सुबह में सही पैर से कैसे शुरू करें

यह दाहिने पैर पर दिन शुरू करना हमेशा आसान नहीं होता है। आवश्यक ऊर्जा के साथ एक नए दिन की प्रतिबद्धताओं में डूबने के लिए कुछ संगठन की आवश्यकता होती है। सुबह में आवश्यक चार्ज करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपको क्या इंतजार करना चाहिए, आपको पहले रात से खुद को तैयार करना चाहिए: आराम से आराम करें, सही समय पर जागना और आपको स्वस्थ और समृद्ध व्यक्ति के लिए आवश्यक सभी चीजें रखें। नाश्ता। सुबह में मनो-भौतिक भलाई का ख्याल रखना भी महत्वपूर्ण है, जिससे कि मन और शरीर दिन का सामना करने के लिए तैयार हो। तो इन घंटों का लाभ उठाएं और उन्हें अपनी उत्पादकता में सुधार के अवसर के रूप में उपयोग करें।

कदम

भाग 1

जागृति की व्यवस्था करें
मॉर्निंग चरण 1 में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
1
सुबह से पहले रात के लिए तैयार हो जाओ सामान और अंडरवियर सहित सोने जाने से पहले कपड़े चुनें। उन्हें छोड़ दें जहां आप सबसे अधिक आरामदायक हैं, तो आप दिन को शुरू कर सकते हैं बिना पहनने के बारे में चिंता करने के लिए या अगर आपको बाली या गंदगी की याद आती है या नहीं।
  • यदि आप स्कूल या दोपहर के भोजन में दोपहर का भोजन लेते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले उसे तैयार करें ताकि आप उस समय का लाभ उठा सकें जब आप अन्य चीजों के लिए तैयार रहेंगे।
  • कपड़े धोने को याद रखें - काम या विद्यालय के दिनों में उचित रूप से पोशाक के लिए चुनने के लिए आपके पास पर्याप्त साफ कपड़े होंगे।
  • मॉर्निंग चरण 2 में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    पर्दे खोलें या सोने से पहले अंधा कर लो। सूरज की प्राकृतिक रोशनी शरीर को जागृति के लिए तैयार करने में मदद करेगी। यदि आप पर्दे और शटर पूरी रात को बंद करते हैं, तो आप इस अनमोल मौका खो देंगे अगर आप अपने कमरे में सुबह की रोशनी में चले जाते हैं, तो आप अलार्म के छल्ले में सही ऊर्जा प्राप्त करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • मॉर्निंग चरण 3 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्याप्त नींद जाओ औसतन, हमें प्रति रात लगभग 8 घंटे सोना पड़ता है। कुछ लोग 6 घंटे के साथ-साथ अच्छी तरह से प्रबंधन का प्रबंधन करते हैं, जबकि अन्य 9 घंटे आराम करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। अपने दैनिक प्रदर्शन से समझौता करने से बचने के लिए आपको कितने घंटों की ज़रूरत है और फिर व्यवस्थित करें ताकि आप जब तक ज़रूरत हो तब तक सो सकें।
  • मॉर्निंग चरण 4 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हर दिन एक ही समय में जागते रहें विशेषज्ञ हर दिन एक ही समय में उठने के महत्व पर सहमत होते हैं यह आदत आपको पर्याप्त रूप से आराम करने की अनुमति देती है, क्योंकि शरीर को पता है कि आपको बिस्तर पर जाने के लिए कब चेतावनी देनी है। इसके अलावा, मनोवैज्ञानिकों का तर्क है कि चिंतित और उदास व्यक्तियों में प्रत्येक दिन एक ही समय में जागने से उनके विकार के लक्षणों को कम करने की क्षमता होती है।
  • सप्ताहांत पर भी इस आदत का सम्मान करते हैं, स्कूल या काम के दिनों में ही नहीं।
  • मॉर्निंग चरण 5 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    स्नूज़ बटन दबाएं हम सभी इसे प्रेस करने के लिए परीक्षा ले रहे हैं हालांकि, दिन को दाहिने पैर पर शुरू करने के लिए, नौ महीने के लिए बुरी तरह सोने के लिए सलाह नहीं दी जाती है। यदि आप आधा नींद में स्नूज़ बटन को निचोड़ने का प्रयास करते हैं, तो अलार्म को स्थायी रूप से बंद करने या इसे स्थगित करने से पहले एक स्मार्टफोन एप्लिकेशन का उपयोग करके एक गणित प्रश्नोत्तरी या अन्य पहेली हल करने का प्रयास करें। इस तरह, आप एक सूचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त जाग जायेंगे
  • भाग 2

