कैसे निवेश शुरू करें

यह निवेश शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है एक वित्तीय भविष्य सुरक्षित करने और अपने पूंजी को आपके लिए अधिक पैसा बनाने के लिए निवेश सबसे चतुर तरीका है। किसी के विचार के विपरीत, निवेश

यह केवल बड़ी रकम वाले लोगों के लिए नहीं है - आप थोड़ी मात्रा में भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं और ज्ञान की सही मात्रा एक प्रोग्राम को परिभाषित करके और उपलब्ध उपकरणों के साथ अपने आप को परिचित करके, आप जल्दी से सीख सकते हैं कि यह कैसे करना है।

कदम

भाग 1

विभिन्न निवेश उपकरण से परिचित हो जाओ
छवि शीर्षक 131 9 46 1
1
के बारे में मूल बातें जानें कार्रवाई. यह वास्तव में वित्तीय कार्यों के लिए बिल्कुल सटीक है, जो कि अधिकांश लोग सोचते हैं जब वे कल्पना करते हैं "निवेश"। सरल शब्दों में, एक क्रिया एक सूचीबद्ध कंपनी के स्वामित्व को साझा करना है यह कार्रवाई कंपनी की संपत्ति को दर्शाती है, जिसमें उसकी परिसंपत्तियों (परिसंपत्तियों) और इसकी आय शामिल है। जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो आप एक पूर्ण सह-स्वामी बन रहे हैं एक ठोस और अच्छी तरह से स्थापित कंपनी के शेयरों का मूल्य समय के साथ बढ़ने की संभावना है, आपको गारंटी प्रदान करते हैं "लाभांश", या अपने निवेश के लिए एक आर्थिक इनाम इसके विपरीत, खराब पानी में एक समाज की कार्रवाई मूल्यों को घटाना चाहती है।
  • किसी कार्रवाई की कीमत जनता द्वारा इसकी कीमत की धारणा से प्राप्त होती है। इसका मतलब यह है कि किसी कार्यवाही की लागत लोगों द्वारा क्या करती है उनका मानना ​​है कि दोनों इसके मूल्य और इसके मूल्य नहीं है असली. किसी एक्शन की वास्तविक कीमत जनता द्वारा इसके लिए जिम्मेदार किसी भी मूल्य को प्रतिबिंबित करेगी।
  • शेयर की कीमत बढ़ जाती है, जब उसके खरीदारों की संख्या विक्रेताओं की संख्या से अधिक है। इसके विपरीत, शेयरों की लागत गिरती है यदि संबंधित विक्रेताओं की संख्या खरीदार की तुलना में अधिक है किसी क्रिया को बेचने के लिए, आपको हमेशा एक खरीदार खोजने की आवश्यकता होगी जो इसे बाज़ार मूल्य पर खरीदना चाहते हैं। उसी तरह, एक क्रिया खरीदने के लिए आपको हमेशा उस विक्रेता का सहारा लेना होगा जो इसे बेचने का इरादा रखता है।
  • शब्द "कार्य" इसमें कई वित्तीय साधन शामिल हो सकते हैं उदाहरण के लिए एक "पैसा स्टॉक" एक ऐसी क्रिया है जो अपेक्षाकृत कम कीमत पर कारोबार करती है, कभी-कभी कुछ सेंट (इसलिए नाम, "पैसे" वास्तव में इसका मतलब है प्रतिशत)। विभिन्न शेयरों को भी एक सूचकांक के भीतर समूहित किया जा सकता है, उदाहरण के लिए डॉव जोंस इंडस्ट्रियलज़, जिसमें अमेरिका के बाज़ार पर 30 सबसे मूल्यवान शेयर शामिल हैं। सूचकांक पूरे शेयर बाजार के प्रदर्शन का एक उपयोगी संकेतक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 131 9 04 2
    2
    जानने के लिए जानें बांड (बॉण्ड)। बांड एक ऋण मुद्दा है जो एक्सचेंज के बिल के समान है। जब आप एक बांड खरीदते हैं, तो आप मूल रूप से किसी को कुछ पैसे उधार देते हैं जो धन प्राप्त करता है ("जारीकर्ता") इसे वापस करने का स्वीकार करता है ( "राजधानी") अंत में ("समय सीमा") ऋण की अवधि का जारीकर्ता भी उधारकर्ता पूंजी पर पूर्वनिर्धारित ब्याज का भुगतान करने के लिए सहमत है। ब्याज"कूपन") बॉन्ड में निवेश पर वापसी का प्रतिनिधित्व करता है। एक दायित्व की परिपक्वता मासिक या वार्षिक आधार पर हो सकती है और समाप्ति के बाद जारीकर्ता को पूरे मूलधन का भुगतान करना होगा।
