फुटबॉल बॉल को कैसे नियंत्रित करें

एक फुटबॉल की गेंद को सही ढंग से रखने के लिए सीखना आपको खेल के दौरान इसे खोने और एक बेहतर खिलाड़ी बनने के जोखिम को कम करने में मदद करेगा। जो कुछ भी आपकी भूमिका, गेंद को कैसे संभाल और संभाल लें, यह जानने के लिए अभ्यास करना, प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप सही तकनीक और सही अभ्यास सीख सकते हैं कि गेंद को कैसे संभालना है और अपने खेल को बेहतर बनाएं

कदम

भाग 1

अपने हाथ में फुटबॉल की गेंद पकड़ो
एक फुटबॉल चरण 1 को पकड़ो छवि शीर्षक
1
अपने हाथ की हथेली में गेंद की टिप रखें। गेंद को सही ढंग से पकड़ने के लिए, अपने प्रमुख हाथ (जो आप लिखने के लिए उपयोग करते हैं) की हथेली को पकड़कर सामना करें और उसमें बॉल की नोक डालें, ताकि गेंद की लंबाई आपके प्रकोष्ठ के बराबर हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास हथेली में कौन सा अंतराल है या लेस कहाँ हैं: महत्वपूर्ण बात यह है कि पकड़ सुरक्षित है
  • अगर आप फेंकने के लिए गेंद को कैसे पकड़ना सीखना चाहते हैं, तो तकनीक थोड़ा अलग है। जानें कि कैसे ठीक से एक फुटबॉल गेंद फेंक इस लेख को पढ़ना.
  • एक फुटबॉल स्टेप 2 रखें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी उंगली गुब्बारे की नोक पर रखो। गेंद को सही ढंग से पकड़ने और पकड़ को ठीक करने के लिए, अपनी तर्जनी को गेंद की नोक पर रख दीजिए और उसे पहले की कलाई के अंदर आराम कर रखो। गेंद को अच्छी तरह से रखा जाना चाहिए ताकि आप अपनी उंगलियों को शंक्वाकार भाग के चारों ओर लपेटें जो टिप से चौड़ी हो और इसे अपनी कलाई पर दृढ़ता से रखें।
  • वैकल्पिक रूप से, कुछ खिलाड़ी सूचकांक और बीच या मध्य और अंगुली की उंगली के बीच दो उंगलियों के बीच की टिप को पकड़ते हैं। कुछ के लिए, यह गेंद को दृढ़ता से रखने का सबसे आरामदायक तरीका है, जबकि दूसरों को असहज महसूस होता है परीक्षण करें और समझें कि यह आपके लिए सही तकनीक है या नहीं।
  • छवि शीर्षक एक फुटबॉल चरण 3 पकड़ो
    3
    अपनी कलाई को घुमाएं ताकि गेंद इसके खिलाफ ले जा सके। बांह की गेंद को प्राकृतिक वक्रता का पालन करना चाहिए, जिससे कलाई को झुकाया जा सके ताकि किनारों, कलाई और कंधे से गठित "जेब" में गेंद को मजबूती से लगाया जा सके। गेंद के निचले हिस्से को पकड़ने के लिए, कलाई को घुमाने के लिए, अपनी उंगलियों से पकड़ो और हाथ के खिलाफ पकड़ो।
  • गेंद के वजन का समर्थन करने के लिए पूरे हाथ का उपयोग करना ज़रूरी है, हाथ या उंगलियों को बहुत अधिक भार से निकालने से बचने के लिए, अन्यथा आप गेंद को फिसलाने और इसे खोने का जोखिम उठाते हैं।
  • एक फुटबॉल चरण 4 को पकड़ो छवि शीर्षक
    4
    गेंद को पकड़ो पेट की मांसपेशियों के ऊपर, छाती की मांसपेशियों के ऊपर, शरीर के एक तरफ छाती के खिलाफ गेंद को पकड़ो, कोहनी को पक्ष के निकट के रूप में संभव के रूप में रखें। यह गेंद के उत्कृष्ट नियंत्रण और एक रक्षक के हस्तक्षेप के कारण पकड़ को खोने की कम संभावना सुनिश्चित करता है।
  • एक फुटबॉल चरण 5 पकड़ो छवि शीर्षक
    5
    गेंद को लपेटें दूसरी तरफ, गुब्बारे को कवर करें जैसे कि आप सुरक्षित और एक नाजुक ऑब्जेक्ट को सुरक्षित रखते हुए। जब आप अपने विरोधियों के बीच चलते हैं तो गेंद को बचाने के लिए अपने शरीर के हर हिस्से का उपयोग करना महत्वपूर्ण है और इसे उनसे दूर रखें। अपने हाथ का उपयोग करके जितना संभव हो गेंद को कवर करें।
  • जब आप एक शॉट लेते हैं, तो आप दूसरे हाथ का उपयोग करने के लिए आपको धक्का दे सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं, आपको अधिक गति दे सकते हैं और आपको अपना संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन जब आप विरोधियों के बीच चलते हैं तो आप इसे गेंद के चारों ओर लपेटते हैं
  • भाग 2

