सम्मान कैसे किया जाए

सरल शब्दों में, सम्मान अपने और दूसरों के साथ सही ढंग से व्यवहार करते हुए अर्जित किया जाता है। पैसे, कपड़े या आकर्षण की आवश्यकता नहीं है जिस तरह से हम दूसरों का अनुभव करते हैं, यह जरूरी नहीं है कि हम किस स्कूल में शामिल हुए हैं या जिसे हम जानते हैं सम्मान उन लोगों को दिया जाता है जो अखंडता के साथ व्यवहार करते हैं या जो दूसरों के समान सम्मान करते हैं। स्वयं का सम्मान करते हुए, हमारे अच्छे गुणों की सराहना करते हुए, दूसरों के जीवन में सकारात्मकता को रेखांकित करने के लिए उनका उपयोग करते हुए, हमारे उदाहरण का पालन किया जाएगा और हम संभवतया उसी विचार से पुन: प्रासंगिक होंगे। याद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सम्मान अर्जित किया जाना चाहिए: हमें इसका लाभ लेने के लिए सम्मानपूर्वक व्यवहार करना चाहिए।

कदम

विधि 1

दिखावट
अनुशंसित चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करें अच्छे व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें और एक शानदार तरीके से पोशाक करें। अपने कपड़े महंगे होने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि वे साफ और इस्त्री कर रहे हैं, उन्हें समझने के लिए कि आप कैसा दिखते हैं। अपने स्वास्थ्य और आपकी मुस्कान का ख्याल रखना: आप दिखाएंगे कि आप अपने साथ-साथ अन्य लोगों के साथ सहज हैं।
  • यह एक सतही तथ्य नहीं है: यदि आप सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहते हैं, तो आपको यह दिखाना होगा कि आप अपने बाह्य स्वरूप को भी रखें।
  • यदि आप गंदे सफ़ेद और पुराने जूते की एक जोड़ी के साथ घूमते थे, तो लोग आपको कभी भी गंभीरता से नहीं लेते थे।
  • यदि आपको भी अधिक अनौपचारिक बाहर निकलने की जरूरत है, तो इसे खर्च करें थोड़ा सा अपनी छवि का ध्यान रखना समय आपको बार में एक शाम बिताने के लिए सुंदर ढंग से तैयार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप हमेशा अपना चेहरा दाढ़ी कर सकते हैं और एक अच्छी शर्ट पहन सकते हैं।
  • अनुशंसित चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    दूसरों के लिए एक उदाहरण बनें यदि आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो आप भी चाहते हैं कि लोग आपको व्यवहार करने के तरीके के बारे में सलाह दें। यदि आप एक अच्छा उदाहरण सेट करना चाहते हैं, तो अपमानजनक, कठोर या अप्रिय न हो जो भी आप करते हैं, याद रखें कि दूसरों को आप देखते हैं और, यदि आप एक मॉडल बनना चाहते हैं, तो आपको हमेशा अच्छा व्यवहार करना चाहिए - आपको सही होना नहीं है, बस अच्छे व्यवहार करना है।
  • यदि कोई अन्य व्यक्ति आपको अपने मॉडल पर ले जाता है, तो यह सम्मान का संकेत है।
  • अगर किसी ने आपको एक अच्छा उदाहरण दिया है, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि आप शब्दों और कार्यों के माध्यम से इसकी प्रशंसा करते हैं।
  • घर, काम पर और सामाजिक जीवन में एक उदाहरण बनें - आप जहाँ भी हों, हमेशा दूसरों को दिखाने का प्रयास करें कि स्वयं को और हमारे आस-पास के लोगों का सम्मान कैसे करें।
  • अनुशंसित चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को रहो नवीनतम फैशन के पीछे मत सिर्फ इसलिए कि अन्य लोग उस शैली का अनुसरण कर रहे हैं। यदि आप अपने और आपकी पसंद का सम्मान करते हैं, तो दूसरों को भी ऐसा करेंगे। अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या करना है और जो किसी के पास है और किसके पास अधिकार है और कौन आपका मार्गदर्शन करेगा, हमेशा याद रखें कि आप कौन हैं और आपसे पूछें आप आप उस व्यक्ति के साथ सहमत हैं जो उसमें कहता है और करता है कभी-कभी यह कहना आसान होता है - आप अक्सर खो जाते हैं और आप नहीं जानते कि आप क्या चाहते हैं या आप क्या मानते हैं। अगर आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो हमेशा निरंतरता की कोशिश करें।
