सम्मान कैसे करें

हम सभी को दूसरों के द्वारा सम्मान करना चाहते हैं, लेकिन सम्मान अर्जित किया है, और कड़ी मेहनत कर रहा है यदि आप सफल होना चाहते हैं और खुश और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो सीखना कि दूसरों के सम्मान कैसे अर्जित करना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है, लेकिन आपको इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। दूसरों का सम्मान करने के लिए सीखकर, अपने आप को आत्मविश्वास और विश्वसनीय तरीके से बर्ताव करते हुए कार्य करके और सोचें। केवल इस तरह से आप कम से कम समय में सम्मान प्राप्त करना शुरू कर देंगे। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

दूसरों का सम्मान करें
छवि का शीर्षक कमाई चरण 1
1
ईमानदारी से रहें यदि लोग समझते हैं कि आप दिल से बात करते हैं, तो आप क्या कहते हैं और आपके कार्यों, शब्दों और विचारों के अनुरूप हैं, उन्हें पता चल जाएगा कि आप उनके सम्मान के योग्य हैं। अपने दोस्तों के समूह, काम पर, स्कूल में और अपने जीवन के किसी भी अन्य क्षेत्र में ईमानदारी को सीखना सीखें।
  • जब आप विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ मिलकर काम करते हैं, तो ठीक तरह से व्यवहार करें कि आप अकेले या अन्य लोगों के साथ रहें। हम सभी सामाजिक दबाव को महसूस करते हैं जो हमें किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करने के लिए मजबूर करता है या हमने एक दोस्त को अचानक एक ही व्यापारिक भागीदार को चापलूसी किया है जो वह कुछ सेकेंड्स पहले बुरी तरह बात कर रहे थे। आपके आस-पास कौन-कौन है, आपके पास एक सुसंगत व्यक्तित्व होना चाहिए।
  • इनाम रिस्पेक्ट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनो और जानें एक बातचीत में, कई लोगों को सुनने के बजाए बात करने के लिए इंतजार नहीं कर सकता है कि दूसरे को क्या कहना है। इससे आप समझ सकते हैं कि आप ब्रह्मांड के केंद्र में महसूस करते हैं, और यह सुखद नहीं है। हम सभी को कुछ कहना है, लेकिन एक अच्छा श्रोता बनना सीखना अंततः लोगों को अपने भाषणों में अधिक रुचि रखते हैं। अगर आप उन लोगों के सम्मान को अर्जित करना चाहते हैं जिनसे आप बात करते हैं, सक्रिय रूप से सुनने के लिए सीखें और एक अच्छी श्रोता के रूप में प्रतिष्ठा को विकसित करें।
  • कई प्रश्न पूछें किसी व्यक्ति से बात करते हुए आप अच्छी तरह जानते हैं, सवाल पूछकर अपने खाते के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करें उसे अपनी गतिविधियों के बारे में पूछिए और यहां तक ​​कि अपने निजी प्रश्न पूछें। लोगों को जब वे सुन रहे हैं दिलचस्प महसूस करना पसंद करते हैं। दूसरों को क्या कहना है, इस बारे में वास्तविक रुचि दिखाने के लिए, आप सम्मान अर्जित करेंगे। अपने ज्ञान को गहरा करने के लिए विशिष्ट प्रश्न पूछना जारी रखें - उदाहरण के लिए, "आपके कितने भाई हैं?" और वहां से जारी रहें, जैसे "क्या आप उन्हें समान करते हैं?" लोगों को यह समझने के लिए कि आपकी रुचि है
    छवि का शीर्षक कमाई का चरण 02 बुलेट 01
  • विभिन्न वार्तालापों की खेती करें यदि कोई पुस्तक या ऐल्बम की सिफारिश करता है, तो उसे कुछ अध्यायों को पढ़ने के बाद एक संदेश भेजें या दो गाने सुनें, उन्हें यह बताने के लिए कि आप क्या सोचते हैं
  • छवि का शीर्षक कमाई चरण 3
    3
    दूसरों को उनके काम के लिए प्रशंसा करें जब किसी मित्र या सहकर्मी के कार्यों, विचार या परियोजनाएं अपने नवोन्मेष के लिए बाहर निकलती हैं, तो इसकी प्रशंसा करें और समझाएं कि आप इसकी प्रशंसा क्यों करते हैं। कुछ लोग ईर्ष्या करते हैं जब दूसरों को सफल होता है यदि आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो दूसरों की महानता को पहचानना और इसकी प्रशंसा करना सीखें।
  • अपनी तारीफ में ईमानदार रहें एक अति उत्साही तरीके से सराहना करते हुए जो कुछ करता है वह सब कुछ आपको सम्मान पाने की अनुमति नहीं देगा, बल्कि आपको इसकी प्रतिष्ठा दे सकता है "ग़ुलाम"। ऐसा केवल जब किसी व्यक्ति ने आप पर हमला किया हो
  • संपत्ति, शारीरिक और शारीरिक उपस्थिति जैसी चीज़ों के बजाय कार्यों, परियोजनाओं और विचारों को बधाई देने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, "मुझे आपकी शैली पसंद है", "क्या सुंदर पोशाक" से बेहतर है?