  • यहां एक उदाहरण है: 2.35% की ब्याज दर पर एक € 10,000 का सरकारी बांड खरीदना। फिर अपने पैसे (€ 10,000), कड़ी मेहनत अर्जित, राज्य को। हर साल राज्य आपको जारी किए गए बॉन्ड पर ब्याज का भुगतान करता है, € 2.35 के बराबर 2.35% बराबर है। 5 वर्षों के बाद, राज्य ने पूरे पूंजी को वापस कर दिया (€ 10,000)। शेष राशि पर, आपने अपनी पूंजी और ब्याज में € 1,175 का कुल लाभ (€ 5 x € 235) पुनः प्राप्त कर लिया है।
  • सामान्य तौर पर, बॉन्ड की अवधि अब जितनी अधिक होगी, ब्याज दर अधिक होगी। एक वार्षिक परिपक्वता के साथ बांड की खरीद, जो अधिकतर संभावना है, आपको उच्च ब्याज दर की गारंटी नहीं देगा क्योंकि एक वर्ष उस समय की अवधि है जिसमें अपेक्षाकृत कम जोखिम होता है। अधिक समय सीमा के साथ बांडों में निवेश करके, उदाहरण के लिए दस वर्षों में, उच्च रिज़र्व से उत्पन्न उच्च ब्याज दर के साथ आपको पुरस्कृत किया जाएगा यह निवेश की दुनिया के एक स्वयंसिद्ध उदाहरण को दर्शाता है: जितना अधिक जोखिम, उतना बड़ा लाभ।
  • छवि शीर्षक 131 9 043
    3
    बाजार के बारे में जानने के लिए जानें माल. जब इस तरह के स्टॉक या बांड के रूप में एक वित्तीय साधन में निवेश, आप में निवेश कर रहे हैं क्या वास्तव में प्रतिनिधि अपने निवेश दिखा दस्तावेज़ का कोई मूल्य नहीं के साथ कागज का एक सरल टुकड़ा है, लेकिन यह क्या यह अमूल्य का वादा किया है। दूसरी तरफ, एक वस्तु, एक अच्छा मूल्य है जिसका आंतरिक मूल्य होता है, जो कि किसी चीज की ज़रूरत या इच्छा को संतोषजनक है। जिंसों में पोर्क पेट, कॉफी बीन्स और बिजली शामिल है ये अपने स्वयं के वास्तविक मूल्य के साथ सामान हैं, जो कि उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • लोग अक्सर खरीद और बिक्री से वस्तुओं का व्यापार करते हैं "वायदा"। शब्द जटिल दिखता है, लेकिन अर्थ नहीं है एक भविष्य यह पूर्व निर्धारित मूल्य पर किसी वस्तु की दी समाप्ति तिथि पर बिक्री या खरीद का एक निश्चित अवधि का अनुबंध है।
  • मूल रूप से, फ्यूचर्स का उपयोग किसानों द्वारा बीमा के रूप में किया गया था (नामित वित्तीय रणनीति हेजिंग)। यहाँ दर्शाता है कि एक किसान जी एवोकैडो, अच्छा जिसका मूल्य बहुत अस्थिर है cultivates, या समय की एक छोटी सी अवधि में विस्तृत झूलों के अधीन है। मौसम के शुरू में, avocados के बाजार मूल्य 4 € प्रति बुशल (सूखे और तरल के लिए क्षमता इकाइयों, अंग्रेजी बोलने वाले देशों में प्रयोग किया जाता है और यह भी वस्तुओं बाजार द्वारा अपनाई) है। हमारे जी एक महान वार्षिक फसल हो जाता है, लेकिन avocados की कीमत € 2 बुशल प्रति पर गिर जाता है, तो किसान शायद बहुत सारा पैसा खो देंगे।
  • यह है कि जी क्या हो सकती है, फसल से पहले खुद को संभावित नुकसान से बचाने के लिए। वह भविष्य को किसी को बेच सकता है यह भविष्य स्थापित करता है कि खरीदार € 4 प्रति बुशल की मौजूदा कीमत पर जी के सभी एवोकाडो खरीदने के लिए सहमत हैं।
  • इस तरह से जी बीमा है यदि एवलॉकास की कीमत बढ़ती है, तो आप अपनी फसल को सामान्य बाजार मूल्य पर बेच सकते हैं। अगर, दूसरी ओर, यह € 2 पर गिर जाता है, तो वह अभी भी € 4 के लिए इसे बेच सकता है, जिससे भविष्य में निर्धारित अनुबंध का उपयोग किया जा सकता है और प्रतिस्पर्धा पर लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • भविष्य की खरीदार हमेशा आशा करता है कि वस्तु की कीमत अदा की गई कीमत से ऊपर बढ़ जाएगी। इस तरह आप कम खरीद मूल्य का लाभ उठा सकते हैं। इसके बजाय, विक्रेता को उम्मीद है कि कमोडिटी की लागत कम बाजार मूल्य पर खरीदने और भविष्य में निर्धारित उच्चतम कीमत पर उसे बेचने में सक्षम होने के लिए गिर जाएगी।
