प्लेमेकर कैसे बनें

अक्सर कहा जाता है "हमले के नेता" और अमेरिकी फुटबॉल में क्वार्टरबैक और फुटबॉल के निदेशक की तुलना में प्लेमेकर सबसे चुनौतीपूर्ण बास्केटबॉल भूमिकाओं में से एक है। प्लेमेकर की स्थिति में खेलना गेंद नियंत्रण, अच्छी प्राप्ति कौशल और टीम प्रणाली की एक गहरी समझ और समझ में महान कौशल की आवश्यकता है। हालांकि, यह बहुमुखी भूमिका आप क्षेत्र में एक मौलिक हिस्सा खेल सकते हैं, जिससे टीम के आक्रामक चरण का नेतृत्व किया जा सकता है। एक प्लेमेकर बनना मुश्किल है, लेकिन यह एक सबसे पुरस्कृत भूमिकाओं में से एक है जो कि बास्केटबॉल खिलाड़ी खेल सकता है।

कदम

भाग 1

भूमिका जानें
बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मैदान में गेंद को लाओ। असल में, प्लेमेकर के पास क्षेत्र में गेंद को स्थानांतरित करने का काम है, इसे अपनी टीम के कब्जे में रखने के लिए, आक्रामक खेल सेट करें और, जब उसे मौका मिला, यहां तक ​​कि खुद को स्कोर करने के लिए भी। प्लेमेकर आमतौर पर गेंद को प्राप्त करता है जब इसे आक्रामक कब्जे की शुरुआत में वापस खेल दिया जाता है। आमतौर पर, यह गेंद को क्षेत्र के विरोध के आधे भाग में ले जाएगा, फिर यह पैटर्न शुरू करने के लिए तीन-बिंदु रेखा के आसपास रहेगा।
  • स्वाभाविक रूप से, अपवाद हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि रक्षा बढ़ाया और बोर्ड भर में दबाव डाला जाता है (यानी, यहां तक ​​कि आधे रास्ते लाइन के गुजरने से पहले सभी विरोधी खिलाड़ियों चिह्नित कर रहे हैं), बिंदु गार्ड गेंद के दूसरी ओर करने के लिए आवश्यक स्वतंत्रता नहीं हो सकता क्षेत्र का इस मामले में, आपको पार्टनर के लिए जल्दी से इसे पास करना पड़ सकता है।
  • छवि एक बिंदु रक्षक चरण 2 शीर्षक
    2
    गेंद को अपनी टीम के कब्जे में रखें जबकि प्लेमेकर गेंद को ले जाता है, वह आम तौर पर इस योजना की शुरुआत तक खिसकना जारी रखता है। करीब वह टोकरी के लिए हो जाता है, जितना अधिक रक्षा दबाव बढ़ जाएगा। आमतौर पर, एक बार तीन सूत्री लाइन में पहुंचने के बाद, प्रतिद्वंदी के प्लेमेकर इसे बारीकी से चिह्नित करेंगे और बचाव से तीव्र दबाव के बिना जारी नहीं कर पाएंगे। प्लेमेकर टोकरी तक पहुंचते समय, सावधान रहना चाहिए कि बचाव को गेंद को चोरी करने का कोई मौका नहीं देना चाहिए।
  • ध्यान दें कि इसे आम तौर पर एक बुरा विचार माना जाता है कि प्लेमेकर ड्रिब्लेबल के प्रारंभ में (उदाहरण के लिए, एक पैटर्न की शुरुआत में) बीच में आता है। यदि प्लेमेकर ड्रिबलिंग को रोकता है, तो वह कोई अवरोध किए बिना आगे बढ़ सकता है, जिसका अर्थ है कि बचाव इसे और अधिक आसानी से बचाव कर सकता है, क्योंकि अब यह केवल पास या खींच सकता है
  • बीई पॉइंट गार्ड चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मुफ्त साथी के लिए एक सवारी ले लो। एक प्लेमेकर के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक गेंद को टीम के सदस्यों को पास करना है, जिनके पास स्कोर करने का अच्छा मौका है। सामान्य तौर पर, यदि कोई प्लेमेकर टोकरी के नीचे या परिधि पर एक टीम के साथी को देखता है जो बचाव के बाद अच्छी तरह से देखे नहीं जाता है, तो इसे उसे पास करना चाहिए, ताकि उन्हें एक आरामदायक शॉट बनाने का मौका मिले। एक अच्छे खिलाड़ी ने अपने खेल के अंत में बहुत मदद की होनी चाहिए - ये संकेत हैं कि उन्होंने टीम का स्कोर बढ़ाने के लिए गेंद को सही टीम में पारित किया है।