    शारीरिक और मानसिक भलाई पर ध्यान दें
    मॉर्निंग चरण 6 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    शांत और एकाग्रता खोजने के लिए ध्यान। कई सफल लोग सुबह ध्यान देते हैं या प्रार्थना करते हैं। अपने आध्यात्मिक पक्ष की उपेक्षा न करने का अपना समय लें: यह आपको बहुत दिनों तक सामना करने से पहले अपने दिमाग को मुक्त करने में मदद कर सकता है और सबसे महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको सही शांतता दे सकता है।
    • ध्यान करने के कई तरीके हैं कुछ लोग गहराई से साँस लेते हैं और हवा में प्रवेश करते हैं और शरीर को छोड़ देते हैं। अन्य लोग रिकॉर्डिंग या निर्देशित ध्यान वीडियो का उपयोग करना पसंद करते हैं, जिन्हें ऑनलाइन खरीदा या पाया जा सकता है। आमतौर पर, वे आराम से संगीत और एक आवाज के साथ होते हैं जो सिखाता है कि कैसे श्वास और विचारों को संभालना है ताकि आप अपना मन साफ़ कर सकें और ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • मॉर्निंग चरण 7 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    शारीरिक गतिविधि करो सुबह जिमनास्टिक्स शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को फिर से भरने और दिन का सामना करने का एक शानदार तरीका है। जो लोग सुबह खेल खेलते हैं, दिन के दूसरे समय में अभ्यास करने वालों की तुलना में प्रशिक्षण की लय को बनाए रखने में सक्षम होते हैं। सुबह व्यायाम तनाव और चिंता और निम्न रक्तचाप को रोकने में मदद करता है।
  • अपनी मांसपेशियों को खींचने के लिए समय में उठो खींचने से रक्तचाप कम हो सकता है, चलती भड़काऊ प्रक्रियाओं को कम कर सकता है और वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है। सुबह में, योग का अभ्यास करने की आदत या कुछ सरल खींच व्यायाम प्राप्त करें।
  • रात से पहले खेलों को तैयार करें वैकल्पिक रूप से, यदि आप आरामदायक कपड़े पहनना पसंद करते हैं, तो आप पाजामा अभ्यास भी कर सकते हैं। एक बार बिस्तर से उठाया, इस रणनीति के साथ ट्रेडमिल से गुजारें।
  • हार न देने के लिए, एक दोस्त के साथ जिम क्लास के लिए साइन अप करें। यदि आप एक दोस्त के साथ शारीरिक गतिविधि के लिए भुगतान करते हैं, जो इस समय, आपकी कंपनी में प्रशिक्षित होने की उम्मीद करेंगे, तो आप सुबह में आगे बढ़ने के इच्छुक होंगे और फलस्वरूप, आप दिन अच्छी तरह से शुरू करेंगे।
  • मॉर्निंग चरण 8 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि



    3
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें आपके आस-पास नाश्ते के लिए सर्वोत्तम भोजन विकल्पों पर सुझावों का एक बाढ़ लगता है। कुछ चिकनियों पर निर्भर होते हैं (फल, गोभी और पालक सबसे आम सामग्री हैं), जबकि अन्य उच्च प्रोटीन नाश्ता पसंद करते हैं। पता लगाएं कि आपकी ज़रूरतों का सबसे अच्छा समाधान क्या है, यह ध्यान में रखते हुए कि दिन के दौरान शरीर और मन को खाने के लिए खाने की ज़रूरत है ताकि ईंधन और उच्च प्रदर्शन बनाए रख सकें।
  • एक स्वस्थ नाश्ते में साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, फल और पौधे आधारित खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 9 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    उन लोगों की कंपनी में रहें जिनसे आप प्यार करते हैं। सुबह उन लोगों के साथ संवाद करने का एक शानदार समय है, जिनके बारे में आप परवाह करते हैं। यदि आप एक परिवार में रहते हैं, तो काम में डाइविंग या स्कूल जाने से पहले अपने प्रियजनों के साथ बिताने का समय देने का प्रयास करें। अगर आप अकेले रहते हैं, तो दोस्तों या परिवार के साथ फोन करने या चैट करने या यहां तक ​​कि उन लोगों को संदेश लिखने के लिए सुबह में समय लगता है।
  • मार्ग ले लो जो स्कूल में ले जाता है या मित्रों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए, जब आप सबवे पर होते हैं, या जब आप गाड़ी चला रहे हो या चलते हैं तो उनसे बात करते हुए कुछ संदेश लिखते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 10 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी आभार व्यक्त करें दुनिया के सबसे सफल लोगों ने सुबह को उन सभी चीजों को लिखने का आदर्श समय मानते हैं जिनके लिए वे आभारी हैं। आभार लोगों, स्थानों या अवसरों को शामिल कर सकते हैं इसलिए, सुबह तीन चीजें लिखने के लिए कुछ समय लेते हैं जिसके लिए आप दिन की शुरुआत सकारात्मक मन की स्थिति से करते हैं।
  • तुम्हारा अद्यतन करने के लिए आपके पीछे एक नोटबुक लाएं "कृतज्ञता की सूची" या नया बनाना वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें अपने फोन पर सहेज सकते हैं। आप अपने आप को फिर से पढ़ कर सही चार्ज दे सकते हैं, इसलिए उन चीजों का ट्रैक रखें जिनके आप मूल्यवान हैं और जिनके लिए आप आभारी हैं।
  • भाग 3

