किशोरावस्था के दौरान वजन कम कैसे करें

यदि आप अपनी उपस्थिति की वजह से उदास महसूस करने से थक चुके हैं, तो अतिरिक्त वजन खोने का प्रयास करें: यह न केवल आपके मनोदशा में सुधार करने का भी एक शानदार तरीका है बल्कि आपका स्वास्थ्य भी! क्या आपके मित्र या आपके भाई ने आपकी डबल ठोड़ी का मजाक उड़ाया है? इस लेख को पढ़ें और हमारी सिफारिशें व्यावहारिक रूप में रखें। किशोरावस्था के दौरान वजन कम करना चलना नहीं है: आपकी इच्छा शक्ति टेस्ट की भलाई के सामने परीक्षण में डाल दी जाएगी, या जब आपके मित्र पिज्जा खाते होंगे यह कठिन होगा, यह निश्चित है, लेकिन अगर आप वास्तव में निर्धारित और प्रेरित हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं! बस कुछ सरल चरणों का पालन करें और आप कोई समय में सफल होंगे। लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना याद रखें, अन्यथा आपका स्वास्थ्य परिणाम भुगत सकता है। मजबूत हो और हर कमजोरी को अलग रखो: ऐसा करो और हार न दें!

कदम

भाग 1

शुरू करने से पहले
एक किशोरी चरण 1 के रूप में खो वजन शीर्षक छवि
1
लक्ष्य निर्धारित करें! कुछ सरल से शुरू करें, एक असंभव लक्ष्य का चयन न करें जिसे आप कभी नहीं पहुंचेंगे, अन्यथा आपको निराश किया जाएगा और यह व्यर्थ होगा।
  • एक किशोरी चरण 2 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    एक कार्य योजना तैयार करें! कैलेंडर को देखें और कुछ खाली समय काट लें, जैसे स्कूल के बाद, दिन के दौरान कसरत जोड़ना।
  • एक किशोरी चरण 3 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    3
    अगले दिन जागने के बाद से अपने आहार का पालन करना शुरू करें पिछली रात से अपने अनुसूची का पालन करने के लिए तैयार हो जाओ आपकी रणनीति के आधार पर अगले कुछ हफ्तों या महीनों के लिए व्यवस्थित हों।
  • भाग 2

    स्वस्थ पोषण
    एक किशोरी चरण 4 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    1
    स्वस्थ भोजन खाएं और भोजन छोड़ें मत। दिन में पांच बार खाओ, में छोटा भाग, हर 3-4 घंटे। इस प्रकार, खून में चीनी का स्तर निरंतर हो जाएगा और आप भूख के उत्तेजना को महसूस नहीं करेंगे।
  • एक किशोरी चरण 5 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    नाश्ते से पहले कुछ हल्का व्यायाम करें, यहां तक ​​कि थोड़ी ही सीधी खींच। नाश्ते के कुछ घंटों के बाद तक अपने शरीर को बहुत ज्यादा तनाव न दें। यह बहुत संभावना है कि आपके पास बहुत अधिक ऊर्जा नहीं है, और इससे आपके शरीर में वसा को जलने से पहले केवल मांसपेशियों के नुकसान का नतीजा होगा। वसा का सेवन करने के लिए शरीर को इसके साथ प्रदान करना आवश्यक है "ईंधन", अन्यथा यह ऊर्जा प्राप्त करने के लिए मांसपेशियों का उपयोग करेगा नाश्ता छोड़ने से बचें, क्योंकि यह शरीर और चयापचय को उत्तेजित करता है, साथ ही अगले घंटों में आपको भूख नहीं बना रहा है तो भले ही यह सिर्फ एक केला और एक कप चाय थी, यह कुछ भी खाने से ज्यादा बेहतर होगा।
  • एक किशोरी चरण 6 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    3
    स्कूल के कैफेटेरिया या अन्य जगहों पर खाना खरीदने से बचें, अपना भोजन दें इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रलोभन में गिरने से बचने के लिए धन नहीं है। आपके दोपहर के भोजन में कुछ सैंडविच, दो फल और पानी शामिल होना चाहिए। कोई मिठाई या फैटी खाद्य पदार्थ नहीं
  • खो वजन के रूप में एक किशोरी कदम 7 शीर्षक छवि
    4
    मेज पर बैठकर खाएं और खड़े न हों। अपने भोजन खाने के लिए एक विशिष्ट स्थान चुनें (यदि आप दोस्तों के साथ बाहर नहीं जाते हैं) टीवी के सामने सोचने के बिना खाने से बचने के लिए यह आवश्यक है चक्कर आना और प्रत्येक काटने के लिए 30 तक गिनती, चूंकि अच्छा चघना आपको वजन कम करने में मदद करता है आप सामान्य से अधिक तेज़ी से महसूस करेंगे और आप इतनी ज्यादा खाने की जरूरत महसूस नहीं करेंगे।
  • याद रखें कि तृप्ति की भावना 20 मिनट के बाद महसूस होती है, इसलिए इसे ज़्यादा मत करना: जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं, खाना बंद करो और हार न दें
  • लेश ओट्स एज ए किनिजर स्टेप 8 नामक छवि
    5
    सुबह 21:00 से 6 बजे खाने से बचें। इस तरह से शरीर नियमित आहार के लिए इस्तेमाल किया जाएगा
  • एक किशोरी चरण 9 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    6
    जब आपके पास नाश्ता होता है, मिठाई और चिप्स के बजाय कुछ फल या सब्जियां चुनें यदि आप सब्जियां पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें कुछ आहार सॉस के साथ जाने की कोशिश करें, या कम वसा वाले आलू के चिप्स खाएं दुबला दही स्वादिष्ट है और आप अपने चयापचय को जगाने में मदद करेंगे। नमक और मक्खन के बिना पॉपकॉर्न फाइबर में समृद्ध उत्कृष्ट नाश्ता है।
  • एक किशोरी के चरण 10 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    7



