कैसे अपने खुद के जीवन से बचने के लिए

कभी-कभी जीवन इतना तनावपूर्ण और जटिल हो सकता है कि दूर चलना एकमात्र समाधान की तरह लगता है आप छोटी-छोटी चीज़ों की तरह एक अच्छी किताब में खोने से और अधिक जटिल विकल्पों जैसे कि आगे बढ़ने से बच सकते हैं। यह आलेख आपको न केवल बचने के अलग-अलग तरीकों को दिखाएगा, यह आपको अपने जीवन को सुधारने की युक्तियां भी देगा, अब बचने की ज़रूरत नहीं है

कदम

विधि 1

प्रारंभ
छवि से बचें आपका जीवन चरण 1
1
आप से दूर होने का प्रयास क्यों कर रहे हैं और क्यों? इस सवाल से पूछिए यदि आप अपने असंतोष का कारण जानते हैं, तो आप समझेंगे कैसे भाग जाते हैं। उदाहरण:
  • यदि आप देखते हैं कि आप अपनी नौकरी के कारण असंतुष्ट हैं, तो आपको अपने जीवन से बचने के लिए व्यवसाय (या कुछ पहलुओं) को बदलना होगा। कुछ विचारों को खोजने के लिए यहां क्लिक करें
  • यदि आप उस जगह से असंतुष्ट हैं जिस पर आप रहते हैं, तो इसका उत्तर हो सकता है। कुछ विचारों को खोजने के लिए यहां क्लिक करें
  • यदि आप बुरा संबंधों के कारण अपने जीवन से बचना चाहते हैं, तो आपको पहले समस्या को हल करना होगा। कुछ विचारों को खोजने के लिए यहां क्लिक करें
  • यदि आप अपने जीवन से भागना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको कुछ भी रोमांचक नहीं मिलता है, नए शौक की कोशिश करें कुछ विचारों को खोजने के लिए यहां क्लिक करें
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 2
    2
    कट्टरपंथी परिवर्तन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक आपातकालीन योजना है नौकरियों को बदलने का निर्णय करने से पहले, आपके पास पहले से ही एक योजना B है, भले ही यह केवल अस्थायी हो। यदि आप स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले प्रश्न में जगह पर जाएं और घर की तलाश करें।
  • विधि 2

    अपना वातावरण बदलें
    छवि से बचें आपका जीवन चरण 3
    1
    पर्यावरण को बदलकर अपने जीवन से बचें कभी-कभी सामान्य स्थानों और सामान्य आवाज़ें तंग होने लगती हैं और आपके मूड को प्रभावित कर सकती हैं। हो सकता है कि आप पिंजरे में महसूस करें या पागल हो जाएं। हवा बदलना आपकी मदद कर सकता है यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे हाइकिंग, स्कूल जाने के लिए एक और सड़क ले जाना या यात्रा का आयोजन करना आप इसे एक दिन या हमेशा के लिए कर सकते हैं इस खंड में आपको ऐसे विचारों की जानकारी मिलेगी कि आप जिस परिवेश में रहते हैं, उसे बदल कर अपने जीवन से कैसे बचा जाए।
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 4
    2
    यात्रा या सैर के लिए जाओ बस यात्रा की तरह, भ्रमण आप नए स्थलों और ध्वनियों के साथ संपर्क में आने की अनुमति देता है। हालांकि, किसी यात्रा के विपरीत, इसे कम प्रयास की आवश्यकता होती है राष्ट्रीय उद्यान या प्रकृति आरक्षित देखने की कोशिश करें अगर आपके क्षेत्र में कोई नहीं है या आप किसी तक नहीं पहुंच सकते हैं, अपने पड़ोस में चले जाओ या अपने शहर में एक पार्क में जा सकते हैं।
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 5
    3
    यात्रा करते हुए नए स्थलों और ध्वनियों के साथ संपर्क में रहें आप किसी दूसरे देश या दूसरे क्षेत्र में जा सकते हैं। आप कार द्वारा पास के शहर की भी यात्रा कर सकते हैं नई परिदृश्य, आवाज़, अरोमा और जायके आपके दिन की एकरसता को तोड़ सकते हैं। यात्रा भी आपको एक नई पहचान के साथ प्रयोग करने की अनुमति दे सकती है, थोड़े समय के लिए भी। अपने रिटर्न पर आप पहले से कहीं अधिक उत्साह के साथ जीवन का नवीनीकरण और तैयार महसूस कर सकते हैं।
