डुबकी की अच्छी क्षमता कैसे विकसित करें

ड्रिबलिंग फुटबॉल के खेल का मुख्य मौलिक है जो इसे पास करने या नेट पर फेंकने के उद्देश्य से मैदान पर गेंद को स्थानांतरित करने के लिए है। आप कई अलग-अलग तकनीकों के साथ अभ्यास कर सकते हैं, आप बेहतर नियंत्रण हासिल करने के लिए दोनों चरणों के अधिक भागों का उपयोग कर सकते हैं, अच्छा आंदोलन और संतुलन बनाए रख सकते हैं, ताकि आप अपने पैरों पर बॉल के चारों ओर सभी तरह से स्थानांतरित कर सकें।

कदम

भाग 1

एक अच्छी बुनियादी तकनीक विकसित करें
1
धीरे से गेंद को स्पर्श करें हर बार जब आप गेंद के संपर्क में आते हैं, तो फुटबॉल शब्दगणन में हम बात करते हैं "स्पर्श"। एक नाजुक स्पर्श आपको अधिक बार गेंद के संपर्क में आने के लिए मजबूर करता है, जो शुरू में आपको धीमा कर देता है, लेकिन जैसा कि आप इस मौलिक को संभालना सीखते हैं, यह आपको अधिक नियंत्रण देगा।
  • जितना अधिक आप अपने पैरों के साथ गेंद को स्पर्श करेंगे, उतना ही अधिक नियंत्रण होगा जो आपके आंदोलन पर होगा।
  • 2
    गेंद को पैर के पास रखें यह पहलू नाजुक स्पर्श से भी निकटता से संबंधित है।
  • यदि आप गेंद को अपने पैर के पास रख देते हैं, तो डिफेंडर को इसे रोकना ज्यादा मुश्किल होगा। इस आंदोलन को गेंद की रक्षा भी कहा जाता है
  • 3
    पैर की कटौती के साथ झुर्री खेल मैदान के साथ बॉल या ड्रिब्बल को स्थानांतरित करने के लिए, आपको पैर के भीतर और बाहरी पक्षों के साथ आगे और पीछे स्लाइड करके गेंद को मार्गदर्शन करने की आवश्यकता होगी। एक ही समय में, बस चलने के बजाय कुछ शॉट्स बनाएं शूटिंग आपको गेंद को पैर के करीब रखने की अनुमति देगा। शूटिंग के दौरान कूल्हों और पैर की स्थिति भी आपको चलाने के दौरान खुद को धक्का देने में मदद करेगी। शूटिंग के दौरान अपने पैर को आगे रखें, आप गेंद के बीच संपर्क बनाए रखने की अनुमति देते हैं और पक्ष आपको अधिकतम गति और सर्वोत्तम संतुलन देते हैं।
  • यह सुझाव वैध नहीं है यदि आपको स्टॉप, दिशा बदलना या एक बहाना करना है, लेकिन केवल अधिकतम गति पर मैदान के साथ चलाने के लिए और सर्वोत्तम संभव नियंत्रण के साथ।
  • 4
    गेंद अपने परिधीय दृश्य क्षेत्र के निचले किनारे में रहनी चाहिए। सब से ऊपर शुरुआती गेंद पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि वे ड्रिबलिंग कौशल विकसित करते हैं - हालांकि, आपको देखने के क्षेत्र के निचले हिस्से के साथ गेंद को नियंत्रित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके अभ्यास करना चाहिए।
  • इस तरीके से आप क्षेत्र में क्या होता है इसके बारे में अधिक जानकारी है, आप देख सकते हैं "छेद" रक्षा में, नि: शुल्क टीममाटियों, जो स्कोर करने की स्थिति में हैं और इतने पर।
  • 5
    गति बदलें एक आसानी से अनुमान लगाने योग्य तरीके से अग्रिम एक रक्षक द्वारा दबाए जाने का सबसे आसान तरीका है। यदि आप गति को बदलने के लिए व्यायाम करते हैं जिसके साथ आप डूबे होते हैं, तो आप गति परिवर्तन में सुचारू रूप से स्थानांतरित हो सकते हैं, विरोधियों को भ्रमित कर सकते हैं और रक्षकों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • 6
    गेंद को बचाने के लिए शरीर का उपयोग करें डिफेंडर के पास आने पर आपका शरीर ढाल लें आप अपने विरोधी को गेंद से दूर रखने के लिए अपने पैरों, कंधों और हथियारों का उपयोग कर सकते हैं। यह केवल इसे आगे बढ़ाने या इसे लात मारने से बचा जाता है। इसके अलावा, आप अपने प्रतिद्वंदी की तुलना में गेंद को अपने पैरों से दूर रखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • भाग 2

