अपनी खुद की भूमिका में सुधार कैसे करें

एक अच्छे मालिक होने के नाते कभी आसान नहीं होता है इस कार्य में सफल होने के लिए, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कंपनी बिना किसी समस्या के आगे बढ़ जाती है और कर्मचारियों को खुश हैं। कभी-कभी, दुर्भाग्यवश, ये दोनों उद्देश्य एक-दूसरे के साथ संघर्ष में हो सकते हैं सुधार करने के लिए, आपको अपने कर्मचारियों को मूल्यवान मानना ​​पड़ता है और उन्हें महत्वपूर्ण लक्ष्यों को देने के लिए उन्हें अधिक कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए प्रेरित करना होगा। अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए, आपको एक अच्छा उदाहरण सेट करने और उचित उम्मीदों की पेशकश करने की कोशिश करनी चाहिए।

कदम

भाग 1

एक अच्छे प्रबंधक बनें
इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 1
1
स्पष्ट उम्मीदें करने की कोशिश करो यदि आप अपने कर्मचारियों को अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं, तो मुख्य लक्ष्य आपकी उम्मीदों को स्पष्ट करना चाहिए। यदि आप नंबर और उत्पाद सेवा ग्राहक सेवा या अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए खर्च करते हैं, तो इस बिंदु पर स्पष्ट रहें ताकि कर्मचारियों को गलतियों को जारी न करें और आप असंतुष्ट होने पर भ्रमित न करें। यदि आप चाहते हैं या उम्मीद की कोई चीज है, तो इस बारे में बहुत विशिष्ट है, अपनी असली उम्मीदों को छिपाने के बजाय, भले ही वे उच्च हों
  • यदि आप चाहें तो अपने कर्मचारियों को एक हफ्ते में पांच रिपोर्ट बनाने के लिए, उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट कर दें कि यह आपकी अपेक्षा है, यह कहने के बजाय कि वे एक अच्छी नौकरी कर रहे हैं और इस मार्ग पर जारी रहे हैं, और फिर एक नकारात्मक निर्णय दे रहे हैं उनके प्रदर्शन का विश्लेषण
  • एक महत्वपूर्ण बात यह है कि वास्तव में पता है कि आप अपने कर्मचारियों से बात करने से पहले क्या चाहते हैं, इसलिए बातचीत के बीच में आप अपना मन नहीं बदलते।
  • कभी-कभी आपकी अपेक्षा कंपनी की दिशा और अन्य आंतरिक परिवर्तनों के अनुसार बदलती है। यदि ऐसा होता है, तो अपने कर्मचारियों को अपने दम पर स्थिति को समझने की बजाय इन बिंदुओं पर खुलें।
  • इमेज शीर्षक से बी बेटर बॉस चरण 2
    2
    अपने फैसले के पीछे तर्क समझाओ यदि कंपनी में कोई परिवर्तन हुआ है, तो कर्मचारी इसकी सराहना करेंगे अगर आप उन्हें यह बताएं कि क्यों यदि एक महत्वपूर्ण व्यक्ति को निकाल दिया गया है, तो कर्मचारियों को पता होना चाहिए कि इसका कारण क्या है (भले ही वे विस्तार में न जाएं) ताकि वे काम पर धमकी महसूस न करें। यदि आपको यह पता चल गया है कि कोई कर्मचारी विशेष रूप से एक विशेष परियोजना के लिए उपयुक्त नहीं है, तो उसे छुपा रखने के बजाय वास्तविक कारणों के बारे में ईमानदार रहें। कर्मचारियों को अंधेरे में छोड़ने की बजाय एक टीम का हिस्सा होने की सराहना करते हैं और क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक होना।