    रेस्तरां में जाने से पहले, खाने के लिए चुनने के लिए ऑनलाइन मेनू की जांच करें (कभी-कभी पोषण संबंधी जानकारी भी निर्दिष्ट होती है)। इस तरह, आप निश्चित रूप से भूख की पीड़ा के कारण अंतिम क्षण प्रलोभन में देने के बजाय स्वस्थ और स्वस्थ कुछ चुनेंगे।
  • एक किशोरी के चरण 11 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    8
    छोटे भागों के लिए पूछें, क्योंकि प्लेट पर बचे हुए बचा जाना मुश्किल है। सामान्य से छोटे व्यंजनों में भी खाने की कोशिश करें यह चाल आपके दिमाग को धोखा देती है, जिससे यह विश्वास हो जाता है कि आप ज्यादा खा चुके हैं।
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    9
    एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें. जाहिर है वे एक बार में सभी नशे में नहीं होना चाहिए, लेकिन दिन के दौरान। ऐसा करें जब यह आपको अधिक आरामदायक बनाता है - बहुत सारे पानी पीने से आपको और अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • पानी के अलावा, किसी भी अन्य पेय में कैलोरी होता है पानी के स्वाद की सराहना करने के लिए जानें और अधिक पीना, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और पाचन में मदद करता है फलों और सब्जियों के रस उचित नहीं हैं, क्योंकि उनके ठोस समकक्ष में मौजूद फाइबर की कमी होती है
  • भाग 3

