कैसे सब कुछ में मज़ा साइड को खोजने के लिए

कभी-कभी, आप मज़ेदार मज़ेदार होते हैं जब आप कुछ ऐसी चीज़ों का इरादा रख सकते हैं जो आपको किसी तरह का आनंद नहीं देता है सौभाग्य से, यदि आप अपना दृष्टिकोण बदलते हैं तो आपका जीवन अधिक दिलचस्प हो सकता है। कुछ रणनीति का उपयोग करके, आप मज़े करना सीख सकते हैं कि कुछ के बारे में क्या करना है

कदम

भाग 1
खुशी को प्राथमिकता देना

सब कुछ चरण 1 में मज़ा मिल शीर्षक शीर्षक छवि
1
खेलें। लोग अक्सर मानते हैं कि जीवन गंभीर और पूर्ण कार्य और पारिवारिक प्रतिबद्धता होना चाहिए। हालांकि, बच्चों के रूप में वयस्कों के रूप में मज़े करना महत्वपूर्ण है वयस्क अपने क्षितिज को सीखने और विस्तृत करने के लिए खेलते हैं, खुद को पूछने के लिए, खुद का आनंद लेते हैं और सुखद चीज़ों से बच जाते हैं आप मज़े की उम्मीद नहीं कर सकते हैं आपके पास आना आपको अपने दैनिक और / या साप्ताहिक डायरी में कुछ अजीब बात रखनी पड़ती है जो आपको खुशी देती है।
  • उदाहरण के लिए, अपना जीवन अधिक मनोरंजक बनाने के लिए, आप एक कलात्मक शौक चुन सकते हैं, बच्चों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं या अपने दोस्तों को एक हफ्ते में कई बार एक फिल्म खेलने या देखने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • सब कुछ चरण 2 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सकारात्मक पक्ष को देखो आप सब कुछ में एक सकारात्मक नोट खोजने के द्वारा लगभग हमेशा मजा करने का तरीका सीख सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे अधिक थकाऊ कार्य आपको उपयोगी कुछ प्रदान करते हैं। आपको सिर्फ सकारात्मक पक्ष को देखना होगा और उन्हें स्वीकार करना होगा।
  • निम्नलिखित व्यायाम करने से हर दिन कांच आधा पूरे देखने के लिए उपयोग करें 3 सप्ताह के लिए एक दिन में 10 मिनट अलग रखें अपने जीवन के बारे में 5 चीजों को सूचीबद्ध करना प्रारंभ करें (उदाहरण के लिए, "सुबह सूर्य का उदय देखते हैं" या "अपने साथी को हँसते हुए महसूस करें")। तब उस समय के बारे में सोचो जब चीजें सही तरीके से नहीं जातीं। स्थिति का वर्णन करें तो, तीन तरीकों से मिलें जो आपको बेहतर परिपेक्ष्य से अपनी कठिनाइयों को देखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि जब आप काम करने जा रहे हैं, तो आपकी कार टूट जाती है आप निराश महसूस करते हैं और मैकेनिक के लिए प्रतीक्षा करने के लिए आपके पास कोई धैर्य नहीं है। हालांकि, यह प्रतीक्षा आपको कविता को पढ़ने का अवसर देता है, आपके सबसे अच्छे दोस्त ने आपको जांचने के लिए कहा है। कॉल करने के लिए आपके पास कुछ मिनट भी हैं और देखें कि आपकी मां कैसी है। अंत में, आपके पास नए विचारों का सामना करने से पहले अपने विचारों को इकट्ठा करने का अवसर है। सकारात्मक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, आपको सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अच्छा लगेगा।
  • शीर्षक सब कुछ चरण 3 में मज़ा ढूंढें
    3
    हमेशा जश्न मनाएं शायद आपका जीवन इतना अजीब नहीं है क्योंकि आप चमत्कार और छोटी सफलताओं में आनन्दित नहीं हो सकते। आपने हाल ही में एक अच्छा परिणाम प्राप्त किया है? मनाएं। क्या आपके मित्र को सिर्फ एक नई नौकरी मिल गई है या उन भयंकर पॉड्स को खोने में कामयाब हो गया है? मनाएं। जीवन की छोटी जीत का आनंद लेने का एक तरीका खोजें
  • एक कैलेंडर प्राप्त करें जिसमें अजीब छुट्टियों को लिखना है और जो भी आप कर सकते हैं उसे मनाने का प्रयास करें।
  • सब कुछ चरण 4 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आस-पास के माहौल को ताज़ा करें स्कूल में या घर पर काम करते वक्त, आप जहां रहते हैं उन स्थानों पर थोड़ी खुशी होती है। कार्यालय या शयन कक्ष की दीवारों को चमकीले रंगों के साथ दोहराएं, जो आपको खुश करते हैं। कुछ पौधों को इलाज के लिए ले जाओ सुनिश्चित करें कि प्रकाश, वस्त्र, रंग और फर्नीचर के अन्य तत्व, जैसे किताबें, आपको एक अच्छा मूड देती हैं
  • पर्यावरण को सुशोभित करने के लिए चुनने वाले रंगों में मनोदशा और जीवन दृष्टि को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि लोगों को एक लाल कमरे में समय बिताने वालों की तुलना में हरे रंग के कमरे में कम तनाव महसूस होता है।
  • सामान्य तौर पर, पीले और हरे रंग से घिरे होने पर लोग खुश महसूस करते हैं यदि आपको लगता है कि दीवारों पर इन रंगों का उपयोग करने के लिए अतिशयोक्ति होती है, तो एक पेंटिंग, फर्नीचर का एक टुकड़ा या कुछ फूलों का चयन करें जो इन स्प्रिंग शेड्स को शामिल करते हैं। घर में मनोदशा को बढ़ाने के लिए आपको कुछ अजीब चीजें भी मिल सकती हैं, जैसे स्लीबिनी या एंटी-तनाव गेंदें।
  • भाग 2
    छोटी चीज़ों में खुशी खोजना

