ग्राहक वफादारी को कैसे बढ़ावा दें

व्यवसाय चलाने में मुश्किल है: प्रबंधन के लिए बहुत सारे पहलू होते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक, जिसमें हमें लगातार शामिल होना चाहिए, वह ग्राहक वफादारी है। चूंकि अधिकांश व्यवसाय नियमित ग्राहक (80% व्यवसाय केवल 20% ग्राहकों से होता है) से आता है, इसलिए न केवल नए लोगों को प्राप्त करना सीखना है बल्कि उन्हें खोना भी आवश्यक है। इसलिए, इस लक्ष्य से दूर होने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि ग्राहक जो चाहते हैं, उन्हें अच्छी तरह से व्यवहार करें और उन्हें खुश करें। यदि आप इस में सफल होते हैं, तो आप ग्राहकों की हार्ड कोर बनाए होंगे। आसान कहा की तुलना में, है ना? लेख पढ़ना जारी रखें अपने ग्राहकों को कैसे बनाए रखने के बारे में आपको कुछ उपयोगी युक्तियां मिलेंगी

कदम

विधि 1

उत्कृष्ट गुणवत्ता की ग्राहक सेवा प्रदान करें
कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड चरण शीर्षक वाली छवि 1
1
एक छोटे से व्यवसाय की निश्चितताओं को व्यक्त करने का प्रयास करें उपभोक्ताओं को लगता है कि छोटे व्यवसाय बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं वे मानते हैं, वास्तव में, वे इस पहलू का बेहतर ख्याल रखते हैं, क्योंकि छोटे उद्यमी जानता है और दोनों अपने व्यापारिक क्षेत्र और उपभोक्ताओं को बेहतर समझता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप निरंतर उपस्थित रहें और सक्रिय रूप से आपके दिन-प्रतिदिन के व्यवसायिक कार्रवाइयों में लगे हुए हैं, भले ही आपको अपने व्यवसाय के दृश्यों को पीछे छोड़ने की आवश्यकता हो। ग्राहक नाम (कंपनी के) से जुड़े चेहरे खोजने की संभावना की सराहना करेंगे।
  • ग्राहकों को बताएं कि आपके लिए जो काम करने वाले सभी लोग आपके द्वारा प्रदत्त उत्पादों या सेवाओं के लिए तैयार हैं और वे ग्राहक की जरूरतों का अनुमान लगाने में सक्षम होने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक लाइब्रेरी रखते हैं, तो प्रत्येक कर्मचारी को नियुक्त करें "विशेषज्ञ" एक क्षेत्र का: मार्को विज्ञान में विशेषज्ञ, पेट्रीज़िया साहित्य में विशेषज्ञ और इतने पर हो सकता है। प्रत्येक नाम एक विशिष्ट कौशल के अनुरूप होगा, इसलिए ग्राहकों को जल्द ही यह पता चल जाएगा कि जब वे सहायता लेते हैं, तो किससे संपर्क करें।
  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 2 बनाएं
    2
    परिचित और आत्मविश्वास का सुझाव देते हुए एक वातावरण बनाएं आपको एक ऐसा वातावरण बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो ग्राहक को आकर्षित करती है और उसे आसानी से महसूस करती है - परिवार के संदर्भ के बारे में सोचो, लेकिन इस अवधारणा को बेहतर बनाएं
  • उदाहरण के लिए, दादी के घर दादी हमेशा उसके पोते के लिए कुकीज़ की तरह है, क्योंकि, वे जानते हैं कि क्या समय हुआ अपने पसंदीदा कार्यक्रम प्रसारित करता है और नरम और सुंदर कंबल बनाने बुनी, आदर्श परिदृश्य के सभी विशेषताएं है। अपने ग्राहकों के लिए इस आरामदायक और आरामदायक माहौल को पुन: बनाने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक प्रयोग की गई पुस्तक की दुकान है, तो सोफे और आर्मचर्स के साथ "पढ़ने के कोने" में अपने कमरे के एक क्षेत्र को आवंटित करने पर विचार करें। आप विशेष आयोजनों के दौरान मुफ्त में होममेस्ड कुकीज की पेशकश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए बैठकों को पढ़ने में, या पढ़ने की बैठकों का आयोजन करने वाले संघों के सदस्यों के लिए
  • छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 3 बनाएँ
    3
    अपने ग्राहकों को याद रखें यह स्पष्ट है कि आप अपने व्यवसाय को प्रबंधित करने में व्यस्त होंगे, लेकिन अगर वे ध्यान दें कि स्वामी उन्हें पहचानता है और वे कौन हैं, तो वे सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे।
  • उदाहरण के लिए, उन्हें नाम से बुलाकर उन्हें बधाई देने का सबसे अच्छा प्रयास करें: "आपको कितनी अच्छी लगती है, श्री रॉसी!"।
  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 4 बनाएं
    4
    अपने ग्राहकों के बारे में विवरण याद रखें। ग्राहकों को भी और अधिक आप के लिए कर देते हैं और अपने निजी जीवन से संबंधित है कि वे क्या पसंद करते हैं के बारे में जानकारी, उनके पुरानी खरीदी और यहां तक ​​कि कुछ विवरण उन्होंने आपके साथ साझा नहीं भूल की संभावना होगी।
  • उदाहरण के लिए, जब श्रीमती बिन्ची अपनी दुकान में प्रवेश करती है, तो आप कह सकते हैं: "क्या आपका भतीजा कहानियों की तरह अपने जन्मदिन के लिए दिया था?"।
  • जब तक आपके पास लोहे की मेमोरी नहीं होती है, शायद यह आपके लिए एक प्रणाली प्राप्त करना उचित होगा जिसमें इन विवरणों को लिखना है। इसे नियमित रूप से परामर्श करना सुनिश्चित करें
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड चरण शीर्षक वाली छवि 5
    5
    ग्राहकों को सुनो यद्यपि आप निश्चित रूप से ग्रहणशील और, साथ अपने सहकर्मियों के साथ शिकायतों और चिंताओं ग्राहकों द्वारा प्रस्तुत को सुनने के लिए सक्षम हो जाएगा तुम भी प्रशंसा करने के आप ग्राहकों से प्राप्त सावधान रहना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि ग्राहकों स्वीट्स रोमांचित थे कि आप अपने रेस्तरां के मेनू में प्रवेश किया, क्या आप वाकई उन्हें प्रदान करने के लिए जारी रखने के लिए किया जा सकता है (एक बार स्वागत करते हैं, उन्हें एक दूसरे से मना नहीं है), और यहां तक ​​कि समान स्वाद से एक नया मिठाई का आविष्कार कि सका उनके स्वाद से मिलने
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड चरण वाला चित्र 6
    6
    अपने ग्राहकों को बताएं कि वे उनके लिए कैसे काम करते हैं यह एक तथ्य है कि आपका मन ग्राहक पर केंद्रित है, लेकिन विचार शायद ही कभी आपसी है। यह इतना बड़ा नहीं है कि आपको आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणामों को बढ़ावा देना होगा और ग्राहक को पता होना चाहिए कि आप उसके लिए काम करते हैं। बल्कि, यह व्यापार के लिए सामान्य ज्ञान है! न्यूज़लेटर्स, आपकी वेबसाइट, ट्विटर, फ़ोन कॉल आदि के बारे में अपडेट भेजें।
  • उदाहरण के लिए, आप ग्राहक को उसे बताने के लिए कॉल कर सकते हैं कि एक विशेष डिलीवरी सेवा के माध्यम से बुक की गई किताब दो दिन पहले पहुंच जाएगी।
  • या आप ग्राहकों को अपने अनुरोधों के जवाब में बनाया गया लस-मुक्त बिस्कुट की एक नई लाइन की शुरूआत की घोषणा कर सकते हैं।
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड चरण शीर्षक वाली छवि 7
    7
    व्यक्ति में लिखने के विचार को अनदेखा न करें सबसे वफादार ग्राहकों के लिए, आप हस्तलिखित टिकट या खुश छुट्टियां भेजने पर विचार कर सकते हैं, जिसके साथ आप और आपकी कंपनी को चुनने के लिए उनका धन्यवाद करते हैं और आप के प्रति वफादार रहना जारी रख सकते हैं।
