करते हैं यद्यपि व्यायाम चक्र के कारण होने वाले लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकता है, अगर आपको फिट नहीं लगता है तो आपको मजबूर होना बेहतर नहीं है
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    यदि आप इन विधियों के लक्षणों को नियंत्रित नहीं कर सकते तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। दुर्भाग्यवश, माहवारी के दौरान थोड़ा दर्द और बेचैनी महसूस करना सामान्य है, लेकिन यदि आप की गड़बड़ी तीव्र है तो आपको मदद के लिए पूछना चाहिए। आप अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या स्त्री रोग से संबंधित बात कर सकते हैं - बीमारियों के आधार पर, वे आपको विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह दे सकते हैं इसके अलावा, वे विशिष्ट दवाएं लिख सकते हैं, आपको अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने या मौखिक गर्भनिरोधक का उपयोग करने का सुझाव दे सकते हैं।
  • आप inframestural losses, अत्यधिक प्रचुर मात्रा में प्रवाह, बहुत दर्दनाक ऐंठन या यदि आपकी अवधि 10 दिनों से अधिक लंबे समय के मामले में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • भाग 3
    अपने शरीर की देखभाल करें

    आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    अपने आप को बहुत आराम दे दो माहवारी के दौरान आप सामान्य से अधिक थका महसूस कर सकते हैं ऐंठन और सूजन के कारण दर्द और परेशानी नींद से हस्तक्षेप कर सकती है, जबकि थकावट दर्द सहन करने की दहलीज को कम करता है। रात में कम से कम आठ घंटे सो जाओ और दोपहर का झपकी ले लो, अगर आपको इसकी आवश्यकता महसूस हो।
    • लाइटवेट व्यायाम आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है उदाहरण के लिए कुछ योग या खींच, या ध्यान करने की कोशिश करें।
    • माहवारी के दौरान मुख्य तापमान बढ़ता है, इसलिए आपको गर्म लग सकता है। गर्मी में बढ़ने से आपको अच्छी तरह सोए जाने से रोका जा सकता है, इसलिए बेडरूम का तापमान 15.5 और 1 9 डिग्री सेल्सियस के बीच समायोजित करना सबसे अच्छा है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    2
    आरामदायक कपड़े पहनो ज्यादातर महिलाएं मासिक धर्म के दौरान तंग-फिटिंग, तंग-फिटिंग या कुछ असुविधाजनक कपड़े से बचने के लिए पसंद करती हैं। यदि संभव हो, तो आपको उन कपड़ों का चयन करना चाहिए जिनमें आपको सबसे अधिक आरामदायक लगता है। यदि आप फूला हुआ महसूस करते हैं, तो संभावना है कि आप एक लोचदार कमरबंद और एक शर्ट या सॉफ्ट शर्ट के साथ पैंट पहनने से बेहतर होंगे।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    सही अंडरवियर चुनें माहवारी के दौरान आपको कपड़े धोने के सामान का उपयोग करना चाहिए, जो गंदे होने का डर नहीं है। सही शौचालय सामान का उपयोग करते समय, वहाँ अंडरवियर का दाग हो सकता है कि लीक हो सकता है। कुछ महिलाएं केवल माहवारी के लिए संक्षेप के कुछ जोड़े को आरक्षित करना पसंद करती हैं। आप पेटी की जगह एक कूलोट या सामान्य पैंटी पहनने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप बाहरी पैड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं
  • डार्क रंग अधिक आसानी से मुखौटा लीक।
  • त्वचा को आसानी से सांस लेने और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए सूती कच्छा का इस्तेमाल करना बेहतर है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    आराम करने का तरीका ढूंढें अक्सर मासिक धर्म में आने वाले तनाव दैनिक रूटीन की वजह से जमा होते हैं, एक वास्तविक उपद्रव बन जाते हैं। दिन के अंत में आराम करने के लिए समय ले लो, उदाहरण के लिए एक चुप जगह में छुपाने के लिए जहां आप अपने विचारों और भावनाओं को क्रम में रख सकते हैं। चक्र की वजह से दर्द और परेशानी से अपने दिमाग को आराम और विचलित करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ करें।
  • आपको सबसे अच्छी पसंद वाली गतिविधियों के लिए समर्पित अपने पसंदीदा गीतों को सुनने के दौरान नृत्य करना पसंद करते हैं, ऐसा कुछ करो।
  • ऐसी गतिविधियों के साथ प्रयोग करें जो आपको आराम करने और अपने मन को शांत करने, ध्यान देने, एक डायरी रखने, पेंट करने या टेलीविज़न को देखने में कैसे मदद कर सकता है।
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    कुछ संभव मूड झूलों की अपेक्षा करें चक्र के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तन मूड को प्रभावित कर सकते हैं। कभी-कभी आप कुछ परिस्थितियों में भी उदास, चिंतित या चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं, जिनका आमतौर पर आपके कल्याण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। समझें कि यदि आप कुछ के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो ये भावनाएं वास्तविक भावनाओं के बजाय हार्मोन से संबंधित हो सकती हैं। चक्र के दिनों के दौरान, आप महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचने की कोशिश कर सकते हैं और किसी भी झिझक से बच सकते हैं।
  • चक्र के दौरान आप अपनी भावनाओं को प्रतिदिन लिखित रूप में लिखने की कोशिश कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या आपको सामान्य से अधिक दुखी या चिंतित है।
  • यदि आपको अत्यधिक मिजाज का सामना करना पड़ रहा है या यदि आपको स्व-हानिकारक विचारों का सामना करना पड़ रहा है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें आपको बुलाया बीमारी से पीड़ित हो सकता है "प्रीमेन्स्ट्रल डाइस्फ़ोरिक डिसऑर्डर", जिससे मूड में गंभीर बदलाव हो सकते हैं
  • आपकी अवधि के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    6
    जब भी आप की जरूरत महसूस करते हैं, सैनिटरी नैपकिन बदलें बाहरी प्रकार के सभी को प्रति 3-6 घंटे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, जबकि आंतरिक उपयोग के लिए टैम्पोन हर 4-8 घंटों में होते हैं। विकासशील होने के जोखिम को बढ़ने से बचने के लिए, आठ घंटे से अधिक समय तक आंतरिक पैड का उपयोग न करें "जहरीले शॉक सिंड्रोम" (या टीएसएस) यदि आप इसके बजाय एक मासिक धर्म कप का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप इसे हर 12 घंटे खाली कर सकते हैं (आरामदायक और व्यावहारिक होने के अलावा, कप एक अधिक पर्यावरणीय विकल्प है)। तौलिया को बदलने से आप क्लीनर और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं, लीक के बारे में चिंताओं को दूर चला सकते हैं।
  • भारी प्रवाह के मामले में, या चक्र के पहले दिनों के दौरान, आपको अधिक बार बदलना पड़ सकता है
  • विषाक्त शॉक सिंड्रोम एक गंभीर बैक्टीरियल संक्रमण है जो घातक साबित हो सकता है। अपने लक्षणों में से एक के पहले संकेतों पर (एक धूप की कालिमा के समान एक दाने की उपस्थिति, विशेष रूप से हाथों के हथेलियों और पैरों के तलवे, उच्च बुखार, कम रक्तचाप या उल्टी पर) तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • टिप्स

