शावक को कैसे फ़ीड करें

घर पर एक नया पिल्ला होने पर बहुत मज़ा हो सकता है, लेकिन इसके लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। यह जानना ज़रूरी है कि उसे कितना और कितना खाना देने के लिए उसे खुश और स्वस्थ रखना होगा कुत्तों, जैसे नवजात शिशुओं को भी पोषण किया जाना चाहिए ताकि उन्हें स्वस्थ तरीके से विकसित और विकसित कर सकें। पोषक तत्वों के संदर्भ में सही विकल्प बनाने से पिल्ला अपनी जीवन यात्रा को सही तरीके से शुरू करने में मदद करता है।

कदम

भाग 1

सर्वश्रेष्ठ भोजन चुनें
फीड पिल्पिस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने छोटे दोस्त की पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में जानें यह अभी तक विकसित नहीं हुआ है और आपके शरीर को एक वयस्क कुत्ते की तुलना में अधिक कैल्शियम, प्रोटीन और कैलोरी की जरूरत है - इसलिए इसे विशिष्ट विकास-स्तर वाले खाद्य पदार्थों के साथ खिलाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।
  • घर-तैयार भोजन के साथ पशु को संतुलित आहार प्रदान करना मुश्किल है, क्योंकि उन्हें इस उम्र में विशिष्ट पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और कैल्शियम और फास्फोरस के सही अनुपात को लेना चाहिए। ये दो खनिज 1: 1 और 1: 5 के अनुपात में बच्चे के भोजन में मौजूद होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका छोटा मित्र मजबूत दांतों और हड्डियों को विकसित करता है। अगर आपको इस उम्र में संतुलित सेवन का आश्वासन नहीं दिया जाता है, तो कुत्ते को अंतिम दंत चिकित्सा में अपूरणीय क्षति होती है और यहां तक ​​कि मुंह से पीड़ित भी हो सकता है।
  • फीड पिल्पिस चरण 2 नामक छवि
    2
    खाद्य ब्रांड चुनें जिसमें उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री होती है। सूची में पहला प्रोटीन समृद्ध मांस होना चाहिए, जैसे चिकन या बीफ़ और मक्का या गेहूं जैसे अनाज नहीं। कई बार, भोजन की गरमी सामग्री के बारे में जानकारी निर्माता की वेबसाइट पर पाई जा सकती है, न कि पैकेजिंग पर - पोषण विश्लेषण खंड में, आप प्रोटीन, वसा और फाइबर सामग्री के बारे में विस्तृत जानकारी भी पा सकते हैं। याद रखें कि ज्यादातर पिल्लों को 20 से 30% की एक प्रोटीन सामग्री के साथ आहार का पालन करना चाहिए।
  • जब आप उत्पाद चुनना चाहते हैं, तो सामग्री की सूची जांचें - अगर कोई रसायन और अन्य तत्व अनियंत्रित नाम हैं, तो इसे अपने पिल्ला को न दें।
  • लेबल्स को मात्रा के अवरोही क्रम में अवयवों को दिखाना चाहिए - इसलिए, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का चयन करें, जो सबसे पहले कीमती पोषक तत्वों की सूची में शामिल हैं, जैसे मांस। यह प्रकार द्वारा वर्णित किया जाना चाहिए, जैसे बीफ़ या चिकन और इतने पर। शब्द का उपयोग करने वाले कुत्तों के लिए खाद्य पदार्थों से सावधान रहें "मांस डेरिवेटिव", क्योंकि इसका मतलब है कि वे उप-उत्पादों, जैसे कि ऑफल या त्वचा, और अवर गुणवत्ता की प्रक्रिया कर रहे हैं।
  • फीड पिल्पिस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शरीर की स्थिति स्कोरिंग सिस्टम (बीसीएस) का उपयोग करें यह मानदंड स्थापित करने में मदद करता है यदि पिल्ला या वयस्क नमूना के आदर्श में वजन होता है। जब आप अधिक वजन या कम वजन वाले नहीं होते हैं, तो आप पसलियों को देख नहीं पा रहे हैं, लेकिन आप आसानी से उन्हें माथे की हथेली के साथ स्पर्श करने के लिए महसूस कर सकते हैं, आपको जीवन की रेखा दिखाई देनी चाहिए, जबकि तरफ से पेट को देखना चाहिए पुन: प्रवेशकर्ता दिखाई देते हैं
  • फीड पिल्पिस चरण 4 नामक छवि
    4
    उन्हें भोजन की सही मात्रा दें आपके द्वारा दी गई राशन आपके जीवन की अवधि को प्रभावित करते हैं - यदि आप पहले से ही जीवन के पहले वर्ष में अधिक वजन रखते हैं, तो संभवतः आप अपने भाई-बहनों से 2 या 3 साल पहले मर सकते हैं। एक आधार के रूप में शुरू करने के लिए, आपको खाद्य पैकेजिंग पर रिपोर्ट किए जाने वाले पोषक मात्रा में रहना चाहिए, लेकिन आपको स्कोरिंग सिस्टम (बीसीएस) के माध्यम से साप्ताहिक हिस्से का फिर से मूल्यांकन करना चाहिए।
  • प्रत्येक पिल्ला अलग होता है, इसलिए प्रत्येक नमूना की जरूरत के अनुसार भोजन की मात्रा बहुत भिन्न होती है- अपने छोटे दोस्त को देने के लिए राशन, अपने कैलोरी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है ताकि वजन बनाए रख सकें और आदर्श रूप में निर्माण कर सकें।
  • जब आपको अपने आहार में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है, तो धीरे-धीरे राशि को बदल दें (एक समय में 5-10% से अधिक नहीं) - यह समायोजन वजन को नियंत्रित करता हैयो-यो प्रभाव.
  • फीड पिल्पिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आप सही प्रकार के भोजन और उचित मात्रा में पिल्ला को खिलाना चाहते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। पैक में केवल कुछ सामान्य दिशानिर्देश होते हैं, लेकिन निर्माता निश्चित रूप से प्रत्येक व्यक्ति के नमूने के लिए विशिष्ट सिफारिशों को प्रदान करने में सक्षम नहीं है। पशु चिकित्सक आपकी मदद कर सकता है और आपको अपने पिल्ला की विशिष्ट जरूरतों के लिए सही जानकारी प्रदान कर सकता है
  • भाग 2

