काम पर कैसे खुश रहना

कई लोग अपने आधे से ज़्यादा दिन काम करते हैं। आपको लगता है हो सकता है कि ऐसा करने से जीवित रहने के लिए और अपने खाली समय का आनंद लेने के लिए आवश्यक है, दूसरे हाथ पर आप तो यह है कि सामान्य रूप में अपने जीवन के लिए अपने नए परिप्रेक्ष्य का लाभ मिलता रहा होगा, कार्यालय में अपने मूड में सुधार करने का अवसर है । अपनी सुबह और कामकाजी दिनों को अधिक प्रबंधनीय बनाने में सक्षम एक दैनिक दिनचर्या ढूँढना, आप अपने पेशे का अर्थ और इसके अंतःक्रियाओं का अर्थ किसी भी समय से कम में पहचान पाएंगे। क्या आप काम में खुश रहने का पता लगाना चाहते हैं? अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

दाएं पैर के साथ दिन शुरू करें
बीट हैप्पी ऑन वर्क चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुबह में कम से कम एक घंटे पहले उठो। उन्माद शुरू होने से पहले अपने आप को पूरी तरह से समर्पित समय का आनंद लें। सो रही जरूरी है, लेकिन प्रतिबद्धताओं से अभिभूत महसूस किए बिना, आपको अकेले समय बिताने की ज़रूरत है अपने आप को नाश्ते के लिए अनुमति दें, एक पुस्तक के कुछ पन्नों को पढ़िए, छोटी सवारी करें या दाएं पैर पर दिन शुरू करने के लिए आवश्यक किसी भी अन्य गतिविधि में खुद को समर्पित करें। आपको घर से बाहर जाने और काम पर जाने से पहले ही कुछ भी आपसे बेहतर महसूस नहीं कर पाएंगे कि आपने पहले से ही खुद के लिए सकारात्मक कुछ किया है।
  • इस आदत लेने के लिए आपको कम से कम आधे घंटे पहले बिस्तर पर जाना पड़ सकता है। कार्यालय छोड़ने के बाद जितना संभव हो सके अपने नि: शुल्क समय का उपयोग करने की कोशिश करें, ताकि आप देर तक देर तक अप्रकाशित न हों। जब आप घर जाते हैं, तो आप कितने थके हुए हैं, अगर आप घंटों पर बैठते हैं और घंटों के लिए टेलीविजन देखते हैं, तो आप अपने लिए वास्तव में उपयोगी कुछ न किए जाने के बाद देर से बिस्तर पर जा रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक है काम पर खुश रहो चरण 4
    2
    सही तरीके से पोशाक यदि आप काम पर जाने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार करते हैं, तो आप अच्छे दिन के लिए अपने रास्ते पर अच्छी तरह से रहेंगे। एक औपचारिक वातावरण में कार्य करना या जहां वर्दी की आवश्यकता होती है, आपको नज़र में कई व्यक्तिगत विवरण जोड़ने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको एक शॉवर लेना चाहिए, अपना चेहरा और बालों को धो लें और अच्छी तरह से देखें यह न केवल दूसरों को आपसे अधिक सम्मान के साथ व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, इससे आपको सामान्य रूप से बेहतर महसूस होगा, और दिन के अंत में आप अभी भी एक अच्छे मूड में होंगे
  • जब आप टुकड़ों में महसूस करने के लिए काम करने जा रहे हैं, अपने आप को देखते हुए और यह देखते हुए कि आप अच्छी तरह से हैं, तो आपको उस ऊर्जा की आवश्यकता होगी जो आपको दिन के दाहिने पैरों पर शुरू करने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक 1015287 3
    3
    घर पर अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को छोड़ दें हालांकि यह काम पर खुश महसूस करने के लिए मुश्किल है आप लड़ाई आप अपने प्रेमिका के साथ था, अपनी माँ के स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने की जब नहीं है या अपनी शादी के लिए अंतिम क्षण में तैयारी करने के लिए, कार्यालय के बाहर अपने व्यक्तिगत समस्याओं जाने के लिए सीखना यह एकमात्र तरीका है जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं अपने आप को दोबारा दोहराएं कि आपके पास जो भी समस्या है, आपको काम खत्म होने तक इंतजार करना होगा, जब तक कि यह वास्तव में गंभीर न हो।
