बुरा सांस का इलाज कैसे करें

खराब सांस (हलिटोसिस) को छिपाने के कई तरीके हैं, लेकिन यदि आप थके हुए हैं केवल अस्थायी उपाय

और आप एक बार और सभी के लिए बुरा सांस से छुटकारा चाहते हैं, इस लेख में दिए गए निर्देशों का विस्तार से पालन करें।

कदम

भाग 1

अपनी ओरल स्वच्छता बदलें
बुरा सांस कदम 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें. खराब सांस मुख्य रूप से दो कारकों के कारण होती है: बैक्टीरिया और खाद्य कणों को कमजोर करना। आपके मुंह में दर्जनों अखरोट और दरारें होती हैं जिसमें खाद्य अवशेष छिपा सकते हैं और सड़ सकते हैं
  • एक नरम बाल खड़े ब्रश पर टूथपेस्ट (एक मटर के रूप में बड़ा) निचोड़ें और मसूड़ों में 45 डिग्री के कोण पर पकड़ो। कम और नाजुक आंदोलनों के साथ अपनी सतह पर हर दाँत को ब्रश करें, मस्तिष्क पर ज्यादा दबाव डालने के लिए खराबी से बचने के लिए ध्यान न दें। टूथब्रश के साथ एक सही सफाई के बारे में तीन मिनट लेना चाहिए।
  • अपने दांतों को ब्रश करें और अपने मुँह को एक दिन में कम से कम दो बार मुंह से धो लें। इसके अलावा, दैनिक दंत का उपयोग करें फॉल्स
  • टूथब्रश का उपयोग करते समय, मसूड़ों और जीभ सहित मुंह के हर क्षेत्र तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें।
  • बुरा सांस कदम 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    जीभ को साफ भी करें. अपने दांतों को ब्रश करना पर्याप्त नहीं है चूंकि जीभ की एक बहुत बड़ी सतह होती है और खांचे और छाले के साथ कवर किया जाता है, इसलिए यह बाकी मुंहों की तुलना में अधिक बैक्टीरिया को समायोजित करने में सक्षम है। जीभ से बैक्टीरिया को खत्म करना बुरा सांस के इलाज में मौलिक हो सकता है
  • बाजार में विशेष टूथब्रश हैं "क्लीनर भाषा"- वैकल्पिक रूप से आप सामान्य नरम ब्रश टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप की ओर इशारा करते आंदोलनों के साथ जीभ ब्रश करें और हर बार ब्रश कुल्ला करें।
  • यदि आप ग्रसनीजल पलटा से ग्रस्त हैं, तो अपनी जीभ को साफ़ करने से समस्या को भी बदतर हो सकता है इस संबंध में, लेख की सलाह का पालन करें ग्रसनीजल रिफ्लेक्स को नियंत्रित करें.
  • छवि का शीर्षक, बुरा सांस से छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    हर दिन दंत सोता का उपयोग करें. अपने दांतों को दांतों की फलों के साथ साफ करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना उन्हें टूथब्रश से धोना, और जब भी आप बुरा सांस से लड़ना चाहते हैं तो यह और भी ज़रूरी है इसे एक आदत बनें
  • प्रारंभ में आप मसूड़ों के खून बह रहा देख सकते हैं क्योंकि दांतों के नीचे छिपे हुए अवशेषों को हटाने के कारण मसूढ़ों को पता चलता है कि कौन सा समय कितना लंबा है अगर आप साहस रखते हैं, तो दूसरी बार आपके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फॉल्स के लिए गंधः अंत में आपको पता चल जाएगा कि खराब सांस की उत्पत्ति क्या है
  • बुरा सांस कदम 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    मुंहवाश का उपयोग करें. इसका काम अपने मुंह को नम रखने और आपको रोकने के लिए मुंह से दुर्गंध रोकने में मदद करना है।
  • क्लोरीन डाइऑक्साइड युक्त एक माउथवैश चुनें बुरे सांस का कारण बनने वाले जीवाणुओं में से कई जीभ के पीछे रहते हैं, टूथब्रश से निकाले जाने के लिए गले के करीब या "क्लीनर भाषा"। सौभाग्य से, क्लोरीन डाइऑक्साइड युक्त माउंट वॉश के साथ जोरदार रिन्स का प्रदर्शन करना उन्हें बेअसर करने में सक्षम हो सकता है।
  • ब्रश, डेंटल फ्लॉस और का उपयोग करने से पहले मुंह के साथ अपना मुंह धोने की कोशिश करें "क्लीनर भाषा"- पूरी सफाई के बाद दोबारा दोहराएं: इस तरह से आप सभी मौजूद बैक्टीरिया को बेअसर करना सुनिश्चित करेंगे।
  • भाग 2