  • यह अच्छा नहीं है कि कर्मचारी आपके द्वारा किए गए सभी कामों को मानते हैं या ईश्वर द्वारा बताए गए एक काम के रूप में कहते हैं। अपने फैसलों की एक मानवीय धारणा को बनाएं और अपने कर्मचारियों को बताएं कि कंपनी के लिए सबसे अच्छी बात एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए क्यों है बस कहना है कि उन्हें क्या करना है
  • इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 3
    3
    कर्मचारियों द्वारा कंपनी द्वारा की गई प्रगति के बारे में बताएं कंपनियां प्रगति पर कंपनी के कर्मचारियों को अप-टू-डेट रखने के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे वे सकारात्मक या नकारात्मक हों उन्हें यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं है कि सप्ताह के बाद सप्ताह में सुधार हो रहा है। इसे साबित करने के लिए नंबर, डेटा या विशेष प्रतिक्रिया प्रस्तुत करता है। अगर कंपनी ने ग्राहकों को अलग-अलग प्रबंध करना शुरू कर दिया है, यदि कोई नया व्यक्ति किराए पर लिया गया है या अगर अन्य परिवर्तन किए गए हैं, तो कर्मचारियों को इन पहलुओं के बारे में जानने के लिए बेहतर है, उन्हें अंधेरे में छोड़ने की बजाय इस तरीके से आप उन्हें परिस्थितियों का हिस्सा महसूस करेंगे और आपके नेतृत्व की भूमिका के बारे में अधिक विचार करेंगे।
  • आप ऐसी बैठकों का भी आयोजन कर सकते हैं जहां विभिन्न विभागों में काम करने वाले लोग बाकी कर्मचारियों से बात करते हैं कि उन्हें कंपनी में कुछ चीजें कैसे चल रही हैं, यह एक विचार प्रदान करें। स्थिति की सामान्य तस्वीर को ध्यान में रखते हुए, कर्मचारी चल रही परियोजनाओं के लिए अधिक बारीकी से बाध्य होंगे।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 4
    4
    अपने काम को सुधारने के तरीके पर प्रतिक्रिया के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर आप शायद अपने काम के बारे में अन्य लोगों की राय, प्रतिक्रिया के लिए पूछना नहीं सुनना चाहते हैं, तो आप वास्तव में एक बेहतर मालिक बन सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपके कर्मचारियों को वास्तव में क्या जरूरत है। आप उन्हें बता सकते हैं: "मैं जानना चाहूंगा कि मेरे काम में सुधार कैसे किया जाए" एक गंभीर तरीके से शायद वे आपको वास्तव में बताएंगे कि आप बेहतर के लिए क्या बदल सकते हैं, लेकिन आप हर महीने बेनामी सर्वेक्षण कर सकते हैं, उन्हें व्यक्तिगत बैठकों में आमंत्रित कर सकते हैं या पूरी तरह से पूरी परियोजनाओं पर अपनी राय के लिए बहुत कम ई-मेल भेज सकते हैं। वे आपकी प्रतिक्रिया के लिए आपके सम्मान का सम्मान करेंगे, जबकि उनके जवाब आपके काम को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेंगे।
  • जब आपको प्रतिक्रिया मिलती है, भले ही वह गंभीर हो, तो अपने कर्मचारियों को अपने ईमानदारी के लिए धन्यवाद यदि आप उन्हें ईमानदारी के लिए दंडित करते हैं, तो वे आपको कभी भी सत्य नहीं बताएंगे, फिर वे आपको फिर से भरोसा नहीं करेंगे।
  • यदि आप कई कर्मचारियों से एक ही प्रतिक्रिया सुनते हैं - उदाहरण के लिए, उन्हें लगता है कि वे जो काम कर रहे हैं या उनके पास कोई ठोस उद्देश्य नहीं है, उनके लिए बहुत अधिक वेतन के लायक हैं - स्थिति को संबोधित करना महत्वपूर्ण है अगर आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन जो कुछ स्पष्ट रूप से कंपनी में काम नहीं करता है, तो कर्मचारियों को लगता है कि आप वास्तव में कोई उपाय नहीं किए बिना चिंता करने का बहाना करेंगे।