  • वास्तव में, आपकी व्यक्तिगत समस्याओं को कार्यालय से बाहर छोड़ने से आपको एक व्यावसायिक दृष्टिकोण से अधिक बनाने की आवश्यकता हो सकती है। आप कार्यस्थल को एक ऐसे स्वर्ग के रूप में देखेंगे जहां आपकी कठिनाइयां गायब हो जाएंगी, एक ऐसा स्थान नहीं है जो आपको अपने संकल्प से बचाएगा।
  • कार्य दिवस के भीतर अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को ढंकने की कोशिश न करें फोन कॉल करें और काम के घंटे के बाद निजी ई-मेल भेजें या यदि आवश्यक हो, तो दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान यदि आप व्यक्तिगत कठिनाइयों को हल करने की कोशिश करते समय अपनी व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का प्रयास करते हैं, तो आप जो तनाव अनुभव करेंगे, वह दोगुना हो जाएगा, क्योंकि सभी के लिए समय खोजने की चिंता आपको डूब जाएगी
  • इमेज का शीर्षक है काम पर खुश रहो चरण 5
    4
    कम से कम 10 मिनट पहले कार्यालय में जाओ। जल्दबाजी शुरू और घबराहट से भरा एक फलदायी दिन रहने और अपने काम में अच्छा महसूस करने की संभावना कम कर देगा। कार्यालय में देर से आ रहा है, आप महसूस करेंगे कि आप पूरे दिन पीछे रह गए हैं, जैसे कि आपके पास पुनर्प्राप्त करने का समय नहीं है। इसके बजाय, आपके द्वारा अब तक की आदतों के आधार पर, इससे पहले कि आपको इसकी ज़रूरत होती है या इससे पहले, कम से कम 15 मिनट पहले घर छोड़ दें शायद आपको लगता है कि यदि आप कुछ मिनटों से देर से हर दिन पहुंचते हैं तो आप अपने लिए अधिक समय कमाते हैं, लेकिन वास्तव में आप केवल काम पर होने की संभावना कम कर देंगे।
  • अपने सहकर्मियों और आपके नियोक्ताओं के साथ अच्छे संबंध रखने के कारण काम पर आपकी शांति पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है। यदि आप लगातार देर से जाने के लिए जाने जाते हैं, तो लोग आपके बारे में बुरा सोचने लगेगा, वे विश्वास करेंगे कि आप एक आलसी हैं और उन संबंधों को आप प्रभावित करते हैं जो प्रभावित होंगे।
  • बीवर हैप्पी ऑन वर्क चरण 6 नामक छवि
    5
    जब आप काम पर जाते हैं तो अपने सहयोगियों को नमस्ते कहें जैसे ही आप कार्यालय में प्रवेश करते हैं, काम करने के लिए जाने से पहले आपसे मिलने वाले सभी को नमस्कार करना सुनिश्चित करें आप तुरन्त दूसरों से जुड़ेंगे और आपको यह महसूस होगा कि आपकी सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होगी। ज़रूर, आप पर जोर दिया जा रहा है, आप जल्दी में हैं या आप बस एक बुरे मूड में हैं, लेकिन अपने आप को अलग काम पर अधिक उत्साहित महसूस करने के लिए बुद्धिमान नहीं है। इसके बजाय, कार्यालय में हर किसी के साथ दोस्ताना बनें, भले ही आपको ऐसा महसूस न हो।
  • क्या आपको पहले काम करने की सलाह याद है? एक कारण आपको यह करना चाहिए कि आपके सहकर्मियों के साथ बातचीत करने के लिए अधिक समय हो। देर से आ रहा है, आप ऐसा महसूस करेंगे जैसे दूसरों को बधाई देने के लिए आपके पास समय नहीं है इसके बजाय, अगर आप शुरुआती हो जाते हैं, तो आपको दबाव के बिना लोगों से बात करने में कुछ मिनट लगेंगे।
  • यदि आप दूसरों का स्वागत नहीं करते हैं या आप सीधे कार्यालय में जाते हैं, तो आप खुद को असामा की प्रतिष्ठा बना देंगे, चाहे आप वास्तव में हों या नहीं।
  • भाग 2

    कार्य की सुविधा प्रदान करें
    इमेज का शीर्षक है काम पर खुश रहो चरण 11
    1