  • आपको मुश्किल निर्णय लेने की आवश्यकता भी हो सकती है जब कोई भी ऐसा करने के लिए तैयार नहीं है।
  • यदि आप एक व्यक्ति हैं जो दूसरों का पालन करने की आदत है, तो आपको उस नेता के रूप में ज्यादा सम्मान नहीं किया जा सकता है जो कभी-कभार गलती करता है।
  • निर्धारित करें कि आपके मूल्य क्या हैं और हमेशा उनका पालन करें।
  • अनुशंसित चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अति भौतिकवादी मत बनो चीजों की बजाए लोगों पर ध्यान केंद्रित रहें, जो कि खो दिया जा सकता है या नष्ट हो सकता है लोग अधिक महत्वपूर्ण हैं और हमारे वास्तविक मूल्य हमारे पास नहीं हैं, लेकिन हमारे अंदर क्या है और यह वही है जो दूसरों का सम्मान करते हैं। उसी तरह, वह मानता है कि, चाहे जीवन में सब कुछ नहीं हो, वे इसका एक हिस्सा हैं: हमें सभी को जीवित रहने के लिए कुछ चीजों की ज़रूरत है। हमें हमेशा याद रखना चाहिए, हालाँकि, चीजें सब कुछ नहीं हैं और दूसरों को केवल उनके पास होने वाली चीज़ों के लिए न्याय नहीं किया जा सकता है। हमें हालांकि ध्यान रखना चाहिए कि यह हमारे लिए क्या है और इसका ध्यान रखना और अन्य लोगों से इसका सम्मान करना चाहिए।
  • ऐसा मत सोचो कि जीवन में सभी चीजें हैं, अन्यथा आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित नहीं कर पाएंगे और नए रिश्ते बनाएंगे।
  • अनुशंसित चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    देरी न करें, हमेशा लक्ष्यों के लिए कार्य करें जब आप कुछ करने पर ध्यान देते हैं, इसके बारे में सोचें, बेहतर संगठित हो और फिर इसे करें। लंबे समय तक इंतजार न करें, अन्य लोगों को आप के लिए काम न करने दें और अंतहीन योजना सर्किट में समाप्त न करें, हर पहलू के बारे में चिंता करें। लोग जो लोग कार्य करते हैं और उनको नहीं मानते हैं - कल कल देरी नहीं करते कि आप आज क्या कर सकते हैं, चाहे कितना मुश्किल हो।
  • यहां तक ​​कि अगर आप यूट्यूब पर सभी दोपहर वीडियो देखना चाहते हैं, तो अध्ययन या नौकरी खत्म करने के बजाय, लंबे समय में, अपना कर्तव्य करवाने से आपको बेहतर महसूस होगा और सफलता मिलेगी।
  • अनुशंसित चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने आसपास की दुनिया के बारे में जागरूक रहें अपने आसपास और दुनिया (फिल्म, खेल या अन्य) के आसपास क्या हो रहा है, इस बारे में सूचित करें - इस तरह से आप बिना किसी शर्मिंदगी के किसी भी तरह की बातचीत का सामना करने के लिए तैयार होंगे। इसके अलावा, एक सजग और सुसंस्कृत व्यक्ति होने का तथ्य दूसरों का ध्यान आकर्षित करेगा यदि आप एक उदाहरण बनना चाहते हैं, तो बस अपने दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित न करें, बल्कि अन्य लोगों की भी ध्यान रखें: यह आप को अधिक मानसिक रूप से खुला कर देगा और आप सम्मान प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ विषयों जैसे राजनीति, धर्म या खेल पसंद नहीं है, तो आपको केवल उन लोगों की राय पूछने के लिए अनुमति देने की कोशिश करें जो इस प्रकार की बातचीत में रुचि रखते हैं। वे इस पर अपने विचार व्यक्त करने के अवसर की सराहना करेंगे और आपको उन्हें और अधिक अच्छी तरह से जानने का मौका मिलेगा। आप जो भी कहते हैं, उनके साथ आप कभी भी सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन सुनना और उनके विचार जानने से हमेशा एक रचनात्मक अनुभव होता है