    फुटबॉल बॉल के साथ भागो
    एक फुटबॉल चरण 6 को पकड़ो छवि शीर्षक
    1
    गेंद को पकड़ने के विभिन्न तरीकों का अभ्यास करें, भले ही आप खेलते हो। कई डिब्बों का कहना है कि यह सबसे महत्वपूर्ण अभ्यास है जिसे वे गेंद को लाने के लिए सिखाने के लिए करते हैं। क्वार्टरबैक, रनिंग, कोनेबाइक्स और रिसीवर, सभी खिलाड़ियों को जो गेंद को छूते हैं, उन्हें नियमित रूप से गेंद पकड़ना और इसे संभालना चाहिए। अगर आपके पास गेंद को अपने हाथ में ढूंढने का कोई मौका है, तो आपको यह सीखना होगा कि उसे कैसे सही ढंग से पकड़ना है
    • गेंद को कैसे पकड़ना सीखने के लिए व्यायाम जटिल नहीं होना चाहिए और अन्य मांसपेशी कंडीशनिंग अभ्यास के साथ जोड़ा जा सकता है। गेंद को पकड़े हुए, सीढ़ियों तक ऊपर या नीचे, टायर से बने एक बाधा कोर्स के साथ चलने की कोशिश करें गेंद को पकड़े हुए किसी भी व्यायाम से हाथों के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है
  • छवि शीर्षक एक फुटबॉल चरण 7 रखें



