कैसे अपने बेटे कटलरी के साथ खाओ

जब बच्चा बढ़ता है, तो उसे और अधिक स्वतंत्र होने की जरूरत महसूस होती है, अकेले अधिक से अधिक चीजें कर रही हैं। आमतौर पर, जो आप शुरू में अपने दांतों को खाने, ड्रेसिंग और ब्रश करने की कोशिश करना चाहते हैं आमतौर पर, 18-24 महीनों तक कटलरी का उपयोग करना शुरू करें इसलिए, आप कटलरी और अकेले खाने के लिए उसे सिखाने के द्वारा अपने बच्चे को और अधिक स्वतंत्र बनाने में सहायता कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने बच्चे को चम्मच का प्रयोग शिक्षण
छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए व्यंजन के साथ चरण 1
1
अपने बच्चे को अपना `चम्मच` दें यहां तक ​​कि अगर वह चम्मच का उपयोग करना सीख रहा है, तो वह वयस्कों के लिए एक का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा, क्योंकि यह भारी है और अपने मसूड़ों और दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह पैंतरेबाज़ी करने के लिए भी भारी हो सकता है इसलिए, प्लास्टिक के बच्चों के चम्मच का एक सेट खरीद लें
  • अक्सर इन कटलरी को पकड़े जाने की सुविधा के लिए नरम रबर से बने होते हैं।
  • छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए व्यंजनों चरण 2
    2
    चम्मच के साथ आंदोलन में बच्चे को मार्गदर्शन करें यदि आपका बच्चा अभी भी चम्मच को संभालने के लिए सीख रहा है, तो आप उसके ऊपर अपना हाथ रखकर मदद कर सकते हैं। भोजन लेने और चम्मच को अपने मुंह से लाने से इसे सभी तरह से स्थानांतरित करें।
  • यदि आप एक चम्मच से खा रहे थे तो आप की तुलना में अधिक धीरे धीरे आगे बढ़ें बच्चे को अभी भी कटलरी के साथ खाने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए
  • इट्स टोडलर टू इट विथ बर्नन्सिल्स पायरे 3
    3
    अपने बच्चे को अभ्यास करने के लिए कुछ भोजन दें। एक प्लेट पर थोड़ी मात्रा में खाना रखो ताकि बच्चा चम्मच के साथ अभ्यास कर सके। इस तरह से अगर आप गलती से प्लेट को मारा और सामग्री डालें तो आप मदद करेंगे
  • अधिक भोजन वाला एक और डिश तैयार करें और इसे एक तरफ रखें अपनी प्लेट पर भोजन की छोटी मात्रा खाने के लिए चम्मच का उपयोग करते समय, दूसरे से थोड़ी अधिक जोड़ें।
  • इट्स टॉयडलर टू इट विट ब्यूटीन्स टू ट्रीटमेंट 4
    4
    चम्मच के साथ कसरत करते समय उसके करीब रहें सबसे अधिक संभावना है कि बच्चा जल्दी चम्मच के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि, कसरत करते समय आपको उसके करीब रहना चाहिए, ताकि आप उसे बड़े काटने के साथ मदद कर सकें या कटलरी को सही तरीके से झुका दें जब भोजन की संभावना गिर जाएगी।
  • सबसे अधिक संभावना है कि बच्चा दो-आधा या तीन साल तक पहुंचने तक एक बेतरतीब तरीके से खाएगा।
  • विधि 2