    ड्रिबलिंग में अभ्यास करें
    1



    एक लॉन पर ड्रिबलिंग का अभ्यास करें काफी बड़े खुले स्थान का पता लगाएं, जहां आप अपने पैरों के साथ एक गेंद ले कर अभ्यास कर सकते हैं। आपको अपने पैर की अंगुली का धीरे-धीरे स्पर्श करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि यह कई मीटर की बजाय आपके पास रहता है।
  • 2
    ड्रिब्लिंग की गति का अभ्यास करें इस अवधारणा को क्षेत्र के साथ और गेंद को नियंत्रित करने के लिए तीव्र आंदोलन को संदर्भित करता है। सही तकनीक विकसित करने के लिए, पैर को टखने में थोड़ा घूमना चाहिए, जिसके सामने सामने का सामना करना पड़ता है ताकि जूता के बाहर और सामने गेंद को मध्य उंगली से ऊपर छू ले।
  • यह विधि आपको हर 5-8 चरणों में गेंद को छूने के लिए मजबूर करती है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि संपर्क को धीमा करने की ज़रूरत के बिना, चलाने की सामान्य शुरुआत के साथ होना चाहिए।
  • 3
    एक पैर के साथ गेंद को चेक करके शंकु के माध्यम से छलनी। यदि आप लगभग 9 0 सेंटीमीटर के 5 अंतरिक्ष शंकु बांटते हैं, तो उनके बीच स्लैलम बनाने के लिए केवल एक पैर का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, शंकु के अंदर और बाहर लाने के लिए पैर के अंदर और पैर के अंदर गेंद को स्पर्श करें जब आप पाँच शंकु के अंत तक पहुँचते हैं, तो वापस जाएं और उन्हें विपरीत दिशा में चलें। आप इस अभ्यास को कई शॉट्स के साथ कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, ब्रेक लेने से पहले इसे तीन बार दोहराएं।
  • यदि आप एक शंकु फेंक देते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत तेज जा रहे हैं या आपके गेंद पर पर्याप्त नियंत्रण नहीं है। जब तक कि पूरे कसरत को सही ढंग से नहीं किया जाता है तब तक धीमा हो
  • चूंकि खिलाड़ी के लिए दोनों पैरों का उपयोग करने की क्षमता जरूरी है, इस अभ्यास को अपने प्रमुख पैर के साथ ही प्रदर्शन न करें। एक स्लैलम लो, एक ब्रेक ले लो और फिर केवल दूसरे पैर का उपयोग करके इसे दोहराएं।
  • 4
    दोनों चरणों का उपयोग करके क्रॉस-प्रजनन अभ्यास की कोशिश करें इस प्रशिक्षण के लिए आपको पैरों के अंदर गेंद को स्पर्श करना होगा। आगे दो शंकू के बीच एक पैर के साथ गेंद को आगे बढ़ाएं, इसे दूसरे पैर से प्राप्त करें और उसे अगले शॉर्ट्स के माध्यम से स्लैलोम आंदोलन में पास करें। यह व्यायाम "ओर से एक तरफ" तत्काल दिशा परिवर्तन सीखने के लिए यह बहुत अच्छा है
  • शंकु के प्रत्येक जोड़ी पर काबू पाने के लिए प्रत्येक पैर के लिए एक भी स्पर्श आवश्यक नहीं है। आप इसे पास करने के लिए इसका उपयोग करने से पहले पैर को अंदर से गेंद को भी रोक सकते हैं गेंद पर नियंत्रण रखें और इस स्लैलम को शीर्ष गति पर बनाने में सक्षम हो। अगर आपको शंकु के बीच चलने के दौरान गेंद को नीचे देखना पड़ता है, तब तक अभ्यास करना जारी रखें जब तक कि आप यह न जानते हों कि यह गेंद बिना देखे और कहाँ है।
  • 5
    पैरों के अंदर और बाहर के साथ गेंद को चेक करके शंकु के बीच चलने का अभ्यास करें यह कसरत पिछले दो को जोड़ती है और इसमें बाहरी टिप और पैर के अंदर दोनों का उपयोग शामिल है, जैसा कि आप शंकु के बीच प्रगति करते हैं जिस ओर से स्लैलम शुरू होता है (यदि आप बाएं से दाएं गेंद को पास करके शुरू करते हैं, बाएं पैर के अंदर के साथ गेंद को स्पर्श करें), तो पैर के अंदर से गेंद को थोड़ा सा हिट करें, फिर विपरीत पैर के सामने का उपयोग करें शंकु के माध्यम से गेंद के आंदोलन के साथ।
  • शंकु की अगली जोड़ी के माध्यम से दूसरी तरफ गेंद को दूसरी तरफ पार करने के लिए आपको गेंद को छूने से पहले पैर के बिना दूसरे चरण को लेना होगा।
  • 6
    रोलिंग अभ्यास का परीक्षण यह क्रॉस स्लैलम के समान है, जहां आपने दोनों पैरों का इस्तेमाल किया था, लेकिन इस मामले में आपको गेंद को रोल करने के लिए पैर के एकमात्र इस्तेमाल करना होगा। अपने पैर को गेंद पर रखो और शंकु के बीच इसे दबाएं। आपको इसे एक दिशा देकर उसे रोल करना चाहिए जो इसे आपके सामने पेश करने और आगे बढ़ने की अनुमति देता है। प्राप्त करें "मार्ग" गेंद को प्रारंभिक तरफ वापस लाने के लिए एक ही इशारे को दोहराते हुए दूसरे पैर के अंदर से।
  • बस पैर और अंदर से व्यायाम करने की तरह, आप सही स्थिति पर लौटने के लिए गेंद के स्टॉप और रिटर्न चरणों के बीच प्रारंभिक पैर के साथ एक और कदम उठाएंगे।
  • 7
    शंकु के बिना आगे और पीछे गेंद को पारित करने का अभ्यास आप शंकु की मदद के बिना इस कसरत को भी कर सकते हैं। आगे की गतियों के बिना गेंद को एक पैर से दूसरे तक ले जाने के लिए शुरू करें - गेंद को एक तरफ से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए पैर के अंदर का लाभ उठाएं। गति को बदलकर और आगे और पिछड़े आंदोलनों को शुरू करने का अभ्यास करें।
  • टिप्स

