एक आसन्न परीक्षा का अध्ययन कैसे करें

कुछ भी नहीं एक महान परीक्षा से अधिक छात्रों के दिमाग में डर और चिंता डराता है अध्ययन की इच्छा इसे दूर करने के लिए आवश्यक है, लेकिन उचित मार्गदर्शन के बिना यह मुश्किल हो सकता है। स्कूल के कैरियर की शुरूआत से कौशल सीखने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करना महत्वपूर्ण है, जो पूरी प्रक्रिया के साथ आएंगे। सौभाग्य से अध्ययन करना एक ऐसी गतिविधि है जो अध्ययन के सभी स्तरों और सभी छात्रों को प्रभावित करता है, ताकि आप मदद पा सकें। आरंभ करने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

चित्र के लिए एक अध्ययन परीक्षा चरण 01
1
शांत हो जाइए। ध्यान रखें कि यदि आपके पास एक सभ्य उपस्थिति दर है और आपको सौंपा गया कार्य करने के लिए एक अच्छी नौकरी कर रही है, तो आपके पास पहले से बहुत ज्ञान है यह ज्ञान आवश्यक है और परीक्षा के दौरान आपकी सहायता करेगा।
  • आतंक मत करो यह भावना केवल स्थिति को बदतर करेगी आप जिस पर डर रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे, न कि आगामी परीक्षा पर। कई बार, आतंक भी एक परीक्षा में सफल होने की संभावनाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यदि आप डरे हुए हैं, तो गहरी साँस लें (कोशिश नहीं करें hyperventilate) और लगता है कि आप यह कर सकते हैं।
  • यह समझने में काफी चतुर हो कि आपको दिन, सप्ताह या महीनों का अध्ययन अग्रिम में करना है। हालांकि कुछ लोगों को एक दिन पहले का अध्ययन, और वे हमेशा करते हैं, विशेष रूप से लंबी अवधि के तर्क संरक्षण के लिए नहीं, यह समझना होगा कि एक हताश अंतिम क्षणों में अध्ययन जानने के लिए आदर्श तरीका नहीं है की कोशिश करो। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा अध्ययन नहीं करते हैं! एक अध्ययन सत्र और दूसरे के बीच लगभग 5-10 मिनट का ब्रेक लें।
  • चित्रा का शीर्षक, अध्ययन के लिए एक परीक्षा परीक्षा चरण 02
    2
    निर्धारित करें कि कौन सा सामग्रियों को शामिल किया जाना चाहिए। अधिकांश परीक्षाएं विशिष्ट विषयों और विषयों को कवर करती हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि किस विषय या घटकों का अध्ययन करने की आवश्यकता है। अन्यथा, आप अनमोल शेष अध्ययन के समय का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने शिक्षक से पूछिए कि कौन से विषय परीक्षा के लिए आधार होंगे और कौन से अध्याय आपको जानना चाहिए। उदाहरण के लिए, अफ्रीकी इतिहास की अवधि क्या है? चित्र महत्वपूर्ण हैं? अपने प्रोफेसर से पूछें कि अगर कुछ स्पष्ट नहीं है, क्योंकि उसकी नौकरी आपको प्रगति में मदद करना है।