  • बेशक, आप फीडबैक द्वारा लिखी गई सभी समस्याओं को हल नहीं कर सकते हैं और प्रत्येक कर्मचारी को पूरी तरह से खुश कर सकते हैं, खासकर यदि आप विरोधाभासी संदेश प्राप्त करते हैं यदि कोई शिकायत करने के लिए कुछ है और आप पूरी तरह से हल नहीं कर सकते हैं, तो कृपया हमें बताएं कि आपको निश्चित दिशा क्यों लेनी है
  • इमेज का शीर्षक है बी अ बॉस बॉस चरण 5
    5
    प्रतिनिधि जिम्मेदारियां सभी जिम्मेदारियों को मानते हुए, शायद आप एक बेहतर मालिक बनने के बारे में सोचेंगे और इस तरह आप यह दिखा सकेंगे कि आप कितनी चतुर, सक्षम और कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हालांकि, हर दायित्व को स्वीकार करके, आपको न केवल अधिक तनाव का सामना करना पड़ेगा, बल्कि आप अपने कर्मचारियों को यह विचार देंगे कि आप उन्हें उचित विचार में नहीं रखते हैं और आप उन पर विश्वास नहीं करते हैं। जब आपको किसी ऐसे कार्य का सामना करना पड़ता है जिसे आपको लगता है कि दूसरे कर्मचारी बना सकते हैं, तो आपको उन लोगों को सौंपना चाहिए जिनके पास सूक्ष्म-प्रबंधन व्यवसाय के पहलुओं में सही तैयारी और अनुभव है। ऐसा करने से, आप अपने काम को आसान बना सकते हैं और अपने कर्मचारियों को दिखा सकते हैं कि आप अपने कौशल को जानते हैं।
  • बेशक, पहले जिम्मेदारी सौंपने में बहुत भारी प्रयास शामिल हो सकता है, क्योंकि आपको कर्मचारियों को नए कार्यों को आवंटित करना होगा। लेकिन समय के साथ आप बहुत समय बचा पाएंगे, जिसका उपयोग आप अपने कर्मचारियों के मूल्य के लिए कर सकते हैं।
  • उसने कहा, यदि समय कठिन है और कर्मचारी काम नहीं करते हैं, जैसा कि उन्हें करना चाहिए, अतिरिक्त कार्य जो आपने उन्हें सौंपा है, सुनिश्चित करें कि क्या होता है उनसे बात करें कि आप उन्हें कैसे दोषमुक्त करने के बजाय उनकी मदद कर सकते हैं।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 6
    6
    संख्याओं के बजाय लोगों का प्रबंधन करें जब आप बॉस होते हैं, तो अपने आप को नंबरों से ग्रस्त नहीं होने देना, एक ब्लॉग पर पोस्ट की जाने वाली सैकड़ों टिप्पणियों को शामिल करना या जूते बेचना मुश्किल हो सकता है भले ही नंबर महत्वपूर्ण हो, लेकिन वे आपकी सफलता की एकमात्र कुंजी नहीं हैं वास्तव में, आपको प्रत्येक व्यक्ति के कर्मचारी पर ध्यान देना चाहिए, जिस तरह से वह काम करता है और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों पर, उत्पादन के उद्देश्यों के लिए इसे अनुकूलित करने की कोशिश कर रहा है। जब आप मालिक होते हैं, आपको याद रखना चाहिए कि यह सिद्धांत के लागू करने का मामला नहीं है "एक आकार सभी फिट बैठता है" ("सार्वभौमिक मानक") और कहा कि आपको प्रत्येक कर्मचारी व्यक्तिगत रूप से उस अंश को देखने के लिए विचार करना चाहिए, जो वह संख्याओं के लिए अपेक्षित उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए कर सकते हैं।