  • क्या आप कुछ समय के लिए विदेश जा रहे हैं? अपने बॉस से पूछें अगर आप विश्राम ले सकते हैं, तो आपको नौकरी छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। आपके पेशे के आधार पर, संभवतः आपके पास घर से काम करने और इंटरनेट के माध्यम से परियोजनाएं भेजने का अवसर है। यदि आप बड़ी खुदरा कंपनी के लिए काम करते हैं, तो पूछें कि क्या आपको अस्थायी तौर पर कहीं और स्थानांतरित किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 6
    4
    नौकरियों को बदलने की संभावना पर विचार करें यदि आप अपने पेशे की वजह से अपने जीवन से भागना चाहते हैं, तो आप दूसरे कंपनी में काम कर सकते हैं। यह संभव है कि आप अपने बॉस या कंपनी के सामान्य संचालन के प्रबंधन के तरीके से असंतुष्ट हैं। आप किसी और के लिए काम कर सकते हैं।
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 7
    5
    एक नए कैरियर पर विचार करें यदि आप वास्तव में अपनी नौकरी और आपके जीवन से असंतुष्ट हैं, तो आप एक और पेशेवर पथ पर विचार कर सकते हैं। एक पाठ्यक्रम या विश्वविद्यालय के लिए साइन अप करने की कोशिश करें, ताकि आप अन्य करियर के बेहतर विचार प्राप्त कर सकें। यदि आप एक नए हित को खोजते हैं, तो एक योग्यता प्राप्त करने के लिए योग्यता प्राप्त करने का प्रयास करें और नौकरी ढूंढने में सक्षम हो। सुनिश्चित करें कि आप नए रास्ते पर शोध करते हैं, क्योंकि उस समय कुछ और समय बर्बाद करने की कोई ज़रूरत नहीं है जो आपके लिए नहीं है।
  • यदि आप विश्वविद्यालय में नहीं जा सकते हैं, तो एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेने की कोशिश करें।
  • यदि आप किसी कंपनी के लिए काम नहीं करना चाहते हैं, तो आप हमेशा फ्रीलान्स या फ्रीलांस रोजगार के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 8
    6
    अपने वर्तमान नौकरी में बदलाव करने की कोशिश करें यदि आप इसे नहीं छोड़ सकते हैं, तो अपने पर्यवेक्षक से संपर्क करें कि इसे कम से कम हिस्से में कैसे संशोधित करें। यह समाधान सरल हो सकता है, जैसे आपको दूसरा कार्यालय या विभिन्न परियोजनाएं देना अगर कंपनी घटनाओं या पार्टियों का आयोजन करती है, तो पूछें कि क्या आपको नियोजन समूह को सौंपा जा सकता है।
  • इजाज शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 9
    7
    किसी के साथ अपने घर को स्थानांतरित या आदान-प्रदान करने की संभावना पर विचार करें बस यात्रा की तरह, एक हस्तांतरण आपको नई जगहें, आवाज़ें, अरोमा और जायके खोजने की अनुमति देता है नया पर्यावरण पुरानी जगह लेगा, और यह बचने के लिए पर्याप्त हो सकता है यदि आपके पास स्थानांतरित करने का मौका नहीं है, तो आप किसी और के साथ अपने घर का आदान-प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, लेकिन आप एक नया घर अकेले बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आप दूसरे लोगों के साथ एक किराए पर कर सकते हैं। आप किसी और के घर में एक स्टूडियो या एक कमरा किराए पर भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 10
    8