  • आप एक तत्काल आधार पर सर्वश्रेष्ठ ग्राहकों को पोस्टकार्ड भी भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पूर्व में कोई परिवार आपके कार्यक्रम में कुछ घटनाओं को व्यवस्थित करने के लिए बदल गया है, तो आप ऐसा कुछ भेज सकते हैं: "प्रिय सर डेल बसो और परिवार, मैं विश्वविद्यालय में अपनी बेटी से सम्मान के साथ स्नातक होने का मौका लेता हूं [...] मेरी बधाई देने के लिए! मुझे बताएं अगर आपको त्योहारों को व्यवस्थित करने में मदद की ज़रूरत है"।
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड चरण शीर्षक वाली छवि 8
    8
    गहराई से कॉल करें यह बहुत संभावना है कि ग्राहकों को आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा और उन प्रतिबद्धता से प्रभावित किया जाएगा जो वे दिखाते हैं, यदि आप उन्हें एक बार मिल जाए तो वे क्या चाहते हैं यह देखने के लिए ग्राहकों को कॉल करें कि क्या सेवा प्राप्त की गई है, क्या योजना बनाई गई है, अगर वे अपनी खरीद से संतुष्ट हैं और इतने पर।
  • आप कुछ सुधार प्रस्तावों का अनुरोध करने के लिए इस पल का लाभ ले सकते हैं, लेकिन ग्राहक नेटवर्क को भी बढ़ा सकते हैं। ग्राहक से पूछें कि क्या वह आपकी सेवाओं को मित्रों और परिवार को पेश करने के लिए तैयार होगा।
  • 9
    विश्वसनीय हो ग्राहक प्रतिधारण की सुविधा के लिए, उस व्यक्ति की प्रतिष्ठा अर्जित करने का हर संभव प्रयास करें जो वह वास्तव में ठीक कहता है।
  • उदाहरण के लिए, आप (अपने कर्मचारियों के साथ),, कठिन काम करना चाहिए नियुक्तियों के लिए देर से कभी नहीं होने के लिए समय पर प्रसव का अनुपालन लागत की सटीक गणना प्रदान करते हैं परियोजनाओं के निष्पादन और इतने पर के समय पर सटीक अनुमान दे रही है।
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड 10 नामक छवि
    10
    अपना शब्द रखें ग्राहक भी ध्यान देंगे कि आप प्रतिबद्धताओं और वादों का सम्मान करेंगे, और उसी समय रिटर्न और गारंटी पर कंपनी की नीतियों का सम्मान करेंगे।
  • यदि आप या आपके कर्मचारी ग्राहक की अपेक्षाओं को पूरा करने में विफल रहते हैं तो नकारात्मक आवाजें चलाने पर होने वाले जोखिम, यदि आप अपने शब्द को याद करते हैं या निजी डेटा के संग्रहण और प्रसंस्करण के बारे में नियमों को तोड़ते हैं। शायद न केवल आप समेकित ग्राहकों को खो देंगे, लेकिन आपको अपने ग्राहकों के विस्तार में भी कठिनाई होगी।
  • छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 11 बनाएं
    11
    लचीला होना (उचित सीमा के भीतर) हो सकता है कि आपके पास जमा पर या इस तथ्य पर एक सख्त नीति होगी कि आप रिटर्न नहीं देते हालांकि आपको पता होना चाहिए कि आपके हित में नियमों को मोड़ना बेहतर है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि श्री रॉसी आप पिछले पांच वर्षों में परिवार के समारोह का आयोजन करने के लिए, लेकिन मदद नहीं कर सकता लेकिन बेटी स्नातक होने के लिए समारोह को रद्द करने दिया, आप को गंभीरता से व्यवस्था बनाए रखने के अग्रिम वापस देने के लिए विचार करना चाहिए भविष्य में आपके संबंध
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    अपने सर्वश्रेष्ठ ग्राहकों के लिए कुछ उपहारों की अपेक्षा करें यदि आप अपने वफादार ग्राहकों को अपनी प्रशंसा दिखाने के लिए उपहार भेजने की योजना बनाते हैं तो देखें कि क्या आप अपने बजट में विवेकाधीन व्यय के लिए एक छोटा सा फंड का हिसाब कर सकते हैं। एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए बहुत पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक रेस्तरां और सज्जनों को चलाते हैं तो बियांची नियमित रूप से कई वर्षों तक शुक्रवार की रात में आती है, उनकी शादी की सालगिरह रात के खाने के लिए एक विशेष फूलों की व्यवस्था खरीदने पर विचार करें।
