यदि आप बाल दुर्व्यवहार उत्तरजीवी हैं तो शर्म आनी चाहिए

क्या आप कभी शून्यता की भावना महसूस करते हैं? क्या आप एक समस्याग्रस्त परिवार से आते हैं? शायद आप मनोवैज्ञानिकों से "शर्म की बात" कह रहे हैं। शर्म आनी आपको ऐसा महसूस करता है कि आप एक अच्छा पर्याप्त व्यक्ति नहीं हैं और जीवन में खुशी की उपलब्धि को कमजोर कर सकते हैं। लेकिन आप इन चरणों का पालन करके इसे दूर कर सकते हैं।

कदम

छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप`re a Child Abuse Survivor Step 1
1
एक अच्छा मनोचिकित्सक खोजें एक अनुभवी पेशेवर भावनात्मक रूप से आपकी चिंताओं को सुन कर और अपनी भावनाओं को समर्थन करके आपकी सहायता करेगा। यह आपको उनसे सामना करने के लिए नई रणनीतियां सिखाना होगा और बेहतर बनाने के लिए अपना जीवन बदल देगा। एक बुरा मनोचिकित्सक के पास जाना किसी भी न देखे जाने से भी बदतर है, हालांकि, पहले सत्र के दौरान, आप सत्र के बाद कैसा महसूस करते हैं और अगर यह पेशेवर आपको समर्थन देता है या आप को और भी अधिक असुरक्षित और शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं
  • एक अच्छा संगत मनोचिकित्सक खोजने का एक तरीका यह है कि नियुक्ति करने से पहले उसे फोन के माध्यम से मूल्यांकन करना चाहिए। पता लगाएँ कि क्या आप जीवन में समान मूलभूत मूल्यों को साझा करते हैं: धर्म, अधिक या कम समान राजनीतिक दिशा, खुलेपन, जो कि आप उन्हें बताए जाने का सम्मान करने के लिए पर्याप्त और आपके दृष्टिकोण के दृष्टिकोण के अनुसार पर्याप्त होना चाहिए। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाते हैं जो संगत नहीं है, तो चिंता न करें, जब तक आप उस के लिए सही नहीं मिलते हैं, तब तक देखते रहें। आपके साथ एक असंगत आप के अलावा अन्य किसी के लिए सही पेशेवर हो सकता है
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप`re a Child Abuse Survivor Step 2
    2
    समान आघात को साझा करने वाले लोगों की सहायता से सहायता समूह की मदद लें सहायता समूह केवल महत्वपूर्ण हो सकते हैं और एक से अधिक मनोचिकित्सक भी मदद कर सकते हैं। जो लोग आपके आघात को साझा करते हैं और जो चंगा करते हैं, वे आंतरिक शर्म की बात पर काबू पाने के बारे में बहुत उपयोगी सुझाव देते हैं जो आपको कुछ नहीं बल्कि परेशान करता है। लोगों का एक वास्तविक समूह होने के लिए आपको यह बताते हुए कि आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है, आप हमेशा एक अच्छे इंसान हैं और आप इस तरह से व्यवहार करने के लायक नहीं हैं, बहुत फायदेमंद है
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप`re a Child Abuse Survivor Step 3
    3
    एक डायरी शुरू करने के लिए एक नोटबुक या रिक्त पुस्तक खरीदें या अपने कंप्यूटर पर एक विशेष व्यक्तिगत फाइल बनाएं। अंदर, यह बताता है कि क्या हुआ - आप किसी को भी इसे पढ़ने के लिए नहीं देना है अगर आप नहीं चाहते हैं। बस एक काम करें: पात्रों को कहानी में अलग-अलग नाम दें। फिर, समझाएं कि वास्तव में क्या हुआ। समीक्षा करें कि आपने क्या लिखा है अपने आप से पूछें कि आप इस व्यक्ति से क्या कहेंगे, उस बच्चे के वयस्क के लिए, अगर वह आपका दोस्त था और मदद के लिए पूछे फिर, अपने आप को याद दिलाएं कि यह आपकी कहानी है: यदि आप एक ही स्थिति में किसी और के साथ बहुत दयालु, सहायक और समृद्ध होने में सक्षम होते हैं, तो आप उसी हद तक सम्मान करते हैं।
  • डायरी के लिए एक और अच्छा अभ्यास उन सभी चीजों की सूची बनाना है जो आप अपने बारे में पसंद करते हैं वे महत्वपूर्ण हो सकते हैं, जैसे कि किसी अन्य भाषा में स्नातक या बोलने, या नाबालिगों, जैसे आपके बाल, आपकी मुस्कान या किताबों या फिल्मों में आपकी स्वाद। एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो सूची आपके विचार से अधिक समय तक होगी।
  • दर्द के चरणों पर लेखों और पुस्तकों को पढ़ें और उन भावनाओं को प्रवाह दें, हर कोई। अपनी जर्नल में आपको अपने व्यक्तिगत विचारों के बारे में सोचना चाहिए और अपनी व्यक्तिगत भावनाओं को महसूस करना चाहिए, इसके बारे में लंबे समय से बात करना चाहिए। जब आप तैयार महसूस करते हैं तो किसी समर्थन समूह में इन चीज़ों को साझा करना ठीक है।
  • एक अलग शीट में, उस व्यक्ति को एक गुस्सा पत्र लिखें जिसने आपको दुर्व्यवहार किया अपना गुस्सा साझा करें और कुछ भी वापस न रखें सब कुछ उभरकर आइए, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि पत्र बहुत लंबे समय तक खत्म हो जाएगा फिर, बाहर जाने के लिए और बारबेक्यू या ब्रेज़ियर ग्रिल का उपयोग करें, इसे जलाने के लिए, क्रोध और डर छोड़ दें। वास्तव में इसे जल्लाद को भेजना नहीं है, यह दुर्व्यवहार के चक्र को नवीनीकृत करने की अधिक संभावना होगी।
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप`re a Child Abuse Survivor Step 4