    कांटा के उपयोग के बारे में अपने बच्चे को सिखाओ
    इट्स टॉयडलर टू इट विट बेनेटस पायरे 5
    1
    अपने बच्चे के लिए सही कांटा चुनें जब इस कटलरी को चुनते हैं, तो उस रबड़ कोटिंग के साथ एक व्यापक संभाल लें, जिससे इसे पकड़ना आसान हो जाए।
    • प्लास्टिक वाले प्लास्टिक के बजाय धातु के कांटे की तलाश करें ताकि वे भोजन में अच्छी तरह से फिट हो जाएं, लेकिन उन्हें कुंद या गोल समाप्त होने से चुनें ताकि वे उपयोग करने के लिए खतरनाक न हों।
  • इट्स टोडलर टू इट विथ ब्रेनन्सल्स स्टेप 6
    2
    चम्मच के साथ खाना शुरू करने के तुरंत बाद उसे कांटा का उपयोग करें। उसे दिखाएं कि भोजन कैसे दर्ज करें और प्लेट पर इसे पकड़ लें हो सकता है कि आप कांटा और चम्मच के बीच के अंतर को समझने से पहले कुछ समय लगेगा। इसलिए, यह संभावना है कि वह इसे उसी तरह इस्तेमाल करने की कोशिश करेगा जैसे वह चम्मच का उपयोग करता है अपने बच्चे को देने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं, ताकि वे जो खा सकें उसे अंकुरण कर सकें:
  • उबला हुआ या पका हुआ सब्जी, जैसे आलू या गाजर, विखंडू में कटौती करें।
  • फलों के टुकड़े, जैसे कि तरबूज, सेब, तरबूज या केला
  • चिकन के टुकड़े और रोटी के छोटे टुकड़े
  • छवि के शीर्षक के साथ आपका बच्चा टूटा बर्तन के साथ चरण 7
    3
    अपने बच्चे को सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। उस बच्चे को खाना देने से न हारने का प्रयास करें, जो एक कांटा के साथ खाने के लिए कठिन है (पिछले चरण देखें)। सकारात्मक और प्रेरित दृष्टिकोण बनाए रखने के लिए कांटा के साथ छड़ी करने के लिए सबसे जटिल खाद्य पदार्थों से बचें। जब वह कठिन खाद्य पदार्थ खाने में सक्षम होता है, तो उसके कौशल के लिए उसे प्रशंसा करें
  • स्पेगेटी एक कांटा से मुड़ना मुश्किल हो सकता है अपने बच्चे के साथ रहने के लिए उसके साथ रहने की कोशिश करें और जब उन्हें खा लें तो उन्हें प्रोत्साहित करें।
  • विधि 3

    अभ्यास के लिए एक जगह का पता लगाएँ
    छवि के शीर्षक के साथ आपका बच्चा खाने के लिए व्यंजन के साथ चरण 8
    1
    एक क्षेत्र को विकर्षण से मुक्त और साफ करने में आसान स्थापित करें जब आपका बच्चा प्रथा करता है या खाने के लिए आपको सिखाता है, तो उस क्षेत्र को तैयार करने का प्रयास करें जहां आप अपनी निराशा (और काम!) को कम करने और उसे अपनी उपलब्धियों में से सबसे अधिक योगदान दें, जो पूरे भाग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है का अनुभव। खाने के दौरान, सुनिश्चित करें कि टेबल पर या आसपास के कोई अन्य चीजें नहीं हैं जो आपको विचलित कर सकती हैं
  • इट्स टोडलर टू इट विट बेन्टेंसस स्टेप 9
    2
    गिरने वाले भोजन से रक्षा करें बच्चे की प्लेट के नीचे एक चटाई या तौलिया रखें इससे साफ करना आसान होगा आप अपने बच्चे को लगभग पूरी छाती को कवर करने वाले बिब को रखकर अपने बच्चे को भोजन के उलट कर सकते हैं, इसलिए यह आपके कपड़े को गंदी नहीं करेगा।
  • यदि आपके पास एक बिब नहीं है, तो पुराने कपड़ों के साथ तैयार करें, जिसे आप परवाह नहीं करते। इस तरह से, आपको दाग को हटाने के लिए परेशान नहीं करना पड़ेगा यदि उसे भोजन को फैलाना चाहिए।
  • छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए व्यंजन के साथ कदम 10
    3
    अपने बच्चे को एक साथ खाने के लिए कमरा बनाएं बच्चे को पूरे परिवार के साथ टेबल पर बैठो बेशक, दोपहर का भोजन संभवतः लंबे समय तक खत्म हो जाएगा क्योंकि आपको अपने बच्चे के भोजन को पूरा करने के लिए इंतजार करना होगा, लेकिन हर परिवार के सदस्य चांदी के बर्तन के साथ खाने को देखना महत्वपूर्ण है।
  • ध्यान रखें कि आप और आपके परिवार के सभी उदाहरण हैं। उसे दिखाएं कि कटलरी का उपयोग कैसे करें ताकि आप देख सकें।
  • छवि के शीर्षक के साथ आपका बच्चा खाने के लिए व्यंजन के साथ कदम 11



