पेट की सूजन से बचने के लिए कैसे करें

पेट में सूजन से ग्रस्त हर व्यक्ति जानता है कि सूजन पेट सिर्फ इस स्थिति के कई लक्षणों में से एक है, जिनमें से कुछ वास्तविक असुविधा पैदा कर सकते हैं। उन तंग जींस में लगना कठिन है और गुब्बारे की तरह महसूस करने की कोई जरूरत नहीं है। सौभाग्य से, आहार और कुछ मेक-अप के साथ, सूजन को आसानी से बचा जा सकता है।

कदम

विधि 1

सही भोजन खाएं
छवि शीर्षक से बचें चरण 1 से बचें
1
वसा और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे "जंक" खाद्य पदार्थों को सीमित करें इस तथ्य के अलावा कि वे सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पदार्थों की एक उच्च सामग्री होती है जो पेट उचित तरीके से संसाधित करने में असमर्थ है। वसा या उच्च चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ को पचाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए पेट लंबे समय तक पूर्ण रहता है, भोजन जमा करता है आप इसे से बचना चाहिए!
  • यहां तक ​​कि आहार खाद्य पदार्थ और जमे हुए खाद्य पदार्थ अच्छा नहीं हैं। जमे हुए वाले परिरक्षकों में समृद्ध होते हैं और अक्सर सोडियम (नमक) होता है, जो सूजन के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है। आहार संबंधी खाद्य पदार्थ एक अच्छा विकल्प नहीं हैं, क्योंकि शर्करा के बजाय उन रसायनों में शामिल होते हैं जो पेट से गुजरते हैं, पेट के जीवाणुओं को अधिक भार करते हैं जो अधिक गैस का उत्पादन करते हैं। और यह इस गैस है जो सूजन के लिए ज़िम्मेदार है (शायद ही पानी है)।
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 2 से बचें
    2
    पर्याप्त फाइबर निगल आइए एक बार वास्तविकता का सामना करें: फाइबर आंतों की नियमितता बनाए रखता है यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो निश्चित रूप से उन तंग जीन्स को प्राप्त करना आसान नहीं होगा। तो सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त फाइबर मिले, पर्याप्त हाइड्रेटेड, और आप देखेंगे कि आपके पास नियमित पेट है और आपको अच्छा लगेगा
  • सबसे अधिक फाइबर सामग्री वाले फल हैं रास्पबेरी, नाशपाती और सेब। सबसे उपयुक्त सब्जियां आर्टिचोक, मटर और ब्रोकोली हैं। सबसे अच्छा अनाज पूरे गेहूं के पास्ता, जौ और चोकर हैं। इसके अलावा वहाँ सेम, मसूर और मटर भी हैं जो कि हमें हमेशा सिखाया जाता है, वे फल, सब्जियों और अनाज की तुलना में फाइबर में दोगुना अमीर हैं। लेकिन निश्चित रूप से इन सभी उत्पादों को फाइबर की सही मात्रा की गारंटी देने के लिए अच्छा है,
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 3 से बचें
    3
    "गैसीय" खाद्य पदार्थों के साथ मध्यम रहें हां, सिर्फ गैसीय खाद्य पदार्थ यह cruciferous सब्जियों को बुला का एक और तरीका है (क्या आप समझते हैं कि हम उन्हें गैसीय खाद्य पदार्थ क्यों कहते हैं?), जब तक कि उनके शरीर का इस्तेमाल न हो जाए वे बहुत स्वस्थ हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार से बाहर न करें - महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अतिरंजना नहीं करते हैं
  • गैसीय खाद्य पदार्थों में सेम, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, चीनी गोभी और फूलगोभी हैं। उस ने कहा, ये वास्तव में अच्छे भोजन हैं इसलिए उन्हें अभी खाने के लिए इस्तेमाल करना शुरू करें आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 4 से बचें
    4
    स्पार्कलिंग ड्रिंक्स का दुरुपयोग न करें क्या आप जानते हैं कि सभी कार्बोनेटेड पेय पेट में रहते हैं? बुलबुले वहां रहते हैं और बुलबुला जारी रखते हैं, ज़ाहिर है, आंत में अधिक गैस। इसलिए, इस तथ्य के अलावा कि यह बेकार कैलोरी है (यहां तक ​​कि आहार पेय अच्छी तरह से नहीं जाते हैं), वे सूजन भी पैदा करते हैं। क्या आपको उन्हें पीने के लिए अन्य कारणों की आवश्यकता नहीं है?
  • जल हमेशा सबसे अच्छा समाधान होता है यदि आप इसे तुच्छ पाते हैं, तो स्वाद का चयन करें या कुछ घास या फलों के साथ जलसेक बनाएं यहां तक ​​कि चाय अच्छी है, न केवल भूख को दबाने के लिए, बल्कि सूजन के खिलाफ भी कार्य करता है
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 5 से बचें
    5
    नमक की खपत को सीमित करें ई `पहले भी कहा गया है: नमक सूजन बनाता है, और इसका कारण यह है कि जितना अधिक नमक आप में प्रवेश करेंगे, उतना ही आपका शरीर पानी को बरकरार रखेगा। बस सोचें कि नमक का एक चम्मच 2,300 मिलीग्राम सोडियम है, जबकि शरीर को केवल जरूरत है 200 प्रति दिन मिलीग्राम अंतर को समझें!
  • इसके अलावा, आहार में बहुत अधिक सोडियम दिल और रक्त वाहिकाओं को वजन कर सकते हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, पूरे शरीर के लिए शरीर में आवश्यक 10 गुना राशि लेने में यह खतरनाक है एक केवल चम्मच लेकिन अच्छी खबर यह है कि सबसे अधिक नमक से आता है जो आता है जोड़ा भोजन में तो आप अपने शरीर में लगभग सभी भोजन स्वयं बना सकते हैं और आपके शरीर में सोडियम का सेवन नियंत्रित कर सकते हैं!
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 6 से बचें
    6
    विरोधी सूजन खाद्य पदार्थों की कोशिश करें हालांकि कोई लेबल की उम्मीद नहीं है "विरोधी सूजन" पैक पर, आप हालांकि प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं अध्ययनों से पता चला है कि बाजार पर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ आपको अतिरिक्त तरल पदार्थ और गैसों को खत्म करने में मदद करते हैं। टकसाल चाय, अदरक, अनानस, अजमोद और दही इन विशेषताओं के साथ सभी खाद्य पदार्थ हैं
  • केले, तरबूज, आम, पालक, टमाटर, अखरोट और asparagus पोटेशियम में समृद्ध हैं - एक उच्च सामग्री के साथ एक asparagine, एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक खनिज। यहां तक ​​कि ये सूजन से लड़ सकते हैं!
  • विधि 2

