पैसे के बिना एक व्यवसाय कैसे शुरू करें

अपने खुद के एक कंपनी को बनाना और बनाए रखना आर्थिक कल्याण को प्राप्त करने का एकमात्र साधन नहीं है, यह सपने को आगे बढ़ाने का एक तरीका है जो आप जीवन भर के लिए खेती कर सकते हैं और व्यक्तिगत संतुष्टि प्राप्त कर सकते हैं। यात्रा निश्चित रूप से आसान नहीं है, लेकिन इतिहास में सबसे बड़ी उद्यमियों को समान चरणों से दूर करना पड़ा है। इस पर कोई वर्षा नहीं है: विशाल वित्तीय संसाधनों से परियोजना को आसान बना देता है, लेकिन बिना किसी असीमित संसाधनों के, सरलता, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के मिश्रण के साथ एक सफल व्यवसाय का निर्माण करना संभव है। यदि आप कड़ी मेहनत करने और अपनी गलतियों से सीखने के लिए तैयार हैं, तो आपको एक सफल कंपनी मिल जाने का अनूठा मौका मिलेगा जिसे आप गर्व से खुद को परिभाषित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रारंभ
छवि शीर्षक: 590022 1
1
अपनी मौजूदा नौकरी को तंग रखें आय का एक विश्वसनीय स्रोत के साथ, आप अपने बंधक का भुगतान कैसे करेंगे, यह नहीं जानते की चिंता को छोड़ दें और आपको संभव ऋण के पहाड़ों का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, आप अधिक काम करें सिद्धांत रूप में, जब एक नई परियोजना को पकड़ना शुरू हो जाता है, तो आप धीरे-धीरे पूर्णकालिक नौकरी से कंपनी को एक संक्रमण कर सकते हैं जहां आप वर्तमान में एक परामर्शदाता या अंशकालिक नौकरी के लिए कर्मचारी हैं। इसके बाद, आप अपना व्यवसाय पूर्ण-समय प्रबंधित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यदि वास्तविक जीवन में एक तरफ यह प्रक्रिया अक्सर सुचारू रूप से नहीं चलती है, तो सपने को पूरा करने के लिए हर चीज को छोड़ने के लिए लगभग हमेशा सुरक्षित होता है जो अभी तक पूरी तरह से नहीं आया है।
  • यह पहला कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके पास एक आश्रित परिवार है। व्यक्तिगत सपने का पीछा करने के लिए आय का अपना पहला स्रोत छोड़कर अपनी पत्नी के भविष्य और अपनी चादरें खतरे में डाल न दें। हालांकि दैनिक कार्य और पारिवारिक जीवन के साथ इस बाहरी परियोजना को संतुलित करना अधिक कठिन है, यह बहुत सुरक्षित है।
  • अगर आपको लगता है कि आप निकट भविष्य में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो एक अनुबंध के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से बचें जो आपको राजस्व के अन्य स्रोतों की खेती करने से रोकता है। एक वकील के साथ समझौते की सावधानीपूर्वक जांच करने से डरो मत।
  • 2
    एक व्यवसाय योजना बनाएं आप कैसे कमाएंगे? यदि आप इस प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं, तो आपको अपने दम पर नहीं जाना चाहिए। एक लाभ-उन्मुख संस्था का उद्देश्य आय प्राप्त करना है - इस साहसिक कार्य पर जाने से पहले आपको यह करने के बारे में एक विस्तृत योजना बनानी होगी निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें (वे मौलिक हैं, भले ही संपूर्ण नहीं हों):

  • ग्राहक को अपना उत्पाद या सेवा प्रदान करने के लिए आपको कितना खर्च आएगा?
  • आपके उत्पाद या सेवा के लिए ग्राहक कितना भुगतान करेगा?
  • आप व्यापार की मात्रा कैसे बढ़ाएँगे?
  • प्रतिस्पर्धा की तुलना में आपका व्यवसाय बेहतर सौदों की पेशकश कैसे करता है?
  • आपको किस प्रकार के लोग किराए पर लेना चाहिए? क्या उनके बिना काम किया जा सकता है?