  • यदि आप एक बड़ी कंपनी के प्रमुख हैं, तो निश्चित रूप से प्रत्येक कर्मचारी को सिर्फ एक संख्या से ज्यादा नहीं मानना ​​मुश्किल हो सकता है। फिर भी, अगर आप इसे अकेले नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास एक निर्देशक होना चाहिए, जो मानव संसाधनों के लिए जिम्मेदार है और उनके द्वारा प्राप्त उपचार के लिए जिम्मेदार है।
  • भाग 2

    कर्मचारियों की सराहना करें
    इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 7
    1
    वचनबद्धता का ब्योरा अगर आपके एक कर्मचारी ने कड़ी मेहनत की है, तो आपको अपने काम में कड़ी मेहनत को पहचानना चाहिए। आप एक ई-मेल भेज सकते हैं, एक घोषणा कर सकते हैं, नकद पुरस्कार प्रदान कर सकते हैं या यहां तक ​​कि क्लर्क को फूलों के साथ टिकट भी दे सकते हैं। आपको यह करना चाहिए कि वे अन्य कर्मचारियों को ऐसी सफलता बनाने के इरादे से इजाजत न करें। अगर कर्मचारी ने कड़ी मेहनत की है, तो उसने जो कुछ हासिल किया है उसके लिए उसे पुरस्कृत किया है, आप अपनी नौकरी से संतुष्टि और आपके लिए उनके सम्मान में वृद्धि करेंगे।
    • बेशक, पैसा लोगों को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका है, और कभी-कभी कोई बोनस नकद बोनस से बेहतर नहीं होता है हालांकि, यह केवल एक चीज नहीं है जो कर्मचारियों को उत्तेजित करता है, अन्यथा वे केवल अधिक बोनस प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, अपने कार्य में व्यवस्थित और सावधान रहने के बारे में चिंता किए बिना।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 8
    2
    अपने कर्मचारियों को ठोस लक्ष्य दें अक्सर ठोस उद्देश्य नकद पुरस्कार से अधिक उत्तेजित करते हैं, और आपको अपने कर्मचारियों को देने के लिए पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं होगी। कर्मचारियों को एक्सप्लोर करने का लक्ष्य होना चाहिए, चाहे वे वर्ष के अंत तक ग्राहकों के एक्स नंबर के साथ संपर्क में आ रहे हों, बिक्री की मात्रा वाई तक पहुंचने के लिए या आखिरी परियोजना से जेड संख्या में आय अर्जित करने के लिए। लक्ष्य निर्धारित करें, इस बारे में बात करें कि वे कैसे उन तक पहुंच सकते हैं, और यदि वे अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें प्राप्त होने वाले किसी भी पुरस्कार पर चर्चा करें अपने सभी प्रयासों को करने के लिए कुछ करने के बाद, वे हर सुबह काम करने के लिए बहुत अधिक प्रेरित होंगे।
  • कंक्रीट के उद्देश्यों के परिणामों पर आधारित होना चाहिए, न कि घंटों के काम पर। यदि आप अपने कर्मचारियों को हफ्ते में एक निश्चित घंटे के काम करने का लक्ष्य देते हैं, तकनीकी तौर पर वे उस समय के फ्रेम में काम करेंगे, लेकिन शायद वे इसे बुद्धिमानी से नहीं इस्तेमाल करेंगे
  • हर कर्मचारी के पास काम करने का एक अलग तरीका है और वह उसी लक्ष्य से दूसरे के रूप में प्रेरित नहीं है किसी को संभव के रूप में कई रिश्तों को बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, जबकि किसी अन्य को किसी विषय पर अधिक पूर्ण या समझने योग्य संबंध बनाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। कुछ लोगों को वास्तव में पीडि़त या मनभावन महसूस होता है यदि उनके लक्ष्य केवल काम की गुणवत्ता की तुलना में समय या संख्या हैं।
  • इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 9
    3