    4
    कटलरी खाने के लिए सीखते हुए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें और प्रशंसा करें प्रोत्साहित और प्रशंसा बच्चे को अपने इरादे में मदद करने की कुंजी हैं जब आप अकेले खाने को खत्म करते हैं, भले ही किसी बेवजह तरीके से, इसकी प्रशंसा करें और बताएं कि आपने एक अच्छा काम किया है इस तरह आप आत्मविश्वास पैदा करेंगे जब वह अगली बार खाएगा।
  • विधि 4

    पॉपी पॉजिटिव का पल बनाओ
    छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए व्यंजन के साथ कदम 12
    1
    खाने के लिए एक कार्यक्रम बनाएं ऐसा करने से, आप अपने बच्चे को सिखाएंगे कि खाने का रोज़ा जीवन का हिस्सा होता है और ऐसा कुछ ऐसा होता है, जब वह बढ़ता है, तब वह अपने आप पर क्या कर सकता है।
    • हालांकि, सिर्फ इसलिए कि दैनिक खाने की आवश्यकता का अर्थ यह नहीं है कि इसे मजेदार नहीं होना चाहिए। रंगीन कटलरी, प्लेट्स और कटोरे चुनें, जिनके साथ आपका बच्चा खाना सीख सकता है। मज़ेदार चित्रों के साथ, शायद डायनासोर या अन्य जानवरों की छवियों के साथ देखें
  • छवि के शीर्षक के साथ आपका बच्चा खाने के लिए व्यंजनों के साथ चरण 13
    2
    अपने बच्चे का समर्थन जब वह स्वतंत्र होना चाहता है ऐसे दिन होंगे जब बच्चे अकेले और दूसरों को खाना चाहेंगे, दूसरी तरफ, जहां आप पाएंगे कि वह अभी तक ऐसा नहीं कर पा रहा है। अकेले खाने की आपकी इच्छा का लाभ उठाइए ताकि आप सीखना कष्ट करें।
  • इस तथ्य के लिए तैयार करें कि आजादी के लिए आपकी इच्छा भ्रमित हो सकती है। याद रखें, आप उसे कुछ महत्वपूर्ण पढ़ रहे हैं, इसलिए मेज़पोश पर थोड़ा सा सॉस इसके लायक है।
  • छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए व्यंजन के साथ कदम 14
    3
    याद रखें कि गलती एक समस्या नहीं है जब कोई गलती करता है तो बच्चे को आश्वस्त करते हैं, चाहे वह गलती किसने किया हो। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी गलतियों से सीखते हैं और आप अभ्यास करना जारी रखते हैं।
  • जब आप गलत हो जाते हैं तो निराश नहीं होने का प्रयास करें और भोजन हर जगह उगलता है यद्यपि यह साफ करने के लिए कष्टप्रद हो सकता है, कटलरी का इस्तेमाल करना सीखना एक बच्चे के जीवन के पहले भाग में आवश्यक है। अपने बच्चे की कोशिश करना जारी रखने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखें
  • इट्स टोडलर टू इट विट बॉटनसिक्स स्टेप 15
    4
    समझाओ कि आप क्या खा रहे हैं जब आप करते हैं। समझाएं कि जब आप दूध के साथ अनाज खाते हैं, तो आप कांटा के बजाय चम्मच का उपयोग करना क्यों चुनते हैं इसी तरह, यह पास्ता खाने पर एक कांटा का उपयोग करने की आवश्यकता बताते हैं
  • अगर आप अपने बच्चे को अपने विकल्पों को समझने में मदद करते हैं, तो आप भविष्य में उनकी पसंद बनाने में उनकी मदद करेंगे।
  • छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए खायें चरण 16
    5
    धीरज और उचित रहें सफ़ल रहें जब आपकी अपेक्षाओं में खाने और उचित हो। आप यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वह पांच मिनट में सभी खाने को खत्म करे, क्योंकि आपने इसे स्थापित किया है। पता है कि भोजन के समय बच्चे के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और उसके लिए यह सुखद बनाये।
  • छवि के शीर्षक के साथ आपका बच्चा खाने के लिए व्यंजन के साथ चरण 17
    6
    अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों में कुछ बदलाव करने की कोशिश करें यदि वह स्पेगेटी को पसंद करता है, तो उसे दूसरे प्रकार के पास्ता खाने या उन्हें अलग सॉस के साथ पकाने की कोशिश करें। यदि आप केला को पसंद करते हैं, तो उन्हें पेनकेक्स या दही में जोड़ें। ऐसा करते समय, आप कटलरी के साथ अभ्यास करना जारी रखते हुए, भोजन में आपकी रूचि को प्रोत्साहित करेंगे
  • विधि 5