  • ध्यान रखें कि खराब कंपनियों के साथ अपने अनुभवों के बारे में दूसरों को बताने के लिए उपभोक्ताओं के लिए यह ज़्यादातर आम है या अच्छा है कि वे हैं बिएनची सज्जनों को अपने मित्रों से बात करने की अधिक संभावना होगी जो वे आपके द्वारा प्राप्त उत्कृष्ट उपचार के बारे में बताते हैं।
  • विधि 2

    समस्याओं और शिकायतें प्रबंधित करें
    कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड 13 शीर्षक वाला छवि
    1
    उपलब्ध रहें ग्राहकों को यह पता करने की आवश्यकता है कि आपसे संपर्क कैसे किया जाए और, इसलिए आपको उपलब्ध साधनों तक पहुँचने की आवश्यकता होगी। इस तरह, अगर वे सुनिश्चित करें कि वे उनके साथ संपर्क की उपेक्षा न करें तो वफादार रहने की अधिक संभावना होगी
    • ग्राहकों के लिए संपर्क जानकारी ढूंढना आसान बनाएं: चालानों पर उन्हें प्रिंट करें, उन्हें अपनी वेबसाइट पर डालें, और इसी तरह।
  • छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 14 बनाएं
    2
    कंप्यूटर और / या टेलीफोन के माध्यम से छोटी समस्याओं को हल करने के लिए ग्राहकों के साथ चैनल प्रदान करें। समस्या की जटिलता पर निर्भर करते हुए, उपभोक्ताओं को आपकी कंपनी के साथ सामना करने वाली कठिनाइयों को संभालने के लिए अलग-अलग वरीयताएं होती हैं।
  • उदाहरण के लिए, कई ई-मेल या कंपनी वेब साइट के बजाय फोन पर बात या एक कर्मचारी को पूरा करने के खेत से सीधे जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है इस तरह के उत्पाद खोज के रूप में छोटे समस्याओं, हल करने के लिए, उपयोग करने के लिए पसंद करते हैं।
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड चरण शीर्षक वाली छवि 15
    3
    सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को किसी के साथ बात करने या मिलना है जब अधिक कठिन समस्याएं आती हैं (जैसे कि प्रभारी डेबिट करना), तो कई ग्राहक स्वचालित सिस्टम से मोहभंग हो जाते हैं, इसलिए वे एक वास्तविक व्यक्ति से बात करना पसंद करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि ग्राहकों को किसी के साथ संपर्क में रहने का अवसर मिलता है, अगर वे कंपनी में कॉल करते हैं यदि वे स्टोर में प्रवेश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे तुरंत सही व्यक्ति से संपर्क कर सकें, जो अपनी समस्याओं को संभाल सकते हैं



  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 16 बनाएं
    4
    अपने कर्मचारियों को उत्तरदायी और विचारशील होने के लिए निर्देशित करें यह महत्वपूर्ण है कि आप और आपके कर्मचारी हमेशा ग्राहकों के लिए विनम्र हों, लेकिन जब वे चिंताओं या शिकायतों को आपके ध्यान में लाते हैं, तब उन्हें सम्मान से व्यवहार करना महत्वपूर्ण है।
  • शिकायतों कि अधिकांश कंपनियों के उपभोक्ताओं को जोखिम में आने के लिए जोखिम में ग्राहकों की सेवा की अशिष्टता और उदासीनता और तथ्य यह है कि वे किसी भी समस्या को हल किए बिना एक प्रतिनिधि से दूसरे में डाउनलोड कर रहे हैं।
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    समस्याओं को जल्दी और कुशलता से हल करें यहां तक ​​कि अगर आप नियमित रूप से अपने व्यवसाय का प्रबंधन करने की कोशिश करते हैं और ग्राहक की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं, तो यह अनिवार्य है कि आपको कुछ समस्याओं से निपटना होगा। जब कोई कठिनाई होती है, तो आपको यथाशीघ्र इसे हल करना होगा। ग्राहकों को बताएं कि यह आपके लिए एक सर्वोच्च प्राथमिकता है
