स्वस्थ खाने और व्यायाम कैसे करें

स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने से आपके स्वास्थ्य में सुधार करना एक विकल्प है जो रात भर नहीं बदलेगा, लेकिन जितनी जल्दी हो सके बेहतर जीवन शैली में परिवर्तन और स्थानांतरित करने का कोई कारण नहीं है। प्रशिक्षण योजनाएं एक व्यक्ति से अलग-अलग होती हैं और वो व्यक्ति, वजन, स्वास्थ्य, उठाए गए कैलोरी की मात्रा, उम्र, लिंग, जीवन शैली, तनाव स्तर, नियमित ध्यान में रखते हुए व्यक्ति पर आधारित होती हैं।

सामग्री

कदम

ईट हेल्थ एंड एक्सरसाइज स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और एक विशेष आहार के साथ बेहतर शरीर बना सकते हैं। मजबूत शरीर बनाने और सुरक्षा हासिल करने का यह सबसे अच्छा तरीका है और यह आपको फिट करने में भी मदद कर सकता है
  • ईट स्वस्थ और व्यायाम चरण 2 नामक छवि
    2
    विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित कुछ दिशानिर्देश ये होते हैं कि आप अपना वजन कम करने के लिए आहार योजना के दौरान सबसे अच्छी योजना चुन सकते हैं और आपके लिए सबसे उपयुक्त लक्ष्य चुन सकते हैं।
  • यथार्थवादी रहें आपके लक्ष्यों के बारे में सटीक होना महत्वपूर्ण है ध्यान केंद्रित करने और सही मानसिकता रखने की क्षमता आपको कुछ पाउंड खोने की अनुमति देगा। थोड़ी `अनुशासन और सही मानसिकता के साथ, जो व्यक्ति आहार को खाना चाहता है वह निराश नहीं होगा और अपने लक्ष्यों को नहीं खोएगा
  • एक रणनीति का उपयोग करें - केवल ब्रश बल काम नहीं करेगा। इसे वापस लेने के बिना अपना वजन कम करने के लिए आपके पास एक योजना होनी चाहिए जिसमें व्यायाम और आहार शामिल है, न कि केवल दो चीजों में से एक।
  • यथार्थवादी बनें - बहुत से लोग वजन घटाने की योजना की योजना बनाते हैं जो कि वे जितनी अधिक महत्वाकांक्षी हैं, वे होना चाहिए।
  • ईट स्वस्थ और व्यायाम चरण 3 नामक छवि
    3
    छोटे स्वस्थ भोजन खाएं लेकिन अक्सर पांच छोटे भोजन एक दिन तीन अधिक प्रचुर भोजन से बेहतर हैं। खाने से कम लेकिन अधिक बार आप अति खामियों के जोखिम को सीमित कर सकते हैं। यह आपके चयापचय को बढ़ाने और कैलोरी को तेज़ी से बढ़ने में आपकी सहायता करेगा।
  • ईट स्वस्थ और व्यायाम चरण 4 नामक छवि
    4
    आप जो कुछ खाने और पीते हैं उसका रिकॉर्ड रखें कैलोरी की गणना करने की कोई ज़रूरत नहीं है बस लिखिए जो आपने खाया और कितना आप पाएंगे कि इन मायने रखने से आपको अधिक जानकारी होगी कि आप क्या खाते हैं और आप बेहतर और स्वस्थ लंच और रात्रिभोज की योजना बनाने में मदद करेंगे।
  • ईट स्वस्थ एंड एक्सरसाइज शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वज़न को खोने पर ध्यान न दें, आपको क्या करना चाहिए, पर ध्यान दें यह कहने के बजाय कि आप इस हफ्ते वजन कम करना चाहते हैं, यह कह कर कि आप कितना अभ्यास करना चाहते हैं इससे आपको बहुत प्रभावी वजन घटाने की योजना बनाने में मदद मिलेगी।
  • ईट हेल्थ एंड एक्सरसाइज चरण 6
    6
    छोटे कदम उठाओ अगर आपने पहले कभी अभ्यास नहीं किया है, तो आप अपने लिए सबसे अच्छी ट्रेनिंग प्लान ले सकते हैं, तीन अलग-अलग पाठ्यक्रम, एक किलोमीटर और आधा मिल जाए, जिस पर आप अगले सप्ताह अभ्यास कर सकते हैं।