    2
    अपने कोहनी तंग और अपने पक्ष से जुड़ी रखें। जितना भी आपको प्रशिक्षित किया जाता है, उतना ही कुछ ऐसा होता है जो शुरुआती खिलाड़ियों के लिए अक्सर होता है: जैसे ही वे चलना शुरू करते हैं, वे पूरी तरह से इस तकनीक को भूल जाते हैं। कोहनी खुली होती है, गेंद शरीर के पास घूमती है और पलायन समाप्त होती है। यह स्पष्ट है कि सही तकनीक अनुभव के साथ भाग में हासिल की गई है, लेकिन गेंद को खोने में आपकी मदद करने के लिए एक छोटी सी चाल है: शरीर को कोहनी तंग रखें और गेंद सुरक्षित हो जाएगी।
  • जैसा कि आप गेंद के साथ चलते हैं, ढोंग करते हैं एक चुंबक जो आपके कोहनी को अपने तरफ आकर्षित करता है। यह आपकी गेंद को बंद रखने और इसे हिलाने में आपकी सहायता करेगा, जैसा होने की संभावना है। आखिरकार यह करना एक स्वतन्त्र बात होगी।
  • छवि शीर्षक एक फुटबॉल चरण 8 रखें
    3
    दोनों हथियारों के साथ गेंद को पकड़ने का अभ्यास करें अच्छा फुटबॉल खिलाड़ी बिना किसी समस्या के दोनों गेंदों के साथ गेंद को ले जाने में सक्षम हैं, इसलिए अपने गैर-प्रभावी हाथ से अभ्यास करने में कुछ समय लेना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि आप परिचित हो सकें।
  • बैक चलाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है, जिसे आमतौर पर गेंद को किनारे के निकट या यात्रा की दिशा में सबसे नज़दीक रखनी होती है। दूसरे शब्दों में, यदि आप बाईं ओर गोली मारते हैं, तो आप अपने बाएं हाथ से गेंद को पकड़ना चाहते हैं, ताकि इसे विरोधियों से दूर रखें
  • एक फुटबॉल चरण 9 को पकड़ो छवि शीर्षक
    4
    गेंद को बाहर जाने का अभ्यास करें। फ़ुटबॉल एक अप्रत्याशित खेल है और आप रक्षकों द्वारा परिवर्तनों और चाल के लिए अनुकूल होना सीखना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको अपने शरीर के किनारे पर गेंद को विरोधियों से और साइड लाइन के निकट पास करना होगा, ताकि इसे जितना संभव हो उतनी रक्षा न करें। अपने शरीर को गेंद और डिफेंडर के बीच रखें।
  • गेंद को ले जाने के द्वारा खुद को प्रशिक्षित करें, लेकिन अभी भी इसे तंग और सुरक्षित रखें जब आप अपना हाथ बदलते हैं, तब गेंद को अपने धड़ को छूना चाहिए, फिर आपको दोनों हाथों से गेंद को कवर करना होगा जैसे कि आप इसे गले लगा रहे थे और अंत में आपको इसे अपने दूसरे हाथ से नियंत्रण में रखना होगा और जारी रखना होगा। इसे अपने हाथों में धुलते नहीं।
  • यदि आप पक्ष रेखा के साथ चल रहे हैं, तो गेंद इस रेखा के करीब होनी चाहिए जितनी संभव हो सके ताकि आप इसे खो जाए, तो बाहर आने की संभावना अधिक है और आपकी टीम इसे रखती है।
  • एक फुटबॉल चरण 10 को पकड़ो छवि शीर्षक
    5
    गेंद को टक्कर में रखने के लिए व्यायाम करें जब आप एक डिफेंडर से जूझते हैं, तो एक फर्म पकड़ बनाए रखने और सुरक्षित रखने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के लिए, व्यायाम करना आम बात है जो आपको सिखाने के लिए कैसे एक से निपटने के मामले में गेंद को कैसा रखें। चाहे आप उन्हें फुटबॉल प्रशिक्षण के भाग के रूप में करें या न करें, वे कुछ दोस्तों की कंपनी में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक शानदार तरीका हो सकते हैं।
  • अपने आप को जोड़े, एक गेंद वाहक और एक डिफेंडर में रखें। रनर दृढ़ता से गेंद को पकड़ लेगा और दूसरे खिलाड़ी इस पर हाथ डाल देगा, जबकि 4-5 मीटर के लिए एक साथ चल रहे हैं, वह रनर के हाथों से इसे छीनने की कोशिश करेगा। दौड़ के अंत में, डिफेंडर अंतिम आक्रमण का प्रयास करेगा, जबकि गेंद वाहक को पकड़ को कसने और अभ्यास को खत्म करने के लिए एक और 4-5 मीटर के लिए तेज होगा।
  • शक्ति के साथ व्यायाम को समाप्त करना महत्वपूर्ण है, गेंद को पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हुए जैसे कि आप आगे चलते हैं और प्रतिद्वंद्वी पिछले हैं प्रशिक्षण समाप्त नहीं होता जब खिलाड़ी गेंद को बनाए रखने का प्रबंधन करता है, लेकिन फिनिश लाइन पर एक निर्णायक क्लिक के साथ।
  • छवि शीर्षक से एक फुटबॉल चरण 11 रखें
    6
    धावक को अवरुद्ध करने का अभ्यास गेंद को कैसे संभालना सीखने के लिए एक और आम अभ्यास है और इसे खोने में आपकी मदद करने से यह पिछले एक जैसा ही है, और दो खिलाड़ियों के साथ किया जाता है। सवार गेंद पर एक फर्म पकड़ रखता है और 4-5 मीटर तक चलता रहता है जबकि रक्षक के पीछे स्थित डिफेंडर, अपने कूल्हों पर हाथ रखता है। रक्षक वापस दौड़ने और दौड़ने को रोकने की कोशिश करेगा, दौड़ की पूरी लाइन से पहले गेंद को मारने की कोशिश कर रहा है। गेंद को स्थिर रखने के बाद, धावक को दूसरे 4-5 मीटर के लिए रन जारी करना चाहिए।
  • टिप्स

    • दूसरी टीम को इसे लेने से रोकने के लिए मजबूती से गेंद को पकड़ने की कोशिश करें
    • एक क्वार्टरबैक वाले मित्र के साथ फुटबॉल खेलते हैं

    चेतावनी

    • जब भी आप फुटबॉल खेलते हैं, सुरक्षात्मक गियर पहनते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक फुटबॉल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com