  • छवि शीर्षक: 590022 3
    3
    प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करें आपके प्रतियोगियों क्या हैं? आपको उसी उत्पाद या सेवा के लिए क्या कीमत की ज़रूरत है जो आप करेंगे? वास्तव में, क्या आप इस अच्छे या सेवा को उच्च गुणवत्ता वाले स्तर पर या कम कीमत पर प्रदान कर सकते हैं? उस मामले में, बधाई हो, ऐसा लगता है कि आपका विचार मान्य है! बाजार के टुकड़े पर एक खोज करें जो आपको हित करता है, लेकिन उन कंपनियों पर भी जो इसके भीतर सफलता प्राप्त हुई (या नहीं)।
  • सभी उद्योगों में पहुंच के संबंध में एक ही डिग्री आसानी नहीं है। आईबीआईएसवर्ल्ड, एक संगठन जो व्यापार विश्लेषण के साथ काम करता है, कुछ क्षेत्रों को पहुंचाने की कम लागत और विकास की महान संभावना के कारण छोटे व्यवसायिक मालिकों को इच्छुक करता है। इनमें शामिल हैं: मानव संसाधन और लाभ प्रशासन एक उद्यम के कर्मचारियों, मोबाइल बिक्री, ऑनलाइन नीलामी और ई-कॉमर्स, जातीय सुपरमार्केट, शराब या अन्य मादक पेय पदार्थों के लिए, इंटरनेट पर विज्ञापन और इतने पर।
  • छवि शीर्षक: 590022 4
    4
    एक खोज करें और अपने विचारों का परीक्षण करें। किसी भी व्यावसायिक पहल को विकसित करने से पहले तैयारी और नियोजन महत्वपूर्ण हैं यदि आप कर सकते हैं, तो परीक्षण परीक्षण चलाने के अवसर तलाशें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक रेस्तरां खोलने की सोच रहे हैं, तो पहले या पल्ली या स्कूल से धन शोधक के लिए खाना पकाने का प्रयास करें देखें कि क्या आप एक व्यस्त रसोईघर और न्यायाधीश के व्यस्त वातावरण को संभाल सकते हैं यदि आपका भोजन अच्छी तरह से प्राप्त हुआ है। आप संभावित ग्राहकों के सर्वेक्षण को देखने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं कि क्या वे आपके काल्पनिक व्यवसाय को संबोधित करेंगे या नहीं।
  • व्यापार की योजनाएं दस्तावेजों को विकसित कर रही हैं यदि आपके शोध या परीक्षण के परिणाम आपकी मौजूदा योजनाओं के विरोध में हैं, तो व्यापार योजना को बदलने या किसी को खरोंच से भी न बनाने के लिए डरना मत। यह परिवर्तन निराशाजनक हो सकता है, लेकिन विफलता को जोखिम से ज्यादा चालाक होता है क्योंकि आपने उस व्यवसाय पर आधारित व्यवसाय किया है जो दूर नहीं ले जाएगा।
  • छवि शीर्षक: 590022 5
    5
    बहुत ज्यादा खर्च किए बिना कौशल प्राप्त करने के अवसरों का पता लगाएं। यदि आपके पास किसी कंपनी के लिए कोई विचार है, लेकिन आपको इसे लागू करने के लिए सही कौशल या प्रशिक्षण की कमी है, तो संभवत: अधिक से अधिक आर्थिक रास्ते में आपको आवश्यक कौशल हासिल करने का प्रयास करें। ऐसे संस्थानों के साथ व्यवस्था करने का प्रयास करें, जो पाठ्यक्रमों या व्यवसायों की पेशकश करते हैं जो आपकी सेवा वितरण के बदले आपको तैयार करते हैं। भुगतान किया अंशकालिक इंटर्नशिप या इंटर्नशिप में हिस्सा लें। मित्रों, परिवार और प्रतिभाशाली दोस्तों के लिए व्यावहारिक जानकारी प्राप्त करने के अवसरों के लिए देखो। इस बीच, आपको सुरक्षित आय का एक स्रोत बनाए रखना चाहिए: अगर इसका मतलब प्रशिक्षण अवधि की अवधि थोड़ी देर में विस्तार करना है, तो इसका स्वागत है
  • यदि आपको स्कूल में वापस जाना है, तो किसी भी छात्रवृत्ति के लिए उम्मीदवार और वित्तीय सहायता पैकेज जिसके लिए आप पात्र हो सकते हैं। दस्तावेज तैयार करना कुछ समय ले सकता है, लेकिन परिणाम (सहेजे गए पैसे के मामले में) इसके लायक हैं।
  • छवि शीर्षक: 590022 6
    6
    अपनी मौजूदा परिसंपत्तियों का अधिकतम लाभ उठाएं जब आप खरोंच से एक व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको उन संसाधनों का उपयोग करना चाहिए जो आपके निपटान में पहले से हैं और जितना संभव हो उतना उनका फायदा उठाना चाहिए। उदाहरण के लिए, अपनी कार को कंपनी की कार के रूप में उपयोग करें एक प्रयोगशाला में गैरेज चालू करें आज की सबसे बड़ी कंपनियों में से कुछ (प्रसिद्ध ऐप्पल और फेसबुक सहित) मामूली जगहों में शुरू हो गए हैं: गैरेज, सेलर्स और यूनिवर्सिटी डॉर्म, सिर्फ एक उदाहरण देने के लिए आपके पास जो कुछ है उससे अधिक का डर न रखें!