    4
    चिकित्सा आपकी प्राथमिकता बनें अपने मनोचिकित्सक द्वारा सुझाए गए रणनीतियों का उपयोग करने के लिए समय निकालने और धीरे-धीरे आपके जीवन में सुधार होगा। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उपचार के प्रयोजन के लिए इन रणनीतियों को लागू करने के लिए समय लेते हैं। अकेले होने का डर होने के बावजूद, अपने आप को सब कुछ लेकर रहो जो आपको आरामदायक और सहायक लगता है। अकेलेपन और आत्म-प्रतिबिंब की सराहना करने के लिए सीखें, अपने आप को उन सभी अच्छी चीजों से छेड़छाड़ की गई, जिनके साथ दुर्व्यवहार किया गया हो अपने पसंदीदा संगीत को सुनें, किसी जानवर को कुचलना, अपने पसंदीदा कपड़े पहनें, नृत्य करें, कविता लिखिए, आकर्षित करें, कुछ भी जो स्वस्थ और हानिरहित है, आपको ठीक करने में मदद कर सकता है। कई बार जो लोग दुरुपयोग करते हैं, वे सबसे अधिक विविध सुखों से मना करते हैं, जो कि अधिकांश लोगों को दी जाती है और किसी भी गतिविधि से वह खुद को गर्व करता है कि दुर्व्यवहार के बच्चे को अधिकृत कर सकते हैं।
  • अपने कमरे में अपने जीवन की सफलताओं के प्रतीकों और ट्राफियां प्रदर्शित करें। यदि आप प्रतियोगिताओं या प्रतियोगिताओं जीतते हैं और ऐसी गतिविधियां हैं जो आप अच्छी तरह से करते हैं और जो आप करना चाहते हैं, तो अपने कमरे की दीवारों पर पुरस्कार दिखाने का एक तरीका ढूंढें।
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप`re a Child Abuse Survivor Step 5
    5
    स्व-सहायता पुस्तकें पढ़ें यह बेकार लग सकता है, लेकिन कई स्वयं-सहायता ग्रंथ आपको प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं और सकारात्मक विचारों में अपने विचारों का प्रवाह बढ़ा सकते हैं। नेपोलियन हिल और वेन डायर द्वारा "आपका गलत क्षेत्र" द्वारा कुछ अच्छी पुस्तकों में "सोचो और समृद्ध करें" शामिल हैं
  • कोडपेंडेस, दुर्व्यवहार, और दुर्व्यवहार के चक्र में विशेष रूप से स्व-सहायता पुस्तकों के लिए देखें, जैसे कि "क्रोध का नृत्य "
  • छवि पर काबू पाने के लिए शर्म आनी चाहिए यदि आप`re a Child Abuse Survivor Step 6
    6
    अपने जीवन से विषाक्त लोगों को छोड़ दें आप पाएंगे कि आपको कुछ लोगों को अलविदा कहना होगा जो आपको अपने आप से असहज महसूस करते हैं। यह परिवार के सदस्य भी हो सकता है शर्मनाक पर काबू पाने का हिस्सा सीख रहा है कि आप कैसे उठ सकते हैं और उन लोगों को बाहर कर सकते हैं जिन्होंने आपके लिए कुछ भी नहीं किया है।
  • नए मित्रों और ऐसे लोगों का स्वागत करें जो आपकी सहायता और उनकी सकारात्मकता की सराहना करते हुए आपके जीवन में आपकी सहायता करते हैं। वे परिचित हो सकते हैं जिनसे आप कम संपर्क कर चुके थे, क्योंकि जिस व्यक्ति ने आप से दुर्व्यवहार किया था वह आपके संचार प्रयासों को सराबोर कर दिया था या आप को डराते हुए उन्हें कहानियों के बारे में बताया था। कम से कम, किसी भी परिवार के सदस्यों से संपर्क करें कि जल्लाद ने आपसे दूर जाने की कोशिश की ताकि आप उनसे बात नहीं कर सकें और तय कर लें कि क्या आप उन्हें पसंद करते हैं या नहीं। अगर कहानियां सही थीं, तो इसे भूल जाओ। अगर, दूसरी तरफ, वे बहुत बड़ा झूठ थे, आप रिश्तेदारों को फिर से पहचान सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आप अपने जीवन में अपनी वापसी के साथ खुश हैं।
  • उन सभी लोगों के साथ एक स्वस्थ सामाजिक जीवन बनाएं, जो आपके सभी सामाजिक नेटवर्कों में आपकी सहायता करते हैं। आपके सबसे निकटतम एक ही आपका अहंकार है, इसलिए इसे पहले का ख्याल रखना। दूसरा अंतरिम क्षेत्र है, जो करीबी परिवार के सदस्यों, आजीवन दोस्तों, अपने प्रेमी या अपने पति (जब तक कि वे आप का दुरुपयोग नहीं करते) बनते हैं। अगले दोस्तों का है, जिन लोगों को आप अच्छी तरह से जानते हैं और थोड़ी देर के आसपास हैं, इसलिए आप उन पर भरोसा कर सकते हैं। बाहरी क्षेत्रों में परिचितों और वर्किंग सहकर्मियों के बने होते हैं, जबकि बाहरी क्षेत्र का निर्माण अज्ञात और लोगों द्वारा किया जाता है जिन्हें आप जानते हैं। यदि आप इन सभी क्षेत्रों में सुखद और सकारात्मक लोगों से घिरे हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि शर्म की स्थिति अकेले नष्ट हो जाएगी और आपको कम अकेला और जरूरतमंद महसूस होगा।
  • ये लोग वास्तव में आप की तरह हैं सही लोगों से आ रहे प्रशंसा और सकारात्मक वाक्यांशों को स्वीकार करें। प्रशंसा से इनकार न करें, वे उन लोगों की आंखों में सच हैं जो उन्हें बनाते हैं। सरौता और विवेक के साथ किसी भी व्यक्तिगत आलोचना को ले लो, अगर वह व्यक्ति आपके लिए परवाह नहीं करता है जब लोग आपसे प्यार करते हैं और जो लोग आपसे नफरत करते हैं, आप अपने गुण से सहमत होते हैं, यह शायद सच है, लेकिन वे आपको बिल्कुल भी नहीं जानते। सटीक राय होने के नाते मौलिक है और एक अच्छा दोस्त की आंखों में एक ही विशेषता प्यारा हो सकती है या किसी व्यक्ति के साथ घृणा करने वाले व्यक्ति के लिए अवमाननात्मक हो सकता है। आजादी की तरह एक विशेषता एक ऐसे व्यक्ति के लिए खतरा बन जाती है जो दुर्व्यवहार करता है और जोड़ती है, क्योंकि इसका मतलब है कि आपको उस से छुटकारा पाने का साहस है। और ऐसा कुछ है जिसे आप अपने स्वयं के अच्छे के लिए खेती करना चाहिए।
  • टिप्स

