युवा बच्चों के लिए मजेदार भोजन कैसे करें

एक बच्चे को खिलाने में सक्षम होने के नाते एक संघर्ष हो सकता है बच्चे आसानी से अपना मन बदल लेते हैं: एक दिन वे भूखे रहते हैं और अगले दिन वे भोजन को नहीं छूना चाहते - एक दिन वे अंडे से प्यार करते हैं और अगले दिन वे प्रतिकूल हैं इस युग में, बच्चों को भोजन के बारे में सीखना शुरू हो जाता है - वे जो पसंद करते हैं और जो वे कम पसंद करते हैं - लेकिन वे सीमाओं का परीक्षण भी करते हैं और समाज के नियमों को सीखते हैं। एक बच्चे के लिए, यह बहुत सारी चीजें करने के बारे में है, इसलिए भोजन को अधिक मजेदार बनाने की कोशिश कर भोजन के दौरान स्वस्थ खाने की आदतों और पूरे परिवार के लिए अधिक आरामदायक माहौल बनाने में बहुत उपयोगी हो सकता है।

कदम

विधि 1

बच्चे को भोजन तैयार करने में आपकी मदद करें
टोडल्डर्स चरण 1 के लिए मजेदार मेकाइट्स फन शीर्षक वाला इमेज
1
अपने बेटे को खाने के खाने के लिए क्या करना चाहिए? उसे दो विकल्प प्रदान करें और उसे चुनने दें कि वह क्या खाना चाहता है या प्रस्तावित भोजन कैसे पकाना है। इसे एक समय सीमा दें और केवल दो विकल्पों की पेशकश करें
  • टोडडलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने बच्चे के साथ खरीदारी करें मुझे सुपरमार्केट में भोजन चुनने में आपकी सहायता करें यह जानने के लिए एक शानदार अवसर हो सकता है कि उनके पसंदीदा भोजन क्या हैं और उन्हें विभिन्न खाद्य पदार्थों के नाम को सिखाने का अवसर मिल सकता है।
  • टोडडलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने बच्चे को रसोई में आपकी मदद करें। इसे भोजन तैयार करने में शामिल करें उसे एक एप्रन और शेफ की टोपी दो और उसे बताओ कि वह आपका सहायक है। उसे धोने या कट जाने के लिए भोजन पास करने के लिए कहें, उसे अवयवों को मिलाएं या आटा मिश्रण करें। बच्चे उन खाद्य पदार्थों को खाना पसंद करते हैं जो उन्होंने अपने हाथों से तैयार किए हैं।
  • टोडल्डर्स चरण 4 के लिए मीट मेलाइट्स फन बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक सब्जी और फलों के बगीचे बनाएं यदि संभव हो तो, बगीचे में एक बगीचे की देखभाल करने में आपका बच्चा आपकी मदद करे। पानी देना, फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों को इकट्ठा करने से इसे खाना पकाने से पहले इसे और अधिक भोजन में शामिल किया जाएगा।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने बच्चे को टेबल तैयार करें उसे टेबल पर व्यंजन और कटलरी तय करने दें। इसे किसी विशेष रंग और आकार के साथ विशेष कटलरी दें, या एक कार्टून चरित्र के साथ सजाने।
  • इसे और अधिक महसूस करने के लिए अपने बच्चे को एक पुष्प केंद्र स्थापित करें "विशेष" और भोजन में अधिक भाग लेते हैं
  • विधि 2

