कैसे अपने प्रेमी के साथ बहस बंद करो

संघर्ष हर रिश्ते का हिस्सा हैं, लेकिन कभी-कभी स्थिति उस बिंदु पर पहुंच सकती है जहां अधिक दर्द और कम प्यार लगता है। हालांकि, जिस तरह से हम भिन्नता से निपटने के तरीके को बदलते हैं, वह अंतर बना सकता है। अपने आप को और अपने प्रेमी के प्रति अधिक खुले, सहनशील और समझने के लिए सीखना समय लगता है, लेकिन रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

कदम

भाग 1

झगड़ा के अभ्यस्त पैटर्न की जांच करें
अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 1.jpeg शीर्षक वाली छवि
1
अपने झगड़े के लिए सबसे अधिक अक्सर कारणों का पता लगाएं। वे छोटी चीजें हो सकती हैं, जैसे घर की सफाई, या बड़े मुद्दों, जैसे ईर्ष्या, बेवफाई या प्रतिबद्धता।
  • जागरूक रहें, हालांकि, यह चर्चा अक्सर गहराई से कुछ घूमती है, जैसे कि असंतोष और निराशा। जिन चीजों पर हम चर्चा करते हैं, वे गहरी निराशा को उतारने का एकमात्र बहाना हो सकता है।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 2.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य कारकों की पहचान करें जो आपको लड़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं यह शराब, शारीरिक या मनोवैज्ञानिक थकान, काम पर या स्कूल में तनाव हो सकता है उनका सामना करते हुए, आप स्थिति में काफी सुधार कर सकते हैं।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 3.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    इस समस्या में आपकी भूमिका की भूमिका पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपका प्रेमी गलत है, तो एक कदम पीछे ले जाएं और अपने आप से चर्चा में आपकी भूमिका की भूमिका के बारे में पूछें। कुछ मामलों में, यह स्वीकार करते हुए कि आप अपने साथी के साथ गलत हैं, चर्चा की तीव्रता को काफी कम कर सकते हैं।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 4.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    दोनों के लिए स्वीकार्य समाधान खोजें आप यह भी नहीं जानते होंगे कि आप कैसे आशा करते हैं कि समस्या का हल हो जाएगा। आदर्श परिणाम क्या होगा, इसके बारे में सोचने के लिए समय लें, फिर अपने आप से पूछें कि आप कौन-से संभावित समाधान स्वीकार कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने प्रेमी के साथ एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से इसके विपरीत देख सकते हैं, अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए और संपूर्ण रूप से आपके रिश्ते को ध्यान में रखकर। इससे तर्क को अपनी आवश्यकताओं के बड़े संदर्भ और पूरे के संबंध में रखा जाएगा।
  • यदि यह आपकी सहायता करता है, तो लिखें जो आप अपने प्रेमी से कहना चाहते हैं
  • भाग 2

    एक के लिए तैयार "अच्छा" धागा
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 5.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रेमी को बताएं कि आप उससे बात करना चाहते हैं इस तरह, वह अग्रिम में पता चलेगा कि गार्ड को पकड़े जाने की बजाय स्पष्ट किया जा सकता है उन्होंने अपनी स्थिति के बारे में क्या कहना चाहते हैं, उसके बारे में भी विचार करने के लिए समय होगा।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 6.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप बात कर रहे हैं, तो एक साथ करने के लिए कुछ अच्छा करना व्यवस्थित करें एक नई गतिविधि या आपका पसंदीदा आपको यह याद दिलाने में मदद करेगा कि आप एक साथ क्यों हैं।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 7.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    एक समय सीमा निर्धारित करें बीस या तीस मिनट के लिए पर्याप्त होना चाहिए इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वार्तालाप (या झगड़ा) अनिश्चितकाल तक नहीं चलेगा।
  • भाग 3

    झगड़ा करने के लिए दृष्टिकोण बदलें
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 8.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने प्रेमी को बिना किसी रुकावट के कहें। उसे अपनी स्थिति और जिस तरह से वह चीजें देखता है, उसे स्पष्ट करने के लिए आमंत्रित करें, और जैसे ही वह बोलता है उसे सुनें। इसे बाधित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, भले ही वह आपको क्या कहता है, भले ही आपको परेशान हो। अगर आपको स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो आवाज़ के गैर-आक्रामक टोन में पूछें।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 9.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने शरीर की भाषा को खोलें गैर मौखिक संचार बहुत महत्वपूर्ण है बैठो या उसके सामने अपने कंधों और घुटनों के साथ खड़ा करने के लिए उसे पता है कि आप उसे सुन रहे हैं हथियारों के साथ खड़े रहने से बचें, जमीन को हिट करने के लिए और अपनी आँखों को आसमान में उठाएं
  • भौतिक संपर्क के लिए खोजें शारीरिक संपर्क बनाए रखने से, आप मतभेद के बावजूद, आपसी संबंध बनाए रखने में सक्षम होंगे। कभी-कभी यह थोड़ी देर के लिए बात करना बंद करना बेहतर होता है और अपना हाथ पकड़ कर रखो।