  • इनाम रिस्पक्ष स्टेप 4 नामक छवि
    4
    दूसरों के प्रति सहानुभूति दिखाने का प्रयास करें दूसरों का सम्मान करना और सम्मान करने के लिए यह क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी की भावनात्मक ज़रूरतों की पूर्ति कर सकते हैं, तो आप को एक स्नेही व्यक्ति के रूप में सम्मानित किया जा सकता है, अपने आस-पास के लोगों की आवश्यकताओं की देखभाल और ध्यान दे सकते हैं।
  • लोगों की शारीरिक भाषा देखें लोग हमेशा वे जो वे महसूस करते हैं, संवाद नहीं करते, भले ही वे डरे हुए या निराश महसूस करते हों यदि आप इसे नोटिस करना सीखते हैं, तो आप अपने व्यवहार को उचित तरीके से अनुकूलित कर सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो, तो अपने भावनात्मक समर्थन की पेशकश करने के लिए उपलब्ध होने का प्रयास करें। कोई आवश्यकता नहीं है जब Retrocede। अगर किसी मित्र को अपनी प्रेमिका से परेशानी के बाद छोड़ दिया गया है, तो उसकी जरूरतों का आकलन करें कुछ लोग लगातार इसके बारे में बताने के लिए वांछित करते हैं और विवरण की उपेक्षा नहीं करते - इस मामले में, आपको एक एहपैथिक सुनवाई की पेशकश करनी चाहिए। दूसरों की समस्या को अनदेखा करना पसंद करते हैं, जब वे दूसरों के साथ होते हैं और अकेले इसका सामना करते हैं आग्रह न करें पीड़ितों के लिए दूसरे की तुलना में कोई और सही तरीका नहीं है।
  • छवि का शीर्षक कमाई का चरण 5
    5
    लोगों के संपर्क में रहें जल्दी या बाद में हर किसी को एक पक्ष की जरूरत है, लेकिन यह आपके मित्रों, सहकर्मियों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए सम्मान का संकेत है, जब भी आपको कुछ भी नहीं पूछना पड़ता है।
  • बस चैट के लिए अपने दोस्तों को कॉल करें या संदेश भेजें उन्हें फेसबुक या अन्य सामाजिक नेटवर्क पर अजीब लिंक में लेबल करें, बस उन्हें यह बताने के लिए कि आप उन्हें ध्यान में रखते हैं
    छवि का शीर्षक कमाई का चरण 05 बुलेट 01
  • अपने सफलताओं और विफलताओं के अपने परिवार को अद्यतन करें, खासकर यदि आप विभिन्न स्थानों पर रहते हैं अपने माता-पिता से बात करें और उन्हें बताएं कि विश्वविद्यालय कैसे कर रहा है या आपके रिश्ते में क्या हो रहा है लोगों को अपने जीवन के बारे में और जानें।
    छवि का शीर्षक कमाई का चरण 05 बुलेट 02
  • काम पर सहकर्मियों का इलाज करें जैसे कि वे असली दोस्त थे उनसे बात न करें, जब आपको यह जानने की आवश्यकता हो कि काम के लिए क्या समय दिखाया जाए या आखिरी बैठक में क्या हुआ। उनके जीवन के लिए पूछें और उन्हें सम्मान में सम्मान के साथ बारी का सम्मान करें।
    छवि का शीर्षक कमाई का चरण 05 बुलेट 05
  • विधि 2

    विश्वसनीय रहें
    छवि का शीर्षक कमाई का चरण चरण 6
    1
    क्या आप वादा करता हूँ कोई भी लोगों का सम्मान नहीं करता है जो अखंड या अविश्वसनीय माना जाता है। यदि आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो आप जो प्रतिबद्धताओं को लेते हैं और लोगों के साथ किए गए वादों का सम्मान करें जब आप कहते हैं कि आप ऐसा करेंगे, तो समय पर परियोजनाएं प्रदान करें और बोलने के लिए स्वतंत्र रहें।
