अभिमानी होने के बिना घमंड कैसे करें

स्व-पदोन्नति और अहंभाव के बीच एक लैफ़िल सीमा रेखा है। कई स्थितियों में, उदाहरण के लिए जब एक नौकरी के साक्षात्कार कर रही है, आप एक बढ़ाने या पदोन्नति प्राप्त किसी के साथ बाहर जाने के लिए या अपने वार्ताकार छोटा प्रदर्शित होने के बिना नए दोस्त, आप सकारात्मक आप के बारे में बात करनी चाहिए बनाने के लिए, चाहते हैं। लोगों को और अधिक आकर्षित शामिल है और अच्छी तरह से जो लोग अपनी योग्यता के आधार और उपलब्धियों बात के खिलाफ तैयार महसूस करने के लिए जाते हैं, लेकिन एक अच्छा प्रकाश में अपने आप को दिखावा करने के लिए बहुत ज्यादा महसूस कर के बिना डाल करने के लिए कठिन risultarti कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
टैटो के साथ खुद को बढ़ावा दें

छवि शीर्षक से ब्राग बिना कुटिल कदम 1
1
समझने का प्रयास करें कि आत्म-प्रचार की रणनीति का उपयोग कब करें क्लासिक परिस्थितियां हैं जो आपको अस्थिरता के लिए अधिक संवेदनशील बना सकती हैं। यह वास्तव में तब होता है जब आप नए ज्ञान प्राप्त करते हैं, विशेष रूप से नौकरी के साक्षात्कार या पहली नियुक्ति के दौरान इन स्थितियों में से दोनों में, आप एक व्यक्ति जो, अपने बयानों के अलावा, अधिक से अधिक जानकारी आप के बारे में सटीक एक राय बनाने के लिए नहीं है करने के लिए अपने लायक साबित करने के लिए प्रयास करें।
  • पहली तारीख के दौरान, आपको बेहतर पता करने के लिए आपको दूसरे व्यक्ति को विस्मित करना और लुभाना होगा, लेकिन आपको उसे सोचने की ज़रूरत नहीं है कि आप अभिमानी या अभिमानी हैं एक वैध विधि? आपके खाते के बारे में स्वेच्छा से जानकारी प्रदान करने से पहले, व्यक्तिगत प्रश्न पूछने की प्रतीक्षा करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि इस व्यक्ति ने आपको अपने शौक के बारे में पूछा, तो आप जवाब दे सकते हैं: "मुझे वास्तव में चलना पसंद है मैं अपने पड़ोस में बस जॉगिंग के द्वारा शुरू किया और मैंने निरंतर यात्रा की दूरी बढ़ा दी है। मैं एक महीने पहले मेरी पहली मैराथन में भाग लिया और तुम भागते हो? मैं किसी की कंपनी में ट्रेन करना चाहूंगा"। रात के खाने के दौरान, यह वाक्य अधिक व्यक्तिगत और कम से कम अभिमानी है: "मैं एक महान एथलीट हूं मैंने हाल ही में मैराथन में भाग लिया और मेरी आयु वर्ग के सवारों के बीच दूसरे स्थान पर रहे। इस साल मैं तीन अन्य दौड़ में दाखिला लेगा"।
  • छवि का शीर्षक, ब्राग विद बैंगर इरगेंट स्टेप 2
    2
    टीम के साथ साझा की गई सफलता के बारे में बात करें अपने आप को हवा देकर अक्सर प्रतिस्पर्धा और आत्म-केंद्रितता की एक निश्चित राशि का संकेत मिलता है हालांकि, यह जानकर कि आपकी उपलब्धियों की योग्यता स्वयं और अन्य लोगों दोनों पर निर्भर करती है, अभिमानी होने की संभावना को कम कर सकती है।
  • शोध के अनुसार, लोगों को उन लोगों की बेहतर राय मिलती है जो एक समावेशी भाषा का उपयोग करते हैं (यानी, जैसे शब्दों का प्रयोग करें "हमें" और "टीम")।
  • उदाहरण के लिए, आप एक वास्तुकला फर्म में काम करते हैं और आपकी टीम को एक नई इमारत के लिए अभी अनुबंध मिला है। इस मामले में, व्यक्तिगत सर्वनाम का उपयोग करना सुनिश्चित करें "हमें" के स्थान पर "मैं" जब आप इस सफलता के बारे में बात करते हैं "कई महीनों की कड़ी मेहनत के बाद, हमने एक नया सार्वजनिक पुस्तकालय डिजाइन और निर्माण करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह टीम के लिए एक बढ़िया अवसर है", इससे बेहतर है: "मैंने हाल ही में एक नई इमारत बनाने के लिए एक शानदार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। यह मेरे बाकी के कैरियर को मजबूत करेगा"।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना कुटिल कदम 3
    3