  • बीई पॉइंट गार्ड चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप स्वतंत्र हैं, निलंबित शॉट ले जाएं या लेआउट बनाएं हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि प्लेमेकर को अनुमति देता है "अधिक" साथी को स्कोर करने के लिए, उन्होंने खुद को स्कोरिंग से नहीं रोकना चाहिए यदि प्लेमेकर देखता है कि उनके सभी टीम के साथी अपने विरोधियों द्वारा चिह्नित हैं, लेकिन उनके पास स्कोर करने के लिए जगह है, तो उन्हें टोक्यो पर एक लेआउट के लिए नीचे उतरना होगा या निलंबन में एक शॉट लेना होगा। यदि बचाव से पता चलता है कि वह इन चीजों को अच्छी तरह से कैसे नहीं कर पा रहा है, तो वह कुछ जगह छोड़ सकता है और अन्य खिलाड़ियों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, जिससे पूरी टीम के लिए टोकरी के रास्ते खोजने में अधिक मुश्किल हो सकती है।
  • एक विश्वसनीय तीन-बिंदु या निलंबन शॉट के साथ एक प्लेमेकर विशेष रूप से मूल्यवान है। अपनी क्षमता के साथ, वह लगभग किसी भी स्थिति से स्कोर करने के लिए संभावित आक्रामक होता है, जिसका अर्थ है कि रक्षा के लिए हमेशा एक व्यक्ति को इसके बारे में बारीकी से ख्याल रखना चाहिए। तो प्लेमेकर के साथियों को अधिक आसानी से स्कोर करने में सक्षम हो जाएगा!
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    शूटिंग के बाद रक्षात्मक चरण के लिए तैयार रहें। यह शॉट टोकरी में प्रवेश करता है या नहीं, प्लेमेकर तैयार हो जाना चाहिए जैसे ही गेंद को रोल किया गया हो। जब तक प्लेमेकर ने जगह नहीं देखी है और किसी प्रकार की छत के साथ घेरे पर हमला नहीं किया है, वह शायद खुद को नि: शुल्क फेंक की रेखा के पास या तीन सूत्री आर्क के पास कहीं मिलेगा। इससे उसे रक्षा में काफी मदद मिलेगी - सिर्फ इसलिए कि वह टोकरी से दूर है, वह आमतौर पर जाने के लिए सबसे अच्छे स्थिति वाले खिलाड़ियों में से एक है और अगर वह कब्जे में बदलाव करता है तो विरोधियों को तुरंत दबाएं।
  • प्रति-हमले की ओर ध्यान दें: यदि आप देखते हैं कि एक डिफेंडर एक अंक या उछाल के बाद आपकी टोकरी के लिए जल्दी से शुरू होता है, तो इसका पालन करें! उस पल में आप एकमात्र खिलाड़ी हो सकते हैं जो टोकरी के नीचे नहीं जुड़ा हुआ है, और इसलिए आप केवल एक ही हैं जो आसानी से टोकरी बनाने से दूसरी टीम को रोका जा सकता है।
  • भाग 2

    हमले में बजाना
    बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    कार्रवाई के दौरान परिधि पर रहें हालांकि एक बिंदु गार्ड कभी-कभी टोकरी में जा सकता है, फिर भी उनकी मानक स्थिति सबसे अधिक पिछड़े खिलाड़ी हो सकती है - आमतौर पर टोकरी के सामने तीन बिंदुओं पर। इससे उन्हें दोनों टीमों के खिलाड़ियों का अच्छा नजारा दिखाई देता है, जो अपने साथी साथियों के साथ आराम से शॉट्स और नमूनों की स्थापना के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, प्लेमेकर के पास टोकरी के लिए सबसे आसान और सबसे सीधा मार्ग होगा यदि वह ठीक से चिह्नित नहीं है