  • जितना अधिक आप जानते हैं, उतने ही लोग आपको सलाह और राय देने के लिए पूछेंगे। इसके अलावा, आप भी अधिक सम्मानित किया जाएगा
  • अनुशंसित चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    एक स्वच्छ और सम्मानजनक भाषा रखें यदि संभव हो तो दूसरों के बारे में सकारात्मक बातें कहें, लेकिन ईमानदार रहें - लोग हमेशा अनिष्ट रुचि और मजबूर चापलूसी के बीच का अंतर देखते हैं। आपको अपनी दादी की तरह बात करने की ज़रूरत नहीं है - बस एक बुरी भाषा का प्रयोग न करें और आम तौर पर आपत्तिजनक चीजें नहीं बोलें
  • अगर आपने किसी को नाराज किया है, तो यह दुनिया का अंत नहीं है - बस अभी तक माफी मांगो।
  • अगर आपको गुस्से से परेशानी होती है, तो जब आप महसूस करते हैं कि आप किसी के साथ धैर्य खो रहे हैं तो चलने का प्रयास करें
  • अनुशंसित चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अपने आप में विश्वास करें - यदि आप इसे पहले नहीं करते हैं, तो कोई और नहीं करेगा बहुत से लोग अपनी असुरक्षाओं का परीक्षण करेंगे और चुभेंगे। वे जो कुछ भी कहते हैं, अपने आप पर भरोसा रखें और आप क्या कर रहे हैं: आप देखेंगे कि वे आपका सम्मान करेंगे। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो कम से कम आप उन्हें अनदेखा कर सकते हैं, अपनी आंतरिक शांति बनाए रख सकते हैं। याद रखें कि आपको दूसरों के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है, आप पर विश्वास करने के लिए: अपनी राय की गणना करें!
  • आप शरीर की भाषा के माध्यम से अपने आत्मसम्मान को प्रदर्शित कर सकते हैं: सीधे रहें, अपने सामने नज़र आओ और न अपने पैरों पर, घबराहट न करें या परेशान न करें, अन्यथा आप बस असुरक्षित दिखेंगे।
  • एक कमरे को सुरक्षित रूप से दर्ज करें
  • वह स्पष्ट रूप से बोलता है ताकि हर कोई आपको समझ सके।
  • अपने आप में विश्वास करना सही नहीं है वास्तव में, आपके दोषों को पहचानने और उन पर काम करने से आपको और अधिक आत्मसम्मान भी मिलेगा।
  • अनुशंसित चरण 9 का शीर्षक चित्र
    9
    आशावादी रहें किसी स्थिति के नुकसान को देखना आसान है, लेकिन अगर आप बाधाओं पर काबू पाने के प्रयास कर रहे हैं, तो आप खुशहाल जीवन जी सकते हैं और दूसरों के लिए एक उदाहरण बन सकते हैं इसके अलावा, लोगों के पास खड़े होने और आपकी और अधिक सम्मान की खुशी होगी।
  • उन लोगों की सहायता करने के तरीकों का पता लगाएं जिनके लिए सहायता की आवश्यकता है और आपकी समस्याएं कम असरदार लग सकती हैं, ऐसा करने के लिए बेहतर महसूस हो रहा है! आप स्वयंसेवा बना सकते हैं, कंपनी को केवल पड़ोसी के साथ रख सकते हैं, एक रिश्तेदार को बुलाओ, आप लंबे समय तक नहीं सुनते हैं या बगीचे में अपने बच्चों को कुछ बनाने में मदद करते हैं।
  • कोई भी उन लोगों का सम्मान नहीं करता है जो हर समय वासना या शिकायत करते हैं - जितना आप कर सकते हैं उतनी ही नकारात्मक भावनाओं को शामिल करने की कोशिश करें।
  • अनुशंसित चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    अपने वादे रखें ऐसा मत करो यदि आप जानते हैं कि आप इसे नहीं रख सकते हैं या आपको लगता है कि आप सक्षम नहीं हैं। यह बहुत अधिक ईमानदार (और अधिक मुश्किल) बस कहने के लिए है "नहीं, मैं यह नहीं कर सकता" या यहां तक ​​कि "मैं ऐसा नहीं करना चाहता"। यह यहां है कि आपको खुद को और आपकी इच्छा के लिए आदर करना चाहिए, दूसरों को इसे विनम्र लेकिन मुखर तरीके से स्पष्ट करना जब आप एक वादा करते हैं, तो रखो - यदि आप अविश्वसनीय हैं और आपके शब्दों पर भरोसा नहीं कर सकते तो कोई भी आपका सम्मान नहीं करेगा।
