दूसरों को प्रोत्साहित कैसे करें

दूसरों को अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है जब आप एक परिवार, लोगों या समुदाय का एक समूह हों हम में से प्रत्येक इस जीवन में सबसे अच्छा काम करता है, और कभी-कभी दूसरों को यह समझने में काफी कुछ भी होता है कि वे अकेले नहीं हैं। साथ ही, किसी को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी योग्यता को पहचानने और उन्हें बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है। किसी व्यक्ति की सफलताओं की प्रशंसा करना उसे पता करने का एक तरीका है कि वह उसके प्रयासों की सराहना करती है, चाहे वह कोई है जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं या एक अजनबी आप को मिलने वाले किसी को अच्छा प्रोत्साहन देने के लिए आज दो मिनट का समय लें।

सामग्री

कदम

शीर्षक छवि शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
यह छोटे प्रयासों को भी प्रोत्साहित करता है एक छोटे से प्रयास एक छोटा होने की तरह लग सकता है, लेकिन उस व्यक्ति के लिए, जो इसे करता है, यह जानकर कि इसकी सराहना की गई है इसका मतलब बहुत अच्छा सौदा हो सकता है उसे एक चुनौती पर चलने के लिए या उस बड़े प्रयास को एक बड़े में बदलने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • छवि को प्रोत्साहित करें
    2
    अन्य लोगों की गलतियों को इंगित करना बंद करो और सराहना करने की कोशिश करें कि वे क्या करते हैं। Pignoli होने और दूसरों पर हमारी असुरक्षा और चिड़चिड़ापन पेश करने के लिए, हम नहीं देख सकते हैं कि वे क्या करते हैं। जो अच्छी तरह से किया जाता है, और जो चीजों की हम अब संतुष्ट नहीं हैं या हमारे अपने स्वाद के बारे में आँखें बदलते हैं, हम उन व्यवहारों और परिणामों को प्रोत्साहित करेंगे जिन्हें हम देखना चाहते हैं। जिन फूलों को आप देखना चाहते हैं, वे बुरे घास के बजाय बढ़ते हैं।
  • छवि शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    एक व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए एक ठोस तरीका खोजें। सितारे या खुश चेहरे बच्चों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। बैज, प्रमाण पत्र, उपहार और नोट्स कर्मचारियों, सहकर्मियों, मित्रों, छात्रों, परिवार के सदस्यों, आदि को प्रोत्साहित करने के लिए शानदार तरीके हैं। एक याद दिलाने और मान्यता के रूप में, आप एक साथ अच्छा काम करते हैं, दोनों की एक तस्वीर, किसी अन्य व्यक्ति को प्रोत्साहित करने और दिखाती है कि आप उनके प्रयासों का कितना मूल्य मानते हैं, यह एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    नकारात्मक पर प्रतिक्रिया से बचें इसमें भ्रूभंग या नली जैसे प्रतिक्रियाएं शामिल हैं, लेकिन खराब ग्रेड जैसी कोई भी ठोस चीजें या ऑनलाइन लिखित टिप्पणियां शामिल हैं तुम हमेशा सुधार कर सकते हैं - लोगों को पता चलता है कि वह पूरी तरह से ज्यादातर - लेकिन यह डाँटने या बनाने आप थोड़ी देर के लिए होशियार लग रहा है, ताकि एक व्यक्ति को घायल करने के लिए आलोचना करने के लिए सही नहीं है, लेकिन इस व्यवहार कई निशान छोड़ देता है और कोई लाता है लाभ। कैसे दूसरों की मदद करने के बजाय उन्हें विवादास्पद देना, भावनाओं यदि आपको लगता है कि अगर केवल एक चीज है कि आप बुरा दूसरों महसूस करने के लिए अच्छा लग रहा है के बारे में पता होना के बारे में सोचो, क्योंकि कारण है कि है कि ताकि आप गहरी आप अंदर से महसूस आप दुखी महसूस करते हैं किसी और को उन्हें डाउनलोड करने की कोशिश के बजाय अपनी समस्याओं का सामना करें
  • शीर्षक छवि शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    सकारात्मक टिप्पणी करें एक बच्चे के लिए, आप कह सकते हैं, "आपने एक बहुत अच्छा काम किया! निश्चित रूप से आप इस विषय पर बहुत सारे शोध कर पाएंगे। वास्तव में शानदार! " लोगों को उनकी योग्यताओं के बारे में बताएं, उनके डर का सामना कैसे किया जाता है, बाधाओं पर काबू पाएं और छोटी वस्तुओं में भी अच्छे परिणाम प्राप्त किए हैं। एक व्यक्ति की नापसंदगी की कोशिश की है या आप आप के साथ प्रतियोगिता में महसूस करते हैं, वहाँ हमेशा कम से कम एक बात यह है कि चिंताओं आप सभी ईमानदारी है कि इसके सकारात्मक विशेषता में से एक है में कह सकते हैं हो जाएगा, तो यह बात और `व्यक्ति है कि आप मूल्य की कोशिश । याद रखें कि इससे आपको अधिक सकारात्मक तरीके से व्यवहार करने और उन व्यवहारों को कम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं!
  • छवि शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 6
    6