    अपनी स्वयं की आदतों को बदलें
    बुरा सांस से छुटकारा पाने वाला चित्रा चरण 5
    1
    चबाने वाली गम चबाने की कोशिश करें कोई भी चबाने वाली गम आपको बुरा सांस से लड़ने में मदद करेगा क्योंकि आपके मुंह का संचालन करने से आप अधिक लार पैदा करेंगे। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ च्यूइंग गम दूसरों की तुलना में बेहतर एंटी-हलिटोसिस गुण हैं:
    • दालचीनी की सुगंध मुंह में उपस्थित जीवाणुओं की संख्या को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी लगता है।
    • आप xylitol (चीनी ही बैक्टीरिया पोषण और अप्रिय गंध समस्याओं बिगड़ जाएगा केवल) के साथ मीठा चबाने वाली गम पसंद करते हैं Xylitol एक चीनी विकल्प है जो मुंह के अंदर बैक्टीरिया के प्रजनन का विरोध कर सकता है।
  • बुरा सांस के चरण 6 के बारे में जानें
    2
    अपना मुंह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें एक शुष्क मुंह एक गंदे मुंह है: यही कारण है कि सुबह बुरा सांस विशेष रूप से ध्यान देने योग्य होती है, चूंकि जब आप अपना मुंह सोते हैं तो कम लार पैदा होती है। लालिटा हलिटोसिस का दुश्मन है क्योंकि यह शारीरिक रूप से भोजन और जीवाणु अवशेषों को दूर करने के मुंह को साफ करता है, लेकिन सबसे ऊपर क्योंकि यह एंटीसेप्टिक और एंजाइमेटिक गुण है जो बैक्टीरिया को मारते हैं।
  • एक चबाने वाली गम को चबाने से लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है (अपने गंधों को खराब गंध को मास्क करने के अलावा)। टकसाल कैंडीज अधिक लार पैदा नहीं करते हैं
  • कुछ पानी पी लो इसे अपने मुंह में एक तरफ से मुड़ें पानी जरूरी लार के उत्पादन में वृद्धि नहीं करता है, लेकिन यह मुंह साफ करता है और शरीर के सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इस संबंध में भी लेख पढ़ा हर दिन अधिक पानी पी लो.
  • शुष्क मुंह होने से कुछ रोगों या दवाओं का कारण हो सकता है। अपने चिकित्सक से उस बीमारी का इलाज करने में सहायता करने के लिए कहें, जो सूखे मुंह का कारण रखती है या जो दवाओं को आप वर्तमान में उन अन्य लोगों के साथ ले रहे हैं जो कम प्रतिकूल हैं
  • बुरा सांस कदम 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    धूम्रपान और चबाओ तम्बाकू बंद करो यदि आपको एक अत्यधिक अस्वास्थ्यकर आदत को समाप्त करने के लिए किसी अन्य कारण की आवश्यकता है, तो पता है कि तम्बाकू को बुरे सांस का कारण माना जाता है।
  • तंबाकू की लत जीतना मुश्किल हो सकता है, पढ़ें इस अनुच्छेद उपयोगी टिप्स और विवरण के लिए
  • कुछ मामलों में, मुंह से पीड़ित धूम्रपान या चबाओ तम्बाकू के कारण मौखिक कैंसर की उपस्थिति का संकेत कर सकता है। धूम्रपान छोड़ने और सटीक निदान करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3