    सर्वनाम का उपयोग करते समय ध्यान दें "मैं" और "मुझे"। बेशक, आपको परिस्थितियों में खुद को बढ़ावा देने के लिए पहले व्यक्ति में बोलना पड़ता है, लेकिन आपको अपनी उपलब्धियों को उजागर करने का प्रयास करना चाहिए और बोलने का आपका श्रेय देना चाहिए।
  • इसके अलावा, रिश्तेदार या पूर्ण सुपरलिटिव पर आधारित भाषा से बचने का प्रयास करें। मत कहो: "मैं सबसे अच्छा कर्मचारी मेरे पूर्व नियोक्ता था कभी था" या "मैंने अपने सभी सहयोगियों से कठिन और कड़ी मेहनत की"। ऐसे चरम बयानों जैसे कि शायद ही सही है। वे क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध लोगों के लिए भी नहीं हैं, इसलिए वे आम तौर पर केवल अतिशयोक्ति की तरह लगते हैं।
  • जाहिर तौर पर एक megalomaniac प्रकृति के प्रमाण जो व्यक्ति होने का दावा करता है "सबसे अच्छा" या "सबसे बड़ा" वे अस्थिरता का एक रूप मानते हैं, वास्तविक सफलता का संकेत नहीं (भले ही वे सत्य हों)
  • उदाहरण के लिए, एक वाक्य की तरह "यह एक ऐसा स्थान बनाने का मेरा विचार था जहां कर्मचारी अपनी चिंताओं के बारे में स्वतंत्र रूप से बात कर सकते थे" यह आपको लगता है कि आप अपने आप को कुछ हवा देते हैं, जबकि "मैंने एक ऐसा स्थान बनाया जहां कर्मचारी स्वतंत्र रूप से बात कर सकते थे" यह बेहतर है
  • अतिसंवेदनशील उपयोग करने के बजाय, जैसे बयान करने का प्रयास करें: "जब मैंने अपने पूर्व मालिक के लिए काम किया, तो मैं हमेशा पेशे के प्रति समर्पित हूं और मेरी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता हूं"।
  • छवि का शीर्षक ब्राग बिना कुटिल कदम 4
    4
    एक सकारात्मक अभिपुष्टि में एक अभिमानी वाक्य को मुड़ें। यदि आप ऐसी भाषा का उपयोग करते हैं जो टीम को पहले रखती है और आप अपनी सफलताओं के बारे में अधिक विनम्र तरीके से वर्णन करते हैं, तो आप एक अच्छा प्रभाव बना सकते हैं और बिना किसी बाधा के खुद को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • यहां बताया गया है कि आप एक ही वाक्य को अहंकारी या साधारण और सकारात्मक तरीके से कैसे व्यक्त कर सकते हैं:
  • सकारात्मक संस्करण: "पिछली रात मेरी सॉफ्टबॉल टीम ने पुरस्कार समारोह में भाग लिया। यह आखिरी सीजन फलदायी था, इसलिए वे उत्कृष्ट आत्माओं में थे मुझे इस वर्ष के लिए भी खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। मैं चकित था! इस गर्मी में मैंने मैदान में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया था, लेकिन मैंने पहले इसे मस्ती करने और गति में रहने के लिए किया। एक पुरस्कार और एक मान्यता प्राप्त एक आश्चर्यजनक आश्चर्य था मुझे खुशी है कि मेरी टीम ने इस तरह के अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मदद की है"।
  • गीला संस्करण: "पिछली रात मेरी सॉफ्टबॉल टीम ने पुरस्कार समारोह में भाग लिया। पिछली सीज़न में मैं बहुत अच्छी तरह से खेला था, इसलिए मैं एक अच्छे मूड में था। मुझे इस वर्ष के लिए खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। यह आश्चर्यचकित नहीं था, क्योंकि मैं पूरी गर्मियों के लिए क्षेत्र में अनमोल हूं। ईमानदारी से, मैं सबसे अच्छा और सबसे बहुमुखी खिलाड़ी लीग ने कभी देखा है। अगले साल मैं तय करूँगा कि किस टीम को खेलना है, इसलिए मैं शायद एक बेहतर खेल चुनूँगा"।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 5
    5
    जब आपको एक ऐसे व्यक्ति का सामना करना पड़ता है जो आपको बढ़ावा देता है, तो अपनी प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। यदि आप अब भी संकोच करते हैं और नहीं जानते कि कैसे घमंडी दिखने से बचें, तो एक अच्छी चाल है कि आप किसी और के व्यवहार पर प्रतिक्रिया कैसे करें। जब आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति घूम रहा है, तो सोचें कि वह ऐसा क्यों करता है और कैसे वह अपने स्वयं के वाक्यांशों को फिर से तैयार कर सकता है, ऐसा नहीं लगता कि वह खुद को श्रेष्ठता प्रदान करता है।