    कर्मचारियों के साथ व्यक्तिगत बैठकें व्यवस्थित करें यद्यपि आपके पास समय या इसे करने का तरीका नहीं है, यदि आप एक नेता के रूप में अपनी भूमिका को बेहतर बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपने कर्मचारियों के साथ अलग-अलग बैठकों का आयोजन करना चाहिए ताकि वे यह समझ सकें कि वे कैसे काम करते हैं और यह दिखाते हैं कि आप उनकी देखभाल करते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम महीने में बैठकों को शेड्यूल करने का प्रयास करें और आप देखेंगे कि वे इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप उनके साथ चैट करने के लिए कुछ समय पाते हैं। आप एक विचारशील नेता साबित होंगे, भले ही यह केवल पंद्रह मिनट हो।
  • कर्मचारियों के साथ बैठकों में काम से परे एक ब्याज दिखाता है यद्यपि बैठकों मुख्य रूप से व्यावसायिक कार्यों और चालू परियोजनाओं के बारे में प्रतिक्रिया पर ध्यान देती हैं, आपको खुद से पूछना चाहिए कि आपके कर्मचारी काम से बाहर क्या काम करते हैं
  • यह कर्मचारियों की निजी जिंदगी में अपनी नाक पर चिपकाने के बारे में नहीं है, लेकिन यदि आप जानते हैं कि वे शादीशुदा हैं या बच्चे हैं, तो पूछें कि परिवार में किस तरह से किया जाता है, यदि बच्चों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया, अगर वे कुछ छुट्टी या किसी भी योजना एक अन्य चीज जो आपको दखल देने की छाप दिए बिना अपनी स्थिति में रुचि दिखाती है



  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 10
    4
    किसी के पक्ष मत करो बेशक, हर मालिक के पास अपने पसंदीदा कर्मचारी हैं, लेकिन अगर आप काम पर अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं, तो आपको अपनी वरीयताओं को छिपाने में अच्छा होना चाहिए। याद रखें कि कंपनी में हर कोई अपना योगदान दे रहा है और यदि आप दूसरों के प्रति कुछ कर्मचारियों के प्रति कृपापूर्वक पक्षपात करते हैं, तो आपकी सहानुभूतियां जानी जाएंगी, गैर-पसंदीदा लोगों के द्वारा शिकायतों के उदय को खतरे में डालते हैं, जो कि बाहर खड़े रहने में असमर्थ महसूस करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ कर्मचारियों के चरित्र के साथ संघर्ष कर सकते हैं, तो सभी के लिए अच्छा होने की कोशिश करें और कोई फर्क नहीं पड़ता, सभी कर्मचारियों को एक ही लाभ प्रदान करते हैं।
  • अपने जैसे कर्मचारी को ज्यादा लंच ब्रेक न लेने दें, जब आप बहुत ज्यादा समय खोने के लिए किसी और को उठा लें। दो उम्मीदवारों को अलग-अलग उम्मीदों या समय-सीमा न दें, जिन्हें एक ही काम पूरा करना है। यह अव्यवसायिक है और कर्मचारियों को आप पर भरोसा न करने का नेतृत्व करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से बी बेस्ट बॉस चरण 11
    5
    कर्मचारियों के लिए सामाजिक घटनाएं व्यवस्थित करें यदि आप किसी बोर्डिंग स्कूल के प्रभारी कोई व्यक्ति को टीम का हिस्सा महसूस करने में मदद करने के लिए उन्हें अपने दम पर व्यवस्थित नहीं करना होगा। यह खुश घंटे में भाग लेने या अपने कर्मचारियों के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने के लिए आवश्यक नहीं है यदि यह आपको अजीब लगता है, लेकिन आप वार्षिक क्रिसमस पार्टी में भाग ले सकते हैं, फुटबॉल चैंपियनशिप में कर्मचारियों के बीच संगठित हो या एक कॉर्पोरेट स्वयंसेवक टीम का हिस्सा बनें कर्मचारियों को बेहतर जानने के लिए, उन्हें अपने काम के माहौल में खुश महसूस करना