    एक स्वागत योग्य कार्य स्थान की कोशिश करें डेस्क को व्यवस्थित और व्यवस्थित करना सुनिश्चित करें, ताकि आपको पता हो कि सब कुछ क्या है और खोए गए दस्तावेज़ों की तलाश में समय बर्बाद नहीं करना है। अगर आपके हाथ में फाइल या अन्य भंडारण प्रणाली है, तो यह आपको दिए गए दिन, एक दिए गए सप्ताह या महीने के बाहर होने से पहले अपने कार्यों को व्यवस्थित करने में मदद करेगा। अपने काम के स्थान को व्यवस्थित रखने के लिए प्रति दिन केवल 10 मिनट लेना आपके मनोदशा पर बहुत बड़ा असर पड़ेगा। आपको कार्यालय में आराम महसूस करना चाहिए, ज़ोर से नहीं।
    • अपनी डेस्क या अपने कार्यालय को अनुकूलित करें पौधों को जोड़ने, अपने दोस्तों और परिवार की छवियों और अन्य व्यक्तिगत आइटम आपकी संतुष्टि को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा, इस तरह आपको अधिक महसूस होगा कि आप घर पर हैं।
  • इमेज का शीर्षक है काम पर खुश रहो चरण 13
    2
    जितनी जल्दी हो सके सरल कार्य पूरा करें। ई-मेल और फ़ैक्स की तत्काल ध्यान रखना जो कि तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है (कोई भी शोध किए बिना)। अगला, "तत्काल: सप्ताह समाप्त होने से पहले उत्तर" में बाकी पत्राचार को वर्गीकृत करें याद रखें कि कोई काम पूरा हो गया और स्थगित न हो तो आपको लगता है कि आपने एक परिणाम प्राप्त किया है, और आप काम पर खुश होंगे।
  • एक असाइनमेंट पूरा करने के विचार पर स्पंप करने की बजाय, त्वरित फ़ोन कॉल करना या ईमेल भेजने से, जैसे ही आपके पास समय लगता है, उसका ध्यान रखना। आप बेहतर महसूस करेंगे क्योंकि आप इस बात को ध्यान में रखते हुए अपने दिन जारी रखने में सक्षम होंगे।
  • बीवर हैप्पी फॉर वर्क चरण 15 नामक छवि
    3
    अपने काम पर गर्वमान रहें, चाहे वह एक विशेष रूप से प्रासंगिक काम हो, जैसे किसी रिश्ते की तरह, या एक छोटा सा, फैक्स की तरह एक पेशेवर तरीके से प्रस्तुत दस्तावेजों आप अपने सहकर्मियों से प्रशंसा और मान्यता और यहां तक ​​कि प्रबंधन कमाने के लिए अनुमति देगा, और एक ही आप खुद से या शेक्सपियर पर एक दिलचस्प व्याख्यान करने के लिए तैयार किया है एक स्वादिष्ट भोजन के लिए चला जाता है। जो भी आपकी नौकरी है, अपने आप को समर्पित समर्पण में गर्व करें जो आप करते हैं और जो दूसरों पर प्रभाव पड़ता है हर किसी की सराहना करते हैं प्यार करता है - अच्छी तरह से किया गया काम से उत्पन्न खुशी और गर्व अतुलनीय है
  • सोच है कि अपनी नौकरी का एक अच्छा हिस्सा नीरस है, तुम पर गर्व होना करने के लिए कुछ पहलू खोजना चाहिए, यह एक घर आप या बड़े (एक उत्पाद तुम अकेले बनाया है की तरह (जैसे एक रिपोर्ट पूरी इस महीने के रूप में) छोटा है, उदाहरण के लिए निर्मित)।
  • बीट हैप्पी ऑन वर्क चरण 16 को चित्रित किया गया चित्र
    4
    सम्मान के साथ अपने ग्राहकों का इलाज करें जितना संभव हो उतना उन्हें मदद करें आप देखेंगे कि वे विभिन्न तरीकों से अपना आभार व्यक्त करेंगे। हम सभी को उपयोगी महसूस करना अच्छा लगता है और हम खुश होते हैं जब दूसरों ने हमारी नौकरी अच्छी तरह से करने के लिए या शामिल होने और कुछ और देने के लिए हमें धन्यवाद किया। चाहे आप किसी कार्यालय या रेस्तरां में काम करें, यह कठोर होने या ऊपर से नीचे के लोगों को देखने के लिए कभी भी उत्पादक नहीं है आप निराश और अधीर महसूस कर सकते हैं, लेकिन लोगों के साथ नकारात्मक इंटरैक्शन होने से आपके मन को भी बदतर हो जाएगा यदि आप काम पर बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आपको अपने सहयोगियों के साथ सकारात्मक संबंध बनाना चाहिए।
  • बेशक, यदि कोई आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो 32 दांतों पर मुस्कुराहट करना मुश्किल होगा, जैसे कि कुछ नहीं हुआ है। अगर आप अपने आप को प्रतिबद्ध करते हैं और अपने आप को रोगी दिखाते हैं, अपनी भावनाओं को सम्मिलित करने की कोशिश कर रहे हैं, काम पर आपका दृष्टिकोण निश्चित रूप से सुधार करेगा।
