बहुत अधिक खाने से बचने के लिए धीरे-धीरे खाने के लिए

बहुत ज्यादा खाने से बचने के लिए धीरे-धीरे खाने की अवधारणा सरल तथ्य पर आधारित होती है कि मस्तिष्क को बीस मिनट की ज़रूरत होती है ताकि आप समझ सकें कि आप अब भूखे नहीं हैं और आप खाना बंद कर सकते हैं। हमारे शरीर को उन हार्मोनल और पाचन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए समय चाहिए, जो "संतोष का संकेत" निर्धारित करते हैं। "आरामदायक" खाद्य पदार्थों के आविष्कार से पहले, इसे चबाते और खाने के लिए अधिक समय लगा, और नतीजतन लोगों को धीमा करने के लिए समझने की आवश्यकता के बिना बीस मिनट के बाद प्राकृतिक संदेश प्राप्त करने में सक्षम हो गए। हालांकि, हमारे फास्ट फूड संस्कृति के कारण, यह मुद्दा अक्सर याद किया जाता है, क्योंकि इससे पहले कि हम वहां पहुंचते हैं, भोजन पहले ही ठीक है!

खाने से धीरे-धीरे आपकी भूख के लक्षणों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है और आपको इन कारणों को पहचानने में मदद मिल सकती है जो आप तेजी से, भावनात्मक या स्वाद वाले भोजन खाते हैं। हालांकि, धीरे-धीरे खाने का कोई फैसला नहीं है जो आप रात भर कर सकते हैं। यह एक ऐसी आदत है जिसे अधिग्रहण किया जाना चाहिए और जिसमें आपको अभ्यास के साथ दृढ़ रहना चाहिए।

