अनावश्यक लग रहा है कैसे रोकें

बेकार लगना बंद करने के लिए, पहली चीज़ें करने में से एक यह जानना है कि आपको यह महसूस क्यों करना है। एक बार कारण पहचाने जाने पर, आप चीजों में सुधार करने के लिए निर्णय ले सकते हैं, बेकार की भावना आपके संबंधों से या तनावपूर्ण स्थिति से आती है, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। किसी भी मामले में, निम्न चरणों से आपको समस्या से निपटने में सहायता चाहिए।

कदम

भाग 1

उपयोगी लग रहा है
इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 1
1
समस्या के कारण को समझने की कोशिश करो। क्या यह एक विशेष संबंध है जो आपको बेकार महसूस करता है? क्या आप ऐसी स्थिति के लिए बेकार महसूस करते हैं जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं? या क्या आपको लगता है कि आप सभी तरीकों से समाज में योगदान नहीं दे रहे हैं? बेकार महसूस करने के कारण की खोज करना आपके जीवन को बदलने में पहला कदम है।
  • अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने का एक तरीका उन्हें एक डायरी में लिखना है जैसा आप लिखते हैं, पिछले प्रश्नों पर गौर करें और समझने की कोशिश करें कि आपको क्या परेशान है।
  • वैकल्पिक रूप से, किसी विश्वसनीय दोस्त के साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करने की कोशिश करें कभी-कभी भाप छोड़ दें, आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि गलत क्या है।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 2
    2
    कुछ खोजें जो आप के बारे में भावुक हैं उन चीजों की खोज करें जिन पर आप अच्छा कर रहे हैं, विभिन्न शौक और किताबें पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। ढूँढें और खोजें जो आपको खुश करता है, और आप दुनिया को कुछ देने के लिए अपने कौशल का योगदान कैसे कर सकते हैं।
  • यह पता लगाने का एक तरीका है कि आप जिस जगह पर रह सकते हैं, वहां विश्वविद्यालय स्तर के पाठ्यक्रमों को लेना है। इन पाठ्यक्रमों में आपको बहुत अधिक लागत नहीं है, और आपको यह समझने की अनुमति मिल सकती है कि क्या आप वाकई किसी विषय में रुचि रखते हैं। आप छोटे स्थानीय विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम भी प्राप्त कर सकते हैं जो पूर्णकालिक काम करने वालों के लिए शाम की कक्षाएं या सप्ताहांत प्रदान करते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आपको कला या इतिहास में दिलचस्पी है तो स्थानीय संग्रहालयों में कुछ पाठ्यक्रमों की कोशिश करें।
  • एक अन्य संभावना स्थानीय पुस्तकालय से किताबें लेना है पुस्तक ऋण आम तौर पर मुफ़्त है, और आप उन विषयों को खोजने के लिए समय ले सकते हैं जो आपकी रुचि रखते हैं।
  • यदि आप समान हितों वाले लोगों से मिलना चाहते हैं, तो मिटअप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया साइटों पर अपने क्षेत्र के लोगों को ढूंढें जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 3
    3
    हर दिन एक अच्छा इशारा करें। किसी को कॉफी का एक कप प्रदान करें चप्पल अपने पूछने के बिना अपने प्रियजन को ले लो। जो किसी पर बल दिया लगता है उसे पार्किंग दें छोटी चीजें जो आप लोगों के लिए हर रोज कर सकते हैं आपको मदद की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 4
    4
    समुदाय में स्वयंसेवक स्वयं सेवा केवल आपको उपयोगी महसूस करने का एक महत्वपूर्ण तरीका नहीं है, यह आपको लोगों की सहायता करने की भी अनुमति देता है कुछ ऐसी चीज़ चुनें, जिसे आप स्वयंसेवा करना पसंद करते हैं यदि आप किताबें पसंद करते हैं, तो स्थानीय पुस्तकालय में अपना समय प्रदान करें। यदि आप बच्चों के साथ काम करना पसंद करते हैं, तो बाल देखभाल सेवाएं प्रदान करें जहां आप कर सकते हैं
  • स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ड चरण 5
    5
    कृतज्ञता से आदी अपने जीवन में सकारात्मक क्या है पर ध्यान दें इस तरह, आप बेकार या बेकार होने की भावना को दूर कर सकते हैं। यह आपको चीजों के सकारात्मक पहलू के साथ तालमेल देता है, और आपको अधिक शांतिपूर्ण बनाता है
  • आपके जीवन में क्या अच्छा है पर ध्यान केंद्रित करने का एक तरीका आभार की जर्नल रखना है पांच चीजें लिखें जो आप अपने जीवन में प्रत्येक दिन के लिए आभारी हैं। कुछ ऐसे ही परिणाम प्राप्त करने के लिए फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं- यानी वे हर दिन पांच चीजें पोस्ट करते हैं, जिससे वे अपनी स्थिति को अपडेट करने के लिए आभारी होते हैं। सोशल मीडिया का उपयोग करके आपको महत्वपूर्ण प्रेरणा मिल सकती है, खासकर अगर आप मित्रों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 6
    6
    सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें कभी-कभी बेकार लगने वाला आत्म-सम्मान के निम्न स्तर पर निर्भर करता है। आप दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ नहीं होने की भावना रख सकते हैं हालांकि, हर रोज़ कृत्यों से अपने आप को अच्छी तरह से कर रहे हैं आप और अन्य के बीच के मतभेदों को आकर्षित करें, और हर दिन उनके लिए देखें।
  • अपने आप को बनाने का एक तरीका यह है कि अपनी छवि को अपने लाभ में उपयोग करें। हर सुबह, अपनी आंखों की जांच करें और अपने बारे में कुछ सकारात्मक बोलें।
  • छवि का शीर्षक
    7
    प्रशंसा स्वीकार करें जैसे-जैसे आप अपने आप से सकारात्मक बोलते हैं, अन्य लोगों की सकारात्मकता को स्वीकार करते हैं, विशेष रूप से आपके लिए कुछ के लिए या आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं। आप सोच सकते हैं कि आप तारीफ के योग्य नहीं हैं, लेकिन लोगों को आम तौर पर गंभीरता से जब वे आपको बधाई देने में परेशानी लेते हैं उन योगदानों के बारे में सोचो जो उन प्रशंसाओं को प्रेरित करती थीं।
  • छवि का शीर्षक
    8
    कारणों में आपका योगदान दें जो आपको ब्याज देता है यदि आप प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के विषय के बारे में भावुक हैं, तो बाहर जाकर व्यस्त हो जाओ विरोध को व्यवस्थित करें पत्र लिखें लोगों से बात करें आपके विश्वास के लिए लड़ना आपको कम बेकार महसूस करने में मदद कर सकता है, क्योंकि आप मित्रों और देश के लिए कुछ कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 9
    9
    स्थगित न करने का प्रयास करें अपने कंप्यूटर, टीवी, फोन, बिल्ली या फ्रिज जैसे संभावित विकर्षण से दूर रहें यदि आप वापस आते हैं, तो आप कुछ भी समाप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, यदि आपने जो गतिविधियां प्रारंभ की हैं, तो आप निश्चित रूप से अधिक उपयोगी महसूस करेंगे। अपने पति या पत्नी के लिए रात के खाने के लिए कुछ छोटे से शुरू करें, और फिर गैरेज को साफ करने के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण कार्यों पर आगे बढ़ें।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 10
    10
    अपना ख्याल रखना अपने समय और कौशल को आत्म-सम्मान और मूल्य में सुधार करें आप महसूस नहीं कर पाएंगे कि अगर आप खुद को पर्याप्त सावधानी नहीं रखते हैं अपने आप को कम मत समझो और आराम करने के लिए समय ले लो और आराम करो जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • अपने आप को मानने का एक तरीका कहना है "नहीं" जिन अनुरोधों के लिए आपके पास समय या उन्हें खत्म करने की ऊर्जा नहीं है। यदि आप बहुत सी चीजों में रुचि रखते हैं, तो आप प्रत्येक को अपना पूरा योगदान देने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 2