    भोजन के लिए पिल्ला का आदी होना
    फीड पिल्पिस चरण 6 नामक छवि
    1
    अपनी माँ को पहले चार हफ्तों के दौरान स्तनपान कराएं स्तन के दूध में पिल्चर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पोषक तत्वों का सही मिश्रण होता है और यह सुनिश्चित करता है कि वह स्वस्थ और मजबूत हो जाए - इसलिए उसे जीवन के पहले महीने में पूरे स्तनपान चरण पूरा करने की अनुमति दे।
    • यदि आप वर्तमान में एक कूड़े की तैयारी कर रहे हैं और एक मां भी है, तो संक्रमण "कुत्ता खाना" आमतौर पर पहले महीने के आसपास शुरू होता है
    • यदि आप उन्हें जल्द ही ख़राब करना चाहते हैं, तो आप उनके स्वास्थ्य से समझौता कर सकते हैं
    • यदि यह संभव है, तो छोटे लोग अपनी मां को देखते हैं, जब वे खाते हैं - इस युग में उन्हें माता के उदाहरणों की नकल करना और उनका पालन करना बहुत पसंद है, वे उन्हें बेहतर करना सीख सकते हैं।
  • फीड पिल्ले चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    2
    पशु को चार हफ्ते की ज़िंदगी तक पहुंचने पर अपनी उम्र के लिए उपयुक्त भोजन की छोटी मात्रा की पेशकश करके शुरू करें उसे कुत्तों के लिए हर दिन चार या पांच बार दे दो, इसलिए वह सूँघने और इस नवीनता को खा सकता है। पानी या कृत्रिम दूध के साथ निबब्ल्स भिगोएँ। एक बार जब वह भोजन के स्वाद और निरंतरता से परिचित हो जाता है, तो कुत्ता इसे चाट लेता है और इसे खा लेता है।
  • आप भी गड़बड़ कर सकते हैं, पैदल चलना और खाना कटाई कर सकते हैं - इसलिए सुनिश्चित करें कि आप स्थिति की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो साफ करें।
  • जांचें कि भोजन पिल्ले के लिए विशिष्ट है
  • फीड पिल्पिस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    भोजन के प्रकार के अनुरूप रहें यदि आपने अभी एक नया पिल्ला घर लाया है, तो आपको इसे उसी ब्रांड का खाना देना होगा जो पिछले मालिक को कुछ हफ्तों के लिए था, यह तय करने से पहले कि उत्पाद को बदलना है- आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ना होगा, एक सप्ताह या दो के भीतर संक्रमण करना होगा , इसे पेट की असुविधा या दस्त से भी पीड़ित होने से रोकने के लिए।
  • पिछले एक दिन में छोटे भोजन (लगभग 10%) की थोड़ी मात्रा जोड़ें, जब तक आप इसे केवल आपके द्वारा चुने गए उत्पाद को नहीं दे पाते - अपना समय न लें, जब तक पशु चिकित्सक कोई बड़ा परिवर्तन सुझाए।