    सही तरीके से खाएं
    चित्र शीर्षक से बचें चरण 7 से बचें
    1
    हर समय लो। आज के व्यस्त जीवन के साथ, खराब खाने की आदतों को विकसित करना और जल्दी से खाने के लिए बहुत आसान है इस तरह से आप अनजाने में भोजन के साथ वायु को निगल सकते हैं, जो पेट में फंस जाता है और सूजन का कारण बनता है। यह अजीब लग सकता है, जाहिरा तौर पर, लेकिन यह वास्तव में ऐसा ही होता है!
    • इसे निगलने से पहले 30 बार अपना भोजन चबा करने की कोशिश करें - आपको इसे उबाऊ हो सकता है, लेकिन आप खाने के तरीके के बारे में अधिक जागरूक होने और तदनुसार समायोजित करने का एक शानदार तरीका है। आप यह भी देख सकते हैं कि यह आपके भारीपन का कारण है!
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 8 से बचें
    2
    थोड़ा और अक्सर खाओ पेट के लिए छोटे भागों को खाने से ज्यादा संकेत मिलता है, और लाइन के लिए- इसलिए सामान्य तीन बड़े लोगों की बजाय एक दिन में 4-5 छोटे भोजन करने का प्रयास करें। यह आपके चयापचय को सक्रिय रखता है और भूख को रोकता है जिससे बड़ी मात्रा में भोजन होता है इसके अलावा, यह एक नियमित आंत्र निकासी की सुविधा प्रदान करता है
  • क्या आपने क्रिसमस के दोपहर के भोजन के बाद बहुत ही भयानक महसूस नहीं किया? खैर, आपको कभी ऐसा महसूस नहीं करना पड़ेगा भोजन खाने के बाद अपनी बेल्ट को ढंकने के बिना थोड़ा और अक्सर भोजन करने से आपको अपनी सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। भोजन का मतलब अच्छा लगना चाहिए, इसे नष्ट नहीं करना चाहिए!
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 9 से बचें