    • जाहिर है, प्लेमेकर को इस क्षेत्र तक सीमित नहीं होना चाहिए। यदि एक आक्रामक गेम की आवश्यकता होती है, तो प्लेमेकर को क्षेत्र के किसी भी बिंदु पर, टोकरी के नीचे भी आराम से खेलना चाहिए।
  • बीट पॉइंट गार्ड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    योजनाओं की सफलता के लिए अपने अन्य टीम के साथी को सीधे निर्देशित करें जैसा कि पहले से ही परिचय में उल्लिखित है, प्लेमेकर आमतौर पर एक तरह का है "नेता" आक्रामक चरण का चूंकि वह आम तौर से इस चरण को अपने हाथ में गेंद के साथ शुरू करता है और कार्रवाई के दौरान परिधि में रहता है, वह किसी और से बेहतर स्थिति में है और टीम के साथी को बताए कि स्कोर के लिए क्या करना है। प्लेमेकर के लिए अपने टीम के सदस्यों को मौखिक आदेश, हाथों के संकेत और अन्य कोडित शब्दों के साथ निर्देशित करने के लिए यह आम तौर पर बहुत आम है। उदाहरण के लिए, एक निश्चित कार्रवाई के लिए आप उस योजना का नाम चिल्ला सकते हैं जिस पर आपने प्रशिक्षित किया है या किसी साथी से बात कर रहा है कि वह अपनी आंखों के साथ टोकरी में खुद को फेंकने या सिर के त्वरित आंदोलन के साथ।
  • प्लेमेकर के कमांडो हमेशा टीम के सदस्यों को स्कोर करने के अवसर बनाने के लिए काम करना चाहिए। यदि वह गेंद को पार करने के लिए एक मुफ्त साथी नहीं मिल सकता है, तो वह अपने साथी को नि: शुल्क मुफ़्त में लाने की कोशिश कर रहा है ताकि वह या कोई अन्य स्कोर कर सके
  • आदेशों और निर्देशों का एक विचार प्राप्त करने के लिए कि एक अच्छा प्लेमेकर देता है, एक कार्रवाई में देखें अगली बार जब आप बास्केटबॉल गेम का पालन करेंगे, तो प्लेमेकर को देखें आप उसे लगातार क्षेत्र को देख, आदेश की चिल्लाते हुए, और अपने साथी को गैर-मौखिक संकेत देकर देखना चाहिए। उदाहरण के लिए, अक्सर एक प्लेमेकर एक उसके साथी के साथ साधारण दृश्य संपर्क के साथ एक ब्लॉक लाने या उसके सामने डिफेंडर को संबोधित इशारे बनाने के लिए कहेंगे।
  • एक बिंदु रक्षक चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    तेज और प्रभावी पास के साथ अपने टीम के साथी को गेंद को बचाएं। जब एक प्लेमेकर देखता है कि एक साथी को स्कोर करने का मौका मिलता है, तो वह गेंद अपने हाथों को जितनी जल्दी हो सके अपने हाथ में पहुंचाना चाहती है, ताकि वह इस अवसर से पहले टोकरी बना सके। इस कारण से, प्लेमेकर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके कदम यथासंभव कुशल हैं। खिलाड़ी को अपने टीम के साथी को गेंद देने के लिए तेजी से और शक्तिशाली पास का सहारा लेना चाहिए। उन्हें अंतिम आंदोलनों की आवश्यकता के चलते आंदोलनों का उपयोग नहीं करना चाहिए - यह रक्षक को एक फायदा देता है क्योंकि उन्हें पता है कि प्लेमेकर पास बना देगा।
  • उच्चतम स्तरों पर, प्लेमेकर कभी-कभी नॉट-इक्वेट करें, उनकी पीठ के पीछे के मार्ग और एक असाधारण परिणाम के लिए जटिल नकली बनाते हैं। हालांकि, जब तक आपको कुछ आंदोलनों का अनुभव नहीं है, तब तक उन्हें गेम में उपयोग न करें। एक शानदार संक्रमण बनाने की कोशिश न करें जब एक सरल एक ही काम करेगा।
  • खिलाड़ियों के समूह के बीच में गेंद को पार करते समय सावधान रहें, भले ही वह पार्टनर जिसे आप बॉल पास करना चाहते हैं, वह मुफ़्त है। अधिक रक्षकों गेंद के प्रक्षेपवक्र में हैं, और संभावना अधिक है कि पास इंटरसेप्टेड है।