    मजेदार भोजन बनाएं
    टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    अजीब आकार में खाने को काटें। अपने बच्चे को स्वस्थ खाने के लिए लुभाने और उसे भोजन का आनंद लेने का सबसे आसान तरीका रचनात्मक भोजन तैयार करना है एक पैनकेक या सैंडविच भी मजेदार हो सकता है अगर विशेष आकृति में कट जाता है। सरल ढालना और एक तेज चाकू आप सभी को शुरू करने की जरूरत है।
  • टोडडॉल्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    अपने भोजन के लिए कुछ मजेदार सॉस जोड़ें भोजन को और भी मज़ेदार बनाने के लिए, प्लास्टिक के कंटेनरों और कटोरे में अलग-अलग सॉस डालें और बच्चे को मज़ेदार प्रयोग करने दें। कुछ बच्चे केचप को प्यार करते हैं, जबकि अन्य साहसी होते हैं - अलग-अलग टॉपिंग डालते हैं और उन्हें बाहर की कोशिश करते हैं। इसके अलावा, इस तरह से आप अपने आहार में चुपके से फलों और सब्जियों को जोड़ सकते हैं
  • सॉस के साथ कुछ रचना बनाएं उन्हें तारे, दिल, मुस्कुराहट या लेखन द्वारा चित्रित करके भोजन पर फैलाएं। यदि आप एक छोटी सी बोतल में सॉस को एक संकीर्ण खोलने के साथ डालते हैं, तो यह अपनी स्वयं की रचना करना आसान होगा।
  • पिछले गाजर सॉस के रूप में उपयोग करने के लिए एकदम सही हैं आकर्षक रंग और भोजन की सूई की सरल कार्रवाई आपके बच्चे को कम से कम एक काटने की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित होगी।
  • सॉस के लिए अन्य सुझावों में शामिल हैं: शराब सेब सॉस, हुमस, मूंगफली का मक्खन और हल्का सॉस।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए भोजन का नाम बदलें एक और बहुत सरल विचार भोजन का नाम बदलना है यदि आपका बच्चा डायनासोर का शौकीन है, तो वह ब्रोकोली खा सकता है यदि आप उन्हें कहते हैं "डायनासोर पेड़"।
  • एक डायनासोर के आकार में चिकन पकौड़ी के साथ पकवान को पूरा करें और आपका बच्चा मेज पर बैठने वाला पहला व्यक्ति हो सकता है। यदि वह पहले भोजन के साथ खेलना शुरू करता है, तो ठीक है, जब तक आप इसे खा लेंगे
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    4
    अलग-अलग तरीकों से भोजन प्रस्तुत करता है उदाहरण के लिए, दानेदार भोजन के साथ एक टाइल बनाएं - फार्म को और अधिक रोचक बनाने के अलावा, बच्चा भोजन को और आसानी से चबा सकता है
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    5
    हवाई जहाज या पक्षियों में उपकरण चालू करें अगर आपका बच्चा अपना मुंह खोलने से इनकार करता है, तो दिखाइए कि चम्मच एक हवाई जहाज या पक्षी है और यह कि आपके बच्चे का मुंह एक हवाई अड्डे या घोंसला है
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    6