    • यदि आपको किसी व्यक्ति के साथ बनाई गई योजनाओं को रद्द करना है या अन्यथा बदलना है, तो झूठ बोलने की आदत लेने की कोशिश न करें, फिर चाहे वह हानिकारक न हो, या आपको वापस खींचने के लिए बहाने बनाने की कोशिश करें। यदि आप शुक्रवार की रात बाहर जाने के लिए एक नियुक्ति करते हैं, लेकिन फिर पॉपकॉर्न की एक बाल्टी के साथ सोफे पर बैठना और टेलीविज़न देखते रहना पसंद करते हैं, तो आप कह सकते हैं "मुझे आज रात में एक पेय के लिए बाहर जाना पसंद नहीं है", और एक अन्य नियुक्ति का प्रस्ताव हमेशा अग्रिम में सलाह देने का प्रयास करें
  • इनाम का रिस्पेक्ट स्टेप 7 नामक छवि
    2
    अपने आप को मदद करने के लिए प्रस्ताव, भले ही आपको नहीं करना पड़ता है जब आपके दोस्तों में से किसी एक को आगे बढ़ता है और इस कदम के लिए सहायता की आवश्यकता होती है, तो आप महसूस कर सकते हैं जैसे शिक्षक ने पूरे बोर्ड से बोर्ड पर लंबी और जटिल समीकरण को हल करने के लिए कहा है। हर कोई आस-पास देखता है और कुछ दूसरों के लिए इंतजार करता है। सम्मान और भरोसेमंद होने के लिए, अपनी प्रतिभाओं और उन परियोजनाओं के लिए प्रयास करें जिनके लिए उन्हें आवश्यकता होती है। अपने आप को स्वयंसेवा करें जो आपको पूरा करने की जरूरत है, न केवल उन चीजों को जो आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से करेंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, एक कदम वापस लेना और दूसरों की प्रतिभा पर ध्यान केंद्रित करना सीखना यदि आप एक विश्वसनीय व्यक्ति होने के लिए जाना जाता है, तो लोग आपको अलग-अलग बातें करने के लिए बुला सकते हैं, जबकि अन्य प्रतिभाशाली लोग हस्तक्षेप करने में संकोच करते हैं। नौकरी के लिए संभावित उम्मीदवारों को सहायता के लिए पूछने या सुझाव देने के लिए उन्हें आमंत्रित करें। यह आपको दोनों पक्षों पर सम्मान देगा।



  • छवि का शीर्षक कमाई का चरण चरण 8
    3
    आपको जितना चाहिए उतना अधिक करें आप न्यूनतम न्यूनतम पूरा कर सकते हैं या आप पूरी तरह से नौकरी, असाइनमेंट या प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास कर सकते हैं। पिछले मामले में, आप सम्मान अर्जित करेंगे।
  • यदि आप पहले और खत्म कर देते हैं, तो इसका लाभ उठाएं। हम प्राय: एक निबंध लिखने या एक परियोजना शुरू करने के लिए आखिरी पल तक इंतजार करते हैं, और हम इसे पूरा करने के लिए दिन-रात काम करते हैं। फर्जी समय सीमा निर्धारित करें कि वह पहले खत्म हो जाए और उसके बाद आप उसे सही और परिष्कृत करने के लिए अर्जित अतिरिक्त समय का उपयोग करें।
  • अपने लक्ष्यों का सम्मान न करते हुए और विचारों और प्रयासों से बाहर निकलते समय, कम से कम आप जान लेंगे कि आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया है और आपने प्रस्तुति तैयार करने या एक निबंध लिखने के लिए अपनी पूरी कोशिश की है, और यह आपको सम्मान प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • इनाम रिस्पक्ष स्टेप 9 नामक छवि
    4
    दूसरों की आवश्यकताओं की आशा करना सीखें यदि आप जानते हैं कि आपके रूममेट या पार्टनर का काम पर बुरा दिन था, घर और रसोई घर साफ करें, या कॉकटेल तैयार करने से पहले ही तैयार करें। किसी के दिन को हल करने के लिए थोड़ा पहल करने से आपको सम्मान मिलेगा।
  • विधि 3

    कैसे व्यवहार करने के बारे में जानने
    छवि का शीर्षक कमाई का चरण 10
    1