  • बीट बी पॉइंट गार्ड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    समझे कि कब (और कैसे) खींचें जैसा कि पहले ही उल्लेखित है, अगर प्लेमेकर भी अपने शॉट के लिए खतरा है, तो यह आक्रामक चरण में एक अतिरिक्त मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। यदि रक्षा का मानना ​​है कि आप स्कोर करने में सक्षम हैं, तो वे आपको अपने साथियों के लिए रिक्त स्थान खाली करने के लिए चिन्हित करेंगे। रक्षा खतरे बनने का सबसे अच्छा तरीका है "निशान जब आप कर सकते हैं"। अगर रक्षा से आपको बहुत ज्यादा जगह मिलती है, तो उन्हें दंड दें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक टीम के साथी को गेंद पास करते हैं, जिसे तुरंत चिह्नित किया जाता है और रोल नहीं किया जा सकता है। रक्षक कि अंकन है आप गेंद इस प्रकार हैं, तो आप गेंद अपने साथी अभी खींचने के लिए से वापस प्राप्त करना चाहते हैं - आम तौर पर अपने साथी आप से पहले रक्षक marcarti पर लौटने में सक्षम था गेंद देने के लिए सक्षम हो जाएगा। ध्यान दें, हालांकि, इसका अर्थ यह है कि आप और आपके साथी दोनों जानते हैं कि रक्षा क्या कर रही है।
  • यदि आपके पास एक डिफेंडर है जब आप खींचने की कोशिश कर रहे हैं, एक खुले शॉट बनाने का एक तरीका है बहाना करना। व्यवहार में, अपनी शूटिंग के आंदोलन को शुरू करने के लिए, और फिर इसे अचानक बंद करो अपने पैरों को जमीन पर रखें, घुटनों को मोड़ो, दोनों हाथों से गेंद ले लो, और इसे अपने नाक तक लाएं जैसे कि आप खींच रहे थे। यदि अच्छा किया जाता है, तो आपका डिफेंडर शॉट को रोकने के लिए कूद सकता है, जैसे कि वह जमीन पर वापस गिरने के तुरंत बाद खींचने का मौका देता है
  • बीट पॉइंट गार्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5



    अपनी संपत्ति की लय की जांच करें चूंकि प्लेमेकर के पास अधिकांश समय के लिए गेंद है जिसकी टीम के पास है, इसलिए उसे मूल रूप से कितना चेक करना होगा "जल्दी से" खेल को स्थानांतरित करना चाहिए यदि आप आधे क्षेत्र के माध्यम से जाने और एक शॉट बनाने के लिए समय लेते हैं, तो ऐसा कहा जाता है "खेल की गति धीमा कर रहा है", जबकि अगर यह सब कुछ तेज करता है या तुरंत एक साझेदार को गेंद से गुजरता है जो एक आरामदायक शॉट है, तो यह कहा जाता है कि यह है "खेल को तेज करें"। खेल परिस्थितियों के आधार पर दोनों बुद्धिमान विकल्प हो सकते हैं नीचे स्थितियों के कुछ उदाहरण हैं जो आपको गति या धीमा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं:
  • आपकी टीम टोकरियों के साथ कुछ प्रति-हमलों के बाद आगे बढ़ रही है, लेकिन आपके टीम के साथी थके हुए लगते हैं। इस मामले में, अपने टीम के साथी को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय देने के लिए खेल को धीमा कर दें - आप शायद लंबे समय में लाभों का लाभ उठा सकते हैं, भले ही आप तुरंत अंक स्कोर न करें
  • आपके विरोधी दिखते थक गए हैं। इस मामले में, खेल को गति देने के लिए काउंटरेटैक शुरू करने के लिए देखो और आसान टोकरी स्कोर करें- रक्षा के लिए गेम की ताल तय करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए उनकी थकान का लाभ उठाएं!
