सप्ताह में 5 पाउंड कैसे खोएंगे

जल्दी से वजन कम करना कई लोगों के लिए आम इच्छा है बहुत से लोग अनावश्यक पाउंड से छुटकारा पाने के लिए और जल्दी से आकार में वापस आना चाहते हैं। एक सप्ताह में 5 किलोग्राम खोने की कोशिश करना एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, दुर्भाग्य से अधिकांश मामलों में अवास्तविक सामान्य तौर पर, किसी को भी सप्ताह में कम मात्रा में वजन कम करने में सक्षम होना चाहिए, उदाहरण के लिए पाउंड या पाउंड अपेक्षाकृत कम समय में वजन कम करने के बजाय इसे अस्वास्थ्यकर माना जाता है और इसे अनुशंसित नहीं किया जाता है, लेकिन सही भोजन के साथ और अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने से, आप 5 किलो खोने के लिए पहला कदम शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

आहार बदलें
एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 1
1
कार्बोहाइड्रेट को समाप्त करता है अनुसंधान ने दिखाया है कि वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक कम कार्बोहाइड्रेट आहार को अपनाना है। यदि आप एक सप्ताह में पांच पाउंड खोने की कोशिश करना चाहते हैं, तो अमीर होने वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करें।
  • कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता में निहित हैं आपको उन सभी लोगों से बचने की ज़रूरत है जो सभी अनाज-आधारित खाद्य पदार्थों की तरह उनको विशेष रूप से बनाते हैं। रोटी, चावल, पास्ता और अन्य आटे के उत्पाद बहुत समृद्ध हैं और खतरे में स्वास्थ्य के बिना उन्हें सीमित करना संभव है क्योंकि उनमें से कई पोषक तत्व अन्य खाद्य पदार्थों में भी उपलब्ध हैं।
  • यहां तक ​​कि डेयरी उत्पादों, फलों और स्टार्च वाली सब्जी में कार्बोहाइड्रेट होते हैं खपत को कम करने की कोशिश करें, लेकिन उन्हें अपने आहार से पूरी तरह समाप्त न करें क्योंकि वे मूल्यवान पोषक तत्व होते हैं।
  • एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 2
    2
    प्रत्येक भोजन में दुबला प्रोटीन शामिल करें कम कार्बोहाइड्रेट आहार अपनाने के अलावा, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लेने पर ध्यान केंद्रित करें एक आहार योजना जो कम कार्बोहाइड्रेट की खपत के साथ प्रोटीन की एक उच्च खुराक को जोड़ती है वह आपको अधिक तेज़ी से अपना वजन कम करने की अनुमति देता है।
  • दुबला प्रोटीन स्रोतों पर ध्यान दें इस पसंद का कारण यह है कि वे कम कैलोरी लाते हैं और वजन कम करने में आपकी सहायता करते हैं। निजी त्वचा पोल्ट्री, अंडे, दुबला गोमांस कटौती, मछली, दालों और टोफू उत्कृष्ट विकल्प हैं
  • प्रत्येक भोजन और नाश्ता में प्रोटीन स्रोत शामिल करें ऐसा करने से आपको आपकी सिफारिश की दैनिक खुराक से मिलने में मदद मिलेगी। प्रोटीन का एक हिस्सा करीब 90-120 ग्राम या अधिक व्यावहारिक रूप से, एक चेकबुक के आकार के बराबर है।
  • जब आप आहार पर होते हैं, तो प्रोटीन आपको एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं: लंबे समय तक तृप्ति की भावना जो भूख से दूर रहती है और आपको नियंत्रण में खाने की इच्छा रखने में मदद करती है
  • एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 3
    3
    हमेशा सब्जियों के साथ पकवान का एक आधा हिस्सा भरें। प्रोटीन के अलावा, फल और सब्जियां नियमित रूप से खाने के लिए महत्वपूर्ण है - विशेष रूप से, यह सुनिश्चित करें कि वे कम से कम डिश के आधे भोजन खाते हैं। इस विधि के लिए धन्यवाद, हर भोजन के साथ आप कैलोरी से अधिक के बिना महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ भर जाएगा
  • डॉक्टर प्रत्येक भोजन में फल या सब्जियों के साथ आधा प्लेट को भरने की सलाह देते हैं। यह एक ऐसी शर्त है जिसमें अधिकांश आहार को स्वीकार्य है, जिसे आप तब भी सम्मान कर सकते हैं जब आप अपना वजन तेजी से खोना चाहते हैं एकमात्र सलाह फल की मात्रा को अधिक से अधिक नहीं करना है, आम तौर पर, यह शर्करा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है।