    • पेशेवर खिलाड़ियों के वीडियो देखें, जबकि ड्रिब्लिंग, नकली और भ्रामक आंदोलनों को देखिए।
    • उन रक्षकों पर ध्यान दो जो पीछे से या एक तरफ से आप पर हमला करते हैं - अगर आप इसे ड्रिबलिंग करते हुए गेंद देखते हैं, तो आप इसे खो देंगे
    • अपनी आँखें ऊंची रखें, तो आप दूसरे खिलाड़ी को नहीं मारेंगे इसके अलावा गेंद को पैर के बाहर के साथ हड़ताली करके अंदर से बाहर करने की कोशिश करें, न अंदर।
    • याद रखें कि खेल के दौरान डिफेंडर को कूदने के लिए व्यक्तिगत प्रयास से एक अच्छा पास बनाने के लिए हमेशा बेहतर होता है ड्रिबलिंग का प्रयोग शूटिंग या मौका देने के लिए किया जाता है और सिर्फ अपने फुटवर्क को दिखाने के लिए नहीं।
    • दोनों पैरों के साथ ड्रिपिंग का अभ्यास करें और प्रभावी एक पर भरोसा न करें। दोनों पैरों का उपयोग करने में सक्षम होने से आप गेंद के बेहतर नियंत्रण की अनुमति दे सकते हैं।
    • सबसे पहले यह तकनीक पर काम करता है और फिर गति पर। इससे विकास हो जाएगा क्योंकि कई बार दोबारा आंदोलन दोहराए जाते हैं जब तक कि वे स्वचालित नहीं हो जाते।
    • गेंद नियंत्रण सीखना, यह फुटबॉल के खेल में मुख्य क्षमता है और फिर अन्य सभी बुनियादी बातों जैसे ड्रिबलिंग, पारित और रोकना सीखें।
    • आप सर्किट के एक प्रकार में इन अभ्यासों को एक के बाद एक कर सकते हैं या उन संयोजनों को बनाने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं जो विशिष्ट कौशल विकसित करने में आपकी सहायता करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com