    अपने स्कूल या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित विनिमय कार्यक्रमों के बारे में जानें यदि आप एक छात्र हैं, तो शायद आपको कहीं और स्थानांतरित करने का अवसर नहीं है। हालांकि, कई उच्च विद्यालय और विश्वविद्यालय विनिमय कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो आपको विदेशों में अध्ययन करने की अनुमति देगा। विशेष रूप से उच्च विद्यालयों के मामले में, आवास अक्सर उन परिवारों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है जो परियोजना में शामिल होते हैं। यदि आप अपने परिवार या अपने स्कूल के छात्रों के साथ नहीं मिलता है, तो बचने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • किसी भी स्थिति में, याद रखें कि लगभग सभी विनिमय कार्यक्रमों में विशिष्ट आवश्यकताएं हैं, जैसे गंतव्य देश की भाषा बोलना। उदाहरण के लिए, यदि आपका स्कूल आपको केवल फ़्रांस में व्यापार करने की अनुमति देता है, तो आप वहां तक ​​जाने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि आप फ़्रेंच कोर्स न करें।
  • छवि अपना शीर्षक पलायन चरण 11
    9
    किसी अन्य शहर, क्षेत्र या देश में जाने पर विचार करें कभी-कभी जहां पर आप रहते हैं, आपकी ज़रूरतों या आपके अस्तित्व के लिए सही नहीं है। लोग, जीवनशैली, वही हवा आपको दबे हुए और बेहतर रहने से आपको रोका जा सके। इस मामले में सही समाधान कहीं और स्थानांतरित करने के लिए हो सकता है। किसी भी मामले में, भारी परिवर्तन करने से पहले, उस जगह पर अच्छी तरह से सूचित रहें, जहां आप रहने का इरादा रखते हैं और होटल या होटल द्वारा रहने वाले कुछ दिनों या सप्ताह के लिए यात्रा करते हैं। अगर आपको नया शहर या नया देश पसंद है, तो वहां रहने का आयोजन करना शुरू करें।
  • सबसे पहले, कुछ शोध करें और उस जगह पर जाएं जहां आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। आप निश्चित रूप से एक जगह में फंस नहीं सकते हैं कि आप नफरत को खत्म करेंगे।
  • स्थानांतरित करने के लिए हमेशा घर खरीदने के लिए आवश्यक नहीं होता है: आप एक अपार्टमेंट किराए पर कर सकते हैं या कम भुगतान करने के लिए, स्टूडियो कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 12
    10
    इसे नवीनीकृत करने के लिए अपना कमरा या अपने घर को बदलें कभी-कभी नए चादरें एक कमरे के वातावरण को बदलने के लिए पर्याप्त होती हैं। आप फ़र्शिने की कोशिश भी कर सकते हैं: आंदोलन ही आपको अपने आप को विचलित करने में मदद करेगा, यह न बताएं कि समाचारों में घर में ताजा हवा का सांस आ जाएगा। इससे आप अपने जीवन को कम से कम थोड़ा बदल सकते हैं। यह लगभग एक नई जगह पर जाना पसंद है, लेकिन वास्तव में ऐसा करने के बिना यहां अन्य विचार हैं:
  • अपने कमरे में पेंट करें आप वॉलपेपर का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं। यदि आप किराए पर ले रहे हैं, तो दीवार स्टिकर पर विचार करें: जब आप को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है तो आप उन्हें अलग कर सकते हैं
  • नए पर्दे, कालीन या लैंप खरीदें
  • कुछ नए फर्नीचर खरीदें या पुराने को उन्हें नवीनीकृत करने के लिए पेंट करें।
  • टपका हुआ नल, टूटे हुए उपकरणों को ठीक करने का प्रयास करें और प्रकाश बल्बों को जला दें। इससे आपको चिंता से लड़ने में मदद मिल सकती है
  • विकार आपको दमनकारी महसूस कर सकता है, दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से उन चीज़ों को बेचने या देने का प्रयास करें जिन्हें आप अब और नहीं उपयोग करते हैं
  • विधि 3

    जीवन शैली बदल रहा है
    छवि से बचें अपना जीवन पट्टी 13
    1
    जीवन शैली में बदलाव आपकी मदद कर सकता है: पता क्यों क्यों कभी-कभी यह काम को आगे बढ़ने या बदलते हुए अपने अस्तित्व से बचने के लिए संभव नहीं है। हालांकि, जीवन शैली बदलने से आप नई महसूस कर सकते हैं और विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए ऊर्जा प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 14