  • छवि शीर्षक 1015287 10
    5
    शारीरिक दृष्टि से संभव के रूप में सक्रिय होने की कोशिश करें। अपने काम, आसीन है इसलिए आप अपने डेस्क या किसी अन्य जगह आप अपने आप को लगता है से नहीं ले जा सकते हैं, वहाँ कई चीजें आप शारीरिक चीजें आप कार्यदिवस के दौरान क्या सुधार करने की कोशिश कर सकते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से आपको ऊर्जा और खुशियों से भरा महसूस होगा। आप को ले जाकर शुरू कर सकते हैं: पैदल या बाइक से काम करते हैं, या कि आप वहां जा सकते हैं वहाँ पाने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए जाने की कोशिश, भले ही वह एक छोटे से `अधिक चलने बस लेने के लिए मायने रखता है। एक बार जब आप कार्यालय में पहुंच जाते हैं, तो थोड़ी अधिक चलती रहने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं:
  • लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों को ले जाओ
  • उसे एक सवाल पूछने के लिए उसे एक ईमेल भेजने के बजाय अपने सहकर्मी के कार्यालय में चलो।
  • कार्यालय से बाहर निकलना और सड़क के दूसरी तरफ जाने के लिए कॉफी है
  • कार्यालय के बाहर दोपहर का खाना
  • एक डेस्क प्राप्त करें जो आपको अधिक कैलोरी जला करने के लिए खड़े होने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक 1015287 11
    6
    ब्रेक ले लो यदि आप काम पर खुश होना चाहते हैं, तो आपको समय-समय पर तोड़ना होगा। आप दमित महसूस नहीं करना चाहते हैं या जैसे कि आप अपनी डेस्क को कभी नहीं छोड़ सकते हैं या कार्यदिवस समाप्त होने तक बाहर जा सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम से कम हर 90 मिनट में ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। कंप्यूटर या किसी अन्य कार्य से दूर रहें और अपनी आँखों को आराम करने के लिए 10 मिनट लग जाएं, कमरे के चारों ओर चलें, एक छोटा फ़ोन कॉल करें या पढ़ें। यदि आप काम से एक ब्रेक ले सकते हैं, तो यह एक आदत बन जाना चाहिए, और आप देखेंगे कि आप खुश होंगे।
  • अगर आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको अनुमति के दिन कम से कम एक या दो बार इमारत से बाहर निकलना है, यदि आपको अनुमति है। यदि आप भारी हवा और फ्लोरोसेंट रोशनी के साथ अंतरिक्ष में संलग्न महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपके मूड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुछ सूरज पाने के लिए नियमित रूप से बाहर निकलना और ताजा हवा में सांस लेने से पूरे दिन आपको बेहतर महसूस होगा।
  • बीर हैप्पी ऑन वर्क चरण 12
    7
    एक ही समय में कई गतिविधियों में शामिल न करें। हालांकि आपको लगता है कि आप अपने काम को तेज़ी से पूरा करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं, यह आपको वास्तव में धीमा करने के लिए दिखाया गया है, जिससे आपको एक कार्य के नीचे कूदने की इजाजत नहीं मिल रही है। आपको ईमेल की जांच करनी चाहिए, जरूरी उत्तर दें, प्रोजेक्ट ए पर जाएं, बी की रिपोर्ट करें और इसी पर। केवल इस तरह से आप टू-डू सूची से प्रतिबद्धताओं को व्यवस्थित रूप से जांच सकेंगे। यदि आप आधे से पांच कार्यों को पूरा करते हैं, तो आप एक या दो कार्यों को पूरा करने के लिए आप की तुलना में काफी कम अनुभव करेंगे।
  • कार्य दिवस की शुरुआत में चीजों की एक सूची लिखने के लिए उपयोगी हो सकता है और फिर अलग-अलग कार्य बंद कर सकते हैं। आप और अधिक पूर्ण और, फलस्वरूप, खुश महसूस करेंगे।
