कैसे वजन घटाने में एक स्टाल तोड़ने के लिए

आप व्यायाम किया, आप मेज पर ध्यान दिया है और आप एक sana- जीवन फिर भी के नियमों का कड़ाई से पालन किया है, एक दिन संतुलन बेवजह चलती रुक गया है। दुर्भाग्यवश, यह वजन घटाने में एक स्टाल में चला जाता है (यह भी कहा पठार

सामग्री

) पूरी तरह से सामान्य है, इतना है कि ऐसा ज्यादातर लोगों के लिए होता है जो आहार का पालन करते हैं इस घटना के संभावित कारणों का विश्लेषण करने पर ध्यान केंद्रित किया, फिर व्यवहार में डाल करने की कोशिश करें, जिसमें रणनीतियों को वजन कम करना शुरू करने के लिए समझाया गया।

कदम

भाग 1

वज़न स्टाल के कारणों का मूल्यांकन करें
एक वजन घटाने पठार चरण 1 को तोड़ने वाला इमेज
1
यह समझने की कोशिश करें कि वजन घटाने की प्रक्रिया कैसे काम करती है एक नए आहार की शुरुआत में, ज्यादातर लोग जल्दी से अपना वजन कम करते हैं, खासकर पहले हफ्तों में। खोया पाउंड शरीर द्रव्यमान की कमी के कारण भाग लेते हैं, लेकिन मुख्य रूप से अतिरिक्त तरल पदार्थ को समाप्त करने के लिए। एक बार शरीर में अतिरिक्त पानी जारी हो जाने पर, पैमाने के सुई के लिए अपने वंश को धीमा करने के लिए यह सामान्य है।
  • यह देखने के लिए प्रगति का ट्रैक रखें कि क्या आपने वास्तव में वजन कम करना बंद कर दिया है या यदि यह मंदी सिर्फ एक है
  • विशेषज्ञों के मुताबिक, वजन कम करने के लिए और समय के साथ प्राप्त परिणामों को बनाए रखने में सक्षम होने के लिए, आपको प्रति सप्ताह 0.5-1 किलोग्राम से अधिक नहीं खोना चाहिए। इस जानकारी के आधार पर, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपका वज़न स्टाल नहीं है
  • एक वजन घटाने पठार चरण 2 को तोड़ने वाला इमेज
    2
    कैलोरी गणना शायद आप शुरू में कैलोरी की गिनती के लिए अधिक वफादार थे या आप पहले कुछ पाउंडों को खोने में कामयाब रहे थे, जो आपने खा रहे थे पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दिया। या तो मामले में, यह हो सकता है कि आप जितना सोचते हैं, उतनी अधिक कैलोरी ले रहे हैं, इसलिए इसे पकड़कर सही ढंग से रिकॉर्डिंग शुरू करना उपयोगी हो सकता है भोजन डायरी, वैकल्पिक रूप से आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के लिए मुफ्त में उपलब्ध साइटों या ऐप का उपयोग कर सकते हैं लक्ष्य हमेशा यह जानने के लिए है कि आप कितना और कब खाते हैं
  • एक बार जब आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि आप कितने कैलोरी लेते हैं, तो आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आपकी गलतियां समाधान कैसे मिलेंगी।
  • यदि आपने बहुत सी शारीरिक गतिविधि कर ली है, तो संभव है कि कैलोरी की संख्या को नहीं लिया गया था काफी. प्रयासों के अधीन होने पर शरीर को अधिक भोजन की आवश्यकता होती है। आवश्यक ईंधन से वंचित करके, अधिक तेजी से वजन कम करने में सक्षम होने की आशा के साथ, आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन वर्तमान वजन बनाए रखने की कोशिश करने के लिए उसे मजबूर करेंगे।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 3 को तोड़ने वाला इमेज
    3
    अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं की समीक्षा करें धीरे-धीरे शरीर द्रव्यमान कम हो जाती है, खर्च की गई कैलोरी की संख्या riduce- इसलिए है, आप और अधिक खाने की जरूरत है और धीरे धीरे कम कैलोरी घाटा है कि आप अपना वजन कम करने की अनुमति देता रखने के लिए सक्षम होने के लिए। यदि आपने हाल ही में ऐसा नहीं किया है, तो एक प्रोग्राम का उपयोग करें जो आपकी वर्तमान दैनिक कैलोरी की जरूरतों की गणना करने में आपकी सहायता करता है। आपको बस अपने वजन और शारीरिक गतिविधि के बारे में कुछ जानकारी दर्ज करने की ज़रूरत है