    • यदि आप रात में शीट्स को धुंधला करने से डरते हैं, तो उन्हें पुराने, काले रंग के तौलिया के साथ सुरक्षित रखें यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी है अगर आपको घर के बाहर सोना पड़ता है, उदाहरण के लिए किसी मित्र द्वारा।
    • यदि आपके पास कोई शोषक नहीं है, तो आप किसी एक आपातकालीन स्थिति में सुधार के लिए पैंटी के चारों ओर टॉयलेट पेपर के कई परतों को लपेट सकते हैं। आप किसी मित्र या स्कूल की इन्फर्मरी से भी पूछ सकते हैं: पूछने में डरना मत, वे आपकी मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।
    • अवशोषण की सही डिग्री चुनें मासिक धर्म का प्रवाह एक महिला से दूसरे में अलग है, इसलिए यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कौन सा उत्पाद आपके लिए सही है, ताकि आप को और अधिक आरामदायक महसूस कर सकें और अपने कपड़े धोने से बचने से बच सकें
    • यदि आपको अपनी संक्षिप्त जानकारी डालना है, तो उन्हें बहुत ठंडा पानी में विसर्जित करें। गर्म पानी के कपड़े पर दाग को ठीक करने के लिए जोखिम होगा।
    • यदि आपको सबक के दौरान बदलने की आवश्यकता महसूस होती है, तो शिक्षक को बाथरूम जाने के लिए कहें। यदि आपके पास शोषक उपलब्ध नहीं है, तो बस टॉयलेट पेपर का उपयोग करें यदि आप अपने टीम के सदस्यों को यह देखने से रोकना चाहते हैं कि आपके साथ एक शोषक है, तो आप इसे अपने जूते या जूते में छिपा सकते हैं।
    • आप सोच सकते हैं कि आंतरिक पैड या बाहरी पैड का उपयोग करना बेहतर है या नहीं खेल खेलते समय पूर्व आरामदायक होते हैं, लेकिन जहरीले शॉक सिंड्रोम पैदा कर सकता है। बाहरी शोषक सनी की रक्षा करने की अनुमति देते हैं, भले ही बिल्कुल नहीं, लेकिन समुद्र में या पूल में स्नान की अनुमति न दें

    चेतावनी

    • अधिकतम आठ घंटे तक आंतरिक पैड पहना जा सकता है। इस नियम को तोड़ने से जहरीले सदमे सिंड्रोम, एक संभावित घातक स्थिति को विकसित करने का खतरा बढ़ जाता है।
    • कोई भी दवा लेने से पहले हमेशा पैकेज पुस्तिका पर दिए निर्देशों को पढ़ें, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो बिना किसी पर्ची के खरीदे जा सकते हैं, खासकर यदि आपके पास कुछ दवाओं पर अतिसंवेदनशीलता है सावधानीपूर्वक खुराक के निर्देशों का पालन करें और याद रखें कि दर्दनाशक दवाएं एक पूर्ण पेट पर लेनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com