  • यदि आपके पास घर पर स्थान है, तो शुरुआत में अपने व्यवसाय की देखभाल करने के लिए इसका उपयोग करें, कोई कार्यालय किराए पर न दें इस तरह से, आप पैसे बचाने होंगे जो कि आप पट्टे के लिए अन्यथा भुगतान करेंगे। करों के लिए, उन लोगों के लिए कटौती के बारे में सूचित करें जिनके पास होम ऑफिस है
  • छवि शीर्षक: 590022 7
    7
    भर्ती कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें कर्मचारियों के लिए भुगतान करना महंगा है, खासकर यदि आप विशेष रूप से प्रशिक्षित पेशेवरों को किराए पर लेना चाहते हैं शुरू में, यह सुनिश्चित करें कि स्टाफ को जितना संभव हो उतना छोटा संभव है कि निकास को कम किया जाए। यू.एस. लघु व्यवसाय प्रशासन (एसबीए) कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करने के लिए लाभ का 50% से अधिक खर्च नहीं करने की सलाह देता है यदि आप व्यवसाय से जरूरी सभी काम को थका और बिना जीवन को रोक सकते हैं, तो शुरुआत में अकेले आगे बढ़ें यदि नहीं, तो निश्चित रूप से आवश्यक पेशेवरों को अपना काम सुरक्षित और गंभीरता से लें। जैसे-जैसे कंपनी बढ़ती है, आपको स्वाभाविक रूप से अन्य लोगों को फोन करने की आवश्यकता मिल जाएगी।
  • एक बात को ध्यान में रखें: आजकल, आप जहां रहते हैं और किस प्रकार के लोग किराए पर हैं उसके आधार पर, उन्हें आपके मूल वेतन के अलावा कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 590022 8
    8
    दोस्तों और / या परिवार के सदस्यों को ऋण पूछें। जब आप किसी व्यवसाय को खरोंच से बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपकी रचनात्मकता और कड़ी मेहनत में पर्याप्त मात्रा में धन की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह उस बिंदु पर आने वाला होता है जहां न्यूनतम निवेश किए बिना यह जारी करना वास्तव में संभव नहीं है। उदाहरण के लिए, शायद उपकरण का एक टुकड़ा तोड़ दिया और आपको एक निश्चित महंगी टुकड़ा बदलने की आवश्यकता है जो आप स्वयं नहीं करते हैं और उधार नहीं ले सकते हैं रिश्तेदार या उदार दोस्त की मदद के लिए बहुत से छोटे व्यवसाय उपाय कर सकते हैं। ऋण से सहमत होने से पहले, लिखित रूप में समझौते की शर्तों को निश्चित करना सुनिश्चित करें: आप कितना पैसा वापस करेंगे, भुगतान कितना होगा, आदि।
  • यह निर्दिष्ट करते हुए एक खंड होने पर कि कंपनी के दिवालिएपन के मामले में आपके पास ऋण चुकाने (या आपको इसे बिल्कुल चुकाना नहीं होगा) के लिए अधिक समय होगा विशेष रूप से अच्छा विचार है
  • छवि शीर्षक 590022 9
    9
    नए उद्यमियों के लिए प्रांतीय, क्षेत्रीय या राष्ट्रीय सुविधाओं के बारे में जानें ऐसे कार्यक्रम हैं जो छोटे व्यवसायों को ऋण या ऋण प्रदान करते हैं ताकि वे ऑपरेटिंग शुरू कर सकें। इटली में, आप एक विशिष्ट प्रांतीय, क्षेत्रीय या राष्ट्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं जो इन कार्यक्रमों का प्रबंधन करता है। विभिन्न आवश्यकताओं के आधार पर अलग-अलग योजनाएं हैं योग्य होने के लिए, कई आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए और पैसा अच्छी तरह से खर्च किया जाएगा। प्रत्येक घोषणा की अपनी विशिष्टताएं हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, आपके विचार को निम्न का सम्मान करना चाहिए:
  • आपका व्यवसाय लाभ के लिए है
  • आपका व्यवसाय छोटा होना चाहिए (घोषणा सटीक विशेषताओं का संकेत देती है जो आपको कंपनी के आकार की गणना करने की अनुमति देती है)