    विनम्र हो जाओ अपनी उपलब्धियों को कम करने और दुनिया पर एक संतुलित परिप्रेक्ष्य रखने से आपको खुश कर देगा और आप को जमीन पर बनाए रखेंगे, ताकि आप दूसरों के सम्मान को कमा सकें। अपने कार्यों को आपके लिए बोलें और लोगों को अपनी क्षमताओं और प्रतिभाओं के बारे में अपने निष्कर्ष पर पहुंचने की अनुमति दें। अपनी स्तुति की स्तुति मत करो, दूसरों को ऐसा करते हैं
    • यदि आपके दैनिक कार्यों आपके कौशल को साबित करते हैं तो आपको अपने कौशल को साबित करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इनाम रिस्पक्ष स्टेप 11 नामक छवि
    2
    कम बोलें हर किसी के बारे में हर कोई राय है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इसे हमेशा साझा करना चाहिए। खड़े हो जाओ और दूसरों को बात करने दो, तुम सुनो, खासकर अगर आप बहुत कुछ बोलते हैं। दूसरों के विचारों को स्वीकार करें और यदि आपकी चर्चा में कुछ जोड़ना है तो आपका प्रस्ताव लें। अन्यथा, कुछ भी मत कहो
  • आपको एक तरफ छोड़ना और दूसरों को बात करने से आपको एक निश्चित फायदा भी मिलेगा, क्योंकि आप उन्हें एक दूसरे को बताने का मौका देंगे, और आपको उन्हें समझने का मौका मिलेगा और सीखें कि आप अपने जूते कैसे रख सकते हैं।
    छवि का शीर्षक कमाई का आकार चरण 11 बुलेट 01
  • यदि आप एक शांत व्यक्ति हैं, तो बोलने के लिए बोलें, जब आपके पास कुछ कहना है। जब आप अपने दृष्टिकोण को साझा करना चाहते हैं, तो विनम्रता और अस्वस्थता को सुरक्षित रखने की इच्छा न दें। लोग इस बात का सम्मान नहीं करेंगे।
    छवि का शीर्षक कमाई का शीर्षक चरण 11 बुलेट 02
  • छवि का शीर्षक कमाई का चरण 12
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो जैसे कि आप एक बात नहीं कहेंगे और कोई दूसरा नहीं करेंगे, यदि आप का सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवहार में लगातार होना चाहिए। आप जो भी शुरू करते हैं उसे समाप्त करें हम सब कभी-कभी गलतियां करते हैं इस मामले में, इसे स्वीकार करें और उस सम्मान को बनाए रखें जो आपने अभी तक खेती की है।
  • आप अकेले क्या कर सकते हैं के लिए मदद के लिए मत पूछो अगर आपको असाइनमेंट सौंपा गया है और आपको हाथ देने की आवश्यकता नहीं है, तो यह स्वयं करें, भले ही यह कठिन हो।
  • छवि का शीर्षक कमाई का चरण 13
    4
    मुखर बनो कोई भी किसी अनुष्ठान का सम्मान नहीं करेगा यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो यह कहें। यदि आपके पास एक अलग राय है और मूल रूप से आप जानते हैं कि आप सही हैं, तो यह कहें। विनम्र, विनम्र और आदरणीय तरीके से मुखर होने से आप दूसरों से सम्मान प्राप्त करेंगे, भले ही आप असहमत हों
  • छवि का शीर्षक कमाई का आकार चरण 14
    5
    खुद का सम्मान करें लोकप्रिय कहावत याद रखें "अपने आप का सम्मान करें और आप का सम्मान किया जाएगा" संक्षेप में, दूसरों से सम्मान मांगने से पहले, आपको स्वीकार करने वाले पहले व्यक्ति होना चाहिए, जो भी आप हैं। आपको अपनी शक्तियों और कमजोरियों का मूल्यांकन करना चाहिए और जब आप एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने का प्रयास करेंगे तो अच्छा लगेगा। यदि आप खुद को पहले नहीं बदलते हैं तो कुछ भी बदल जाएगा।
  • चेतावनी

    • सम्मान हमेशा के लिए नहीं है, आप इसे खो देते हैं क्योंकि आप इसे अर्जित करते हैं। यदि आप वर्षों से खुद का सम्मान करते हैं, तो बकवास के लिए सब कुछ समझौता न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com