    • मनोचिकित्सक के साथ नियमित रूप से सत्र में भाग लेना जारी रखें, खासकर यदि आप बाल दुर्व्यवहार से वसूली के प्रारंभिक दौर में हैं समर्थन करना महत्वपूर्ण है
    • अपने जीवन के लोगों के साथ स्पष्ट और स्वस्थ सीमाएं स्थापित करें
    • उन लोगों से जुड़े रहें जो आपको खींचने का तरीका जानते हैं या नए दोस्त ढूंढें जो यह कर सकते हैं। उन लोगों को छोड़ दें, जो आपको तोड़ते हैं।
    • प्रेरित और आशावादी रहें आवश्यकतानुसार स्वयं सहायता सामग्री का उपयोग करें

    चेतावनी

    • यदि आप एक पीछा पीड़ित हैं, उचित सावधानी बरतें और खुद को एक मिल जाए प्रतिबंधात्मक आदेश, ताकि अपराधी को कानून के साथ समस्याएं हों यदि वह इसके पालन नहीं करता है इस उपकरण को इसे दूर रखने में सक्षम होने के द्वारा, आपको परेशान होना अधिक मुश्किल होगा, क्योंकि यह पता चलेगा कि उसे गिरफ्तार किए जाने का जोखिम है।
    • यदि आपको हिंसक कृत्यों या मौत से खतरा हो तो तुरंत सहायता प्राप्त करें इन खतरों को हल्के ढंग से न लें यदि वे किसी ऐसे व्यक्ति से आए हैं जिसने आपको दुरुपयोग किया है। उसे छुटकारा पाएं और अधिकारियों से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com