    शारीरिक गतिविधि
    एक किशोरी चरण 13 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    1
    जितना भी आप कर सकते हैं उतना चलें (औसतन, एक व्यक्ति चलने के हर मिनट के लिए लगभग छह कैलोरी खर्ची करता है) शुरू करने के लिए 1-2 किलोमीटर एक दिन चलने की कोशिश करें, धीरे-धीरे दूरी को कवर किया जाए। तेज गति से चलो और धीमा कर दें यदि आप ध्यान दें कि आप सांस से बाहर हैं। शुरुआत में, यह बहुत ज़्यादा ज़्यादा ज़रूरी है कि इसे जल्दी से करना
    • लिफ्ट से बचें - जब भी आप कर सकते हैं सीढ़ियों को पसंद करते हैं;
    • कुछ शोध बताते हैं कि तीन सालों की जीवन प्रत्याशा बढ़ाने के लिए प्रतिदिन लगभग 15 मिनट चलने के लिए पर्याप्त है।
    • जब आप अपने टीवी या अपने एमपी 3 प्लेयर के संगीत के साथ नृत्य कर सकते हैं किसी भी प्रकार की गतिविधि आपको अपना वजन कम करने में मदद करती है, तो हम भी जंगली हो जाएं!
  • एक किशोरी चरण 14 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    ट्रेन। अगर आप तैरना या जोग: यदि आप भार उठाते हैं या यदि पड़ोस में चलते हैं, तो आप किस प्रकार के व्यायाम करते हैं, यह कोई फर्क नहीं पड़ता: महत्वपूर्ण बात यह है कि सप्ताह में कम से कम 3-4 दिन व्यायाम करना, जितना संभव हो उतना कैलोरी जला देना। यदि आपके पास कोई ट्रेडमिल नहीं है, तो पास स्विमिंग पूल खोजें, जब तक कि आप अपना जीवन न लें और साइट पर चलें, तब तक इस कसरत से आपको वही कैलोरी जलाएगा जो आप ट्रेडमिल पर चलते हैं।
  • भाग 4

    अधिक
    एक किशोरी चरण 15 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    1
    नाश्ते से पहले और शौचालय जाने के बाद हर हफ्ते अपने वजन की जांच करें। इस तरह, आप दैनिक वजन में उतार-चढ़ाव पर ध्यान दिए बिना केवल साप्ताहिक वजन घटाने की सूचना देंगे।
    • दैनिक पेसर्टी कितनी कॉल कर सकती है "तराजू के साथ जुनून" या दैनिक परिणाम पर एक बुरा निर्धारण। शरीर का पानी प्रतिधारण हर दिन कुछ पाउंड भी प्राप्त कर सकता है, इसलिए वजन कुछ विकृत भी हो सकता है।
    • विकास में एक परियोजना के रूप में वजन घटाने के बारे में सोचने के लिए याद रखें। दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत तब तक अच्छे परिणाम देगी जब तक आप खुद को प्रेरित और आशावादी रखेंगे। असल में बहुत कम लोग अपने शरीर से पूरी तरह से संतुष्ट हैं, लेकिन जितना संभव हो उतना तुम्हारा प्यार करने की कोशिश करें। यह निश्चित रूप से आपको चुकाना होगा
  • एक किशोरी चरण 16 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    2
    अपनी प्रगति का ध्यान रखें ऐसा करने से, आप सबसे स्पष्ट परिवर्तन देखेंगे। लिखो कि आप क्या खाते हैं, आप जो व्यायाम करते हैं, जीवन का उपाय (या आपके शरीर के किसी भी अन्य हिस्से को आप दुबला देखना चाहते हैं) प्रत्येक दिन कैलोरी (2,000 कैलोरी से अधिक न होने की कोशिश करें) और जो लोग आप को जलते हैं (अपने अभ्यासों के आधार पर) में अंतर जोड़ें यह प्रणाली आपको आहार या प्रशिक्षण में बदलाव के मामले में सुधार की सूचना देगा, जिससे आपकी ज़रूरतों को बेहतर बनायेगा।
  • इसके अलावा, अगर आप प्रत्येक दिन कैलोरी लेते हैं, तो आप उन कुछ वेबसाइटों पर रख सकते हैं जो आपके लिए आपकी दैनिक जरूरतों की गणना करेगा, जिससे आपको और भी बेहतर बनाने की इजाजत मिलेगी।
  • अपनी प्रगति रिकॉर्ड करने के लिए एक विशेष ऐप डाउनलोड करें आप कई फ्री वाले पा सकते हैं, जैसे कि MyFitnessPal और MapMyFitness। अपने स्मार्टफ़ोन के लिए स्टोर खोजें और उस प्रयोजन का उपयोग करें जो उस प्रयोजन के लिए सबसे उचित लगता है।
  • एक किशोरी चरण 17 के रूप में खो वजन नाम वाला छवि
    3
    अपने आप में विश्वास करो. आत्मविश्वास प्रेरणा और ठोस परिणामों की कुंजी है! यह वास्तव में काम करता है!
  • एक किशोरी चरण 18 के रूप में खो वजन नाम वाली छवि
    4
    अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो! यदि आप टीवी के सामने अपने पजामा में एक दिन बिता चुके हैं, तो यह एक त्रासदी नहीं है यदि आप एक बार क्रेप्स खा गए, चिंता न करें! हालांकि, अगले दिन ठीक करने के लिए प्रतिबद्ध
  • टिप्स