  • जब आप इसके बारे में चिंतित होते हैं, तो अपने आप से पूछें: "क्या मैं खुद को हवा दे रहा हूं? मैं आपको कैसे आश्वासन दे सकता हूं?"।
  • विधि 2
    सुरक्षित महसूस करो

    छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 6
    1



    अपने सकारात्मक विशेषताओं के बारे में जागरूक बनकर एक प्रामाणिक और ठोस आत्म-सम्मान का पालन करें आप अपनी उपलब्धियों की एक विस्तृत सूची बनाकर इस प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं, जिन कदमों से आप उन तक पहुंच सकते हैं और आपको उन पर गर्व क्यों है।
    • उदाहरण के लिए, शायद आप अपनी डिग्री पर गर्व महसूस कर रहे हैं क्योंकि आप विश्वविद्यालय के अध्ययन पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए अपने परिवार के पहले व्यक्ति थे। अन्य बातों के अलावा, आप दो नौकरियों के बीच हथकंडा में कामयाब रहे हैं
    • यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपने वास्तव में अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं। यह आपको अपनी उपलब्धियों की गहराई में विश्लेषण करने की भी अनुमति देगा।
    • बहुत से लोग अधिक उदार और सहानुभूति रखते हैं जब उन्हें दूसरों की प्रशंसा करना पड़ता है, जबकि वे सख्ती से स्वयं व्यवहार करते हैं। अधिक वस्तुनिष्ठ होने का जानने के लिए और इस अनिच्छा कि रोकता है आप अपने आप को बधाई देता हूं काबू पाने के लिए, अपने कौशल और अपने सफलताओं देखने का एक बाहर बिंदु को काम पर रखने के बारे में सोचते हैं। आप तीसरे व्यक्ति में अपने बारे में सकारात्मक पहलुओं लिख कर ऐसा कर सकते हैं, के रूप में अगर मैं एक दोस्त या एक काम सहयोगी के लिए सिफारिश या समर्थन की एक पत्र लिखने के लिए थे।
  • छवि शीर्षक से ब्राग बिना कुटिल कदम 7
    2
    स्ट्रापारलेयर से बचें अभिमानी और आत्म-केंद्रित (लेकिन असुरक्षित) लोग खुद को और उनके गुणों के बारे में बात करते हैं और बात करते हैं, भले ही उनके वार्तालापों ने यह सुनना बंद कर दिया हो।
  • शारीरिक भाषा के कुछ लक्षणों को पहचानना सीखें, जैसे रिक्त दिखने, घड़ी देखना, कपड़े से लिंट को हटा दें ये सुराग आपको समझ सकता है कि आप उबाऊ हो गए हैं और आपको पीछे हटना होगा अपने बारे में बात करना बंद करो और अपने वार्ताकार को व्यक्तिगत प्रश्न पूछें।
  • सावधान रहने की कोशिश करें और संक्षेप में अपने वार्ताकारों के शब्दों को संक्षेप में प्रस्तुत करें ताकि उसे समझ सकें कि आपने सुना और समझा है। उदाहरण के लिए, वह कहता है: "तो आप का मतलब है कि ..."। यह व्यवहार आपको दूसरे व्यक्ति को पहचानने और अपने आप को अच्छी रोशनी में रखने की अनुमति देता है। सुनना हमेशा दूसरों को प्रभावित करती है, खासकर जब उन्हें महसूस होता है
  • संक्षिप्त रहें यदि आप अपने विचार को एक या दो वाक्यों के साथ संवाद कर सकते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आपके वार्ताकार के दिमाग में अवधारणाएं तय की गई हैं। यदि आप 15 मिनट के लिए अपने आप को रोकते हैं, तो हर बार जब वे आपको आते देखते हैं, तब लोग भाग जाएंगे, क्योंकि वे सोचेंगे कि आप अभिमानी और दरिद्र हैं।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 8
    3
    सुधार के लिए लक्ष्य निर्धारित करें एक बार जब आप अपनी उपलब्धियों को पहचान लें, तो उन स्थानों पर ध्यान न दें जहां आप बेहतर बनाना चाहते हैं। संभावित रूप से अनुकूलन बिंदुओं को अनदेखा करना आपको धमकाने की तरह दिख सकता है।
  • जिन क्षेत्रों में आप सुधार करना चाहते हैं, उनकी पहचान करते हुए वास्तव में आपके सकारात्मक वक्तव्य में अधिक विश्वसनीयता पा सकते हैं और आपको एक निश्चित क्षेत्र में और भी अधिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ब्रेग बिना बोधगम्य चरण 9
    4