  • ईट हेल्थ एंड एक्सरसाइज चरण 7
    7
    उत्साहजनक रहो और आत्मा को उच्च रखने के लिए से एक दृष्टिकोण "सभी या कुछ भी नहीं" यह केवल आपको विफलता के लिए लाएगा अपने प्रयासों को पुरस्कृत करने और निष्पक्षता और ईमानदारी के साथ उनका मूल्यांकन करने के लिए जानें यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, तो अगले सप्ताह भी आशावाद के साथ देखने की कोशिश करें। आपको अपने भाग पर भी एक आदर्श पथ और प्रोत्साहन का पालन करने की ज़रूरत नहीं है, निश्चित रूप से आपके वजन घटाने की योजना का एक निश्चित हिस्सा होना चाहिए। अन्यथा आप अपने लक्ष्यों को विफल कर देंगे।
  • ईट स्वस्थ और व्यायाम चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    शर्करा से खाद्य पदार्थों को सीमित करें सप्ताह में तीन बार इसमें कोको, आइसक्रीम, डेसर्ट, केक, पेस्ट्री, बिस्कुट शामिल हैं ... यह भी सिफारिश की जाती है कि आप एक मिठाई और दूसरे के बीच कम से कम 24 घंटे खर्च करें।
  • ईट हेल्थ एंड एक्सरसाइज चरण 9
    9
    अपने भोजन में प्रोटीन युक्त भोजन शामिल करें: चिकन, मछली, सेम, दूध के गुच्छे, या कम वसा दही। रोटेशन में आप अंडे, नट और लाल मांस भी खा सकते हैं।
  • ईट हेल्थ एंड एक्सरसाइज स्टेप 10 नाम वाली छवि
    10
    अपने भोजन की योजना बनाएं ताकि सप्ताह में कम से कम दोपहर के भोजन और एक रात के खाने में मांस या पनीर न हो। उन भोजन की योजना फाइबर लेने के लिए और अनाज, सब्जियों और सेम खाने से वसा की मात्रा कम करें।
  • ईट हेल्थ एंड एक्सरसाइज स्टेप 11 नाम वाली छवि
    11



    दूध के साथ उत्पादों में वसा की मात्रा कम करें अगर आप पूरी तरह से दूध पीते हैं तो वसा 2% कम हो जाए, तो आप इसे 1 में ले आएंगे। कम वसा वाले चीज और दही का चयन करें। जब आप दही खरीदते हैं, तो यह याद रखें कि इसमें चीनी नहीं है।
  • ईट हेल्थी एंड एक्सरसाइज स्टेप 12 नाम वाली छवि
    12
    दिन में दो बार फल खाएं। आप नाश्ते या नाश्ते के रूप में फल ले सकते हैं मौसमी फल चुनें हालांकि, यह फल की मात्रा को सीमित करता है क्योंकि यह शर्करा में भी समृद्ध है
  • ईट हेल्दी एंड एक्सरसाइज 13
    13
    कार्बोनेटेड पेय, फलों के रस, दूध या शराब पीने के बजाय पानी पीयें। नींबू के एक टुकड़े के साथ थोड़ा गर्म पानी सुबह में बहुत ताज़ा पेय हो सकता है।
  • ईट स्वस्थ और व्यायाम चरण 14 नाम वाली छवि
    14
    दोपहर के भोजन और रात के भोजन के लिए कम से कम दो सब्जियां शामिल करें यदि आपको भूख लगी है, तो अधिक सब्जियां खाएं
  • ईट स्वस्थ और व्यायाम चरण 15 नाम वाली छवि
    15
    धीरे से खाओ शरीर तुरंत आपको संतुष्ट महसूस नहीं करता है, इसलिए यदि आप बहुत जल्दी खाएं तो जरूरी से अधिक खाने के लिए आसान है। खोज "धीरे-धीरे खाओ" इंटरनेट पर और आप पाएंगे कि आपके मस्तिष्क को तृप्ति संकेत को रिकॉर्ड करने के लिए लगभग 20 मिनट की आवश्यकता है अगर आप तेजी से खाते हैं तो आप अधिक खाऐंगे, भले ही आप अपने शरीर की जरूरतों को पार कर लें, आप भूखे रहेंगे ..