    समझें कि आपका बच्चा कटलरी का उपयोग करने के लिए तैयार है या नहीं
    छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए व्यंजन के साथ कदम 18
    1
    सुनिश्चित करें कि आप चम्मच का उपयोग करने के लिए उन्हें अनुमति देने से पहले अपने हाथों से खाएं औसतन, बच्चे चमचा के उपयोग के लिए तैयार होते हैं जब वे लगभग 12-15 महीने पुराने होते हैं। हालांकि, अगर आपने कभी अपने बच्चे को कुछ समय तक नहीं दिया है, तो आपको उसे यह सिखाने के लिए शुरू करना चाहिए कि चम्मच कैसे उपयोग करें अपने हाथों से कुछ प्रकार के खाने से, आप अपने मुंह को भोजन कैसे लाएंगे, सीखेंगे। इस तरह के भोजन में शामिल हैं:
    • फलों और सब्जियों के टुकड़े
    • सूखे बिस्कुट और अनाज।
  • छवि के शीर्षक के साथ अपने बच्चा को खाने के लिए खायें चरण 1 9
    2
    चम्मच का उपयोग करने के लिए बच्चे की इच्छा से संकेत मिलता है कि संकेतों पर ध्यान दें आप अपने हाथों से खाने के आदी हो जाने के बाद, आप देखेंगे कि यह खाने के लिए उपयोग की जाने वाली कटलरी को देखना शुरू करेगा। यह एक चम्मच रखने की इच्छा भी प्रकट कर सकता है यदि ऐसा होता है, तो उसे एक कोशिश दें
  • अराजकता के लिए तैयार करें और हमेशा अपने प्रयासों की सराहना करने के लिए याद रखें।
  • छवि के शीर्षक के साथ आपका बच्चा खाने के लिए व्यंजन के साथ चरण 20
    3
    कृपया ध्यान दें कि बच्चे को कटलरी के साथ निपुणता विकसित करने में समय लगेगा। 18 वें महीने से वह सबसे अधिक संभावना समझ पाएंगे कि चम्मच कैसे ठीक से उपयोग करें, हालांकि वहां कुछ समय भी होगा जब वह अकेले खाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करने के लिए वापस आ जाएगा यह ऐसा करेगा क्योंकि इस स्तर पर इसकी क्षमता अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है।
  • उसे अधिक कुशल बनाने में मदद करने के लिए, उसे कुछ खाना दें जो चम्मच की सतह पर चिपक जाती है
  • टिप्स

    • बच्चे को उद्देश्य पर बच्चे के भोजन की तैयारी में शामिल करना। जब वह देखता है कि बच्चे को भोजन कैसे तैयार किया जाता है, तो उसकी चिंता कम हो जाएगी और वह निश्चित होगा कि वह जो खाती है वह बिल्कुल अजीब नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com