    यदि आप एक महिला हैं, तो अपने कौशल पर जोर दें। जबकि पुरुषों की सफलताएं उनकी क्षमताओं के कारण होती हैं, वही एक महिला की सटीक उपलब्धियां अक्सर शुद्ध और सरल भाग्य के साथ जुड़ी होती हैं। जो महिलाएं कई बार घमंडती हैं वे उन पुरुषों की तुलना में कठिन होती हैं जो अकसर आगे बढ़ते हैं। इसका क्या मतलब है? यदि आप एक ऐसी महिला हैं जो आपके द्वारा हासिल की गई मील पत्थर का प्रदर्शन करने की कोशिश कर रही है, तो आपको अपने कौशल और साथ ही अपनी उपलब्धियों को बढ़ावा देना चाहिए।
  • आप इसे और अधिक विस्तार से बता सकते हैं कि आपने कुछ हासिल करने के लिए जो रास्ता अपनाया है उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुरस्कार या छात्रवृत्ति जीता है, नौकरी विवरण पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको यह करने की अनुमति देता है और सफलता के बारे में बात नहीं करता है
  • छवि का शीर्षक ब्राग विद्वान होने के नाते अभिमानी चरण 10
    5
    यदि आवश्यक हो, मदद के लिए पूछें यदि आपको कम आत्मसम्मान, अवसाद या सामाजिक चिंता के साथ समस्याएं हैं, तो आपको एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। ये विकार आपसे दूसरे व्यक्ति के साथ सकारात्मक रूप से बातचीत करने से अधिक या कम गंभीरता से रोका जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, जो लोग बहुत कम आत्मसम्मान से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर खुद में सकारात्मक लक्षण भी नहीं पा सकते हैं। इस प्रकार, वे दिमाग, चिंता या भय जैसे मानसिक राज्यों का सामना कर रहे हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको सामाजिक चिंता और अवसाद जैसे मुद्दों पर स्वयं-सम्मान और कार्य विकसित करने के लिए आवश्यक उपकरण दे सकते हैं। वे आपके जीवन को सुधारने के उद्देश्य के लिए कुछ मानसिक और व्यवहार तंत्र को बदलने के लिए रणनीति भी दिखा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ब्राग बिना कुख्यात चरण 11
    6
    ईमानदारी से प्रशंसा दूसरों को करें यदि आप एक व्यक्ति की ईमानदारी से प्रशंसा करते हैं, उसे बधाई दीजिए. अक्सर लोगों की प्रशंसा करने की कोशिश करें हालांकि, कभी भी झूठे तारीफ न करें।
  • जब कोई व्यक्ति आपको बधाई देता है, तो अपने सर्वश्रेष्ठ गुणों को शुरू न करें। नम्र रहें, प्रशंसा स्वीकार करें और धन्यवाद। यदि आप कुछ जोड़ना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मुझे खुशी है कि आपने इसे देखा है। मैंने इस पर मेरे सारे जीवन काम किया है"।
  • यदि आपके पास कुछ कहना ईमानदार नहीं है, तो आपको बधाई देने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है बस एक सरल एक: "धन्यवाद, मैं इसे बहुत सराहना करता हूं"।
  • टिप्स

    • डींग मारने से पहले, अपने वार्ताकार के जूते में खुद को डालें और देखें कि आप अपने स्थान पर कैसा महसूस करेंगे।
    • भौतिक चीज़ों को इकट्ठा करना शुरू न करें, बस इतना बढ़ो। यदि आपके पास एक शानदार नई स्पोर्ट्स कार या रोलेक्स है, लेकिन आप एक सतही व्यक्ति हैं, यह दिखाते हुए कि आप जो भी चाहते हैं, वह अपने आप के बारे में किसी भी परिस्थिति में बेहतर महसूस नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • हर संस्कृति अलग-अलग दृष्टिकोणों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देती है। उदाहरण के लिए, अमेरिकियों को आम तौर पर इस विचार के साथ उठाया जाता है कि व्यक्तिवाद सकारात्मक है और अपनी सफलता की बात करता है। अन्य देशों में, लोगों को इसके बजाय दूसरों के साथ विनम्र होने के लिए शिक्षित किया जाता है और लगता है कि उनकी उपलब्धियों के बारे में स्पष्ट रूप से बोलने के लिए अनुचित है। इससे पहले कि आप डींग मारना शुरू करें, इन मतभेदों का सम्मान करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com