    सबसे उत्पादक सुबह बनाना
    छवि शीर्षक से सुबह में एक अच्छा शुरुआत प्राप्त करें चरण 11
    1
    सबसे महत्वपूर्ण समाचार पर आज तक जारी रखें अगर विदेशी बाजार या अंतरराष्ट्रीय समाचार आपके काम के लिए जरूरी हैं, तो सुबह आपको पहले जानकारी के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों पर एक नज़र डालना होगा। यही ई-मेल या सोशल मीडिया गतिविधि पर भी लागू होता है। आप संचार और संपर्कों को पढ़ने और पुनः स्थापित करके रात के दौरान क्या हासिल कर सकते हैं, ताकि आपका दिन अधिक उत्पादक हो।
    • विभिन्न घटनाओं के बारे में सूचना देने वाले समाचार पत्रों को पढ़ने के बजाय, उन वेबसाइटों पर जाएं, जिनके बारे में आपको समाचार मिलता है। इस तरह आप समय और ऊर्जा की बचत कर सकते हैं और नाश्ते से पहले अधिक जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 12 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी प्रोजेक्ट में शामिल हों जो आप के बारे में भावुक हैं यदि आपके पास एक रोमांचक परियोजना या पीछा करने का लक्ष्य है, तो इस कार्य को सुबह समर्पित करें। एक रोमांचक परियोजना को पूरा करना आसान नहीं है - जैसे कि अपने परिवार के पेड़ के पुनर्निर्माण या उपन्यास लिखना - अगर यह प्राथमिकता सूची के शीर्ष पर नहीं है सुबह इस कार्यप्रणाली पर काम करने के लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है, जो दिन के बाकी हिस्सों में शामिल गतिविधियों और फैसलों में शामिल होने से पहले हो सकता है।
  • मॉर्निंग चरण 13 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्वोच्च प्राथमिकता के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण समर्पित है सुबह आवश्यक समय को तैयार करने और इसे करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बातों को समर्पित करने का सही समय है। आपको प्राथमिकता के हकदार होने पर उचित ध्यान देना चाहिए क्योंकि, ऐसा करके, आप एक निश्चित कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं इससे पहले कि एक व्यस्त दिन की विभिन्न मांगों को अपना समय चुराना शुरू हो जाए।
  • मॉर्निंग चरण 14 में एक अच्छी शुरुआत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    हर सुबह बातें उसी तरह करो उत्पादकता विशेषज्ञ यह मानते हैं कि सफल उद्यमी बनने के लिए, सुबह की आदतों को स्थापित करना और उनका पालन करना आवश्यक है। उनके भाग में, मनोवैज्ञानिक यह भी मानते हैं कि सुबह के अनुष्ठान और अभ्यस्त इशारों से हमें दिन शुरू करने में मदद मिलती है।
  • एक ही समय में जागने की कोशिश करें, नाश्ते में एक ही चीजें खाएं और हर दिन उसी दैनिक स्वच्छता के संकेतों का प्रदर्शन करें कुछ लोग भी उसी प्रकार के कपड़ों पहनते हैं ताकि वे कम निर्णय ले सकें।
  • चेतावनी

    • सो जाओ करने से पहले कॉफी या कैफीन युक्त किसी भी पेय मत करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com