    2
    स्वस्थ खाने और बहुत सारे पानी पीने की कोशिश करें पोषण बदलना कभी-कभी आपको पुनर्जन्म महसूस करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आपके खाने की आदतों में नाटकीय रूप से बदलाव होता है जंक फूड और फास्ट फूड से परहेज करते हुए अधिक फलों और सब्जियां खाने की कोशिश करें।
  • फल और सब्जियां विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध होती हैं, जो स्वस्थ और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती हैं। एक स्वस्थ शरीर एक खुश शरीर है
  • छवि से बचें अपना जीवन बचें चरण 15
    3
    अच्छी तरह सोने की कोशिश करो या पहले सो जाओ। यदि आप पहले से ही रात में आठ घंटे सोते हैं, लेकिन अगले दिन आप अब भी थके हुए महसूस करते हैं, तो जल्दी बिस्तर पर जाने की कोशिश करें थोड़ी देर सो रही है जिससे आप थका हुआ और कमजोर महसूस कर सकते हैं, इसलिए आपको यह सोचने का जोखिम है कि वास्तव में यह स्थिति की तुलना में स्थिति बहुत खराब है।
  • छवि शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 16
    4
    अपने आप को विचलित करने के लिए शारीरिक गतिविधि करने का प्रयास करें इस तरह से आप अपने जीवन की तुलना में प्रशिक्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आपको जरूरी नहीं कि जिम जाना है, आप भी पैदल चलने या रन ले सकते हैं। इस मामले में पार्क में जाने की कोशिश करें: पर्यावरण आपको अपना मन ताज़ा करने में मदद करेगा



  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 17
    5
    एक नियमित का पालन करने का प्रयास करें यदि आपके पास एक अराजक जीवन है क्योंकि कई चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं, तो आप घटनाओं की दया पर कम महसूस करने के लिए एक प्रोग्राम स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं। जागने की कोशिश करो और एक ही समय में सो जाओ। हर दिन एक ही समय में नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का भोजन करें आप सप्ताह के एक निश्चित दिन पर एक अच्छा दिन सेट करने का प्रयास भी कर सकते हैं, चाहे वह फिल्म देख रहा हो, जॉगिंग, पेंटिंग या जिम जाने वाला हो।
  • छवि शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 18
    6
    एक दिन में 10-20 मिनट का ध्यान रखें। यह आपको तनाव से लड़ने और आशावाद के साथ जीवन को देखने में मदद कर सकता है। यह स्वास्थ्य से भी लाभ ले सकता है, क्योंकि यह रक्तचाप को कम करता है और परिसंचरण में सुधार करता है। एक ध्वनि, एक शब्द या वाक्यांश का पुनरावृत्ति करने की कल्पना करने का प्रयास करें। साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें: यह धीमा और प्राकृतिक होना चाहिए ध्यान देने के दौरान, किसी और चीज के बारे में सोचने की कोशिश न करें यदि आपके मन में विचार उत्पन्न होते हैं, तो उन्हें स्वीकार करते हैं, लेकिन उन पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • जैसे ही आप जागते हैं, ध्यान देने की कोशिश करें: यह आमतौर पर ध्यान केंद्रित करने का सबसे आसान समय होता है। ध्यान तनाव के बिना दिन शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • यदि पहले ध्यान सत्र के बाद आप आराम महसूस नहीं करते हैं, हार न दें कुछ प्रयास किए जा सकते हैं शांत और धैर्य रखें, अभ्यास को समय के साथ सुधारने दें।
  • मन पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है इस मामले में, शुरुआत में धीरे-धीरे 10-20 मिनट के पूरा सत्र तक पहुंचने के कुछ ही मिनटों के लिए ध्यान करने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 1 9