    3
    रात में देर से बड़े भोजन से बचें सभी कार्बोहाइड्रेट के ऊपर यदि आप देर रात को खाना खाते हैं तो सुबह में भयानक सूजन की भावना पैदा हो जाती है। रात के दौरान शरीर तरल पदार्थ को बरकरार रखता है और पानी में भिगोने वाले स्पंज होने की सनसनी के साथ जागता है। इसलिए, यदि आपके पास एक बड़ा भोजन होना है, तो सुनिश्चित करें कि यह दोपहर का खाना है, रात का खाना नहीं। आप इसे पचाने के लिए समय होगा!
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 10 से बचें
    4
    एक पुआल का उपयोग न करें! या जो भी चीज आपको अनावश्यक रूप से हवा में डालती है इसका मतलब यह भी है कि जब आप खा रहे हैं तब आपको बात करने की ज़रूरत नहीं है। जितना अधिक आप भोजन या पेय के साथ निपटाते हैं, उतनी ही इसे शरीर से बाहर निकलना पड़ता है - आपको इसे किसी तरह से छुटकारा पाना पड़ता है, और दुर्भाग्यवश यह सूजन और गैस में बदल जाता है।
  • विधि 3

    स्वस्थ आदतें रखते हुए
    चित्र शीर्षक से बचें चरण 11 से बचें
    1
    फेस इन सूजन चक्र से जुड़ा हुआ है माहवारी वास्तव में एक परेशानी है वे पहले से बहुत परेशान हैं क्योंकि यदि आप भी भारीपन जोड़ते हैं, तो समस्या बढ़ जाती है। लेकिन यहां तक ​​कि इस प्रकार की सूजन बहुत अलग नहीं है: नमक का सेवन सीमित करने के लिए अच्छा है, भोजन करने और खाने से पहले हम पहले से ही बात कर चुके हैं। जानने वाले कंसोल केवल कुछ ही दिनों तक रहता है!
    • यदि आप अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप कैल्शियम और मैग्नीशियम ले सकते हैं। जब आप महसूस करते हैं कि यह बढ़ती हुई भारीता है, या मासिक धर्म के दर्द के खिलाफ एक विशिष्ट दवा है, तो पूरक बनें।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 12 से बचें
    2
    आप कैसे गम चबाना से अवगत रहें यदि आप इसे खुले-मुंह और चूमते हुए बुलबुले करते हैं, तो जैसे ही आप खा रहे थे, जैसे कि आप बात कर रहे थे: हवा को निगलना अनिवार्य रूप से आंत में समाप्त हो जाएगा, जिससे सूजन हो सकती है। इसलिए, यदि आप गम चबाना चाहते हैं, तो अपना मुंह बंद रखना याद रखें!
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 13 से बचें
    3
    संभावित खाद्य एलर्जी के बारे में सोचें बहुत से लोगों को गेहूं (विशेष रूप से लस) या दूध (लैक्टोज असहिष्णुता) के लिए एलर्जी होती है और उन्हें महसूस नहीं होता है वह है बस उनके सूजन के लिए कारण दूसरी ओर, कई लोग गलत स्वयं निदान करते हैं और इसके परिणामस्वरूप, एक असंतुलित आहार का पालन करते हैं। यदि आपको इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • डेयरी उत्पादों में कम लैक्टोज सामग्री होती है, अगर यह आपकी समस्या है (या यदि आप खुद टेस्ट करना चाहते हैं) दही और परिपक्व चीज लैक्टोज में कम हैं, वे आपको परेशानियों का कारण कैसे बना सकते हैं? इसके अलावा, इन खाद्य पदार्थों को अन्य खाद्य पदार्थों के साथ संयोजन में लिया जाता है, अलग-अलग व्यवहार कर सकता है, इसलिए भोजन एलर्जी के स्व-मूल्यांकन पर भरोसा मत करना।