    अपने रिश्तों को दूध पिलाने
    छवि का शीर्षक
    1
    अधिक ध्यान से दूसरों को सुनो जिस तरह से आप सुनते हैं, सक्रिय रहें अर्थात्, आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचने के बजाय दूसरी बातों पर ध्यान दें। अन्य व्यक्ति को क्या कहना है और इस तरह जवाब देना है कि आपका ध्यान दिखाने के लिए



  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 12
    2
    आभारी रहें पहचानें कि आपके लिए जो लोग आपके करीब हैं वे आपके लिए क्या कर रहे हैं मान्यता से पता चलता है कि आप देख सकते हैं कि वे आपके लिए क्या करते हैं और आप उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 13
    3
    अपने आस-पास के लोगों के लिए उपस्थित रहें आपकी उपस्थिति उन लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ उपहारों में से एक है जिनसे आप प्यार करते हैं। वह कहता है कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 14
    4
    जश्न मनाएं जो उन्हें अपने जीवन में अन्य लोगों को अनूठा बना देता है, जो उन्हें मोहित करना है। जब वह रोता है तो अपने प्रेमी को हँसने के बजाय, उसे समझें कि वह भावनाओं की स्पष्टता की सराहना करता है। रसोई में एक मूर्ख की तरह नृत्य करने वाले दोस्त का मजाक बनाने के बजाय, मज़े में शामिल हों
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 15
    5
    हानिकारक संबंधों से छुटकारा पाएं कुछ रिश्ते कभी भी अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे जो भी करते हैं। यदि कोई अन्य व्यक्ति आपकी भावनाओं का दुरुपयोग करने के लिए या आपके साथ समय बिताना नहीं चाहता है, तो शायद आपको दूर रहना चाहिए। आप इस तरह की स्थिति में बेकार महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप असफल रहे हैं। हालांकि, आप बस दूसरे व्यक्ति के साथ संगत नहीं हो सकते, यह सोचने से बचें कि आपने रिश्ते को आगे बढ़ाने में मदद नहीं की है। हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति को किसी भी तरह से किसी भी तरह से संबंधित करने से पहले हल करने की समस्या है, इसलिए आपको दोषी महसूस करने का कारण नहीं होना चाहिए।
  • भाग 3