    7
    विश्वास के साथ एक बच मार्ग खोजने की कोशिश करें यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आप अपने पारिश में मदद या सलाह के लिए पूछ सकते हैं। आप अपने देवता की ओर मुड़कर प्रार्थना करना भी उपयोगी पा सकते हैं। यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं, लेकिन आप धार्मिक व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो उन धार्मिक विधियों के बारे में सूचित करें जिन्हें आप रुचि रखते हैं और प्रार्थना सभा में भाग लेने की कोशिश करें। यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति नहीं हैं और आप किसी भी पंथ का पालन नहीं करने जा रहे हैं, एक बार एक हफ्ते या एक हफ्ते में अपने जीवन को प्रतिबिंबित करने की कोशिश करें और आप क्या बदलना चाहते हैं। कभी-कभी सकारात्मक सोचने या किसी के भावनात्मक ताकत को पैदा करने के लिए पर्याप्त है।
  • विधि 4

    हमेशा सकारात्मक रहें
    छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 20
    1
    एक जहरीले रिश्ते को समाप्त करना और किसी के जीवन के सकारात्मक पहलुओं की खोज से मदद मिल सकती है: पता कैसे कभी-कभी आप असंतुष्ट हैं क्योंकि आपकी इच्छा के मुताबिक चीजें नहीं जाती हैं हो सकता है कि आप अपने प्रियजनों के साथ अच्छे शब्दों में नहीं हो या हो सकता है कि आपके पास बहुत से दोस्त न हों आप अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं की पहचान करके या नई दोस्ती की खेती करके नकारात्मकता से बच सकते हैं। यह खंड आपको सुझाव देगा कि कैसे नकारात्मक चीजों से बचने और उन्हें बदलना है।
    • यदि आप अपने जीवन के पहलुओं को समझते हैं जो आपको खुश करते हैं, तो आप अब बचने की आवश्यकता महसूस नहीं करेंगे
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 21
    2
    अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर कब्जा करने की कोशिश करें यदि आप बच नहीं सकते, तो आप इसे सुधारने का प्रयास कर सकते हैं। दिन के अंत में, कम से कम एक अच्छी चीज जो आपके साथ हुई थी, लिखिए आप एक सकारात्मक प्रकाश में अपना जीवन देख सकते हैं और अब बचने की आवश्यकता महसूस नहीं कर सकते रचनात्मक रूप से सोचने से आपको तनाव और चिंता से लड़ने में मदद मिल सकती है। यदि आप एक अच्छा समय याद नहीं कर सकते हैं, तो इसे बनाने का प्रयास करें यहां कुछ विचार हैं:
  • पैदल चलने के लिए जाएं और अपने चारों ओर कुछ सुंदर ढूंढने की कोशिश करें, जैसे एक साधारण फूल।
  • एक पुस्तक या ब्लॉग पढ़ें जो आपको प्रेरित करता है
  • अपने आप को एक आइसक्रीम या अपने पसंदीदा भोजन से व्यवहार करें
  • कॉमेडी देखें
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 22
    3
    एक दान में स्वयंसेवा द्वारा दूसरों की सहायता करें कभी-कभी दूसरों की सहायता से आप अपनी समस्याओं से विचलित कर सकते हैं। स्वयंसेवा की तरह दयालुता के कृत्यों से आप अपने और अपने जीवन के बारे में अधिक आशावाद के साथ सोच सकते हैं।
  • कई अध्ययनों से पता चलता है कि स्वयंसेवा लड़ना अवसाद से लड़ने में मदद कर सकता है और अपने जीवन को समझ सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 23
    4