    सब कुछ चरण 5 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    1
    साथ में आप मनभावन ध्वनि के साथ क्या करते हैं आपको लगता है कि आनंद होने पर ध्वनि का बहुत बड़ा प्रभाव होता है, जब आप किसी चीज़ में व्यस्त होते हैं, जो कुछ भी होता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपको बेडरूम या रसोईघर को साफ करना होगा घर की सफाई एक बड़ी परेशानी है, लेकिन अगर आप अपने पसंदीदा गाने सुनते हैं, तो वह हल्का और प्रफुल्लित हो जाएगा
    • ऐसे ध्वनियों की पहचान करें जो आपको खुश या आराम महसूस कर रहे हैं: संगीत, बच्चों की हंसी, समुद्र की तरंगों की आवाज, पेड़ों में पक्षियों की चहकती। आपका उद्देश्य इन शोरों से खुद को घेरना है अगर आप उन्हें लाइव नहीं सुन सकते हैं, तो YouTube का उपयोग करके उन्हें सुनो
    • लगता है कि आपको निराश, उदास या नाराज, कार सींग या फ़ोन के रिंगों की तरह लगता है कि खोजें। जितना संभव हो उतना उनसे बचने की कोशिश करें। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें और अधिक सुखद ध्वनि के साथ तुलना करें, उदाहरण के लिए इयरफ़ोन के साथ एक आराम गीत को सुनकर फ़ोन की निरंतर रिंग को कवर करने के लिए। वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास आमतौर पर शांति नहीं होती है, तो थोड़ा सा मौन आपकी सराहना करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप क्या कर रहे हैं।
  • हर जगह चरण 6 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    2