  • आपकी कंपनी इटली में संचालित करती है, न ही राष्ट्रीय सीमाओं के अलावा
  • इसमें पर्याप्त पूंजी है (अनिवार्यतः, इसका कुछ मान होना चाहिए)
  • यह घोषणा में निर्दिष्ट श्रेणियों में आता है (युवा उद्यमिता, महिलाओं, आदि के लिए विशिष्ट फंड हैं)।
  • आपको यह दिखाने में सक्षम होना चाहिए कि आपको ऋण या अंशदान की आवश्यकता है
  • आप को प्रदर्शित करने में सक्षम होना चाहिए कि आप पैसे का उचित उपयोग करेंगे।
  • आपको किसी भी ऐसे ऋण पर डिफॉल्ट नहीं करना पड़ता है जो उसी संस्थान ने आपको अतीत में प्रदान किया है।
  • छवि शीर्षक 590022 10
    10
    चारों ओर शब्द रखो। यदि कोई अपने अस्तित्व के बारे में जानता है, तो विश्व में भी सबसे अच्छा प्रबंधित व्यवसाय दिवालिया हो जाते हैं। धन की कमी से निपटने के लिए विज्ञापन का लाभ उठाएं: कड़ी मेहनत आपको दूर तक ले जाएगी यदि आप टीवी पर विज्ञापन प्रसारित करने या बिलबोर्ड स्पेस किराए पर नहीं दे सकते, तो घर पर छपाई पत्रक का प्रयोग करें और सप्ताहांत में उन्हें वितरित करें द्वार-टू-द्वार विज्ञापन दें ताकि आपके व्यवसाय को पड़ोस में जाना जाता हो। स्टोर या कंपनी के सामने लटका करने के लिए चिह्न बनाएं एक अच्छी पोशाक पहनें और एक व्यस्त सड़क पर एक बिलबोर्ड पकड़ो आप अपने नए व्यवसाय के बारे में शब्द प्रसारित करने के सभी साधनों को ठीक कर सकते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो आपको लगता है कि खराब या अपमानजनक है: जो भी हो वह सब कुछ करें। यदि आपका बजट तंग है, तो अपने अहंकार को एक पल के लिए एक तरफ रखकर अपनी पहली मार्केटिंग रणनीति लागू करें
  • आजकल, आप एक सफल सोशल मीडिया अभियान के माध्यम से ऑनलाइन अपने ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। ये साइटें छोटे व्यवसायों के लिए एक प्रभावी उपकरण हैं, इसलिए वे स्वयं वेब पर विज्ञापन कर सकते हैं फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल नेटवर्क पर एक खाता खोलें, और अपने ग्राहकों को अपने वर्चुअल मंडल में जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें (हो सकता है कि, जो लोग करते हैं उनके लिए छोटे प्रोत्साहन दें), ताकि आप उन्हें ऑफ़र और प्रचार के बारे में सूचित कर सकें।
  • किसी भी स्थिति में, ध्यान रखें कि वेब ग्राहकों को लगातार विज्ञापनों के साथ बमबारी होने के लिए उपयोग किया जाता है। अपनी सामग्री ऑनलाइन वास्तव में मनोरंजक या प्रभावपूर्ण बनाने की कोशिश करें: आप उन लोगों की तुलना में अधिक सराहना करेंगे जो सोशल नेटवर्क का उपयोग सिर्फ एक विज्ञापन मंच के रूप में करते हैं।
  • भाग 2

    एक उद्यमी की तरह सोचें
    छवि शीर्षक 590022 11
    1
    जुनून बढ़ो और दृढ़ संकल्प इस तरह की पहल को लेकर काफी मुश्किल हो सकती है, खासकर शुरुआत में, जब आपको अभी भी अलग-अलग पहलुओं को समझना पड़ता है और अपने नए व्यापार मॉडल की खामियों को समझना पड़ता है। यदि आप इस क्षेत्र से प्यार करते हैं, यदि यह एक क्षेत्र है जो आप के बारे में भावुक है, तो काम बहुत आसान हो जाता है अगर इस पेशे के लिए आपका जुनून आपसे सुनने के लिए बहुत अच्छा है "दोषी" जब आप धन इकट्ठा करते हैं, तो आप निश्चित हैं कि आपने अपने लिए सही व्यापार चुना है। जब आप अपने काम के लिए एक प्रामाणिक जुनून का पोषण करते हैं, तो हमेशा एक मजबूत दृढ़ संकल्प रखना स्वाभाविक होता है, क्योंकि आप अपने आप से संतुष्ट नहीं होंगे जब तक कि आप अपना सर्वोत्तम काम नहीं करते।