  • सोशल इवेंट कर्मचारियों को एक-दूसरे को जानना और एक साथ मिलकर काम करने का एक नया तरीका ढूंढने में मदद कर सकता है, चाहे कितना ऐपेटाइज़र खुश घंटे के लिए ऑर्डर करने या प्रोजेक्ट के घर को पेंट करने के लिए सबसे सुंदर रंग क्या है।
  • जब कर्मचारी अपने पारस्परिक ज्ञान को गहराते हैं और कर्मचारियों के हित के लिए और भी आभारी होंगे तो वे खुश महसूस करेंगे कि वे एक दूसरे से सहमत हैं। एक अच्छा मालिक हमेशा ध्यान रखता है कि कर्मचारी एक-दूसरे के साथ मजबूत रिश्ते बनाएंगे
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 12
    6
    अपने कर्मचारियों के जन्मदिन या महत्वपूर्ण तिथियां याद रखें यद्यपि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, ई-मेल चलाना, जन्मदिन का केक लाने या टिकट लिखना वास्तव में कोई फर्क पड़ सकता है, चाहे आप कार्यस्थल में कर्मचारी की सराहना करते हों या नहीं। ये छोटे स्वीकृतियां दिखाएगी कि आप अपने कर्मचारियों को लोगों के रूप में मानते हैं, न कि मशीनें, और आप अपने जीवन और उनकी उपलब्धियों की देखभाल करते हैं। इस तरह, उन्हें ध्यान में रखा जाएगा और मूल्यवान होगा।
  • आप एक टिकट भी चला सकते हैं ताकि सभी कर्मचारी किसी कर्मचारी के लिए एक विशेष अवसर के लिए इसे हस्ताक्षर करें। ऐसा करने से, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आप न केवल, बल्कि पूरी कंपनी, इसे ध्यान में रखते हैं।
  • भाग 3

    एक अच्छा उदाहरण बनो
    इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 13
    1
    यह 15 मिनट पहले आता है आप कभी यह नहीं सोचना चाह सकते हैं कि 15 मिनट के पहले कार्यालय में आने पर यह प्रभावित हो सकता है कि आपके कर्मचारी आपको कैसे देखते हैं, लेकिन वास्तव में, यह रवैया आपके दिन के पूरे कोर्स को बदल सकता है। अपने आप को पहले से पेश करके, आपके पास बैठने का समय होगा, आप महत्वपूर्ण नियुक्तियों या बैठकों को नहीं भूलेंगे और जब आप कर्मचारी से बात करना चाहते हैं, तो आप कम तनाव और अधिक काम करेंगे। ऐसा करने से, आप असाधारण काम करेंगे और कर्मचारियों के लिए और अधिक उपलब्ध होंगे। दूसरी तरफ, मुझे वाक्यों की तरह वाक्यों को कहने में हमेशा पसंद नहीं होता "मैं सुपर व्यस्त हूँ", कर्मचारी आपके साथ बात करने के लिए खुश होंगे।
    • जल्दी आ रहा है कर्मचारियों के लिए एक अच्छा उदाहरण है, जो समझेंगे कि आप वास्तव में कंपनी के बारे में कितना ख्याल रखते हैं, क्योंकि आप इतनी जल्दी काम करते हैं हालांकि, आपको उन्हें जल्दी दिखाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, अन्यथा आप प्रारंभिक बिंदु पर बने रहेंगे।
    • सच्चाई यह है कि सुबह जब आपके पास अधिक प्रतिबद्धता हो, तो समय हो सकता है, क्योंकि आपको ईमेल जांचना होगा, फोन कॉल करना होगा और बीस कर्मचारियों से बात करना होगा जो आपको मिलना चाहते हैं। शायद आपको पता चल जाएगा कि जल्दी पहुंचने से, आप नौकरी जल्दी खत्म कर सकते हैं।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 14