  • स्पैम पढ़ने में समय बर्बाद मत करो केवल आपको ईमेल प्राप्त करने के लिए एक फिल्टर दर्ज करें और अपने मित्रों ने आपको भेजे गए सभी महत्वहीन संदेशों को अनदेखा कर दें आप व्यक्तिगत ई-मेल पर घर का जवाब दे सकते हैं। अपने अनमोल कार्य घंटों को तोड़ने से आपको अधिक तनाव और दुखी महसूस होगा। यह आपको उन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने से भी रोकेगा जो आपको समाप्त करना होगा।
  • भाग 3

    अपने सहयोगियों के साथ बातचीत करें
    इमेज का शीर्षक है काम पर खुश रहो चरण 9
    1
    दरारें से दूर रखें विशेष रूप से उन समूहों से बचने के लिए महत्वपूर्ण है जो अन्य सहकर्मियों और प्रबंधन के बारे में बुरी तरह से बात करते हैं: नकारात्मकता आपकी ऊर्जा को चूस चलेगी और खुश और सकारात्मक विचारों को रोक देगा। हर किसी के विमुख होने वाले तीन से चार लोगों के एक छोटे समूह में शामिल होने के बजाय हर किसी के अनुकूल होने का प्रयास करें आप एक चक्की का सदस्य नहीं बनना चाहते हैं और इन लोगों द्वारा पीछा किया जा रहा है। इसके बजाय, एक सामाजिक मंडली द्वारा फंस किए बिना, हर किसी के साथ मिलना प्रयास करें आपकी खुशी का फायदा होगा
    • एक छोटे से समूह द्वारा स्वीकार किए जाने के नाते आपको अस्थायी रूप से पूर्णता की भावना मिल जाएगी, लेकिन लंबे समय में यह आपको अवांछित परिस्थितियों में डाल देगा।



  • बीवर हैप्पी फॉर वर्क चरण 10 नामक छवि
    2
    दूसरों की प्रशंसा करें, लेकिन रचनात्मक आलोचना भी दें जब आपको लगता है कि कार्यालय में कुछ सुधार किया जा सकता है तो आपको महसूस करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, जब आपके सहयोगियों या कंपनी सामान्य रूप से एक अच्छा काम करते हैं, तो इसकी रिपोर्ट करना उतना ही महत्वपूर्ण है। यदि आपको लगता है कि आपके कार्यस्थल में सब कुछ गलत तरीके से किया जाता है, तो रहने का क्या मतलब है? एक शांतिपूर्ण माहौल को बढ़ावा देने के लिए किसी को प्रशंसा करने के लिए आवश्यक होने पर अपनी आवाज़ सुनना सुनिश्चित करें, और याद दिलाएं कि यह काम आपको पेश करने के लिए बहुत कुछ है
  • यदि आप लगातार शिकायत करते हैं और नकारात्मक रुख रखते हैं, तो आपके पास बुरी प्रतिष्ठा होगी काम में खुश रहने के लिए एक चालें अपने सहकर्मियों के साथ दोस्त बनाना है, इसलिए आपको अच्छी तरह से देखा जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1015287 15
    3
    अपने सहयोगियों के साथ दोस्त बनें कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि काम करने में जितनी अधिक हो, उतना जितना अधिक होगा उतना खुश रहना आपके सहकर्मियों के साथ दोस्त बनाना है बेशक, आप बाहर के दोस्तों से भरे हुए हैं, लेकिन आपको अपने साथी कर्मचारियों को जानने का प्रयास करना चाहिए, ताकि आप उन्हें दैनिक आधार पर देखकर खुश रहें और आप कार्यालय से अधिक कनेक्टेड महसूस करेंगे। आपको इस संबंध में अपना समय समर्पित करना चाहिए और इन लोगों के साथ सब कुछ के बारे में बातचीत करना चाहिए। हालांकि, अपने साथियों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें, जिनके साथ आप अधिक संबंध रखते हैं, आपको सभी के सबसे अच्छे दोस्त होने की ज़रूरत नहीं है।
  • काम पर सामूहीकरण के अवसरों का पता लगाएं कॉफी के लिए जाएं या अपने सहयोगियों के साथ ब्रेक रूम में समय व्यतीत करें। आप दोपहर के भोजन के लिए एक साथ भी जा सकते थे। अपने आप को जितना संभव हो उतना छोटा अलग करने का प्रयास करें
  • यदि आपके पास लोगों को काम में शामिल करना है, तो आप कार्यालय में जाने की तरह महसूस नहीं करेंगे, जब तक आप अपने वास्तविक जीवन में वापस नहीं लौट सकते। कौन जानता है, शायद आप काम पर जाने के लिए उठकर इंतजार नहीं कर सकते और दोपहर के भोजन के लिए अपने सहयोगियों से बात कर सकते हैं!