    प्रोत्साहित टिप्पणियां लिखें यह काम है या नहीं, एक सहयोगी मदद करने के लिए, एक बच्चे की कार्य या किसी भी अन्य परिस्थितियों जिसमें आप एक लिखित जवाब का अनुरोध, रचनात्मक टिप्पणी व्यक्ति को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहा। किसी के काम का मजा लेना आपको संतुष्ट महसूस कर सकता है, लेकिन बहुत स्पष्ट होने पर लंबे समय तक कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और सुधारों के बारे में अच्छे संकेत देने की आवश्यकता नहीं है जो कि किए जाने चाहिए।
  • केवल सबसे खराब देखने के बजाय, (एक बच्चे के लिए) टिप्पणी करें: "मुझे यह पसंद आया कि आपने यह कैसे किया - मुझे यकीन है कि अगली बार जब आप सभी सही उत्तर देंगे - या - आपने कड़ी मेहनत की है और काम की गुणवत्ता है उत्कृष्ट। अगली बार मैं सुझाव दूँगा कि आप एक्स, वाई और जेड पर अधिक ध्यान दें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका काम पूरी तरह अनुरूप है। " आप अभी भी सुझाव दे सकते हैं कि किस प्रकार स्पष्ट या सुधारा जाना चाहिए, लेकिन यह है रास्ता जहां आप कहते हैं कि यह अंतर बना देगा
  • छवि शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 7
    7
    सकारात्मक व्यक्ति की विशेषताओं पर टिप्पणी करें लोग दूसरों से सुनना पसंद करते हैं क्योंकि वे सकारात्मक रूप से देखते हैं - हम अक्सर हमारे सबसे गंभीर आलोचक होते हैं और यह हमें किसी और व्यक्ति से सुनने के लिए आश्चर्यचकित हो सकता है कि हमारी चिंताओं को निराधार है। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि कैसा, देखभाल, सहायक, विचारशील, समृद्ध, समय-समय पर, बुद्धिमान, अभिनव, आदि एक व्यक्ति हो ठोस उदाहरणों को याद करने की कोशिश करें जो दर्शाते हैं कि उस व्यक्ति के पास ये गुण हैं, इसलिए वह समझ जाएगी कि आपकी प्रशंसा ईमानदारी से है।
  • इमेज शीर्षक से लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 8
    8
    ध्यान दें जब कोई अच्छा काम करता है यद्यपि हम अक्सर दूसरों की प्रशंसा करते हैं जैसे वे दिखाई देते हैं या वे जो कुछ साहस दिखाना या किसी खास तरीके से बर्ताव करते हैं, हम अक्सर चुप्पी में ऐसा करते हैं। यह शर्मनाक है क्योंकि यह एक ऐसी संस्कृति को बढ़ावा देती है जो लोगों को गलत समझती है और मशहूर लोगों के साथ काम करने वाले कपटपूर्ण पत्रिकाएं इसे पसंद करती हैं, इसलिए इसे एक लोकप्रिय घटना बनाते हैं। भाग में, इस संस्कृति से अलग होने के लिए लोगों पर हमला करना रोकना आवश्यक है और इसके बजाय उनकी गुणों की प्रशंसा करने का प्रयास करें। हर रोज इस तरह से बर्ताव करके आप अन्य लोगों के लिए उदाहरण बना सकते हैं ताकि उन्हें कम करने की कोशिश करने के बजाय लोगों को प्रोत्साहित किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी के बारे में बता सकते हैं कि वे जिस तरह से कपड़े पहनते हैं या सामान्य रूप में दिखते हैं कहने की कोशिश करें: "मुझे आपके कपड़े पहने हुए हैं, या मैं सचमुच अपने केश को पसंद करता हूं"।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 9
    9
    ईमानदार रहें और तथ्यों से चिपक जाओ लोग अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानते हैं। मैं पूरी तरह से दिल और खाली चापलूसी के साथ बधाई के बीच भेद करने में सक्षम हूँ। ऐसा करने के लिए किसी को चापलूसी करने के लिए वास्तव में उन्हें प्रोत्साहित करने की ज़रूरत नहीं है - आमतौर पर आप ऐसा करते हैं क्योंकि आप बदले में कुछ चाहते हैं या किसी व्यक्ति के अहं को फुलाते हुए इसे बाद में उड़ाते हैं। अन्य लोगों को तारीफ करने की आदत में आओ, जब आप वास्तव में सोचें कि आप क्या कहते हैं। गपशप और गपशप छोड़ दो
  • छवि को प्रोत्साहित करने वाले लोग चरण 10 प्रोत्साहित करें
    10
    अपनी जिंदगी काट लें अगर आपको बुरी चीजें बोलने के मूड में महसूस हो। यह दूसरों के साथ विश्वासघाती होना चाहते हैं, अक्सर जब हम थके हुए, थके हुए, भूखे होते हैं या हम किसी एक या दूसरे तरीके से निराश महसूस करते हैं, तो ऐसा हो सकता है। ऐसा होता है, लेकिन जीवन में हमें खुद को नियंत्रित करना सीखना होगा जब हमारे पास इन क्षण होंगे। सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण सबक, हमें कुछ पछतावा करने से पहले जीभ को काटने और जो हमारे वार्ताकार को हतोत्साहित करेगा, ताकि उसे छुटकारा मिल सके। इसके बजाय, व्यक्ति को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें या, यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तब तक कुछ भी मत कहो, जब तक यह खत्म नहीं हो जाएगा।
  • यदि आप अभी भी सीमा पार करते हैं (जो कभी नहीं हुआ है?), माफी मांगें केवल इस तरह से आप कह सकते हैं कि आपने जिस व्यक्ति को नाराज किया है उसके प्रति आप सही काम कर चुके हैं। आप उसे तुरंत माफ कर या गलत भूल जाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते, लेकिन आप माफी मांगने और वहां से दूसरे मार्ग को ले जाने के द्वारा चीजों को ठीक करना शुरू कर सकते हैं। सबक जानें और आगे बढ़ो!
  • इमेज शीर्षक शीर्षक लोगों को प्रोत्साहित करें चरण 11
    11
    आशावादी होने की कोशिश करें कांच के बारे में सोचो आधा भरा बजाय आधा भरा हर व्यक्ति दूसरों की नकारात्मकता को समझने में सक्षम है हमारी मां कैसे सिखाती हैं, "अगर आपके पास कहने के लिए कुछ भी अच्छा नहीं है, तो कुछ भी नहीं कहना बेहतर होगा"।
  • टिप्स