  • पहले सबसे महत्वपूर्ण विषयों का अध्ययन करें परीक्षाओं में आम तौर पर कुछ मूल विचार, अवधारणा या कौशल शामिल होते हैं। जब आपके पास कम समय है, तो अपनी ऊर्जा को उन बुनियादी टुकड़ों पर केंद्रित करें जिन पर आप किताबों और नोटों के बीच यहां और वहां जाने के बजाय परीक्षण करेंगे। नोट्स की समीक्षा, पाठ्यपुस्तकों में उठाए गए विषयों और उन हिस्सों पर जो आपके प्रोफेसर ने बार-बार जोर दिया है, आपको मुख्य विषयों या घटकों को समझने के लिए सुराग देता है।
  • पता लगाएं कि परीक्षण कैसे प्रस्तुत किया जाएगा। आप किस प्रकार के प्रश्न पाएंगे (एकाधिक विकल्प, निबंध लेखन, मौखिक समस्या आदि)? यह समझने की कोशिश करें कि प्रत्येक अनुभाग की गणना कितनी है यदि आपको नहीं पता है, प्रोफेसर से पूछिए। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि सबसे महत्वपूर्ण भाग क्या होंगे और परीक्षा कैसे प्रस्तुत की जाएगी।
  • चित्रा का शीर्षक, अध्ययन के लिए एक परीक्षा परीक्षा चरण 03
    3
    एक अध्ययन योजना बनाएं यह एक बुनियादी और सरल कार्य की तरह लग सकता है, लेकिन जो लोग अध्ययन कार्यक्रमों की योजना बनाते हैं, वे अक्सर सीखने में अधिक आसानी करते हैं और महसूस करते हैं कि उनके पास आराम करने के लिए अधिक समय है। एक अध्ययन योजना बनाते समय, पर विचार करें कि परीक्षा की तारीख से पहले आपने कितना समय बचा है। क्या यह एक माह गायब है? क्या प्रोफेसर ने अचानक परीक्षा की घोषणा की? क्या यह एक मध्य वर्ष की परीक्षा पाठ्यक्रम की शुरुआत से अनुसूचित है? आपके पास समय पर निर्भर करते हुए, योजना को लम्बी या छोटी बनाएं
  • निर्धारित करें कि कौन से विषय सबसे अस्पष्ट हैं और उन पर केंद्रित कई अध्ययन सत्र शामिल हैं। जिन पहलुओं को आप सबसे ज्यादा जानते हैं उनमें अभी भी समीक्षा की जाती है, लेकिन वे आसान हो जाएंगे, इसलिए उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जो आपको परीक्षा में शामिल करते हैं।
  • समय की योजना बनाएं। सब कुछ स्थगित करने का प्रयास करें, फिर परीक्षा से पहले रात को सब कुछ पढ़िए। इसके बजाय, यह समझने की कोशिश करें कि आप अपने स्टूडियो में कितना समय बिताते हैं। ध्यान में तोड़ भी लेना याद रखें। एक अच्छा नियम हर आधे घंटे के अध्ययन के लिए 10 मिनट का ब्रेक लेना है।
  • एक आत्मीय परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक चित्रा 04
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि अध्ययन के किस तरीकों से आपके लिए सबसे अच्छा काम है। सामान्य तौर पर, अध्ययन के तरीकों में रंगों, छवियों, ब्रेनस्टॉर्मिंग या दिमाग मैप्स के इस्तेमाल शामिल हो सकते हैं। कुछ लोग चीजें सीखते हैं और याद करते हैं कि वे कुछ खास रंगों में लिखे जाते हैं, जबकि अन्य लोगों को आरेख और चित्र आसानी से याद हो सकते हैं। उस विधि का उपयोग करें जो आपके लिए सही है, चाहे जो भी हो, अगर यह प्रभावी है यदि आपके अध्ययन की पद्धति में आरेखों का उपयोग करना शामिल है तो यह बहुत अनुच्छेदों को पढ़ने में कोई मतलब नहीं है। याद रखें, सभी को सीखने के लिए अलग-अलग तरीकों हैं, जो आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए काम करता है, आपके लिए मान्य नहीं हो सकता है।