    • पढ़ाई, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और ज्ञान और कौशल के व्यावहारिक अनुप्रयोग के माध्यम से इन क्षेत्रों में रोमांचक और परिपक्व कौशल के बारे में सोचें। अपने जुनून के लिए धन्यवाद प्राप्त करने के तरीकों का पता लगाएं, अपने जुनून के उद्देश्य में बिलों का भुगतान करने के लिए अनिच्छा से दैनिक कार्य को बदलने के लिए अपने आप को मजबूर न करें।
  • छवि शीर्षक: 590022 12



    2
    खुद को पुन: स्थापित करने के लिए तैयार जब एक ऐसी परियोजना शुरू करते हैं, तो यह महसूस करना संभव है कि अपनी स्वयं की आदतों में भारी परिवर्तन करना और शायद किसी के स्वयं के व्यवहार के लिए जरूरी हो, ताकि नई ज़रूरतों को पूरा किया जा सके। यदि आप एक स्टार्ट-अप के मालिक हैं, तो अपना रास्ता बनाने के लिए लचीलेपन आवश्यक है, क्योंकि आपके द्वारा चुने गए स्थान को सही उन्मुखीकरण और संतुष्ट करने के लिए अपने आप को एक से अधिक बार फिर से बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है। याद रखें, किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए समय और एकाग्रता के मामले में बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप नई नौकरी समय और ध्यान देने की ज़रूरत दे सकते हैं, अपना रवैया बदलें।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप सुबह व्यक्ति नहीं हैं? क्या आप तुरंत थक गए हैं? यदि आपके रेस्तरां का बड़ा उद्घाटन एक सप्ताह के भीतर निर्धारित है, तो आप इन आदतों का खर्च नहीं उठा सकते हैं। आपको आज उन्हें बदलना होगा: सामान्य से पहले अलार्म घड़ी डालना और एक विशाल कप कॉफी है।
  • छवि शीर्षक 590022 13
    3
    वित्तपोषण के असामान्य स्रोतों का लाभ उठाएं और इसलिए आपके पास कोई परी निवेशक या ट्रस्ट फंड नहीं है यह जरूरी नहीं है कि यह आपके सपनों की शुरुआत के लिए धन जुटाना असंभव है! आज, जिन लोगों के पास महान विचार हैं (लेकिन तोड़े), उन लोगों के ध्यान को आकर्षित करना आसान है, जिनके पास धन है (लेकिन महान विचार नहीं)। उदाहरण के लिए, अपनी परियोजना को क्लाउड सोर्सिंग साइट जैसे कि किकस्टार्टर पर विज्ञापन देने की संभावना पर विचार करें। इस प्रकार के वेब पेज आपको बड़े पैमाने पर अपनी पहल ऑनलाइन पेश करने की अनुमति देते हैं। यदि लोग इसे देखते हैं तो यह मान्य है कि आपकी व्यवसाय योजना ठोस है, स्टार्टअप लागतों के साथ आंशिक रूप से आपकी मदद करने के लिए इसमें कार्रवाई करने की क्षमता होगी।
  • अपने छोटे व्यवसाय के लिए धन प्राप्त करने का एक और तरीका है शुरूआत के लिए समर्पित प्रतियोगिता में भाग लेना। ये पुरस्कार, अक्सर प्रतिष्ठित अर्थशास्त्र संकायों या पहल की पेशकश करते हैं जो नए उद्यमियों को समर्थन देने के इरादे से पैदा होते हैं, युवा और महत्वाकांक्षी लोगों को अपने विचारों को अमीर उद्यम पूंजीपतियों को बेचने की अनुमति देते हैं। आमतौर पर, इन प्रतियोगिताओं के लिए, विजेताओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रारंभिक धन मिलता है।
  • छवि शीर्षक 590022 14
    4
    ग्राहक को पहले रखें। अब बाजार में स्थापित प्रतियोगिता से खुद को अलग करने के अलावा, एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए एक अचूक तरीके से किसी और की तुलना में अधिक अनुकूल और सुखद होना आसान है। लोग पूजा लघु व्यवसाय जो परिचित और आतिथ्य की भावना व्यक्त करते हैं बेजोड़ गुणवत्ता और सेवा की पेशकश करके ग्राहक संतुष्टि को अपना पहला लक्ष्य बनाएं
