मनोवैज्ञानिक द्वारा एक बैठने के लिए तैयार कैसे करें

जल्दी या बाद में हर किसी को अपने स्वयं के अधिकारों में जीवन की समस्याओं को लेने में सहायता की आवश्यकता होती है। मनोवैज्ञानिकों को उनके रोगियों को कई कठिनाइयों का सामना करने में मदद करने और मानसिक स्वास्थ्य के रास्ते पर मार्गदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हालांकि, एक विशेषज्ञ को देखने के लिए शुरू कुछ चिंता पैदा कर सकता है। सत्र से क्या उम्मीद है? क्या आपको उन हिस्सों को निकालना होगा जो लंबे समय तक छिप गए हैं? और फिर आपको एक मनोचिकित्सक को क्या कहना चाहिए? आप इन चिंताओं को प्रबंधित करने और सत्रों से अच्छे परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए कई तैयारी कर सकते हैं। थेरेपी एक ऐसी प्रक्रिया है जो बहुत अधिक धनवान होती है, लेकिन विशेषज्ञ और रोगी के हिस्से में दोनों के लिए काफी प्रयास की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

सत्रों के व्यावहारिक पहलुओं का आयोजन
एक चिकित्सक चरण 1 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
उम्मीद की दरों के बारे में जानें यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि क्या आप निजी सत्रों को वहन कर सकते हैं या यदि किसी सार्वजनिक सेवा से संपर्क करना बेहतर होगा। यदि आपके पास बड़े वित्तीय संसाधन नहीं हैं, तो आप एएसएल, अस्पताल या निकटतम क्लिनिक में जाने के विकल्प का मूल्यांकन कर सकते हैं। अधिकतर आपको टिकट देना होगा, लेकिन लागत काफी कम होगी कुछ मामलों में, आप कर व्यय को छूट या घटा सकते हैं। बेशक, यह कुछ कमियां पैदा करता है, उदाहरण के लिए आप विशेषज्ञ या विशेषज्ञता का चयन नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी निजी विशेषज्ञ से संपर्क करते हैं, तो भुगतान और विज़िट के बारे में तुरंत विवरण को परिभाषित करना याद रखें। इस तरीके से, आप शेष सत्र को वास्तविक चिकित्सा में समर्पित कर सकते हैं, बिना एजेंडे की जाँच करना और भुगतान करने जैसे व्यावहारिक मामलों के बारे में सोचने के लिए।
  • यदि आप निजी प्रैक्टिस में एक विशेषज्ञ देखते हैं, तो याद रखें कि वह आपको रसीद देगा। मनोचिकित्सकों और मनोचिकित्सकों, सार्वजनिक और निजी की स्वास्थ्य सेवाएं, कर छूट भी हैं, यहां तक ​​कि एक डॉक्टर के पर्चे के बिना।
  • एक चिकित्सक चरण 2 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    विशेषज्ञ की योग्यता के बारे में जानें विभिन्न मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक विभिन्न प्रकार की तैयारी कर रहे हैं। वास्तव में, उनके पीछे उनके पास अलग-अलग संरचनाएं, विशेषज्ञता, प्रमाणपत्र और योग्यताएं हैं। शब्द "मनोविज्ञानी" और "मनोचिकित्सक" वे सामान्य हैं, एक पेशेवर शीर्षक का उल्लेख नहीं करते हैं और कोई विशिष्ट शिक्षा, योग्यता या योग्यता नहीं दर्शाते हैं। यह पता लगाने के लिए कि किसी पेशेवर को पर्याप्त तैयारी नहीं मिली है, तो निम्नलिखित अलार्म घड़ियों का मूल्यांकन करें:
  • आप रोगी के अधिकारों के बारे में जानकारी प्रदान नहीं कर रहे हैं: गोपनीयता, व्यावसायिक नियम और टैरिफ (यह सब आपको सही और सही तरीके से चिकित्सा के लिए सहमति देने की अनुमति देता है)।
  • पेशेवर मनोवैज्ञानिकों के रजिस्टर में पंजीकृत नहीं है
  • उन्होंने एक अपरिचित संस्थान से स्नातक किया।
  • यह एक अस्पष्ट खिताब के साथ परिभाषित किया गया है, आप अपने गठन के बारे में जानकारी नहीं पा सकते हैं और आपको लगता है कि आप पेशे को अपमानजनक तरीके से अभ्यास करते हैं (इस मामले में हमें रजिस्टर में एक शिकायत दर्ज करनी होगी)।
  • एक चिकित्सक चरण 3 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    सभी संबंधित दस्तावेज़ तैयार करें विशेषज्ञ आपके खाते में अधिक जानकारी देते हैं, तो वह बेहतर होगा कि वह अपना काम कर सके। उपयोगी दस्तावेजों में पिछले या हाल की नैदानिक ​​रिपोर्टों में किए गए मनोवैज्ञानिक परीक्षणों की रिपोर्टें शामिल हैं। यदि आप एक छात्र हैं, तो आप उसे नवीनतम प्रगति देखने के लिए अपने अंतिम ग्रेड या अन्य परीक्षणों को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज़ भी ला सकते हैं।
  • ये दस्तावेज पहली साक्षात्कार के दौरान उपयोगी होंगे: विशेषज्ञ आपको अपने हाल ही में या पिछले मनोचिकित्सा संबंधी स्वास्थ्य पर एक फॉर्म भरने के लिए कह सकता है। यात्रा के इस हिस्से को व्यवस्थित करके, आपको निजी दृष्टिकोण से एक-दूसरे को जानने का अधिक अवसर मिलेगा।
  • एक चिकित्सक चरण 4 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके द्वारा ली गई दवाओं की एक सूची बनाएं या हाल ही में लिया गया है यदि आप मानसिक या शारीरिक कारणों के लिए दवाओं का उपयोग करते हैं, या हाल ही में एक लेना बंद कर दिया है, तो आपको निम्न जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी:
  • दवाओं के नाम
  • खुराक।
  • आपके द्वारा देखा गया साइड इफेक्ट
  • उन डॉक्टरों से संपर्क करें जिन्होंने उन्हें निर्धारित किया।
  • एक चिकित्सक चरण 5 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अनुस्मारक तैयार करें जब आप पहली बार एक विशेषज्ञ से मिलते हैं, तो आपके पास बहुत सारे प्रश्न और चिंताएं हैं आप जिस चीज की परवाह करते हैं, उसके बारे में बात करने में सक्षम होने के लिए, सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करने के लिए आपको याद रखने के लिए नोट करें। उन्हें पहले सत्र के दौरान ले जाने से आपको कम भ्रमित और आसानी से अधिक महसूस करने की अनुमति मिलेगी।
  • विशेषज्ञों से पूछने के लिए इन नोटों में निम्नलिखित प्रश्न शामिल हो सकते हैं:
  • आप किस तरह का चिकित्सीय दृष्टिकोण उपयोग करेंगे?
  • सत्रों के उद्देश्यों को कैसे परिभाषित किया जाएगा?
  • क्या आपको सत्रों के बीच कार्य पूरा करना होगा?
  • नियुक्तियों पर आपको कितनी बार जाना चाहिए?
  • क्या चिकित्सीय काम छोटे या दीर्घकालिक होगा?
  • क्या विशेषज्ञ अधिक प्रभावी उपचार विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए अन्य डॉक्टरों के साथ काम करने को तैयार है?
  • एक चिकित्सक चरण 6 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    6