  • छवि शीर्षक 131 9 4 4
    4
    जानने के लिए अचल संपत्ति में निवेश करें. अचल संपत्ति में निवेश एक जोखिम भरा लेकिन बहुत लाभदायक व्यवसाय हो सकता है इसके अंत में, कई विभिन्न प्रकार के निवेश हैं आप घर खरीद सकते हैं और मकान मालिक बन सकते हैं। आपकी आय का प्रतिनिधित्व बंधक भुगतान और प्राप्त किराए के बीच के अंतर से किया जाएगा। वैकल्पिक रूप से आप एक घर खरीदने का फैसला कर सकते हैं जिसे बहाल करने की जरूरत है, इसे नवीनीकृत कर और जितनी जल्दी हो सके पुन: पेश कर सकते हैं। अंतिम लेकिन कम से कम आप सीएमओ या सीडीओ जैसे बंधक से प्राप्त वित्तीय साधनों में निवेश कर सकते हैं। अचल संपत्ति में निवेश बहुत लाभदायक हो सकता है, लेकिन संपत्ति के रखरखाव और बाजार की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण जोखिम के बिना नहीं।
  • कुछ लोगों को यह आश्वस्त है कि घरों के मूल्य अनिवार्य रूप से बढ़ने लगते हैं, लेकिन हाल के इतिहास ने इसके विपरीत दिखाया है। कई अन्य निवेशों के साथ, यह धैर्य है जो समय के साथ अचल संपत्ति के मूल्य में लगातार वृद्धि सुनिश्चित करता है। यदि आपका निवेश समय क्षितिज अल्पकालिक है, तो संभवत: एक संपत्ति मालिक होने से कुछ हासिल करने की गारंटी नहीं मिलती है
  • भाग 2

    बुनियादी निवेश तकनीकों को माहिर करना
    छवि शीर्षक 131 9 46 5
    1
    Underestimated माल खरीदें (कम खरीद, उच्च बेचते हैं) स्टॉक और अन्य परिसंपत्तियों की बात करते हुए, आपका लक्ष्य कम कीमत पर खरीदना और फिर उच्च कीमत पर पुन: पेश करना है। यदि आप 1 जनवरी को 1 € के लिए 100 शेयर खरीदते हैं और उन्हें 31 दिसंबर को 7.25 डॉलर में बेचते हैं, तो आपकी कमाई € 225 होगी। यह एक नगण्य परिणाम की तरह लग सकता है, लेकिन सैकड़ों या हजारों शेयर खरीदने और बेचने के बारे में बात करके, आपकी आय काफी बढ़ सकती है।
    • यह समझने के लिए कि क्या कोई कार्रवाई को कम करके आंका गया है? उम्मीद की बिक्री, कीमत / आय अनुपात और लाभांश पैसा: इसके बजाय बाजार का एक पहलू के विश्लेषण पर भरोसा करते हैं और एक भी सूचक या शेयर की कीमत में एक अस्थायी गिरावट के आधार पर तय करना चाहिए, तुम करीब से मूल्यों सूचीबद्ध कंपनियों में से कुछ का विश्लेषण करने की आवश्यकता होगी । समझने के लिए अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल और आपके सामान्य ज्ञान का उपयोग करें कि क्या कोई कार्यवाही सचमुच कम नहीं है।
    • मौलिक प्रश्न पूछें: इन कार्यों के लिए भविष्य की प्रवृत्ति क्या होगी? क्या यह अंधकारमय या उज्ज्वल होगा? कंपनी के मुख्य प्रतियोगियों में सवाल क्या हैं और उनके दृष्टिकोण क्या हैं? भविष्य में कंपनी का कारोबार कैसे बढ़ा सकता है? जवाब आपको यह समझने में मदद मिल सकता है कि विश्लेषण किए गए कंपनी के शेयरों को कम करके आंका गया या अजीब हो गया।
  • छवि शीर्षक 131 9 466
    2
    जिन कंपनियों में आप जानते हैं उनमें निवेश करें शायद आपको कुछ बाजार क्षेत्रों या कुछ कंपनियों के बारे में कुछ मूल ज्ञान है इसका अच्छा उपयोग क्यों नहीं करें? जिन कंपनियों में आप जानते हैं, उनसे निवेश करें क्योंकि व्यवसाय मॉडल को समझना और भविष्य की सफलताओं की भविष्यवाणी करना बहुत आसान होगा। जाहिर है, एक कंपनी में आपकी जो भी चीज है, उसका निवेश नहीं करना एक मूर्ख और जोखिम भरा विकल्प होगा। किसी कंपनी से पैसा बनाने का प्रयास करने से आपकी सफलता की संभावनाएं बढ़ जाएंगी