  • उपकरण का उपयोग करें जो आपको अध्ययन करने में सहायता करेगा। फ्लैश कार्ड और इस तरह के अन्य टूल भी उबाऊ हो सकते हैं, लेकिन वे वास्तव में महत्वपूर्ण चीजें याद रखने में आपकी मदद करते हैं। यदि वे आपके लिए सही नहीं लगते हैं, तो अपने नोट्स के एक स्केच लिखकर काम कर सकते हैं
  • कुछ प्रश्नोत्तरी पाने के लिए यादृच्छिक स्थानों में फ़्लैश कार्ड पर हमला करें। यह सीखने के लिए समर्पित क्षणों में आत्मसात करने का एक अच्छा तरीका है (हम इसके बारे में और नीचे चर्चा करेंगे)।
  • अधिक चतुराई से अध्ययन करना याद रखें, कठोर नहीं।
  • चित्रा का चित्रण एक अध्ययन परीक्षा के लिए चरण 05
    5
    नोट्स लें और प्रश्न पूछें। यह बहुत देर तक नहीं है और परीक्षा से पहले सत्र आमतौर पर अध्ययन सामग्रियों की समीक्षा के लिए समर्पित होते हैं, जो कि आपको क्या चाहिए। यदि आप पढ़ रहे हैं और आप उस भाग को पाने के लिए होते हैं जो आपको समझ में नहीं आता है, तो इसे नीचे लिखें। कक्षा में स्पष्टीकरण के लिए या कार्यालय के घंटों के दौरान अपने शिक्षक से पूछें और चिंता न करें: यदि आप सवाल पूछते हैं तो आप मूर्ख नहीं हैं ऐसा करने का मतलब है कि आप सक्रिय रूप से ध्यान दे रहे हैं और आप सीख रहे हैं। इसके अलावा, समय पर किए गए प्रश्न का अर्थ परीक्षा के लिए बेहतर ग्रेड हो सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक अध्ययन के लिए एक अध्ययन चरण 06
    6
    अपने संसाधनों का पता लगाएं किताबें, नोट्स, ऑनलाइन स्रोत, सहपाठियों, शिक्षकों और शायद परिवार के सदस्य सभी उपयोगी हैं। नियुक्त पुराने कार्य विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि कुछ परीक्षाओं में उनसे सीधे प्रश्न पूछे जाते हैं
  • चित्र के लिए एक अध्ययन परीक्षा चरण 07
    7
    मदद के लिए पूछें आप सब कुछ अपने आप को करने के लिए बोनस अंक नहीं मिलता है सहपाठियों को अध्ययन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन कोई ऐसा व्यक्ति चुनें, जो वास्तव में कोई फर्क पड़ेगा, न कि आपके मित्र के साथ लज्जा होना। अपने माता-पिता, अपने भाई या अपनी बहन की ओर मुड़ें- वे तुम्हारी इस भाव की सराहना कर सकते हैं छोटे भाइयों और बहनों को, वे विशेष रूप से पुराने भाइयों या बहनों के साथ "क्विज़" करना पसंद करते हैं!
  • एक अध्ययन समूह बनाएं न केवल आपको अधिक सहायता मिलेगी, आप उन लोगों के साथ अध्ययन करने का भी फायदा उठाएगा, जिन्हें आप अच्छी तरह जानते हैं हालांकि, उन लोगों को स्वीकार करने से बचें, जो सहायता नहीं करेंगे और केवल अध्ययन से दूसरों को विचलित करेंगे। कठोर मत बनो या उस व्यक्ति से इंकार न करें जो आपको पसंद नहीं करता, लेकिन चुनने पर सावधान रहें कि समूह का हिस्सा कौन होगा!
