कैसे अपने प्रशिक्षण में विविधता लाने के लिए

अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने और ऊबड़ को रोकने के लिए अपनी कसरत बदलना आवश्यक है। अपनी शारीरिक गतिविधि में विविधता लाने के लिए इन युक्तियों का पालन करें और अपने वजन घटाने के पठार पर काबू पाने या सही प्रेरणा प्राप्त करने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लाभों का काट लें।

कदम

विधि 1

एक नई गतिविधि की कोशिश करो

एक नए प्रकार के व्यायाम के साथ प्रयास करना शायद आपके कसरत के विभिन्न प्रकार को जोड़ने का सबसे आसान तरीका है। सप्ताह के दौरान गतिविधियों के बीच बारी-बारी से विचार करें, अन्यथा आप अपनी रूटीन के अलावा एक हफ्ते में एक बार नए व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं। नई गतिविधियां केवल चुनौतियों और उत्तेजना की गारंटी नहीं देगा, वे शरीर को मांसपेशियों के विभिन्न समूहों का उपयोग और विकसित करने, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों को टोन करने और चयापचय को बढ़ावा देने के लिए भी मजबूर करेंगे।

किशोरावस्था के लिए एक कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 3
1
प्रशिक्षण का एक रूप जोड़ें जिसे आप वर्तमान में नहीं करते हैं यदि आप कार्डियो कट्टरपंथी हैं, भारोत्तोलन या प्रतिरोध प्रशिक्षण एकत्रित करके अपनी रूटीन को विविधता लाने का प्रयास करें। यदि आप केवल वजन उठाते हैं, तो अपने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता के लिए एरोबिक गतिविधियों में खुद को समर्पित करने का प्रयास करें।
  • 20 मिनट या उससे कम चरण 2 में एक कसरत शीर्षक वाला चित्र
    2
    इनडोर और बाहरी दोनों गतिविधियों का लाभ उठाएं यदि आप आमतौर पर घर या जिम में काम करते हैं, तो ऐसी गतिविधि का प्रयास करें जो आपको बाहर ले जाएंगे, जैसे कि जॉगिंग, तैराकी, हाइकिंग, साइक्लिंग या कूद। अगर, दूसरी तरफ, आप आमतौर पर बाहर प्रशिक्षित होते हैं, व्यायामशाला द्वारा दिए गए औजारों का उपयोग करके नियमित रूप से भिन्न करने की कोशिश करें, जैसे भारोत्तोलन मशीनें और कार्डियो के लिए, जैसे अंडाकार या स्टेपर-टेस्ट भी उदाहरण के लिए रैकेटबॉल, इनडोर खेल
  • यदि आप`re Overweight Step 2
    3
    टीम के खेल की कोशिश करो फ्रिसबी, फुटबॉल, टेनिस, बास्केटबॉल और कई अन्य टीम के खेल एक उत्कृष्ट और विविध प्रशिक्षण की गारंटी दे सकते हैं, जिसमें सामाजिकता के अतिरिक्त लाभ हैं।
  • कई स्कूल, विश्वविद्यालय और समुदाय इनडोर और आउटडोर खेल टीमों को प्रस्तुत करते हैं जो एक हफ्ते में एक या दो बार मिलते हैं। उन खेलों के लिए ऑप्ट चुनें जिन्हें नियमित रन या किसी अन्य शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है जो कि निष्क्रियता की महत्वपूर्ण अवधि, जैसे सॉफ्टबॉल या क्रोकेट के लिए अनुमति देता है
  • विधि 2

    अपने वर्तमान प्रशिक्षण नियमित करने के लिए नई कदम जोड़ें

    यदि आप पहले से ही विभिन्न प्रकार के व्यायाम करते हैं या आपके पास उस गतिविधि के प्रकार को बदलने की इच्छा या समय नहीं है, तो आप अपने क्लासिक रूटिन में विविधीकरण बढ़ा सकते हैं। मांसपेशियों के समूहों को आप जो व्यायाम करते हैं, नए आंदोलनों को जोड़ने, अंतराल प्रशिक्षण का प्रयोग करने या नए उपकरणों का उपयोग करने का प्रयास करें विभिन्न प्रकार की तकनीकों का उपयोग करते हुए आप नियमित रूप से नियमित व्यायाम करते हैं, आप अधिक मांसल समूहों को काम करेंगे और नौकरी के बिना एक गतिविधि से दूसरे पर स्विच करके अपने प्रशिक्षण सत्र को अधिक गतिशील बना लेंगे।