  • छवि शीर्षक 131 9 04 7
    3
    आशा पर अपनी खरीद और डर पर अपनी बिक्री का आधार न रखें। निवेश के क्षेत्र में, द्रव्यमान का पालन करना सरल और आकर्षक है। हम अक्सर खुद को दूसरों के विकल्पों में शामिल होने की अनुमति देते हैं, यह मानते हुए कि वे वास्तविक ज्ञान पर आधारित हैं। हम तब खरीदते हैं जब मैं अधिक खरीदें और फिर जब मैं बेचते हैं अधिक बेचते हैं। यह एक सरल योजना है दुर्भाग्यवश हालांकि, यह पैसा खोने का सबसे तेज़ तरीका है। जिन कंपनियों में आप जानते हैं और विश्वास करते हैं, अपेक्षाओं को कम करते हुए, सबसे अच्छा सूत्र है
  • जब आप बहुमत के साथ पालन करने के लिए कोई कार्यवाही खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आप उस कीमत पर कुछ खरीदने की संभावना रखते हैं जो उसके वास्तविक मूल्य से अधिक हो। हालांकि, बाजार इस बदलाव को ठीक करने के लिए होगा, और आपको उच्च खरीद के बाद कम बेचने के लिए मजबूर कर सकता है, आपके उद्देश्य के विपरीत। यह आशा करने के लिए कि किसी कार्यवाही की कीमत सिर्फ इसलिए बढ़ेगी क्योंकि हर कोई चाहता है कि यह एक मूर्खता है।
  • जब आप बहुसंख्यक के साथ एक कार्यवाही बेचते हैं, तो आप ऐसी संपत्ति बेच रहे हैं जिसका मूल्य वास्तविक मूल्य से शायद कम है। जब बाजार में प्राकृतिक सुधार किए जाएंगे, तो फिर, आप उच्च खरीद पाएंगे और कम बेच देंगे। इसलिए पीड़ित घाटे के डर से आपके निवेश पोर्टफोलियो में स्टॉक से छुटकारा पाने का एक गलत कारण साबित हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 131 9 46 8
    4
    बांड की ब्याज दर के प्रभावों को समझें बॉन्ड की कीमतों और ब्याज दरें व्युत्क्रम सहसंबद्ध हैं। जब बांड की ब्याज दर बढ़ जाती है, तो उसकी कीमत गिरती है इसके विपरीत जब ब्याज दर गिरती है, कीमत बढ़ जाती है। इसलिए:
  • बॉन्ड पर ब्याज दरें आम तौर पर औसत बाजार ब्याज दर को दर्शाती हैं। मान लीजिए कि आप 3% ब्याज दर के साथ एक बांड खरीदना चाहते हैं। यदि अन्य निवेश की ब्याज दर 4% तक बढ़ जाती है, और आपके पास केवल 3% का भुगतान करने वाला एक दायित्व है, तो इसे खरीदने के लिए कई नहीं होंगे, जो कि 4% ब्याज की गारंटी देने वाले अन्य लोगों को खरीदने में सक्षम है। इस कारण से, अपना बांड बेचने में सक्षम होने के लिए आपको मूल्य कम करना होगा। बांड की ब्याज दर गिरने पर विपरीत स्थिति लागू होती है
  • छवि शीर्षक 131 9 46 9
    5
    विविधता। जोखिम को कम करने के लिए, आपके निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। इसके बारे में सोचो: 20 अलग-अलग कंपनियों में 5 € का निवेश, अपने सभी पैसे खोने से पहले, सभी कंपनियों के दिवालिया होने की घोषणा करने के लिए यह आवश्यक होगा। एकल कंपनी में € 100 का निवेश करने के बजाय, यह दिवालिया होने की घोषणा करने के लिए पर्याप्त होगा क्योंकि आप अपनी सारी पूंजी खो देते हैं। इसलिए अपने निवेश को एक रणनीति के साथ विविधता प्रदान करें "हेजिंग" यह एक ही कंपनी के खराब प्रदर्शन के कारण आपके सारे पैसे का संभावित नुकसान रोकेगा।
  • अपने पोर्टफोलियो को विविधता लाने के लिए कई अलग-अलग वित्तीय उपकरणों में निवेश करें। आदर्श रूप से आपके निवेश में स्टॉक, बॉन्ड, कमोडिटीज और अन्य उपकरणों का एक प्रभावी संयोजन होना चाहिए। जब अक्सर वित्तीय उत्पादों की श्रेणी खराब प्रदर्शन, या हानि भी पैदा करती है, तो एक अलग प्रकार का निवेश उच्च प्रदर्शन की गारंटी देता है यह बहुत दुर्लभ है कि सभी मौजूदा वित्तीय उत्पाद एक ही समय में नकारात्मक प्रवृत्ति दिखाते हैं।