  • आपने एक मुठभेड़ शुरू कर दिया, लेकिन अपने विरोधियों ने फिर से संगठित किया है और अब, रक्षा में, बास्केट अच्छी तरह से बचाव कर रहे हैं। इस मामले में, तैनात रक्षा के खिलाफ घुसपैठ मत करना - इसके विपरीत, परिधि में रहें और अपने साथियों के साथ जुड़ने की प्रतीक्षा करें।
  • भाग 3

    रक्षा में खेलना
    बीई पॉइंट गार्ड चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    परिधि पर रहें, दूसरे प्लेमेकर को चिह्नित करें हमले के रूप में, प्लेमेकर आम तौर पर नि: शुल्क फेंक लाइन क्षेत्र में रहता है या तीन-बिंदु आर्क के पास होता है। इस तरह वह विरोधी प्लेमेकर को अच्छी तरह से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे, अनिवार्य रूप से हमले के दौरान उसने क्या किया था, इसके विपरीत तरीके से खेल रहा है। यह आपको प्रतिद्वंद्वी के प्लेमेकर को शूटिंग से रोकने के लिए या टोकरी में जाने के लिए जरूरी दबाव डालने की अनुमति देता है जैसे ही आधे रास्ते से गुजरता है।
    • हालांकि हमले के साथ-साथ, ऐसे कई मामले हैं जहां आपको इस मानक स्थिति से आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी, यह निर्भर करता है कि आपके विरोधियों ने कैसे कदम बढ़ाया। उदाहरण के लिए, यदि प्लेमेकर टीम के साथ गेंद को गुजरता है और फिर टोकरी में ले जाता है, तो आपको उसके साथ संलग्न रहना होगा, उसे टोकरी में जाने का आसान तरीका नकार देना होगा। इस मामले में, यह संभव है कि वह एक आरामदायक लेप के लिए टोकरी के नीचे की गेंद को प्राप्त करने के लिए एक मार्ग की तलाश कर रहा है, इसलिए वह आपको और टोकरी के बीच में डाल देने की कोशिश करता है।
  • बी एक पॉइंट गार्ड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मजबूत रक्षात्मक दृष्टिकोण ले लो बास्केटबाल में एक प्रसिद्ध कहावत है कि रक्षा 90% दिल है, 10% कौशल - दूसरे शब्दों में, रणनीति सरल है, लेकिन आपकी शारीरिकता अधिक महत्वपूर्ण है। रक्षा में यथासंभव प्रभावी होने के लिए, आपको प्रतिद्वंद्वी को चिह्नित करने के लिए अपने शरीर का उपयोग करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए प्लेमेकर के रक्षात्मक चरण के लिए नीचे कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं:
  • आप कम हो अपने कंधों को कम रखने और कूल्हे को वापस करने के रूप में आप प्रतिद्वंद्वी को अपनी चाल पर अपनी प्रतिक्रिया की सुविधा प्रदान करते हैं - खासकर यदि वह आपको चारों ओर से गुजरने की कोशिश करता है
  • अपने हाथों को तैयार रखें। प्रतिरक्षा में, कई खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी को रोकने के लिए कम से कम एक हाथ उठाते हैं जब वह खतरनाक क्षेत्र में रहता है। कई अन्य लोगों को एक खाली हाथ पकड़ना चाहते हैं ताकि मार्गों को अवरुद्ध करने और गेंद को चोरी करने का प्रयास किया जा सके।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी से एक हाथ की दूरी पर रहें यदि आप बहुत दूर हैं, तो इससे पहले कि आप इसे रोक सकें, आपके प्रतिद्वंदी एक शॉट ले सकते हैं, लेकिन अगर आप बहुत करीब हैं, तो आप पर कब्जा करना मुश्किल नहीं होगा।
  • आपके पास पैरों की गति होना चाहिए अमेरिकी फुटबॉल में स्ट्राइकर की तरह छोटे और तेज कदम उठाएं तेज़ तेज़ कदम, जितनी तेज़ी से आप प्रतिद्वंद्वी की दिशा में परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया करने में सक्षम होंगे।