  • प्रत्येक भोजन में कम से कम सब्जियों का एक हिस्सा शामिल करें व्यावहारिक रूप से, आप लगभग 225-450 ग्राम पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं। फल के लिए, एक हिस्सा टुकड़ों में लगभग 60 ग्राम फल या छोटे फल के बराबर होता है
  • दोनों फलों और सब्जियों में केवल कुछ कैलोरी होते हैं। कम-कैलोरी सामग्री वाले डिश के आधे हिस्से को भरने से आपको रोजाना कैलोरी की संख्या कम करने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 4
    4
    पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीओ चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या नहीं, पर्याप्त तरल पदार्थ लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है अपने शरीर को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के अलावा, पानी आपको अपना वजन कम करने में मदद करता है।
  • ज्यादातर डॉक्टर हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन यह एक सामान्य नियम है। कुछ मामलों में, लगभग तीन लीटर तक पीने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • कैलोरी और मॉइस्चराइजिंग गुणों से मुक्त कैलोरी का विकल्प, जैसे कि सरल या स्वादयुक्त पानी, चाय या डिकैफ़िनेटेड कॉफी (दूध या चीनी को जोड़ने के बिना)।
  • जब यह थोड़ा निर्जलित होता है, तो शरीर मस्तिष्क को संकेत भेजता है कि कभी-कभी आप भूख से भ्रमित हो सकते हैं क्योंकि वे बहुत समान उत्तेजनाएं पैदा करते हैं। एक परिणाम के रूप में, आप खाने की ज़रूरत महसूस कर सकते हैं, आवश्यक से ज्यादा कैलोरी खतरे में डाल सकते हैं।
  • खाने से पहले हमेशा एक या दो गिलास पानी पीने की कोशिश करें ऐसा करने से आपको कम भोजन के साथ भी संतुष्ट और संतुष्ट महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • एक हफ्ते में 5 किलोग्राम खोने वाला छवि शीर्षक चरण 5
    5
    भोजन के प्रतिस्थापन की दर अधिकांश डॉक्टरों और पोषण विशेषज्ञ आपको बता होगा एक सप्ताह में 5 किलो कम करने के लिए एक अवास्तविक लक्ष्य है, जो अभी तक स्वास्थ्य को चोट पहुंचा सकते है, शेक या सलाखों के रूप में भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग करें, आप खत्म लाइन तक पहुँचने में मदद कर सकते हैं वांछित।
  • आम तौर पर, भोजन के विकल्प में बहुत कम कैलोरी होते हैं जबकि प्रोटीन में समृद्ध होता है यह आखिरी विशेषता और पर्याप्त मात्रा में तंतुओं, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और आवश्यक खनिजों को बनाने के लिए गारंटी उन्हें कभी-कभी भोजन की जगह को स्वीकार्य बनाता है।
  • बाजार में प्रतिस्थापन के विभिन्न प्रकार के भोजन हैं। कुछ लोगों को खाद्य सुरक्षा के लिए अधिकारियों द्वारा जांच और अनुमोदित किया गया है और उन्होंने आहार विशेषज्ञों से सकारात्मक राय भी प्राप्त की है। आम तौर पर इन उत्पादों को अधिक महंगा होता है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित माना जाता है
  • आप सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछ सकते हैं या आप सुपरमार्केट भोजन के लिए एक विकल्प खरीद सकते हैं। अपने बजट और जीवन शैली के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद खोजने के लिए वेब पर कुछ निवारक शोध करें।
  • भोजन के विकल्प का केवल एक सामयिक और अस्थायी आधार पर उपयोग किया जाना चाहिए। एक या दो सप्ताह से अधिक के लिए उनका उपयोग न करें
  • भाग 2

    शारीरिक गतिविधि करना
    एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 6
    1
    150 मिनट की कार्डियो गतिविधि करने की कोशिश करें। कार्डियो या एरोबिक व्यायाम वह है जो आपको सबसे अधिक कैलोरी जला देता है - एक आहार योजना के साथ मिलकर आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
    • स्वास्थ्य पेशेवरों ने प्रति सप्ताह कम से कम ढाई घंटे (150 मिनट) मध्यम शारीरिक गतिविधि लेने की सलाह दी है। हालांकि, यदि आप बहुत अधिक कैलोरी जला रहे हैं, तो आप एक हफ्ते में पांच घंटे (300 मिनट) तक पहुंच सकते हैं।
