अपनी मां को बताने के लिए कि आपके पास चक्र था

पहली बार चक्र होने के लिए एक चौंकाने वाला अनुभव हो सकता है और आपकी मां को और भी बताने की संभावना हो सकती है! याद रखें, हालांकि, मासिक धर्म एक बिल्कुल प्राकृतिक तथ्य है, जो हर महिला के दैनिक जीवन का हिस्सा है: आपकी मां ने उसे पारित कर दिया है और आपकी दादी भी अगर आप अपनी मां को बताने के बारे में परेशान महसूस करते हैं, तो डर या लज्जित होने का कोई कारण नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, जब आप बड़े होते हैं और आप इन क्षणों पर याद करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि इतना उत्साह क्यों था!

कदम

भाग 1

चक्र होने के तथ्य को स्वीकार करें
अपनी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ चित्र चरण 1
1
पता करें कि चक्र का क्या मतलब है। माहवारी चक्र मासिक प्रक्रिया है जो आपके शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए जाता है। चक्र की शुरुआत में, आपका शरीर अधिक एस्ट्रोजेन का उत्पादन करता है जिससे रक्त और बलगम की एकाग्रता के कारण गर्भाशय की दीवारों का मोटा होना पैदा हो जाता है। इसी समय, अंडे (या अंडा कोशिका) को आपके अंडाशय (प्रक्रिया को ओवल्यूशन कहा जाता है) से निकाल दिया गया है। यदि अंडे को शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है, तो यह घनी हुई गर्भाशय की दीवार को जोड़ता है। यदि इसके बजाय इसे निषेचित नहीं किया जाता है, तो यह परत और आपके शरीर से निकाल दिया जाएगा। अतिरिक्त गर्भाशय की परत भी गिर जाती है: माहवारी कुछ भी नहीं है, लेकिन इस प्रक्रिया का परिणाम है।
  • आम तौर पर पहले माहवारी 12 से 14 साल के बीच होती है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि वे 8 साल बाद भी यहां पहुंचें।
  • हालांकि चक्र एक मासिक घटना है, विशेषकर शुरुआत में यह काफी सामान्य है कि ताल पूरी तरह से नियमित रूप से नहीं है। यदि आपको हर महीने ठीक उसी दिन नहीं मिलता है तो चिंता न करें। आमतौर पर, चक्र 21 से 35 दिनों तक की अवधि के बाद आता है और 3-5 दिनों तक रहता है।
  • आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ चित्र चरण 2
    2
    आवश्यक स्वास्थ्य आइटम प्राप्त करें स्त्री की स्वच्छता उत्पादों की बात करते समय हर लड़की की अपनी प्राथमिकताएं होती हैं। आपके लिए कौन सा पैड सही हैं यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अलग-अलग तरीकों की कोशिश करें! आप उन्हें सुपरमार्केट और ऑनलाइन पर फार्मेसी में खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप जानते हैं कि आपकी मां या बहन उन्हें कहाँ पकड़ रहे हैं तो आप हमेशा उनको उधार ले सकते हैं, जब तक कि आप अपनी मां से बात नहीं करते वे आम तौर पर सिंक के नीचे बाथरूम में, शेल्फ में या सिंक या शौचालय के निकट कैबिनेट में या बाथरूम के बगल में लिनेन कोठरी में रखे जाते हैं। हकीकत में, बाजार में उत्पादों की काफी विस्तृत श्रृंखला, कुछ पुन: प्रयोज्य और अन्य नहीं प्रदान करता है।
  • शरीर से निकलने वाली मासिक धर्म प्रवाह को अवशोषित करके अवशोषक उपयोग के बाद फेंक दिया जाता है और अंडरवियर की सुरक्षा करता है।
  • धोने योग्य अवशोषण पिछले वाले के समान होते हैं, अंतर के साथ कि वे पुन: प्रयोज्य होते हैं।
  • पैड (आंतरिक पैड) उपयोग के बाद फेंक दिया जाता है और इसे निष्कासित होने से पहले प्रवाह को अवशोषित करने के लिए योनि में डालना चाहिए।
  • माहवारी के कप सिलिकॉन कप होते हैं जो टैम्पोन की तरह डाले जाते हैं, लेकिन चक्र की अवधि के लिए धोया जा सकता है और इसका पुन: उपयोग किया जा सकता है। चूंकि टैम्पोन और मासिकपाती कप मासिक धर्म के प्रवाह को बनाए रखने से पहले ही बनाए जाते हैं, वे तैराकी और सामान्य रूप से खेल के लिए आदर्श होते हैं।