    तनावपूर्ण परिस्थितियां प्रबंधित करें
    इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 16
    1
    आप क्या कर सकते हैं आप स्थिति को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - आपकी मां अभी भी बीमार हो जाएगी जो भी आप करेंगे। हालांकि, आप उसके लिए वहां जा सकते हैं जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब आप इसे जीवित बना सकते हैं आप समर्थन और प्रोत्साहन की पेशकश कर सकते हैं आप इस समस्या को संभालने में सक्षम नहीं होंगे जैसे आप चाहेंगे, लेकिन कम से कम आप कुछ कर चुके होंगे, और आप बेकार की भावना को कम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 17
    2
    यदि आप तनावपूर्ण स्थिति में खुद को पाते हैं, तो रुकने और सांस लेने के लिए समय लें। आप प्रार्थना, ध्यान या सिर्फ कुछ गहरी साँस ले सकते हैं, फिर भी किसी भी तरह से अपने आप को शांत करने के लिए कुछ समय निकालें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपके पास स्थिति का नियंत्रण नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस स्टेप 18
    3
    क्या अच्छा चल रहा है पर फोकस, और यह आपके जीवन का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने के लिए काम करते हैं। आपकी मां बीमार हो सकती है, लेकिन आप उस समय का उपयोग कर सकते हैं जो आप के साथ बिताते समय आपके साथ बेहतर संबंध विकसित करने के लिए करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप फीलिंग बेकारलेस चरण 1 9
    4
    दूसरों से बात करें कि आप इस स्थिति में क्या अनुभव कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर यह कुछ भी बदल नहीं सकता है, तो यह दूसरों को यह समझने में मदद करेगा कि वे केवल एक ही चीज़ों को करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, और यह एक तरीका है जिससे आप सहायता कर सकते हैं। यह चर्चा के लिए खुलता है, इसलिए दूसरों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का अवसर भी मिलता है।
  • स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ट 20
    5
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप अवसाद से पीड़ित हैं। तनाव के हालात जो पिछले लंबे समय तक अवसाद पैदा कर सकते हैं, और बेकार महसूस कर सकते हैं सिर्फ एक लक्षण हो सकता है, खासकर अगर यह अन्य लक्षणों के साथ होता है
  • अवसाद के लक्षण, निराशावाद, बातें आप आमतौर पर आनंद लेने के दोषी महसूस में कोई दिलचस्पी नहीं की कोशिश, बहुत थक गया लग रहा है, लगातार उदास हो सकता है और इस तरह के सिर दर्द या stomachaches के रूप में शारीरिक दर्द है मुसीबत ध्यान केंद्रित होने में शामिल हैं।
  • कभी-कभी उदास लग रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि आप उदास हैं अवसाद में अथेनिया और दुख की लंबी अवधि शामिल है जब आपके जीवन में लक्षण शुरू हो जाते हैं, तो आप उदास हो सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से स्टॉप फीलिंग बेकार बेस्ड 21
    6
    यदि आपको संदेह है कि आप उदास हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें। आपको दवाओं की आवश्यकता हो सकती है, या आपको कुछ समस्याएं हल करने में मदद करने के लिए आपको पेशेवर सलाह की आवश्यकता हो सकती है, और इससे अनावश्यकता की भावना को कम करने में मदद मिल सकती है। याद रखें, अवसाद कमजोरी का संकेत नहीं है। यह आपके जीवन में एक दर्दनाक घटना के कारण हो सकता है, लेकिन यह एक रासायनिक असंतुलन से भी परिणाम हो सकता है जिसे सही किया जाना चाहिए। इसके अलावा, कुछ दवाएं, आपके जीन और अन्य समस्याओं जैसे रोगों में अवसाद हो सकता है
  • टिप्स

    • दूसरों की सहायता से आपको पुरस्कृत प्रेरणा मिलेगी I
    • दूसरों के लिए अपने योगदान को पहचानो

    चेतावनी

    • यदि आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं तो हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com