  • संगत होने के कारण काम के क्षेत्र में केवल महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि घर में और दोस्तों के साथ - आप कभी भी उन लोगों को निराश नहीं करना चाहते हैं, जिनके कारण आप वादा नहीं रख सकते।
  • अनुशंसित चरण 11 का शीर्षक चित्र
    11
    आप जिस चीज़ पर अच्छा कर रहे हैं उसे ढूंढना सम्मान प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। यदि आप अपनी नौकरी में अच्छे हैं, तो टेनिस बेहतरीन खेलते हैं या आप बैले डांसर या एक महान चित्रकार हैं, दूसरों को अपनी प्रतिभा दिखाएं: वे आपकी सराहना करते हैं और आपका सम्मान करेंगे। बेशक, वास्तव में किसी चीज़ पर बहुत अच्छा समय लग सकता है, लेकिन हर दिन अच्छा प्रयास करने से दूसरों को प्रेरित किया जा सकता है और आपको अधिक सम्मान प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको लोगों के सम्मान पाने के लिए कुछ भी अच्छा नहीं होना चाहिए, लेकिन वैसे भी, यह मदद करता है।
  • अनुशंसित चरण 12 का शीर्षक चित्र
    12
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें चिंता मत करो, हम सभी इसे करते हैं आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि अंत में आप हैं आप अपने शब्दों और कार्यों के न्यायाधीश- अपनी गलतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें, उनसे सीखें और आगे बढ़ें आप सोच सकते हैं कि लोग केवल उन लोगों का सम्मान करते हैं जो निर्दोष होते हैं, लेकिन वे आपकी सराहना करेंगे, जिससे आप अपनी सीमाओं को स्वीकार कर पाएंगे - आप अधिक मानव और पृथ्वी पर दिखाई देंगे।
  • इसका अर्थ यह भी है कि जब जरूरी हो तो माफी मांगने का अर्थ है - अगर आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तरफ गर्व डालते हैं और इसके लिए प्रयास करें।
  • विधि 2

    खुद का सम्मान करें
    अनुशंसित चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी सीमा घोषित करें स्पष्ट रूप से संवाद करें कि आप क्या स्वीकार करना चाहते हैं या नहीं निर्धारित करें कि यदि आप इन सीमाओं को पार करते हैं तो क्या परिणाम होंगे जब भी ये सीमाएं पार हो गईं हैं, तो आपने जो भी करने की घोषणा की है (या नहीं करना) पूरा करें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में साबित न करें जो उसके सिर पर अपने पैर लेता है, क्योंकि आप लोगों का सामना नहीं करना चाहते हैं। अपनी सीमाएं क्या हैं, इसके साथ समझौता न करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको मित्र के साथ कहीं जाना है, तो एक समय बताएं और सुनिश्चित करें कि आप आप घर छोड़ देंगे उस समय के लिए, चाहे वे तैयार हों या नहीं यदि आप समय में तैयार नहीं हैं, तो फिर भी बाहर जाएं और उन्हें अपनी योजनाओं को बदलने की अनुमति न दें। अपना औचित्य सिद्ध करने की कोशिश मत करो और डांट को स्वीकार करने से इनकार करें। यदि आवश्यक हो, तो निर्दिष्ट करें कि आपने उन्हें परिणामों के बारे में सूचित किया है और वे उन्हें टाल सकते हैं, यदि केवल वे नियमों का पालन करते हैं