    अपना आहार बदलें
    बुरा सांस चरण 8 के बारे में जानें
    1



    खराब व्यंजनों को समाप्त करता है आपका शरीर आपके सभी पेय पदार्थों के स्वादों और गंध को अवशोषित करता है, इसलिए विशेष रूप से मसालेदार भोजन सांस में लंबे समय तक महसूस किया जा सकता है। अपने आहार से निम्नलिखित प्रकार के खाद्य पदार्थों को नष्ट करने पर विचार करें, या कम से कम अपने खाने के बाद ध्यान से अपने दांतों को ब्रश करने का ध्यान रखें।
    • लीलासीए परिवार से संबंधित पौधे, जैसे प्याज, लहसुन, लीक और चाइव्स, उनकी तीखी सुगंध के लिए जाने जाते हैं। इस तरह की सामग्री या उन व्यंजनों को खाने से खासतौर पर मजबूत सांस पैदा हो सकती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए, हालांकि, इन खाद्य पदार्थों में से प्रत्येक के भी काफी स्वास्थ्य लाभ है, तो, के बजाय उन्हें बचने के लिए, आप उन्हें जैसे कि जब आप घर पर अकेले खाना खाने के रूप में सामाजिक अवसरों, से बाहर ले जाने की कोशिश करनी चाहिए है।
    • समझे कि आपके दांतों को ब्रश करने के लिए कच्ची लहसुन की मजबूत सुगंध और मजबूत गंध के साथ अन्य सामग्रियों को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। वास्तव में, शरीर इन अवयवों को खोदता है और गंध खून में प्रवेश करता है और फेफड़ों में जाता है और बुरा सांस के रूप में बाहर की ओर लौट जाता है! यदि आप उन्हें बड़ी मात्रा में खाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इनके सेवन में कमी (यहां तक ​​कि उन्हें पूरी तरह से नष्ट करने के बावजूद) आपकी समस्या को बहुत हद तक कम कर सकता है।
  • बुरा सांस कदम 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    कॉफी और अल्कोहल को हटा दें या कम करें इन पेय पदार्थों में निहित रसायन मुंह की पर्यावरणीय परिस्थितियों को बदलते हैं, बैक्टीरिया के प्रजनन का समर्थन करते हैं जो बुरी गंध का कारण रखता है।
  • आप इन पेय लेना बंद नहीं करना चाहते हैं, तो हमेशा bevute- आप सादे पानी या एक समाधान पाक सोडा और पानी (1 हिस्सा सोडा हर 8 भागों पानी) के साथ तैयार उपयोग कर सकते हैं करने के बाद अपना मुँह कुल्ला कर लें। लगभग 30 मिनट के बाद टूथब्रश का उपयोग करके अपने दांतों को ध्यान से धो लें।
  • कॉफी या अल्कोहल पीने के बाद तुरंत टूथब्रश का उपयोग न करें (या कुछ खट्टा खाया या नशे में) एसिड आपके दांतों को कमजोर बना सकते हैं, और उन्हें ब्रश करके आप अपने तामचीनी में खरोंच पैदा करने के जोखिम को चला सकते हैं।
  • बुरा सांस के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    तालिका में कार्बोहाइड्रेट लाओ। क्या आपको पता है कि एक कम कार्बोहाइड्रेट आहार यह एक कारण हो सकता है "एसिटोनिक सांस"? व्यवहार में, जब शरीर को कार्बोहाइड्रेट के बजाय वसा को तोड़कर खिलाया जाता है, तो यह किटोन बनाता है, जिनमें से कुछ मुँह में छोड़ देते हैं दुर्भाग्य से, केटोन्स में एक अप्रिय गंध है, और ये भी सांस की स्थिति है। यदि आप कम कार्बोहाइड्रेट आहार पर हैं या यदि आप अपने आप को वसा जलाने के लिए मजबूर करते हैं, तो जटिल कार्बोहाइड्रेट पर आधारित एक स्वस्थ नाश्ते को जोड़ने पर विचार करें, उदाहरण के लिए सेब या एक केला खाने से
  • इसके अलावा, ध्यान दें कि फल जिनमें उच्च मात्रा में विटामिन सी होते हैं, वे संभावित हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ते हैं जो कि खराब सांस के कारणों में से एक हो सकता है।
  • वही समस्या उन लोगों में हो सकती है जो उपवास का पालन करते हैं या जो आहार से ग्रस्त हैं यदि आप आहार से पीड़ित हैं, तो बुरा सांस सिर्फ इसलिए कारणों में से एक है कि आपको अपने शरीर को भूख से क्यों रोकना चाहिए पर लेख पढ़ें कैसे anorexic बनने की इच्छा का प्रबंधन करने के लिए.
  • भाग 4