कदम

इट स्लोली टू इट टू ऑविरेटिटिंग पायर 1
1
अपने दिमाग को दोबारा प्रकाशित करें कम से कम 21 दिनों के लिए अपने दिमाग को फिर से शिक्षित किए बिना धीरे-धीरे खाने की कोशिश न करें। मानसिक इमेज बनाने के लिए अपनी कल्पना को शांत रखें और अपने मस्तिष्क के रिकॉर्ड और याद रखने वाले सुखद आभासी अनुभवों को बनाए रखें। अपनी विज़ुअलाइज़ेशन प्रक्रिया के भाग के रूप में, अपने आप को पतला, फिट और सोचें:
  • भोजन का स्वाद लेना, धीरे-धीरे खाओ
  • स्वाद और स्थिरता दोनों को महसूस करने की कोशिश करें कल्पना कीजिए कि स्थिरता में परिवर्तन के रूप में भोजन धीरे-धीरे आपके लार से भंग हो जाता है।
  • अपने भोजन से पहले, उसके दौरान और बाद में पीने के लिए एक गिलास पानी दिखाओ ताकि आप अपने पेट में तृप्ति की भावना महसूस कर सकें।
  • एक वांछित लक्ष्य की कल्पना करना सुनिश्चित करें, जैसे एक महत्वपूर्ण शरीर, पतली और फिट अपने मस्तिष्क में अंतिम परिणाम देखें: आप अपने आप को उस पोशाक में कैसे देखते हैं, या जींस की उस जोड़ी में, आदि।
  • अपनी भूख के ट्रिगर्स को मैप करने के लिए इस अवधि के दौरान भोजन की डायरी रखने का विचार देखें यह लिखने की कोशिश करें कि आप कहां खा रहे हैं, आप क्या खा रहे हैं, आप कितनी तेजी से यह कर रहे हैं और खाने के बाद आपको कैसा महसूस होता है (विशेषकर जब आप पूर्ण या भूख महसूस कर रहे हैं)। रिपोर्ट करने के लिए यह जानकारी का एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है, क्योंकि जो भूख और तृप्ति पैदा होती है वह व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक होती है।
  • इट स्लोली टू इट टूट ऑविस्टिटिंग स्टेप 2
    2
    जितना संभव हो उतना संसाधित भोजन को अपने आहार और आपके समतल से हटा दें भोजन को धीरे-धीरे चबाने की गति को कम करने का मतलब नहीं है, इसका मतलब भोजन विकल्पों को धीमा करना और भोजन तैयार करने की प्रक्रिया है यदि आप खरोंच से भोजन तैयार करने के लिए समय न होने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपकी आंतरिक स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है जितनी महत्वपूर्ण है या यदि आप अपनी प्राथमिकताओं की सूची के निचले भाग में पोषक खाद्य पदार्थ डालकर एक अपक्षयी विकार अनुबंध करना पसंद करते हैं। स्वस्थ व्यंजनों का उपभोग करने के लिए समय निकालने के लिए, काम के जीवन को स्वस्थ विकल्पों के द्वारा ही ऊंचा किया जा सकता है, और धीमी खाना पकाने के समय का अर्थ है खुद का ख्याल रखना, अगर आपके पास एक व्यस्त जीवन है, तो यह चिकित्सीय भी हो सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को नष्ट करते समय, उन्हें कम या संसाधित और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के साथ बदलें। उदाहरण के लिए:
  • सूजी के आटे और सफेद चावल को निकालें और उन्हें पूरी चीज़ पास्ता और चावल के साथ बदलें।
  • डिब्बे, पैकेट और जमे हुए खाद्य पदार्थों में सभी पूर्व-पाकयुक्त खाद्य पदार्थों को हटा दें और उन खाद्य पदार्थों को खरोंच से बनाने के लिए आवश्यक सामग्री के साथ बदलें।
  • संसाधित मिठाई हटा दें और उन्हें फल, दही और स्वस्थ डेसर्ट के साथ बदलें।
  • इट स्लोली टू ईट टू ऑविरेटिंग पायर 3
    3
    खाने की कोशिश करो जब आप भूखे लगना शुरू करें समस्या भूख के इंतजार में है, फिर लौकिक घोड़ा खाने की इच्छा रखते हैं। यह आपको जल्दी से खाने के लिए ड्राइव करता है, और नतीजतन आवश्यक होने से ज्यादा खाने का खतरा होता है यदि आप इतनी भूख लगी है कि आपको थका हुआ, कमजोर और चिढ़ है, तो इसका मतलब है कि आपने इतने लंबे समय तक उस आवश्यक आहार के शरीर से वंचित किया है कि अब आप इसका आनंद नहीं ले पाएंगे। इसके बजाय, आपको थकावट के लक्षणों को कम करने के लिए अपने गले को खाने के लिए अपने भोजन को भरना होगा, और चिड़चिड़ा महसूस करने से आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी!
  • इट स्लोली टू इट स्टेव टू ऑविरेटिंग स्टेप 4
    4
    हमेशा खाने से पहले आराम करो नाक से गहरी साँस लें और मुंह से श्वास छोड़ें। एक कार्यवाही के बीच और दूसरा, अपनी सांस थोड़ी देर के लिए रखें और धीरे-धीरे हवा को बाहर निकालना तनाव से छुटकारा पाएं पहले खाना शुरू करने के लिए इस तरह, आप अपने भोजन के साथ शान्ति के जोखिम को समाप्त कर देंगे, तनाव का सेवन करने के लिए इसका उपयोग करेंगे और आप भोजन के बावजूद तनाव से छुटकारा पाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • पुरस्कारों को याद रखें (स्वास्थ्य, अच्छा लग रहा है, आदि)
  • घड़ी को देखो और मानसिक रूप से बीस मिनट जोड़ें। यह आपका लक्ष्य है: अपने भोजन का आनंद लेने के लिए "कम से कम बीस मिनट" लें
  • इट स्लोली टू इट टूट ऑविरटिटिंग पायस 5
    5
    मुख्य पाठ्यक्रम से पहले एक गिलास पानी पीओ या एक हल्का सूप पीएं। खाने के दौरान पानी पीते हैं यह आपको तृप्ति की भावना विकसित करने में मदद करेगा
  • हालांकि, पता है कि हर कोई भोजन के दौरान पानी पीने की सलाह नहीं देता, क्योंकि कुछ लोगों को लगता है कि यह भोजन में निहित पोषक तत्वों को पतला कर सकता है। हालांकि, यह सिद्धांत विशेषज्ञ खिला कलाओं को नहीं समझता है, जो मानते हैं कि पानी वास्तव में पाचन में सहायता करता है। दूसरे शब्दों में, भोजन के दौरान पानी की खपत के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें और तदनुसार कार्य करें।
  • इट स्लोली टू इट स्लोवेली टू टाईम ऑविरटिटिंग चरण 6