  • छवि शीर्षक 131 9 46 10
    6
    दीर्घकालिक निवेश अपने दीर्घकालिक निवेश के लिए, ठोस उत्पादों का चयन करें, साथ में काफी ऐतिहासिक डेटा। फर्म और स्थापित कंपनियों (उन्हें प्रभावी ढंग से पहचानने के कार्य के साथ) समय के साथ बाजारों के ऊंचा और चढ़ाव का सामना करने में सक्षम होंगे। अन्त में, दीर्घ अवधि में निवेश करने से आप रणनीति को अपनाने की तुलना में अधिक पैसा कमा सकते हैं दिन-व्यापार, जिसमें दर्जनों के लिए शेयर खरीदना और बेचना शामिल है, यदि सैकड़ों न हो, तो एक दिन में। इसलिए:
  • मध्यवर्ती आयोगों को जोड़ दिया जाता है हर बार जब आप शेयर बेचते हैं या खरीदते हैं, तो ब्रोकर के रूप में जाना जाता है, तो आपका दलाल, आपके आदेश को निष्पादित करने के लिए एक आयोग की आवश्यकता है (उसे आपके अनुरोध को पूरा करने के लिए खरीदार या विक्रेता की तलाश करनी होगी)। ब्रोकरेज कमीशन का संचय आपके लाभ को कम करता है और आपके घाटे को बढ़ाता है। दूरदर्शी रहें
  • बड़े फायदे और नुकसान की भविष्यवाणी करना असंभव है उन दिनों में जब शेयर बाजार में एक बड़ा ऊंचा आंदोलन होता है, तो पर्याप्त लाभ हो सकता है। हालांकि, अग्रिम में जानने के लिए जब ऐसी घटनाएं घटित हो जाएंगी, वास्तव में संभव है। यदि आप अपने पैसे का निवेश करते हैं तो आप बाजार में अचानक इन बढ़ोतरी से लाभ उठा सकते हैं। इसके बदले में अपने पैसे को तोड़ने के द्वारा, अस्थायी रूप से, आपको मूल्य वृद्धि की सही अनुमान लगाने के लिए मजबूर किया जाएगा। यह एक असंभव बात नहीं है, लेकिन सफलता की संभावना लोटरी जीतने वालों की तुलना में होती है।
  • शेयर बाजार, औसतन, बढ़ता जाता है। 1 9 00 से 2000 तक, औसत वार्षिक वृद्धि 10.4% थी। यह काफी महत्व का एक प्रदर्शन है, बशर्ते वह दीर्घकालिक निवेश की रणनीति को गोद लेता है और रिश्तेदार चक्रवृद्धि ब्याज को एहसास करने की अनुमति देता है। यहां कुछ और आंकड़े दिए गए हैं: 1 9 00 में € 1,000 का निवेश करने से आपने 2000 में € 1 9.8 मिलियन का शुद्ध लाभ की गारंटी दी थी। 15% वार्षिक आय के साथ निवेश, 15 लाख रूपये की 1 मिलियन करने के लिए केवल 30 साल की आवश्यकता है। अपने दीर्घकालिक निवेश रणनीतियों को निर्धारित करें, अल्पावधि में नहीं। यदि आपको डर लगता है कि बाजार में गिरावट आई है, तो आप समय के साथ मुठभेड़ कर सकते हैं, पिछले कुछ सालों में ऐतिहासिक शेयर बाज़ार की प्रवृत्ति का एक चार्ट प्राप्त कर सकते हैं और एक प्रमुख स्थान पर लटका सकते हैं। आप उन क्षणों में विश्वास हासिल करने के लिए इसे देख सकते हैं जब बाजार अस्थायी और अपरिहार्य नीचे की ओर सुधार करेगा।
  • छवि शीर्षक 131 9 46 11
    7



    लघु बेचने के लिए जानें. यह सोचते हुए कि कीमत निश्चित रूप से तकनीकी शब्द-शैली में बढ़ती रहेगी, "थोड़ी देर जाओ" मतलब मंदी की स्थिति लेना, या परिकल्पना करना कि कीमत गिरने लगती है जब आप खुले में एक स्टॉक (या एक बांड या मुद्रा) बेचते हैं, तो आप पैसे के मालिक बन जाते हैं, जैसे कि आपने इसे खरीदा था। आपका काम गिरने के लिए शेयर की कीमत के लिए इंतजार करना है उस मामले में, आप तकनीकी शब्दावली में, "अपने आप को कवर", या वर्तमान (कम) कीमत पर बेचे गए शेयरों को पुनर्खरीद करें बिक्री मूल्य और खरीद मूल्य के बीच का अंतर आपके लाभ को उत्पन्न करेगा।