  • आपका प्रेमी चरण 10.jpeg के साथ स्टॉप बार्किंग शीर्षक वाला इमेज
    3
    अंतर्निहित भावनात्मक संदेश को सुनो जो आपके प्रेमी शब्द में नहीं डालते हैं हम सभी की भावनात्मक आवश्यकताएं हैं और शायद उनके माता-पिता संतुष्ट नहीं हैं। यह संभव है कि वह उन्हें सीधे संवाद करने में सक्षम नहीं होगा, या वह इसे महसूस भी नहीं करेगा। इस बारे में सोचें कि आप अपने संबंधों में इन जरूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं।
  • भावनात्मक आवश्यकताएं हैं: सुरक्षा, प्यार, मज़ेदार, दोस्ती, शारीरिक अंतरंगता, दूसरे स्थान पर नियंत्रण, समावेश, आत्मसम्मान, सामाजिक स्थिति, उपलब्धि की भावना, योजना और उद्देश्य
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 11.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    पुष्टि करें कि आपके प्रेमी ने क्या कहा। अपने स्वयं के शब्दों में सुधार करने के लिए जो आपने सुना है उससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप अपने दृष्टिकोण को समझते हैं।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग स्टेप 12. जेपीईजी शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका साथी आपको अपनी राय व्यक्त करने की भी अनुमति देता है। बाहर सबसे ज्यादा पारदर्शी, शांत और सटीक तरीके से आपको किस चीज की चिंता है यदि वह आपको बीच में आता है, तो कृपया उसे याद दिलाएं कि जब तक आप की आवश्यकता होती है तब तक आपको आज़ादी से बोलने दो और बात करने के लिए आप पर निर्भर है।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 13.jpeg शीर्षक वाली छवि
    6
    तय करें कि सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं। लगभग निश्चित रूप से निर्णय दोनों पक्षों से समझौता होगा, लेकिन अपने रिश्ते की खातिर किसी चीज़ को छोड़ने के लिए नाखुश रहने की कोशिश करें।
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 14.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने समझौते की पुष्टि करें सुनिश्चित करें कि आप में से प्रत्येक के पास समझौते के काम करने में एक स्पष्ट भूमिका है। इस बात से सहमत होने की कोशिश करें कि हर कोई अपनी नई प्रतिबद्धता के बिना अपनी प्रतिबद्धता को एक दूसरे को याद दिलाने में सक्षम हो जाएगा और स्पष्ट करेगा कि अगर आप अपने वादों को पूरा नहीं करते तो इसके परिणाम क्या होंगे। स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए एक तिथि निर्धारित करें और देखें कि क्या सब कुछ अच्छी तरह से चल रहा है।
  • भाग 4

    क्रोध के विस्फोटों को प्रबंधित करें
    अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 15.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप उस व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति में हो रहा है। अक्सर हम प्रतिबद्धता के बावजूद लड़ते रहना जारी रखते हैं। यदि आपका प्रेमी आपत्तिजनक बातें कहता है, आप को ग़लत समझाता है, अहंकारपूर्वक या न्याय करता है, इसका मतलब है कि उसकी अहंकार को चोट लगी है और खुद को बचाने के लिए इस तरह से व्यवहार करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि, सही कह कर या कर रहे हैं, तो आप स्थिति ठीक कर लेंगे, वास्तव में उसकी भावनात्मक स्थिति उसे आपके शब्दों और आपके व्यवहार के प्रति ग्रहण करने की अनुमति नहीं देती है।
  • आपका प्रेमी चरण 16.jpeg के साथ स्टॉप बार्किंग शीर्षक वाला इमेज
    2
    दूर कदम। यहां तक ​​कि अगर आप दूसरे व्यक्ति के साथ क्या हो रहा है बदल नहीं सकते, तो आप खुद का ख्याल रख सकते हैं इसके बारे में जानकारी रखने से, आप विनाशकारी झगड़े से बचेंगे यदि आप उससे दूर हो जाते हैं तो यह एक समस्या नहीं है, लेकिन याद रखना कि यह एक सजा नहीं है खुले और प्यार करने की कोशिश करें और, जब वह खोलने का निर्णय लेता है, उसके आगे खड़े होकर उसे सुनें
  • कभी-कभी लगभग तीस मिनट का एक ब्रेक दोनों शांत हो सकता है अपने प्रेमी को लौटने से पहले एक पैदल चलना, किसी दोस्त को फोन करें या एक अच्छा आधे घंटे के लिए कुछ अलग करें
  • अपने प्रेमी के साथ स्टॉप बार्किंग चरण 17.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    बात करना बंद करो अगर किसी भी कारण से आप उससे दूर नहीं हो सकते, तो चर्चा को रोक दें और चुप रहें। शब्दों के साथ आग पर उड़ने के बजाय, आप जो अंदर महसूस करते हैं, सुनो।
  • टिप्स

    • चीखने की कोशिश न करें, भले ही आप बहुत गुस्से में हैं
    • वह हमेशा व्यक्ति में बोलता है, गुस्से से भरा संदेश या ई-मेल भेजने से बचने।
    • कभी-कभी, मुस्कुराहट आप वास्तव में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • कई बार जब आपको हर कीमत पर लड़ने से बचना चाहिए, उदाहरण के लिए जब आप शराब के प्रभाव में, ड्राइविंग, बाहर जाने के बारे में, दूसरों की उपस्थिति (विशेष रूप से बच्चों), थका हुआ, तनावग्रस्त, भूखे, बीमार या यदि आप छुट्टी पर हैं या एक विशेष आयोजन इन स्थितियों में अधिकांश चीजें, जिनमें चर्चाएं शामिल हैं, प्रतीक्षा कर सकते हैं।
    • विचार करें कि क्या रिपोर्ट आगे बढ़ने के लिए चर्चा करना उचित है या नहीं। इसके बारे में बात करें। यदि आप अपने मतभेदों से परे नहीं जा सकते हैं, लेकिन कोशिश करना जारी रखना चाहते हैं, तो कुछ परामर्शदाता पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अगर यह एक अपमानजनक संबंध है, तो इसे तुरंत तोड़ दें और किसी से बात करें आपको किसी ऐसे रिश्ते को स्वीकार नहीं करना चाहिए जिसमें आपको भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से खतरे में महसूस होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com