  • अनुशंसित चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने और अपने आसपास के लोगों का सम्मान करें घर और अपने आस-पास की चीज़ों को साफ और सुव्यवस्थित रखें। आपका पड़ोसियों का आपका सम्मान होगा और पड़ोस सभी के लिए बेहतर स्थान होगा। सम्मान के साथ दूसरों का इलाज करना सबसे महत्वपूर्ण काम है और आपसे उसी तरह व्यवहार किया जाएगा। कार को साफ रखें, स्कूल या काम के माहौल का सम्मान करें, अपने डेस्क को सुव्यवस्थित रखें और लोग देखेंगे कि आप किस चीज़ की परवाह करते हैं, उसके बारे में आप समय और ऊर्जा बिताते हैं।
  • इसके अलावा, हमेशा याद रखें कि आप अपनी सामान कहाँ छोड़ते हैं - अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो याद नहीं रखता कि उन्होंने अपना धूप का चश्मा क्यों रखा, तो दूसरों को लगता है कि आप गैर जिम्मेदार हैं।
  • अनुशंसित चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3



    कहने के लिए जानें नहीं. यदि आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो हमेशा दूसरों को संतुष्ट न करें - उन लोगों में से एक बनने से बचा रहें जो हमेशा इसे देते हैं और अपने पैरों को अपने सिर पर लाते हैं लोगों को नहीं कहने में मुश्किल है, लेकिन एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो जो करना नहीं चाहते उससे मना कर देने से आपका जीवन आसान हो जाएगा।
  • लोगों को यह देखकर आप का सम्मान होगा कि आपके पास प्राथमिकताएं हैं और आप दूसरों को मदद करने के लिए सब कुछ छोड़ने को तैयार नहीं हैं
  • किसी मित्र या सहकर्मी के पक्ष में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर बेहतर होगा कि वे कभी-कभार पुन:
  • जब आप नहीं कहते हैं, माफी नहीं मांगते हैं और बहुत सारी स्पष्टीकरण नहीं देते कि आप कुछ चीजें क्यों नहीं करना चाहते। बस अपने कारणों को स्पष्ट करें या एक वैकल्पिक समाधान का प्रस्ताव दें। इस तरह आप छोड़ने से बचेंगे।
  • अनुशंसित चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    आपको सार्वजनिक रूप से नशे में दिखने से बचें यदि आप खुद का सम्मान करना चाहते हैं, तो सबवे पर अपने आप को नंगा न ढूंढें। कुछ मस्ती करना मजेदार हो सकता है, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करने की कोशिश करें, तो आप दिखाएंगे कि आप गरिमा रखते हैं और आपकी प्रतिष्ठा बनाए रखते हैं। यदि आप दिखाते हैं कि आप स्पंज की तरह पीते हैं, तो अन्य लोग समझेंगे कि आप अपने आप को मूल्य नहीं देते हैं।
  • कभी-कभी जाने के लिए ठीक है, लेकिन कभी भी नियंत्रण नहीं खोए।
  • अनुशंसित चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आवश्यक हो तो स्वयं को दूसरों के सामने रखो अपने आप का सम्मान करने के लिए, उनको दया न करें जो आपको मजाक करते हैं, जो आपको उपहास करते हैं या जो आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहता है जो आपको लगता है कि गलत है। ऐसा करने में सबसे आसान काम हो सकता है, लेकिन कोई भी आपका सम्मान नहीं करेगा। हमेशा अपनी स्थिति बनाए रखें और किसी को अपमान न होने दें।
  • यदि आप इस रवैये को बनाए रखते हैं, तो लोग आपके लिए और भी आदर करेंगे।
  • अनुशंसित चरण 18 का शीर्षक चित्र
    6
    हमेशा माफी नहीं मांगे यह उन लोगों का एक और पहलू है जो स्वयं का सम्मान नहीं करते - वे अधिकतर महिलाएं हैं जो उन चीजों के लिए माफी माँगती हैं जो उन्होंने नहीं की हैं। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर सभी 8 घंटे काम न करने के लिए अपने मालिक से माफी मत मांगो, यह एक दोस्त के साथ मत करो क्योंकि आप उसे 300 यूरो नहीं दे सकते हैं और कहने के लिए कि आप क्या सोचते हैं, बस अपने साथी से माफी नहीं मांग सकते। आदर्श वाक्य है: अगर आपने कुछ गलत नहीं किया है तो माफी नहीं मांगे.