  • एक आत्मीक परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 08
    8



    जितना संभव हो उतना स्टोर करें। शीर्ष प्रदर्शन की कुंजी सभी प्रासंगिक सामग्रियों को जानने की क्षमता में है आपको यह करने में मदद करने के लिए ट्रिक हैं, उदाहरण के लिए, मन्नोनिक्स वे जो लोग सुनवाई के माध्यम से सीखते के लिए आदर्श, कविता और कविताओं के आधार पर उन शामिल हो सकते हैं, दृश्य चित्र और कल्पना लोगों के लिए है जो नेत्रहीन जानने के लिए, नृत्य और आंदोलनों लोगों के लिए है जो एक kinesthetic में जानने के (क्योंकि मांसपेशियों स्मृति ) या उनमें से एक संयोजन दोहराव भंडारण का एक और सामान्य रूप से इस्तेमाल किया गया रूप है। यह आपको अधिक चीजों को याद करने की अनुमति देता है यदि आप नियमित अंतराल पर अभ्यास करते हैं। यह उस बिंदु से भी अधिक है जहां आपकी मेमोरी तुरन्त काम करती है, क्योंकि यह मजबूत बनाने का एक रूप है।
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राष्ट्र के महान झीलों को याद करने के लिए एक आम स्मारक चाल है। एक और है शब्दावली शब्दों (रंगीन पेंसिल के साथ मजा करने के लिए एक अच्छा कारण!) का प्रतिनिधित्व करने के लिए शैली के आंकड़े आकर्षित। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी नीतिक चालें बनाएँ
  • अध्ययन करने के लिए नोटों को फिर से लिखने की कोशिश करें यह याद करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • एक आत्मीय परीक्षा के लिए अध्ययन का शीर्षक चरण 09
    9
    अपने दिनचर्या के बाहर अध्ययन के क्षण पेश करें अध्ययन की छोटी और दोहराई गई अवधियां अक्सर अधिक से अधिक प्रभावी होती हैं जब आप बस स्टॉप पर हैं, तो फ्लैश कार्ड की समीक्षा करें जब आप नाश्ते के लिए तैयार होने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तो यह प्लीहा के आरेख को चिंतित करता है। अपने दांतों को ब्रश करते समय "मैकबेथ" से एक महत्वपूर्ण उद्धरण पढ़ें एक अध्याय शुरू करने से पहले या जब आपके पास दोपहर के भोजन के समय में अतिरिक्त समय होता है तो जानकारी की समीक्षा करें
  • एक आत्मीय परीक्षा के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    10
    पुरस्कृत। आपको पुरस्कार देने से आप अपने लक्ष्य को पार करने के लिए लड़ सकते हैं। प्रत्येक मील का पत्थर और उपलब्धियों के लिए पुरस्कार की स्थापना करें, जो आपने हासिल किया है उसके आधार पर उनका मूल्य बताएं।
  • अध्ययन के लिए एक अध्ययन परीक्षा चरण 11
    11
    परीक्षण के लिए संगठित सुनिश्चित करें कि आपके पास रात से पहले की परीक्षा के लिए आपको क्या चाहिए। यदि आपको एक नंबर 2 पेंसिल, एक कैलकुलेटर, जर्मन शब्दावली और किसी अन्य ऑब्जेक्ट की आवश्यकता है, तो आपको समय पर सब कुछ एक साथ रखना होगा। आप जितना अधिक संगठित होंगे, आप को चुप रहना चाहिए, आपको एक अच्छा परीक्षण लेने की अधिक संभावना है। अलार्म घड़ी को चालू करने के लिए मत भूलना, इसलिए आप जागने के जोखिम को नहीं चलेगा।
  • आप इस मामले में अपने बैग में आप के साथ भोजन लाने के लिए, मार्शमेलो डाल अनुमति दी जाती है अगर मैं एक निम्न रक्त शर्करा है, लेकिन यह वास्तव में फलों और सब्जियों, निस्संदेह स्वस्थ के लिए चुनते हैं बेहतर है। सेब और गाजर एक महान नाश्ते हो सकते हैं, जिससे आप अपने मस्तिष्क को चार्ज बहाल करने में मदद करेंगे।