  • बीवर हैप्पी फॉर वर्क चरण 17 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने शरीर की भाषा को देखें अगर आप अपने सहयोगियों या ग्राहकों से बात करते हैं, तो यह केवल गलत संदेश नहीं भेजेगा, तो आप अनजाने में खुले तौर पर संवाद करने की आपकी क्षमता को रोकेंगे। प्रत्यक्ष संचार हमें याद दिलाता है कि हम एक समुदाय में रहते हैं, और यह हमें बेहतर महसूस करने में मदद करता है। एक सहायक शरीर की भाषा आपको काम पर खुश कर सकती है क्योंकि आपके सहकर्मियों आपके साथ सकारात्मक बातचीत का मनोरंजन करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • सीधे खड़े होकर फर्श पर घूरने के बजाय आप के सामने खड़े रहना भी सुरक्षा के लिए आपकी मदद करेगा: आपको अपने सहकर्मियों के सम्मान को कमाने और बेहतर महसूस करने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज का शीर्षक है हिप फॉर वर्क चरण 8
    5
    हर कीमत पर नकारात्मक लोगों से बचें सहकर्मियों, जो हर चीज के बारे में शिकायत करते हैं, काम से लेकर निजी जीवन तक, आपको वातावरण को शांतिपूर्ण बनाने से रोकने और रोका जाएगा। इसके बजाय, उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना, जो सकारात्मक, सनी हैं और अपने काम के प्रति एक आशावादी रुख दिखाते हैं। यदि आपके सहयोगियों में से एक बहुत अधिक काम करने के बारे में शिकायत करता है, तो आप अपने पेशे के बारे में एक लाख नकारात्मक पहलुओं को ढूंढना शुरू कर देंगे। बेशक यह निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपने सहयोगियों को आपकी खुशी का खतरा नहीं होने देना चाहिए।
  • गपशप मत करो यदि आप काम पर खुश रहना चाहते हैं, तो नाटक या कार्यालय के सस्ते गपशप में शामिल न करें। अपने बारे में बात करने की कोशिश करें और आप किसकी देखभाल करते हैं यदि आपको गपशप के लिए एक प्रतिष्ठा बनानी पड़ी, तो आप शीघ्र ही एक लक्ष्य बन जाएंगे, और यह आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा।
  • छवि शीर्षक 1015287 18
    6
    अपने आप से बहुत ज्यादा मांग मत करो एक तरह से आप काम पर खुश महसूस कर सकते हैं हाँ कहने को रोकने के लिए जब आप वास्तव में नहीं कहते हैं यद्यपि आप किसी को एहसान करना चाहते हैं, आपको पहले अपने कार्य के बारे में सोचना चाहिए, खासकर यदि आपके पास बहुत कुछ करना है जब आपको लगता है कि आपके पास पहले से बहुत सारी प्रतिबद्धताएं हैं, तो अपने मालिक या आपके सहकर्मियों के साथ ईमानदार होने के बजाय आपको डर लगता है और विश्वास करें कि आप कभी भी काम करना बंद नहीं करेंगे। इससे आप खुश हो सकते हैं और उन कार्यों में खुद को विसर्जित कर सकते हैं जिनसे आप हर किसी को खुश करने की आवश्यकता महसूस किए बिना कार्य कर सकते हैं।
  • अगर आप एक सहयोगी की मदद करना चाहते हैं लेकिन आप इस समय बहुत व्यस्त हैं, तो उसे बताएं कि आप चाहें, लेकिन आप ऐसा नहीं कर सकते, यह किसी अन्य समय के लिए होगा - अन्यथा, उसे पूछें कि उसे तत्काल जरूरत है - अगर वह इंतजार कर सकता है तो आपको उसे देने का मौका मिलेगा बाद में हाथ
  • भाग 4

    सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना
    बीवर हैप्पी ऑन वर्क चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    हर एक व्यावसायिक दिन से अधिक का लाभ उठाएं किसी अन्य नौकरी की तलाश करते हुए, कुछ क्षितिज पर दिखने के लिए इंतजार कर रहा है, याद रखें कि आपका बॉस आपके लिए सिफारिश का एक पत्र लिख देगा। यदि आप एक खुश, प्रतिबद्ध, स्मार्ट और निर्धारित कर्मचारी हैं, तो संदर्भ शायद अच्छा रहेगा और आप जिस काम को आप चाहते थे उसे पाने के लिए आपके पास अधिक अवसर होंगे। मुस्कुराओ, भले ही आप कार्यालय में निराश और निराश महसूस कर रहे हों: यह दिखाया गया है कि, वास्तव में, यह लोगों को बेहतर महसूस करता है