  • किसी भी चीज के लिए माफी माँगने के लिए जो आपको एक कमजोर व्यक्ति की तरह दिखाई देगा, जिस पर खुद का कोई भरोसा नहीं है।
  • अनुशंसित चरण 1 का शीर्षक चित्र
    7
    याद रखें कि आप कितना मूल्यवान हैं अगर आप अपने आप को सम्मान करना चाहते हैं, तो उस स्थिति की परवाह किए बिना आप ऐसा करने वाली पहली बात है उन कारणों के बारे में सोचें, जिनकी वजह से आपको अन्य लोगों को खुश होना चाहिए - उन्हें आपको बेकार लगने दें और अगर आपको इसकी सराहना नहीं है, तो कहीं और जाएं।
  • विशेष रूप से आपके कार्यस्थल के लिए: यदि आपने ओवरटाइम के कई घंटे किए हैं लेकिन आप देखते हैं कि कोई मेरिट नहीं पहचाने जाते हैं, तो घूमना बंद करो और अपने मालिक से बात करें।
  • अनुशंसित चरण 20 का शीर्षक चित्र
    8
    हमेशा अपने आप को पहले सोचो ... या कम से कम दूसरों को अपने सामने मत डालें बेशक, यदि आप एक माँ, एक शिक्षक हैं या सामान्य तौर पर, ऐसे लोग हैं जो आप पर निर्भर हैं, आप स्वार्थी नहीं हो सकते हैं और खुद को अग्रभूमि में रख सकते हैं हालांकि, आपको एक सहयोगी, दोस्त या परिचित के बजाय अपने आप में पहला विचार करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उदार होना ही नहीं है, लेकिन आपको दूसरों को खुश करने के लिए हमेशा अपने आप को पृष्ठभूमि में नहीं रखना पड़ता है।
  • अगर आप हमेशा दूसरों को अग्रभूमि में डालते हैं, तो आप का सम्मान नहीं किया जाएगा, क्योंकि दूसरों को लगता होगा कि वे आपसे आगे निकल सकते हैं।
  • विधि 3

    दूसरों का सम्मान करें
    छवि शीर्षक से सम्मानित चरण 21
    1
    लोगों को एक उचित और मैत्रीपूर्ण ढंग से शुभकामनाएं। दूसरों की सराहना करते हैं और बदले करेंगे और आप संतुष्ट महसूस करेंगे। आप ध्यान देने और दूसरों को विशेष महसूस करने के लिए कुछ प्रशंसा भी कर सकते हैं चारित्र्य एक व्यक्ति के मूल्य को मोटे तौर पर पहचानता है और उसे अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद करता है।
    • अगर कोई आपकी रिटर्न को वापस नहीं करता है या नहीं देखता है, तो उसे संदेह का लाभ दें दया करो: संभव है कि वह अपने विचारों में गहराई से अवशोषित हो गया और आपकी अभिवादन को ध्यान नहीं दिया।
    • यह सच है अगर वे आपको ठंड और अलग तरीके से जवाब देते हैं - यह व्यक्तिगत रूप से नहीं लेते हैं कुछ लोग बहुत शर्मीली हो सकते हैं, अच्छे व्यवहार को नहीं जानते हैं, या खुद से डरते हैं। उन्हें समय दें: जैसे ही वे समझते हैं कि आपके पास उनके खिलाफ कुछ भी नहीं है, वे खुलेंगे।
  • अनुशंसित चरण 22 का शीर्षक चित्र
    2
    दूसरों की कमजोरियों का फायदा उठाते हुए धमकाने को कभी मत करो- बुली को किसी को पसंद नहीं है, क्योंकि वे दूसरों का सम्मान नहीं करते हैं। लोगों को अपनी गरिमा रखना चाहिए बैलियां सम्मान दिखाने में असमर्थ हैं क्योंकि आमतौर पर वे खुद को और / या इस अवधारणा को नहीं जानते हैं - अक्सर, दूसरों को धमकी देने के लिए आपको क्या चाहते हैं, अकेलेपन की ओर ले जाता है और आप हाशिए पर होने वाले जोखिम का सामना नहीं करते हैं
  • दूसरों का मज़ाक न करें यद्यपि यह मनोरंजक लग सकता है या कुछ भी बुरा नहीं कह सकता है, अगर आप उन्हें या उनके हृदय के नजदीकी चीज़ों को छोटा करते हैं तो लोग अपराध कर सकते हैं यह रवैया सम्मान की कमी में बदल जाता है, खासकर अगर आपको रोकने के लिए कहा जाता है और आप जारी रखते हैं
  • अनुशंसित चरण 23 का शीर्षक चित्र
    3