  • बिना स्टिकर या लेबल्स वाले पानी की एक बोतल लाओ (प्रोफेसर को संदेह हो सकता है कि आप जवाब छुपा रहे हैं)।
  • अध्ययन के लिए एक अध्ययन परीक्षा चरण 12
    12
    सही तरीके से खाएं बेहतर पोषण महत्वपूर्ण रूप से सोचने के लिए महत्वपूर्ण है आइसक्रीम और कुकीज जैसी चीनी और वसा वाले समृद्ध खाद्य पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करें एक गिलास पानी, फलों के रस या ताजे दूध के साथ मिठाई और मीठा पेय बदलें
  • एक भोजन करें जो मस्तिष्क को इससे पहले रात को प्रोत्साहित करता है। मछली एक उत्कृष्ट भोजन है क्योंकि यह मस्तिष्क को पोषण करता है। इसे ताजी सब्जियों और पास्ता के साथ ले जाने की कोशिश करें
  • एक अच्छे नाश्ते का उपभोग करें यह आपको जाग और सतर्क रहने में मदद करेगा एक अच्छे नाश्ते का एक उदाहरण में एक गिलास रस, एक अंडा, एक टोस्ट और कुछ चीज शामिल हैं। यदि आप अनाज खाने के लिए चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे पूरे अनाज हैं, शर्करा से भरे हुए लोगों से बचें या आप परीक्षा के दौरान गिर सकते हैं।
  • कॉफी पीने से बचें, क्योंकि यह आपको थोड़े समय के लिए जागता रखता है और आपको एक चीनी निर्वहन देगा। कैफीन का प्रभाव समाप्त हो जाने के बाद, आप अपनी आँखें खुली रखने में सक्षम नहीं होंगे। जब आप नींद महसूस करते हैं, तो एक टेस्ट की सहायता करने की सिफारिश नहीं की जाती है, इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले कैफीन या अन्य इस तरह के पेय को निगल नहीं लें, अन्यथा आपको नींद की रात होने का जोखिम है।
  • अपने आहार में अचानक परिवर्तन करने के लिए सावधान रहें- अपने पाचन की आदतों में बाधा न करने के लिए नियमित रूप से नियमित रूप से स्कूल के दिन खाने पर खाएं।
  • एक अध्ययन परीक्षा के लिए शीर्षक चित्र शीर्षक चरण 13
    13
    बड़े दिन से पहले रात को पर्याप्त सो जाओ। यह कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है और छोड़ा नहीं जा सकता। नींद के बिना, एक अच्छा परीक्षण लेने की आपकी संभावना जल्दी ही घट जाएगी, क्योंकि आपका मस्तिष्क ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता है।
  • यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो दूध या गर्म चाय पीते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे कैफीन के निशान से मुक्त हैं!
  • अपनी नींद की आदतों में परिवर्तन न करें आराम से बरकरार के पैटर्न रखने के लिए नियमित समय पर बिस्तर पर जाएं
  • एक आत्मीय परीक्षा के लिए अध्ययन का शीर्षक चरण 14
    14
    समय पर परीक्षा प्राप्त करें अगली सुबह के लिए अलार्म घड़ी डालें, समय पर पहुंचें या कुछ मिनट पहले भी। यदि यह एक परीक्षा है, जिसके लिए पंजीकरण की तरह कदमों की आवश्यकता है, इसका समर्थन करने के लिए शुल्क का भुगतान करना, अपने दस्तावेज जमा करना और इसी तरह, इसके लिए अतिरिक्त समय निर्धारित करें
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण की कोशिश करो! बहुत कुछ पढ़ना, लेकिन परीक्षा में चमकने में सक्षम नहीं होने के बारे में सोचने से सफलता की संभावना कम हो जाएगी। अविश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए विज़ुअलाइज़ करें, इस बिंदु पर जाने के लिए अपनी पढ़ाई के लिए तैयार सभी तैयारी और ध्यान की गिनती करें सुरक्षा कुंजी है!