  • समझने की कोशिश करें कि ग्राहक क्या चाहता है अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम विधि खोजें किसी भी व्यवसाय का केंद्र बिन्दु ग्राहक संतुष्टि है (माध्यमिक फोकस तब होना चाहिए, लागत और लाभ के बीच संबंध, बाहरी रूप, उत्पाद या सेवा का कार्य और इसी तरह)।
  • याद रखें कि ग्राहक के पास है हमेशा सही, यहां तक ​​कि जब अहंकारपूर्ण या अयोग्यता से व्यवहार करते हुए इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हास्यास्पद अनुरोधों को देना होगा- इसके बजाय, आपको प्रत्येक ग्राहक को सम्मान करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 590022 15
    5
    प्रतिस्पर्धा की तुलना में एक उच्च मूल्य प्रदान करें पैसा बोलता है ज्यादातर औसत उपभोक्ताओं के लिए, खरीद निर्णय लेने के लिए धन एक अपरिहार्य कारक है। यह चर उन उत्पादों और सेवाओं की पसंद में प्रभाव डालता है जिनके लिए वे भुगतान करने को तैयार हैं। ग्राहक अपने पैसे के बदले में अच्छे माल या सेवाओं को प्राप्त करना चाहते हैं, और वे घोटाले के विचार से नफरत करते हैं। उन्हें जाओ! प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अधिक आकर्षक प्रस्ताव का प्रस्ताव: कम कीमत पर एक ही काम करना निश्चित रूप से आपको शुद्ध लाभ देगा। किसी भी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि जब आप अपनी कंपनी के टैरिफ संरचना को स्थापित करते हैं तो आपके मुनाफे की रक्षा की जाती है: आपको हमेशा किराए का भुगतान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने वादे रखें, और भ्रामक विज्ञापनों का इस्तेमाल करने के लिए कभी भी परीक्षा न दें, क्योंकि यह आपकी प्रतिष्ठा और आपकी कंपनी के एक पल में मिट जाएगी।
  • छवि शीर्षक 590022 16
    6
    अपनी रचनात्मकता को बड़ी रकम की ज़रूरत के लिए क्षतिपूर्ति करें। अपने मूल के लिए व्यापार की रिपोर्ट करें पहली बार, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपकी पहल यथासंभव सरल है। विशाल धन की आवश्यकता की आवश्यकता को कम करें, याद रखें कि शुरूआत में आवश्यक धन प्राप्त करना मुश्किल है। इस बीच, बिक्री गतिविधियों में रचनात्मक विचारों और अवधारणाओं के विकास और कार्यान्वयन के माध्यम से काफी वृद्धि हुई है जिन्हें आपने जन्म दिया है। हमेशा बड़ा लगता है एक शानदार विचार हजारों यूरो के लायक हो सकता है
  • छवि शीर्षक 590022 17
    7
    अनुबंध और सहयोग के लिए सतर्क दृष्टिकोण लेने की कोशिश करें सावधान रहें कि आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी व्यावसायिक संबंध या सहयोग के बारे में सावधानी बरतें। केवल उन लोगों के साथ किराए पर लेना या संबद्ध करें जिन्हें आप बिना विश्वास से विश्वास करते हैं यदि आप किसी व्यक्ति या एक विश्वसनीय कंपनी के साथ एक समझौता करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रिश्ते को औपचारिक रूप से पहले अनुबंध की शर्तों को काले और सफेद रंग में डाल दिया गया है।
  • आप इन अनुबंधों को लिखने में मदद करने के लिए एक वकील को किराए पर लेना बहुत बुद्धिमान होगा। कानूनी शुल्क उच्च हो सकते हैं, लेकिन एक अच्छी तरह से लिखित समझौता आपको प्रारंभिक निवेश के दौरान कई बार बचा सकता है और दीर्घ अवधि को ध्यान में रखते हुए, अपने सहयोगियों को आप का लाभ उठाने से रोका जा सकता है।
  • जब आप अपने सहयोगियों से बात करते हैं, तो शब्द का उपयोग करने के लिए देखें साथी, चूंकि, आप जिस देश का व्यापार करते हैं, उसके कानूनी प्रणाली के आधार पर, यह आपको बाद में प्रभावित कर सकता है (दिए गए शब्द एक लिखित अनुबंध को हटा सकते हैं), खासकर यदि आप मुनाफा कमाने लगते हैं