  • उदाहरण के लिए, शुक्रवार को एक गलत डिशवॉशर मॉडल डिली बसो परिवार में वितरित और स्थापित किया गया था। उसे आश्वस्त करें कि आप व्यक्तिगत रूप से मामले से निपटेंगे और प्रतिस्थापन शनिवार को प्रबंधित किया जाएगा, भले ही आपकी टीम सामान्यतः सप्ताहांत के दौरान काम न करे
  • विधि 3

    प्रस्ताव पुरस्कार और प्रोत्साहन
    छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 18 बनाएं
    1
    इनाम और प्रोत्साहित करने के लिए वफादारी कार्यक्रम का उपयोग करें ग्राहक अच्छे सौदे करना पसंद करते हैं, ताकि आप उन ग्राहकों के लिए उपहार और पुरस्कार कार्ड, कूपन, अंक, अक्सर उपभोक्ताओं के लिए अंक या छूट देकर रख सकें, जो अन्य ग्राहकों को लाते हैं। यह सब उनके साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए एक प्रोत्साहन का गठन करता है।
    • धीमी बिक्री अवधि के दौरान या किसी नए उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने के दौरान इन विधियों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 19 बनाएं
    2
    अपने निष्ठा कार्यक्रम को बढ़ावा दें यह महत्वपूर्ण है कि नियमित ग्राहक (और संभावित ग्राहकों) आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रोत्साहन और पुरस्कार को जानते हैं। उन्हें अपने विपणन और विज्ञापन रणनीतियों और अपने बजट में शामिल करना सुनिश्चित करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बेकरी में एक पुरस्कार कार्यक्रम शुरू करते हैं, इसे अपनी साइट पर विज्ञापन करने के लिए कोशिश कर रहा है, पत्रक कि विंडोज़ का सबसे स्पष्ट अंक में पदोन्नति की व्याख्या और यह सुनिश्चित करें कर्मचारियों ग्राहक याद रखें कि कर चिपका दें।
  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 20 बनाएं
    3
    वफादारी कार्यक्रम का उपयोग करना आसान बनाएं एक प्रोग्राम के आधारशिला जो ग्राहकों को प्रोत्साहन प्रदान करता है उपभोक्ताओं को अपने उत्पादों या सेवाओं का चयन और नए ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। यदि कार्यक्रम जटिल है या बहुत अधिक प्रतिबंध है, तो इसके लाभ का वादा बहुत स्पष्ट नहीं होगा।
  • ग्राहकों को कार्यक्रम का उपयोग करने की संभावना कम होगी यदि उन्हें लंबे समय तक फ़ॉर्म भरने या बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए मजबूर किया जाता है
  • उदाहरण के लिए, आप स्टोर के अंदर उपहार या उपहार कार्ड वितरित कर सकते हैं ताकि ग्राहक इसे अपने वॉलेट में रख सकें।
  • छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 21 बनाएं
    4
    कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ग्राहकों को बढ़ावा दें। कुछ व्यावसायिक विशेषज्ञों का उपयोग करने की सलाह देते हैं "कृत्रिम वृद्धि", जो ग्राहक को अर्जित होने वाले पुरस्कार के करीब होने की छाप देता है
  • उदाहरण के लिए, आपकी बेकरी में आप इस प्रचार को लॉन्च कर सकते हैं: "8 मिठाई खरीदें, आपके पास 1 निःशुल्क है"। स्टैम्प के लिए केवल 8 बक्से के साथ प्रिंटिंग कार्ड के बजाय, सुनिश्चित करें कि कार्ड के पास 10 बक्से हैं, पहले दो पहले से ही स्टैम्प किए गए हैं।
  • यदि आप इस सुझाव का पालन करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि अन्य ग्राहक आपके प्रचार में शामिल हों, जिसका मतलब है कि आप अधिक मिठाई बेचेंगे!
  • छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 22 बनाएँ
    5
    विभिन्न बैंड के पुरस्कार के साथ एक कार्यक्रम बनाएं ऐसा लगता है कि ग्राहक ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए अधिक इच्छुक हैं जो विभिन्न स्तरों के पुरस्कार हैं। विशेष रूप से, वे अधिक सक्रिय रूप से भाग लेते हैं यदि बढ़ते स्तर हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई सोना या प्लैटिनम बैंड है, तो वे अधिक महत्वपूर्ण पुरस्कार प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 4

    तकनीक से ग्राहक वफादारी का उपयोग करें
    छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 23 बनाएँ
    1
    इंटरनेट पर अपने व्यवसाय की उपस्थिति बनाएं यह उम्मीद करना काफी असामान्य नहीं है कि किसी कंपनी को वेबसाइट बनानी चाहिए। आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं न केवल व्यापार को बढ़ाने के लिए, बल्कि ग्राहक वफादारी को आसान बनाने के लिए भी। वेबसाइट उपभोक्ताओं के साथ संवाद करने के लिए एक महान मंच हो सकती है।
    • साइट हम ग्राहकों है कि आप उनके लिए क्या करने के लिए का वर्णन बिक्री या विशेष प्रस्तावों को बढ़ावा देने के कर सकते हैं के माध्यम से, पुरस्कार कार्यक्रमों के लिए विस्तारित पंजीकरण प्रदान करते हैं और ग्राहकों की चिंताओं और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए एक साधन प्रदान करते हैं।
  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 24 बनाएं
    2
    ग्राहकों को बनाए रखने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें एक वेबसाइट रखने के अलावा, आप अपने व्यवसाय के लिए फेसबुक और / या ट्विटर पर एक खाता खोलने पर विचार कर सकते हैं। आपके पास ग्राहकों को घोषणाएं या नोटिस सम्मिलित करने और भेजने की संभावना है, और इसलिए, प्रतिक्रियाओं को अधिक बारीकी से जांचने के लिए:
  • आपके ग्राहक आपके द्वारा प्रकाशित संदेशों और विज्ञापनों को कैसे प्रतिसाद देते हैं? क्या वे सभी सोशल नेटवर्क पर कंपनी प्रोफाइल पर सकारात्मक समीक्षा लिखते हैं या हो सकता है कि वे आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया से भी बचाव करते हैं?
  • आप उपभोक्ताओं के बारे में और उन्हें जो चाहते हैं, इसके बारे में जानकारी देने के अलावा, आप सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से सबसे वफादार ग्राहकों के लिए व्यक्तिगत धन्यवाद भी भेज सकते हैं। उनकी वफादारी के बदले में प्रचार या डिस्काउंट कूपन भेजने की संभावना पर विचार करें
  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 25 बनाएं
    3
    ग्राहकों को वे क्या ऑनलाइन करना चाहते हैं। आम तौर पर डिस्काउंट और विशेष ऑफ़र पर जानकारी मांगने के उद्देश्य से उपभोक्ता कंपनियों का अनुसरण करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं।
  • आप इन संसाधनों को अपने लाभ में इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें वही दे सकते हैं जो वे चाहते हैं वे अपने ब्रांड के लिए सच रहने की संभावना अधिक है
  • वेबसाइट और सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करना सिर्फ यह नहीं समझाता कि आपकी सेवाओं में क्या शामिल है या आप कहां हैं उदाहरण के लिए, यदि आप जल्द ही बड़ी बिक्री को व्यवस्थित करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे अपनी वेबसाइट पर एक स्पष्ट और स्पष्ट तरीके से बढ़ावा देना सुनिश्चित करें।
  • छवि ग्राहक का वफादारी चरण 26 बनाएँ शीर्षक