  • खुले में बेचना बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि गिरावट की भविष्यवाणी करना आसान नहीं है या कीमत की वृद्धि यदि आप सट्टा के प्रयोजनों के लिए इस उपकरण का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप बहुत बड़ी धनराशि खोने के लिए तैयार हैं। अक्सर शेयर की कीमतें बढ़ जाती हैं, और उस स्थिति में आपको एक कीमत पर उन्हें वापस खरीदने के लिए मजबूर किया जाएगा उच्चतर बिक्री के लिए एक उपकरण के रूप में इस उपकरण का उपयोग करें हेजिंग अस्थायी रूप से नुकसान को ब्लॉक करने के लिए, हालांकि, एक उत्कृष्ट बीमा पॉलिसी हो सकती है।
  • भाग 3

    प्रारंभ
    छवि शीर्षक 131 9 46 12
    1
    अपने कैरियर की शुरुआत में, व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (आईआरए) में तत्काल निवेश करना चुनना होगा। यदि आपके पास आय है और 18 साल से अधिक है, और आपके पास अभी तक एक नहीं है, तो जितनी जल्दी हो सके एक व्यक्तिगत अनुपूरक पेंशन निधि सेट करें। तय करें कि आपके व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते में कौन सी वार्षिक राशि आरक्षित है, आपके पैसे का निवेश किया जाएगा और बढ़ाना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा इन उपकरणों से संबंधित वर्तमान कराधान के बारे में अपने आप को सूचित करें। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और सेवानिवृत्ति के लिए अपनी बचत को अलग करना चाहते हैं, तो यह निवेश सर्वोत्तम उपलब्ध में से एक है
    • एक व्यक्ति सेवानिवृत्ति के खाते में जितनी जल्दी हो सके निवेश करना आवश्यक है। जितनी जल्दी आप निवेश शुरू करते हैं, उतने ही समय आपकी पूंजी के बढ़ने के लिए उपलब्ध होंगे। केवल 30 वर्ष की उम्र में € 20,000 का निवेश करना, और फिर अपने खाते को खिलाना बंद कर दें, एक बार जब आप 72 वर्ष की आयु तक पहुंच जाएंगे, तो आप 1,280,000 (एक वास्तविक वार्षिक उपज संभालने वाले, ऐतिहासिक डेटा द्वारा समर्थित, 10%) जमा करेंगे। यह केवल उदाहरण उदाहरण है। 30 में अपने खाते को खाना न दें, हर साल अपनी आय का हिस्सा निवेश करना जारी रखें। सही समय पर, आप एक आश्वस्त सेवानिवृत्ति का आनंद ले सकते हैं।
    • यह कैसे एक व्यक्ति पेंशन खाते के लिए इस तरह से बढ़ने के लिए संभव है? धन्यवाद करने के लिएचक्रवृद्धि ब्याज. जो धन आप हितों से कमाते हैं और आपके निवेश का लाभांश आता है "पुनर्निवेश" आपके खाते पर इसका अर्थ है एक सतत चक्र में ब्याज और लाभांश में वृद्धि करना। व्यवहार में, आपके निवेश के हितों से अर्जित धन अन्य आय उत्पन्न करता है आपके व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते की शेष राशि लगभग सात साल तक दोगुनी होगी, फिर प्रति वर्ष 10% की औसत वार्षिकी मान ली जाएगी।
  • छवि शीर्षक 131 9 46 13
    2
    एक कंपनी पेंशन फंड में निवेश करें एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते के रूप में, एक कॉर्पोरेट पेंशन फंड एक निवेश उपकरण है जो आपको अपने भविष्य की सेवानिवृत्ति के लिए एक तरफ धनराशि सेट करने की अनुमति देता है। एक व्यक्ति सेवानिवृत्ति खाते के विपरीत, हालांकि, कभी-कभी आपकी कंपनी आपके वेतन के प्रतिशत के बराबर राशि का भुगतान करके आपके पेंशन फंड में योगदान देगी। व्यवहार में, यदि आप अपने निधि पर प्रति माह € 300 का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो आपकी कंपनी भी यही करेगी। यह अंशदायी व्यवस्था वह है जो निकटतम निकटतम आती है "मुफ्त धन"। उन्हें जाओ!