    अपने बच्चे को सिखाने के लिए भोजन का उपयोग करें उदाहरण के लिए, समय को पढ़ाने के लिए एक प्लेट में दक्षिणावर्त गाजर रखें। आपको 3:00, 6:00, आदि में दिखाने के लिए कहें।
  • अलग चेहरे के भावों को भोजन के साथ अलग-अलग भावनाओं को सिखाने के लिए उन्हें अलग-अलग भावनाओं को सिखाना, जैसे उदासी, खुशी और क्रोध आँखें और मुंह के लिए सॉस और भोजन के टुकड़े का उपयोग करें - प्लेट या रोटी का एक टुकड़ा चेहरे का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • उन संख्याओं को सिखाने के लिए उन्हें बताएं कि बर्तन में कितने टुकड़े हैं और कितने काटने के अंत में गायब हैं।
  • रंगों को सिखाओ और भोजन के रंग के लिए पूछें।
  • टॉगलर्स के लिए मेक मॉटिटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    7
    भोजन में अपने बच्चे का नाम दर्ज करें सॉस के साथ अपना नाम लिखें और उसे बताएं कि आपने एक विशेष बच्चे के लिए एक विशेष डिश तैयार किया है।
  • टॉगलर्स के लिए मेकअप मीटटाइम फन शीर्षक वाला चित्र 13
    8
    खाना रंग दें यद्यपि आम तौर पर बच्चों के भोजन में उबाऊ रंग होते हैं, जैसे कि सफेद और बेज रंग, आप रंगों का स्पर्श जोड़कर इसे और अधिक रोचक बना सकते हैं। जब संभव हो, प्राकृतिक रंजक के लिए विकल्प चुनते हैं, उदाहरण के लिए:
  • पालक के अलावा पेनकेक्स हरे रंग को चालू कर सकते हैं नारंगी भोजन रंग के लिए गाजर का उपयोग करें - उदाहरण के लिए, मैश किए हुए आलू के लिए गाजर जोड़ें - बीट्रोट को लाल रंग में डालें, आदि।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र 14 कदम
    9
    भोजन के दौरान काल्पनिक स्थितियों का आविष्कार एक रेस्तरां में होने का नाटक - वेट्रेस खेलें और अपने बच्चे की सेवा करें उसे एक मेनू प्रदान करें और उसे बताएं कि दिन की खासियत क्या है (जो जाहिर है कि आप जो डिश तैयार कर चुके हैं)।
  • पिकनिक लें यदि आपके पास बगीचे है, तो घास पर अपना भोजन तैयार करें यदि आपके पास बगीचे नहीं है या यदि मौसम खराब है, तो रहने वाले कमरे के फर्श पर एक पिकनिक बनाएं
  • विधि 3

    एक मजेदार वातावरण बनाएं
    टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    भोजन के दौरान खुश रहने का प्रयास करें भोजन का समय पूरे परिवार के लिए विश्राम और मस्ती का समय होना चाहिए, बच्चों सहित आराम से रहें और आपका बच्चा भी होगा
  • टॉगलर्स के लिए मेकअप मीटटाइम फन शीर्षक वाला चित्र, चरण 16
    2
    अपने बच्चे को जितना चाहें उतना खाने के लिए मजबूर न करें छोटे हिस्से को बहुत अधिक दबाव में न डालें और इसे करने के लिए मजबूर न करें "एक अंतिम काटने"। मजेदार खाने से आपको भविष्य में भोजन के प्रति स्वस्थ व्यवहार करने में मदद मिलेगी।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला छवि 17
    3
    जल्दी करो और मेज पर बैठो जब तक यह खत्म नहीं हो। जल्दी मत करो, उसे हर समय उसे खाना चाहिए।
  • टॉगलर्स के चरण 18 के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    4
    एक साथ खाओ मेज पर एक साथ बैठे पूरे परिवार के लिए एक अच्छी आदत है अपने बच्चे के लिए एक उदाहरण बनें टेलीविजन बंद करें और भोजन के दौरान बात करें
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    5
    दिनचर्या का पालन करें बच्चों के लिए दिनचर्या विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं भोजन हमेशा एक ही समय में होना चाहिए ताकि वे एक आदत बन सकें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा बहुत भूख लगी है, ताकि वह सेवा दे सके।
  • टॉगलर्स के चरण 20 के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला इमेज
    6
    रात के खाने के लिए अपने बच्चे के प्रेमी को आमंत्रित करें यदि आपके बच्चे की कंपनी है तो भोजन अधिक रोचक और मजेदार होगा एक बच्चे को आमंत्रित करें जो उत्सुकतापूर्वक अपने बच्चे को पालन करने के लिए सही उदाहरण देने के लिए खाता है।
  • टॉगलर्स के लिए मजेदार मेकटाइम फन शीर्षक वाला छवि 21
    7
    उसे कुछ गड़बड़ करने की अनुमति दें भोजन के दौरान आदेश के बारे में चिंता करने से बच्चों पर दबाव हो सकता है उम्मीद है कि इसमें कोई विकार नहीं है और इसे स्वीकार करते हैं, कम से कम जब तक बच्चा बड़ी उम्र तक नहीं होता।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे को खाने के लिए लुभाने के लिए नए मूल विचारों के लिए अपनी कल्पना से प्रेरित रहें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com