  • अपनी अवधि के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 3
    3
    पीएमएस (प्रीमेस्सारयल सिंड्रोम) के ऐंठन और लक्षणों से राहत मिल जाती है "प्रीमेन्स्ट्रवल सिंड्रोम" यह लक्षणों का जटिल है जो कुछ महिलाओं को चक्र से पहले दिन या सप्ताह के दौरान अनुभव होता है। यहां तक ​​कि अगर आप अभी तक सही कारण पता नहीं है, एसपीएम हार्मोनल परिवर्तन है कि मासिक धर्म चक्र के दौरान हो और शायद बिजली और विटामिन के योगदान पर निर्भर करता है के द्वारा निर्धारित दिखाई देते हैं। मामले के अध्ययन विविध हैं, लेकिन लक्षणों में से एक सामान्य रूप से इस प्रकार दिखाई देते हैं: अवसाद या आय से अधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं, भूख के कष्ट, थकान, सूजन, दर्द, सिर दर्द, स्तन कोमलता। एक अन्य अक्सर लक्षण पेट की ऐंठन है, गर्भाशय के संकुचन के कारण होता है।
  • विरोधी भड़काऊ एजेंट और जैसे acetaminophen (जैसे। टाइलेनोल), एस्पिरिन, ibuprofen (जैसे। पल, Nurofen) और नेपरोक्सन (जैसे। Momendol) के रूप में दर्दनाशक दवाओं मदद ऐंठन और दर्द को राहत देने के।
  • धूम्रपान से बचें (वैसे, ऊपर इटली में 18 साल प्रतिबंध लगा दिया है करने के लिए दोनों सिगरेट कि सार्वजनिक स्थानों में धूम्रपान करने की खरीद), शराब (इस मामले में कानून नाबालिगों को शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है 18 साल), कॉफी और नमक की अत्यधिक खपत, जो पानी के प्रतिधारण और सूजन को बढ़ावा देता है।
  • यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो ऐंठन कम दर्दनाक होगी और आपका मन भी लाभ होगा!
  • स्वस्थ और संतुलित आहार को अपनाना
  • भूख हमलों को नियंत्रित करने के लिए अपनी उंगलियों पर स्वस्थ नाश्ते रखें और अनियंत्रित खाद्य पदार्थों से बचने से बचें, जो अच्छी तरह से नहीं करते हैं। यदि आप भूख हमलों को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो कम से कम स्वस्थ नाश्ते पर खुद को फेंक दें। यदि आप नमक चाहते हैं, तो उच्च सोडियम जंक फूड को निगलने के बजाय सोया सॉस के डैश के साथ चावल पकवान तैयार करने का प्रयास करें। यदि आप मिठाई चाहते हैं, तो स्नैक्स पर गोरिंग के बजाय गर्म चॉकलेट का एक कप तैयार करें। यदि आप तलना चाहते हैं, तो कुछ बेक्ड आलू के चिप्स तैयार करें।
  • अपनी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ चित्र चरण 4
    4
    अपनी मां से निपटने के लिए भाषण के लिए तैयार करें जब आप चक्र लेते हैं, तो शांत रहना और आतंक नहीं होना महत्वपूर्ण है! यह बहुत सामान्य है और यह एक नाटक नहीं है - यह आपकी मां को भी नहीं बताता है अपने शरीर को बदलने से मेटाबोलाइज करने में बहुत समय दें। चिंता मत करो अगर अब आप अपनी मां को बताने के लिए तैयार नहीं हैं: यह तुम्हारा शरीर है और आपको इसके बारे में अपनी पसंद बनाने का अधिकार है।
  • अपनी मां से बात करने से पहले, आराम करने का प्रयास करें चीजें जो आपको सबसे ज्यादा आराम करती हैं: एक स्नान, एक पैदल चलना, एक किताब पढ़ना, एक झपकी लेना, गहरी साँस लेने का अभ्यास करना ... संक्षेप में, आराम करने के लिए कार्य करने वाली कोई भी गतिविधि ठीक है।
  • आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें कुछ वाक्यों या प्रश्नों को संक्षेप में लिखें और जो भाषण आप करना चाहते हैं उसकी समीक्षा करें।
  • यदि आपको संदेह है और अपनी मां को बताना नहीं चाहते हैं, तो आप स्कूल में एक नर्स से पूछ सकते हैं, एक डॉक्टर, एक शिक्षक या कुछ अन्य वयस्क जो आप भरोसा करते हैं। कभी-कभी किसी और से पहले बात करना बेहतर होता है, इसलिए जब आपकी मां को बताने का समय आता है, तो यह आसान लग सकता है
  • भाग 2