    • भोजन छोड़ें मत! आप यह सोच सकते हैं कि खाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी, लेकिन भोजन से परहेज करने से साबित होता है कि आप बेकार हो सकते हैं: आप ज्यादा भूख लगी होगी और आप नाश्ते और जंक फूड, वसा और शर्करा से भरे हुए हैं
    • यदि आप कभी-कभी अकेला महसूस करते हैं, तो सोचें कि ऐसे कई अन्य लोग हैं जो एक ही समस्या का सामना कर रहे हैं।
    • हर भोजन या नाश्ते के बाद अपने दांतों को ब्रश करने की कोशिश करें किसी भी डिश के मुंह में टूथपेस्ट के स्वाद के साथ कम स्वादिष्ट लगता है
    • किशोरों को प्रत्येक रात कम से कम 8.5-9.5 घंटे सोना पड़ता है। यद्यपि अधिकांश लड़कों को प्रति रात लगभग 6 घंटे में नींद आती है
    • यदि आप भोजन के बीच भूखा महसूस करते हैं, तो स्नैक्स खाने का प्रयास करें वे रक्त शर्करा के स्तर को निरंतर रखेंगे, इसलिए आप अगले भोजन में ज्यादा खाने की जरूरत महसूस नहीं करेंगे।
    • कभी-कभी आप कुछ अपवाद बना सकते हैं। क्या आपकी मां क्रिसमस के लिए एक विशेष केक बनाती है? एक टुकड़ा Mangiane शायद कैलोरी को कम करने के लिए क्रस्ट से बचें।
    • जब आप ट्रेन करते हैं, तो अपना वज़न के बारे में सोचते हुए अपना वज़न कम करने में आपकी मदद मिलेगी।
    • जिम में दाखिला लेने पर विचार करें लगातार प्रशिक्षण, दोस्तों के साथ, आप कम अकेला महसूस कर देगा
    • उन चीज़ों की डायरी रखें जो आप खाते हैं आपको एहसास होगा कि आप बिना कितनी चीजें कर सकते हैं और कम से कम खाना शुरू भी कर सकते हैं।
    • प्रत्येक भोजन से पहले कुछ चाय या कुछ सब्जी का रस पीते हैं। खाने से पहले आप पूरी तरह महसूस करेंगे
    • याद रखें: जब आप अधिक कैलोरी जलाते हैं तो आप वज़न कम करते हैं। इसलिए खिलाकर सावधानी बरतें और लगातार ट्रेन करें
    • आपके शरीर से बहुत अधिक अपेक्षा नहीं करना महत्वपूर्ण है: अगर आपके परिवार के सभी सदस्य मोटा या मजबूत होते हैं तो एक मॉडल बनने की अपेक्षा न करें।
    • अधिक तंग कपड़े पहने हुए आप पागल लग जाएगा और आप अपने आप को और अधिक सराहना करेंगे!
    • अपने आहार के बारे में अन्य लोगों से बात करें और आप वजन कम क्यों करना चाहते हैं वे आपको उत्कृष्ट विचार दे सकते हैं
    • इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग करने से पहले पैकेज में दिए गए निर्देशों को हमेशा पढ़ें। आप एक सामान्य ट्रेडमिल के साथ खुद को भी चोट पहुंचा सकते हैं
    • हार न दें! अपनी खाने की आदतों को बदलना और हर दिन लगातार ट्रेन करना मुश्किल है। यदि आप हारना चाहते हैं, क्योंकि आपको अभी तक कोई परिणाम नहीं मिला है, ऐसा मत करो! बहुत इच्छाशक्ति और सही निर्धारण के साथ, सब कुछ संभव है। बाद में, जब आपने अपना वजन हासिल किया है, तो आप सोचेंगे कि यह आपके जीवन का सबसे अच्छा निर्णय था। जब भी आप छोड़ देना चाहते हैं, तो अपने आप को झुकाव की कल्पना करें: यह मानसिक छवि आपकी सहायता करेगी। उन सभी को दिखाएं जिन पर शक है कि आप क्या सक्षम हैं!
    • तराजू झूठ बोल सकते हैं 3 सेमी की परिधि के वजन में 3 किलो का वजन हासिल करना संभव है। तो तराजू से पीड़ित न हो और हार न दें, अगर आपने कड़ी मेहनत के एक हफ्ते के बाद 1 किलो भी नहीं खोया है।
    • किशोरावस्था के दौरान बदलाव देखने के लिए एक हफ्ते से अधिक समय लगता है, इसलिए जल्दी में मत बनो।
    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें।
    • दोस्तों या परिवार के साथ जिम जा रहे हैं कसरत और अधिक मज़ा!