    भागने के बजाय रिश्तों को समायोजित करें यदि आप किसी ऐसे संबंध के कारण अपने जीवन से भागना चाहते हैं जो काम नहीं कर रहा है, तो पहले उसे ठीक करने का प्रयास करें। उस बिंदु पर आप पा सकते हैं कि अंततः भागने बेकार है। समझने वाले व्यक्ति से बात करें कि वह क्या संबंधों के बारे में सोचता है और इसे कैसे सुधारें। उन बदलावों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, जिनकी आपको ज़रूरत है और अपने आप और दूसरे व्यक्ति दोनों पर ध्यान दें। अगर आपको सब कुछ बदलना है, तो आप अपने साथ काम करने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं
  • याद रखें कि आप केवल अपने कार्यों और भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं, अन्य व्यक्तियों के नहीं। आप निश्चित रूप से सुझाव दे सकते हैं और बदलाव का अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह वास्तव में उन्हें कार्रवाई में डालता है
  • याद रखें कि कुछ रिश्तों को नहीं बचाया जा सकता है और उन्हें समाप्त करना बेहतर होगा।
  • छवि से बचें आपका जीवन 24 कदम
    5
    यदि संभव हो तो, विषाक्त संबंधों का अंत डाल दें ऐसे लोग हैं जो आपके जीवन को जटिल बनाते हैं और आप बच निकलना चाहते हैं। हालांकि, छोड़ने के बजाय, उनके साथ किसी भी संबंध को बाधित करना आसान होगा। यदि आप एक जहरीले रिश्ते का शिकार हैं, तो पहले इसे ठीक करने का प्रयास करें। यदि यह संभव नहीं है, तो बंद करने का प्रयास करें, जो जुदाई या तलाक का मतलब बता सकता है।
  • अगर आप कमजोर हैं और जहरीले वातावरण में रहते हैं, तो अन्य परिवार के सदस्यों से दूर जाने का प्रयास करें पूछें कि क्या आप एक चाची, एक चाचा, एक भाई या बड़ी बहन, दादा के घर में रह सकते हैं
  • एक मनोचिकित्सक से संपर्क करने का प्रयास करें यह आपको अलगाव से निपटने में मदद कर सकता है और आपको कार्य करने की सलाह दे सकता है।
  • रुचि रखने वाले व्यक्ति के साथ ईमानदार होने की कोशिश करें यदि वह जोर दे, तो उसे बताएं कि आप अपना मन नहीं बदलेगा
  • छवि शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 25
    6
    नए रिश्तों को विकसित करें यदि आप अपने जीवन से शारीरिक रूप से बच नहीं सकते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने की कोशिश करें। क्या आपके पास कोई नहीं है? नए लोगों को खोजने की कोशिश करें अपने आप को जो लोग आपको खुश कर रहे हैं उसके साथ अपने चारों ओर अपने रोजमर्रा के जीवन के नकारात्मक पहलुओं को भूलने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको घर पर समस्याएं आती हैं, तो कुछ दोस्त आपको कुछ रातों के लिए सोने के लिए आमंत्रित भी कर सकते हैं। मित्र बनाने के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं, आपको उन्हें चाहिए:
  • स्कूल या केंद्र में एक समूह या क्लब में शामिल होने का प्रयास करें
  • एक दोस्ती शारीरिक होने की ज़रूरत नहीं है आप इसे इंटरनेट पर भी बढ़ सकते हैं फ़ोरम में शामिल होने का प्रयास करें या अपनी रुचियों के लिए समर्पित चैट करें
  • शामिल होने से डरो मत। यदि आप किसी को बेहतर जानना चाहते हैं या आपको लगता है कि आप दोस्ती कर सकते हैं, उन्हें आमंत्रित कर सकते हैं या फोन पर या इंटरनेट पर बातचीत कर सकते हैं।
  • हमेशा अच्छी तरह तैयार रहें और दूसरों का समर्थन करने की कोशिश करें
  • एक डेटिंग साइट पर विचार करें यदि आप अकेले हैं और आप अकेला महसूस करते हैं, तो किसी के साथ अपने विचारों और भावनाओं को साझा कर आपकी मदद कर सकते हैं।
  • विधि 5

    विकर्षण ढूँढना
    छवि से बचें अपना जीवन चरण 26
    1
    शगल की खेती आपको अपने जीवन से बचने में मदद कर सकती है। कभी-कभी इसे कहीं और स्थानांतरित करना, स्कूल बदलना या एक नई नौकरी मिलना संभव नहीं है। हालांकि, नए शौक चुनकर आप मानसिक रूप से अपने जीवन से बच सकते हैं, कम से कम थोड़ी देर के लिए। यह खंड आपको कुछ विचार देगा।