  • ईट हेल्थ एंड एक्सरसाइज चरण 16
    16
    जब भी संभव हो तो साबुत अनाज का उपयोग करें तंतुओं में आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी और पाचन में भी मदद मिलेगी।
  • ईट हेल्दी एंड एक्सरसाइज स्टेप 17 नामक छवि
    17
    कम एरोबिक प्रभाव के साथ व्यायाम करते हैं एरोबिक अभ्यास न केवल हृदय के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि वे कार्डियो नाड़ी प्रतिरोध को बेहतर करते हैं, लेकिन वे मांसपेशियों को बढ़ाने और आपसे अधिक वसा खोने में योगदान करते हैं। इस प्रकार का व्यायाम चयापचय प्रक्रियाओं में सुधार करता है और उन्हें मध्यम से दीर्घकालिक भी अधिक कुशल बनाता है।
  • ईट हेल्दी एंड एक्सरसाइज स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    18
    प्रशिक्षण में प्रेरित रखें `"। प्रशिक्षण हमेशा एक रोमांच है जिसे आप अकेले सामना करना पड़ता है। कोई अन्य व्यक्ति या मशीन आपके लिए ऐसा नहीं कर सकता है कई कारण हैं कि आप को स्वस्थ और व्यायाम क्यों रखना चाहिए। ज्यादा व्यायाम करें जितना आप बोझ बनने के बिना और यह आपके काम या पारिवारिक जीवन में हस्तक्षेप करने के बिना कर सकते हैं। याद रखें कि अपना वजन नियंत्रण में रखते हुए भी कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोका जा सकता है और आपको स्वस्थ रखने के द्वारा, अपने और अपने परिवार को उपहार दें
  • ईट हेल्दी एंड एक्सरसाइज शीर्षक से छवि चरण 1 9
    19
    हमेशा खाने पर टीवी बंद करें नाश्ते या नाश्ते के दौरान भी अध्ययनों से पता चला है कि हम टेलीविज़न के सामने और अधिक खाते हैं, शायद इसलिए कि हम जो भी खाते हैं उसके लिए हम कम ध्यान देते हैं।
  • ईट हेल्थी एंड एक्सरसाइज स्टेप 20 नाम वाली छवि
    20
    स्वस्थ, व्यायाम और सकारात्मक मानसिकता को बनाए रखने से आपको एक निश्चित तरीके से वजन कम करने की आवश्यकता होती है।
  • ईट हेल्थी एंड एक्सरसाइज चरण 21
    21
    याद रखें, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको खाने के हर खाने और हर गतिविधि का ट्रैक रखना होगा। स्वस्थ खाएं, बहुत सारे पानी पीयें, व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें। यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं तो आपको वजन कम करने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने का अधिक मौका मिलेगा।
  • टिप्स

    • मज़े। अपने आप को बहुत ज्यादा तनाव मत करो का आनंद लें! तनाव आपकी मांसपेशियों को कठोर कर सकती है और आपको नाखुश कर सकती है। यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करते हैं, तो आप समय-समय पर और भी बदतर हो जाएंगे।
    • कम वसा वाले खाद्य पदार्थ उपयोगी होते हैं जब तक वसा एक पॉलीअनसैचुरेटेड, मोनो-असंतृप्त या ओमेगा नहीं होता है 3. इस तरह के वसा वास्तव में उपयोगी होते हैं। कुछ खराब वसा संतृप्त वसा हैं ये वसा आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाएगा, खराब कोलेस्ट्रॉल। अच्छा वसा आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और एचडीएल कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाते हैं जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल होते हैं।