  • सामान्यतया, विशेषज्ञ अपने दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं से 500 कैलोरी कम लेने की सलाह देते हैं। इस तरह से, अनावश्यक पाउंड एक स्वस्थ और क्रमिक तरीके से समाप्त हो जाएंगे, और हासिल किए गए परिणाम समय के साथ बनाए रखना आसान हो जाएगा।
  • अगर गणना से पता चलता है कि आपको एक दिन में 2,200 कैलोरी लेना चाहिए, तो 1,700 कैलोरी आहार का पालन करने के लिए सप्ताह में एक पाउंड के बारे में खोने में सक्षम होने का प्रयास करें।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 4 को तोड़ने वाला इमेज
    4
    अपने अभ्यास कार्यक्रम का विश्लेषण करें क्या आप निरंतर रहे हैं? क्या आपने हर रोज एक ही कसरत की है? क्या आप मांसपेशियों की ताकत अभ्यास करते हैं? क्या आप अण्डाकार कैलोरी कैलकुलेटर पर भरोसा करते हैं कि आप कितनी कैलोरी जलाएं? इस बारे में सोचें कि आप अपने दैनिक प्रशिक्षण कार्यक्रम को कैसे सुधार या सुधार सकते हैं। यह निर्दिष्ट करना जरूरी है कि जिम में मशीनों का प्रदर्शन पूरी तरह से अविश्वसनीय और भ्रामक हो सकता है, इसलिए उनका उपयोग करने के लिए बेहतर नहीं है।
  • विशेष रूप से, अण्डाकार साइकिल के कैलोरी कैलकुलेटर अपने उपभोग को अधिक अनुमानित करने के लिए जाना जाता है। कसरत की अवधि और तीव्रता का ध्यान रखें, फिर जला कैलोरी की संख्या के बारे में अधिक सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कई गणना कार्यक्रमों में से एक में डेटा डालें।
  • यदि शरीर हमेशा ही वही तीव्रता के समान होता है तो शरीर शारीरिक व्यायाम के लिए एक प्रकार की लत विकसित कर सकता है कुछ अलग से अनुभव करते हुए, आप अलग-अलग मांसपेशियों को शामिल कर सकते हैं और कैलोरी को एक नए तरीके से जला सकते हैं, जो शरीर को वजन कम करने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 5 को तोड़ने वाला इमेज
    5
    पैमाने के अलावा अन्य वस्तुओं का मूल्यांकन करें आपकी सुई हिलती नहीं हो सकती है, लेकिन अन्य सबूत हो सकते हैं कि आपका शरीर बेहतर तरीके से बदल रहा है। क्या आपको लगता है कि आपके कपड़े अधिक आरामदायक होते जा रहे हैं? क्या आपके हथियार अधिक टोन और परिभाषित हैं? यदि आप नई मांसपेशियों को विकसित कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपका शरीर दुबला हो रहा है, भले ही पैमाने उसे पंजीकृत करने में सक्षम न हो। एक और लाभ के रूप में, नई मांसपेशियों में वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलाए जाएंगे, इसलिए यह संभावना है कि आप जल्द ही वजन कम करना शुरू कर देंगे।
  • अपने आप को भी अक्सर नहीं तौलना कारकों की एक विस्तृत श्रृंखला के कारण शारीरिक वजन में उतार-चढ़ाव हो सकता है, कभी-कभी भ्रामक होने के परिणामस्वरूप एक हफ्ते में एक बार तराजू पर जाना पर्याप्त से अधिक है हमेशा उसी दिन अपने आप को तौलना और उसी समय प्रयास करें।
  • धैर्य रखें और याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति विभिन्न कारणों और विशेषताओं के लिए वजन स्टाल का अनुभव कर सकता है यदि आप अन्य तरीकों से प्रगति कर रहे हैं, तो यह संभावना है कि आप को फिर से स्थानांतरित करने के लिए शेष सुई के लिए बस एक सप्ताह की प्रतीक्षा करनी होगी।
  • एक वजन घटाने पठार ब्रेक ऑब्जेक्ट शीर्षक चित्र 6
    6
    एक चेक-अप के लिए डॉक्टर के पास जाओ यदि आपने हर विकल्प का विश्लेषण किया है और सभी संभव परिवर्तन किए हैं, लेकिन आपने वजन कम करना शुरू नहीं किया है, तो अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें वह आपको कुछ उपयोगी सुझाव दे सकता है और कुछ सरल नियमित परीक्षाएं लिख सकता है, जैसे कि रक्त परीक्षण, किसी भी हार्मोनल असंतुलन का मूल्यांकन करने के लिए। आपको ऐसी बीमारी से पीड़ित हो सकता है जो अभी तक निदान नहीं हुआ है, एक थायरॉयड डिसऑर्डर, इंसुलिन प्रतिरोध सिंड्रोम या डिम्बग्रंथि पॉलीसिटोसिस, जो आपको अपना वजन कम करने से रोकता है।
  • भाग 2