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 27
    2
    दुनिया से बचें जो एक किताब पढ़कर आपके चारों ओर फैले हुए हैं उपन्यास आपको विचलित कर सकते हैं और अपने चारों ओर की दुनिया में कुछ समय के लिए भूल जाते हैं। आप अपने आप को वर्णों के साथ पहचान सकते हैं और उनकी समस्याएं आपको अपना स्वयं भूल सकती हैं।
  • बच्चों के लिए क्लासिक सही हैं ये दुनिया अक्सर खोज के लिए आदर्शवादी और सुखद हैं। वे आपको एक उत्कृष्ट एस्केप मार्ग की पेशकश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 28
    3
    वीडियो गेम के साथ विचलित करें बस किताबों की तरह, एक खेल की साजिश आपको अपने आसपास की सभी नकारात्मक चीजों से विचलित कर सकती है। कार्रवाई और हल करने के लिए पहेलियाँ आपको व्यस्त रख सकती हैं और अपने दिमाग कहीं और ला सकती हैं, इसलिए आप अपनी समस्याओं पर कम ध्यान देंगे।
  • एक MMORPG खेल की कोशिश करो अनन्त स्तर और स्थानों का पता लगाने के लिए। उनमें से कई लगातार नई चुनौतियों और क्षेत्रों के साथ अद्यतन कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 2 9
    4
    साप्ताहिक नियुक्ति के लिए एक नया शो देखें न केवल आप ही आपको विचलित करने में मदद करेंगे, आप हर हफ्ते एक नए एपिसोड की प्रतीक्षा करेंगे। प्रत्याशा और उत्साह भी आप अपने आसपास की दुनिया से बच सकते हैं, कम से कम एक निश्चित बिंदु तक।
  • छवि शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 30
    5
    संगीत को सुनने के द्वारा अपने मन को शांत रखें यह आपको तनाव के समय में आराम करने में मदद कर सकता है, लेकिन थोड़ी देर के लिए अपनी समस्याओं से विचलित भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें अपना जीवन चरण 31
    6
    अपने आप को एक नया शौक के साथ व्यस्त रखें बुनाई करना, ड्राइंग करना, मार्शल आर्ट करना या कोई साधन खेलना आपके जीवन से शारीरिक रूप से बचने में मदद नहीं करेगा, लेकिन यह आपको एक मानसिक बचने के मार्ग की पेशकश कर सकता है। संभवत: एक नया मनोरंजन आपको इतनी अवशोषित करेगा कि आप अपने चारों ओर की दुनिया के बारे में सोचने का समय भी नहीं पाएँगे। लेकिन याद रखना कि यह अस्थायी होगा: अधिकांश शौक केवल राहत के कुछ घंटों की पेशकश करते हैं
  • छवि से बचें आपका जीवन चरण 32
    7
    अपना जीवन बदलें दिन के बाद हमेशा एक ही दिन कर रहे हैं नीरस हो सकता है, बोरियत या अवसाद पैदा कर सकता है दैनिक दिनचर्या में परिवर्तन करना आपकी आत्माओं को उठा सकता है और आपके मन में घूमते हुए मदद कर सकता है। इससे आपके जीवन में ताजी हवा की सांस आती है, जो फिर कम थकाऊ और थकाऊ दिखाई देगी। लेकिन आपको सब कुछ बदलना नहीं पड़ता है: बस कुछ चीजें पर्याप्त हैं यहां कुछ शुरुआती बिंदु हैं:
  • कभी-कभी अपने आप को एक विशेष मिठाई के लिए इलाज।
  • यदि आप हर दिन एक ही बार में जाते हैं, तो कुछ नया आदेश देने का प्रयास करें
  • लंच या मूवी के लिए जाने के लिए एक मित्र को देखें इससे आपको सप्ताह को तोड़ने में मदद मिलेगी और सबकुछ कम नीरस लग जाएगा। यदि आपके पास एक निश्चित साप्ताहिक नियुक्ति है, तो आप इसके लिए इंतजार नहीं करेंगे।
  • काम या स्कूल जाने के लिए एक नई सड़क लेने की कोशिश करें हमेशा एक ही चीज़ों को देखकर आप ध्यान दे सकते हैं कि आपका जीवन नीरस और उबाऊ है, इसलिए समय-समय पर पाठ्यक्रम बदलने में अच्छा है। नई परिदृश्य, ध्वनियां और गंध अन्य चिंताओं से विचलित करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com