  • छवि शीर्षक 131 9 46 14
    3
    मुख्य रूप से शेयरों में निवेश करने के लिए मुद्रा, लेकिन आपके पोर्टफोलियो को विविधता लाने के लिए बांड में भी। 1 925 से 2000 तक, इक्विटी पर वापसी एक सदी के हर तिमाही में बांड की तुलना में अधिक थी जिसका विश्लेषण किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक विश्वसनीय निवेश की तलाश कर रहे हैं तो शेयरों में मुख्य रूप से निवेश करने की सलाह दी जाती है। आपके जोखिम में विविधता लाने के लिए यह आपके पोर्टफोलियो में बांड भी जोड़ना उपयोगी होगा। अधिक विवेकपूर्ण निवेश के लिए, उम्र बढ़ने के साथ, यह शेयरों के बजाय बांड खरीदने के लिए तेजी से उपयुक्त हो जाएगा फिर से विविधीकरण से संबंधित पिछले बीतने को पढ़ें।
  • छवि शीर्षक 131 9 46 15
    4
    म्यूचुअल फंड में कुछ पैसे निवेश करना शुरू करें ये ऐसे धन हैं, जो निवेशकों द्वारा खरीदे गए प्रतिभूतियों से मिलते हैं जिन्होंने अपनी वित्तीय साझा की है। एक इंडेक्स फंड एक म्यूचुअल फंड होता है जो अर्थव्यवस्था के किसी विशेष क्षेत्र में कंपनियों की एक विशेष सूची में निवेश करता है। म्युचुअल फंड कई अलग-अलग कंपनियों में निवेश करके जोखिम को कम करते हैं I उन कंपनियों में निवेश करें जो स्टॉक इंडेक्स जैसे डो जोन्स इंडस्ट्रियल या एस&P500 आपकी सबसे बुरी पसंद साबित नहीं हो सकता
  • म्युचुअल फ़ंडों के आकार और आकार भिन्न होते हैं I वे अनुभवी पेशेवरों द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं जो सावधान और सटीक विश्लेषण के आधार पर अपने निवेश निर्णयों का आधार रखते हैं। वे स्टॉक, बॉन्ड या दोनों उपकरणों पर उन्मुख हो सकते हैं। उन्हें आक्रामक रूप से प्रबंधित किया जा सकता है, अक्सर सिक्योरिटीज खरीदने या बेचने, या परंपरागत रूप से (इंडेक्स फंड के मामले में)।
  • म्युचुअल फंडों की लागत है इन फंडों की खरीद या बिक्री के परिणामस्वरूप अतिरिक्त शुल्क मिल सकते हैं, जो आदेश देने पर आपके लिए शुल्क लिया जाएगा। फंड प्रबंधन रिपोर्ट (एमईआर) भी है, जो फंड की कुल संपत्तियों के प्रतिशत के रूप में गणना की जाती है। कुछ फंड लंबी अवधि के निवेश पर कमीशन का कम अनुपात लेते हैं। आम तौर पर एमईआर लगभग 1% निवेश की राशि है। वितरण शुल्क या अन्य शुल्क भी फंड के साथ निपटने वाली प्रबंधन कंपनी के आधार पर आवेदन कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक 131 9 46 16
    5
    बीमा की सदस्यता लें एक वित्तीय पैराशूट होने के दो मुख्य कारणों के लिए एक अच्छा विचार है। सबसे पहले, अगर आपको निवेश की सभी पूंजी खोना पड़ता है, तो आपके पास अभी भी कुछ तरलता होगी, जो इस पर भरोसा करे। दूसरे, यह आपको एक साहसिक निवेशक बनने की अनुमति देगा, यह जानकर कि आप जोखिम में अपनी पूरी पूंजी नहीं डाल रहे हैं।
  • एक आपातकालीन निधि बनाएं छह से आठ महीने की अवधि के लिए अपने वर्तमान जीवन शैली की गारंटी के लिए पर्याप्त पैसा होना चाहिए, यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं या आपात स्थिति का सामना करते हैं
  • सभी आवश्यक बीमा निकालें कार का शामिल करें, घर पर एक और जीवन बीमा आपको इसे कभी भी ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो आप इसे साइन अप करने के लिए खुश होंगे।
  • भाग 4

    अपनी पूंजी का अधिकतम लाभ उठाएं
    छवि शीर्षक 131 9 46 17
    1
    एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क करने के लिए मुद्रा कई मामलों में आपको न्यूनतम पूंजी के साथ एक निवेश पोर्टफोलियो बनाने के लिए कहा जाएगा, उदाहरण के लिए € 20,000 इसलिए एक सलाहकार को ढूंढना आसान नहीं होगा जो आपके निवेश को प्रबंधित करने के लिए तैयार है, जिसमें थोड़ी सी राशि है इस मामले में, छोटे निवेशकों के लिए उपयुक्त परामर्श सेवा से संपर्क करें