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    पासिंग लाइनों को कवर करें चूंकि आप प्रतिद्वंद्वी के प्लेमेकर को चिह्नित कर रहे हैं, इसलिए आपको कई पास के लिए गार्ड पर रहना होगा। प्रत्येक मार्ग को बंद करना लगभग असंभव है, और यदि आप कोशिश करते हैं, तो आपका विरोधी आसानी से खेल से बाहर निकलने और टोकरी पर जाने के लिए सीख लेगा। इसके बजाय, यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके विरोधी कौन हैं, ताकि जब आप देखते हैं कि गेंद आ रही है, तो आप उसे प्रतिद्वंद्वी के पास लाइन पर रख सकते हैं जब वह ऐसा कर रहा है, उसे रोकने के लिए प्रयास करें पास के अवरोधन और प्लेमेकर को चिह्नित करने के बीच संतुलन खोजने के लिए जटिल है, इसलिए बचाव में एक अच्छा प्लेमेकर एक उच्च मूल्य है।
  • संक्षेप में क्योंकि वह टोकरी पर अपनी पीठ बदलता है, आमतौर पर रक्षात्मक प्लेमेकर के लिए यह समझने में अधिक मुश्किल होता है कि वह मैदान पर क्या हो रहा है, जिस पर वह हमला कर रहा है। हमले के पोजीशनिंग को समझने के लिए आप और आपके पक्षों पर जल्दी से नज़र रख सकते हैं, लेकिन अपनी आंखों को अपने आदमी से बहुत लंबे समय तक नहीं निकाल सकते हैं या एक आसान शॉट ले सकते हैं।
  • बीई पॉइंट गार्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रतिद्वंद्वियों काउंटरेटैक से बचें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कभी-कभी प्लेमेकर एकमात्र रक्षक होता है जो प्रतिद्वंद्वी के प्रति-हमले की रक्षा करने की स्थिति में होता है। इस मामले में, गेंद वाहक और टोकरी के बीच रहने का प्रयास करें। इसे खत्म न करें, अन्यथा यह आसान अंक अर्जित करेगा। उसे टोकरी में पालन करने के लिए तैयार रहें - ज़्यादा से ज़्यादा काउंटर-हमलों को एक layup प्रयास के साथ खत्म हो जाएगा
  • यदि आप दो परिस्थितियों में से किसी एक में हैं तो ज़ोर देना ज़रूरी है इस मामले में, आपको एक या दूसरे प्रतिद्वंद्वी से जुड़ा होने से बचना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो गेंद वाहक इसे दूसरे तक पहुंच जाएगा और स्कोर करने से पहले इसका सामना करने के लिए आपके पास समय नहीं होगा। उन दोनों के सामने और टोकरी के सामने रहने की कोशिश करें दोनों खिलाड़ियों के बीच आपका ध्यान संतुलित करने से उन्हें धीमा कर दिया जाएगा और अपने टीम के साथियों को सुरक्षा पर वापस आने के लिए समय देना होगा। यदि कोई खिलाड़ी टोकरी के पास होने से पहले ड्रिबलिंग को रोकता है, तो दूसरे खिलाड़ी को कटौती करने और पलटाव को जीतने के लिए तैयार करें। अगर दो खिलाड़ियों में से एक को टोकरी के पास एक आसान शॉट मिल जाए, तो उसे रोकने के लिए तैयार रहें।
  • भाग 4

    एक नेता बनें
    बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कोच के पैटर्न जानें अन्य खिलाड़ियों की तुलना में प्लेमेकर के पास आमतौर पर कोच के साथ एक विशेष संबंध होता है। प्लेमेकर मैदान पर कोच के आक्रामक खेल की स्थापना के लिए जिम्मेदार है, लेकिन चाहिए "भी" कोच के समग्र मिलान योजना को जानने के लिए, आवश्यक होने पर मक्खी पर योजनाओं को कॉल करने के लिए आवश्यक है। इन कारणों के लिए, एक प्लेमेकर को टीम में किसी और से बेहतर कोच के आक्रामक सिस्टम को समझना चाहिए और पता होना चाहिए (और खेल के दौरान कोच द्वारा दिए गए निर्देशों को निष्पादित करने में सक्षम होना चाहिए)।
    • इसके अलावा, चूंकि वह आमतौर पर कार्रवाई की शुरुआत में गेंद को नियंत्रित करता है, प्लेमेकर को कुछ खास कार्य भी करना चाहिए, जैसे कि समय बुलाना इन चीज़ों को कब करना चाहिए, प्लेमेकर को कोच की योजना को जानने की आवश्यकता है, और गेम की परिस्थितियों को पढ़ने में सक्षम होना चाहिए (विशेष रूप से मैच के अंत में, जब टाइम आउट और गेम को तोड़ने के लिए अन्य रणनीति सामान्य होती है)।