    एक डॉक्टर के लिए कॉल करने के लिए आवश्यक है जब पता
    बुरा सांस के चरण 11 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें. यदि आपने पिछली सलाह का सख्ती से पालन किया है, लेकिन बुरी सांस बनी रहती है, तो शायद आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं जिसे डॉक्टर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।
    • मुंह से दुर्गंध इंगित करता है कि आपके शरीर में कुछ गलत है तो मौखिक स्वच्छता प्रथाओं और खाद्य पदार्थ है कि तालिका लक्षण बुरा सांस में सुधार नहीं है के लिए लाने के बदलते हैं, तो संभावना अच्छा कर रहे हैं कि आप कुछ असंतुलन, संक्रमण या विकार कारण है कि से पीड़ित हैं।
  • बुरा सांस से छुटकारा पाने के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप टनिल पत्थरों से ग्रस्त हैं ये ठोस सामग्री (भोजन, श्लेष्म और बैक्टीरिया) के संग्रह हैं जो स्वयं को टॉन्सिल से जोड़ते हैं और सफेद धब्बे के रूप में दिखाई देते हैं। कभी-कभी वे मौखिक संक्रमण (जैसे घुटन सूजन) के साथ भ्रमित हो सकते हैं, जबकि कुछ मामलों में वे दर्पण में पहचानने के लिए बहुत छोटा हो सकते हैं।
  • टॉन्सिल पत्थरों अक्सर स्वास्थ्य के लिए खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन खराब सांस पैदा कर सकता है। यदि आप टॉन्सिल्स पर छोटे सफेद पैच की सूचना देते हैं, तो उन्हें कपास झाड़ू के साथ बहुत धीरे से उबाल डालने की कोशिश करें (बहुत सावधान रहें, गड़बड़ी न करें और बहुत मुश्किल नहीं दबाएं)। यदि आप आंशिक रूप से उन्हें समाप्त कर सकते हैं और तरल या मवाद के रूप में दिखाई देते हैं, तो आपके पास एक टॉन्सिल संक्रमण हो सकता है - इसके विपरीत, यदि वे सफेद ठोस पदार्थ (एक कंकड़ के समान) के टुकड़ों में नहीं आते हैं टनिल पत्थर होना उन्हें यकीन है कि यकीन है।
  • जब भी निगल लिया जाए तो आप मुंह में एक धातु का स्वाद या रुकावट की भावना देख सकते हैं।
  • बुरा सांस कदम 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    पता लगाएँ कि क्या आप मधुमेह केटोएसिडोसिस से पीड़ित हैं। टाइप 2 मधुमेह शरीर को ग्लूकोज के बजाय वसा जलाने के लिए मजबूर कर सकता है, बुरा सांस के लिए जिम्मेदार कीटोन जारी कर सकता है।
  • मुंह से दुर्गंध मेटफोर्मिन, एक टाइप 2 मधुमेह की दवा के कारण हो सकता है। यदि आप इसे इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हैं, तो अपने चिकित्सक से कुछ विकल्प सुझायें।
  • बुरा सांस कदम 14 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अन्य संभावित कारणों का मूल्यांकन करें हीलिटोसिस का कारण बन सकता है बीमारियां कई उदाहरण हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • Trimethylaminuria। जब शरीर ट्रिमथाइलैमिना नामक रासायनिक को तोड़ने में विफल रहता है, तो यह लार में रिलीज करता है, जिसके कारण खराब सांस आती है। वही पदार्थ को पसीने से निकाल दिया जाता है, इसलिए एक अप्रिय शरीर की गंध एक अतिरिक्त लक्षण हो सकता है।
  • संक्रमण। साइनसिस और पेट में संक्रमण सहित विभिन्न प्रकार के संक्रमण, खराब सांस पैदा कर सकते हैं। इसलिए आपके डॉक्टर के साथ किसी भी लक्षणों पर हमेशा चर्चा करना महत्वपूर्ण है, जिसमें हलिटोसिस भी शामिल है।
  • रोग या गुर्दे का दोष। विशेष रूप से, यदि आप एक स्वाद या धातु की गंध या अमोनिया महसूस करते हैं तो आप गंभीर गुर्दे की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। इस मामले में, तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • टिप्स

    • भोजन के बीच सेब या गाजर की कमी करें: वे आपके दांतों के बीच छिपे हुए किसी भी अवशेष को दूर करने में आपकी सहायता करेंगे।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसकी सतह पर बैक्टीरिया का कोई संचय न हो, हर छह सप्ताह में एक नया टूथब्रश खरीदें।
    • टूथब्रश को बार-बार बदलें "क्लीनर भाषा"।

    चेतावनी

    • दांतों के आधार पर गहरे छिद्र दाग सकते हैं जो नियमित रूप से डेंटल फ्लॉस से साफ नहीं होते हैं। भोजन के दौरान वे भोजन के कणों से भर जाएंगे जो कि सड़ांध के कारण होते हैं और रोगाणुओं और बुरे सांस के प्रसार का कारण बनते हैं - वे भी दर्दनाक दांतों की फोड़े को जन्म देते हैं।
    • Xylitol पालतू जानवरों के लिए जहरीला हो सकता है: अपनी चबाने वाली गम को अपनी पहुंच से दूर रखें।
    • अपने आप को दांतों की जांच करने के लिए हर छह महीने की जांच करके दूर रहें। इस तरह से आप निश्चित रूप से लार में समाहित होने वाले टैटार (कसौटीदार दंत पट्टिका का एक रूप) और अन्य खनिजों के संचय और मजबूती को रोकना सुनिश्चित करेंगे। इस तरह के जमा मसूड़ों के संपर्क में दांतों के आधार को कम करते हैं और साल के उत्तीर्ण होने के कारण, गिरावट और दर्दनाक फोड़े के गठन का कारण होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com