    वजन स्टाल तोड़ो
    एक वजन घटाने के पठार 7 को तोड़ने वाला इमेज



    1
    शारीरिक गतिविधि की नियमितता बदलें। जब आप एक लंबे समय से एक ही व्यायाम को दोहराते हैं, तो आपका शरीर स्वचालित रूप से अधिक कुशल बन जाता है और इसके लिए इसे कम और कम कैलोरी जलाए जाने की आवश्यकता होती है। ऊपर उठकर और अपने वर्कआउट्स को अलग करने की कोशिश करें, यह बहुत संभावना है कि आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।
    • चलने, साइकिल चलाना या तैराकी के लिए उदाहरण के लिए लागू अंतराल प्रशिक्षण की तकनीक के साथ प्रयोग करके जला कैलोरी की संख्या में वृद्धि।
    • जिम या एक नई टीम के खेल में एक नए कोर्स की कोशिश करें
    • कई मुफ्त फिटनेस पाठ्यक्रमों में से एक को ऑनलाइन उपलब्ध कराएं। आप हर दिन एक नया अनुशासन अनुभव कर सकते हैं!
    • व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ एक नियुक्ति करें, आपको कई नए विचारों को पता चल जाएगा और आपको एक व्यायाम दिनचर्या तैयार करने में मदद मिलेगी जो आपको वजन कम करना शुरू कर देता है।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 8 को तोड़ने वाला इमेज
    2
    मांसपेशियों की ताकत और धीरज बढ़ाने के लिए कुछ व्यायाम जोड़ें मांसपेशियों में बढ़ोतरी से आपको हर रोज अधिक कैलोरी जलाने की अनुमति मिल जाती है, यहां तक ​​कि आराम से भी। इसका मतलब यह है कि पैमाने सुई फिर से चलती शुरू होगा।
  • शक्ति और धीरज के अपने स्तर को बढ़ाने के लिए, जिम में जाने के लिए आवश्यक नहीं है। कम से कम शुरू में, आप साधारण और सस्ते डंबल्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप बहुत पेशी देखना नहीं चाहते हैं, तो हल्के वजन का उपयोग करके कई पुनरावृत्तियों का प्रदर्शन करें।
  • खासकर यदि आप एक औरत हैं, तो आप बहुत बड़े हथियार या पैर नहीं करना चाहते हैं, लेकिन जब तक आप मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन कसरत से गुजरना नहीं पड़ते, तो आप जोखिम में नहीं हैं। आपकी मांसपेशियों को मजबूत हो जाएगा, लेकिन वे मात्रा में वृद्धि नहीं करेंगे क्योंकि आपके पास कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर है।
  • मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कई व्यायाम हैं जो वजन के बिना भी किए जा सकते हैं, यदि आपके शरीर का नहीं। इनमें उदाहरण के लिए पुश-अप, स्क्वेट, स्टेप अप और कई अन्य शामिल हैं।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    टेबल पर एकरसता तोड़ो। हम अक्सर प्रतिदिन ज्यादा या कम एक ही चीज़ खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, मात्रा के साथ ऊब होने और अतिरंजित होने के जोखिम को चलाते हैं। इसके अलावा, शरीर उन खाद्य पदार्थों को पचाने में तेजी से कुशल बन जाता है बार-बार मेनू बदलने से वजन घटाना शुरू करने का सही समाधान हो सकता है।
  • अपने आहार में विशेष रूप से फलों और सब्जियों को नए खाद्य पदार्थ जोड़ने की कोशिश करें
  • भोजन योजना बदलें नाश्ते में सबसे प्रचलित भोजन करें या तीन सामान्य कैनन भोजन के बजाय छह छोटे हल्के भोजन करें।
  • भोजन अक्सर आप अपने चयापचय सक्रिय रखने में मदद करता है।
  • जिस तरह से आप टेबल पर खाना लाते हैं उसे बदलें एक छोटे साइड डिश के लिए सलाद को वापस करने और पहले या दूसरे पर बड़ा एक आरक्षित करने के बजाय, विपरीत करना