  • छवि शीर्षक 590022 18
    8
    बातचीत करने की आपकी क्षमता का पोषण करें जब सब कुछ काम नहीं करता, कीमत, विनिमय और व्यापार को खींचें। सुरक्षित और अच्छी तरह से पैक किए गए सौदों को बनाने की क्षमता एक असली एक के मुख्य लक्षणों में से एक है व्यवसायी. यह परिपक्व होने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है, क्योंकि यह आपके जन्मजात ज्ञान को मजबूत करता है व्यापार करने और अपने आत्मसम्मान को बेहतर बनाने के लिए। चाहे आपको एक नए कर्मचारी को किराए पर लेना है, उपकरण खरीदना या व्यावसायिक सहयोग विकसित करना है, तो बातचीत करने और आपके लिए फायदेमंद ऑफर करने के लिए डर नहींें। सबसे बुरा जो आपके साथ हो सकता है वह आपको सुनना नहीं है जोखिमों (इस बीच में अपने कानूनी अधिकारों की सुरक्षा) ले लो और आप परिणाम से सुखद आश्चर्यचकित हो जाएगा।
  • अपने शहर में एक पिस्सू बाजार में जाने की कोशिश करें - इन जगहों पर, आपको आमतौर पर विक्रेताओं के साथ बातचीत करने और कीमतों को खींचने के लिए अनुमति (और प्रोत्साहित किया जाता है) है। इस तरह, आप एक उच्च अभ्यास के बिना बहुत अधिक हिस्सेदारी के बिना करेंगे।
  • भाग 3

    एक सुरक्षित और संतुलित तरीके से रहना
    छवि शीर्षक 590022 19
    1
    अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और प्रियजनों पर भरोसा करें आपको अकेले इस यात्रा का सामना करने की ज़रूरत नहीं है। अपने आप को उन लोगों के साथ व्यापार में नहीं डालते हैं, जो आपको पसंद हैं (जो कि एक बुद्धिमान निर्णय हो सकता है), आप शुरुआत में (और बाद में, मुश्किल क्षणों में) उन पर निर्भर कर सकते हैं। पारिवारिक और मित्र आपके उद्यमी यात्रा पर आपको शक्तिशाली भावनात्मक समर्थन दे सकते हैं। जब आप पर बल दिया जाता है और आप इसे अब नहीं ले सकते, तो यह समर्थन सफलता के लिए लड़ने और तौलिया में फेंकने के बीच चुनाव के चेहरे में अंतर कर सकता है।
    • अपने परिवार के सदस्यों से बात करें और सुनिश्चित करें कि वे समग्र व्यापार योजना से सहमत हैं, क्योंकि कभी-कभी आप अपने परिवार के संसाधनों, समय, धन, स्वास्थ्य और साहस को अवशोषित कर सकते हैं। यह बिल्कुल सही है कि उन्हें पता है कि क्या होगा।
    • अपने व्यापारिक जीवन को लेने के बाद, घर पर भी आधिकारिक बनने का प्रलोभ फ्लैश हो सकता है। इस परिवर्तन में मत देना कंपनी को परिवार की चिंताओं से अलग रखना चाहिए - उदाहरण के लिए, रात्रिभोज में कारोबार पर चर्चा न करने का नियम निर्धारित करें
  • छवि शीर्षक 590022 20
    2
    अपने अधिकारों को जानें व्यावसायिक कानून (विशेष रूप से छोटे व्यवसाय चलाने के लिए अनुबंध, करों और कानूनी आवश्यकताओं के नियमों के संबंध में) की एक ठोस समझ होने के बाद भविष्य के उद्यमी के लिए एक मौलिक कौशल है यदि संभव हो तो, कंपनी शुरू करने से पहले कानून की इन शाखाओं से परिचित होना सबसे अच्छा होगा। यदि आप गंभीर रूप से यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपके पास सही कौशल है, तो आप अपने आप को पैसा बचा सकते हैं, अन्यथा आपको कानूनी गाइड प्राप्त करने के लिए खर्च करना पड़ेगा। जब आप जटिल व्यवसाय और कर दस्तावेज़ों को समझने की कोशिश करते हैं तो आप अपने आप को खराब सिरदर्द भी बचाएंगे I