    धुनों को उचित रूप से प्रबंधित करें - उन्हें निहृ € ाान करने के लिए सम्मानजनक तरीके से उनके साथ सौदा करें, न कि उन्हें क्या मिलता है: तुम्हें डर लग रहा है अगर वे आपसे कुछ चोरी करते हैं या आपको चिढ़ाते हैं, तो आपको कहना होगा "क्या आप इसे वापस कर सकते हैं? आह, वैसे, यह एक अच्छी बाइक है"- ये उन्हें विस्थापित कर देगा। उन्हें तारीफ के साथ मत भरना, हालांकि, क्योंकि जैसे ही वे पूर्वानुमान लगाते हैं, वे इसका लाभ उठा लेंगे।
  • एक सरल और प्रभावी वाक्यांश का उपयोग करें, फिर चले जाओ या वापस लौटें जो आप पहले कर रहे थे
  • अनुशंसित चरण 24 का शीर्षक चित्र
    4
    सबको मौका दो। लोगों को एक प्राथमिकता का न्याय न करें और सभी के लिए अच्छा न हो यहां तक ​​कि अगर आपको पता है कि कोई बुरी तरह से व्यवहार कर रहा है, तो हमेशा सिविल और क्लास होना चाहिए - आपको अपने स्तर पर खुद को कम करने और अपना गेम खेलने की ज़रूरत नहीं है। हिंसा या झगड़े का सहारा लेने के बिना लोग आपके लिए निर्बाध रहने की क्षमता की सराहना करेंगे। इस तरह आपको सम्मान की अधिक संभावनाएं होंगी - आप पूर्वाग्रहों से मुक्त व्यक्ति और एक खुले दिमाग के साथ दिखाई देंगे।
  • अन्य लोगों को देखते हुए अक्सर असुरक्षा का संकेत मिलता है।
  • अनुशंसित चरण 25 का शीर्षक चित्र
    5
    दूसरों के दृष्टिकोण को भी समझने की कोशिश करें यदि आपके पास स्वार्थी रवैया है और आप हमेशा अपनी राय को व्यक्त करना चाहते हैं, तो आप दूसरों के विचारों की परवाह किए बिना, आपको अशिष्ट के रूप में देखा जाएगा। कुछ ऐसे व्यक्ति को सहन कर सकता है जो ध्यान के केंद्र में रहने की कोशिश करता है और दूसरों की राय सुनने के लिए मना कर देता है अपने खून को ठंडा रखें और अगर कोई आपके मूड को बदलता है, तो इसे दूसरों के साथ साझा करें, लेकिन याद रखें कि आपका दृष्टिकोण सिर्फ कई लोगों में से एक है
  • मुश्किल जीवन होने पर यह ध्यान रखना एक बहाना नहीं है कि अन्य लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है या फिर भी समस्याएं हो सकती हैं। अतीत से सताए किए बिना, आप जितने चाहें जीवन जीने के लिए, अपने घावों का इलाज करने में मदद करें।
  • अनुशंसित चरण 26 का शीर्षक चित्र
    6
    पंडिताऊ मत हो जब आप श्रेष्ठ करते हैं, तो लोगों की सराहना नहीं होती - जैसा पहले से पहले कहा था, दूसरों की रायओं को सुनना और उनका सम्मान करना, भले ही वे तुम्हारा से भिन्न हो। वह सोचता है कि बुद्धिमान लोग वे हैं जो स्वीकार करते हैं कि वे थोड़ा जानते हैं, क्योंकि जीवन में हमेशा कुछ सीखना होगा।
  • यदि आप ध्यान दें कि आप बातचीत का एकाधिकार कर रहे हैं, तो वाक्यांशों के साथ खेलने की कोशिश करें: "मुझे माफ़ करना, मुझे इस विषय से खुद को ले जाने से डरता हूं। यह स्पष्ट है कि वह मेरे बारे में परवाह करता है, लेकिन मैंने एक वास्तविक अशिष्ट की तरह व्यवहार किया। कृपया मुझे बताएं कि आप क्या सोचते हैं: मैं सुन सकता हूं, आप जानते हैं! "
  • छवि का शीर्षक अनुशंसित चरण 27
    7
    सावधानी बरतें यदि आप का आदर करना चाहते हैं, तो दूसरों के रहस्यों को बताने के लिए मत जाओ, अन्यथा कोई आपका सम्मान नहीं करेगा और नतीजा होगा कि आपको और कुछ नहीं बताया जाएगा। इसके बजाय, जब कोई आपको एक रहस्य बताता है, तो उसे अपने पास रखें, ताकि आप दिखाएंगे कि आपको अपनी मुंह बंद करने के लिए कैसे पता चलता है, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • गपशप का उपयोग अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए नहीं - ज़ाहिर है, लोग हमेशा ये सुनना चाहते हैं कि आपको क्या कहना है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे और अधिक पसंद करेंगे।