  • छवि शीर्षक से बचें चरण 14 से बचें
    4
    तनाव से बचें यह कई समस्याओं का कारण है, और सूजन उनमें से सिर्फ एक है। यह कोर्टिसोल के कारण होता है, हार्मोन तब होता है जब हम तनावग्रस्त होते हैं, जिससे वसा और शर्करा की इच्छा सहित कई प्रभाव होते हैं। खून में कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, कुछ मिनटों तक हर दिन व्यायाम करना है। किसी भी मामले में, आप किसी और से बेहतर जानते हैं जो आपको आराम कर सकते हैं, इसलिए इसे अभ्यास में रखें!
  • यदि आपने अभी तक कोशिश नहीं की है, तो विचार करें ध्यान या योग दोनों को कोर्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है, साथ ही योग अतिरिक्त कैलोरी जलता है! यहां तक ​​कि सिर्फ 15 मिनट "तुम्हारे लिए" गुणवत्ता के लिए हर दिन शरीर के लिए उपयोगी हो सकता है और दिमाग
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 15 से बचें
    5
    धूम्रपान बंद करो यदि आप सूजन की बात करते हैं, तो शरीर में प्रवेश करने से हवा को रोकने के लिए आपको धूम्रपान रोकना चाहिए। लेकिन जब सामान्य रूप से स्वास्थ्य की बात आती है, तो आपको वैसे भी छोड़ देना चाहिए क्योंकि यह बहुत हानिकारक है। यह श्वसन समस्याओं, फेफड़े के कैंसर, एथ्रोरोसेक्लोरोसिस और हृदय रोग का कारण बनता है, बस कुछ ही नाम के लिए। यह महंगा है और आपके आस-पास के लोगों के लिए भी विषाक्त है। रोकने के लिए और अधिक कारणों की आवश्यकता है?
  • यह बहुत देर तक कभी नहीं है आपके शरीर को ठीक करना शुरू होता है केवल धूम्रपान बंद करो फेफड़े कुछ हफ्तों में सुधार दिखाते हैं। इसलिए इसे अपने लिए, अपने बटुए के लिए और उन लोगों के लिए प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 16 से बचें
    6
    सड़क पर चलना इसका मतलब यह नहीं है कि रात के खाने के तुरंत बाद जिम में जाने के लिए, लेकिन गैस्ट्रो-आंत्र पथ में फंसे हवा से छुटकारा पाने के लिए खाने के बाद कुछ हल्का व्यायाम करना। 10 मिनट की पैदल दूरी लें: यदि आप भोजन के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं, तो आपको अंतर को ध्यान में रखना चाहिए।
  • व्यायाम केवल पेट की सूजन के लिए अच्छा नहीं है। यह तनाव के स्तर, वजन को नियंत्रित करने और सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए प्रभावी है, और डोपामाइन विज्ञापित करता है जो मन पर सकारात्मक कार्य करता है आपको किलोमीटर पर किलोमीटर पीसने की ज़रूरत नहीं है यह चलने के लिए कुत्ते को लेने के लिए पर्याप्त है! हर छोटी बात में मदद करता है
  • टिप्स

    • अनानस सूजन को कम करने में भी मदद करता है। लेकिन उस कैन्ड सिरप को नहीं खाएं, ताजे फल लें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com