  • शीर्ष टिप ऐसा मत सोचो कि आपको केवल परीक्षा उत्तीर्ण करनी है (यदि यह काफी आसान है), सबसे ज्यादा संभव वोट लेने का लक्ष्य है। इस तरह, आपको एक बेहतर ग्रेड मिलेगा। इसके अलावा, यदि अगली परीक्षा ठीक नहीं जाती, तो आप अभी भी अच्छे औसत बनाए रखेंगे।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि आप स्मार्ट हैं और आप किसी से भी कमजोर नहीं हैं। अपने आप को सुनिश्चित करें यदि आप अच्छी तरह से अध्ययन करते हैं, जैसा कि आपको सलाह दी गई है, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।
    • यदि आप एक दिन के लिए दूर हो गए हैं और आपके पास कोई नोट, आरेख, नक्शे और इतने पर नहीं हैं, परीक्षा से पहले या यहां तक ​​कि परीक्षा तक स्वयं तक पढ़ने तक इंतजार न करें। इस जानकारी को अध्ययन के लिए निर्धारित समय सीमा में प्राप्त करें
    • यदि शिक्षक ब्लैकबोर्ड पर कुछ बिंदु लिखता है, तो यह आमतौर पर परीक्षा के लिए क्या कहा जाएगा, इसका एक महत्वपूर्ण सूचक होता है, और आपको उसे लिखना चाहिए।
    • कभी-कभी, अध्ययन करते समय संगीत सुनने से मदद मिल सकती है, लेकिन आप किस प्रकार के गाने चुन सकते हैं हालांकि शास्त्रीय संगीत एक उत्कृष्ट पसंद है, एक विस्फोट गिटार के साथ रॉक और एक पाठ वाले टुकड़े आपको विचलित नहीं करेंगे, वे आपको उन उत्तरों को याद करने से भी रोका जा सकता है जिन्हें आप जानना चाहते हैं।
    • कुछ अध्ययन मार्गदर्शिकाएं जो शिक्षक आपको बताएंगे, आपको उन प्रश्नों को नहीं देंगे जो परीक्षा में दिए जाएंगे, लेकिन उन पहलुओं को जो आपको मिल जाएंगे, जिन पर आपको कुछ नोट मिलना चाहिए। यदि आपके पास किसी विषय के बारे में नोट नहीं हैं, तो शिक्षक से संपर्क करें! अपने बारे में अपने प्रश्न पूछकर इंतजार न करें।
    • अगर आपको अभी भी सोते समय समस्या आ रही है, तो सुनिश्चित करें कि आपने सभी संभावित प्रकाश स्रोतों को समाप्त कर दिया है सभी पर्दे बंद करें और उन उपकरणों को बंद करें जो प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं। नाइट लैंप की सिफारिश नहीं की जाती है, जो प्रकाश के साथ सोते रहने में कठिनाई होती हैं।
    • जैसे ही आप सोते रहने की कोशिश करते हैं, संगीत को सुनने से बचें, क्योंकि यह केवल आपके दिमाग को सक्रिय रखेगा और आप सोने में मदद नहीं करेगा!
    • कभी-कभी यह माना जाता है कि आपको पता है कि कैसे अध्ययन करना है, लेकिन यह कौशल सीखा है। अगर आपको लगता है कि आपको मदद की ज़रूरत है तो सलाह के लिए अपने शिक्षक, स्कूल मनोवैज्ञानिक और अपने माता-पिता से पूछें यदि आप इसके लिए खो गए हैं, तो याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं।
    • अध्ययन करते समय एक टकसाल कैंडी चूसने से आपके दिमाग को उत्तेजित हो जाएगा, जिससे आप जानना आवश्यक तथ्यों को याद रखना आसान बनाते हैं।
    • एक साफ और सुव्यवस्थित क्षेत्र में अध्ययन करें, न कि जंक और फ्लाइंग शीट से भरा हुआ जगह पर। अपनी जगह में सब कुछ डाल दिया पेंसिल को इंगित करें और टायर, पेन, लाइन, कैलकुलेटर, आदि को अपने पास रखें।
    • दोस्तों हमेशा नोटों के लिए एक विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं आपको प्रोफेसर से पूछना चाहिए। मुद्दा यह है कि जो व्यक्ति उन्हें लेता है वह लिखता है कि वह क्या महत्वपूर्ण मानता है आपके मित्र के बारे में जानकारी क्या मायने रखती है, इसके बारे में आपका खुद का बहुत अलग विचार हो सकता है