    अपनी मां से खुलेआम से बात करें
    आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ शीर्षक चरण 5
    1
    अपनी मां को बताएं कि आप अकेले उससे बात करना चाहते हैं एक चुप पल खोजें जब आप बिना परेशान किए किसी के बिना दो चैट कर सकते हैं पागल मत बनो! इसके बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें: अपने आप को दूर फेंक दो! याद रखें कि यह आपकी मां है: दुनिया में कोई भी नहीं जो आपसे ज्यादा प्यार करता है। इसके अलावा, यह पूरी तरह से समझने में सक्षम है कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं। इस विषय पर चर्चा करें कि आप घर पर सबसे ज्यादा कैसा महसूस करते हैं: पहले से तैयार की गई भाषण को समझाओ, या यह कहकर शुरू करें कि आपको थोड़ा असहज महसूस होता है, लेकिन आपको उसके साथ बात करने की ज़रूरत है यदि आपको सही शब्द नहीं मिल रहा है, तो इन वाक्यांशों में से एक को आज़माएं:
    • "आप जानते हैं, मुझे लगता है कि चक्र मेरे पास आया"
    • "क्या हम फार्मेसी में जा रहे हैं? मुझे कुछ तौलिए खरीदने हैं। "
    • "माँ, मुझे आपको बताने के बारे में थोड़ा सा असहज महसूस होता है, लेकिन मेरा मासिक धर्म आ गया।"
    • "मुझे नहीं पता कि आपको कैसे बताना है, लेकिन" मैं आ गया हूं "..."।
  • अपनी अवधि के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 6
    2



    एक बार जब आप एक अकेले हो, तो इस विषय पर अनियमित रूप से उठाया जाता है जब आप अकेले हों तो भाषण का सामना करने के लिए एक अच्छा क्षण है, खासकर अगर उसके साथ औपचारिक बातचीत का विचार आपको परेशान करता है के रूप में आप स्कूल के लिए साथ कर रहे हैं, सही समय हो सकता है, वॉलीबॉल पियानो सबक पर workouts, टहलने के दौरान या आप अच्छा रात देने से पहले: महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जल्दी में एक साथ और नहीं हैं। आकस्मिक रूप से उल्लेख है कि चक्र आ गया है।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आपको यह कहने में असहज महसूस होता है, तो सवाल पूछिए कि वह कितनी पुरानी थी जब उसने अपनी अवधि पाई थी!
  • या किसी ऐसे चीज के बारे में भाषण को शुरु करें जिसे इसके साथ कुछ नहीं करना है, अगर आप चाहें यह आपको चैट करने के लिए समय देने के लिए समय दे देगा, ताकि जब आप पर्याप्त आराम महसूस कर सकें तो आप केवल पाशन विषय पर जा सकें।
  • आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ शीर्षक चरण 7
    3
    शॉपिंग करते समय, जानबूझकर स्वास्थ्य विभाग में रोकें। शॉपिंग करने के लिए एक साथ बाहर जाकर उसे बताने का एक अच्छा मौका दिया जा सकता है बिना मामले को इस उद्देश्य पर ले जाना पड़ता है। जब आप फार्मेसी में या सुपरमार्केट में हैं और उसे बताएं कि आपको कुछ उत्पादों को खरीदने की ज़रूरत है, तो उसे स्वास्थ्य विभाग में मार्गदर्शन करें। सलाह के लिए उसे पूछने का यह सही समय है और वह समझ जाएगी कि आप उसे बता रहे हैं कि चक्र आपके पास आया है।
  • आपकी अवधि के बारे में अपनी माँ को बताओ शीर्षक चरण 8
    4
    प्रश्न पूछें चक्र का मतलब है कि आपका शरीर परिवर्तन की पूरी श्रृंखला से गुजर रहा है। अपनी मां को सभी प्रश्नों को दिमाग में दो। यह आपके रिश्तों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है और संभवत: आपके साथ बहुत सी चीजों पर चर्चा करना चाहेगा।
  • यदि आपको सहज महसूस होता है, तो स्वास्थ्य से संबंधित सेक्स के बारे में उनसे सवाल पूछने का अवसर उठाएं।
  • उसे सैनिटरी नैपकिन के अपने पसंदीदा ब्रांड के बारे में पूछिए, अगर वह चक्र के दौरान भूख हमलों से ग्रस्त है और वह ऐंठन और प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम कैसे करता है
  • भाग 3