    2
    अपना गुस्सा मत खोना बेशक, हम सब नियंत्रण खो सकते हैं यदि आप किसी कंपनी के प्रभारी हैं, तो आपके पास समय-समय पर अपना गुस्सा खोने के लिए बहुत सारे कारण होंगे। फिर भी जब आपको लगता है कि आप अपना गुस्सा खोना चाहते हैं, अपने आप को दूसरों के साथ क्षमा करें और जब आप शांत हो जाएं हो सकता है कि आपको अपने कार्यालय में खुद को लॉक करना पड़ेगा और इससे पहले कि आप क्या कर रहे थे, उसे वापस लेने के लिए कुछ गहरी साँस लें। और अगर आप कर्मचारियों के सामने अपना गुस्सा खो चुके हैं, तो एक परिपक्व तरीके से व्यवहार करें और माफी मांगें।
  • यह ज्यादातर लोगों के लिए होता है और इसके लिए नीचे तोड़ने की कोई जरूरत नहीं होती है। उस ने कहा, एक संभव विस्फोट के संकेतों को पहचानना सीखें, ताकि वास्तव में ऐसा होने से पहले माफी मांग सकें।
  • बीट ए बेस्ट बॉस चरण 15
    3
    अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो यदि आप बॉस हैं, तो कंपनी में जो कुछ गलत हो जाता है वह काफी हद तक आपकी गलती है यदि कोई कर्मचारी अक्षम है, तो हो सकता है कि आप उस व्यक्ति को किराए पर ले गए, जो उस कार्य के लिए अच्छा नहीं था या आप किसी विशेष परियोजना के लिए जिन अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट नहीं थे। इसलिए, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि हर बार समस्या पैदा हो सकती है और यदि आप एक बार फिर एक गलती की है, तो किसी कर्मचारी का अपमान करना, मीटिंग गायब करना या देर से आने के लिए माफी मांगना चाहिए।
  • भले ही आपका शेड्यूल व्यस्त है, अगर आपको किसी कर्मचारी के साथ बैठक की याद आती है तो आपको अभी भी माफी मांगनी चाहिए। यह कहना पर्याप्त नहीं है: "मेरे पास बहुत सी बातें थीं"। बल्कि, मुझे कह कर क्षमा करें: "मुझे माफ़ करना, मैंने आपको उस योग्यता का समय नहीं दिया"। अपने प्रतिबद्धताओं के कारण कर्मचारी को उपेक्षित महसूस न करें।
  • पता समस्याओं को जल्दी से यदि आप देखते हैं कि कुछ गलत हो गया है, समस्या का सामना करने से पहले इसे खराब हो जाता है, इसे कालीन के नीचे डालने के बजाय। यदि आप देखते हैं कि कोई रिपोर्ट नहीं आई है, तो एक परेशान कर्मचारी या नया काम कार्यक्रम जो नहीं छोड़ा है, एक महीने का इंतजार न करें और फिर चीजों की गिरावट देखें, उम्मीद करें कि वे कम समय में स्वयं को हल करते हैं। इसके बजाय, समस्या को हल करने का एक तरीका ढूंढें ताकि कंपनी बिना कठिनाई के काम कर सके। आपके कर्मचारी आपके काम में दिखाए गए प्रतिबद्धता से प्रभावित होंगे।
  • बीए बी बेस्ट बॉस स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    लगातार रहें किसी की मालिक की भूमिका में सुधार करने के लिए एक और चीज है अपेक्षाओं में स्थिरता रखना। यदि आप चाहते हैं कि कर्मचारी ग्राहकों को प्रदान की गई सेवाओं पर ध्यान दें, तो नाराज़ मत बनो, यदि उनमें से एक बहुत खरीदार के साथ बहुत समय बिताता है जो आखिर में कुछ भी नहीं खरीदा है अपनी प्राथमिकताओं और अपेक्षाओं को स्पष्ट करें ताकि कर्मचारियों को पता हो कि आप क्या चाहते हैं। कुछ हफ़्ते के लिए उनकी प्रशंसा न करें और फिर मांग करें कि वे अलग-अलग ढंग से व्यवहार करें। यदि वे आपकी ओर से असहमति महसूस करते हैं, तो वे स्वयं को यह स्वीकार करेंगे कि वे इसे नहीं बना सकते।