    चेतावनी

    • यदि आपने 1 या 2 किग्रा के परिवर्तन देखा है, तो यह संभवतः खो गया तरल पदार्थ और पानी की अवधारण के बारे में है।
    • यदि आपका आहार सही है, तो आपको प्रति सप्ताह 1 किलोग्राम कम करना चाहिए, जो प्रति माह 4 किलोग्राम के बराबर है! यदि आप सप्ताह में लगभग 2 किलो खो देते हैं, तो संभवतः आप वजन को तेज़ी से खो रहे हैं और यह स्वस्थ नहीं है। किसी भी मामले में, कोई निश्चित नियम नहीं है, क्योंकि कई कारकों पर विचार करना है, जैसे वजन और खो वजन। याद रखें कि यदि आप अपना वजन बहुत जल्दी खो देते हैं, तो आपके बाल गिर जाएंगे। किसी भी प्रश्न के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    • यदि आप कुछ हफ्तों के बाद अपना वजन कम नहीं कर सकते, तो पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा होगा।
    • पैमाने के साथ obsessing से बचें यदि आप प्रशिक्षण के बाद कुछ पाउंड डालते हैं, चिंता न करें! आपने संभवतया कुछ स्नायु प्राप्त की है जो वसा से ज़्यादा वजन का होता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य यथार्थवादी है (महीने में 5 किग्रा नहीं है)।
    • विशिष्ट संख्या के साथ घबराओ मत अपने स्वरूप का न्याय करने के लिए आईने में देखो
    • पोषण संबंधी तालिकाओं की जांच करें सिर्फ इसलिए कि भोजन में कुछ वसा शामिल हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक अच्छा विकल्प है।
    • वज़न घटाने के साथ नजरअंदाज करने से विकारों का खतरा बढ़ सकता है।
    • हर किसी को न बताएं कि आप भोजन पर हैं, क्योंकि वे आपको तोड़-फोड़ करने के लिए मना किए खाद्य पदार्थों के साथ आपको लुभा सकती हैं!
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वजन अक्सर उल्टा हो सकता है - अपने स्वयं के अनुभूतियां और अपने वजन के वेश का न्याय करने के लिए किसी के कपड़े पहनने पर पहनना सबसे अच्छा है।
    • भूखा करने की कोशिश मत करो! उस मामले में, आपका चयापचय धीमा हो जाएगा, साथ ही वजन घटाने में भी कमी आएगी। किसी भी मामले में, यदि आप केवल तरल पदार्थ पीने से अपने आप को शुद्ध करने का निर्णय लेते हैं, तो थोड़ा सा रोज़ाना व्यायाम चयापचय को धीमा करने से रोका जा सकता है, लेकिन इसके साथ-साथ आप फिर से ठोस भोजन खाने शुरू करते ही वजन में अचानक वृद्धि करेंगे।
    • अपने चयापचय को जगाने के लिए हरी चाय पीयें।
    • याद रखें कि आहार वजन कम करने का सबसे कठिन तरीका है प्रशिक्षण लगातार अधिक प्रभावी है!
    • एक खेल का अभ्यास करना चुनें जिसे आप पसंद करते हैं और आप तुरंत अंतर देखेंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com