    4
    वेब विश्लेषिकी रणनीतियों का उपयोग करके यह निर्धारित करने के लिए कि ग्राहक वास्तव में क्या चाहते हैं यदि आप साइट पर एक वेब एनालिटिक्स प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो आप ग्राहकों को खरीदा और खोजे या उनके द्वारा किए गए विज़िट्स के बारे में विशिष्ट और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे, और यह समझें कि वे इस समय क्या चाहते हैं।
  • इस तरीके से, आप ग्राहकों को जो वास्तव में चाहते हैं, वे क्या चाहते हैं, इसके बारे में अनुमान लगाने की बजाय, और उनकी वफादारी के लिए सड़क पर प्रगति कर सकते हैं।
  • विधि 5

    आपकी गतिविधि में उत्कृष्टता
    छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 27 बनाएं
    1
    आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली उत्पाद या सेवा को परिशोधित करें चाहे आप ग्राहकों की तरह कितना पसंद करते हैं, यदि आप निम्न गुणवत्ता वाले उत्पाद या सेवा की पेशकश करते हैं तो आप उन्हें बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे
    • गुणवत्ता वाले अवयवों या तत्वों का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि उत्पादन तेजी से या खराब न हो और यह कि आपके कर्मचारियों के साथ संगीत कार्यक्रम में शॉर्टकट न हों जो उपभोक्ताओं को भ्रमित कर सकते हैं।
  • छवि ग्राहक शीर्षक वफादारी चरण 28 बनाएं
    2
    उचित मूल्य निर्धारित करें हालांकि कई उपभोक्ता बेहतर ग्राहक सेवा के लिए और अधिक भुगतान करने का दावा करते हैं, एक अच्छा हिस्सा मूल्य की परवाह किए बिना एक दुर्जेय सेवा की उम्मीद कर रहा है।
  • इसके अलावा, उपभोक्ताओं की बाढ़ में कई आर्थिक संभावनाएं नहीं हैं और अधिक भुगतान नहीं कर सकती, भले ही आप बहुत आगे जाने के लिए तैयार हों।
  • यह इंगित करता है कि कीमतों को सेट करते समय मिलने वाली अधिकतम सीमा होती है, भले ही आप उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक ग्राहक वफादारी चरण 29 बनाएँ
    3
    अपने क्षेत्र में चार्जिंग सिस्टम की जांच करें ग्राहक के भुगतान करते हैं, आप अपने उद्योग के भीतर मूल्य में उतार-चढ़ाव के साथ अद्यतित रहें चाहिए और चाबी प्रतियोगियों को संबोधित करने की क्षमता के साथ अपने लाभ के मार्जिन को संतुलित करने के लिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक फूल की दुकान चलाने के लिए, यह कीमतों शहर के अन्य दुकानदारों द्वारा तय की जांच के लिए सहमत होगा, लेकिन आप भी अगर फूलों की दुकानें है कि अपने क्षेत्र में वितरण सेवा उपलब्ध कराने के एक ऑन लाइन सेवा प्रदान करता है, तो आप उनकी कीमतों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं देखने के लिए देखना चाहिए ।
  • कस्टमर लॉयल्टी बिल्ड 30 शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी में आप श्रमिकों के बीच एक सुखद माहौल सांस लेते हैं। ग्राहक यह देख पाएंगे कि क्या वे हतोत्साहित और मनभावन कर्मचारियों के साथ काम कर रहे हैं। जब कोई कंपनी की सेवा या उत्पाद पर भरोसा करना है, तो यह पहलू अपने विकल्पों को प्रभावित कर सकता है
  • यदि कर्मचारी एक साथ काम करने का आनंद लेते हैं और आनंद लेते हैं, तो वे उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने के पक्ष में होंगे।
  • अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आपको एक व्यापक प्रभाव होना चाहिए, जिसमें कर्मचारी खुश हैं, आपके ग्राहक भी संतुष्ट होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com