  • फीड पिल्पिस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    बस उसे अपना विशेष भोजन दें और कुछ नहीं। हो सकता है कि आप अपने टेबुल से बेतरतीब या हैम जैसी कुछ आकर्षक चीजों की पेशकश करने के लिए मोहक हों, लेकिन इस आदत को न लें। लोगों के लिए भोजन अक्सर इस प्रकार के भोजन के साथ कुत्तों में उल्टी या दस्त का कारण बनता है, यह मोटा हो सकता है और अग्नाशयशोथ से पीड़ित हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि आपके द्वारा दिए गए मनुष्यों के लिए अधिक भोजन, जितना आप चाहते हैं, यह तंत्र आपके प्रशिक्षण में हस्तक्षेप कर सकता है और व्यवहार समस्याओं को भी भड़क सकता है।
  • क्या अतिरिक्त सुरक्षित खाद्य पदार्थ क्या है पर सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें वसा के कुछ खराब समाधान सब्जियां (हरी बीन्स, गाजर, ब्रोकोली), त्वचा के बिना टोफू या चिकन स्तन हैं संयम में आगे बढ़ना और कुत्ते को बनने से रोकने के लिए याद रखें "मेज पर पिकानी"।
  • फीड पिल्पिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    छोटे-नस्ल कुत्तों में हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों पर ध्यान दें। दौड़ के नमूनों "खिलौना" और "मिनी खिलौना" इस विकार के अधीन हैं - अत्यंत दुर्लभ मामलों में, रक्त शर्करा की सामग्री अचानक गिर सकती है और पिल्ला सुस्त हो जाता है जब स्थिति गंभीर है, आक्षेप हो सकता है।
  • यह एक आपातकालीन स्थिति है और आपको पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाना चाहिए - आप मसूढ़े पर मकई के सिरप को धकेलने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन पता है कि आपको अभी भी चिकित्सा ध्यान देने की ज़रूरत है
  • जीवन के पहले छह महीनों के दौरान भोजन या हर 3-4 घंटों तक निरंतर पहुंच सुनिश्चित करना, भोजन से बचने के लिए बहुत छोटे कुत्तों को मदद मिल सकती है - बड़ी नस्लों वाले लोग आमतौर पर एक दिन में तीन भोजन लेते हैं।
  • भाग 3