    • काम पर जितना संभव हो सके उतना खुश होने की कोशिश करने में आपके पास कुछ भी नहीं खोना होगा। यदि आप निराशावादी महसूस करते हैं, तो आप शिकायत करते हैं या कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन आप अपने सहयोगियों से क्या नफरत करते हैं, इसके बारे में बात करें, कुछ भी नहीं बदलेगा
  • छवि शीर्षक 1015287 20
    2
    आप को पेशे की भावना बनाना होगा। यह मार्ग भी मौलिक है आपको यह महसूस करने के लिए कि आप लोगों के जीवन में कोई फर्क नहीं पड़ता, किसी गैर-लाभकारी संगठन के सीईओ होने की ज़रूरत नहीं है। चाहे आप एक शिक्षक, एक वेटर या एक प्रमुख प्रबंधक हो, आपको सुबह उठने के लिए एक कारण मिलना होगा। आपके पास हमेशा दूसरों की मदद करने का अवसर है, चाहे वे छात्र हों या ग्राहक हों अगर आप जो भी करते हैं, उसके बारे में आप समझ नहीं सकते हैं, काम पर खुशी महसूस करना काफी कठिन होगा।
  • आप इस धारणा को प्राप्त कर सकते हैं कि आपके द्वारा किए गए अधिकांश कार्य विशेष रूप से कृतघ्न हैं, और यह आपको परिप्रेक्ष्य में चीजों को डालने से बचा सकता है। आइए उदाहरण लें: यदि आप एक प्रोफेसर हैं, तो अपने विद्यार्थियों के होमवर्क को सही करने के लिए इतना समय व्यतीत करें कि आपका मुख्य काम साहित्य के प्यार को प्रोत्साहित करना या उनके तर्क कौशल विकसित करना है। । अपने काम को समझने के लिए आपको याद दिलाने के लिए कुछ समय निकालें और आप देखेंगे कि आप तुरंत खुश महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1015287 21
    3
    अपने वेतन पर ध्यान न दें अप्रिय के रूप में पर्याप्त मुआवजा प्राप्त नहीं करना है या आने वाली वृद्धि के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना है, तो आप यह सोच भी नहीं सकते हैं कि आप हर एक कदम पर नियंत्रण करें। अगर आप अपने सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाते हैं, तो उस वेतन के प्रतिशत के बारे में नहीं सोचें, जो आपको हैमबर्गर और चिप्स की लागत का भुगतान करती है जो आप ऑर्डर करते हैं यदि आप इस विचार के इस रेखा का पालन करना शुरू करते हैं, तो आप जल्द ही विद्वेष से भरे हुए होंगे। इसके बजाय, उस बजट का निर्धारण करें जो आप सीमाओं का खर्च और सम्मान करने के लिए तैयार हैं, लेकिन ऐसा मत सोचो कि खर्च किए गए हर एक यूरो एक गंभीर कटौती है
  • बेशक, अगर आपको लगता है कि आप जो नौकरी के लिए भी योग्य हैं, तो आप एक पेशे के लिए खुद को समर्पित करेंगे जो आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अधिक और बेहतर अनुकूलन करने की अनुमति देगा। अगर आपको लगता है कि आप इसके लायक हैं तो आप अपने बॉस को बढ़ने के लिए भी पूछ सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि एक सीमांत प्रतिशत से आपकी वेतन बढ़ाना आपको लंबे समय तक खुश नहीं होने देगा।
  • छवि शीर्षक 1015287 22
    4
    उन सभी लोगों के बारे में सोचो जिनकी आपको जरूरत है यदि आप वास्तव में काम पर रहते हैं, तो आप वास्तव में महसूस करते हैं, आप पर निर्भर करता है जो हर किसी के बारे में सोचने के लिए एक मिनट ले लो। अपने छात्रों, सहकर्मियों, अपने कार्यालय के अन्य लोगों और कार्यस्थल में आपके साथ जुड़े किसी व्यक्ति पर विचार करें। सोचो कि क्या होगा अगर आप एक दिन के लिए काम नहीं करेंगे, या फिर कभी ऐसा नहीं करेंगे बहुत से लोग पीड़ित होंगे और पता नहीं होगा कि स्वयं के साथ क्या करना है जब आप अपने पेशेवर स्थिति के बारे में संदेह करते हैं, तो याद रखें कि आपका काम महत्वपूर्ण है।
  • आप काम करने वाले दिन के दौरान सभी लोगों के बारे में सोचने के लिए समय ले सकते हैं। इससे आपको यह समझा जाएगा कि आप एक खुले और सहयोगी वातावरण में हैं और आपके सहकर्मियों की जरूरत है जितनी आपको उनकी आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक 1015287 23