  • अनुशंसित चरण 28 का शीर्षक चित्र
    8
    प्राधिकरण का सम्मान करें टेलीविजन श्रृंखला के स्कूल निदेशक के रूप में "ईस्टबाउंड ने कहा & नीचे "," मुझे नहीं लगता कि आप नियोक्ता और कर्मचारी के बीच के संबंध को समझते हैं "। यहां तक ​​कि अगर यह वाक्य एक हास्य पृष्ठभूमि थी, तो उस व्यक्ति के होने की कोशिश न करें जो अपने बॉस, शिक्षक, मकान मालिक का सम्मान करने के लिए नहीं जानता है या जो भी आपके पास अधिक अधिकार है। इसका मतलब यह नहीं है कि अगर कोई आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, लेकिन आपको अपने मालिक को नज़रअंदाज़ करने पर प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि वह एक कष्टप्रद मित्र थे।
  • आपके ऊपर की तुलना में अधिक लोगों का सम्मान करना सबसे अधिक सराहना करेगा आपके स्थिति - यदि आप साबित करते हैं कि आप नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आपके लिए कोई भी सम्मान नहीं करेगा।
  • टिप्स

    • जब आप दो लोगों के बीच में होते हैं, जो पूरी तरह से अलग-अलग विचार करते हैं - यदि आप एक के साथ सहमत हैं, तो दूसरे आपके लिए सम्मान खो सकते हैं। हमेशा अपने मूल्यों का पालन करें और दूसरों को खुश करने के लिए अपनी राय मत बदलें। आपको दूसरों के विचार साझा करने की ज़रूरत नहीं है: कभी-कभी आपको बस सुनने की जरूरत है कि कैसे सुनो।
    • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आप अच्छी तरह कर सकते हैं और ऐसा कर सकते हैं यदि आप एक अच्छे गायक हैं, तो स्कूल के संगीत में दिखाएं, इवेंट आदि में गाएं। लोग आपकी प्रतिभा को पहचानेंगे
    • आत्मसम्मान और छल के बीच एक अच्छी लाइन है आप तारीफ को स्वीकार कर सकते हैं और हमेशा कुछ भी नाटक नहीं करते हैं, लेकिन ऐसे कार्य नहीं करें जैसे कि आप अन्य लोगों से बेहतर होते हैं: आप केवल परेशान और परेशान होंगे
    • याद रखें कि लोग आपके द्वारा दिए गए उदाहरण को ध्यान में रखते हैं। यदि आप बच्चों को प्यार से व्यवहार करते हैं और उन्हें खुद और दूसरों के प्रति सम्मान करने के लिए सिखते हैं, तो आपको भी सम्मान के साथ व्यवहार किया जाएगा।
    • अपने पड़ोसियों को अपने घर और अपने व्यक्तित्व के लिए एक सुंदर दृश्य देकर अपने चारों तरफ सुंदरता लाएं वास्तविक रुचि और मित्रता के साथ संपर्क करने के लिए अपने पड़ोस से लोगों को आमंत्रित करें वे हमें आपके लिए भी रखेंगे

    चेतावनी

    • अपने बारे में और दूसरों के बारे में जो कुछ पता चलता है उसके बारे में ध्यान दीजिए किसी व्यक्ति के लिए उस पर विश्वास करना और उनका सम्मान करना कठिन होता है जो कि किसी विशेष रूप से व्यवसाय के संदर्भ में, कितना और किस चीज को खुद देना या रखने के लिए नहीं जानता है
    • चिंता मत करो अगर आप एक या दो बार गलत हैं या यह भी भूल जाते हैं कि आप एक अच्छा उदाहरण हैं! यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपने एक गलती की है और समस्या को हल करने का प्रयास किया है, तो यह वास्तव में मायने रखता है।
    • "स्वीकार्य" महसूस करने के लिए जन का पालन करने के लिए समय बर्बाद मत करो। सम्मान होने का अर्थ संपत्ति जमा करने का मतलब नहीं है, गेराज में पांच फेरारी का मालिक होना या किसी समूह का हिस्सा महसूस करने के लिए किसी की हत्या करना। इस तरह की इशारों से आप बदनामी और ईर्ष्या पैदा कर सकते हैं, लेकिन सम्मान कभी नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com