  • इसके बजाय, अगर आप कानून से परिचित नहीं हैं, तो मदद मांगें। एक वकील पर खर्च किए गए धन कई बार आपके प्रारंभिक निवेश को बचा सकता है - उदाहरण के लिए, यह आपकी कंपनी के लिए हानिकारक अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने से रोकेगा।
  • छवि शीर्षक 590022 21
    3
    अपनी शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्थिति का ख्याल रखना यदि आप अपना स्वास्थ्य खो देते हैं, तो आप सब कुछ खोने का जोखिम उठाते हैं। एक उद्यमी के रूप में सफल होने के लिए एक स्वस्थ शरीर, मन और आत्मा आवश्यक हैं शुरुआत में सब से ऊपर, काम के घंटे थका होगा, और प्रयास विशेष रूप से कठिन हो जाएगा हालांकि, आपको अभी भी व्यायाम करने, नींद और आराम करने में उचित समय व्यतीत करना चाहिए। आपके जीवन के इन पहलुओं पर आपका ध्यान लायक है, क्योंकि वे आपको स्वस्थ रहने और अपने सिर को नहीं खोने देते हैं। याद रखें, यदि आप खुद का ख्याल नहीं रखते, तो आप व्यवसाय का प्रबंधन नहीं कर सकते।
  • बीमा लेने की कोशिश करें जो आपको अपने व्यवसाय की रक्षा करने की सुविधा देता है, खासकर अगर नौकरी में स्वास्थ्य जोखिम शामिल है जिस व्यक्ति ने अभी तक कोई व्यवसाय खोला है वह इस संभावना के चेहरे में पैसा खोने का जोखिम नहीं उठा सकता है।
  • छवि शीर्षक 590022 22
    4
    काम और निजी जीवन के बीच एक निष्पक्ष समझौता खोजें सब कुछ संपार्श्विक में करो आप एक निश्चित शेष राशि पर होने की कोशिश कर रहे हैं, भले ही आपको बैंक में एक पैसा बिना पहल करना पड़ा। जीवन पर अपना परिप्रेक्ष्य खोने से आप लंबे समय तक (भावनात्मक रूप से, आर्थिक तौर पर जरूरी नहीं) गरीब बना पाएंगे, इसलिए यह जोखिम कभी इसके लायक नहीं होगा। कभी रात में सफेद खर्च न करें थकावट तक काम न करें हमेशा अपने परिवार के लिए समय, अपने शौक और निश्चित रूप से अपने आप को कटौती आपका जीवन आनंद और जुनून का स्रोत होना चाहिए, न केवल थकान का काम करने का एक मौका।
  • इसके अलावा, आप अपने प्रदर्शन को बढ़ाने या अपने नियमित भोजन और व्यायाम कार्यक्रमों को बदलने के लिए ड्रग्स पर भरोसा नहीं करना चाहिए। लंबे समय में, यह आप को नष्ट कर देगा, और यह आपको तर्कहीन और भावनात्मक निर्णय लेने के लिए प्रेरित करेगा। यह व्यापार की दुनिया में कभी भी अच्छा नहीं है, बल्कि निजी जीवन में भी है।
  • टिप्स

    • यदि आप कर सकते हैं, तो पैसे उधार लेने से बचने की कोशिश करें। जोखिम कई हैं अपनी ताकत पर भरोसा करने की कोशिश करो यदि आपके पास जरूरी फंड नहीं है, खरीद न लें, और परियोजना के किसी भी स्तर पर, जब आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते तो बड़े परिचालन खर्चों का भुगतान न करें।
    • शुरुआत में, दीर्घकालिक समझौतों पर हस्ताक्षर करने से बचें, जैसे पट्टा समझौतों या स्थायी भर्ती। चूंकि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अभ्यास के पहले वर्ष (प्रयोग के चरण) में चीजें कैसे विकसित होंगी, इस नयी प्रकृति की तुलना में अधिक प्रतिबद्धताएं लें। ऐसा न करें
    • दूसरों के साथ अपने व्यवसाय के विचारों को हल्के ढंग से साझा न करें क्या आपने कभी एक शानदार व्यापारिक विचार चुराया है? यदि यह आपके साथ हुआ है, तो संभवतः आपको इसके बारे में सोचने के बिना ही त्रुटि नहीं मिलेगी। विश्वासघात पूरी तरह से आपकी सुरक्षा को नष्ट कर सकता है इस मामले में, रोकथाम इलाज से बेहतर है।
    • शुरुआती ओर से शुरू करने के तरीके पर युक्तियां प्राप्त करने के लिए अनुभवी उद्यमियों से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com