    5
    खुद को अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रतिफल दें मानसिक स्वास्थ्य उत्पादकता के रूप में कम से कम महत्वपूर्ण है अगर आप काम पर खुश रहना चाहते हैं, तो आपको एक निश्चित काम पूरा करने या अपने कार्य दिवस को पूरा करने के लिए अपने आप को आवधिक पुरस्कार देना चाहिए। हर किसी के लिए तनावपूर्ण बैठकों की श्रृंखला के बाद आप कार्यालय से बाहर निकलने पर एक एपीरिटिफ़ आयोजित कर सकते हैं। अपने दो सबसे जटिल पाठों को पढ़ाने के बाद आप केक का एक टुकड़ा कर सकते हैं। जटिल रिपोर्ट देने के बाद आप गपशप पत्रिका पढ़ने में 10 मिनट बिता सकते हैं। पहचानें कि आप अपने काम को पूरा करने के लिए क्या प्रेरित करते हैं और इसे एक लंबा दिन बाद एक पुरस्कार के रूप में उपयोग करते हैं।
  • अपने आप को इनाम भी दिन के अंत में आप कुछ नहीं देख सकेंगे जो आपको आगे नहीं देख पाएंगे यदि आप जानते हैं कि आपकी प्रेमिका के साथ रोमांटिक डिनर कार्यालय छोड़ने पर है तो आप अधिक ऊर्जावान और कुशल महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1015287 24
    6
    अपने परिवार और दोस्तों पर समय बिताएं जितना आप व्यस्त हैं, उतना ही ज़रूरी है कि आप अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें। यदि आप अपनी सारी ऊर्जा काम करने या शिकायत करने के लिए समर्पित करते हैं, तो आप जीवन को रोक और आनंद नहीं पाएंगे। काम और अवकाश के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने दोस्तों को देखकर कम से कम एक बार एक सप्ताह में अपने परिवार का दौरा करें। उन्हें व्यक्तिगत रूप से मिलें, लेकिन आप उन्हें फोन पर भी सुन सकते हैं। केवल इस तरह से आप बाहर की दुनिया के साथ एक कनेक्शन बनाए रख सकते हैं अगर आप अपने परिवार में अपने मित्रों और दोस्तों के साथ अच्छे संबंध बनाएंगे तो आप काम पर खुश होंगे।
  • जब आपको लगता है कि आप एक दोस्त को फोन करने में बहुत व्यस्त हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या कुछ भी है जो आप अपने सामाजिक संबंधों को विकसित करने के लिए छोड़ सकते हैं। आप शायद किसी के साथ बात करने में सक्षम होने के लिए टीवी, फेसबुक और नींद पर आधा घंटे से भी कम समय खर्च कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1015287 25
    7
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके द्वारा किया गया काम आपके लिए है। यद्यपि कई चीजें हैं जो आप कार्यालय में खुश रहने के लिए कर सकते हैं, ऐसे समय आ सकता है जब आपको पता चले कि कुछ भी वास्तव में स्थिति को बदल नहीं सकता है। हो सकता है कि आप के साथ गलत तरीके से व्यवहार किया जा रहा हो, क्योंकि आप कुछ कर रहे हैं जो आप अपने जुनून का पीछा करने के बजाय वास्तव में विश्वास नहीं करते हैं, क्योंकि आप बहुत थका हुआ और उदासीन महसूस कर रहे हैं। यदि आप इस निष्कर्ष पर आ चुके हैं कि काम पर अच्छी तरह से काम करने के लिए कुछ नहीं छोड़ा गया है, तो यह समय अधिक सार्थक और संतोषजनक है।
  • वर्तमान पेशेवर बाजार में किए जाने की तुलना में एक शानदार नौकरी खोजना आसान है। इसके बावजूद, यह देखने के लिए भी सरल कार्य आपको अधिक आशा दे सकती है और आपको बेहतर रहने में मदद कर सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप अब तक एक नकारात्मक, कुटिल और अव्यवसायिक कर्मचारी हैं, तो लोगों को आपके नए सिरे और खुशहाल संस्करण के लिए उपयोग करने के लिए कुछ समय लग सकता है दृढ़ रहें, और याद रखें कि काम पर, घर पर या कहीं भी आपकी खुशी आपको पर निर्भर करती है। खुश होने के नाते एक ऐसा निर्णय है जिसके लिए आपको अपने दृष्टिकोण को जानबूझ कर बदलना होगा। सही विकल्प बनाओ!
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com