  • अगर आपने प्राथमिकताओं या अपेक्षाओं को किसी भी रूप में बदल दिया है, तो आपको इसे अपने कर्मचारियों के लिए स्पष्ट रूप से कहना चाहिए, उन्हें खुद के लिए इसे समझने की बजाय। एक निश्चित परियोजना पर ध्यान केंद्रित करना ठीक है, लेकिन कर्मचारियों को तत्काल सूचित करने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे जिस तरीके से काम कर सकें उसे समायोजित कर सकें।
  • निरंतरता के अलावा, स्थापित लक्ष्यों का पालन करना और आपके द्वारा किए गए वादे को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि कर्मचारियों को लगता है कि तुम्हारा कुछ भी नहीं है, लेकिन व्यर्थ वादे, तो वे आप पर भरोसा नहीं करेंगे।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट बॉस चरण 17
    5
    आप जितना बोलते हैं उससे अधिक सुनो शायद आपको लगता है कि बॉस सिर्फ ऑर्डर दे रहे हैं, कर्मचारियों को वास्तव में बताए कि उन्हें क्या करना है और नंबर बाहर निकलने की ज़रूरत है, लेकिन वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण चीजें कर्मचारियों को सुन रही हैं ताकि आपको अपना काम करने का बेहतर विचार मिले। यदि आप बैठकों के दौरान दूसरों की बात सुनने के लिए समय निकालते हैं, तो बहुत सारे प्रश्न पूछें और बहुत विस्तृत प्रतिक्रिया मांगें, तो आपको बिना समस्याओं के काम करने के लिए हजारों विचार होंगे। इसके अलावा, कर्मचारी आपको ऐसे व्यक्ति के रूप में नहीं देखेंगे जो शब्द और संख्या को हर समय दिखाता है, लेकिन एक प्रबंधक के रूप में जो उसे क्या कहना है उसकी परवाह करता है।
  • जब कर्मचारी आपको कुछ बताने की कोशिश करते हैं, तो अपना सैंडविच खाना न छोड़ें, अपना फोन रोकना बंद करें और रिपोर्टें सीधे उनके सामने न पढ़ें। उन्हें आपको जो भी कहते हैं, उनके बारे में चिंता करने के लिए उन्हें सबसे अधिक ध्यान दें। यहां तक ​​कि अगर आप केवल 5 मिनट का वक्त ही दे सकते हैं, यह एक बार में एक हज़ार चीजों को पंद्रह मिनट देने से बेहतर है।
  • बीट ए बेस्ट बॉस चरण 18
    6
    अपने कर्मचारियों के सबसे अच्छे दोस्त होने की कोशिश किए बिना दोस्ताना रहें आपको अपने कर्मचारियों के मित्र होने की ज़रूरत नहीं है - और, वास्तव में, अपने कर्मचारियों को जाने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इस तरह के एक दृष्टिकोण काम पर परस्पर विरोधी संदेश दे रहा है। हालांकि, आप उन्हें बधाई देने से रोकते हैं, उनके साथ चैट करने से रोकते हैं, यदि आपके पास एक मिनट है या मुस्कुराहट जब आप उन्हें पीछे चलते हैं यदि आपके पास आंखों में भी बिना देखे चर्चा है, तो वे सोचेंगे कि आपको परवाह नहीं है।
  • यह बिना यह कहता है कि कर्मचारियों को अच्छी तारीख या अग्रिम बनाने के सभी पेशेवर नहीं हैं और लगभग सभी मामलों में से बचा जाना चाहिए।
  • यदि आप चाहते हैं कि कर्मचारी अपने कार्यालय में आपका स्वागत महसूस करें, उन्हें कुछ तारीफ दें। उन्हें देखें कि आप उनकी उपस्थिति से खुश हैं और आप औसत से ऊपर नेता हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com