    उसे उसके बारे में बात किए बिना पता करें
    अपनी अवधि के बारे में बताओ अपनी तस्वीर के बारे में चरण 9
    1
    अपनी मां को एक नोट लिखें आपको इसके बारे में खुले तौर पर बताए जाने की संभावना आपको डरा सकती है: यदि आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, तो आप हमेशा इसे एक नोट के माध्यम से जान सकते हैं। तो, अगली बार जब आप अकेले हों तो उसे बताइए! एक ऐसी जगह पर ध्यान दें जहां आप इसे निश्चित रूप से पायेंगे (लेकिन केवल आप!), उदाहरण के लिए अपने हैंडबैग में। कार्ड लंबी और व्यापक हो सकता है, या छोटा और नरम हो सकता है, जैसे:
    • "प्रिय मां, आज चक्र आ गया है! फार्मेसी में शोषक खरीदने के लिए हम एक साथ जा सकते हैं? मैं आपको प्यार करता हूँ "
    • "मुझे चक्र मिला है: क्या आप घर में तौलिये या टैम्पों का सामान ला सकते हैं? धन्यवाद। "
  • अपनी अवधि के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 10
    2
    उसे फोन पर बताएं हालांकि, अगर आप उससे बात करना पसंद करते हैं, लेकिन आप इसे सीधे सामना करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप फ़ोन के फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं! एक ही तकनीक और उसी तकनीक का प्रयोग करें जिसे आप नेत्र साक्षात्कार में उपयोग करेंगे, या इसे कुछ ऐसा दें:
  • "मुझे एक घंटे में घर मिलेगा और मुझे आपके साथ थोड़ा सा बात करने की ज़रूरत है, क्योंकि मुझे अपना समय मिला है।"
  • "मैं थोड़ी देर बाद घर चलेगा क्योंकि मुझे कुछ तौलिए खरीदने के लिए फार्मेसी जाना है।"
  • "क्या हम मिठाई के लिए चॉकलेट केक खाते हैं? मुझे मिठाई के लिए तरस होती है क्योंकि चक्र मेरे पास आया था! "।
  • अपनी पीढ़ी के बारे में बताओ अपनी छवि के बारे में चरण 11
    3
    उसे एक पाठ भेजें अपने माता को यह बताने का एक अन्य तरीका है कि आप क्या कर रहे हैं उसे पाठ करना है बेशक, यह थोड़ा ठंडा और सामान्य है, लेकिन यह काम करता है! आप इस तरह के वाक्यांशों का उपयोग करके एक छोटे से पत्र लिख सकते हैं:
  • "मैं सिर्फ आपको यह बताना चाहता था कि चक्र मेरे पास आया था घर पर जल्द ही मिलते हैं! "।
  • "जब आप घर आते हैं तो क्या हम एक चैट कर सकते हैं? मेरा मासिक धर्म आ गया "
  • "मौके से, क्या आप खरीदारी करते हैं? चक्र मेरे पास आया था और मुझे कुछ तौलियों की आवश्यकता थी। "
  • टिप्स

    • माहवारी की तारीख को चिह्नित करें, ताकि आप पहले से पता कर सकें कि अगले महीने किस अवधि में आने चाहिए उस तिथि को चिह्नित करें जिसे आप किसी भी छोड़े गए चक्र की निगरानी और सामान्य रूप से चिकित्सा कारणों की निगरानी कर सकते हैं।
    • आपको अपने स्पॉन्टेड अंडरवियर फेंक देना नहीं है। चिंता केवल उन्हें जितनी जल्दी हो सके कुल्ला करने के लिए और तुरंत उन्हें धोने के लिए डाल दिया।
    • कैबिनेट में एक आपातकालीन किट रखें जिसमें स्त्री की स्वच्छता उत्पादों शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com