    • अपने आप को फिर से शुरू करें जब यह आपके मन की बात आती है कि लोगों को किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करना चाहिए। हमें दूसरों को स्वीकार करना सीखना चाहिए क्योंकि वे हैं। कोई भी आपको उन लोगों के साथ मिलना नहीं चाहता है जिनके साथ आप कोई संबंध नहीं रखते हैं, लेकिन मनुष्य के रूप में उनकी गरिमा के लिए अच्छे तरीके से सम्मान और सम्मान है जो आपके से पूछा जाता है। आप हमेशा उन लोगों में भी अच्छा पा सकते हैं जो आपको पसंद नहीं करते - आपको इसे ढूंढने के लिए और अधिक ढूंढना होगा।
    • ज़ेलानटेरिया के लिए ध्यान दें आप सोच सकते आप किसी को कह रही हो "कैसे चीजें हैं" और क्या और "नहीं करना चाहिए" अपने स्वयं के अच्छे के लिए करते हैं "चाहिए", लेकिन ज्यादातर समय यह श्रेष्ठता के एक दृष्टिकोण के रूप में माना जाता है और बहुत कठिन है। इसके बजाय, अपने वार्ताकारों का सम्मान करने और उन्हें बताए कि वे कैसे व्यवहार करना चाहिए उससे बचें - इस तरह आप उनके कवच में घुसने में सक्षम होंगे।
    • दूसरों को प्रोत्साहित करने का मतलब उनके सबसे अच्छे पक्ष की खोज करना है यदि आप सब कुछ काला देखने के लिए उपयोग किया जाता है, तो इन कौशल को सीखने में समय लग सकता है, लेकिन हार न दें: हर कोई इसे करने में सक्षम है। अभ्यास और समय आपको दूसरों में केवल सबसे खराब दिखना बंद करने में मदद करेगा और उनको ऐसे व्यक्ति बनने से हतोत्साहित करेगा जो हर किसी को प्रोत्साहित और समर्थन दे सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com