    नियमित व्यायाम के लिए एक सतत कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    1
    मांसपेशियों के विभिन्न समूहों को व्यायाम करें अगर आपके पास कार्डियो या वेटलिफ्टिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कोई विशिष्ट रूटीय है, तो शायद आप एक ही मांसपेशियों के समूह पर बार-बार काम कर रहे हैं - एक ही गतिविधि चलाने के कुछ हफ्तों के बाद, मांसपेशियों को प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसका लाभ आपको कम होता है लाभ को वापस पाने के लिए कुल मिलाकर नए आंदोलन या मांसपेशी समूहों पर जोर बदलें
    • यदि आप विशेष रूप से हथियार, पीठ, पेट और क्वैड्रिसेप्स के लिए भारोत्तोलन करते हैं, तो प्रतिरोध को बढ़ावा देने के लिए Pilates, योग, वजन रहित पुनरावृत्ति और प्रशिक्षण कार्यक्रमों से ताकत और टोनिंग आंदोलनों को जोड़ने का प्रयास करें शरीर। जब आप प्रत्येक मांसपेशी समूह को प्रशिक्षित करते हैं तो छोटे प्रतिस्थापन या विविधताएं आपके शरीर को नए तरीकों से जांच सकती हैं और ऊब होने से बच सकती हैं।
    • यदि आप केवल कार्डियो करते हैं, अपने हाथों को ले जाने की कोशिश करते हैं या तैरते समय, तैराकी करते समय, एक तितली तैराकी दिनचर्या से नि: शुल्क तैराकी या वापस जाएं जो मांसपेशियों के समूह आप कम बार उपयोग करते हैं उनके लिए आंदोलनों को जोड़ना पूरे कसरत को कठिन बना देगा और उन क्षेत्रों में सुधार की सूचना देंगे जो आपके दिनचर्या में पहले जोर नहीं दिए गए थे।
  • शीर्षक वाला छवि आरामदायक आरामदायक चलने वाला जूते चुनें
    2
    अभ्यास अंतराल प्रशिक्षण यह कसरत सपाट जॉगिंग या वजन उठाने के दिनचर्या की एकरसता से दूर रहकर अलग-अलग करने में मदद करता है, क्योंकि यह आपको व्यायाम की कम जोरदार अवधि के साथ गहन गतिविधि के वैकल्पिक झटके बदलने की अनुमति देती है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आप अपने प्रशिक्षण की रुचि को उच्च रखने के लिए शक्ति प्रशिक्षण के साथ तीव्र हृदय व्यायाम को वैकल्पिक रूप से बदल सकते हैं। अंतराल प्रशिक्षण आपको अतिरिक्त कैलोरी जला सकते हैं।
  • एक अण्डाकार मशीन चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक



    3
    विभिन्न उपकरणों का लाभ उठाएं नए या अलग मशीनों का उपयोग अक्सर आपको अलग-अलग पेशी समूहों को काम करने की अनुमति देता है यह आपको नए कौशल सीखने और अपनी रूटीन विविधता लाने के लिए मजबूर करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी कसरत विविध और चुनौतीपूर्ण है।
  • यदि आप जिम में काम करते हैं, तो एक नया वजन या कार्डियो मशीन का उपयोग करने की कोशिश करें। हमेशा चोट लगने से बचने के लिए स्टाफ से सहायता मांगिए।
  • क्या आप घर पर ट्रेन करते हैं? आप नए उपकरणों को खरीदने में निवेश कर सकते हैं, जैसे प्रतिरोध बैंड, एक फिटनेस गेंद, एक योग चटाई, छोटे वजन, एक पंचिंग बैग या ट्रेडमिल या व्यायाम बाइक।
  • यदि आप बाहरी खेल करते हैं, तो सामान्य फ्रिसबी के बजाय फ्रिसबी गोल्फ का प्रयास करें, बैडमिंटन की बजाय वॉलीबॉल या खेल के मैदान की चढ़ाई करने वाली संरचनाओं को पड़ोस में तेज चलने के बजाय चुनें।
  • विधि 3

    भागो अतिप्राचीन प्रशिक्षण दिनचर्या

    कई बार, ऐसी गतिविधियां जो अक्सर मानी जाती नहीं हैं वे उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