    नियुक्तियों के लिए नियमित रूप से जाने की कोशिश करें चूंकि चिकित्सा आपको स्वयं पर काम करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करने के लिए होती है, इसलिए समय को समझदारी से प्रबंधित करना चाहिए सत्र शुरू होने के बाद, विशेषज्ञ समय पर नज़र रखने के लिए ज़िम्मेदार होगा, आपको उत्तर पर ध्यान केंद्रित करने और केवल चिकित्सा की प्रगति के बारे में सोचने की अनुमति होगी। हालांकि, इस बिंदु पर पहुंचने के लिए संगठित होने के लिए आप पर निर्भर है। याद रखें कि कुछ पेशेवरों को मिस्ड अपॉइंटमेंट्स के लिए शुल्क आता है और आप करों से इन फीस को घटा नहीं सकते हैं।
  • भाग 2

    लाभदायक बैठने के लिए तैयार करें
    एक चिकित्सक चरण 7 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    1
    नियमित रूप से अपनी भावनाओं और अनुभवों के बारे में बात करने के लिए एक डायरी रखें। एक सत्र में जाने से पहले, जिन विषयों के बारे में आप बात करना चाहते हैं और जिन मुख्य कारणों से आपको चिकित्सा करने के लिए प्रेरित किया गया है, उनके बारे में गहराई से सोचने में कुछ समय दें विशिष्ट जानकारी को सूचीबद्ध करें जिसे विशेषज्ञ को पता होना चाहिए, जैसे कारक जो आपको परेशान करते हैं या आपको धमकी महसूस करते हैं विशेषज्ञ आपको एक संवाद को प्रोत्साहित करने के लिए प्रश्न पूछने के लिए तैयार होंगे। किसी भी मामले में, अगर आप इन बातों के साथ कुछ समय बिताते हैं, तो आप दोनों के लिए यह आसान होगा। यदि आपको अटक आती है और पता नहीं है कि क्या करना है, तो सत्र से पहले अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • "मैं यहाँ क्यों हूँ?"।
    • "मैं नाराज, नाखुश, तनावपूर्ण, डरता हूं ...?"।
    • "मेरे चारों ओर के लोग जो इस स्थिति पर प्रभाव डालते हैं, मैं सामना कर रहा हूं?"।
    • "मेरे जीवन के एक क्लासिक दिन के दौरान, मुझे कैसा महसूस होता है? उदास, निराश, डरे हुए, फंस गए ...?"।
    • "मैं अपने भविष्य में क्या परिवर्तन देखना चाहता हूं?"।
  • एक चिकित्सक चरण 8 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने विचारों और मूड को बिना सेंसर करने के लिए खुद को जांचें एक रोगी के रूप में, प्रभावी उपचार का पालन करने का सबसे अच्छा तरीका बॉक्स से बाहर निकलना है। वास्तव में, आपने शायद खुद को नियमों पर लगाया है कि क्या कहना उचित है या आपको खुद को रखना है जब आप अकेले होते हैं, तो उन अजीब विचारों को ज़ोर से व्यक्त करें जिन्हें आप सामान्य रूप से स्पष्ट रूप से नहीं कहेंगे मनोचिकित्सा में, अपने आवेगों, अपने विचारों और अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने की स्वतंत्रता लेते ही जैसे ही वे दिखाई देते हैं, वे वास्तविक बदलाव देखने के लिए सबसे उपयोगी तकनीकों में से एक हैं। इन प्रतिबिंबों को तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा एक सत्र के दौरान आपका सबसे अंतरंग पक्ष अधिक आसानी से उभर कर देगा।