    भोजन योजना शुरू करो और बनाए रखें
    फीड पिल्पिस स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    इसे ताज़ा पानी और भोजन दें पानी पिल्ला के लिए लगातार उपलब्ध होना चाहिए और किसी भी योजना के अधीन नहीं होना चाहिए। अक्सर कटोरे को भरें और इसे साफ रखने के लिए एक दिन में कम से कम एक बार धो लें।
    • यात्रा करते समय, पानी की एक बोतल और आपके साथ एक तह का कटोरा लाना।
  • फीड पिल्पिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक शांत क्षेत्र सेट करें जहां आप अपना भोजन कर सकते हैं उसे शांति से खाने की ज़रूरत है, इसलिए सुनिश्चित करें कि उसे एक शांत, आरामदायक कोने मिला और अन्य जानवरों को अपने कटोरे तक पहुंचने में रोक दें। यदि आपके छोटे दोस्त खाने के दौरान खतरा महसूस करता है, तो यह कटोरे की दिशा में एक क्षेत्रीय रवैया विकसित कर सकता है और यह व्यवहार समय पर खराब हो सकता है जब तक कि आपके और दूसरे लोगों के लिए खतरनाक न हो।
  • रसोई के चुप कोने में या गलियारे के अंत में भोजन और पानी का कटोरा व्यवस्थित करें - सुनिश्चित करें कि पिल्ला बिना किसी कठिनाई के उन तक पहुंच सकता है।
  • फीड पिल्पिस चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    हमेशा एक ही समय में फ़ीड करें पिल्ले बच्चे की तरह हैं और उन्हें नियमित रूप से सम्मान करने की आवश्यकता होती है। भोजन योजना को घर के बाहर की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि उसे एक निश्चित योजना के अनुसार खाली करना पड़ता है। याद रखें कि पिल्ला का एक छोटा पेट है और दो बड़े भोजन के साथ अपनी दैनिक कैलोरी की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है - हालांकि, जैसे ही यह बढ़ता है, पेट फैलता है और कुत्ते अधिक भोजन का उपभोग कर सकता है, लेकिन कम अक्सर
  • यदि आप 3 महीने से कम उम्र के हैं तो दिन में 4 छोटे भोजन करें;
  • यदि आप 3 से 6 महीने के बीच आयु गए हैं, तो आप इसे दिन में 3 बार फ़ीड कर सकते हैं (4 यदि आप एक खिलौना हैं);
  • यदि आपके पास 6 महीने या उससे अधिक है, तो दो दिन में भोजन करें।
  • फीड पिल्पिस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अगर आप उसे खिलाने के लिए घर नहीं बना सकते तो संगठित हो जाओ। यदि आप अक्सर दिन के दौरान दूर होते हैं, तो आपको अपने भोजन की ज़रूरतों को पूरा करने का तरीका ढूंढना पड़ता है तब भी जब आप वहां नहीं होते- उदाहरण के लिए, आप दोपहर के भोजन के लिए वापस आ सकते हैं या पड़ोसी से दिन के मध्य में कुत्ते को भोजन देने के लिए कह सकते हैं।
  • आप समय-समय पर फीडर खरीद सकते हैं जो दिन के दौरान निर्धारित समय पर भोजन जारी करते हैं। इस कार्यक्रम का कुछ महीनों के लिए ही पालन किया जाना चाहिए - बाद में, जब कुत्ता बूढ़ा हो जाता है, तो वह सुबह और शाम को खा सकता है।
  • फीड पिल्पिस चरण 15 नाम की छवि
    5
    इसे अपने में ले आओ "शौचालय" प्रत्येक भोजन के अंत में अधिकांश पिल्लों को खाना खाने के 15-20 मिनट के भीतर खाली करना चाहिए, इसलिए इसे ले जाने की आदत में आने के लायक है "बाथरूम में" जैसे ही भोजन समाप्त हो जाता है - ऐसा करके, दुर्घटनाओं से बचें और जानवरों को अच्छी आदतें सिखाना।
  • टिप्स

    • उन्हें मिठाई दीजिए, लेकिन संपार्श्विक में - ये "सनक" वे अपने आहार का 5% से अधिक का प्रतिनिधित्व नहीं करना चाहिए

    चेतावनी

    • भोजन के बाद एक पिल्ला या वयस्क कुत्ते को कभी भी व्यायाम न करें पेट में भोजन का वजन मरोड़ का कारण बन सकता है, जिससे संभावित घातक बीमारी को बुलाया जा सकता है - इसे खेलने से पहले भोजन के अंत से 90 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com