    एक मॉडल की तरह कार्य करें शीर्षक चरण 3
    1
    नृत्य पर जाएं नृत्य एक सामान्य खेल के अभ्यास से खोए गए लोगों के रूप में कई कैलोरी जला सकते हैं और इसमें एक अतिरिक्त लाभ है: यह आपके सामाजिक कार्यक्रमों या नियुक्तियों के साथ जोड़ा जा सकता है
    • अगर आप नियमित नृत्य कक्षा का अनुसरण नहीं कर सकते हैं, तो टीवी के बजाय एक सप्ताह में कुछ रातों के लिए रेडियो की बजाए रेडियो को बदलकर या YouTube वीडियो के माध्यम से कक्षाएं निःशुल्क करके अपनी नियमितता में नृत्य करने का प्रयास करें।
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस एंड कैंसर चरण 1 के साथ आराम से एक मित्र शीर्षक वाली छवि
    2
    घर पर या बगीचे में अपने बच्चों के पीछे चलें खुद को अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करने से आपको एक विविध व्यायाम की गारंटी मिलेगी। चलने, झुकने या उठाने वाली चीजें सभी कार्य हैं जो परिवार में ऐसा करने के लिए आम खेलों से संबंधित हैं, जैसे छिपाना या जाल
  • अन्य पारिवारिक गतिविधियां, जैसे कि Wii या इंटरेक्टिव से वीडियो गेम्स, विभिन्न प्रशिक्षण के लिए एक और शानदार अवसर प्रदान कर सकते हैं, जब तक कि उन्हें कम से कम 30 मिनट और सप्ताह में एक बार से अधिक समय तक कामयाब किया जाता है। उन्होंने बच्चों के लिए स्वस्थ शारीरिक गतिविधि का उत्कृष्ट उदाहरण भी स्थापित किया है।
  • चित्र शीर्षक वाला लावा दानव चरण 15
    3
    एक बाधा कोर्स में भाग लें इस गतिविधि में, तीन-टांग की दौड़ या जमीन पर झूठ बोलने वाले टायर वाले लोग शामिल हो सकते हैं, एक रस्सी फेंकने, सुरंग में टगिंग और रेंगने के लिए सैद्धांतिक रूप से मांसपेशियों के प्रत्येक समूह को प्रशिक्षित करता है और संतुलन और सहनशक्ति की आवश्यकता होती है। यह अक्सर एक ही सत्र में एकाधिक गतिविधियों को एक साथ मिलकर बना रहता है ताकि विभिन्न कसरत को सुनिश्चित किया जा सके। इस गतिविधि को तैयार करके एक विशेष पाठ्यक्रम के साथ आप के पास एक व्यायामशाला खोज या अतिरिक्त कैलोरी जलाएं।
  • मिडल स्कूल में एक प्रेमी के बिना डू ब्वाइट का शीर्षक चित्र 3
    4
    अपने दोस्तों के साथ ऊर्जावान शारीरिक गतिविधि करें अपने दोस्तों के साथ प्रशिक्षण न केवल प्रत्येक सत्र को नए और रोमांचक बनाता है, बल्कि यह आपको नियमित रूप से बदलने और सामाजिक गतिविधियों या कमीशन के साथ गठजोड़ करने की अनुमति देता है।
  • खरीदारी शुरू करने से पहले तीन बार चारों ओर घूमने से अपनी अगली मॉल ट्रिप पर कसरत जोड़ने का प्रयास करें
  • विभिन्न दुकानों के माध्यम से जल्दी चलें क्योंकि आप शॉपिंग बैग उठाते हैं और अपने हथियारों की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लिए दोहराव स्थापित करते हैं। अपनी पिछली खरीदारी के वजन का समर्थन करने के लिए हाथ की मांसपेशियों को मजबूर करने के लिए कपड़े फांसी करते हुए जमीन पर बैग लगाने से बचें
  • शॉपिंग सेंटर के प्रवेश द्वार से जितनी संभव हो सके पार्क को उस कदम की संख्या में वृद्धि करने के लिए जो आपको ढांचे तक पहुंचने और कार में वापस आने की जरूरत है।
  • टिप्स

    • उन सभी गतिविधियों का मिश्रण करें जिनसे आप एक नई कसरत को जन्म देना चाहते हैं या यह सुनिश्चित कर लें कि अभ्यास पूरे दिन छोटे सेगमेंटों में विभाजित है। आप लिविंग रूम में 10 मिनट के लिए नृत्य कर सकते हैं, अपने कुत्ते के साथ दूसरे 10 के लिए दौड़ सकते हैं और अपने बाहों में अपने बच्चे के साथ सिर पर उठाने के 10 पुनरावृत्ति के पांच सेट करें।
    • संगीत सुनकर और गानों को प्रशिक्षण के अंतराल के रूप में प्रयोग करके अपनी कसरत में विविधता लाने के लिए, सुनिश्चित करें कि हर तीसरे गीत एक तीव्र गतिविधि के लिए एक अंतराल का प्रतिनिधित्व करता है।

    चेतावनी

    • हमेशा एक नया व्यायाम शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें या एक नया खेल कोशिश कर। कुछ लोगों को हृदय की समस्याओं, पिछले चोटों या वर्तमान स्वास्थ्य के कारण कुछ गतिविधियों को नहीं करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com