  • बिना सेंसर किए गए विचारों में प्रश्न शामिल हो सकते हैं वास्तव में, आप अपनी स्थिति के बारे में विशेषज्ञ के पेशेवर राय में दिलचस्पी ले सकते हैं और कैसे चिकित्सा काम करेगी। पेशेवर जितना संभव हो उतनी जानकारी के साथ आपको प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • एक चिकित्सक चरण 9 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी जिज्ञासा का लाभ उठाएं प्रश्न पूछकर आप अपने गहरे विचारों, भावनाओं और संदेह व्यक्त करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं "क्यों?"। जब आप अपने रोजमर्रा के जीवन का सामना करते हैं, तो आपसे कुछ पूछने का प्रयास करें कि आपको एक निश्चित तरीके से क्यों महसूस होता है या आपके पास कुछ विचार हैं: जब आप मनोवैज्ञानिक के कार्यालय में हों
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र या सहयोगी आपको उससे कोई अनुपालन करने के लिए कहता है और आपको इसके बारे में आरक्षण है, तो अपने आप से पूछिए कि आप उसकी सहायता करने से मना क्यों करते हैं जवाब प्रत्यक्ष हो सकता है, उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं "मेरे पास समय नहीं है"। हालांकि, ऊपर जाकर अपने आप से पूछिए कि आपको ऐसा क्यों नहीं लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं या समय नहीं पा सकते हैं। लक्ष्य इस विशिष्ट स्थिति के समाधान के साथ नहीं आना है, लेकिन अपने आप को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करने के लिए रोकें का प्रयोग करें
  • एक चिकित्सक चरण 10 के साथ एक सत्र के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि आप जिस विशेषज्ञ को बदलते हैं वह पृथ्वी के चेहरे पर एकमात्र ऐसा नहीं है। यह आवश्यक है कि रोगी और मनोवैज्ञानिक के बीच एक अच्छा व्यक्तिगत संबंध स्थापित किया जाए ताकि उपचार सफल हो। यदि आप इसे ध्यान में नहीं लेते हुए पहली बैठक के लिए बहुत अधिक उम्मीदें लेते हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ से लगाव महसूस होता है जो आपकी स्थिति के लिए पूरी तरह अनुकूल नहीं है।
  • पहले सत्र के अंत में क्या आपको गलत समझा गया? क्या विशेषज्ञ के व्यक्तित्व आपको असुविधाजनक बनाते हैं? हो सकता है कि यह आपको ऐसे किसी व्यक्ति के बारे में सोचना चाहिए जिसके लिए आप नकारात्मक भावनाओं को खिलाते हैं। अगर इन सवालों में से कम से कम एक प्रश्न सकारात्मक है, तो किसी अन्य विशेषज्ञ को खोजने का प्रयास करना बेहतर होगा।
  • याद रखें कि पहले सत्र के दौरान घबरा जाना सामान्य है: आप समय बीतने के साथ सहज महसूस करना सीखेंगे।
  • टिप्स

    • याद रखें कि भविष्य में अन्य सत्र होंगे। यदि आप सब कुछ नहीं बता सकते, तो चिंता मत करो। सभी गहरे परिवर्तनों के साथ, यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया भी है।
    • याद रखें कि विशेषज्ञ उसे बताए गए हर चीज की गोपनीयता की रक्षा के लिए बाध्य है जब तक विशेषज्ञ का मानना ​​है कि यह नहीं है कि आप अपने आप को या किसी और को जोखिम में डाल, अपने काम बाध्य उसे पेशेवर गोपनीयता बनाए रखने के, तो प्रकट नहीं कर सकता क्या एक सत्र के दौरान कहा जाता है।

    चेतावनी

    • तैयार हो जाना बहुत ज़रूरी है, लेकिन इसे व्यवस्थित करने के लिए जरूरी नहीं है कि क्या कहा जाएगा। स्पष्ट उद्देश्य प्राप्त करने और अपनी गहरी भावनाओं तक पहुंचने के लिए व्यायाम करने से अधिक उपयोगी सत्रों के विकास का एहसास होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com