    • विभिन्न फलों फलों और सब्जियों में कई विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी आपको ज़रूरत होती है। लेकिन फलों और सब्जियों के अतिरिक्त आपको अन्य विटामिन और खनिजों की भी आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, फलों और सब्जियों के साथ कई प्रोटीन न लें। इसके विपरीत, मांस, सेम और टोफू, प्रोटीन लेने के लिए उत्कृष्ट भोजन हैं यदि आप विटामिन और खनिजों को भोजन के माध्यम से नहीं ले सकते तो आप हमेशा मल्टीविटामिन ले सकते हैं
    • एक योय आहार मत करो इस तरह से भोजन करना आपके लिए बुरा है और यहां तक ​​कि अगर वे आहार खत्म हो जाने पर काम करने लगते हैं, तो आप कुछ दिनों में वजन में सुधार करने में सक्षम होंगे। मिल्क शेक और बीकर, सूप्स या आहार के आहार से दूर रखें, जहां आपको पैकेट की सामग्री खाने या पीना है "पथ्य"।
    • व्यायाम एक स्वस्थ जीवन शैली की कुंजी है जिम में हर समय और फिर जाओ, यदि आप कर सकते हैं, तो दैनिक ब्लॉक के चारों ओर एक सवारी ले लो यहां तक ​​कि कुत्ते को पैदल चलने के लिए भी अच्छा कर सकता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आम तौर पर एक घंटा ठीक हो सकता है जब तक यह मामूली मांग वाली गतिविधि है नियमित व्यायाम हर दिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और हृदय रोग, हृदय संबंधी विकार, मधुमेह और मोटापे जैसी स्थिर जीवन शैली से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद करता है। यह मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और अवसाद को रोकने में मदद करता है।
    • अपने शरीर का दुरुपयोग न करें बहुत ज्यादा व्यायाम न करें क्योंकि आपका शरीर ठीक से काम नहीं करेगा जब आप ट्रेन करेंगे। कुछ दिनों को एक कसरत के बीच पारित करने के लिए और दूसरे को ऊर्जा हासिल करने दें।
    • स्वस्थ भोजन आवश्यक है आप क्या खा रहे हैं, इसलिए यदि आप स्वस्थ भोजन करते हैं तो आप एक स्वस्थ व्यक्ति हैं यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना शुरू कर रहे हैं तो यह संभावना है कि आप स्वस्थ भोजन पहचानने के बारे में नहीं जानते।
    • छोटी चीनी जैसे वसा के लिए अच्छे शर्करा और बुरे शर्करा हैं सुक्रोज एक नकारात्मक शर्करा है, ग्लूकोज सकारात्मक है दोनों शर्करा हैं और इसलिए इन्हें लेबल के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उदाहरण के लिए, किशमिश के पास कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है, हालांकि बहुत अधिक सकारात्मक प्रकार की चीनी, ग्लूकोज
    • अपना वजन जांचें बहुत भावपूर्ण या बहुत पतली होना उचित नहीं है। आपका चिकित्सक आपको बता सकता है कि क्या आप अधिक वजन या कम वजन वाले हैं व्यायाम और आहार आपको अपना वजन बदलने में मदद कर सकते हैं, इसे याद रखने की कोशिश करें।
    • प्रतिबद्धता। पूरी तरह से आसीन लोगों से स्वस्थ जीवन शैली तक ले जाना आसान नहीं है यदि आप खुद को कुछ आइसक्रीम या हैमबर्गर देते हैं तो निराश मत हो जब तक आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के आधार पर पूरी तरह से आहार पर स्विच नहीं करते हैं, तब तक आपको यह चोट नहीं पहुंचेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com