    • अपने सेल फोन, आइपॉड, आदि को मत रखो! जब आप अध्ययन कर रहे हैं, तो यह सिर्फ एक व्याकुलता है- आप निश्चित रूप से अपने दोस्तों को संदेश भेजने, संगीत सुनना, खेल खेलना आदि के लिए परीक्षा देंगे।
    • आप को procrastinate नहीं है यदि आप ऐसा करते हैं तो आप परीक्षाओं में अच्छे अंक नहीं लेंगे, और सब कुछ स्थगित करने के लिए किसी के लिए एक गंभीर समस्या है।
    • जब आप वापस आ जाते हैं, तो पुराने परीक्षाओं को देखने का प्रयास करें यद्यपि यह संभव नहीं है कि वही सवाल पूछे जाएंगे, यह आपको परीक्षा की तकनीकों पर अपने ज्ञान का परीक्षण करने और काम करने की अनुमति देता है, और सभी के ऊपर, आपकी पाबंदी पर।

    चेतावनी

    • कुछ मामलों में, मित्र आपको अध्ययन करने में मदद नहीं कर सकते हैं। यदि आप नोट खो चुके हैं या आप परीक्षा के लिए आवश्यक कार्य करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपका सबसे अच्छा मौका प्रोफेसर से संपर्क करना है। गलत तरीके से अध्ययन करना सबसे खराब चीजों में से एक है जो आप परीक्षण के लिए तैयार हो सकते हैं।
    • विलंब के बारे में बोलते हुए, "मैं बाद में अध्ययन करूंगा" वाक्यांश का उपयोग न करें ... क्योंकि आप केवल इसे स्थगित करेंगे और आप खुद को किताबों पर कभी नहीं लगाएंगे।
    • रात से पहले पागलों की तरह पढ़ाई से बचें: यह एक अच्छा अध्ययन आदत नहीं है अगली बार, वह पूरे स्कूल वर्ष भर लगातार अध्ययन करते हैं।
    • जैसे ही आप परीक्षण के प्रश्नों को देखते ही मनोदशा बंद करने के लिए इतना अध्ययन न करें, क्योंकि आपने परीक्षा से पहले पूरी रात काम किया था और आपके दिमाग को काम पर जोर दिया गया है। कड़ी मेहनत करने का मतलब यह नहीं है कि यह कुल थकावट के कारण हो।
    • अध्ययन तक देर तक न रहें जब आपके पास कम समय होता है, तो केवल मुख्य विवरण का अध्ययन करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप पूरी रात तक रहे हैं और आप क्या कर पाए हैं, तो आप यह नहीं जानते हैं कि परीक्षा सावधानी से चली जाएगी क्योंकि आप सोए नहीं होने के कारण समाप्त हो जाएंगे
    • लाइब्रेरी में मिले सारांश पुस्तकों को नोट्स के अतिरिक्त बेहतर सीखने के लिए उपयुक्त हो सकता है, लेकिन याद रखें कि वे उन्हें प्रतिस्थापित नहीं कर सकते।
    • अध्ययन समूह की बैठकों अकादमिकों की बजाय सामाजिक कार्यक्रमों में बदल सकती हैं। अध्ययन की प्रगति पर नजर रखने के लिए वयस्क से पूछने में सहायक हो सकता है, शायद एक माता पिता ऐसा कर सकते हैं कि विषय को अच्छी तरह से कौन जानता है।
    • कभी परीक्षा में धोखा मत करो, चाहे आप कितना बेताब हो। अपनी अंतरात्मा की बात सुनो अस्वीकार किए जाने की तुलना में धोखाधड़ी को पकड़ा जाना बुरा होगा अगर आप को पदोन्नत किया जाए तो भी आपको अच्छा नहीं लगेगा आपको कक्षा को गर्व से भरा जाना चाहिए, यह जानकर कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया है। यह झूठी गर्व से बेहतर है और प्रोफेसर और खुद को धोखा देने के सचेतन विचार को अलग करना है
    • कभी भी अध्ययन को स्थगित नहीं करें, अन्यथा आप अपने आप को अंतिम क्षण में सब कुछ करने के लिए कम कर देंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अध्ययन के लिए सामग्री
    • अध्ययन का एक अच्छा क्षेत्र
    • अध्ययन शुरू करने के लिए एक नया दिमाग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com