    • मध्यम तीव्रता से क्या मतलब है व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं सामान्य तौर पर, पैरामीटर इस प्रकार हैं: आपको थोड़ा पसीना होना चाहिए, सांस की तकलीफ़ होना चाहिए और कम से कम 20-30 मिनट तक की गतिविधि को जारी रखने में सक्षम होना चाहिए।
    • निम्नलिखित गतिविधियों में से किसी एक का प्रयास करें: चलना, चलना, तैराकी, किक मुक्केबाजी या व्यायामशाला में अण्डाकार ट्रेनर का उपयोग करना।
  • एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 7



    2
    वह सप्ताह में दो या तीन बार अंतराल प्रशिक्षण भी अभ्यास करता है। कार्डियो गतिविधि के अतिरिक्त, आपको कुछ अंतराल प्रशिक्षण अभ्यास (या HIIT, अंग्रेजी से शामिल करने पर विचार करना चाहिए) "उच्च तीव्रता अंतराल प्रशिक्षण")। प्रशिक्षण की इस पद्धति से आपको साप्ताहिक और भी अधिक कैलोरी जलाते हैं।
  • HIIT एक नई प्रशिक्षण विधि है आयोजित किए गए अध्ययनों से पता चला है कि यह आपको थोड़ी मात्रा में कैलोरी की एक महत्वपूर्ण संख्या को जलाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह विशेष रूप से वसा को खत्म करने के लिए शरीर को धक्का देता है
  • HIIT भी शरीर के संपूर्ण चयापचय में सुधार करने के लिए एक उत्कृष्ट विधि और अतिरिक्त कैलोरी को जलाने की उसकी क्षमता भी प्रशिक्षण के घंटों (यहां तक ​​कि पूरे दिन के लिए) के बाद भी है।
  • अंतराल प्रशिक्षण अभ्यासों के अनुक्रम का एक उदाहरण निम्नानुसार है: 60 सेकेंड का शॉट, 90 सेकंड की मध्यम तीव्रता चल रही है। दो अभ्यास वैकल्पिक और 20 मिनट के कुल समय के लिए दोहराए जाएंगे, जो 5 मिनट के गर्म होने से पहले होगा और इसके बाद 5 ठंडा हो जाएगा।
  • एक हफ्ते में 5 किलोग्राम लोज़ शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    3
    अधिक सक्रिय जीवन शैली को अपनाना आहार के सप्ताह के दौरान जला कैलोरी की संख्या में और वृद्धि करने के लिए, पूरे दिन में अधिक स्थानांतरित करने का प्रयास करें। जितना अधिक आप मोबाइल और सक्रिय रहते हैं, उतना ही अधिक कैलोरी आप रोजाना जला सकते हैं।
  • आपकी जीवनशैली में ऐसी सभी चीजें शामिल होती हैं जो आप आमतौर पर हर दिन करते हैं, जैसे कि चलना और कार से या घर के काम करने के लिए
  • इस प्रकार की गतिविधि के लिए अधिक समय व्यतीत करें और जितना संभव हो सके चलने की कोशिश करें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों को लेने की कोशिश करें, अपने गंतव्य से, सबसे लंबे समय तक सड़क लेने का चयन करें, वाणिज्यिक ब्लॉक के दौरान कुछ ब्लाकों को पार्क करें या साइट पर चलें।
  • एक हफ्ते में 5 किलोग्राम खोना शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    अस्वास्थ्यकर नाश्ता बचें आहार में एक या दो स्वस्थ नाश्ते को एक बहुत ही आम पसंद है, लेकिन यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको आवश्यक रूप से किसी भी अन्य स्नैक्स पर प्रतिबंध लगाने चाहिए ताकि कैलोरी का अधिक से अधिक न होना हो।
  • अगर आपको भूख लगी है और खाने का समय अभी भी दूर है, तो एक गिलास पानी, चाय या डिकैफ़िनेटेड और अनम्यूट कॉफी पीने से संतुष्ट रहने का प्रयास करें। तरल पदार्थ और अरोमा आपको संतुष्ट महसूस करने के लिए मस्तिष्क को छल कर सकते हैं।
  • यदि आप अभी भी कुछ खाने की ज़रूरत महसूस करते हैं, तो एक स्नैक चुनिए जो 100-150 कैलोरी से अधिक नहीं हो। आदर्श एक दुबला प्रोटीन स्रोत का विकल्प चुनना है जो आपकी दैनिक प्रोटीन की जरूरतों से निपटने में आपकी सहायता करेगा
  • उपयुक्त नाश्ते के कुछ उदाहरण हैं: बादाम के एक मुट्ठी भर (8) या पागल की एक और किस्म, सोया दूध, एक चम्मच hummus (15 एमएल) का एक गिलास, एक उबले हुए अंडे या दही पतला की ।
  • भाग 3

    अन्य आदतों को समायोजित करें
    एक सप्ताह में खोले हुए 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 10