  • सोने से पहले, कैसिन (दूध प्रोटीन) वाले भोजन को खाएं, उदाहरण के लिए छोटी मात्रा में रिकोटा इस प्रकार की प्रोटीन को पचाने के लिए शरीर को बहुत समय लगता है, इसलिए जब आप सोते हैं तब भी चयापचय को सक्रिय रहने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 10 को तोड़ने वाला इमेज
    4
    अधिक प्रोटीन लें कई अध्ययनों से पता चला है कि प्रोटीन में समृद्ध आहार आपको अधिक आसानी से वजन कम करने की अनुमति देता है क्योंकि यह पूरे दिन तृप्ति की अधिकता सुनिश्चित करता है, साथ ही मांसपेशियों में वृद्धि भी है। अधिक पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए अपना पोषण बदलें और पूरे दिन उन्हें समान रूप से वितरित करने का प्रयास करें।
  • यदि आप प्रोटीन सेवन बढ़ाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सही संतुलन बनाए रखने के लिए अपनी वसा और / या कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम करना चाहिए। याद रखें कि अपना वजन कम करने के लिए, आप को कैलोरी का घाटा बनाने की ज़रूरत है, चाहे आप किस खाद्य पदार्थ खाते हैं
  • एक वजन घटाने के पठार का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    5
    अधिक प्रचलित नाश्ता करें यदि आप दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन के रूप में माना जाता है या सुबह कम खाने के लिए छोड़ने की आदत में हैं, तो अपनी आदतों को बदलने की कोशिश करें अध्ययनों से पता चला कि प्रोटीन में समृद्ध नाश्ता विशेष रूप से उन लोगों के लिए संकेत दिया जाता है जो वजन कम करना चाहते हैं।
  • तले हुए अंडे या प्रोटीन हिला खाने से दिन शुरू करें
  • अगर आप अपना रूटीन बदलना नहीं चाहते तो प्रोटीन के साथ अनाज चुनें।
  • नाश्ते को कभी नहीं छोड़ें सबसे खराब विकल्प जिसे आप कर सकते हैं कुछ भी नहीं खाते हैं।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 12 को तोड़ने वाला इमेज
    6
    अधिक सो जाओ नींद की कमी शरीर पर वजन होती है, यह चयापचय को धीमा कर देती है और आपको आवश्यक से अधिक खाने के लिए धक्का देती है यदि आप जागते हैं तो अक्सर थका हुआ या कमजोर महसूस करते हैं, सात घंटे के लिए लगातार एक दिन बिस्तर पर जाने की कोशिश करें। सभी संभावना में, और अधिक फिट महसूस करने के अलावा, आप फिर से संतुलन सुई कदम देखेंगे।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 13 को तोड़ने वाला इमेज
    7
    कुछ दिनों के लिए आहार बंद करो कुछ मामलों में, शरीर को केवल एक ब्रेक चाहिए कई स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि कम कैलोरी सेवन के साथ भोजन को निलंबित करने से वजन कम करने की सेवा मिल सकती है। तर्क यह तय करता है कि आप जो भी चाहें खाने के लिए इसका लाभ नहीं लेना पड़ेगा, आपको अभी तक सामान्य कैलोरी की संख्या को फिर से शुरू करना होगा, जो अब तक हासिल किए गए उद्देश्यों को बनाए रखने के लिए उपयुक्त है। सामान्य तौर पर, यह प्रति दिन 1,800-2,400 कैलोरी का उपभोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो तीन दिन तक होता है। नियमित आहार पर लौटने पर आपको तत्काल एक महत्वपूर्ण सुधार का नोटिस करना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com