    6
    अपने मुंह में भोजन डालने के बाद कांटा नीचे रखें पानी की घूंट लें, वार्तालाप शुरू करें या उससे जुड़ें। हर मोम का आनंद लें, इसे एक सुखद अनुभव बनाओ ताकि आप इसे दोहराएं। यह धीमी आहार का आधार है, और आपको उन लोगों से पुन: कनेक्ट करने की अनुमति देता है जिनके साथ आप भोजन साझा करते हैं और इसे आराम का एक क्षण बनाते हैं, जो आपके ध्यान और आपकी देखभाल के हकदार हैं।
  • इट स्लोली टू इट स्लाईली टू टिव्ड ओविरटिइंग चरण 7
    7
    अपने भोजन पर ध्यान दें और इसे स्वाद दें आपके भोजन को सुखद अनुभव याद होगा और खाने का यह नया तरीका थोड़ा अभ्यास के साथ स्वत: (प्राकृतिक तरीके से) हो जाएगा। इसका अर्थ है से बचने जब आप खा रहे हैं तो टीवी देखने, पढ़ना या इंटरनेट पर सर्फिंग करना भोजन से अव्यवस्था उनके महत्व को कम करती है और आप को यह विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं कि आपने वास्तव में किया था उससे कम खाया है, इसलिए आपका मस्तिष्क आपको यह सोचने में मदद करेगा कि आपको भूख लगी है और आपको फिर से खाना होगा इसे पसंद करें, इसकी सराहना करें और भोजन के लिए और स्वयं खाने के कार्य के लिए उपस्थित रहें
  • इट स्लोली टू इट स्टेव टू ऑविरेटिंग पायरा 8
    8
    अपना भोजन समाप्त करने के लिए कम से कम "20 मिनट" का उपयोग करें जिस गति से आप खाते हैं उसे समायोजित करने के लिए मेज पर एक घड़ी रखो आखिरी भाग बहुत धीरे से खाओ यदि आप 20 मिनट के बाद भी भूखे हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत तेज़ी से खा रहे हैं! इसे देखने के लिए एक अन्य तरीका यह है कि जब आप भूख और तृप्त के बीच पूर्ण और संतुष्ट या आधे रास्ते पर महसूस करते हैं
  • मस्तिष्क में एक "संवेदक" (हाइपोथैलेमस में) है जो कि सक्रिय करने के लिए बीस मिनट की आवश्यकता होती है (व्यक्ति के आधार पर अधिक या कम)। हार्मोनल और पाचन प्रक्रियाएं होनी चाहिए इससे पहले कि मस्तिष्क को यह पता चलता है कि अब आपको भूख लगी है। इस तृप्ति संकेत को सक्रिय करने से पहले हम फट से भरा महसूस कर सकते हैं लेकिन अभी भी भूख लगी है।
  • इट स्लोली टू इट स्लोली टू टाईम ऑविरटिटिंग चरण 9
    9
    यदि आप इस भोजन के बाद भी भूख चाहते हैं, तो बंद करो। कुछ और पानी पी लो उस पल में आपको थोड़ा `इच्छाशक्ति का उपयोग करना होगा और अपनी मंशा और विचारों को याद रखना होगा। पांच मिनट या उससे अधिक में, आप अब और नहीं खाना चाहते हैं, भले ही भोजन स्वादिष्ट है, क्योंकि आप संतुष्ट और पूर्ण महसूस करेंगे।
  • विक्रय का उपयोग करें यदि आप धीरे धीरे खाने की जरूरत के कारणों को ध्यान में नहीं ला सकते हैं सैर करें, टीवी शो देखें कि आपको बहुत पसंद है, फोन पर एक दोस्त को फोन करें, पूल में जाएं, स्वेटर बुनकर, जानवरों को खाना खिलाएं, कुत्ते को कुत्ते बनाएं, कार धोिए, चादरें बदल दें, आदि।
  • एक गर्म पेय पीने से आपको भूख की अवशिष्ट भावनाओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। कॉफी, चाय, नींबू के साथ गर्म पानी आदि पीने की कोशिश करें।
  • अगर आपको धीरे-धीरे खाने के बाद भी भूख लगती है, तो आपके पास पोषण संबंधी घाटे या बीमारी हो सकती है इसमें अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक समस्या भी हो सकती है। यदि आपका मामला है तो डॉक्टर से बात करने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपके पास नहीं है कभी पॉट में सब कुछ खत्म करो! यहां तक ​​कि अगर आप आशा करते हैं कि समय के साथ आप अपनी प्लेट में कम खाना डाल सकते हैं और कम खाना भी बना सकते हैं, तो कम से कम अपने प्लेट में भोजन छोड़ने का प्रयास करें क्योंकि आप पूर्ण या पूर्ण महसूस कर रहे हैं
    • पॉट में भागों को कम करें मदद करने का एक तरीका डिश के आकार को कम करना है और डिश सामग्री को प्रचुर स्तर के बजाय, सामान्य रूप में देना है।
    • खाने के बाद भी पैदल चलने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि पांच मिनट तक। यह मदद कर सकता है
    • जब तक आप इस खराब खाने की आदतों के नतीजे खराब न हो जाएं तब तक प्रतीक्षा न करें। अपने व्यवहार को सही करने के लिए कार्रवाई करें मेज पर. लगातार उस गति की निगरानी करें, जिस पर आप खाते हैं, पानी पीते हैं, और घड़ी को देखो। परिणाम देखकर धीरे-धीरे भोजन (प्राकृतिक) हो जाएगा।
    • छोटे हिस्से लें आप इसे बाद में ले सकते हैं या अपना मस्तिष्क बनाने के लिए एक छोटी पकवान का प्रयोग करें कि आप भोजन से भरी प्लेट खा रहे हैं