  • बीवी एक प्वाइंट रक्षक चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    अक्सर अपने सहपाठियों के साथ संवाद करें एक प्लेमेकर जो इस क्षेत्र में अपने साथियों के साथ संवाद करने में सक्षम नहीं है, उनकी टीम के लिए एक गंभीर सीमा हो सकती है। प्लेमेकरों को अपने स्वयं के आवाज़ और शरीर का उपयोग करने के लिए अपने टीम के सदस्यों को स्कोर के अवसरों, पैटर्नों को स्थापित करने, और इतने पर निर्देशित करना चाहिए। इन संचार कौशल को विकसित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा टीम प्रशिक्षण के माध्यम से होता है, ताकि प्रत्येक खिलाड़ी को पता चले कि कौन-से संकेतों की उम्मीद है और टीम के प्रत्येक सदस्य एक खिलाड़ी के रूप में किस तरह से संचार करता है।
  • प्लेमेकर अपने टीम के साथियों से बात करना और सिग्नल की एक प्रणाली, कोडित शब्द और इतने पर सहमत हो सकता है कि क्षेत्र के रहस्य में टीम की रणनीति को बनाए रखने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि प्लेमेकर पेंट करने वाले क्षेत्र के किनारे पर होते हैं, तो यह छोटे पंख के लिए एक संकेत हो सकता है, जिसकी तीन-प्वाइंट लाइन में कटनी होगी और एक पास प्राप्त करने के लिए तैयार होगा।
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक उदाहरण बनाएं आपकी विशेष स्थिति के कारण, अन्य साथी (विशेष रूप से कम अनुभवी) आपके जैसे प्रेरणा ले सकते हैं "मापदंड" खेल और प्रशिक्षण के लिए एक अच्छा प्लेमेकर गेम को गंभीरता से लेता है, प्रशिक्षण सत्रों के दौरान खुद को प्रतिबद्ध करता है, कोच की सुनता है, और प्रशिक्षण सत्रों के बाहर भी खेलने का अपना तरीका सुधारने की कोशिश करता है। जरूरी भी महत्वपूर्ण है, यह सहकर्मी को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करता है काम और प्रतिबद्धता के जरिए साथी के सम्मान को प्राप्त करना, प्लेमेकर टीम के आंतरिक संचार में सुधार कर सकता है और क्षेत्र में अच्छी टीम की भावना बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • बीट ए पॉइंट गार्ड चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    सर्वश्रेष्ठ एनबीए प्लेमेकर देखकर जानें व्यावसायिक बास्केटबॉल में बहुत सारे प्लेमेकर लाते हैं- कुछ लीग की किंवदंतियों होते हैं, जबकि अन्य अभी भी खेलते हैं। इन प्लेमेकरों को मैदान में हावी होने पर प्रेरणा का एक स्रोत हो सकता है और आपको कम उड़ान भरने के लिए, और शौकिया प्लेमेकर भी उनके गेम को बेहतर बनाने के लिए उनसे सीखने का प्रयास कर सकते हैं। यहां एनबीए बिंदु के कुछ पहरेदार हैं, जिन्हें इस भूमिका में सबसे अच्छा माना जाता है:
  • ईशा थॉमस
  • गैरी पेटन
  • मैजिक जॉनसन
  • जेसन किड
  • जॉन स्टॉकटन
  • टिप्स

    • झगड़े करने के लिए जानें! इस क्षेत्र में ड्रिब्लिंग होने पर मजबूत दबाव के मामले में यह आपके गेम की मदद करेगा।
    • प्रशिक्षण, प्रशिक्षण, प्रशिक्षण
    • पिच में प्रवेश करने से पहले मूल बातें और बास्केटबॉल के नियम जानें! त्वरित ताज़ा करने के लिए, पढ़ें बास्केटबॉल कैसे खेलें.

    चेतावनी

    • बहुत ज्यादा गेंद के साथ प्यार में गिर मत करो! प्लेमेकर को स्कोर के लिए अवसर बनाना चाहिए, न कि उनके आंकड़ों को सुधारने के बारे में सोचें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com