    1
    प्रति रात 7-9 घंटे सो जाओ नींद हमेशा स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आहार के दौरान भी मौलिक हो जाती है यह नियम अपवादों की अनुमति नहीं देता है, भले ही आप केवल एक सप्ताह के लिए भोजन पर रहने का इरादा रखते हैं
    • जब आप अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो शरीर आपका वजन कम करने के प्रयास में बाधा डालता है। वास्तव में नींद की कमी से शरीर को हार्मोन की उच्च खुराक छोड़ने का कारण बनता है जो भूख की भावना के लिए ज़िम्मेदार हैं। इसके अलावा, ज्यादातर लोग फैटी खाद्य पदार्थों के लिए तीव्र तरस के साथ नींद की कमी पर प्रतिक्रिया करते हैं
    • रात में कम से कम 7-9 घंटे सोने की कोशिश करें। सामान्य से पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और बाद में उठें अगर आपके पास मौका है। गहरी नींद की रात को सुनिश्चित करने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के इस्तेमाल को कम करना भी महत्वपूर्ण है जो रोशनी या ध्वनि का उत्सर्जन करते हैं।
  • एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 11
    2
    तनाव से राहत नींद की तरह, तनाव भी वजन कम करने की क्षमता के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकती है। क्या आप इसे से बचने और इसे लड़ने के लिए कर सकते हैं
  • तनाव और चिंता हमेशा दिन का क्रम लगता है। जब आप लगातार तनाव में होते हैं, भले ही कम से कम स्तर पर, आपके शरीर में कोर्टिसोल का एक अतिरिक्त उत्पादन होता है, एक हार्मोन जो वजन घटाने में बाधा करता है और आपको अधिक थका हुआ और भूख महसूस कर सकता है।
  • आराम करने के लिए गतिविधियों और तकनीकों का चयन करें, फिर उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उदाहरण के लिए, आप एक पैदल चलने के लिए, एक गर्म स्नान कर सकते हैं, किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ बात कर सकते हैं, एक अच्छी फिल्म देख सकते हैं या एक किताब पढ़ सकते हैं
  • यदि आपको तनाव कम करना मुश्किल लगता है, तो आपको यह महसूस होता है कि तनाव आपको भावनात्मक रूप से खाने या स्वस्थ तरीके से अपने आप को पनपने और वजन कम करने की अपनी इच्छा के साथ हस्तक्षेप करता है, आवश्यक सहयोग और सलाह प्राप्त करने के लिए जीवन कोच में बदलना ।
  • एक हफ्ते में खोले 5 किलोग्राम नाम वाली छवि चरण 12
    3
    ओवर-द-काउंटर मूत्रशोधन ले लो चूंकि कम समय में कई पाउंड खोना आसान नहीं है, इसलिए आप एक मूत्रवर्धक का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं जिसके लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है। नतीजतन, पैमाने सुई आगे गिर सकता है
  • एक मूत्रवर्धक एक दवा है जो शरीर को अधिक पानी निकालने में मदद करता है कुछ स्थितियों में, अनुचित आहार या जीवन शैली के कारण, शरीर तरल पदार्थों की अतिरिक्त राशि को बनाए रख सकते हैं। पहला लक्षण जो इस प्रकार होता है वह सूजन की भावना है जो वजन में वृद्धि कर सकता है।
  • दो या तीन दिनों से अधिक की कोई छोटी अवधि के लिए मूत्रवर्धक का प्रयोग करें। कम समय में आप देख सकते हैं कि शरीर पर्याप्त पानी छोड़ने में सक्षम था, पैमाने पर भी एक दृश्य परिणाम प्रदान कर रहा था।
  • डायरटिक्स का लंबे समय तक इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है, खासकर डॉक्टर की देखरेख के बिना। कोई भी दवा खरीदने से पहले, काउंटर पर भी, अपने चिकित्सक के साथ पहले से चर्चा करें कि यह सुनिश्चित करें कि यह आपके विशिष्ट परिस्थितियों के लिए सुरक्षित और उचित है।
  • टिप्स

    • एक नए आहार या व्यायाम के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले, अपने डॉक्टर के साथ पहले से चर्चा करें
    • यदि आपको बहुत भूख लगी है, तो खाने से पहले दो गिलास पानी पीते हैं। यह चाल कम खाने से तृप्ति तक पहुंचने में मदद करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com