    चेतावनी

    • जब आप पूरी तरह से और असहज महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत ज्यादा खा चुके हैं
    • यदि आपके पास पौष्टिक घाटे हैं, तो आप कितनी धीमी गति से खा सकते हैं, यदि आप स्वस्थ भोजन नहीं खाते हैं, तो आप इस समस्या को दूर नहीं कर पाएंगे। बर्गर और आलू को खाने से धीरे-धीरे हमेशा हेमबर्गर और फ्राइज़ खाने का अर्थ होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए केवल स्वस्थ आहार खाएं कि आपके शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता हो।
    • अगर आपको पागल होने की भूख है, तो कम से कम 10 मिनट प्रतीक्षा करें। या, इससे भी बेहतर, स्वस्थ कुछ खाओ
    • तृप्ति के साथ पूर्ण होने को भ्रमित न करें आप भस्म हो सकते हैं, भस्म हो सकते हैं, लेकिन फिर भी भूख लगी है और फिर खाना खा रहे हैं। धीरे-धीरे भोजन से तृप्ति के हार्मोन को मुक्त करने में मदद मिलेगी, आपको भूख के संकेतों पर और अधिक ध्यान देने की अनुमति मिलेगी और जब भी आप पूरा हो जाएंगे तब भी खाने के लिए इच्छा को दूर करने के लिए। भावनात्मक भूख की शक्ति को कम मत समझना, जो अक्सर तृप्ति पर काबू पा सकता है, क्योंकि आप शरीर को खिलाने के बजाय भावनाओं को अनैतिक बनाने की कोशिश करते हैं। यदि यह व्यवहार जारी रहता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    • टीवी देखने, वीडियो गेम चलाने की कोशिश न करें या खाने के दौरान एक किताब पढ़िए, यह आपको विचलित कर सकती है और आपको समझ सकती है कि आप कितना खा रहे हैं। आप उस पर ध्यान नहीं दे सकते जो आपके मस्तिष्क आपको बता रही है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दीवार घड़ी
    • पानी
    • धीरे से खाने के लिए एक डिश, जो तीस मिनट के लिए गर्म रहता है और खाना गर्म रखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com