    शारीरिक संपर्क से आनंद लें लोगों को स्नेह के संकेत के रूप में गर्मी और मानव संपर्क की आवश्यकता होती है। डिजिटल युग में, एक व्यक्ति की भलाई के लिए शारीरिक संपर्क एक और महत्वपूर्ण तत्व बन गया है, क्योंकि यह सुरक्षा बढ़ाता है, शांति देता है, दूसरों पर भरोसा को मजबूत करता है, समूह संबंधों को मजबूत करता है और बीमार होने का खतरा कम करता है।
  • कुछ गतिविधि में लगे हुए हैं और उन लोगों से घिरा हुआ है, जो उनके संपर्क के लिए धन्यवाद, आपको प्रसन्न करते हैं। इस तरह आप अपने जीवन के कई पहलुओं में अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • शीर्षक सब कुछ चरण 7 में मज़ा ढूंढें
    3
    आपको पसंद किए गए व्यंजनों का आनंद लें खाना भी सुखद हो सकता है जब आप इसे जानबूझ कर करते हैं बहुत से लोग अपराध के साथ खाना जोड़ते हैं शायद आपको लगता है कि जब आप सिनेमा में हों तो कार्यालय पार्टी या मक्खन पॉपकॉर्न होने पर चॉकलेट केक को छोड़ देना बेहतर होगा। हालांकि, यदि आप सोचने की बजाय बूझकर खाना खाते हैं, तो आप दोषी महसूस किए बिना अपने पसंदीदा व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।
  • जानबूझकर खाने के लिए, भोजन चुनें, जैसे चॉकलेट का एक टुकड़ा या कुछ फल इसे रूप, गंध, आकार और स्थिरता में देखें। जब आप इसे देखते हैं तो आपकी प्रतिक्रिया क्या है (यानी, लार का उत्पादन, क्या आप इसे स्वाद के लिए उत्सुक हैं, आदि)? बिना चबाने के 30 सेकंड के लिए इसे अपने मुंह में रखो, फिर कुंद करना शुरू करें बाद में, यह खपत और इसकी खपत से पहले और बाद में भोजन की स्थिरता की तुलना करता है अंत में, इस अनुभव को अन्य सभी समयों की तुलना करें जब आप आमतौर पर कुछ खाते हैं।
  • हर बार जब आप मेज पर बैठते हो, तब से उत्सुकता से खाना शुरू करें विक्रय को दूर करें, जैसे टीवी या किताबें, और भोजन पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें।
  • सब कुछ चरण 8 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आप मुस्कान। यदि हाल ही में आप पर बल दिया जाता है, तो आपको तनाव के दुष्प्रभावों का सामना करने के लिए एक सुंदर मुस्कुराहट पेंट करनी चाहिए। अनुसंधान में आयोजित "बर्कले में ग्रेटर गुड प्रोजेक्ट 2 बताते हैं कि मुस्कुराते हुए (यहां तक ​​कि नाटक करने से) शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ लाता है इससे हृदय को सबसे तनावपूर्ण अनुभवों से पहले ठीक होने की अनुमति मिलती है।
  • अच्छे मनोदशा और शारीरिक कल्याण का पता लगाने के लिए, मुस्कुराहट जब आपको ऐसा कुछ पूरा करना है जो आप विशेष रूप से पसंद नहीं करते हैं आप बेहतर महसूस करेंगे
  • भाग 3
    अपने दृष्टिकोण को बदलें