    • एक वित्तीय सलाहकार आपकी सहायता कैसे कर सकता है? यह एक पेशेवर आंकड़ा है जिसका काम आपको अपने फैसलों में मार्गदर्शन करके सुरक्षित रूप से पैसे कमाने के लिए करना है एक वित्तीय सलाहकार अपने कौशल को धन प्रबंधन में विस्तृत अनुभव पर केंद्रित करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, उनकी कमाई सख्ती से आपके पर निर्भर होती है: जितना पैसा आप अपने मार्गदर्शन के तहत अर्जित करेंगे, उसकी आय अधिक होगी।
  • छवि शीर्षक 131 9 46 18
    2
    ब्रोकर से संपर्क करें दलाल एक व्यक्ति या कंपनी है जो आपके लिए निवेश करता है दलाल पर भरोसा करना आपके खुद के निवेश की कोशिश करने के मुकाबले ज्यादा आसान है। दलालों द्वारा प्रदत्त सेवाओं में कई और भिन्न हैं कई ऑनलाइन ब्रोकर गंभीर समर्थन और कम निश्चित शुल्क की गारंटी देते हैं। कुछ कंपनियां वित्तीय सेवाओं के साथ-साथ ग्राहक के पोर्टफोलियो का पूर्ण प्रबंधन भी करती हैं खाता खोलने के लिए, एक नियम के रूप में, दलालों को न्यूनतम जमा की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास आरंभ करने के लिए आवश्यक धन है।
  • छवि शीर्षक 131 9 4 9 1 9
    3
    झुंड से बाहर निकलें भी ऊपर उल्लेख किया है, प्रवृत्ति अनुरूप बहुमत विचार यह है कि कई जो कुछ करना नहीं है क्योंकि, यह सही है कि यह भी tu.Numerosi सफल निवेशकों का सामना लेकिन एक अपरंपरागत तरह से व्यवहार, जिससे इशारों है का समर्थन करता है के लिए है कि, जब वे निष्पादित होते हैं, तो दूसरों को इसे अर्थहीन कहते हैं
  • शायद कई जो लोग जॉन पॉलसन के पागल इशारा जो 2007 में अमेरिका के आवास क्षेत्र की विफलता पर, सब-प्राइम बंधक पर कम पदों (छोटी) खोला तथ्य सट्टेबाजी में विचार कर रहे हैं। आवास सट्टा बुलबुले की ऊंचाई पर, लोगों ने सोचा कि कीमतें बढ़ जाएंगी और अचल संपत्ति के बंधक से संबंधित वित्तीय प्रतिभूति पैसे उत्पन्न करना जारी रखेगी "आसान"। कीमतों के पतन में, पॉलसन ने 2007 में केवल 3.7 अरब डॉलर का लाभ हासिल किया।
  • अन्य लोगों के भय से प्रभावित होने के बिना बुद्धिमान तरीके से निवेश करें 2008 में, अमेरिकी अचल संपत्ति संकट की ऊंचाई पर, स्टॉक मार्केट कुछ महीनों में हजारों अंक खोला था। एक स्मार्ट निवेशक उस ऐतिहासिक क्षण में शेयर खरीद लेगा, फिर उन्हें वापस बेच देगा और अगली कीमत पलटाव पर बड़ा लाभ कमाएगा।
  • छवि शीर्षक 1319046 20
    4
    दलों पर दांव जानने के लिए जानें किस संस्थागत निवेशक ने एक मंदी की स्थिति खो दी है, जो सोच रही है कि आपके पोर्टफोलियो के शेयर की कीमत गिरने वाली है? कौन सा म्युचुअल फंड मैनेजर आपकी खुद की कार्रवाइयों का मालिक है और आपके प्रदर्शन क्या हैं? वित्तीय दुनिया में, एक स्वतंत्र निवेशक निश्चित रूप से फायदेमंद होता है, लेकिन इसमें शामिल अन्य आंकड़े और उनके संबंधित भूमिकाओं को जानना अभी भी अच्छा है।
  • छवि शीर्षक 131 9 46 21
    5
    लगातार अपने लक्ष्यों और निवेश रणनीतियों की समीक्षा करें आपके जीवन और साथ ही बाज़ार की स्थितियां निरंतर विकसित हो रही हैं, इसलिए आपकी रणनीतियों को समान होना होगा। ऐसा न करें कि कोई कार्य या दायित्व आपको इस तरह के हद तक रोकता है जितना उसका मूल्य खोना है। यद्यपि धन और प्रतिष्ठा महत्वपूर्ण हो सकती है, कभी अनदेखी नहीं है जो वास्तव में जीवन में महत्वपूर्ण है: परिवार, मित्र, स्वास्थ्य और खुशी
  • टिप्स

    • निवेश करने के सबसे प्रभावी और दर्द रहित तरीके से एक आपके निवेश पोर्टफोलियो पर आपकी मासिक आय का एक हिस्सा खर्च करना है। आप यह जानकर हैरान होंगे कि आपकी निवेश योजना कितनी तेजी से पैसे का उत्पादन करेगी अपना काम करने के लिए समय दें: आपके निवेशों द्वारा उत्पन्न चक्रवृद्धि ब्याज के परिणाम आपको अधिक आश्चर्यचकित करेंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com