    इमेज शीर्षक में फन फन इन सब कुछ चरण 9
    1
    एक दिन व्यतीत करें जैसे कि आप पर्यटक थे जब हम महीनों या वर्षों के लिए किसी जगह में रहते हैं, तो हम इसे एक असाधारण या रोमांचक तरीके से देखना बंद कर देते हैं। उस स्थान पर अपनी रुचि का अध्ययन करें जहां आप एक दिन के लिए पर्यटक के रूप में रहते हैं।
    • अपने क्षेत्र में संग्रहालयों, पार्कों और कला दीर्घाओं पर जाएं। कुछ तस्वीरें ले लीजिए और पर्यटकों की आंखों के साथ इन जगहों को देखने का प्रयास करें। एक रेस्तरां का प्रयास करें जो आपने कभी अपने पसंदीदा रेस्तरां में एक अलग डिश नहीं किया है या ऑर्डर करने का आदेश दिया है एक अजनबी के दृष्टिकोण से अपने जीवन को जीवित करें: आप सबसे खूबसूरत चीजों का पता लगा सकते हैं।
  • छवि फन इन फन इन फॉर इन इफेक्ट स्टेप 10
    2
    ध्यान। शायद, जब आप ध्यान के बारे में सोचते हैं, तो आप इसे एक खेल से ज्यादा नौकरी के रूप में देखते हैं। हालांकि यह शांत और एकाग्रता की आवश्यकता है, यह मजेदार गतिविधि हो सकती है वास्तव में, यह आपको बाहरी वातावरण के साथ अपने स्वयं के गहरे हिस्से को जोड़ने की अनुमति देता है, जिससे आप सभी मज़ेदार पहलुओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो इसे विशेषताएँ हैं।
  • इस अभ्यास को और अधिक मज़ेदार बनाने के लिए, आपकी कंपनी में ध्यान देने के इच्छुक भागीदार ढूंढें। यदि आप पर्यावरण बदलते हैं, तो यह और अधिक उत्तेजक और रोमांचक होगा आपको रोचक संगीत और निर्देशों के साथ कुछ निर्देशित ध्यान भी मिल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से फन इन फन इन सब कुछ चरण 11
    3
    नकारात्मक भीतर की आवाज को म्यूट करें। अगर आपके सिर के भीतर छोटी सी आवाज हमेशा शिकायत या हर समय की आलोचना करती है, तो आपको अपने जीवन का आनंद लेना मुश्किल होगा। अपने दैनिक जीवन की ओर अपने आप को अधिक सकारात्मक ढंग से पूर्ववत करके इसे हार। इसे रोकने के लिए, इस चार-चरणीय पथ का पालन करें।
  • अपने विचारों पर अधिक ध्यान दें
  • क्या आप तय करते हैं कि क्या वे उपयोगी या बेकार हैं (यानी, क्या वे सुधार या स्थिति को खराब कर रहे हैं?)।
  • यह पैदा होने के बारे में नकारात्मक विचारों को दबाना है। उनका पालन न करें और उन्हें खाना न दें।
  • अधिक सकारात्मक लोगों में नकारात्मक विचारों को बदलें उदाहरण के लिए: "मुझे अपने दोस्तों के साथ रहने का समय नहीं होगा क्योंकि मुझे पढ़ना होगा" आप इसे सकारात्मक रूप से इस तरह सुधार सकते हैं: "अगर मैं कड़ी मेहनत करता हूं और मुझे पूरा करने के लिए स्थगित रहने से बचता हूं, तो मैं पथ के बीच में एक ब्रेक ले सकता हूं और मेरे दोस्तों के साथ बाहर निकल सकूंगा"।
  • सब कुछ चरण 12 में मज़ा ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी आभार बढ़ाएं कृतज्ञता आपको सराहना करने की अनुमति दे सकती है कि आपको इसे पुरस्कृत से कम कुछ के रूप में देखने के बजाय आपको क्या करने की आवश्यकता है। कृतज्ञता दिखाने के कई तरीके हैं, लोगों को धन्यवाद देना और कृतज्ञता की डायरी शुरू करना। हालांकि, बेहतर परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि लोगों को स्वयं को व्यक्त करने के तरीके को बदलना है।
  • उदाहरण के लिए, लोग अक्सर उन सभी चीजों के बारे में शिकायत करते हैं जिनकी उन्हें करना है जिस तरह से आप को पूरा करने के लिए आवश्यक कार्यों का वर्णन करने के तरीके को बदलने का प्रयास करें बदल कर "कर्तव्य" साथ "पहुंच", आप जीवन को देखने और आनंद लेने के तरीके को सकारात्मक कटौती दे सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com